A- A A+
Last Updated : Oct 22 2019 3:02PM     Screen Reader Access
News Highlights
Heads of 91 Foreign Missions visit Golden Temple            Govt employees of Jammu and Kashmir, Ladakh to get salaries as per 7th Pay Commission            SC transfers to itself all pleas concerning social media guidelines; hearing in Jan 2020            Nobel Laureate Abhijit Banerjee meets PM Modi            SC grants bail to Chidambaram in INX Media case; former FM in ED custody           

Text Bulletins Details


समाचार प्रभात

0800 HRS
23.09.2019

मुख्य समाचार

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आतंकवाद के खिलाफ निर्णायक संघर्ष का आह्वान किया, उन्होंने कहा राष्ट्रपति ट्रम्प आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में भारत के साथ मजबूती से खड़े हैं।

  • प्रधानमंत्री ने ह्यूस्टन में हाउडी मोदी कार्यक्रम में भारतीय- अमरीकी समुदाय को संबोधित करते हुए कहा अनुच्‍छेद-370  हटाने के फैसले से उन लोगों को तकलीफ हुई जो खुद अपना देश नहीं संभाल पा रहे हैं।

  • श्री मोदी ने कहा, भारत और अमरीका नए इतिहास के निर्माण के साक्षी बनेंगे।

  • राष्ट्रपति ट्रम्प ने मोदी सरकार के आर्थिक सुधारों की सराहना करते हुए कहा अमरीका सच्चे मित्र के रूप में भारत के साथ।

  • पहली बार इस वर्ष नवम्‍बर में भारत और अमरीका की बीच तीनों सेनाओं का संयुक्‍त अभ्‍यास होगा।

  • छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा और उत्तर प्रदेश के हमीरपुर में विधानसभा उपचुनाव के लिए मतदान जारी।

  • दक्षिण अफ्रीका ने बेंगलुरू में तीसरे और अंतिम ट्वेंटी-ट्वेंटी क्रिकेट मैच में भारत को नौ विकेट से हराया, तीन मैचों की श्रृंखला एक-एक से बराबरी पर समाप्त।

----------

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने आतंकवाद और इसे बढ़ावा देने वालों के खिलाफ निर्णायक संघर्ष का आह्वान किया है। प्रधानमंत्री मोदी ह्यूस्‍टन के एन आर जी स्‍टेडियम में ऐतिहासिक हाउडी मोदी कार्यक्रम में 50 हजार भारतवंशियों को संबोधित कर रहे थे। राष्ट्रपति ट्रम्‍प भी विशेष मैत्री सद्भाव के तौर पर इस कार्यक्रम में उपस्थित थे। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा आतंकवाद को समूल नष्‍ट करने का समय आ गया है। किसी देश का नाम लिये बिना उन्‍होंने कहा कि पूरी दुनिया जानती है कि आतंकवाद को शह और समर्थन देने के पीछे किसका हाथ है। उन्‍होंने कहा कि राष्‍ट्रपति ट्रम्‍प आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में मजबूती से साथ खड़े हैं।

अब समय आ गया है कि आतंकवाद के खिलाफ और आतंकवाद को बढ़ावा देने वालों के खिलाफ निर्णायक लड़ाई लड़ी जाए। मैं यहां पर ज़ोर देकर कहना चाहूंगा कि इस लड़ाई में प्रेजीडेंट ट्रम्‍प पूरी मज़बूती के साथ आतंक के खिलाफ खड़े हुए हैं।

श्री मोदी ने कहा कि जम्‍मू-कश्‍मीर से अनुच्‍छेद-370 के प्रावधान हटाने के भारत के फैसले से उन लोगों को तकलीफ हुई जो खुद अपना देश नहीं संभाल पा रहे हैं। उन्‍होंने कहा कि जम्‍मू कश्‍मीर के लोग अनुच्‍छेद-370 के कारण विकास के लाभ से वंचित थे तथा आतंकवादी और अलगाववादी ताकतें इस हालात का फायदा उठा रही थीं।

