A- A A+
Last Updated : Dec 10 2019 7:59AM     Screen Reader Access
News Highlights
Lok Sabha passes Citizenship Amendment Bill            Campaigning for third phase of Jharkhand assembly elections ends today            Govt further reduces stock limit of onion for retailers to check hoarding            India calls upon more countries to join International Solar Alliance            WADA bans Russia from international sporting events for four years           

Text Bulletins Details


दोपहर समाचार

1415 HRS
16.11.2019

मुख्य समाचार:-

  • लोकसभा अध्‍यक्ष ओम बिरला ने संसद के शीतकालीन सत्र से पहले आज सर्वदलीय बैठक बुलाई।

  • झारखंड में तीसरे चरण के चुनाव के लिए अधिसूचना जारी होने के साथ ही नामांकन पत्र भरने की प्रक्रिया शुरू।

  • महाराष्‍ट्र में शिवसेना, एनसीपी और कांग्रेस का प्रतिनिधिमण्‍डल आज राज्‍यपाल भगत सिंह कोश्‍यारी से मिलेगा।

  • आज राष्‍ट्रीय प्रेस दिवस है। इस अवसर पर उपराष्‍ट्रपति वेंकैया नायडू ने 2019 में पत्रकारिता के क्षेत्र में उत्‍कृष्‍ट योगदान के लिए राष्‍ट्रीय पुरस्‍कार प्रदान किये।

  • श्रीलंका में राष्‍ट्रपति पद के लिए मतदान के दौरान हिंसा की छिटपुट घटनाएं, मतदान जारी।

  • इन्‍दौर क्रिकेट टैस्‍ट में बंगलादेश की स्थिति खराब, मैच के तीसरे दिन भारत के तेज गेंदबाजों ने बंगलादेश की दूसरी पारी में 6 विकेट लिये। भारत ने अपनी पहली पारी 493 रन पर  घोषित की, भारत को 343 रन की बढ़त।

------

लोकसभा अध्‍यक्ष ओम बिरला ने सोमवार से शुरू हो रहे संसद के शीतकालीन सत्र से पहले आज सर्वदलीय बैठक बुलाई है। बैठक में श्री बिरला सदन का सुचारू कामकाज सुनि‍श्चित करने के लिए राजनीतिक दलों से सहयोग का आग्रह करेंगे। राज्‍यसभा के सभापति एम. वेंकैया नायडू ने भी सदन में विभिन्‍न दलों के नेताओं की कल बैठक बुलाई है। सरकार ने भी कल सर्वदलीय बैठक आयोजित की है। संसद का शीतकालीन सत्र तेरह दिसम्‍बर को समाप्‍त होगा।

------

झारखंड में तीसरे चरण की अधिसूचना जारी होने के साथ ही नामांकन पत्र भरने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। 25 नवम्‍बर को नामांकन दाखिल करने का अंतिम दिन है। नामांकन पत्रों की जांच 26 नवम्‍बर को होगी। 28 नवम्‍बर तक नाम वापस लिए जा सकते हैं। एक रिपोर्ट-


झारखंड में तीसरे चरण में 17 सीटों के लिए आज नामांकन प्रक्रिया शुरू हो गई है। 17 में से दो सीट अनुसूचित जाति जबकि एक सीट अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित है। पहले चरण के लिए पहले चरण के लिए 13 सीटों पर 30 नवम्‍बर को होने वाले मतदान के लिए  नाम वापसी का आज आखिरी दिन है। नामांकन पत्रों की जांच के बाद पहले चरण में 200 से ज्‍यादा उम्‍मीदवार मैदान में हैं। उधर भारतीय जनता पार्टी ने आज तीन उम्‍मीदवारों की चौथी सूची जारी कर दी है जबकि आजसू पार्टी ने छह उम्‍मीदवारों की दूसरी सूची जारी की है। आकाशवाणी समाचार के लिए रांची से मैं दिवाकर कुमार।


पहले चरण के मतदान के लिए नाम वापस लेने का आज अंतिम दिन है। 81 सदस्‍यों वाली विधानसभा में 30 नवम्‍बर से 20 दिसम्‍बर के बीच पांच चरणों में मतदान होगा। वोटों की गिनती 23 दिसंबर को की जाएगी।

------

महाराष्‍ट्र में शिवसेना, राष्‍ट्रवादी कांग्रेस पार्टी और कांग्रेस आज शाम राज्‍यपाल बी.एस. कोश्‍यारी से मुलाकात कर राज्य में किसानों की समस्याओं और प्रशासनिक विफलता पर चर्चा करेंगे। इन दलों के बीच राज्‍य में सरकार गठन के लिए गठबंधन होने की सहमति बनने के एक दिन बाद यह मुलाकात हो रही है। राज्य में किसी भी दल के स्थिर सरकार नहीं बनाने की स्थिति से वहां मंगलवार को राष्‍ट्रपति शासन लगा दिया गया था।  ब्‍यौरा हमारी संवाददाता से-


