A- A A+
Last Updated : Dec 10 2019 7:19AM     Screen Reader Access
News Highlights
BJP govt gains majority as party wins 12 of 15 seats in K'taka by-polls            Parliament passes Recycling of Ships Bill; Lok Sabha clears Arms (Amendment) Bill            Discussion on Citizenship Amendment Bill underway in Lok Sabha            UP govt to set up 218 fast-track courts for crimes against women and children            WADA bans Russia from international sporting events for four years           

Text Bulletins Details


दोपहर समाचार

1415 HRS
14.11.2019

मुख्य समाचार

  • उच्‍चतम न्‍यायालय के सात जजों की खंडपीठ शबरीमला और मस्जिदों सहित अन्‍य धार्मिक स्‍थलों में महिलाओं के प्रवेश की मांग वाली याचिकाओं की समीक्षा करेगी।

  • शीर्ष न्‍यायालय ने रफाल लड़ाकू विमान मुद्दे पर सभी पुर्नविचार याचिकाएं खारिज की। सरकार ने कहा सच्‍चाई की जीत हुई।

  • प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी आज रात ब्रा‍जीलिया में 11वें ब्रिक्‍स शिखर सम्‍मेलन को सम्‍बोधित करेंगे।

  • हरियाणा मंत्रिमंडल का विस्‍तार। दस नये मंत्री शामिल।

  • भारतीय अन्‍तर्राष्‍ट्रीय व्‍यापार मेला आज से नई दिल्‍ली में शुरू। मेले का विषय है- सुगमता के साथ व्‍यापार।

  • इंदौर में भारत के साथ पहले क्रिकेट टैस्‍ट मैच की पहली पारी में बंगलादेश ने चायकाल तक सात विकेट पर 140 रन बनाये।

---------------

उच्‍चतम न्‍यायालय ने कहा है कि धार्मिक स्‍थलों में महिलाओं के प्रवेश पर रोक केवल शबरीमला तक ही सीमित नहीं है बल्कि अन्‍य धर्मों में भी ऐसी प्रथा है। न्‍यायालय ने इस संबंध में सभी पुनर्विचार याचिकाओं को सात न्‍यायाधीशों की बड़ी पीठ को सौंप दिया है। उच्‍चतम न्‍यायालय ने कहा कि यह पीठ शबरीमला और मस्जिदों में महिलाओं के प्रवेश तथा दाऊदी बोहरा समुदाय में महिलाओं के  खतना की प्रथा से जुड़े इस प्रकार के सभी धार्मिक मामलों पर निर्णय लेगी।

देश के मुख्‍य न्‍यायाधीश रंजन गोगोई की अध्‍यक्षता में न्‍यायूर्ति ए एम खानविलकर और न्‍यायमूर्ति इंदू मल्‍होत्रा की पीठ ने यह फैसला किया है। मुख्‍य न्‍यायाधीश ने कहा कि याचिकाकर्ता का प्रयास धर्म और आस्‍था पर दोबारा बहस करना है।


उच्‍चतम न्‍यायालय ने सितम्‍बर 2018 में एक के मुकाबले चार न्यायाधीशों की राय से केरल में प्रसिद्ध अयप्‍पा मंदिर में दस से पचास साल आयु की महिलाओं और लड़कियों के प्रवेश पर लगा प्रतिबंध हटा दिया था। न्‍यायालय ने सदियों पुरानी इस कुरीति को अवैध और असंवैधानिक करार दिया था।


---------------

भाजपा के प्रवक्‍ता जी. वी. एल. नरसिम्‍हा राव ने शबरीमला पर उच्‍चतम न्‍यायालय के फैसले की सराहना की है।


सर्वोच्‍च न्‍यायालय का शबरीमला ऑडिट का भी उनका आदेश का भी हम सम्‍मान करते हैं, स्‍वागत करते हैं और क्‍योंकि यह आस्‍था से संबंधित विषय है, यह  पूजा पद्धति से संबंधित विषय है इसलिए मान्‍य अदालत ने इसको सेंवन जज बेंच को रेफर करने का काम किया है तो हम इस निर्णय का स्‍वागत करते हैं।


