A- A A+
Last Updated : Nov 15 2019 6:14AM     Screen Reader Access
News Highlights
Supreme Court refers review petitions on Sabarimala to 7-Judge Bench            PM Modi stresses need to focus on trade and investment among BRICS nations            Apex court dismisses all review petitions on Rafale fighter jets issue            Home Minister Amit Shah says SC’s Rafale decision befitting reply to malicious campaigns            Delhi NCR air quality continues to remain severe           

Text Bulletins Details


समाचार संध्या

2045 HRS
21.10.2019
मुख्य समाचार : -

  • हरियाणा और महाराष्‍ट्र विधानसभा चुनाव के लिए मतदान शांतिपूर्वक सम्‍पन्‍न। हरियाणा में लगभग 65 प्रतिशत और महाराष्‍ट्र में 60 प्रतिशत से अधिक मतदान।

  • महाराष्‍ट्र की सातारा तथा बिहार की समस्‍तीपुर लोकसभा सीट और 17 राज्‍यों की 51 विधानसभा सीटों के उपचुनाव के लिए भी वोट डाले गए। मतगणना बृहस्‍पतिवार को।

  • संसद का शीतकालीन सत्र 18 नवम्‍बर से शुरू होगा।

  • भारत, करतारपुर साहिब गलियारा समझौते पर बुधवार को हस्‍ताक्षर करने को तैयार। पाकिस्‍तान से कहा-तीर्थयात्रियों पर शुल्‍क हटाने पर विचार करे।

    रांची में अंतिम क्रिकेट टेस्‍ट में भारत की स्थिति काफी मजबूत, फॉलोआन के बाद दक्षिण अफ्रीका ने दूसरी पारी में 8 विकेट खोकर 132 रन बनाये।

---------

महाराष्‍ट्र और हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए आज वोट डाले गये। शाम छह बजे तक महाराष्‍ट्र में जहां 60 प्रतिशत मतदान होने की खबर है वहीं हरियाणा में 65 प्रतिशत लोगों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। महाराष्‍ट्र में 288 और हरियाणा में 90 सीटों के लिए मतदान हुआ। उप निर्वाचन आयुक्‍त संदीप सक्‍सेना ने बताया कि अन्तिम जानकारी मिलने पर मतदान का प्रतिशत बढ़ने की संभावना है।


अन्‍य उप निर्वाचन आयुक्‍त उमेश सिन्‍हा ने कहा कि दोनों राज्‍यों में मतदान आमतौर पर शान्तिपूर्वक और सुचारू रूप से सम्‍पन्‍न हुआ। उन्‍होंने कहा कि महाराष्‍ट्र के नक्‍सल प्रभावित क्षेत्रों में भी शान्तिपूर्वक सम्‍पन्‍न हुआ।


हरियाणा में विधानसभा की 90 सीटों के लिए 104 महिलाओं सहित एक हजार 169 उम्मीदवार मैदान में हैं। प्रमुख राजनीतिक दलों में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी, कांग्रेस और इंडियन नेशनल लोकदल शामिल हैं। अन्य दलों में जननायक जनता पार्टी, आम आदमी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी भी चुनाव मैदान में हैं। भारतीय जनता पार्टी और कांग्रेस सभी 90 सीटों पर चुनाव लड़ रहे हैं जबकि इंडियन नेशनल लोकदल ने शिरोमणि अकाली दल के साथ गठबंधन किया है और 81 उम्मीदवार मैदान में उतारे हैं।


मतदान मे हर वर्ग ने बढ-चढ कर भाग लिया, चाहे सौ वर्ष की ऊपर की बुजुर्ग महिलाएं हों या पहली बार वोट डालने आई नवयुवतियां। महिलाओं के लिए बने पिंक बूथ भी महिलाओ को बूथ तक खींच लाने में अहम भूमिका निभाते नज़र आये। मतदान के बाद एकतरफ जहां चुनाव आयोग द्वारा ईवीएम मशीनों को स्‍ट्रॉग रूम तक पहुंचाने की कवायद शुरू हो गई है। वहीं राजनीतिक दल अपनी-अपनी जीत के दावे कर रहे हैं।


