A- A A+
Last Updated : May 28 2020 11:23PM     Screen Reader Access
News Highlights
Cabinet Secy holds meeting with Municipal Commissioners, DMs to review COVID-19 situation in 13 worst affected cities            Around 30 groups in country trying to develop vaccines to fight novel Coronavirus, says Govt            COVID-19 recovery rate improves to 42.75 percent; 3,266 people cured in last 24 hours            Finance Minister launches free instant e-PAN card facility through Aadhaar            Women peacekeepers from Brazil & India win Military Gender Advocate of the Year 2019 Award           

Text Bulletins Details


समाचार प्रभात

0800 HRS
22.09.2019

22-09-2019


समाचार प्रभात


0800




मुख्य समाचार:-

  • प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी एक सप्‍ताह की अमरीका यात्रा के पहले चरण में ह्यूस्‍टन पहुंचे। अमरीकी ऊर्जा कम्‍पनियों के मुख्‍य कार्यकारी अधिकारियों से मिले।

  • भारत की पेट्रोनेट कम्‍पनी, अमरीकी कम्‍पनी टैलूरियन से 50 लाख टन तरल प्राकृतिक गैस आयात करेगी।

  • महाराष्‍ट्र और हरियाणा में विधानसभा चुनाव 21 अक्‍तूबर को, 18 राज्‍यों की 64 विधानसभा सीटों और बिहार में समस्‍तीपुर लोकसभा सीट के लिए उपचुनाव भी उसी दिन।

  • सऊदी अरब ने कहा उसके तेल संयंत्रों पर हमले में ईरानी हथियारों का इस्‍तेमाल किया गया।

  • कजाख़िस्‍तान में विश्‍व कुश्‍ती प्रतियोगिता के फाइनल में दीपक पुनिया का मुकाबला ईरान के हसन यज़दानी से।

  • भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीसरा और अंतिम ट्वेंटी-ट्वेंटी क्रिकेट मैच आज बेंगलुरू में।

------------------------

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी अमरीका की एक सप्‍ताह की यात्रा के पहले चरण में ह्यूस्‍टन पहुंच गए हैं। बुश अंतर्राष्‍ट्रीय हवाई अड्डे पर व्‍यापार और अंतर्राष्‍ट्रीय कार्य निदेशक क्रि‍स्‍टोफर ओलसन और अन्‍य अधिकारियों ने प्रधानमंत्री की अगवानी की। भारत में अमरीकी राजदूत केनेथ जस्‍टर और अमरीका में भारतीय राजदूत हर्षवर्द्धन श्रृंगला भी मौजूद थे।


प्रधानमंत्री ने अमरीका में ऊर्जा उद्योग प्रमुखों से बातचीत की। ऊर्जा क्षेत्र के मुख्‍य कार्यकारी अधिकारियों के साथ प्रधानमंत्री मोदी की बैठक से इतर भारत की पेट्रोनेट कंपनी ने अमरीकी कंपनी टेलुरियन से, ल्‍युसियाना में ड्रि‍फ्टवुड परियोजना में इक्‍विटी निवेश के जरिए, प्रतिवर्ष पचास लाख टन तक तरल प्राकृतिक गैस खरीदने के समझौता ज्ञापन  पर हस्‍ताक्षर किए।


बैठक के बाद आकाशवाणी से विशेष बातचीत में उद्योग नीति और संवर्धन विभाग के सचिव गुरु प्रसाद मोहपात्रा ने कहा कि यह भारत और अमरीका के मजबूत हो रहे संबंधों का परिचायक है।


माननीय प्रधानमंत्री अमरीका की मुलाकात में आए हैं तो आज शुरुआत में एक जो ह्यू्स्टन के और अमरीका के और विश्व के प्रख्यात जितने एनर्जी कंपनी हैं, उन कंपनी के साथ बहुत ही इम्पोर्टेंट लेन-देन हुआ विचारों का। कंपनी सब आए थे उन्होंने इंडिया में उनका क्या रोल है, और क्या अभी प्रजेंस है, आगे क्या करने वाले हैं। वो सब उन्होंने डिसकस किया।

------------------------

प्रधानमंत्री की यात्रा को कवर कर रहे हमारे विशेष संवाददाता अतुल तिवारी इस समय हमारे साथ फोन लाइन पर मौजूद है। अतुल जी ऊर्जा क्षेत्रों के प्रमुखों के साथ बैठक में कौन से मुद्दे अहम रहे और उनके क्या निष्कर्ष निकाले जा सकते हैं ?


