A- A A+
Last Updated : Dec 10 2019 7:09AM     Screen Reader Access
News Highlights
BJP govt gains majority as party wins 12 of 15 seats in K'taka by-polls            Parliament passes Recycling of Ships Bill; Lok Sabha clears Arms (Amendment) Bill            Discussion on Citizenship Amendment Bill underway in Lok Sabha            UP govt to set up 218 fast-track courts for crimes against women and children            WADA bans Russia from international sporting events for four years           

Text Bulletins Details


समाचार प्रभात

0800 HRS
21.11.2019
मुख्य समाचार
  • केंद्रीय मंत्रिमंडल ने सार्वजनिक क्षेत्र के पांच केन्‍द्रीय उपक्रमों में अपनी हिस्‍सेदारी बेचने की अनुमति दी। 
  • मंत्रिमंडल ने देश में प्‍याज की उपलब्‍धता बढ़ाने और कीमतों को काबू में रखने के लिए एक लाख बीस हजार मीट्रिक टन प्‍याज के आयात को मंजूरी दी।
  • कांग्रेस, एनसीपी और शिवसेना के नेताओं ने कहा- महाराष्ट्र में जल्द ही स्थिर सरकार बनेगी।
  • सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा- सरकार का सिंगल विंडो सिस्टम अधिक संख्या में फिल्म निर्माताओं को आकर्षित करेगा। 
  • श्रीलंका में पूर्व राष्‍ट्रपति महिंदा राजपक्षे आज नये प्रधानमंत्री के रूप में शपथ लेंगे।

----------------

सरकार ने सार्वजनिक क्षेत्र के पांच केन्‍द्रीय उपक्रमों में अपनी हिस्‍सादारी बेचने की अनुमति दे दी है। मंत्रिमण्‍डल की आर्थिक कार्यसमिति ने भारत पेट्रोलियम कार्पोरेशन लिमिटेड, भारतीय जहाजरानी निगम, भारतीय कंटेनर निगम, उत्‍तर-पूर्वी विद्युत ऊर्जा निगम लिमिटेड और टिहरी हाइड्रो डेवलपमेंट कार्पोरेशन इंडिया लिमिटेड में कार्यनीतिक विनिवेश की मंज़ूरी दी।
इन सार्वजनिक उपक्रमों के विनिवेश से प्राप्‍त राशि का इस्‍तेमाल जन कल्‍याण के लिए सरकार के सामाजिक क्षेत्र और विकास कार्यक्रमों में किया जाएगा।
2015 में सरकार ने प्रबंधन में दक्षता लाने और निजी क्षेत्र की भागीदारी बढ़ाने के लिए इन उपक्रमों में कार्यनीतिक विनिवेश का रास्‍ता खोला था।
मंत्रिमण्‍डल की आर्थिक कार्यसमिति की बैठक के बाद वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारामन ने कल संवाददाताओं से कहा कि सरकार भारत पेट्रोलियम कार्पोरेशन लिमिटेड में अपनी 53 दशमलव दो-नौ प्रतिशत हिस्‍सेदारी बेचेगी।
बीपीसीएल भारत सरकार की अपनी 53 दशमलव दो-नौ प्रतिशत हिस्‍सेदारी और प्रबंधन का नियंत्रण कार्यनीतिक खरीदार को सौंप देगी।
वित्तमंत्री ने कहा कि निजीकरण से पहले कंपनी से असम की नुमालीगढ़ रिफाइनरी को वापस लिया जाएगा। यह रिफाइनरी अन्‍य उपक्रम को दी जाएगी।

----------------

मंत्रिमंडल ने देश में प्‍याज की उपलब्‍धता बढ़ाने और कीमतों को काबू में रखने के लिए एक लाख बीस हजार मीट्रिक टन प्‍याज के आयात की मंजूरी दे दी है। वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारामन ने मंत्रिमंडल की बैठक के बाद संवाददाताओं को यह जानकारी दी।
इससे पहले खाद्य और उपभोक्‍ता कार्य मंत्री रामविलास पासवान ने इस महीने की 16 तारीख को घोषणा की थी कि सरकार एम.एम.टी.सी. के माध्‍यम से एक लाख टन प्‍याज आयात करेगी।