लोकतंत्र के इस उत्सव में सभी आयु वर्ग के मतदाताओं ने बढ-चढ कर हिस्सा लिया। युवा, महिलाओं और दिव्यांगों में मतदान के प्रति खासा उत्साह दिखाई दिया। कुछ स्थानों पर ईवीएम तथा वीवीपीएटी मशीनों में तकनीकी समस्याओं की शिकायतें मिलीं, जिन्हें निर्वाचन विभाग के अधिकारियों द्वारा तुरंत बदल दिया गया। अब मतदान दलों द्वारा ईवीएम मशीने जमा कराने का काम शुरू हो गया है जो देर रात तक चलेगा। ये ईवीएम मशीनें स्ट्रॉग रूप में रखी जायेंगीं, जिनकी निगरानी के लिए सीसीटीवी कैमरे लगाये गये हैं। साथ ही स्ट्रॉंग रूम की सुरक्षा के लिए अर्द्धसैनिक बल भी तैनात किये गये हैं।- आकाशवाणी समाचार के लिए करनाल से जितेन्द्र द्विवेदी

महाराष्ट्र में विधानसभा की 288 सीटों के लिए 235 महिलाओं सहित तीन हजार 237 उम्मीदवार मैदान में हैं। मुख्य मुकाबला भाजपा-शिवसेना गठबंधन और कांग्रेस-एनसीपी गठबंधन के बीच होने की संभावना है। दलों में एआईएमआईएम, महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना-एमएनएस और वंचित बहुजन अगाड़ी भी शामिल हैं।


भारतीय जनता पार्टी 164 सीटों पर चुनाव लड़ रही है जिसमें कमल चुनाव चिन्ह पर लड़ रहे सहयोगी छोटे दलों के उम्मीदवार भी शामिल हैं। शिवसेना ने 124 उम्मीदवार उतारे हैं। दूसरी तरफ कांग्रेस 147 और उसकी सहयोगी एनसीपी 121 सीटों पर चुनाव मैदान में हैं।


बहुजन समाज पार्टी ने 262 निर्वाचन क्षेत्रों में अपने उम्मीदवार मैदान में उतारे हैं।


प्रमुख उम्मीदवारों में मुख्यमंत्री देवेन्द्र फड़णवीस, युवा सेना के प्रमुख आदित्य ठाकरे और कांग्रेस के अशोक चव्हाण तथा पृथ्वीराज चव्हाण शामिल हैं।


आज मतदान के दौरान विदर्भ क्षेत्र में मतदाताओं में खासा उत्साह देखने को मिला। युवा और वरिष्ठ नागरिक भी चुनाव प्रक्रिया में बड़ी संख्‍या में शामिल हुए। विदर्भ के 62 चुनाव क्षेत्रो में मतदान शांतिपूर्ण रहा। नक्सल प्रभावित गढ़चिरोली जिले के आरमोरी, गढ़चिरोली तथा अहेरी इन तीनों विधानसभा क्षेत्रों में मतदान का प्रतिशत लगभग 58 रहा। नागपुर मे महिलाओं द्वारा संचालित सखी मतदान केंद्रो में महिलाओं ने बड़ी संख्या मे अपने मताधिकार का प्रयोग किया । धनंजय वानखेडे, आकाशवाणी समाचार नागपुर.


---------

आज ही लोकसभा की दो सीटों और 17 राज्‍यों की 51 विधानसभा सीटों के उपचुनाव के लिए भी वोट डाले गये।

---------

हमारे संवाददाता ने बताया है कि उत्‍तर प्रदेश में 11 विधानसभा सीटों के लिए उपचुनाव शांतिपूर्ण तरीके से सम्‍पन्‍न हो गये।


ई वी एम में गड़बड़ी की कुछ घटनाओं को छोड़कर उत्‍तर प्रदेश में उपचुनाव शांति से सम्‍बन्‍न हो गये। मतदाने केंद्रो पर सुरक्षा के तगड़े इंतेजाम किए गये थे। सुबह मतदान थोड़ा धीमा रहा लेकिन जैसे-जैसे दिन चढ़ा लोग बड़ी संख्‍या में निकलकर आये। सहारनपुर की गंगोह सीट पर मतदान का प्रतिशत पूरे प्रदेश में सर्वाधिक रहा। लखनऊ कैंट विधानसभा सीट पर मतदान काफी कम हुआ और यहां लगभग 28 फीसदी वोट पड़े। और ये पिछले दो विधानसभा चुनाव में पड़े 50 फीसदी औसत मतदान का लगभग आधा रहा। 109 उम्‍मीदवार मैदान में थे। इस बार सभी सीटों पर चौतरफा मुकाबला था क्‍योंकि भाजपा, समाजवादी पार्टी, बहुजन समाज पार्टी और कांग्रेस ने अपने-अपने उम्‍मीदवार खड़े किये थे। सुशील चंद्र तिवारी आकाशवाणी समाचार लखनऊ।

