A- A A+
Last Updated : Oct 22 2019 3:02PM     Screen Reader Access
News Highlights
Heads of 91 Foreign Missions visit Golden Temple            Govt employees of Jammu and Kashmir, Ladakh to get salaries as per 7th Pay Commission            SC transfers to itself all pleas concerning social media guidelines; hearing in Jan 2020            Nobel Laureate Abhijit Banerjee meets PM Modi            SC grants bail to Chidambaram in INX Media case; former FM in ED custody           

Text Bulletins Details


दोपहर समाचार

1415 HRS
23.09.2019
मुख्य समाचार
  • प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी और अमरीकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने ह्यूस्टन में हाउडी मोदी कार्यक्रम के दौरान आतंकवाद के खिलाफ निर्णायक संघर्ष का आह्वान किया।
  • प्रधानमंत्री न्यूयार्क में संयुक्‍त राष्‍ट्र महासभा के 74वें अधिवेशन को संबोधित करेंगे। 
  • सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत ने कहा - पाकिस्तान  के बालाकोट में आतंकी शिविर फिर से सक्रिय।  भारतीय सेना  किसी भी प्रतिकूल परिस्थिति का सामना करने के लिए सतर्क।
  • छत्तीसगढ़, उत्तर प्रदेश, केरल और त्रिपुरा की एक-एक विधानसभा सीट के उपचुनाव के लिए मतदान जारी।
  • आयुष्मान भारत योजना का आज एक साल पूरा।
  • और  दोपहर बाद के कारोबार में सेंसेक्स एक हजार एक सौ अंक से ज्यादा चढ़कर 39 हजार के पार।

-------

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने आतंकवाद और इसे बढ़ावा देने वालों के खिलाफ निर्णायक संघर्ष का आह्वान किया है। प्रधानमंत्री मोदी ह्यूस्‍टन में ऐतिहासिक हाउडी मोदी कार्यक्रम में 50 हजार भारतवंशियों को संबोधित कर रहे थे। अमरीकी राष्ट्रपति डॉनल्‍ड ट्रम्‍प भी विशेष मैत्री सद्भाव के तौर पर  कार्यक्रम में उपस्थित थे। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आतंकवाद को समूल नष्‍ट करने का समय आ गया है। किसी देश का नाम लिये बिना उन्‍होंने कहा कि पूरी दुनिया जानती है कि आतंकवाद को शह और समर्थन देने के पीछे किसका हाथ है। उन्‍होंने कहा कि राष्‍ट्रपति ट्रम्‍प आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में मजबूती से खड़े हैं। 
अब समय आ गया है कि आतंकवाद के खिलाफ और आतंकवाद को बढ़ावा देने वालों के खिलाफ निर्णायक लड़ाई लड़ी जाए। मैं यहां पर ज़ोर देकर कहना चाहूंगा कि इस लड़ाई में प्रेजीडेंट ट्रम्‍प पूरी मज़बूती के साथ आतंक के खिलाफ खड़े हुए हैं। 

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि जम्‍मू-कश्‍मीर से अनुच्‍छेद-370 के प्रावधान हटाने के भारत के फैसले से उन लोगों को तकलीफ हुई जो खुद अपना देश नहीं संभाल पा रहे हैं। उन्‍होंने कहा कि जम्‍मू कश्‍मीर के लोग अनुच्‍छेद-370 के कारण विकास के लाभ से वंचित थे तथा आतंकवादी और अलगाववादी ताकतें हालात का फायदा उठा रही थीं। 

देश के सामने 70 साल से एक और बड़ा चैलेंज था, जिसे कुछ दिन पहले भारत ने फेयरवैल दे दिया है। आर्टिकल-370 ने जम्‍मू-कश्‍मीर और लद्दाख के लोगों को विकास से और समान अधिकारों से वंचित रखा था। इस स्थिति का लाभ आतंकवाद और अलगाववाद बढ़ाने वाली ताकतें उठा रही थीं। 

