A- A A+
Last Updated : Dec 10 2019 7:09AM     Screen Reader Access
News Highlights
BJP govt gains majority as party wins 12 of 15 seats in K'taka by-polls            Parliament passes Recycling of Ships Bill; Lok Sabha clears Arms (Amendment) Bill            Discussion on Citizenship Amendment Bill underway in Lok Sabha            UP govt to set up 218 fast-track courts for crimes against women and children            WADA bans Russia from international sporting events for four years           

Text Bulletins Details


समाचार प्रभात

0800 HRS
13.11.2019

मुख्य समाचार

  • महाराष्‍ट्र में राजनीतिक अस्थिरता के बीच राष्ट्रपति शासन लागू।
  • प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ब्राजिलिया में आज से शुरू होने वाले 11वें ब्रिक्‍स सम्‍मेलन में शामिल होंगे।
  • भारत ने साइबर आतंकवाद के खिलाफ समन्वित वैश्विक कार्रवाई का आह्वान किया।
  • झारखंड विधानसभा चुनाव के पहले चरण के लिए नामांकन भरने का समय आज शाम समाप्त।
  • आई सी सी एकदिवसीय क्रिकेट रैंकिंग में विराट कोहली और जसप्रीत बुमराह शीर्ष स्थान पर बरकरार।

-------------

महाराष्ट्र में राजनीतिक अस्थिरता के बीच राष्ट्रपति शासन लागू कर दिया गया है। राज्‍य विधानसभा निलम्बित रखी गयी है। इससे पहले राज्‍यपाल भगतसिंह कोश्‍यारी ने केन्‍द्र को भेजी रिपोर्ट में कहा था कि तमाम प्रयासों के बावजूद राज्‍य में कोई भी दल सरकार बनाने की स्थिति में नहीं है। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी की अध्‍यक्षता में केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल ने कल राष्‍ट्रपति को भेजी राज्‍यपाल की रिपोर्ट पर विचार किया। हमारी संवाददाता ने बताया है कि राज्य में सरकार बनाने के लिए विभिन्न पार्टियों के बीच सरगर्मियां जारी हैं।

शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने कहा कि सरकार बनाने का उनकी पार्टी का दावा अभी भी कायम है और भिन्न विचारधारा के मुद्दे पर जो दल है उनके साथ, वह सरकार बनाना चाहते हैं। ठाकरे ने यह भी कहा कि सोमवार से उनकी शरद पवार और कांग्रेस से बातचीत जारी है। राष्ट्रवादी कांग्रेस और कांग्रेस के वार्तालाप में शरद पवार ने कहा कि उनके गठबंधन के दलों के बीच सभी बिंदुओं पर स्थिति स्पष्ट होने के बाद शिवसेना से भी बातचीत की जाएगी और उसके बाद ही सरकार बनाने के बारे में आगे कोई फैसला लिया जाएगा। पवार ने यह भी कहा कि उनकी पार्टी किसी भी सूरत में महाराष्ट्र में दोबारा चुनाव नहीं होने देंगे। वहीं, कांग्रेस नेता अहमद पटेल ने कहा कि शिवसेना ने पहली बार कांग्रेस और राष्ट्रवादी कांग्रेस से 11 नवंबर से आधिकारिक तौर पर संपर्क किया था और अहम फैसला लेने से पहले सभी बिंदुओं पर स्पष्टीकरण होना जरूरी था। निवेदिता भोरकर, आकाशवाणी समाचार, मुंबई।

भारतीय जनता पार्टी ने शिवसेना के अडि‍यल रवैये को राज्‍य में राष्‍ट्रपति शासन लागू किए जाने के लिए जिम्‍मेदार ठहराया है। वरिष्‍ठ भाजपा नेता सुधीर मुनगंटीवार ने मुम्‍बईै में भाजपा कोर समिति की बैठक के बाद कहा कि राष्‍ट्रपति शासन राज्‍य के लोगों के जनादेश का अपमान है। उन्‍होंने कहा कि स्‍पष्‍ट जनादेश मिलने के बावजूद भारतीय जनता पार्टी ने सरकार बनाने के लिए अपने पूर्व सहयोगी शिवसेना के समान गठबंधन से इतर अन्‍य दलों का समर्थन नहीं तलाशा। भारतीय जनता पार्टी विधायक दल के नेता देवेन्‍द्र फडणवीस ने भी राज्‍य में राष्‍ट्रपति शासन लागू किए जाने को दुर्भाग्‍यपूर्ण बताया। उन्‍होंने आशा व्‍यक्‍त की कि राज्‍य को जल्‍दी ही एक स्थिर सरकार मिलेगी। 

