A- A A+
Last Updated : Feb 29 2020 6:17AM     Screen Reader Access
News Highlights
Citizenship of any Muslim or minority will not be taken away through CAA, says Home Minister Amit Shah            President Ram Nath Kovind emphasizes the need of women empowerment for country's development            NIA arrests a Jaish e-Mohammed terrorist in Pulwama terror attack case            NITI Aayog selects J&K for first pilot project among all States and UTs on Sustainable Developmental Goals            Delhi Govt gives nod for prosecuting Kanhaiya Kumar, two others in sedition case           

Text Bulletins Details


समाचार संध्या

2045 HRS
07.11.2019

07-11-2019


समाचार संध्या


2045




मुख्य समाचार:-

  • महाराष्‍ट्र में भाजपा प्रतिनिधिमंडल ने राज्‍यपाल को मौजूदा राजनीतिक स्थिति से अवगत कराया। राज्‍य में सरकार गठन को लेकर भाजपा-शिवसेना के बीच गतिरोध जारी।

  • करतारपुर गलियारे पर पाकिस्तान सरकार के वीडियो में खालिस्‍तानी अलगाववादी भिंडरावाला को दर्शाने के लिये भारत ने कड़ा विरोध दर्ज किया।

  • प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा--भारत अब निवेश के लिए सबसे अधिक पसंदीदा देशों में से एक।

  • ईरान ने यूरेनियम संवर्धन फिर शुरू किया, 2015 के परमाणु समझौते पर हस्‍ताक्षर करने वाले देशों में चिंता।

  • भारत के साथ दूसरे ट्वेंटी-ट्वेटी क्रिकेट मैच में बांग्‍लादेश बल्लेबाज़ी कर रहा है।

-------------------

महाराष्‍ट्र में मौजूदा विधानसभा का कार्यकाल शनिवार को समाप्‍त हो रहा है और स्थिर सरकार बनाने के प्रयास जारी हैं।


भाजपा प्रतिनिधिमंडल ने आज राज्‍यपाल भगत सिंह कोश्‍यारी से मिलकर उन्‍हें राज्‍य की मौजूदा राजनीतिक स्थिति की जानकारी दी। प्रतिनिधिमंडल ने सरकार गठन में देरी से जुड़े कानूनी मसलों पर राज्‍यपाल से चर्चा की और कहा कि पार्टी का नेतृत्‍व अपने अगले कदम के बारे में उसी हिसाब से निर्णय लेगा।


बाद में श्री पाटिल ने संवाददाताओं से बातचीत में कहा कि विधानसभा चुनाव में लोगों ने भाजपा के नेतृत्‍व वाले गठबंधन को स्‍पष्‍ट जनादेश दिया है। उन्‍होंने कहा कि लोग शीघ्र ही भाजपा-शिवसेना गठबंधन की सरकार देखना चाहते हैं।


इससे पहले भाजपा नेता सुधीर मुनगंटीवार ने कहा है कि उनका दल राज्‍य में अल्‍पमत की सरकार नहीं बनाएगा और स्थिर सरकार देने के सभी प्रयास करेगा। उन्‍होंने भाजपा और शिवसेना के बीच बातचीत पूरी तरह से बंद होने की खबरों का खण्‍डन किया और दावा किया कि दोनों दलों के नेताओं के बीच बातचीत जारी है।


इस बीच शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने भी आज अपने आवास पर नवनिर्वाचित विधायकों की बैठक बुलाई। इसमें उद्धव ठाकरे को सरकार गठन के मामले में अंतिम फैसला लेने के लिए अधिकृत किया गया।

-------------------

शिवसेना नेता संजय राउत ने कहा कि महाराष्‍ट्र में सरकार गठन के बारे में पार्टी के रूख में कोई बदलाव नहीं आया है। उन्‍होंने बारी-बारी से मुख्‍यमंत्री पद की मांग दोहराई। संजय राउत ने जोर देते हुए कहा कि राज्‍य का मुख्‍यमंत्री शिवसेना का ही होगा।