इनके सी.ई.ओज़ थे, वो आए प्राइम मिनिस्टर से मुलाकात हुई उनकी और उस दौरान जो अहम मुद्दे थे जिन पर उनमें बातचीत हुई उनमें यह था कि किस तरह से इस क्षेत्र में निवेश को भारत में बढ़ावा दिया जाए। दूसरा टेक्नोलॉजिकल कॉलाबोरेशन है उसे किस तरह से और हम बढ़ा सकें। और तीसरा सहयोग की भावना से साथ किस तरह दोनों पक्ष मिलकर काम कर सकें। इसमे एक महत्वपूर्ण फैसला यह हुआ कि अमरीका की कंपनी है टेलुरियन उसके साथ भारत की जो पेट्रोनेट कंपनी है उसने एक समझौता किया है। और इस समझौते का जो एम ओ यू है उसके तहत करीब पांच मिलियन मीट्रिक टन एल एन जी यानि लिक्विफाइड नेचुरल गैस का आयात भारत टेलुरियन से करेगा। जिससे हमारी जो ऊर्जा जरूरतें हैं। उनको पूरा करने में हमें मदद मिलेगी। जी चन्द्रिका जी।


भारतीय समुदाय के उत्साह के बारे में मीडिया  में बताया जा रहा है - हमारे श्रोताओं के लिए आप उसे कैसे बताएंगे।


इस समारोह को लेकर जो भारतीय समुदाय है उसमें काफी जबरदस्त उत्साह है। आज भी जब प्रधानमंत्री सी.ई.ओज़ की मीटिंग से जैसे ही बाहर निकले अचानक ही एक समूह से जोर से आवाज आने लगी - वंदे मातरम्, भारत माता की जय, हाउडी मोदी। और उसके अलावा करीबन डेढ़ लाख की आबादी यहां ह्यूस्टन में हैं भारतीयों की और ह्यू्स्टन के अलावा आस-पास के शहरों से बड़ी तादाद में लोग आ रहे हैं और उनका मानना है कि जो नए भारत की संकल्पना प्रधानमंत्री की है। उसके उससे इसमें काफी बल मिलेगा और राष्ट्रपति ट्रंम्प की मौजूदगी से न सिर्फ दोनों देशों के रिश्तों को नया आयाम मिलेगा बल्कि एक आने वाले कल की नई तस्वीर दोनों देश मिलकर खींच सकेंगे। चन्द्रिका जी।


अतुल जी इस जानकारी के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद।

------------------------

आज शाम प्रधानमंत्री ह्यूस्‍टन के एन आर जी स्‍टेडियम में हाउडी मोदी कार्यक्रम में पचास हजार से अधिक भारतवंशियों को संबोधित करेंगे। भारतीय समुदाय ने इस कार्यक्रम का आयोजन किया है। अमरीका के राष्‍ट्रपति डॉनल्‍ड ट्रंप भी कार्यक्रम को संयुक्‍त रूप से संबोधित करेंगे।


ह्यूस्‍टन से प्रधानमंत्री मोदी न्‍यूयॉर्क जाएंगे। कल वे संयुक्‍त राष्‍ट्र मुख्‍यालय में जलवायु परिवर्तन से निपटने की कार्रवाई पर शिखर सम्‍मेलन में भाग लेंगे।


शुक्रवार 27 सितंबर को वे न्‍यूयॉर्क में संयुक्‍त राष्‍ट्र महासभा की बैठक को संबोधित करेंगे और 28 सितंबर को स्‍वदेश लौटेंगे।

------------------------

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अमरीका यात्रा और हाऊडी मोदी कार्यक्रम में अमरीकी राष्ट्रपति के साथ उनके संयुक्त संबोधन के समाचार अमरीकी मीडिया में छाए हुए हैं। ह्यूस्टन क्रॉनिकल की हेडलाइन है-पहले कौन बोलेगा- मोदी या ट्रम्प। अखबार ने हाऊडी मोदी की प्रवक्ता प्रीति डावरा के हवाले से लिखा है कि विस्मय बना रहना चाहिए। पत्र आगे लिखता है कि ह्यूस्टन में होने वाला हाऊडी मोदी कार्यक्रम दर्शनीय होगा। अटलांटिक डेली लिखता है- ट्रम्प एट द मोदी-इयो। प्रधानमंत्री की राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रम्प के साथ ह्यूस्टन में होने वाली रैली को हर समाचार पत्र ने प्रमुखता से जगह दी है।


टैक्सस स्टैंडर्ड ने अपने ऑनलाइन संस्करण में लिखा है - अमरीका के साथ व्यापार संवर्धन के लिए भारतीय प्रधानमंत्री की  टैक्सस यात्रा के दौरान ह्यूस्टन में बोले "हाऊडी मोदी"। वॉलस्ट्रीट जर्नल लिखता है कि - प्रधानमंत्री मोदी अमरीका यात्रा के दौरान व्यापारिक तनाव दूर करेंगे।