देश के सामने 70 साल से एक और बड़ा चैलेंज था, जिसे कुछ दिन पहले भारत ने फेयरवैल दे दिया है। आर्टिकल-370 ने जम्‍मू-कश्‍मीर और लद्दाख के लोगों को विकास से और समान अधिकारों से वंचित रखा था। इस स्थिति का लाभ आतंकवाद और अलगाववाद बढ़ाने वाली ताकतें उठा रही थीं।

हाउडी मोदी आयोजन का उल्‍लेख करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि अमरीका के राष्‍ट्रपति और सभी सीनेटरों की उपस्थिति और भारत की प्रगति की चर्चा एक सौ तीस करोड़ भारतीयों की उप‍लब्धि है। उन्‍होंने कहा कि भारत और अमरीका एक नए इतिहास के निर्माण के साक्षी बनेंगे।

आज टैक्‍सस की स्पिरिट यहां भी रिफ्लैक्‍ट हो रही है। इस अपार जनसमूह की उपस्थिति केवल ऐरिथमैटिक तक ही सीमित नहीं है। आज हम यहां एक नई हिस्‍ट्री बनते हुए देख रहे हैं।

प्रधानमंत्री ने कहा कि नये भारत का उदय हो रहा है और देश न केवल परिवर्तन क्रम में है, बल्कि वह चुनौतियों का सामना करते हुए पचास खरब डॉलर की अर्थव्‍यवस्‍था बनने के लक्ष्‍य की ओर अग्रसर है।

भारतीयों के लिए अमरीका और अमरीकियों के लिए भारत में आगे बढ़ने की अपार संभावना है। फाइव ट्रिलियन डॉलर इकॉनमी के लिए न्‍यू इंडिया का सफर और प्रेजीडेंट ट्रम्‍प के नेतृत्‍व में अमरीका की मज़बूत इकोनॉमिक ग्रोथ इन संभावनाओं को नए पंख लगा देंगे।

आयोजन को संबोधित करते हुए राष्‍ट्रपति ट्रम्‍प ने कहा कि कट्टर इस्‍लामी आतंकवाद का खातमा किया जा रहा है। उन्‍होंने कहा कि सीमा सुरक्षा अमरीका और भारत दोनों के लिए महत्‍वपूर्ण है। उन्‍होंने दोनों देशों के बीच सुरक्षा संबंध मजबूत करने पर बल दिया।

"We are looking forward to concluding several new defence deals very soon. There are lot of them in the works. We are committed to protecting innocent civilians from the threat of radical Islamic terrorism. Both India and the United States also understand that to keep our community safe, we must protect our borders."

श्री ट्रम्‍प ने इस वर्ष नवम्‍बर में दोनों देशों की तीनों सेनाओं के संयुक्‍त अभ्‍यास की घोषणा की। यह इस तरह का पहला अभ्‍यास होगा। उन्‍होंने मोदी सरकार के आर्थिक सुधारों की सराहना करते हुए कहा कि इनसे लगभग तीस करोड़ लोगों को गरीबी से बाहर निकाला जा सका है।

इससे पहले, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कार्यक्रम में राष्‍ट्रपति ट्रम्‍प का परिचय एक अत्‍यन्‍त विशिष्‍ट व्‍यक्ति के रूप में देते हुए कहा कि उनकी उपस्थिति इस बात का प्रमाण है‍ कि अमरीका भारत का सच्‍चा मित्र है। राष्‍ट्रपति ट्रम्‍प ने भी अपने संबोधन में ऐसा ही उदगार व्‍यक्‍त किया।

"In my campaign for president, I promised all of that, if we are elected, India would have a true and great friend in the White House. I can tell you, you have never had a better friend as president than president Donald Trump."