महाराष्‍ट्र में लंबे समय से जारी राष्‍ट्रीय गतिरोध को तोड़ते हुए आने वाले दिनों में तीन पार्टियां एनसीपी, शिवसेना और कांग्रेस राज्‍य में नई गठबंधन सरकार बनाने के लिए लगभग तैयार है।  इन पार्टियों ने अपनी सरकार के लिए एक साधारण न्‍यूनतम कार्यक्रम को अंतिम रूप दिया है जो  किसानों और युवा मुद्दों पर केंद्रित है। शरद पंवार ने कल कहा है कि शिवसेना और राष्‍ट्रीयवादी कांग्रेस और कांग्रेस पार्टी के साथ भावी गठबंधन  सरकार में अगले पांच सालों के लिए राज्‍य को स्थिर सरकार मिलेगी। इस बीच, शरद पंवार कल नई दिल्‍ली में कांग्रेस अंतरिम अध्‍यक्ष सोनिया गांधी से मुलाकात करेंगे  जहां सरकार गठन पर अंतिम फैसला होने की संभावना है। निवेदिता भोरकर, आकाशवाणी समाचार, मुंबई।

------

मद्रास उच्च न्यायालय ने तमिलनाडु सरकार के कर्मचारियों को वरीयता और पदोन्नति में मिलने वाले आरक्षण को अवैध करार दिया है। न्यायमूर्ति एम एम सुन्द्रेश और टीकारमण की पीठ ने पदोन्नति में आरक्षण को चुनौती देने वाली याचिका पर सुनवाई के बाद व्यवस्था दी कि भर्ती में आरक्षण से संबंधित रोस्टर प्रणाली को वरीयता के निर्धारण और पदोन्नति में लागू नहीं किया जाना चाहिए। पीठ ने अपने आदेश में कहा कि योग्यता के आधार पर वरीयता का निर्धारण किया जाना चाहिए। न्यायालय का मानना था कि इस व्यवस्था से आरक्षण की बुनियाद पर नियुक्त कर्मचारी अपनी ही श्रेणी के योग्यता के आधार पर नियुक्त दूसरे कर्मचारी से वरिष्ठ हो जायेगा।

------

आज राष्‍ट्रीय प्रेस दिवस है। इस अवसर पर आज नई दिल्‍ली में आयोजित समारोह में उपराष्‍ट्रपति वेंकैया नायडू ने मीडिया के दुरूपयोग पर चिंता प्र‍कट की। उन्‍होंने कहा कि आजकल व्‍यापारिक समूह और राजनीतिक दल भी अपने समाचार पत्र और चैनल शुरू कर रहे हैं। इनके माध्‍यम से वह अपने निहित स्‍वार्थों को और प‍त्रकारिता के सिद्धांतों के साथ समझौता कर रही हैं। श्री नायडु ने कहा कि समाचारों को सनसनी खेज बनाना, समाचारों का पक्षपात पूर्ण कवरेज और पेड न्‍यूज़ आज मीडिया के सामने सबसे बड़ी चुनौती है। 

गैर संचारी बीमारियों के खतरों की चर्चा करते हुए  उपराष्‍ट्रपति ने कहा कि पत्रकारों को इस संबंध में लोगों को जागरूक करने के लिए आगे आना चाहिए। उन्‍होंने कहा कि ऐसी बीमारियां हमारी पीढ़ी को खत्‍म कर रही हैं। उन्‍होंने कहा कि खराब जीवन शैली और खान-पान की गलत आदतें ऐसी बीमारियों के लिए जिम्‍मेदार हैं। इस अवसर पर उपराष्‍ट्रपति ने पत्रकारिता के क्षेत्र में उत्‍कृष्‍टता के लिए राष्‍ट्रीय पुरस्‍कार प्रदान किए।

इस अवसर पर सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि फेक न्‍यूज़ पेड न्‍यूज़ से भी ज्‍यादा खतरनाक है और इससे कुशलतापूर्वक निपटने की जरूरत है। उन्‍होंने कहा कि प्रेस की आजादी सशक्‍त लोकतंत्र के लिए आवश्‍यक है और सरकार प्रेस की पूरी स्‍वतंत्रता सुनिश्चित कर रही है। उन्‍होंने कहा कि मीडिया को आलोचना का अधिकार है, लेकिन इसे फेक न्‍यूज़ और झूठी तथा भ्रामक खबरें देने से बचना चाहिए।