------------------

केन्‍द्रीय मंत्रिमण्‍डल की आर्थिक कार्यसमिति ने भारतीय राष्‍ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण द्वारा टोल ऑपरेट ट्रांसफर- टी.ओ.टी. मॉडल में प्रस्‍तावित संशोधनों को मंज़ूरी दे दी है। टी.ओ.टी. मॉडल से निजी क्षेत्र के ज़रिए टोल लेने की प्रक्रिया सुगम बनाई जा सकेगी। यह निवेशकों को ज्‍़यादा आकर्षक मॉडल उपलब्‍ध कराएगा। टी.ओ.टी. मॉडल से प्राप्‍त धन का इस्तेमाल देश में राजमार्गों के विकास के लिए किया जाएगा। 
टी.ओ.टी. मॉडल के लिए करीब 75 राष्‍ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं की पहचान की गई है।

-------------

केन्‍द्रीय मंत्रिमण्‍डल ने एक विधेयक को मंजूरी दे दी है जिसमें राजधानी दिल्‍ली में अनधिकृत कालोनियों में रहने वाले करीब चालीस लाख लोगों को मकानों के मालिकाना अधिकार मिल सकेंगे। राष्‍ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्‍ली (अनधिकृत कालोनियों के निवासियों के सम्‍पत्ति अधिकारों को मान्‍यता) विधेयक, 2019 का लक्ष्‍य दिल्‍ली में एक हजार सात सौ से अधिक अनधिकृत कालोनियों के निवासियों को सम्‍पत्तियों के पंजीकरण की अनुमति देना और पंजीकरण शुल्‍क तथा स्‍टैम्‍प ड्यूटी में कुछ रियायत प्रदान करना है।

--------------------

महाराष्‍ट्र में सरकार गठन के लिए कांग्रेस, राष्‍ट्रवादी कांग्रेस पार्टी और शिवसेना के हाथ मिलाने के संकेतों से राज्‍य में गतिरोध जल्‍द ही खत्‍म होने की संभावना दिखने लगी है। वरिष्‍ठ कांग्रेस नेता और पूर्व मुख्‍यमंत्री पृथ्‍वीराज चव्‍हाण ने विश्‍वास व्‍यक्‍त किया है कि राज्‍य में जल्‍द ही स्‍थायी सरकार का गठन हो जाएगा।
महाराष्‍ट्र में चुनाव के बाद जो अस्थिर परिस्थिति है उसे तुरंत समाप्‍त करने के लिए कांग्रेस और एनसीपी के बीच बड़ी देर तक चर्चा हुई। चर्चा सकारात्‍मक थी, अभी और कुछ बातें होनी है।
राष्‍ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के प्रवक्‍ता नवाब मलिक ने भी कहा है कि शिवसेना के साथ हाथ मिलाने की ज़रूरत के बारे में कोई संदेह नहीं है। उन्‍होंने दोहराया कि तीनों दलों के एक साथ आए बिना राज्‍य में सरकार नहीं बन सकती।
एक चुनी हुई सरकार महाराष्‍ट्र में आए इसका प्रयास हो रहा है। राष्‍ट्रवादी कांग्रेस, कांग्रेस पार्टी के नेता बैठे थे और कहीं न कहीं पर्याय सरकार देने की दिशा में हमने चर्चा की और जल्‍द से जल्‍द महाराष्‍ट्र में एक पर्याय सरकार देंगे। तीन पार्टियों के साथ में आए बिना कोई सरकार निर्माण नहीं हो सकती। हमारा प्रयास है कि हम जल्‍द से जल्‍द महाराष्‍ट्र को एक चुनी हुई सरकार दें।   
शिवसेना नेता संजय राउत ने संवाददाताओं को बताया कि राष्‍ट्रवादी कांग्रेस पार्टी और कांग्रेस ने स्‍पष्‍ट रूप से कहा है कि तीनों दल मिलकर सरकार बनाएंगे और सरकार गठन की प्रक्रिया में अब और देरी नहीं होगी। शिवसेना के नेता ने कल राष्‍ट्रवादी कांग्रेस पार्टी प्रमुख से मुलाकात की। 
गठबंधन को अंतिम रूप देने के लिए कांग्रेस और राष्‍ट्रवादी कांग्रेस पार्टी की आज एक और बैठक होगी। शिवसेना और कांग्रेस तथा राष्‍ट्रवादी कांग्रेस पार्टी गठबंधन के बीच एक और बैठक कल मुम्‍बई में होने की संभावना है। इस बैठक के बाद ही सरकार गठन की घोषणा की जाएगी।