कांग्रेस के नेता अभिषेक मनू सिंघवी ने भी उच्‍चतम न्‍यायालय के फैसले का स्‍वागत किया है।


कुछ हद त‍क जो मैंने केरला के बोर्ड की तरफ से दलील की थी। शबरीमला पहले वाले में और शबरीमला रिव्‍यू में। मैं केरला बोर्ड की तरफ से पेश हुआ था और उन दोनों निर्णयों में कुछ हद तक इस रिव्‍यू वाले पुनर्विचार वाले निर्णय में हमारी दलील को कुछ हद तक माना गया है। क्‍योंकि उच्‍चतम न्‍यायालय ने यह ठीक समझा है कि पहले निर्णय को बड़ी खंडपीठ द्वारा वापिस पुनर्निरीक्षण पुन: देखा जाये तो आंशिक या पाशर्ल रूप से मैं समझता हूं ये सफलता है।


---------------

शीर्ष न्‍यायालय ने 36 रफाल लड़ाकू विमानों की खरीद के मामले में न्‍यायालय की निगरानी में जांच की मांग संबंधी पुनर्विचार याचिकाओं को आज खारिज कर दिया। न्‍यायालय ने कहा कि पुनर्विचार याचिकाएं सुनवाई लायक नहीं है। तीन न्‍यायाधीशों की पीठ ने रफाल सौदे में प्राथमिकी दर्ज करने की मांग भी खारिज कर दी। इन याचिकाओं में 14 दिसम्‍बर 2018 के उस फैसले पर पुनर्विचार की मांग की गई थी जिसमें न्‍यायालय ने कहा था कि रफाल खरीद के निर्णय से संबंधित प्रक्रिया में संदेह का कोई सवाल ही नहीं है।


न्‍यायालय में दायर पुनर्विचार याचिकाओं में पूर्व केन्‍द्रीय मंत्रियों यशवंत सिन्‍हा और अरूण शौरी तथा अधिवक्‍ता प्रशांत भूषण की याचिकाएं भी शामिल हैं।  याचिका में आरोप लगाया गया है कि रफाल सौदे से जुड़े महत्‍वपूर्ण तथ्‍यों को दबाया गया है, इसलिए इसकी आपराधिक जांच की जानी चाहिए।


---------------

भारतीय जनता पार्टी ने उच्‍चतम न्‍यायालय के फैसले का स्‍वागत किया है। पार्टी ने कहा है कि ये  मोदी सरकार की जीत है और सच्‍चाई की विजय हुई है।

पार्टी ने कहा है कि उच्‍चतम न्‍यायालय द्वारा राफाल सौदे में जांच की मांग संबंधी पुनर्विचार याचिकाएं खारिज किए जाने के बाद कांग्रेस और पार्टी नेता राहुल गांधी को देश से माफी मांगनी चाहिए। नई दिल्‍ली में केन्‍द्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि श्री गांधी ने चौकीदार वाले बयान में जानबूझकर उच्‍चतम न्‍यायालय का हवाला दिया। उन्‍होंने कहा कि बोफोर्स से लेकर अगुस्‍ता वेस्‍टलैंड मामले में भ्रष्‍टाचार में लिप्‍त लोग न्‍याय की मांग का स्‍वांग रच रहे हैं।


यह सत्‍य की जीत है। भारत की सुरक्षा की जीत है और नरेन्‍द्र मोदी सरकार के ईमानदार निर्णय प्रक्रिया की जीत है। सत्‍यमेव जयते। लेकिन आरंभ में एक बात अवश्‍य कहना चाहूंगा कि कांग्रेस पार्टी औपचारिक रूप से देश से माफी मांगे।


रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने उच्‍चतम न्‍यायालय के फैसले का स्‍वागत करते हुए कहा कि एनडीए सरकार अपने निर्ण्‍ाय पर अडिग है।