ये इन्टर्प्रिटेशन में बड़ा गड़बड़ होता है, न्‍यूज़ अलग है, व्‍यूज़ अलग है, न्‍यूज होने का अधिकार है लेकिन दूसरा व्‍यू भी होना का आजादी है। लोगों को न्‍यूज़ मिलने का अधिकार है। मुझे लगता है कि फ्रीडम हेज़ टू बी रिस्‍पान्सिबल फ्रीडम और वो रिस्‍पान्सि‍बल फ्रीडम हमें जरूरत है और आज फेक न्‍यूज़ का संकट है। मैं आज चाहूंगा कि आज प्रेस डे के अवसर पर प्रेस वाले भी मंथन करे, क्‍योंकि आपका टीआरपी भी बिगड़ रहा है।


प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि 1975 में आपातकाल के दौरान कांग्रेस ने मीडिया की आज़ादी पर अंकुश लगा दिया था। श्री जावड़ेकर ने कहा कि मीडिया को जवाबदेह बनाए जाने की जरूरत है।

------

श्रीलंका में हिंसा की छिटपुट घटनाओं के बीच राष्‍ट्रपति चुनाव के लिए मतदान में तेजी आ गई है। दोपहर तक करीब पचास प्रतिशत मतदाता अपने मतधिकार का प्रयोग कर चुके हैं। हमारे संवाददाता ने बताया है कि इस चुनाव में मुख्‍य मुकाबला पूर्व रक्षा सचिव गोथाबाया राजपक्‍से और वर्तमान मंत्री सजित प्रेमदासा के बीच है।


छिटपुट वारदातों और अफवाहों को छोड़कर अभी तक मतदान शांतिपूर्ण रहा है। दोनों प्रमुख उम्‍मीदवारों के बीच कांटे की टक्‍कर है और दोनों पक्ष अपने समर्थकों को मतदान केंद्र तक ले जाने की पूरी मशक्‍कत कर रहे हैं। बौद्ध बहुल दक्षिण के प्रांतों में जहां गोटाबाया के लिए समर्थन ज्‍यादा है वहीं अल्‍पसंख्‍यक तमिल और मुस्लिम समुदाय को सजित प्रेमदासा के जीत की अपेक्षा है। वोटों की गिनती का काम मतदान खत्‍म होने के बाद शुरू होगा और अंतिम नतीजे कल तक आने की संभावना है। नए राष्‍ट्रपति के चुनाव के बाद देश में व्‍यापक राजनीतिक बदलाव की भी संभावना है। आकाशवाणी समाचार के लिए कोलंबो से मैं संतोष कुमार।


राष्ट्रपति पद के लिए कुल 35 उम्‍मीदवार चुनाव मैदान में हैं। मतदान समाप्त होने पर तुरन्त बाद मतगणना की जाएगी और नतीजे कल तक आने की आशा है।

इस बीच, पुलिस ने बताया है कि अनुराधापुर के निकट कुछ अज्ञात लोगों ने मतदाताओं को ले जा रही एक बस को रोककर उसमें आग लगा दी। हालांकि, किसी के हताहत होने की कोई खबर नहीं है। पुलिस मामले की जांच कर रही है।

------

जम्‍मू कश्‍मीर में, श्रीनगर से काजीगुंड और जम्‍मू में बनिहाल तक रेल सेवा कल से फिर शुरू हो जाएगी। पांच अगस्‍त को केन्‍द्र सरकार द्वारा जम्‍मू कश्‍मीर का विशेष दर्जा खत्‍म किए जाने और इसके दो केन्‍द्रशासित प्रदेशों में पुनर्गठन के बाद से रेल सेवा स्‍थगित कर दी गई  थी।

उत्‍तर रेलवे के अधिकारियों ने इस खंड पर दोनों तरफ से रेलगाड़ियों का सफलतापूर्वक ट्रायल किया। रेलवे के एक वरिष्‍ठ अधिकारी ने आकाशवाणी को बताया कि श्रीनगर से बनिहाल जंक्‍शन तक एक और ट्रायल रन किया जाएगा। ये रेलगाड़ी श्रीनगर से बनिहाल और बनिहाल से श्रीनगर के बीच चलेगी।

------

न्यायमूर्ति अकिल अब्दुलहमीद कुरैशी ने आज त्रिपुरा के उच्च न्यायालय के नए मुख्य न्यायाधीश की शपथ ली। राज्यपाल रमेश बैस ने अगरतला के पुराने राजभवन में एक समारोह में उन्हें पद की शपथ दिलाई।