---------------

मुख्‍य निर्वाचन आयुक्‍त सुनील अरोड़ा के नेतृत्‍व में चुनाव आयोग का दल झारखण्‍ड दौरे के दूसरे दिन आज रांची में चुनाव तैयारियों का जायज़ा लेगा। यह दल राज्‍य के मुख्‍य सचिव, पुलिस महानिदेशक और कानून व्‍यवस्‍था से जुड़े अन्‍य अधिकारियों के साथ विचार-विमर्श करेगा। ब्‍यौरा हमारे संवाददाता से-
भारत निर्वाचन आयोग की टीम की चुनाव आयुक्‍त सुनील अरोड़ा की अध्‍यक्षता में कल दिनभर बैठकें चलती रहीं। इस दौरान आयोग ने सभी स्‍टेट होल्‍डर से बातचीत की और निष्पक्ष चुनाव का भरोसा दिलाया। इधर, राज्य में दूसरे चरण के चुनाव के सिलसिले में नाम वापसी का आज अंतिम दिन है, जबकि तीसरे चरण का नामांकन का काम 26 नवंबर तक चलेगा। इस बीच, विधानसभा चुनाव को लेकर झारखंड में चुनाव प्रचार का रंग अब जमने लगा है। केंद्रीय गृह मंत्री और भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह आज गुमला और लातेहार से भाजपा के चुनाव प्रचार का शंखनाद करेंगे। कांग्रेस, झारखंड मुक्ति मोर्चा और झारखंड विकास मोर्चा समेत अन्य पार्टियां भी जनता का जनादेश हासिल करने के लिए प्रचार में जोरशोर से जुटी हुई हैं। आकाशवाणी समाचार के लिए रांची से दिवाकर कुमार।

-----------------

मध्‍य प्रदेश सरकार विश्‍व के सात सुनियोजित शहरों की तर्ज पर राज्‍य में 34 शहरों को विकसित करने की योजना बना रही है। इन शहरों में राज्‍य की कुल आबादी के 28 प्रतिशत लोग रहते हैं।
मध्‍य प्रदेश सरकार लंदन, न्यूयॉर्क और जोहान्सबर्ग जैसे शहरों की तर्ज पर राज्य के 34 शहरों के लिए (GIS) आधारित मास्टर प्लान तैयार करेगी। शहरी विकास मंत्री जयवर्धन सिंह ने बताया कि सरकार ने पहले ही दुनिया के चुनिन्दा सात शहरों के मास्टर प्लान का अध्ययन कर लिया है और अब मध्य प्रदेश की विकास योजनाओं का मसौदा तैयार करते समय इन सभी बातों का ध्‍यान रखा जाएगा। इनमें परिवहन केन्द्रित विकास, मिक्स-लैंड यूज, ज़ोन आधारित योजनाएं और यातायात के प्रभावों के अध्ययन को भी शामिल करना प्रमुख है। मध्‍य प्रदेश सरकार विभिन्न शहरों के बीच मेट्रो ट्रेन से भी तेज़ रैपिड रेल चलाने की योजना भी बना रही है। संजीव शर्मा, आकाशवाणी समाचार, भोपाल।