आज हुई गतिविधियों से यह साफ हुआ है कि राज्य के मुख्यमंत्री पद को लेकर दोनों सहयोगियों के बीच तीव्र गतिरोध जारी है। बीजेपी के चंद्रकांत पाटिल, सुधीर मुनगंटीवार, गिरीश महाजन और आशीष श्रीलाल सहित राज्य के वरिष्ठ नेताओं ने राज्यपाल से वर्तमान राजनीतिक परिस्थिति से संबंधित कानूनी हल पर चर्चा की। वहीं शिवसेना का कहना है कि उसके प्रमुख उद्धव ठाकरे ने भाजपा के साथ गठबंधन को समाप्त करने का कभी इरादा नहीं किया है। इसी बीच एडवोकेट जनरल आशुतोष कुम्भाकोनी ने भी गवर्नर भगत सिंह कोशियारी से सरकार गठन से संबंधित कानूनी पहलुओं पर चर्चा की। कुणाल शिंदे के साथ निवेदिता भोरकर, आकाशवाणी समाचार मुम्बई।

-------------------

भारत ने करतारपुर गलियारे के बारे में पाकिस्‍तान के सरकारी वीडियो में खालिस्‍तानी अलगाववादी जरनैल सिंह भिंडरावाला को दिखाए जाने पर कड़ा विरोध दर्ज किया है। नई दिल्‍ली में आज मीडिया से बातचीत में विदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता रवीश कुमार ने कहा कि भारत, करतारपुर गुरूद्वारा जाने वाले श्रद्धालुओं की भावनाओं को कमजोर करने के पाकिस्‍तान के प्रयासों की निंदा करता है। श्री कुमार ने बताया कि भारत ने पाकिस्‍तान से आपत्तिजनक वीडियो और प्रकाशित सामग्री हटाने को कहा है।


प्रवक्‍ता ने बताया कि यह मान लिया गया है कि शनिवार को गुरूद्वारा करतारपुर साहिब जाने वाले पहले जत्‍थे की पाकिस्‍तान ने पुष्टि कर दी है।


रवीश कुमार ने कहा कि तीर्थ यात्री सहमति-पत्र में शामिल किए गए पहचान पत्रों और दस्‍तावेज़ों को अपने साथ अवश्‍य लेकर जाए।


हमारे पास एक डाक्यूमेंट है एक एमओयू है। तो फिलहाल स्थिति यह है कि उस एमओयू में लिखा गया है कि पासपोर्ट की रिक्वायरमेंट है। उसमें लिखा है कि पिलग्रिम्स नीड टू कैरी औनली ए वैलिड पासपोर्ट। पर्सन्स ऑफ इंडियन ओरिजन नीड टू कैरी ओसीआई कार्ड। फिलहाल जो है हम इसी बेसिस पर जा रहे हैं कि जो भी पिलग्रिम्स इस जर्नी को करना चाहते हैं, वो अपना पासपोर्ट साथ लेकर जाएं।

-------------------

क्षेत्रीय व्‍यापक आर्थिक भागीदारी-आरसेप समझौते पर भारत की स्थिति के बारे में विदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता रवीश कुमार ने कहा कि अगर समझौते में भारत के मुख्‍य हितों को शामिल करने का कोई पक्‍का संकेत मिलता है तो इस पर निर्णय लेने पर विचार हो सकता है।

-------------------

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि भारत की अर्थव्यवस्था आज भी मजबूत स्थिति में है क्योंकि सरकार ने इसकी बुनियाद को कमजोर नहीं होने दिया है। आज हिमाचल प्रदेश के धर्मशाला में दो दिन के वैश्विक निवेशक सम्मेलन-राइजिंग हिमाचल का उद्घाटन करते हुए उन्‍होंने कहा कि देश का विकास नये विचारों और नये दृष्टिकोण के साथ तेजी से हो रहा है।


भारत में विकास की गाड़ी नई सोच नई एप्रोच के साथ फोर विल्स पर चल रही है। एक विल सोसायटी का डो एस्पायरिंग है, एक विल सरकार का जो नये भारत के लिये एनकरेजिंग है। एक विल इंडस्ट्री का, जो डेरिंग है, एक विल ज्ञान का जो शेरिंग है।