288 सदस्‍यों की विधानसभा के लिए पिछले महीने हुए चुनाव में भारतीय जनता पार्टी को 105, शिवसेना को 56, राष्‍ट्रवादी कांग्रेस पार्टी को 54 और कांग्रेस को 44 सीटें मिली थीं। सत्‍ता भागीदारी और मुख्‍यमंत्री पद पर सहमति नहीं बनने के कारण बहुमत पाने के बावजूद भारतीय जनता पार्टी-शिवसेना गठबंधन से शिवसेना अलग हो गई थी।

इसके बाद शिवसेना ने राष्‍ट्रवादी कांग्रेस पार्टी और कांग्रेस के समर्थन से गैर भाजपा सरकार बनाने का प्रयास किया। उसने सरकार बनाने का समर्थन पत्र सौंपे जाने के लिए तीन दिन की अवधि नहीं देने के राज्‍यपाल के फैसले को उच्‍चतम न्‍यायालय में चुनौती देने का भी प्रयास किया, लेकिन न्‍यायालय से शीघ्र सुनवाई की स्‍वीकृति नहीं मिली।

कांग्रेस प्रवक्‍ता रणदीप सुरजेवाला ने राज्‍यपाल और केन्‍द्र पर संवैधानिक व्‍यवस्‍था के अनुसार नहीं चलने का आरोप लगाया।

-------------

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी 11वें ब्रिक्स  सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए आज ब्राजील पहुंच रहे हैं। वे ब्रिक्स व्यापार परिषद और न्यू डेवलपमेंट बैंक से वार्ता के अलावा द्विपक्षीय बैठकें भी करेंगे। इस वर्ष ब्रिक्स सम्मेलन का मुख्य विषय है - ब्रिक्स के भविष्य के लिए आर्थिक विकास और नवाचार। प्रधानमंत्री की यात्रा कवर करने गये हमारे संवाददाता अंशुमान इस समय हमारे साथ फोन लाइन पर हैं। उनसे और जानकारी लेते हैं।

1. अंशुमान, ब्रिक्स देशों और भारत के संबंधों के बीच 11वें ब्रिक्स सम्मेलन में मुख्य मुद्दे क्या हैं?

देखिए, ब्रिक्स प्रक्रिया में भारत हमेशा से आगे रहा है। चाहे वह कृषि का बात हो, स्वास्थ्य की बात हो, विज्ञान हो, फिल्म हो या युवाओं से जुड़े मामले हों। भारत, मार्च 2020 में पहली ब्रिक्स फिल्म प्रौद्योगिकी संगोष्ठी की भी मेजबानी करेगा। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि भारत आतंकवाद के खिलाफ विश्व समुदाय को जागृत करने में सफल रहा है और आतंकवाद से संबंधित विशिष्ट पहलुओं पर केन्द्रित परामर्शों को आगे ले जाने में सफल रहा है। इस साल पांच पहलुओं जो कि आतंकवादी वित्त पोषण, आतंकवादी उद्देश्यों के लिए इंटरनेट का प्रयोग, कट्टरपंथीकरण का मुकाबला करना, विदेशी आतंकवादी लड़ाकुओं के मु्द्दे और क्षमता निर्माण पर भी चर्चा की जायेगी जो कि भारत के दृष्टिकोण से बहुत महत्वपूर्ण है।

2. अंशुमान, प्रधानमंत्री के आज ब्रासिलिया में क्या कार्यक्रम रहेंगे?

