A- A A+
Last Updated : Oct 22 2019 1:42PM     Screen Reader Access
News Highlights
Polling concludes peacefully for Assembly elections in Maharashtra and Haryana; all preparations in place for counting votes            India stands for three Ds - Democracy, Demography and Dimaag: PM Modi            DAC approves procurement of indigenous equipment worth over Rs 3,300 cr for armed forces            Two-day India-Bangladesh Stakeholders' Meet begins in Guwahati            India Vs South Africa 3rd Test: India clean sweep series with massive 3-0 win           

Text Bulletins Details


दोपहर समाचार

1415 HRS
16.09.2019

मुख्य समाचार

  • प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा--डोनल्‍ड ट्रम्‍प का ह्यूस्‍टन में भारतीय समुदाय के कार्यक्रम में शामिल होना दोनों देशों के  रिश्‍तों की मजबूती और अमरीका में भारतीय समुदाय के योगदान को दर्शाता है।

  • ब्रिटेन के सांसद बॉब ब्‍लैकमैन ने कश्‍मीर मुद्दे पर भारत का समर्थन किया। कहा-- पाकिस्‍तान को अपने कब्‍जे वाले कश्‍मीर को खाली कर देना चाहिए।

  • उच्‍चतम न्‍यायालय ने कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद को जम्‍मू कश्‍मीर जाने की अनुमति दी।

  • दूरदर्शन के 60 वर्ष पूरे। सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा--विश्‍वसनीयता है दूरदर्शन की पहचान।

  • आंध्रप्रदेश में गोदावरी नाव दुर्घटना में मृतकों की संख्‍या बढ़कर 12 हुई।

  • मध्‍यप्रदेश में बाढ़ की स्थिति गंभीर बनी हुई है।

---

अमरीका के राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रम्प इस महीने की 22 तारीख को ह्यूस्टन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की विशाल रैली में शामिल होंगे। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा है कि कार्यक्रम में अमरीकी राष्‍ट्रपति डॉनल्‍ड ट्रंप का शामिल होना, दोनों देशों के बीच रिश्‍तों की मजबूती और भारतीय समुदाय के अमरीकी समाज और अर्थव्‍यवस्‍था में किये गये योगदान को दर्शाता है। एक ट्वीट में श्री मोदी ने कहा कि अमरीकी राष्‍ट्रपति का इस कार्यक्रम में शामिल होना इस बात का प्रतीक है कि भारत और अमरीका के बीच प्रगाढ़ संबंध हैं।


पूरे अमरीका से पचास हजार से अधिक भारतीय-अमरीकी लोगों ने इस कार्यक्रम के लिए पंजीकरण कराया है। हाउडी-मोदी साझा सपने, उज्‍जवल भविष्‍य नाम का यह कार्यक्रम ह्यूस्‍टन के विशाल एन आर जी स्‍टेडियम में आयोजित किया जाएगा। 


एक बयान में व्‍हाइट हाउस की प्रेस सचिव स्‍टेफनी ग्रीशम ने कहा कि मोदी ट्रम्‍प संयुक्‍त रैली अमरीका और भारत के लोगों के बीच मजबूत संबंधों को उजागर करने का अवसर प्रदान करेगी।


अमरीका में भारत के राजदूत हर्षवर्धन श्रृंखला ने इस कार्यक्रम में ट्रम्‍प की भागीदारी को ऐतिहासिक और अभूतपूर्व बताया है। उन्‍होंने कहा कि इससे भारत और अमरीका के बीच बढ़ती मित्रता और सहयोग का पता चलता है।


प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी और राष्‍ट्रपति डोनल्‍ड ट्रंप के साथ अमरीका में डेमोक्रेटिक पार्टी के वरिष्‍ठ सांसद स्‍टेनी होयेर भी विशाल रैली में शामिल होंगे।


---

ब्रिटेन के सांसद बॉब ब्‍लैकमैन ने कहा है कि जम्‍मू-कश्‍मीर, भारत का अभिन्‍न अंग है और पाकिस्‍तान को अपने कब्‍जे वाले कश्‍मीर को खाली कर देना चाहिए। लंदन में कश्‍मीरी पंडितों के कार्यक्रम में उन्‍होंने कहा कि पूरे कश्‍मीर पर भारत का अधिकार है। उत्‍तरी लंदन से कंर्जे‍वेटिव पार्टी सांसद ने कश्‍मीर में अनुच्‍छेद 370 हटाए जाने का पुरजोर समर्थन किया। उन्‍होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने जम्‍मू-कश्‍मीर को पूरी तरह भारतीय संविधान के तहत लाकर मजबूत नेतृत्‍व का परिचय दिया है।