पूरे कार्यक्रम के दौरान दोनों नेताओं के बीच काफी गर्मजोशी और सद्भाव नजर आया। प्रधानमंत्री मोदी ने राष्‍ट्रपति ट्रम्‍प को संबोधन के लिए आमंत्रित करते समय यह भी कहा- अब की बार ट्रम्‍प सरकार। राष्‍ट्रपति ट्रम्‍प ने प्रधानमंत्री मोदी को एक महान नेता और सच्‍चा मित्र बताया। संबोधन के अंत में दोनों नेताओं ने एक दूसरे का हाथ पकड़कर विजयी अंदाज में कार्यक्रम स्‍थल का चक्‍कर लगाया।

पहली बार अमरीका की धरती पर किसी विदेशी नेता ने इतने विशाल जनसमुदाय को संबोधित किया। हाउडी मोदी कार्यक्रम का आयोजन टैक्‍सस इंडिया फोरम ने किया था।

अमरीका में भारतवंशियों के योगदान का उल्‍लेख करते हुए आयोजन के दौरान नब्‍बे मिनट का विशेष सांस्‍कृतिक  कार्यक्रम प्रस्‍तुत किया गया।

हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि पूरा एन आर जी स्‍टेडियम खचाखच भरा था और चारों ओर भारत माता की जय के नारे लग रहे थे।

हाउडी मोदी कार्यक्रम के बाद प्रधानमंत्री मोदी ने ह्यूस्‍टन में गांधी संग्रहालय के भूमि पूजन समारोह की पट्टिका का अनावरण किया। उन्‍होंने गुजराती समाज ह्यूस्‍टन इवेंट सेंटर और श्री सिद्धि विनायक मंदिर का भी उद्घाटन किया।

----------

भारत के हितों को समर्पित कार्यनीतिक समूह और  मुख्‍यधारा की अमरीकी मीडिया ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और अमरीकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप के ह्यूस्टन संबोधन की सराहना की है। अमरीका-भारत कार्यनीतिक और साझेदारी मंच के अध्यक्ष मुकेश आघी ने कहा कि यह संयुक्त संबोधन दोनों देशों के संबंधों में उल्लास का क्षण था। उद्यमी एम आर. रंगास्वामी ने कहा कि हाउडी मोदी कार्यक्रम ने भारतीय समुदाय को अमरीका में और अधिक प्रासंगिक बना दिया है।

न्यूयॉर्क टाइम्स ने कहा है कि इस रैली ने एक ही शैली वाले दो नेताओं को एक मंच पर ला दिया।

द वाशिंगटन पोस्ट ने लिखा है कि-दुनिया के दो सबसे बड़े लोकतांत्रिक देशों के नेताओं ने कई हजार लोगों के सामने भव्य प्रदर्शन किया।

  ----------

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अमरीका में ह्यूस्टन की अभूतपूर्व और ऐतिहासिक यात्रा के बाद न्यूयार्क पहुंच गए हैं। वे संयुक्त राष्ट्र महासभा के 74वें सत्र को संबोधित करेंगे और अनेक बहुपक्षीय तथा द्विपक्षीय चर्चाओं में शामिल होंगे। श्री मोदी  संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में जलवायु परिवर्तन संबंधी शिखर सम्मेलन में शामिल होंगे और पूर्ण स्वास्थ्य सेवा उपलब्धता संबंधी उच्चस्तरीय सम्मेलन को संबोधित करेंगे। श्री मोदी हिंद-प्रशांत द्वीपों के नेताओं से भी मिलेंगे। वे संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में गांधी सौर उद्यान और गांधी शांति बाग़ का भी उद्घाटन भी करेंगे। 

  ------------

आज छत्तीसगढ़ उत्तर प्रदेश, केरल और त्रिपुरा में विधानसभा की एक-एक सीट पर उपचुनाव का मतदान हो रहा है। ये सीटें हैं - छत्‍तीसगढ़ में दंतेवाड़ा, उत्‍तर प्रदेश में हमीरपुर, केरल में पाला और त्रिपुरा में बधारघाट। सभी सीटों पर मतदान सवेरे सात बजे शुरू हुआ। हमीरपुर और पाला में मतदान शाम 6 बजे तक और दंतेवाड़ा में दोपहर तीन बजे तक चलेगा। माओवाद प्रभावित दंतेवाड़ा में उपचुनाव के लिए करीब 18 हजार सुरक्षाकर्मी तैनात किए गये हैं।