------------------------

महाराष्‍ट्र और हरियाणा में विधानसभा चुनाव कार्यक्रम की घोषणा कर दी गई है। दोनों राज्‍यों में एक ही चरण में 21 अक्‍तूबर को मतदान होगा। मतगणना 24 अक्‍तूबर को होगी। कल नई दिल्‍ली में चुनाव तारीखों की घोषणा करते हुए मुख्‍य निर्वाचन आयुक्‍त सुनील अरोड़ा ने बताया कि दोनों राज्‍यों में तत्‍काल प्रभाव से चुनाव आचार संहिता लागू हो गई है। महाराष्‍ट्र की सभी 288 विधानसभा सीटों और हरियाणा की सभी 90 सीटों के लिए चुनाव कराये जायेंगे।


निर्वाचन आयोग ने 18 राज्‍यों की 64 विधानसभा सीटों और बिहार में समस्‍तीपुर लोकसभा क्षेत्र के लिए भी उपचुनाव की घोषणा कर दी है।


मुख्‍य निर्वाचन आयुक्‍त ने कहा है कि अधिसूचना इस महीने की 23 तारीख को जारी की जाएगी। जिन विधानसभा क्षेत्रों में उपचुनाव होने हैं उनमें कर्नाटक की 15 और उत्‍तर प्रदेश की 11 सीटें शामिल हैं।

------------------------

महाराष्‍ट्र में, विधान सभा चुनाव के लिए आदर्श आचार संहिता लागू होने के कुछ ही घंटे बाद कल पुलिस ने दक्षिण मुम्‍बई से 67 लाख रुपये की नकदी जब्‍त की है।

------------------------

उत्‍तर प्रदेश के पूर्वांचल और बुंदेलखंड क्षेत्रों में बाढ़ का प्रकोप जारी है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि राज्‍य की सभी बड़ी नदियां खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं।


प्रदेश में लगभग सभी प्रमुख नदियां खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं और तमाम निचले इलाके अभी भी पानी में डूबे हुए हैं। गंगा, यमुना, बेतवा, घाघरा और बूढ़ी गंडक नदियों ने जालौन, हमीरपुर, प्रयागराज, वाराणसी, बलिया और कुशीनगर सहित कई जि़लों में काफी नुकसान किया है। कुशीनगर में सैंकड़ों ग्रामीणों को अमवा बांध में आ रही कटान की वजह से अपने घरों को खाली करना पड़ा। हालांकि प्रशासन बांध की मरम्‍मत के काम में लगा हुआ है। पिछले 24 घंटों में प्रदेश में बिजली गिरने और वर्षाजनित अन्य दुर्घटनाओं में 10 लोगों की मौत हो गई। सुशील चन्द्र तिवारी, आकाशवाणी समाचार, लखनऊ।

------------------------

वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने दुबई में वर्ल्ड एक्सपो 2020 के भारतीय पवेलियन के डिजाइन का अनावरण किया। उन्होंने कहा कि भारत विश्व शक्ति बनने के मार्ग में आने वाले हर अवसर का लाभ उठाए और प्रत्येक देश के साथ व्यापार करे। हमारी संवाददाता ने बताया है कि भारतीय पवेलियन का केन्द्रीय विषय है- फ्यूचर इज इन इंडिया यानी भविष्य भारत में है


भविष्य भारत में है। इस विषय के साथ प्रस्तावित भारतीय पवेलियन देश की विविधता से प्रेरणा लेकर नए भारत को चित्रित करेगा। भारतीय पवेलियन के प्रस्तावित मॉडल के  अनावरण समारोह में बोलते हुए केन्द्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि भारत विश्व महाशक्ति बनने की राह पर अग्रसर है और इस वक्त यह जरूरी है कि भारत के संबंध विश्व के सभी देशों के साथ मजबूत हों। उन्होंने यह भी कहा कि प्रधानमंत्री  मोदी का भारत का पांच ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने का सपना जल्द ही पूरा हो सकता है अगर सभी हितधारक एक जुट होकर काम करें। कंचन प्रसाद, आकाशवाणी समाचार, दुबई।

------------------------

सउदी अरब के विदेश राज्‍य मंत्री आदिल अल-जुबैर ने कहा है कि अरामको तेल संयंत्रों पर हमले में ईरान निर्मित हथियारों का प्रयोग किया गया और हमले के लिए ईरान को जिम्‍मेदार माना जाना चाहिए। रियाद में संवाददाता सम्‍मेलन में उन्‍होंने कहा कि ये हमले वैश्विक ऊर्जा सुरक्षा को निशाना बनाने की कोशिश थी।