------------------------

भारतीय अंतरराष्‍ट्रीय फिल्‍मोत्‍सव के स्‍वर्ण जयंती समारोह की कल गोआ के पणजी में रंगारंग शुरुआत हुई। महोत्‍सव का उद्घाटन सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने किया। उन्होंने कहा कि सिंगल विंडो सिस्टम यानी एक ही छत के नीचे देश में फिल्‍मों की शूटिंग की अनुमति देने से अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर अधिक संख्या में फिल्म निर्माता भारत की तरफ आकर्षित होंगे। गोल्‍डन पीकॉक पुनरावलोकन खण्‍ड में आज आठ देशों की आठ फिल्‍में दिखाई जाएंगी। एक रिपोर्ट -
इफ्फी में पिछले 49 वर्ष में अंतरराष्‍ट्रीय स्‍पर्धा खंड में  गैम्‍पेरैलिया, ऐट फाइव इन द आफ्टरनून, मोनेर मानुष, लेविएथन जैसी श्रेष्‍ठ फिल्‍में दिखाई गई। ये ऐसी फिल्‍में हैं जिन्‍होंने गत वर्षों में गोल्‍डन पीकॉक अवॉर्ड जीते। गोल्‍डन पीकॉक अवार्ड की शुरुआत तीसरे भारतीय अंतरराष्‍ट्रीय फिल्‍मोत्‍सव में हुई थी। यह अंतरराष्‍ट्रीय स्‍पर्धा खण्‍ड में इस महोत्‍सव का सबसे अधिक प्रतिष्ठित पुरस्‍कार है। श्रीलंका की फिल्‍म गैम्‍पेरैलिया को 1965 में पहला गोल्‍डन पीकॉक अवॉर्ड दिया गया था। गोल्‍डन पीकॉक पुनरावलोकन में सबसे पहले निर्देशक लैस्‍टर जेम्‍स पेरीज़ की फिल्‍म गैम्‍पेरैलिया दिखाई जाएगी।
म्‍यूजिक
निर्देशक समीरा मखमलबाफ की फिल्‍म ऐट फाइव इन द आफ्टरनून एक ऐसी लड़की की कहानी है, जो तालिबान के दौर के बाद अफगानिस्‍तान में शिक्षा हासिल करना चाहती है। गौतम घोष की बांग्‍ला फिल्‍म मोनेर मानुष में प्रोसेनजीत ने अभिनय किया है, जो खुद भी फिल्‍मोत्‍सव में मौजूद रहेंगे। उन्‍होंने इस फिल्‍म में बाउल सिंगर की भूमिका निभाई है। सम्‍मान, स्‍मृति और समीक्षा - इस खण्‍ड की पहचान है। इफ्फी डेस्‍क, समाचार सेवा प्रभाग।
म्‍यूजिक

-----------------

श्रीलंका में महिंदा राजपक्ष को आज प्रधानमंत्री पद की शपथ दिलाई जाएगी। नए प्रधानमंत्री का शपथ ग्रहण समारोह आज दोपहर रानिल विक्रमसिंघे के औपचारिक इस्‍तीफे के बाद होगा। एक रिपोर्ट
गोटाबया राजपक्षे की जीत के बाद से ही महिन्‍दा राजपक्षे के प्रधानमंत्री पद पर आसीन होने की संभावना जताई जा रही थी क्‍योंकि उनके दल ने साफ कर दिया था कि राष्‍ट्रपति और प्रधानमंत्री अलग-अलग राजनीतिक खेमों में रहकर कार्य नहीं कर सकते। महिन्‍दा राजपक्षे वर्तमान राष्‍ट्रपति गोटाबया के बड़े भाई हैं और 2005 से 2015 तक दो बार राष्‍ट्रपति का कार्यकाल पूरा कर चुके हैं। संविधान के अनुसार उनका राष्‍ट्रपति चुनाव लड़ना संभव नहीं था और इसलिए बतौर प्रधानमंत्री उनकी राजनीतिक वापसी हो रही है। उनके साथ 15 मंत्रियों के भी कार्यवाहक सरकार में शपथ ग्रहण की उम्मीद है। इस सरकार को संसद में फिलहाल बहुमत नहीं है और अगले साल की शुरुआत में  ही संसद चुनाव अपेक्षित हैं। आकाशवाणी समाचार के लिए कोलंबो से संतोष कुमार। 

-----------------

उत्‍तर पश्चिमी लाओस में थाइलैंड सीमा के निकट आज सुबह छह दशमलव एक तीव्रता का भूकम्‍प आया। अमरीकी भूगर्भ विभाग के अनुसार इसका केन्‍द्र मुआंग नान जिले से 92 किलोमीटर दूर उत्‍तर-पूर्वी इलाके में जमीन में 10 किलोमीटर नीचे था।  यह भूकम्‍प स्‍थानीय समयानुसार सुबह छह बजकर पचास मिनट पर आया।
भूकम्‍प से जान-माल के नुकसान की अभी तक कोई खबर नहीं है। 