----------

उत्तर प्रदेश में आज प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना की पहली वर्षगांठ को आयुष्मान भारत दिवस के रूप में मनाया जा रहा है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ लखनऊ में एक कार्यक्रम में प्रधानमंत्री आरोग्य योजना के लाभार्थियों तथा इस योजना में सहयोग दे रहे आयुष्मान मित्रों को सम्मानित करेंगे। ब्‍यौरा हमारे संवाददाता से -

प्रदेश में आयुष्‍मान भारत पखवाड़े का आयोजन 15 सितम्‍बर से लेकर 2 अक्‍तूबर तक किया जा रहा है। पिछले एक वर्षों में प्रदेश में आयुष्‍मान भारत योजना के तहत 36 लाख से अधिक लोगों को गोल्‍डन कार्ड जारी किए गए हैं। प्रदेश का गोरखपुर जिला गोल्‍डन कार्ड जारी किए जाने की सूची में अव्‍वल नंबर पर है। सुशील चंद्र तिवारी, आकाशवाणी समाचार, लखनऊ।

----------

दक्षिण अफ्रीका ने बेंगलुरू में तीसरे और अंतिम ट्वेंटी-ट्वेंटी क्रिकेट मैच में भारत को नौ विकेट से हरा दिया है। दक्षिण अफ्रीका के कप्तान क्विंटन डी कॉक ने 52 गेंद में 79 रन बनाये। दोनों देशों के बीच तीन मैचों की श्रृंखला एक-एक से बराबरी पर खत्म हो गई है।

----------

आकाशवाणी के समाचार सेवा प्रभाग से आज प्रसारित होने वाले साप्ताहिक कार्यक्रम पब्लिक स्पीक का विषय हैः ‘‘प्रधानमंत्री जन आरोग्‍य योजना’’।   यह कार्यक्रम एफ एम गोल्ड और अतिरिक्त मीटरों पर रात साढ़े नौ बजे से प्रसारित किया जायेगा।

  ----------

समाचार पत्रों की सुर्खियों से

  • अमरीका के ह्यूस्टन में हाउडी मोदी कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ अमरीकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रम्प की उपस्थिति अखबारों की अहम खबर है। जनसत्ता की सुर्खी है - आतंकियों का एक ही ठिकाना, चाहे 11 सितम्बर हो या 26 नवम्बर का आतंकी हमला। मंच पर ट्रम्प ने कहा-कट्टरपंथी इस्लामी आतंकवाद को समाप्‍त करने को प्रतिबद्ध।

  • उधर, अमर उजाला लिखता है - उधार के विमान से अमरीका पहुंचे पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान। फीके स्वागत के लिए सोशल मीडिया पर हुए ट्रोल। नहीं पहुंचा कोई अमरीकी अधिकारी, पाकिस्तानी अफसरों ने ही किया स्वागत।

    ----------

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 22 (Oct) Midday News 22 (Oct) News at Nine 21 (Oct) Hourly 22 (Oct) (1300hrs)
समाचार प्रभात 22 (Oct) दोपहर समाचार 22 (Oct) समाचार संध्या 21 (Oct) प्रति घंटा समाचार 22 (Oct) (1305hrs)
Khabarnama (Mor) 22 (Oct) Khabrein(Day) 22 (Oct) Khabrein(Eve) 21 (Oct)
Aaj Savere 22 (Oct) Parikrama 21 (Oct)

Listen Programs

Market Mantra 21 (Oct) Samayki 21 (Oct) Sports Scan 21 (Oct) Spotlight/News Analysis 21 (Oct) Samachar Darshan 20 (Oct) Radio Newsreel 21 (Oct)
    Public Speak

    Country wide 17 (Oct) Surkhiyon Mein 17 (Oct) Charcha Ka Vishai Ha 16 (Oct) Vaad-Samvaad 15 (Oct) Money Talk 15 (Oct) Current Affairs 18 (Oct)