हाउडी मोदी आयोजन का उल्‍लेख करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि अमरीका के राष्‍ट्रपति और सीनेटरों की उपस्थिति तथा भारत की प्रगति की चर्चा एक सौ तीस करोड़ भारतीयों की उप‍लब्धि है। उन्‍होंने कहा कि भारत और अमरीका के मजबूत संबंध एक नये इतिहास के निर्माण के साक्षी बनेंगे। 
आयोजन को संबोधित करते हुए राष्‍ट्रपति ट्रम्‍प ने कहा कि  आतंकवाद का खातमा किया जा रहा है। उन्‍होंने कहा कि सीमा सुरक्षा अमरीका और भारत दोनों के लिए महत्‍वपूर्ण है। उन्‍होंने दोनों देशों के बीच सुरक्षा संबंध मजबूत करने पर बल दिया। 
डॉनल्‍ड ट्रम्‍प ने इस वर्ष नवम्‍बर में दोनों देशों की सेनाओं के तीनों अंगों के संयुक्‍त अभ्‍यास की घोषणा की। यह इस तरह का पहला अभ्‍यास होगा। उन्‍होंने मोदी सरकार के आर्थिक सुधारों की सराहना करते हुए कहा कि इनसे लगभग तीस करोड़ लोगों को गरीबी से निकाला जा सका है। 
"Under Prime Minister Modi's leadership, the world is witnessing a strong thriving Republic of India. With the help of Prime Minister Modi's pro-growth informs, India has lifted nearly three hundred million people out of poverty and that is incredible number."
पहली बार अमरीका की धरती पर किसी विदेशी नेता ने इतने विशाल जनसमुदाय को संबोधित किया। हाउडी मोदी कार्यक्रम का आयोजन टैक्‍सस इंडिया फोरम ने किया था। अमरीकी मीडिया ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और अमरीकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप के ह्यूस्टन संबोधन की सराहना की है। 

-------

प्रधानमंत्री ह्यूस्‍टन के अभूतपूर्व और ऐतिहासिक दौरे के बाद सप्‍ताह भर की अमरीकी यात्रा के दूसरे चरण में न्‍यूयार्क पहुंच गए हैं। वे संयुक्‍त राष्‍ट्र महासभा के 74वें अधिवेशन को संबोधित करेंगे और कई द्विपक्षीय तथातथा बहुपक्षीय बातचीत में शामिल होंगे। प्रधानमंत्री की यात्रा को कवर करने गए हमारे विशेष संवाददाता की एक रिपोर्ट--
न्‍यूयार्क में आज पहले दिन प्रधानमंत्री का बेहद व्‍यस्‍त कार्यक्रम है। पर्यावरण की रक्षा करने और संतुलन बनाए रखने के लिए संयुक्‍त राष्‍ट्र की क्‍लायमेंट एक्‍शन कमेटी में आज प्रधानमंत्री शामिल होंगे इसके बाद वह आज वैश्विक स्‍वास्‍थ्‍य कवरेज के एक सम्‍मेलन में हिस्‍सा लेंगे। आतंकवाद पर दुनिया का रुख क्‍या हो इस बारे में वो चोटी के नेताओं से चर्चा करेंगे। कई द्विपक्षीय बैठकें भी होंगी। जिनमें प्रधानमंत्री, कतर के अमीर, इटली के प्रधानमंत्री, नाईजर के राष्‍ट्रपति, नाम्‍बिबीया और मालदीव के राष्‍ट्रपतियों से भी मिलेंगे। युनिसेफ के कार्यकारी निदेशक भी प्रधानमंत्री से मिलेंगी। अतुल तिवारी, आकाशवाणी समाचार, न्‍यूयार्क।
प्रधानमंत्री संयुक्‍त राष्‍ट्र मुख्‍यालय पर गांधी सोलर पार्क का उद्घाटन करेंगे और वे बाद में गांधी पीस गार्डन का भी उद्घाटन करेंगे। 