मैं सुप्रीम कोर्ट के इस फैसले का स्‍वागत करता हूं और इससे हमारी सरकार के स्‍टैंड का विंडकेशन हुआ है। इस फैसले के परिणाम स्‍वरूप बल्कि हमारी सरकार की जो डिशिजन मेकिंग यह जो ट्रांसपेरें‍सी है उस पर भी सुप्रीम कोर्ट ने अपनी मोहर लगा दी है और रफाल के संबंधी जो भी निर्णय लिया गया था वो पूरी तरह से पारदर्शिता के आधार पर लिया गया था और साथ ही डिफेंस प्रीपेडनेस की एजेंसी को ध्‍यान में रखकर यह फैसला किया गया था। राष्‍ट्रहित में यह फैसला था।


---------------

उच्‍चतम न्‍यायालय ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी के खिलाफ दायर अवमानना याचिका खारिज कर दी है। रफाल मामले में राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के खिलाफ आपत्तिजनक टिप्‍पणी की थी। न्‍यायालय ने कहा कि राहुल गांधी की टिप्‍पणी सत्‍य से परे है और उन्‍हें ऐसे बयानों से बचना चाहिए। शीर्ष न्‍यायालय ने उनके द्वारा बिना शर्त माफी मांगे जाने का हवाला देते हुए कहा कि राहुल गांधी एक बड़े राजनीतिक दल में महत्‍वपूर्ण पद पर हैं और न्‍यायालय को राजनीतिक बयानबाजी  में नहीं घसीटा जाना चाहिए।


---------------

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज ब्राजिलिया में ब्रिक्स देशों की शिखर स्तरीय बैठकों में भाग लेंगे। सभी नेता पहले बंद कमरे में बैठक करेंगे, उसके बाद मुख्य बैठक होगी। ये नेता ब्रिक्स व्यापार परिषद और न्यू डेवलपमेंट बैंक से भी बातचीत करेंगे। परिषद और बैंक अपनी कल हुई बैठकों और उसमें पारित प्रस्तावों के बारे में नेताओं को अपनी रिपोर्ट भेजेंगे। इसी साल ब्रिक्स इनोवेशन नेटवर्क, ब्रिक्स इंस्टीट्यूट ऑफ फ्यूचर नेटवर्क और एक वूमन बिजनेस अलायंस की शुरूआत भी की जायेगी जिसके ब्रिक्स समितियों को सशक्त करने की दिशा में मील का पत्थर बनने की संभावना है। ब्राजिलिया से आकाशवाणी की रिपोर्ट:-


ब्रिक्‍स बिजनेस पर्व में शीर्ष नेताओं ने वैश्विक अर्थव्‍यवस्‍था के समक्ष चुनौतियों का जिक्र किया तथा इस चुनौती से निपटने के लिए ब्रिक्‍स की महत्‍वपूर्ण भूमिका को रेखांकित किया। सभी नेताओं ने आपसी व्‍यापार और निवेश को बढ़ाने, व्‍यापार के लिए सुगम माहौल बनाने, आपसी सहयोग को और सुदृढ़ करने की आवश्‍यकता पर जोर दिया है। आज होने वाले आंतरिक तथा मुख्‍य सत्र में आतंकवाद, डिजिटल इकॉनो‍मी, कौशल विकास, आधार भूत ढांचे के विकास, विज्ञान प्रौद्योगिकी तथा नवाचार कस्‍टम प्रक्रिया को सरल बनाने, ब्रिक्‍स सदस्‍यों के नागरिकों के बीच आपसी संबंध मजबूत करने समेत कई विषयों पर चर्चा होनी है। ब्रिक्‍स संगठन की सफलता सदस्‍य देशों की द्विपक्षीय रिश्‍तों पर काफी हद तक निर्भर है। यही कारण है कि प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी सहित ब्रिक्‍स सदस्‍य देशों के शीर्ष नेताओं ने इस सम्‍मेलन के इतर द्विपक्षीय वार्ताएं भी की हैं।


---------------

हरियाणा में आज मंत्रिमंडल का पहला विस्‍तार किया गया। इसमें दस मंत्रियो को शामिल किया गया है। हरियाणा के राज्‍यपाल एस एन आर्य ने चंडीगढ़ में आज राजभवन में मंत्रियों को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई।