प्रधानमंत्री ने कहा कि पहले इस तरह के निवेशक सम्‍मेलन देश के कुछ शहरों मे ही आयोजित होते थे, लेकिन अब स्थिति बदल गई है। उन्‍होंने कहा कि अब राज्‍य भी  निवेशकों को अपने यहां आकर्षित करने के लिए एक दूसरे के साथ प्रतिस्‍पर्द्धा में आ गये हैं। मोदी ने कहा कि पिछले कुछ वर्षों से राज्‍य सरकारें निवेशकों को बेहतर सुविधाएं देने पर विशेष ध्‍यान देने लगी हैं।


इनिशियेटिव लेकर के व्यवस्था सरल कर रहे हैं। कानूनों में बदलाव हो रहा है। गैर जरूरी नियमों को समाप्त करने की दिशा में कदम उठाये जा रहे हैं। राज्यों में ये कम्पटीशन जितना बढ़ेगा, हमारे उद्योग भी ग्लोबल प्लेटफार्म पर कम्पीट करने के लिये सामर्थ्यवान बनेंगे, दूसरे उद्योगों से मुकाबला करने की उनकी क्षमता कई गुणा बढ़ जायेगी।


प्रधानमंत्री ने कहा कि लाल फीताशाही विकास के मार्ग में बाधक है। उन्‍होंने कहा कि सिंगल विण्‍डो प्रणाली से निवेशकों को बहुत लाभ हुआ है। प्रधानमंत्री ने कहा कि अगले पांच वर्षों के दौरान खर्च किये जाने वाले पांच लाख करोड़ रूपये के सार्वजनिक आधारभूत ढांचा कोष का लाभ हिमाचल प्रदेश को भी मिलेगा। प्रधानमंत्री ने ऑर्गेनिक खेती के मामले में हिमाचलप्रदेश को सिक्किम से सीख लेने की सलाह भी दी। उन्‍होंने कहा कि हिमाचलप्रदेश में बहुत संभावनाएं हैं, जिनका समुचित इस्‍तेमाल किया जाना बाकी है।

-------------------

प्रधानमंत्री ने उद्योगों के लिए मुक्‍त बिजली, सस्‍ती दर पर भूमि तथा करो में छूट जैसी रियायतों को गलत बताते हुए कहा कि इसके बदले में सरल नियमों के साथ पारदर्शी वातावरण तैयार किया जाना चाहिए। उन्‍होंने कहा कि इस तरह की रियायतों के स्‍थान पर राज्‍यों के बीच कारोबार सुगम बनाने में प्रतिस्‍पर्धा होनी चाहिए। 


प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत को  2025 तक 50 खरब डॉलर की अर्थव्‍यवस्‍था में सभी राज्‍यों और जिलों की भूमिका है। उन्‍होंने कहा कि उद्योग पारदर्शी और साफ सुथरी सिस्‍टम चाहता है।


इस अवसर पर 93 हजार करोड़ रूपये के विभिन्‍न निवेश समझौतों पर भी हस्‍ताक्षर किये गये।

-------------------

वित्त और कॉर्पोरेट कार्य मंत्री निर्मला सीतारामन ने आज नई दिल्ली में वित्तीय स्थिरता और विकास परिषद की 21 वीं बैठक की अध्यक्षता की।  बैठक में वर्तमान वैश्विक और देश की वृहद आर्थिक स्थिति, वित्तीय स्थिरता और गैर बैंकिंग वित्तीय कंपनियों और क्रेडिट रेटिंग एजेंसियों से संबंधित मुद्दों की समीक्षा की गई। इसके अलावा वित्तीय क्षेत्र की साइबर सुरक्षा से संबंधित प्रस्तावों पर भी विचार-विमर्श किया गया।