------

सेना अध्‍यक्ष जनरल बिपिन रावत ने कहा है कि बालाकोट आतंकी माड्यूल फिर से सक्रिय हो गए हैं और भारतीय सेना किसी भी स्थिति का सामना करने के लिए हमेशा सतर्क है। आज चेन्‍नई में अधिकारी प्रशिक्षण अकादमी के कार्यक्रम से इतर  उन्‍होंने कहा कि बालाकोट आतंकी शिविरों को भारतीय सेना ने कुछ समय पहले नष्‍ट कर दिया था लेकिन हाल में वे फिर सक्रिय हो गए हैं। 
उन्‍होंने कहा कि पाकिस्‍तान आतंकवादियों को भारत भेजने के लिए संघर्ष विराम का उल्‍लंघन कर रहा है। उन्‍होंने कहा कि लगभग पांच सौ आतंकवादी भारत में घुसपैठ की फिराक में हैं। उन्‍होंने कहा कि भारतीय सेना संघर्ष विराम उल्‍लंघन से निपटना जानती है। उन्‍होंने कहा कि सेना सतर्क है और घुसपैठ के सभी प्रयासों को विफल कर दिया जायेगा। 
पाकिस्‍तान आतंकवादियों की घुसपैठ करने की लगातार कोशिश करता रहता है क्‍योंकि जब सीज़फायर वायेशन होता है उससे क्‍या होता है हमारे जो एंबुस पार्टिज होती है, हमारे जो जवान वहां पर तैनात हैं कुछ जवान तो बंकरों के अंदर बैठे होते हैं तो कुछ जवानों को बंकर के बाहर निकलकर एंबुस लगाने पड़ते हैं। हमारी जो सतर्कता होती है उसको विफल बनाने के लिए सीज़फायर विफल किए जाते हैं। लेकिन हम भी जानते हैं कि सीज़फायर से कैसे डील करना है। जिस वक्‍त सीज़फायर वायलेशन होता है हमने भी कुछ ऐसी पोजिशन बनाई है जहां हमारे जवान अन्‍य पुलिसिंग में तैनात हो जाते हैं जहां पर उनको दुश्‍मन की गोलाबारी से कोई असर नहीं पड़ता।
जनरल बिपिन रावत ने कहा कि जम्‍मू कश्‍मीर में कोई प्रतिबंध नहीं है। केवल आतंकवादियों और पश्चिमी पड़ोसी देश में बैठे उनके आकाओं के बीच के संपर्क को तोड़ दिया गया है। उन्‍होंने जोर देकर कहा कि आम जनता के लिए टेलीफोन लाइनों पर कोई रोक नहीं है। सेना प्रमुख ने कहा कि स्थिति में धीरे-धीरे और ढील दी जाएगी। सेना प्रमुख ने कहा है कि भारत और चीन के बीच वास्‍तविक नियंत्रण रेखा पर कभी कभी सीमा अतिक्रमण हो जाता है, लेकिन इसे सूझबूझ के साथ हल कर लिया जाता है और सीमा पर तनाव नहीं पैदा होने दिया जाता।

----

जम्‍मू कश्‍मीर में भाजपा प्रवक्‍ता अनिल गुप्‍ता ने कश्‍मीर घाटी के लोगों से अपील की है कि वे सत्‍ता के दलालों की उकसाने वाली बातों को भुला कर सबके हितों को ध्‍यान में रखते हुए आगे बढ़ें। पाकिस्‍तान के दखल और आतंकवाद फैलाने के इरादे की चर्चा करते हुए अनिल गुप्‍ता ने कहा कि पाकिस्‍तान अपने लोगों का पेट भरने की हालत में भी नहीं है। भाजपा नेता ने कश्‍मीर घाटी के लोगों से अपील की कि वे सीमा पार से चलाए जा रहे भ्रामक प्रचार और झूठी खबरों पर ध्‍यान न दें। 

  --------

केन्‍द्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने कहा है कि सरकार मार्च 2021 में व्‍यापक जनगणना कार्यक्रम पूरा कर लेगी और पहली बार राष्‍ट्रीय जनगणना रजिस्‍टर-एनपीआर तैयार किया जाएगा। नई दिल्‍ली के मानसिंह रोड़ पर आज जनगणना भवन की आधारशिला रखते हुए श्री शाह ने लोगों को जनगणना के महत्‍व, उसकी भूमिका और विभिन्‍न आयामों के प्रति जागरूक बनाने पर जोर दिया। 
जनगणना कैसे हमारे फ्यूचर प्‍लानिंग के लिए, देश के भविष्‍य के विकास की एक आधारशिला रखने के लिए लम्‍बे समय की योजनाएं बनाने का भी आधार हो और यह बात जब तक देश की जनता के सामने नहीं रखेंगे तब तक जनगणना में जनभागीदारी चाहे इतनी इन्‍वॉल नहीं होगी जितनी होनी चाहिए।
इस अवसर पर गृह राज्‍यमंत्री नित्‍यानंद राय, गृह सचिव अजय कुमार भल्‍ला और महापंजीयक तथा जनगणना आयुक्‍त डॉक्‍टर विवेक जोशी भी मौजूद थे। 
44 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले इस सात-मंजिला हरित भवन का निर्माण कार्य 2021 में पूरा हो जाएगा। 

  -------

छत्तीसगढ़, उत्‍तर प्रदेश केरल और त्रिपुरा में विधानसभा की एक-एक सीट के लिए उपचुनाव हो रहा है। ये सीटें हैं- छत्‍तीसगढ़ में दंतेवाड़ा, उत्तर प्रदेश में हमीरपुर, केरल में पाला और त्रिपुरा में बधारघाट। हमीरपुर और पाला में मतदान शाम 6 बजे तक और दंतेवाड़ा में दिन में तीन बजे तक चलेगा। 