---

भाजपा के कार्यकारी अध्‍यक्ष जगत प्रकाश नड्डा ने कहा है कि संविधान द्वारा किसी भी राज्‍य को दिया गया विशेष दर्जा, अस्‍थायी और परिवर्तनशील है। महाराष्ट्र के ठाणे में आयोजित जनसभा में उन्होंने कहा कि कश्मीर में अलगावादियों ने अनुच्‍छेद-370 का कई बार दुरुपयोग किया और यह राज्य के लोगों के विकास में बड़ी बाधा बन रहा था।


---

जम्‍मू कश्‍मीर के राज्‍य भाजपा महासचिव युद्धवीर सेठी ने कुछ निहित स्‍वार्थी तत्‍वों द्वारा फैलाई जा रही इस बात को सिरे से खारिज किया है कि अनुच्‍छेद-370 हटाये जाने से मुस्लिम आबादी के साथ भेदभाव होगा और राज्‍य की जनसंख्‍या के अनुपात में परिवर्तन आयेगा।


---

जम्‍मू कश्‍मीर से संबंधित कई याचिकाओं पर आज उच्‍चतम न्‍यायालय में सुनवाई हुई।


---

कश्‍मीर में यथाशीघ्र सामान्‍य स्थिति बहाल करने पर न्‍यायालय ने केन्‍द्र को हरसंभव उपाय करने के निर्देश दिये हैं। प्रधान न्‍यायाधीश न्‍यायमूर्ति रंजन गोगोई, न्‍यायमूर्ति एस0 ए0 बोबड़े और न्‍यायमूर्ति एस0 ए0 नज़ीर की पीठ ने कहा कि कश्‍मीर घाटी में तथाकथित हड़ताल पर जम्‍मू कश्‍मीर उच्‍च न्‍यायालय अपना फैसला दे सकता है।


---

उच्‍चतम न्‍यायालय ने जम्‍मू कश्‍मीर उच्‍च न्‍यायालय के मुख्‍य न्‍यायाधीश से इन आरोपों पर रिपोर्ट मांगी है कि लोगों को उच्‍च न्‍यायालय में याचिका दायर करने में कठिनाइयां हो रही हैं। प्रधान न्‍यायाधीश न्‍यायमूर्ति रंजन गोगोई ने कहा कि अगर लोग उच्‍च न्‍यायालय नहीं पहुंच पा रहे तो स्थिति बहुत गंभीर है।


---

न्‍यायालय ने कांग्रेस के वरिष्‍ठ नेता गुलाम नबी आजाद को जम्‍मू कश्‍मीर जाने की इजाजत दे दी है लेकिन कहा है कि वे वहां कोई राजनीतिक रैली नहीं कर सकते। प्रधान न्‍यायाधीश न्‍यायमूर्ति रंजन गोगोई, न्‍यायमूर्ति एस0 ए0 बोबड़े और न्‍यायमूर्ति एस0 ए0 नज़ीर की पीठ ने कहा कि जम्‍मू कश्‍मीर के पूर्व मुख्‍यमंत्री श्रीनगर, जम्‍मू, बारामुला और अनंतनाग जिले में जाकर लोगों से मिल सकते हैं।


---

जम्‍मू कश्‍मीर के पूर्व मुख्‍यमंत्री फारूख अब्‍दुल्‍ला को न्‍यायालय में पेश करने की याचिका पर उच्‍चतम न्‍यायालय ने केन्‍द्र और जम्‍मू कश्‍मीर प्रशासन से जवाब मांगा है। जम्‍मू कश्‍मीर का विशेष दर्जा समाप्‍त किये जाने के बाद से फारूख अब्‍दुल्‍ला हिरासत में हैं।