आज दस मंत्रियों को शामिल किए जाने के बाद मंत्रिमंडल में मंत्रियों की संख्‍या 12 हो गई । शपथ लेने वालों में आठ भाजपा के जबकि एक जननायक जनता पार्टी और एक निर्दलीय विधायक शामिल है। ब्यौरा हमारे संवाददाता से -


हरियाणा मंत्रिमंडल में छह कैबिनेट मंत्री और चार राज्‍य मंत्री शामिल किये गये हैं। राज्‍य मंत्री के पास स्‍वतंत्र प्रभार रहेगा। इस बार मंत्रिमंडल में एक महिला को स्‍थान मिला है। पूर्व मंत्री एवं अंबाल से विधायक अनिल विग, पूर्व विधानसभा अध्‍यक्ष, एम जी दादरी से विधायक अमरपाल गुर्जर, बल्‍लभगढ़ से विधायक मूलचंद शर्मा , रानिया से निर्दलीय विधायक रंजीत सिंह, लोहारू से विधायक जयप्रकाश दलाल और बावल से विधयाक बनवारी लाल को कैबिनेट मंत्री पद की शपथ दिलाई गई है, जबकि नारनौल से ओम प्रकाश यादव, पेशोवा से विधायक और पूर्व हॉकी कप्‍तान रहे संदीप सिंह और कलायत से विधायक कमलेश ढांडा, ओकलाना से विधायक अनूप धानक को राज्‍य मंत्री बनाया गया है। चंडीगढ़ से अश्विनी कुमार शर्मा। 


---------------

संसदीय कार्य मंत्री प्रहलाद जोशी ने संसद के शीतकालीन सत्र से पहले 17 नवम्बर को एक सर्वदलीय बैठक बुलाई है। यह सत्र 18 नवम्बर से शुरू होकर 13 दिसंबर तक चलेगा।


---------------

39वां भारतीय अंतर्राष्‍ट्रीय व्‍यापार मेला आज  से नई दिल्‍ली में प्रगति मैदान में शुरू हो गया है। इस वर्ष मेले का मुख्‍य विषय है-सुगमता के साथ व्यापार। केन्‍द्रीय सूक्ष्‍म, लघु और मध्‍यम उद्योग मंत्री नीतिन गडकरी ने व्‍यापार मेले का उद्घाटन करते हुए खुशी जाहिर की कि इस बार बिहार और झारखंड पर  विशेष जोर दिया गया है।  इस अवसर पर नीतिन गडकरी ने कहा-


सुक्ष्‍म, लघु और मझौले उद्योगों के क्षेत्र में अब तक का अच्‍छा प्रदर्शन किया है। हमारे देश के 49 प्रतशित निर्यात एमएसएमई के क्षेत्र से ही है। हमारे देश की वृद्धि में 29 प्रतशित की भागीदारी एमएसएमई की है। इससे एक करोड़ से ज्‍यादा राजेगार का सृजन हुआ है।


यह मेला पहले पांच दिन कारोबारियों के लिए होगा। इसके बाद इसे आम लोगों के लिए खोल दिया जायेगा।  हमारे संवाददाता ने बताया है कि मेला सुबह साढ़े 9 बजे से शाम पांच बजे तक खुला रहेगा।


14 दिनों तक चलने वाले इस व्‍यापार मेले में ऑस्‍ट्रलिया, ईरान, ब्रिटेन, वियतनाम, बहरीन, बांग्‍लादेश, भूटान, चीन, हांगकांग, इंडोनेशिया जैसे देश भाग ले रहे है। इस साल भागीदार देश के रूप में अफगानिस्‍तान आया है और दक्षणि कोरिया को खास देश के रूप में शामिल किया गया है। बिहार और झारखंड विशेष राज्‍य के रूप में इस साल मेले में शामिल हैं। सार्वजनिक दिनों के दौरान वयस्‍कों के लिए टिकट की कीमत 60 रूपये और बच्‍चों के लिए 40 रूपये रखा गया है। मेले का टिकट मेट्रो स्‍टेशनों पर उपलब्‍ध है। दिवाकर आकाशवाणी समाचार दिल्‍ली