-------------------

गृह मंत्री अमित शाह ने आश्वासन दिया है कि प्रस्तावित नगा समझौते को लेकर असम के लोगों के हितों के खिलाफ कोई काम नहीं किया जायेगा। श्री शाह ने यह आश्‍वासन असम के मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल से मुलाकात में दिया। आज नई दिल्‍ली में दोनों नेताओं ने प्रस्तावित समझौते पर विस्‍तार से चर्चा की।

-------------------

प्रधानमंत्री के प्रधान सचिव पी के मिश्रा ने चक्रवाती तूफान, बुलबुल से निपटने की तैयारियों की समीक्षा के लिए ओडिशा, पश्चिम बंगाल और अंडमान निकोबार द्वीप समूह के मुख्‍य सचिवों के साथ उच्‍चस्‍तरीय बैठक की। डॉक्‍टर मिश्रा ने अधिकारियों को सुनिश्चित करने के लिए कहा कि तूफान से जानमाल का कोई नुकसान न हो। प्रधान सचिव ने सभी संभव केन्‍द्रीय सहायता का भी अश्‍वासन दिया।


मुख्‍य सचिवों ने अपने राज्‍यों के तटीय इलाकों में उठाए गए एहतियाति कदमों की जानकारी दी। मछुआरों से समुद्र में नहीं जाने और वहां गए मछुआरों से लौटने की सलाह दी गई है। राष्‍ट्रीय आपदा मोचन बल के महानिदेशक ने बताया कि पूरी तैयारी कर ली गई है। भारतीय तट रक्षक बल को भी सतर्क कर दिया गया है।


मौसम विभाग के महानिदेशक ने बताया कि ओडिशा के तटीय इलाकों में कल 70 किलोमीटर से 90 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चल सकती है और भारी वर्षा भी हो सकती है। इसी तरह की स्थिति शनिवार को पश्चिम बंगाल में बनने की संभावना है। उन्‍होंने कहा कि समुद्र में ऊंची लहरें उठ सकती हैं।

-------------------

जम्‍मू कश्‍मीर में बर्फबारी से संबंधित घटनाओं में सेना के दो जवानों सहित सात लोगों की मृत्‍यु हो गई है। ये जवान कल शाम कुपवाड़ा जिले के लंगाते इलाके में एक सड़क दुर्घटना में मारे गये। घटना में दो जवान घायल भी हुए हैं।


पूरी कश्‍मीर घाटी में बर्फबारी जारी है, जिसके कारण सामान्‍य जन-जीवन अस्‍त-व्‍यस्‍त हो गया है। जम्‍मू और लद्दाख क्षेत्र को जोड़ने वाले राजमार्ग पर आवागमन बंद है।


उत्‍तरी पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में जाड़े का मौसम शुरू हो गया है। हिमाचल प्रदेश के किन्‍नौर, लाहौल स्‍पीति और चम्‍बा जिलों में शीतलहर चल रही है। तापमान शून्‍य से नीचे चला गया है।

-------------------

गुरु नानक देव जी की जनमसाखी नाम से लघु चित्रों की एक प्रदर्शनी आज से नई दिल्‍ली में शुरू हुई। यह प्रदर्शनी गुरु नानक देव जी के जीवन के विभिन्‍न चरणों को दर्शाती 100 चित्रों की एक श्रृंखला है। यह प्रदर्शनी जम्‍मू के एक परि‍वार का निजी संग्रह है।


इंदिरा गांधी राष्‍ट्रीय कला केंद्र ने इस प्रदर्शनी के लिये आर्थिक मदद की है। लघु पांडुलिपि संरक्षण केंद्र के निदेशक डॉ. सुरेश कुमार अबरोल के परिवार ने कई दशकों तक इन चित्रों को संरक्षित रखा। डॉ. अबरोल ने आकाशवाणी को बताया कि कई कलाकारों और अनुसंधान विद्वानों ने चित्रों के शीर्षक को समझने में मदद की है।


हमने कई सारे हिस्टोरियंस, राइटर्स और जो रिसर्च स्कॉलर हैं, जिनसे हमने इनके टाइटल डिसाइफर करवाये हैं, उनका कहना है कि ये गुरु नानकदेव जी की जो लाइफ स्टोरी है, उसके ऊपर इन पेंटिंगों का चित्रण किया गया है और ये हो पेंटिंगें हैं आठ इंच वाई दस इंच इसका साइज़ है। सभी का एक साइज़ है। ये हैंडमेंड पेपर के ऊपर बनाई गयी हैं।