---

उच्‍चतम न्‍यायालय ने मार्क्‍सवादी कम्‍युनिस्‍ट पार्टी के नेता युसुफ तारीगामी को अपने गृह राज्‍य जम्‍मू कश्‍मीर लौटने की अनुमति दे दी है। न्‍यायालय की पीठ ने कहा कि पूर्व विधायक तारीगामी को यदि अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्‍थान के डॉक्‍टर जाने को कह रहे हैं तो उन्‍हें किसी और की अनुमति की जरूरत नहीं है।


---

जम्‍मू कश्‍मीर के सीमावर्ती जिले पुंछ में कल देर रात पाकिस्‍तानी सेना ने संघर्षविराम का उल्‍लंघन करते हुए भारतीय चौकियों पर अकारण गोलीबारी की। रक्षा प्रवक्‍ता के अनुसार पुंछ जिले के बालाकोट और मेंढर सैक्‍टर में पाकिस्‍तानी सैनिकों ने कल रात करीब साढ़े दस बजे भारी गोलाबारी की। भारतीय सेना ने भी जवाबी कार्रवाई की। पाकिस्‍तानी गोलाबारी में कुछ भारतीय सैनिकों को चोटें आई हैं।


---

आंध्रप्रदेश में पूर्वी गोदावरी में देवीपत्‍तनम मंडल के कच्‍चापुरम में 71 यात्रियों को ले जा रही पर्यटन नौका गोदावरी नदी में डूब गई। 12 शवों को निकाला गया है और 27 लोगों को बचा लिया गया है। 32 पर्यटक अब भी लापता हैं।


यह नौका गंडी पोचम्‍मा मंदिर से पपिकोन्‍डलु जा रही थी। भारतीय नौसेना के गोताखोर और जैमिनी नौका को सहायक उपकरणों के साथ बचाव और राहत कार्य में लगाया गया है। राष्‍ट्रीय आपदा मोचन बल और राज्‍य आपदा मोचन बल के अलावा स्‍थानीय प्रशासन भी तलाशी अभियान में जुटा है। आन्‍ध्रप्रदेश के मुख्‍यमंत्री वाई एस जगनमोहन रेड्डी ने प्रत्‍येक मृतक के परिजनों को दस लाख रूपये की अनुग्रह राशि देने की घोषणा की है। श्री रेड्डी ने देवीपत्‍तनम में दुर्घटनास्‍थल का आज हवाई सर्वेक्षण किया। बाद में वे राजामहेन्‍द्र वर्मन अस्‍पताल जाकर वहां भर्ती लोगों से भी मिले।


राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद, उपराष्‍ट्रपति एम वैंकेयानायडू, प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी तथा भाजपा अध्‍यक्ष अमित शाह ने इस दुर्घटना पर दुख व्‍यक्‍त किया है।


---

मध्‍यप्रदेश में बाढ़ की स्थिति गम्‍भीर बनी हुई है। राज्‍य के  छह जिलों के 300 से अधिक गांव बाढ़ से प्रभावित हैं। ब्‍यौरा हमारे संवाददाता से--


मध्‍य प्रदेश में 20 हजार से ज्यादा लोगों को राहत शिविरों में भेजा गया है। मंदसौर में बारिश ने 75 साल का रिकार्ड तोड़ दिया है। इसके कारण 200 गांवों में बाढ़ जैसे हालात हैं। बीते 24 घंटों में यहाँ 9 इंच से ज्‍यादा बारिश हुई है। वहीँ गांधी सागर बाँध का पानी बढ़ने से नीमच के 63 गाँवों में पानी घुस गया है। भिंड और मुरैना और शेयोपुर में सेना को मदद के लिए बुलाना पड़ा है। यहाँ लगभग 100 गाँव बाढ़ की चपेट में हैं। दूसरी ओर, जल संसाधन विभाग ने उन अफवाहों का खंडन किया है कि भारी वर्षा के कारण गांधी सागर बांध को खतरा है। आधिकारिक जानकारी के अनुसार, प्रधानमंत्री कार्यालय भी बांध की स्थिति पर नजर रखे हुए हैं। संजीव शर्मा,आकाशवाणी समाचार, भोपाल।


---

राजस्‍थान में चम्‍बल नदी का जलस्‍तर बढ़ जाने से कई गांव जलमग्‍न हो गये हैं। मुख्‍यमंत्री अशोक गहलोत ने आज सवेरे बाढ़ग्रस्‍त क्षेत्रों का दौरा किया। लोकसभा अध्‍यक्ष ओम बिड़ला ने भी कोटा के बाढ़ प्रभावित इलाकों का दौरा कर प्रशासन को आवश्‍यक निर्देश दिये। ब्‍यौरा हमारे संवाददाता से