प्रधानमंत्री ब्राजिलिया सुबह करीब साढ़े पांच बजे पहुंचेंगे। उस समय भारत में दोपहर के लगभग दो बजे होंगे। प्रधानमंत्री अपने दिन की शुरूआत द्विपक्षीय वार्ताओं के साथ करेंगे। शाम को ब्रिक्स बिजनेस फोरम के समापन समारोह में शामिल होंगे और उसके बाद एक स्वागत समारोह और रात्रि भोज में भी शामिल होंगे जो कि ब्राजील के राष्ट्रपति जैर बोलसोनेरो ने दिया है।

-------------

भारत ने डिजिटल क्षेत्र में आंतकवादी और उग्रवादी ताकतों की पहुंच रोकने के लिए समन्वित वैश्विक कार्रवाई की अपील की है। विदेश मंत्री सुब्रह्मण्‍यम जयशंकर ने पेरिस शांति मंच की बैठक में कहा कि दुनिया के सभी देशों को साइबर और सुरक्षा चुनौतियों से निपटने के लिए तुरन्‍त एकजुट कार्रवाई पर विचार करना चाहिए। उन्‍होंने कहा कि आंतकवाद और उग्रवाद के सफाए के  भारत के संकल्‍प से डिजिटल सुरक्षा के लिए समान विचारधारा वाले देशों के साथ मिलकर काम करने की प्रतिबद्धता व्‍यक्‍त होती है।

भारत ने आंतकवाद और उग्रवाद से निपटने तथा इंटरनेट सुरक्षा सुनिश्चित करने की बड़ी पहल के लिए फ्रांस, न्‍यूजीलैंड, कनाडा और कई अन्‍य देशों के साथ मिलकर काम करने पर सहमति‍ व्‍यक्‍त की है।

विदेश मंत्री ने कहा कि डिजिटल प्रौद्योगिकी और साइबर क्षेत्र आर्थिक, सामाजिक, राजनीतिक और औद्योगिक प्रगति के लिए महत्‍वपूर्ण है।

पेरिस शांति मंच में विदेश मंत्री ने फ्रांस के राष्‍ट्रपति इमैनुएल मैंक्रों के साथ भी बातचीत की और महत्‍वपूर्ण कार्यनीतिक मुद्दों पर विचार-विमर्श किया। 

-------------

झारखंड विधानसभा चुनाव के पहले चरण में आज नामांकन भरने का अंतिम दिन है। नामांकनों की जांच कल की जाएगी जबकि शनिवार तक नाम वापस लिए जा सकते हैं।

प्रथम चरण में 13 विधानसभा क्षेत्रों में 30 नवंबर को मतदान होगा। इनमें से चार सीटें अनुसूचित जनजाति और तीन सीटें अनुसूचित जातियो के लिए आरक्षित हैं।

81 सदस्यों वाली झारखंड विधानसभा में 30 नवंबर से 20 दिसंबर के बीच पांच चरणों में मतदान होगा। मतों की गणना 23 दिसंबर को की जाएगी।

-------------

प्रधानमंत्री कार्यालय में राज्‍यमंत्री डॉक्‍टर जितेन्‍द्र सिंह ने कहा है कि जम्‍मू-कश्‍मीर और लद्दाख को केन्‍द्रशासित प्रदेश बनाए जाने से प्रमुख क्षेत्रों को समुचित प्राथमिकता मिलेगी और पिछले समय से चली आ रही कमियों की भरपाई होगी। डॉक्‍टर जितेंद्र सिंह कल नई दिल्‍ली में जम्‍मू-कश्‍मीर और लद्दाख के शिक्षकों से बातचीत कर रहे थे।

---------------

लद्दाख के उप राज्‍यपाल राधाकृष्‍ण माथुर ने आश्‍वासन दिया है कि नए केन्‍द्र शासित प्रदेश लद्दाख में करगिल को समान अवसर मिलेगा। अपनी करगिल यात्रा के दूसरे दिन आकाशवाणी के साथ विशेष भेंट में उन्‍होंने करगिल के साथ किसी भी भेदभाव की आशंका को निर्मूल बताया।

लद्दाख के युवकों के लिए रोजगार और शिक्षा के अवसर के बारे में उप राज्‍यपाल ने कहा कि इस क्षेत्र के युवाओं के भविष्‍य का ध्‍यान रखा जायेगा। सौर ऊर्जा के क्षेत्र में 35 हजार मेगावाट बिजली उत्‍पादन क्षमता का उल्‍लेख करते हुए उपराज्‍यपाल ने कहा कि वे इस परियोजना के लिए अधिक से अधिक निवेश की व्‍यवस्‍था करने की कोशिश करेंगे।