-------------------

ईरान ने 2015 के परमाणु समझौते में दिए गये अपने वचन से पीछे हटते हुए तेहरान के दक्षिण में स्थित भूमिगत फोर्डोव संयंत्र में यूरेनियम का संवर्धन फिर से शुरू कर दिया है।


संयुक्त राष्ट्र के प्रतिबंध उठाने के बदले में ईरान ने अपने परमाणु कार्यक्रम को रोक दिया था और लम्‍बे समय तक गुप्‍त रूप से काम कर रहे इस संयंत्र में यूरेनियम का संवर्धन बंद कर दिया था।


ईरान के इस कदम से समझौते से जुड़े अन्‍य देशों में चिन्‍ता बढ़ गई है। ब्रिटेन, चीन, फ्रांस, जर्मनी और रूस बड़ी मुश्किल से हुए इस समझौते को फिर से पटरी पर लाने का प्रयास कर रहे हैं। इनका कहना है कि ईरान को फिर से समझौते पर वापस लाने के लिए इस पर लगे कुछ प्रतिबंध हटाए जाने चाहिए।

-------------------

राजकोट में तीन ट्वेंटी ट्वेंटी क्रिकेट मैचों की श्रृंखला के दूसरे मैच में बांग्‍लादेश ने भारत को जीत के लिए 154 रन का लक्ष्‍य दिया है। बांग्‍लादेश ने पहले बल्‍लेबाजी करते हुए 20 ओवर में छह विकेट पर 153 रन बनाए।

-------------------

चाइना ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट में आज पुरुष डबल्‍स मुकाबले में सात्विक साईराज रैंकी रेड्डी और चिराग शेट्टी की जोड़ी ने जापान के हिरोयूकी इंडो और युता वाता नाबे को हराकर क्‍वार्टर फाइनल में प्रवेश कर लिया है। इससे पहले पारूपल्ली कश्यप और बी साई प्रणीत पुरूष सिंगल्‍स के दूसरे दौर में बाहर हो गये। सत्विक साईराज रंकी रेड्डी और अश्विनी पोनप्पा की मिक्‍स्‍ड डबल्‍स जोड़ी का भी दक्षिण कोरियाई जोड़ी से हारने के बाद इस प्रतियोगिता में सफर समाप्त हो गया।

-------------------

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 28 (Feb) Midday News 28 (Feb) News at Nine 28 (Feb) Hourly 29 (Feb) (0605hrs)
समाचार प्रभात 28 (Feb) दोपहर समाचार 28 (Feb) समाचार संध्या 28 (Feb) प्रति घंटा समाचार 29 (Feb) (0600hrs)
Khabarnama (Mor) 28 (Feb) Khabrein(Day) 28 (Feb) Khabrein(Eve) 28 (Feb)
Aaj Savere 28 (Feb) Parikrama 28 (Feb)

Listen Programs

Market Mantra 28 (Feb) Samayki 28 (Feb) Sports Scan 28 (Feb) Spotlight/News Analysis 28 (Feb) Samachar Darshan 28 (Feb) Radio Newsreel 27 (Feb)
    Public Speak

    Country wide 20 (Feb) Surkhiyon Mein 20 (Feb) Charcha Ka Vishai Ha 26 (Feb) Vaad-Samvaad 25 (Feb) Money Talk 18 (Feb) Current Affairs 28 (Feb)
  • Money Matters 28 (Feb)
  • International News 28 (Feb)
  • Press Review 28 (Feb)
  • From the States 28 (Feb)
  • Let's Connect 28 (Feb)
  • 360°- Ek Parivesh 28 (Feb)
  • Know Your Constitution 30 (Jan)
  • Ek Bharat Shreshta Bharat 28 (Feb)
  • Sanskriti Darshan 28 (Feb)
  • Fit India New India 27 (Feb)