प्रभावित इलाकों का दौरा करने के बाद मुख्‍यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि स्थिति नियंत्रण में है। उन्‍होंने कहा कि सरकार ने राहत और बचाव के लिए सभी जरूरी कदम उठाएं हैं। चम्‍बल नदी पर बने राणा प्रताप सागर, जवाहर सागर और कोटा बेराज के सभी गेटों से पानी की निकासी अभी भी जारी है  जिसके कारण कोटा, सवाई माधोपुर और धौलपुर के कई गांव पानी से घिर गये हैं और निचले इलाकों में पानी भर गया है।  हालांकि कल शाम से कोटा संभाग में बारिश का दौर थमने से प्रशासन ने राहत की सांस ली है। लेकिन मौसम विभाग ने फिर से कोटा संभाग में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। जितेन्‍द्र द्विवेदी आकाशवाणी समाचार, जयपुर।


---

गुजरात में सरदार सरोवर नर्मदा बांध का जलस्‍तर पहली बार 138 दशमलव 6-8 मीटर की अधिकतम ऊंचाई पर पहुंच गया है। सरदार सरोवर नर्मदा निगम लिमिटेड के प्रबंध निदेशक डॉ. राजीव कुमार गुप्‍ता ने पुष्टि की कि एक सप्‍ताह से बांध में 6 से 7 लाख क्‍यूसेक पानी पहुंच रहा है।


प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी कल 17 सितम्‍बर को अपने जन्‍मदिन पर सरदार सरोवर नर्मदा बांध में अधिकतम जलस्‍तर होने के समारोह में शामिल होने वहां जा रहे हैं। गुजरात सरकार ने इस मौके पर नमामी देवी, नर्मदे महोत्‍सव आयोजित किया है।


---

सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि देश में बहुत से समाचार चैनल हैं, लेकिन लोग विश्‍वसनीय समाचारों के लिए दूरदर्शन को देखते हैं। उन्‍होंने कहा कि दूरदर्शन सनसनीखेज नहीं, बल्कि सही समाचार देता है। आज नई दिल्‍ली में दूरदर्शन के 60वें स्‍थापना दिवस पर उन्‍होंने उम्‍मीद जताई कि बी बी सी और सी एन एन जैसे अंतर्राष्‍ट्रीय न्‍यूज चैनलों की तरह ही दूरदर्शन भी पूरी दुनिया में देखा जाने लगेगा। उन्‍होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के नेतृत्‍व में भारत एक महाशक्ति बन रहा है।


ये भी एक महत्वपूर्ण है, क्योंकि लोगों को अब सच्ची खबरें चाहिए। विश्वसनीय खबर देखनी है तो तुरंत लोग दूरदर्शन न्यूज लगाते हैं। अब एक डी डी इंडिया शुरू हो रहा है जो दुनियाभर में भारत की खबरें जैसे बी बी सी, सी एन एन, एन के वैसे ही आने वाले दिनों में डी डी न्यूज़ भी दुनिया में सब जगह देखने वाला एक बहुत रिलायबल चैनल होगा, क्योंकि भारत एक महाशक्ति बन रहा है और बनेगा, प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व में। 


इस अवसर पर श्री जावड़ेकर ने विशेष डाक टिकट और विशेष पत्रिका भी जारी की। दूरदर्शन के उत्‍कृष्‍ट कर्मियों को पुरस्‍कार भी प्रदान किये गये।


सूचना और प्रसारण मंत्रालय में सचिव अमित खरे ने इस अवसर पर कहा कि दूरदर्शन ने समय के साथ अपने को बदला है और यह अपनी विशि‍ष्‍ट पहचान बनाने के लिए नवीनतम तकनीक को अपना रहा है।


---

पोषण माह 2019 का उद्देश्‍य स्‍वास्‍थ्‍य और पोषण के बारे में लाभार्थियों के बीच जागरूकता बढ़ाना है। इस अभियान में पोषण भागीदारी और पोषण पर चर्चा जैसे कार्यक्रम चलाये जा रहे हैं। हमारे संवाददाता ने बताया है कि कश्‍मीर मंडल में पोषण मिशन के पूरी तरह क्रियान्‍वयन के लिए सभी लाभार्थियों तक पहुंचने का प्रयास किया जा रहा है।