-------------

मणिपुर के मुख्यमंत्री एन. बीरेन सिंह ने लोगों और सामाजिक संगठनों से नगा राजनीतिक समस्या के सौहार्दपूर्ण हल पर बातचीत के लिए केन्द्र द्वारा सभी पक्षों को बुलाए जाने तक शांति बनाए रखने को कहा है। उन्होंने कहा कि गृहमंत्री अमित शाह ने आश्वासन दिया है कि नगाओं से अंतिम समझौते पर हस्ताक्षर से पहले सभी पक्षों से विचार-विमर्श किया जाएगा।

-------------

उत्तर प्रदेश सरकार प्रत्येक जिले और राज्य स्तर पर सबसे अधिक जीएसटी भुगतान करने वाले दस व्यक्तियों को सम्मानित करेगी। राज्य सरकार ने पंजीकृत जीएसटी भुगतानकर्ताओं के लिए दस लाख रुपये का बीमा लाभ देने का भी निर्णय किया है। सरकार शीघ्र ही उनके लिए पेंशन का भी प्रावधान करेगी।

राज्य सरकार वस्तु और सेवा कर यानी जीएसटी का संग्रह बढ़ाने के लिए कई कदम उठायेगी औऱ इसका मक़सद है कि राज्य में सालाना राजस्व संग्रह एक लाख करोड़ रुपये तक पहुंच सके। कल शाम वाणिज्य कर अधिकारियों के साथ एक समीक्षा बैठक में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने व्यापारी समुदाय को जीएसटी पंजीकरण के फायदे बताये जाने के लिए एक जागरुकता अभियान भी छेड़ने को कहा जिसमें व्यापारियों को रिर्टन भरने के तरीके की भी जानकारी दी जाये। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में अभी भी और अधिक व्यापारियों को जीएसटी में पंजीकृत कराये जाने की जरूरत है। राज्य का इस वित्तीय वर्ष का जीएसटी संग्रह का लक्ष्य लगभग 77 हजार 6 सौ 40 करोड़ रुपये है। सुशील चंद्र तिवारी, आकाशवाणी समाचार, लखनऊ।

-------------

भारतीय सूचना सेवा के अधिकारी सुदीप बैनर्जी का कल रात कोलकाता में लंबी बीमारी के बाद देहांत हो गया। वे 55 वर्ष के थे। सुदीप बैनर्जी ने सूचना और प्रसारण मंत्रालय के अंतर्गत विभिन्न मीडिया इकाइयों में काम करने के साथ ही आकाशवाणी के समाचार सेवा प्रभाग की दिल्ली और कोलकाता इकाइयों में भी कई वर्ष काम किया।

-------------

भारतीय क्रिकेट कप्तान विराट कोहली और जसप्रीत बुमराह ने एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय मैचों की ताजा आई सी सी रैंकिंग में शीर्ष स्थान बनाए रखा है। विराट कोहली बल्लेबाजों की रैंकिंग में शीर्ष पर हैं, जबकि दूसरा स्थान रोहित शर्मा का है। गेंदबाजी रैंकिंग में बुमराह पहले स्थान पर बने हुए हैं।

ऑलराउंडर रैंकिंग में हार्दिक पांड्या पहले दस खिलाड़ियों में स्थान पाने वाले एकमात्र भारतीय हैं।

-------------

गुरूनानक जी के 550वें प्रकाश पर्व के अवसर पर कल विश्व भर में भारतीय दूतावासों में कई कार्यक्रम आयोजित किये गए। विभिन्‍न दूतावासों ने गुरूनानक देव जी के जीवन और कार्यों के बारे में व्याख्यान आयोजित किए और प्रदर्शनियां तथा वृत्त चित्र प्रदर्शित किए। भारतीय दूतावासों ने इस अवसर पर कई कार्यक्रम जैसे- वृक्षारोपण, गुरबाणी पर आधारित अरदास और चिकित्सा शिविरों का आयोजन किया। यूनेस्को गुरू नानक देव जी की शिक्षाओं का कई अंतर्राष्ट्रीय भाषाओं में अनुवाद करने में सहयोग कर रहा है। 