------

दोनों राज्‍यों में मतों की गिनती बृहस्‍पतिवार 24 अक्‍टूबर को होगी।

------------

संसद का शीतकालीन सत्र 18 नवम्बर से शुरू होगा यह तेरह दिसम्बर तक चलेगा। संसदीय कार्य मंत्रालय ने लोकसभा और राज्यसभा सचिवालय को इसकी सूचना दे दी है।

------------

भारत ने पाकिस्‍तान से कहा है कि वह बुधवार को करतारपुर साहिब गलियारे पर समझौते पर हस्‍ताक्षर करने को तैयार है। इसके साथ ही भारत ने तीर्थयात्रियों पर 20 अमरीकी डॉलर का शुल्‍क लगाये जाने को बहुत निरशाजनक बताया। भारत ने कहा है कि उसने लगातार पाकिस्‍तान से आग्रह किया है कि श्रद्धालुओं की इच्‍छा को देखते हुए उसे इस तरह का शुल्‍क नहीं लगाना चाहिए। भारत ने पाकिस्‍तान को शुल्‍क लगाने के अपने फैसले पर फिर से विचार करने का आग्रह किया है।


विदेश मंत्रालय की एक विज्ञप्ति में कहा गया है कि भारत के यात्रियों की सुविधा से जुड़ी अनेक बातों पर पाकिस्‍तान के साथ रजामंदी बन गयी है।

------------

भारत ने पाकिस्‍तान द्वारा दोनो देशों के बीच डाक सेवा बंद करने के एकतरफा फैसले की आलोचना करते हुए कहा है कि यह कदम अंतर्राष्‍ट्रीय डाक संघ मानकों के खिलाफ है। उन्‍होंने कहा कि हर देश विश्‍व डाक संघ के नियमों के अनुरूप काम करता है।


संचार और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने आज नई दिल्‍ली में संवाददाताओं से बातचीत में कहा कि पाकिस्‍तान ने यह कदम उठाने से पहले भारत को कोई जानकारी नही दी। उन्‍होंने कहा कि डाक विभाग ने इस कदम को गंभीरता से लिया है।


पाकिस्‍तान ने पिछले दो महीने से इसको बंद कर रखा है, तो फिर जब पाकिस्‍तान ने बंद कर रखा है। हमारे पोस्‍टल विभाग ने ये कार्रवाई सोची है जो कि एक प्रकार से पाकिस्‍तान का यह निर्णय है ये अंतर्राष्‍ट्रीय पोस्‍टल यूनियन के मानकों का विरोध है।

------------

जम्‍मू कश्‍मीर में पाकिस्‍तानी सेना ने संघर्ष विराम का एक बार और उल्‍लंघन करते हुए आज सीमावर्ती पुंछ जिले की अग्रिम चौकियों और रिहायशी इलाकों में अंधाधुंध गोलीबारी की। रक्षा प्रवक्‍ता ने हमारे जम्‍मू संवाददाता को बताया कि तीसरे पहर करीब पौने चार बजे पाकिस्‍तानी सेना ने कस्‍बा और किरनी सेक्‍टरों में अग्रिम चौकियों और रिहायशी इलाकों को निशाना बनाकर छोटे हथियारों से गोलीबारी की और मोर्टार से गोले दागे। भारतीय सेना ने असरदार तरीके से जवाबी कार्रवाई की। भारत की ओर से जानमाल के किसी नुकसान की सूचना नहीं है।

------------

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने पाकिस्‍तान को चेतावनी दी है कि वह भारत के खिलाफ आतंकवाद को बढ़ावा न दे। उन्‍होंने कहा कि भारत को अस्थिर और कमजोर करने के प्रयासों का भारतीय सेना ने करारा जवाब दिया है। गृहमंत्री आज पूर्वी लद्दाख में चीन से सटी वास्‍तविक नियंत्रण रेखा के पास श्‍योक नदी पर कर्नल चेवांग रिनचेन सेतु के उद्घाटन के बाद जवानों को संबोधित कर रहे थे।