------

भारतीय जनता पार्टी ने लद्दाख स्‍वायतशासी पर्वतीय परिषद में मार्टसेलंग सीट का उपचुनाव 427 वोटों के अंतर से जीत लिया है।   भारतीय जनता पार्टी के स्‍टेंजिन चोस्‍पल को  कुल दो हजार 541 मतों में से एक हजार तीन सौ वोट मिले जबकि निर्दलीय उम्‍मीदवार रिनचेन गुरमेत को 873 वोट मिले। कांग्रेस पार्टी उम्‍मीदवार तशी नूरबो जायो को केवल 316 मत प्राप्‍त हुए। मार्टसेलंग क्षेत्र से जामियांग त्‍सेरिंग  नामग्याल के लद्दाख क्षेत्र का सांसद चुने जाने के बाद यहां उपचुनाव कराए गए। 

-----

उच्‍चतम न्‍यायालय के चार नये न्‍यायाधीशों ने आज पद की शपथ ली। प्रधान न्‍यायाधीश न्‍यायमूर्ति रंजन गोगोई ने न्‍यायमूर्ति कृष्‍ण मुरारी, न्‍यायमूर्ति रविन्‍द्र भट्ट, न्‍यायमूर्ति रामासुब्रमण्‍यन और न्‍यायमूर्ति ऋषिकेश रॉय को शपथ दिलाई। इन चारों न्यायधीशों की नियुक्ति के बाद उच्‍चतम न्‍यायालय में न्यायाधीशों की संख्‍या पूरी होकर 34 हो गई है। 

-------

प्रधानमंत्री जन आरोग्‍य योजना-आयुष्‍मान भारत के लागू होने के एक वर्ष पूरा होने पर आज देश भर में आयुष्‍मान भारत दिवस मनाया जा रहा है। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने एक ट्वीट में कहा है कि आयुष्‍मान भारत केवल एक स्‍वास्‍थ्‍य देखभाल योजना ही नहीं है बल्कि यह उन पचास करोड़ से अधिक भारतीयों के लिए उम्‍मीद की किरण है जो जरूरी स्‍वास्‍थ्‍य सुविधाओं से वंचित हैं। 
स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री डॉ0 हर्षवर्धन ने एक ट्वीट में कहा कि आयुष्‍मान भारत को विश्‍व का सबसे बड़ा सरकारी स्‍वास्‍थ्‍य सेवा कार्यक्रम माना गया है। 
आकाशवाणी से विशेष बातचीत में आयुष्‍मान भारत के मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी इंदुभूषण ने कहा कि स्‍वास्‍थ्‍य सेवा की गुणवत्‍ता में सुधार के लिए कई कदम उठाये जा रहे हैं। साथ ही सूचना तकनीक तंत्र और स्‍वास्‍थ्‍य लाभ पैकेजों को भी लाभकारी बनाया जा रहा है। 

    -----

आकाशवाणी के समाचार सेवा प्रभाग से आज प्रसारित होने वाले साप्ताहिक कार्यक्रम पब्लिक स्पीक का विषय हैः ‘‘प्रधानमंत्री जन आरोग्‍य योजना’’। 
कार्यक्रम एफ एम गोल्ड और अतिरिक्त मीटरों पर रात साढ़े नौ बजे से प्रसारित किया जायेगा। श्रोता टोल फ्री नंबर 1 8 0 0 -1 1 - 5 7 6 7 पर स्‍टूडियो में मौजूद विशेषज्ञों से सवाल पूछ सकते हैं। 

----

बम्‍बई शेयर बाजार का संवेदी सूचकांक दोपहर बाद  के कारोबार में एक हजार एक सौ अंकों की बढ़त के साथ 39 हजार के आंकड़े को पार कर गया। अब से कुछ देर पहले यह एक हजार 119 अंक की वृद्धि के साथ 39 हजार 134 पर था। 

--------

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 22 (Oct) Midday News 22 (Oct) News at Nine 21 (Oct) Hourly 22 (Oct) (1300hrs)
समाचार प्रभात 22 (Oct) दोपहर समाचार 22 (Oct) समाचार संध्या 21 (Oct) प्रति घंटा समाचार 22 (Oct) (1305hrs)
Khabarnama (Mor) 22 (Oct) Khabrein(Day) 22 (Oct) Khabrein(Eve) 21 (Oct)
Aaj Savere 22 (Oct) Parikrama 21 (Oct)

Listen Programs

Market Mantra 21 (Oct) Samayki 21 (Oct) Sports Scan 21 (Oct) Spotlight/News Analysis 21 (Oct) Samachar Darshan 20 (Oct) Radio Newsreel 21 (Oct)
    Public Speak

    Country wide 17 (Oct) Surkhiyon Mein 17 (Oct) Charcha Ka Vishai Ha 16 (Oct) Vaad-Samvaad 15 (Oct) Money Talk 15 (Oct) Current Affairs 18 (Oct)