------

इंदौर में खेले जा रहे क्रिकेट टेस्‍ट मैच के तीसरे दिन बांग्‍लादेश ने दूसरी पारी में चायकाल तक छह .विकेट पर 191 रन बना लिए थे। मोहम्‍मद शमी ने मोमिनुल ह‍क और मोहम्‍मद मिथुन का विकेट लिया। रविचंद्रन अश्विन ने लिटन दास को 35 रन पर पवेलियन भेज दिया। भारत ने अपनी पहली पारी छह विकेट पर चार सौ 93 रन बनाकर घोषित की थी। भारत ने पहली पारी में रन के आधार पर बांग्लादेश से 343 रनों की बढ़त ले ली  है।

------

भारतीय अंतर्राष्‍ट्रीय फिल्‍मोत्‍सव 20 नवम्‍बर से गोवा में शुरू होगा। स्वर्ण जयन्ती के उपलक्ष्य में इस महोत्सव में महिला निर्देशकों की पचास फिल्‍में दिखाई जाएंगीं। पेश है महिला निर्देशकों की कुछ उत्‍कृष्‍ट फिल्मों पर एक रिपोर्ट


भारतीय फिल्‍म जगत में महिला निर्देशकों ने अपनी एक अलग पहचान बनाई है। वे सेरोगेसी, समलैंगिकता और पितृ सत्‍तात्‍मक समाज जैसे विभिन्‍न संवेदनशील मुद्दों को उठा रही हैं।


दिग्‍गज अभिनेत्री राखी और प्रसिद्ध गीतकार गुलज़ार की बेटी मेघना गुलज़ार भावप्रवण फिल्‍मों के निर्माण में आगे हैं। 2002 में रीलीज़ हुई उनकी फिल्‍म फिलहाल सेरोगेसी के इर्द-गिर्द है और इसकी थीम अपने समय के लिहाज से साहसी थी।


दीपा मेहता अपनी तीन फिल्‍मों फायर, अर्थ और वॉटर के लिए जानी जाती है। उन्‍होंने अपनी फिल्‍मों में पितृ सत्‍तात्‍मक समाज, सांप्रदायिक संघर्ष और विधवाओं के साथ होने वाले दुर्व्‍यवहार को साहसी तरीके से उठाया है। आकाशवाणी समाचार के माध्‍यम से आप सुनते रहिए भारतीय अंतर्राष्‍ट्रीय फिल्‍म महोत्‍सव की ताजा जानकारी। इफ्फी डेस्‍क, आकाशवाणी समाचार।

------

दिल्‍ली एनसीआर में वायु की गुणवत्‍ता गम्‍भीर बनी हुई है। दिल्‍ली में आज सुबह वायु गुणवत्‍ता सूचकांक 414 रिकॉर्ड किया गया। उच्‍चतम न्‍यायालय ने कल वायु प्रदूषण में कमी लाने के दिल्‍ली, पंजाब, हरियाणा और उत्‍तर प्रदेश के उठाए कदमों को गम्‍भीरता से लिया था। न्‍यायालय ने इन चार राज्‍यों के मुख्‍य सचिवों को निर्देश दिया कि वे 25 नवम्‍बर को उसके समक्ष स्‍वयं प्रस्‍तुत हों। उच्‍चतम न्‍यायालय ने दिल्‍ली में सम-विषम स्‍कीम लागू करने पर भी सवाल उठाए हैं।

------

चक्रवात बुलबुल से ओडिसा के तटवर्ती जिलों में कृषि और बुनियादी ढांचों को भारी नुकसान पहुंचा है। गृह मंत्रालय की संयुक्त सचिव सहेली घोष रॉय के नेतृत्व में सात सदस्यों के केन्द्रीय अंतर मंत्रालय दल ने दो दिन के दौरे में भद्रक, बालेश्वर, केन्द्रपाडा और जगतसिंहपुर जिलों में नुकसान का आकलन किया।

------

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 9 (Dec) Midday News 9 (Dec) News at Nine 9 (Dec) Hourly 10 (Dec) (0605hrs)
समाचार प्रभात 9 (Dec) दोपहर समाचार 9 (Dec) समाचार संध्या 9 (Dec) प्रति घंटा समाचार 10 (Dec) (0600hrs)
Khabarnama (Mor) 9 (Dec) Khabrein(Day) 9 (Dec) Khabrein(Eve) 9 (Dec)
Aaj Savere 9 (Dec) Parikrama 9 (Dec)

Listen Programs

Market Mantra 9 (Dec) Samayki 9 (Dec) Sports Scan 9 (Dec) Spotlight/News Analysis 9 (Dec) Samachar Darshan 8 (Dec) Radio Newsreel 9 (Dec)
    Public Speak

    Country wide 28 (Nov) Surkhiyon Mein 28 (Nov) Charcha Ka Vishai Ha 4 (Dec) Vaad-Samvaad 26 (Nov) Money Talk 26 (Nov) Current Affairs 6 (Dec)