उन्‍होंने कहा कि सउदी अरब आगे की कार्रवाई के लिए मित्र राष्ट्रों के साथ परामर्श कर रहा है और इन हमलों के जांच  परिणामों की प्रतीक्षा कर रहा है।

------------------------

अब खेल जगत की खबरों के साथ निखिल कुमार:-


भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीसरा और अंतिम ट्वेंटी-ट्वेंटी क्रिकेट मैच आज शाम सात बजे बेंगलुरू में खेला जाएगा। मैच का आंखों देखा हाल आकाशवाणी से हिन्दी और अंग्रेजी में शाम साढ़े छह बजे से प्रसारित किया जाएगा। इसे राजधानी और एफ.एम. रेनबो नेटवर्क सहित अतिरिक्त मीटरों पर सुना जा सकता है। उधर, कजाख्स्‍तान के नूर सुल्‍तान में विश्‍व कुश्‍ती प्रतियोगिता के 86 किलोग्राम भारवर्ग के फाइनल में आज दीपक पुनिया का मुकाबला ईरान के हसन यज़दानी से होगा। दीपक पुनिया तोक्यो ओलिं‍पिक्‍स 2020 के लिए क्‍वालीफाई कर चुके हैं। वहीं, रूस के एकातेरिनबर्ग में विश्‍व मुक्‍केबाजी प्रतियोगिता में अमित पंघाल ने 52 किलोग्राम भार वर्ग में रजत पदक जीत लिया है।

------------------------

समाचार पत्रों से:-

  • प्रधानमंत्री के अमरीका प्रवास को अखबारों ने सुर्खियों में दिया है। जनसत्ता के शब्द हैं-नमो के स्वागत के लिए ह्यूस्टन तैयाऱ। नवभारत टाइम्स का शीर्षक है- ह्यूस्टन बोलेगा-हाउडी मोदी। अमर उजाला की बड़ी सुर्खी है-अमरीका की धरती पर आज दुनिया देखेगी भारत का विराट वैभव, अमरीका के राष्ट्रपति और सभी राज्यों के गवर्नर मौजूद रहेंगे। 

  • सत्ता के इम्तिहान में हरियाणा और महाराष्ट्र में 21 अक्तूबर को चुनावों और 24 को मतगणना की घोषणा भी अखबारों की बड़ी खबर है, 18 राज्यों में विधानसभा की 64 सीटों के उपचुनाव की घोषणा भी साथ ही की गई।

  • राष्ट्रीय सहारा की खबर है-चंद्रयान-2 ने हासिल किया 98 प्रतिशत लक्ष्य, 2021 तक अंतरिक्ष में मानव भेजने का लक्ष्य पूरा करने की तैयारी में इसरो। देशबंधु इस पर लिखता है- चंद्रयान-2 से देश आगे बढ़ा।

  • राजस्थान पत्रिका ने मौसम का जिक्र करते हुए लिखा है-शिमला में कल ओलावृष्टि से जमीन पर बिछी बर्फ की चादर।

------------------------

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 28 (May) Midday News 28 (May) News at Nine 28 (May) Hourly 28 (May) (2300hrs)
समाचार प्रभात 28 (May) दोपहर समाचार 28 (May) समाचार संध्या 28 (May) प्रति घंटा समाचार 28 (May) (2305hrs)
Khabarnama (Mor) 28 (May) Khabrein(Day) 28 (May) Khabrein(Eve) 28 (May)
Aaj Savere 28 (May) Parikrama 28 (May)

Listen Programs

Market Mantra 28 (May) Samayki 28 (May) Sports Scan 23 (Mar) Spotlight/News Analysis 28 (May) Samachar Darshan 22 (Mar) Radio Newsreel 21 (Mar)
    Public Speak

    Country wide 12 (Mar) Surkhiyon Mein 10 (May) Charcha Ka Vishai Ha 11 (Mar) Vaad-Samvaad 17 (Mar) Money Talk 17 (Mar) Current Affairs 6 (Mar)
  • Money Matters 22 (Mar)
  • International News 22 (Mar)
  • Press Review 23 (Mar)
  • From the States 23 (Mar)
  • Let's Connect 22 (Mar)
  • 360°- Ek Parivesh 23 (Mar)
  • Know Your Constitution 30 (Jan)
  • Ek Bharat Shreshta Bharat 22 (Mar)
  • Sanskriti Darshan 23 (Mar)
  • Fit India New India 23 (Mar)
  • Weather Report 21 (Mar)
  • North East Diaries 22 (Mar)
  • 150 Years of Bapu 22 (Mar)
  • Sector Specific Discussions 22 (Mar)