---------------

प्रसार भारती के मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी शशि शेखर वेम्‍पटि ने कहा है कि मीडिया में विषय वस्‍तु के उच्‍च मानक स्‍थापित किए जाने चाहिए। आज नई दिल्‍ली में आयोजित सी.आई.आई. बिग पिक्‍चर सम्‍मेलन में श्री वेम्‍पटि ने कहा कि भारत में मीडिया की विषय वस्‍तु का स्‍तर काफी बढ़ा है, लेकिन मानक अभी और भी ऊंचे होने चाहिए।


---------------

पचासवें भारतीय अंतरराष्‍ट्रीय फिल्‍मोत्‍सव के गोवा में शुरु होने में कुछ ही दिन बचे हैं। इस महोत्‍सव की यह स्‍वर्ण जयंती होगी और इसमें सिनेमा के नए वर्ग- सिनेफाइल्‍स शामिल करने की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। ब्यौरा हमारी संवाददाता से-


इस महोत्‍सव में ऑस्‍कर पुरस्‍कार से सम्‍मानित कुछ मनमोहक चुनिंदा पुरानी फिल्‍मों का प्रदर्शन किया जाएगा। समारोह में 1939 से 1944 के बीच की ऑस्‍कर पुरस्‍कार से सम्‍मानित केसाब्‍लेंका, गॉड फादर, साइलैंस ऑफ द लैम्‍ब, फोरेस्‍ट गम्‍प जैसी फिल्‍में प्रदर्शित की जाएंगी जो सिनेमा जगत की अनमोल कृतियां हैं। दर्शक इस महोत्सव में इन शानदार फिल्मों को एक बार फिर बड़े पर्दे पर देखने के लिए उत्सुक हैं। अंकिता ढांढा की रिपोर्ट के साथ अलका सिंह, इफी डेस्क।


---------------

कृतज्ञ राष्‍ट्र आज प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू को उनकी जयंती पर याद कर रहा है। इस दिन को बाल दिवस के रूप में भी मनाया जाता है।


राष्ट्रपति , उपराष्‍ट्रपति और प्रधानमंत्री ने पंडित नेहरू की 130वीं जयंती पर उन्हें भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की।


इस अवसर पर राष्‍ट्रपति ने आज राष्‍ट्रपति भवन में बच्‍चों और नवाचार करने वाले युवा उद्यमियों से मुलाकात की।


---------------

इंदौर में भारत के साथ पहले क्रिकेट टैस्‍ट मैच की पहली पारी में बंगलादेश ने चायकाल तक सात विकेट पर 140 रन बना लिए थे। इससे पहले, बंगलादेश ने टॉस जीत कर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया।


दूसरा टैस्‍ट मैच 22 नवम्‍बर से कोलकाता में खेला जायेगा। यह पहला दिन-रात टैस्‍ट मैच होगा।


---------------

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 9 (Dec) Midday News 9 (Dec) News at Nine 9 (Dec) Hourly 10 (Dec) (0605hrs)
समाचार प्रभात 9 (Dec) दोपहर समाचार 9 (Dec) समाचार संध्या 9 (Dec) प्रति घंटा समाचार 10 (Dec) (0600hrs)
Khabarnama (Mor) 9 (Dec) Khabrein(Day) 9 (Dec) Khabrein(Eve) 9 (Dec)
Aaj Savere 9 (Dec) Parikrama 9 (Dec)

Listen Programs

Market Mantra 9 (Dec) Samayki 9 (Dec) Sports Scan 9 (Dec) Spotlight/News Analysis 9 (Dec) Samachar Darshan 8 (Dec) Radio Newsreel 9 (Dec)
    Public Speak

    Country wide 28 (Nov) Surkhiyon Mein 28 (Nov) Charcha Ka Vishai Ha 4 (Dec) Vaad-Samvaad 26 (Nov) Money Talk 26 (Nov) Current Affairs 6 (Dec)