------------

उच्‍चतम न्‍यायालय ने कहा है कि आरे कॉलोनी में मुंबई मेट्रो कार शेड के निर्माण पर कोई रोक नहीं है। अदालत ने स्पष्ट किया कि यथास्थिति का आदेश केवल पेड़ों की कटाई पर लागू है। शीर्ष अदालत ने बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) को मुंबई के प्रमुख हरित क्षेत्र में पेड़ों की कटाई के बदले में वृक्षारोपण और दूसरे स्‍थान से लाकर लगाये जाने वाले वृक्षों की संख्‍या के बारे में रिपोर्ट देने को कहा है।

---------

उत्‍तर कर्नाटक के भीतरी भागों में पिछले कुछ दिनों से हो रही भारी वर्षा के बाद मौसम विभाग ने आज वहां खतरे का अलर्ट जारी किया है। राज्‍य के प्राकृतिक आपदा अनुश्रवण केंद्र के निदेशक जी.एस. श्रीनिवास रेड्डी ने कृष्‍णा, घटाप्रभा और मालाप्रभा नदियों के उफान को देखते हुए तटवर्ती क्षेत्रों में रहने वाले लोगों से सुरक्षित स्‍थानों पर जाने को कहा है।

--------

गोल्‍ड बॉन्‍ड योजना 2019-20 की छठी श्रृंखला आज से शुरू हो गई। यह शुक्रवार तक चलेगी। खरीद अवधि के दौरान बॉन्‍ड का मूल्‍य 3 हजार आठ सौ 35 रुपये प्रति ग्राम होगा। ऑन लाइन आवेदन करके डिजिटल भुगतान करने वालों को 50 रुपये प्रति ग्राम की छूट दी जाएगी।

---------

दक्षिण अफ्रीका के साथ रांची में तीसरे और अंतिम क्रिकेट टैस्ट मैच में भारत की स्थिति मजबूत हो गई है। मैच के तीसरे दिन का खेल समाप्‍त होने तक मेहमान टीम ने फॉलोऑन के बाद दूसरी पारी में आठ विकेट पर 132 रन बना लिये थे। भारत के पास अब भी 203 रन की बढ़त है।


इससे पहले दक्षिण अफ्रीका की पहली पारी 162 रन पर सिमट गई। भारत ने अपनी पहली पारी नौ विकेट पर 497 रन बनाकर घोषित की थी। तीन मैचों की श्रृंखला में भारत दो-शून्य से आगे है।

---------

आकाशवाणी के समाचार सेवा प्रभाग से आज प्रसारित होने वाले साप्ताहिक कार्यक्रम पब्लिक स्पीक का विषय हैः ‘‘महत्‍वपूर्ण स्‍वास्‍थ्‍य मुद्दों के प्रति जागरूकता : कमजोर हड्डियां (आस्टियोपोरोसिसऔर आयोडीन की कमी संबंधी विकार’’। यह कार्यक्रम एफ एम गोल्ड चैनल और अतिरिक्त मीटरों पर रात साढ़े नौ बजे से प्रसारित किया जायेगा।

---------

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 14 (Nov) Midday News 14 (Nov) News at Nine 14 (Nov) Hourly 15 (Nov) (0605hrs)
समाचार प्रभात 14 (Nov) दोपहर समाचार 14 (Nov) समाचार संध्या 14 (Nov) प्रति घंटा समाचार 15 (Nov) (0600hrs)
Khabarnama (Mor) 14 (Nov) Khabrein(Day) 14 (Nov) Khabrein(Eve) 14 (Nov)
Aaj Savere 14 (Nov) Parikrama 14 (Nov)

Listen Programs

Market Mantra 14 (Nov) Samayki 14 (Nov) Sports Scan 14 (Nov) Spotlight/News Analysis 14 (Nov) Samachar Darshan 13 (Nov) Radio Newsreel 14 (Nov)
    Public Speak

    Country wide 7 (Nov) Surkhiyon Mein 7 (Nov) Charcha Ka Vishai Ha 13 (Nov) Vaad-Samvaad 29 (Oct) Money Talk 29 (Oct) Current Affairs 8 (Nov)