---

राष्‍ट्रपिता महात्‍मा गांधी की 150वीं जयन्‍ती पर इस वर्ष 2 अक्‍टूबर को कई विशेष कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि मोदी सरकार ने बापू के स्‍वच्‍छ भारत के सपने को पूरा करने के लिए हरसंभव उपाय किये हैं।


बापू का मानना ​​था कि स्वच्छता स्वतंत्रता से अधिक महत्वपूर्ण है। महात्मा गांधी के स्वच्छ भारत के सपने को पूरा करने के लिये प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2 अक्टूबर, 2014 को स्वच्छ भारत अभियान की शुरुआत की थी। श्री मोदी ने लोगों से अपील करते हुए कहा था कि यह हमारी सामाजिक जिम्मेदारी है, की 150 वीं जयंती तक बापू के स्वच्छ भारत के सपने को पूरा करें। आकाशवाणी पर अपने मन की बात कार्यक्रम में, श्री मोदी ने कहा था कि लोगों को राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के सपनों को साकार करने के लिए, भारत को स्वच्छ बनाने के प्रति योगदान करना चाहिए।


हम सबने तय किया है कि जब पूज्‍य बापू ही की 150वीं  जयंती हो तो उन्‍हें हम उनके सपनों का भारत, स्‍वच्‍छ भारत देने की दिशा में कुछ न कुछ करें। 


स्‍वच्‍छ भारत मिशन के तहत दस करोड़ से अधिक शौचालय बनाए जा चुके हैं, जबकि 35 राज्‍यों और केन्‍द्र शासित प्रदेशों को खुले में शौच मुक्‍त घोषित किया जा चुका है। 


जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने आकाशवाणी समाचार को बताया कृतज्ञ राष्‍ट्र 150वीं जयंती पर अपने राष्‍ट्रपिता को स्‍वच्‍छता का ये उपहार देता है। निश्चित रूप से राष्‍ट्र के लिए गौरव का विषय है।


इसमें कोई संदेह नहीं है कि स्वच्छ भारत अभियान एक जन आंदोलन बन गया है और आने वाले समय में स्वच्छता हम सभी के जीवन का एक अहम हिस्सा बन जाएगा। दीपेन्‍द्र कुमार आकाशवाणी समाचार, दिल्‍ली।


---

आकाशवाणी के समाचार सेवा प्रभाग से आज प्रसारित होने वाले साप्ताहिक कार्यक्रम पब्लिक स्पीक का विषय हैः ‘‘सिंगल यूज़ प्लास्टिक पर प्रतिबन्ध और कचरा प्रबंधन’’।

कार्यक्रम एफ एम गोल्ड चैनल और अतिरिक्त मीटरों पर रात साढ़े नौ बजे से प्रसारित किया जायेगा।


श्रोता टोल फ्री नंबर 1 8 0 0 -1 1 - 5 7 6 7 पर स्‍टूडियो में मौजूद विशेषज्ञों से सवाल पूछ सकते हैं।


---

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 22 (Oct) Midday News 21 (Oct) News at Nine 21 (Oct) Hourly 22 (Oct) (1300hrs)
समाचार प्रभात 22 (Oct) दोपहर समाचार 21 (Oct) समाचार संध्या 21 (Oct) प्रति घंटा समाचार 22 (Oct) (1305hrs)
Khabarnama (Mor) 22 (Oct) Khabrein(Day) 21 (Oct) Khabrein(Eve) 21 (Oct)
Aaj Savere 22 (Oct) Parikrama 21 (Oct)

Listen Programs

Market Mantra 21 (Oct) Samayki 21 (Oct) Sports Scan 21 (Oct) Spotlight/News Analysis 21 (Oct) Samachar Darshan 20 (Oct) Radio Newsreel 21 (Oct)
    Public Speak

    Country wide 17 (Oct) Surkhiyon Mein 17 (Oct) Charcha Ka Vishai Ha 16 (Oct) Vaad-Samvaad 15 (Oct) Money Talk 15 (Oct) Current Affairs 18 (Oct)