दिल्ली में करीब 90 दूतावासों के प्रमुखों ने इस अवसर पर अमृतसर की यात्रा की। 

-------------

राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्‍ली की वायु गुणवत्‍ता गम्‍भीर श्रेणी में बनी हुई है। केन्‍द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अनुसार, वायु गुणवत्‍ता सूचकांक आज सुबह 457 रहा।

सर्दी की शुरुआत के साथ ही तापमान में गिरावट से हवा प्रदूषक तत्‍वों के एकत्र होने के कारण भारी होती जा रही है।

-------------

समाचार पत्रों की सुर्खियों से

  • आज के अधिकांश अखबारों ने महाराष्‍ट्र में चली राजनीतिक खींचतान के बाद कल राष्‍ट्रपति शासन लगाने की खबर विस्‍तार से दी है। राजस्‍थान पत्रिका के शब्‍द हैं- भाजपा-शिवसेना एनसीपी कांग्रेस नहीं कर पाई बहुमत साबित, समाचार पत्रों ने  भविष्‍य के अनुमानों पर भी अपनी राय और आकलन दिए हैं। नवभारत टाइम्‍स ने लिखा है- महाराष्‍ट्र में राजनीतिक दल एक-दूसरे की आंख में झांक रहे, कौन पहले झपकाएगा पलक।

  • दिल्‍ली में वायु गुणवत्‍ता फिर गंभीर श्रेणी में पहुंचीं लिखा है जनसत्‍ता और हिन्‍दुस्‍तान ने। नवभारत टाइम्‍स ने इसे पहली खबर बनाते हुए कहा है लौट आई दमघोंटू हवा़ आज और कल हालात बिगड़ने के आसार।

  • देशबंधु और जनसत्‍ता ने बॉक्‍स में खबर दी है एक हजार आठ सौ सात गैर-सरकारी संगठनों का रजिस्‍ट्रेशन रद्द, विदेशी चंदा नहीं ‍मिलेगा नियमों के उल्‍लंघन के कारण रजिस्‍ट्रेशन रद्द।

  • महान गायिका लता मंगेशकर के स्‍वास्‍थ्‍य में मामूली सुधार लेकिन, स्थिर हालात में अभी भी आईसीयू में होने का समाचार अधिकांश अखबारों में है।

  • दैनिक जागरण की खबर है- सीबीएसई ने कहा अब जिन विषयों में प्रेक्टिकल या इंटरनल असेसमेंट नहीं होता था उनमें भी इसे लागू किया गया, 20 में से छह अंक लाने अनिवार्य होंगे।

  • प्रकाशपर्व पर कल देश के विभिन्‍न गुरूद्वारों की विशेष रूप से की गई सजावट के रंगीन चित्र भी साथ दिए गये हैं।

  • देव दीपावली पर काशी के घाटों पर एक साथ अनेक दीपों की जगमगाहट की अनुपम छठा के रंगीन चित्र कई अखबारों में पहले पन्‍ने पर दिए हैं।

-------------

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 9 (Dec) Midday News 9 (Dec) News at Nine 9 (Dec) Hourly 10 (Dec) (0605hrs)
समाचार प्रभात 9 (Dec) दोपहर समाचार 9 (Dec) समाचार संध्या 9 (Dec) प्रति घंटा समाचार 10 (Dec) (0600hrs)
Khabarnama (Mor) 9 (Dec) Khabrein(Day) 9 (Dec) Khabrein(Eve) 9 (Dec)
Aaj Savere 9 (Dec) Parikrama 9 (Dec)

Listen Programs

Market Mantra 9 (Dec) Samayki 9 (Dec) Sports Scan 9 (Dec) Spotlight/News Analysis 9 (Dec) Samachar Darshan 8 (Dec) Radio Newsreel 9 (Dec)
    Public Speak

    Country wide 28 (Nov) Surkhiyon Mein 28 (Nov) Charcha Ka Vishai Ha 4 (Dec) Vaad-Samvaad 26 (Nov) Money Talk 26 (Nov) Current Affairs 6 (Dec)