---------------

पंजाब के मुख्‍यमंत्री कैप्‍टन अमरिंदर सिंह ने लद्दाख के सियाचिन ग्‍लेशियर में तीन जवानों की मृत्‍यु पर शोक व्‍यक्‍त किया है। उन्‍होंने कहा कि बेहद ठंडे मौसम और अत्‍यधिक विषम परिस्थितियों में बलिदान से वे बहादुर सैनिक अमर हो गए हैं। मुख्‍यमंत्री ने प्रत्‍येक मृतक जवान के निकट संबंधी को बारह लाख रुपये की सहायता तथा परिवार के एक सदस्‍य को सरकारी नौकरी देने की घोषणा की है। 

------------------

ग्‍वांझू कोरिया मास्‍टर्स बैडमिंटन टूर्नामेंट के दूसरे दौर में आज किदाम्‍बी श्रीकांत का सामना जापान के कान्‍ता त्‍सुनेयामा से होगा। श्रीकांत ने पहले दौर में हांगकांग के वोंग विंग की विन्‍सेंट को 21-18, 21-17 से हराया।
आज ही समीर वर्मा का सामना कोरिया के किम डोंगहुन से होगा। समीर ने कल पहले दौर में जापान के काज़ूमासा साकाइ को हराया।

-------------------


समाचार
 पत्रों की सुर्खियों से

  • बिना किसी भेदभाव के पूरे देश में लागू होगा राष्‍ट्रीय नागरिक रजिस्‍टर-एनआरसी- गृहमंत्री अमित शाह के  राज्‍यसभा में दिए गए बयान को दैनिक जागरण, जनसत्‍ता सहित अधिकांश अखबारों ने प्रमुखता दी है। बकौल नवभारत टाइम्‍स गृहमंत्री ने कहा- एनआरसी में सभी भारतीयों के नाम होंगे, असम को फिर शामिल करेंगे।
  • केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल के फैसलों पर भी अखबरों की नजर है। दैनिक जागरण की सुर्खी है- शुरू हुआ विनिवेश का सबसे बड़ा अभियान। बीपीसीएल सहित पांच कंपनियों में हिस्‍सेदारी बेचेगी सरकार। हिन्‍दुस्‍तान लिखता है- कैबिनेट ने अगले दो साल का स्‍पैक्‍ट्रम नीलामी भुगतान टाला। टेलिकॉम कंपनियों को 42 हजार करोड़ रुपए की राहत।
  • दैनिक भास्‍कर की सुर्खी है- महाराष्‍ट्र में परिणाम के 27वें दिन फिर आने लगी सरकार की शक्‍ल। पवार दिन में मोदी-शाह से मिले, रात को एनसीपी ने कहा- कांग्रेस-शिवसेना के साथ सरकार बनेगी।
  • बढ़ती ताकत-अमर उजाला ने बताया है कि भारत को 71 अरब की नौसैन्‍य तोप बेचेगा अमरीका।
  • राजस्‍थान पत्रिका ने मिसाल शीर्षक से लिखा है- केरल के कोल्‍लम जिले में आयोजित साक्षरता मिशन में 105 वर्ष की भागीरथी अम्‍मा ने दी चौथी की परीक्षा। जनसत्‍ता के शब्‍द हैं - भगीरथी को अधूरी पढ़ाई पूरी करने में लगी एक सदी।

-------------------

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 9 (Dec) Midday News 9 (Dec) News at Nine 9 (Dec) Hourly 10 (Dec) (0605hrs)
समाचार प्रभात 9 (Dec) दोपहर समाचार 9 (Dec) समाचार संध्या 9 (Dec) प्रति घंटा समाचार 10 (Dec) (0600hrs)
Khabarnama (Mor) 9 (Dec) Khabrein(Day) 9 (Dec) Khabrein(Eve) 9 (Dec)
Aaj Savere 9 (Dec) Parikrama 9 (Dec)

Listen Programs

Market Mantra 9 (Dec) Samayki 9 (Dec) Sports Scan 9 (Dec) Spotlight/News Analysis 9 (Dec) Samachar Darshan 8 (Dec) Radio Newsreel 9 (Dec)
    Public Speak

    Country wide 28 (Nov) Surkhiyon Mein 28 (Nov) Charcha Ka Vishai Ha 4 (Dec) Vaad-Samvaad 26 (Nov) Money Talk 26 (Nov) Current Affairs 6 (Dec)