A- A A+
Last Updated : Sep 16 2019 11:09PM     Screen Reader Access
News Highlights
India condemns drone attacks on oil facilities in Saudi Arabia            SC asks Centre, J&K administration to restore normalcy in Valley            Centre to give support of Rs 8,500 crore to ECGC: Piyush Goyal            India, Slovenia sign seven agreements and MoUs in various fields            Railways enter quarts of Senior Women’s National Football C'ship           

Text Bulletins Details


समाचार प्रभात

0800 HRS
11.09.2019
मुख्य समाचार
  • भारत ने कहा- जीने के मौलिक मानवाधिकार के लिए संकट बने आतंकवादी गुटों और उन्‍हें बढ़ावा देने वालों के खिलाफ एकजुट निर्णायक कार्रवाई करने का सही समय आ गया है।
  • प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी आज राष्‍ट्रीय पशु रोग नियंत्रण कार्यक्रम की शुरूआत करेंगे। इससे मवेशियों में मुंह पका-खुर पका और ब्रुसेलोसिस रोगों का उन्‍मूलन किया जा सकेगा।
  • पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान ने कहा- अगले 20 वर्ष में विश्व आर्थिक वृद्धि में उभरते एशिया की महत्वपूर्ण भूमिका होगी।
  • अमरीका के राष्‍ट्रपति डॉनल्‍ड ट्रम्‍प ने राष्‍ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जॉन बॉल्‍टन को पद से हटाया।
  • दोहा में फुटबॉल विश्वकप के क्वालीफाइंग दौर में एशियाई चैंपियन कतर के साथ भारत का मैच बिना किसी गोल के ड्रॉ। भारत दूसरे दौर में पहुंचा।

-----------

भारत ने कहा है कि जीने के मौलिक मानवाधिकार के लिए संकट बने आतंकी गुटों और उऩ्हें शह देने वालों के खिलाफ संगठित रूप से निर्णायक और सख्त कार्रवाई करने का समय आ गया है। कल जिनेवा में संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद में विदेश मंत्रालय की सचिव विजय ठाकुर सिंह ने कहा कि मानवाधिकार के नाम पर अपना राजनीतिक हित साधने के लिए परिषद के मंच का दुरूपयोग करने वालों पर विश्व समुदाय को नजर रखने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि जो दूसरे देशों में अल्पसंख्यकों के मानवाधिकार का मुद्दा उठा रहे हैं, वे अपने देश की स्थिति पर चुप्पी साधे हुए हैं।
विश्‍व और खासकर भारत ने प्रायोजित आंतकवाद का दंश झेला है। अब समय है कि लोगों की जान के दुश्‍मन आंतकवादी गुटों के खिलाफ सामुहिक और कड़ी कार्रवाई की जाए। हमें आतंकवाद और उसके समर्थकों के खिलाफ आवाज उठानी ही होगी।
कल परिषद में पाकिस्तान के विदेश मंत्री के बयान पर संयुक्त राष्ट्र में भारत के प्रथम सचिव विमर्श आर्यन ने कहा कि मनगढंत बातों से मुद्दे को राजनीतिक रूप देने और देशों को लामबंद करने की कोशिश से भारत को हैरानी नहीं हुई है। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने भारत विरोधी बयान दिये हैं और कुछ पाकिस्तानी नेताओं ने जम्मू-कश्मीर में हिंसा भड़काने के लिए जेहाद तक की अपील की है। श्री आर्यन ने कहा कि पाकिस्तान अपने मंसूबे में कभी कामयाब नहीं होगा क्योंकि भारत के लोग अपनी क्षेत्रीय अखंडता, लोकतंत्र, सहिष्णुता और एकता बनाये रखने के प्रति एकजुट हैं। उऩ्होंने कहा कि पाकिस्तान ही वैश्विक आतंकवाद का मूल केन्द्र है और मानवाधिकार का सबसे ज्यादा उल्लंघन आतंकवाद से ही होता है।

-----------

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज उत्तर प्रदेश के मथुरा से राष्ट्रीय पशु रोग नियंत्रण कार्यक्रम की शुरूआत करेंगे। इसका उद्देश्य पशुओं में खुरपका-मुहपका और ब्रूसेलोसिस रोगों का उन्मूलन करना है। ब्‍यौरा हमारे संवाददाता से..
इस कार्यक्रम के तहत शत प्रतशित राशि केन्‍द्र सरकार द्वारा उपलब्‍ध कराई जाएगी। इसके तहत पशुजन्‍य माल्‍टा ज्‍वर से बचाव के लिए हर वर्ष दुधारु पशुओं के तीन करोड़ साठ लाख मादा बच्‍चों का टीकाकरण भी किया जाएगा। इस कार्यक्रम के दो घटक हैं जिसमें 2025 तक इन रोगों पर नियत्रंण पाना और 2030 तक इनका उन्‍मूलन करना है। इन दोनों बीमारियों की वजह से दूध और अन्‍य वंशीय पशुओं पर नकारात्‍मक प्रभाव पड़ता है। इस कार्यक्रम के लागू होने से किसानों की आमदनी दुगुनी करने में मदद मिलेगी। आनन्‍द कुमार, आकाशवाणी समाचार, मथुरा।
प्रधानमंत्री राष्ट्रीय कृत्रिम गर्भाधान कार्यक्रम की शुरुआत भी करेंगे। वे पशु विज्ञान और आरोग्य मेला भी जाएंगे और बाबूगढ़ वीर्य केन्द्र का उद्घाटन करेंगे। श्री मोदी देश के सभी 687 जिलों में कृषि विज्ञान केन्द्रों में कार्यशालाओं का उद्घाटन भी करेंगे। यह कार्यशालाएं टीकाकरण और रोग प्रबंधन, कृत्रिम गर्भाधान और उत्पादकता विषय पर हो रही है।
प्रधानमंत्री मथुरा में स्वच्छता ही सेवा कार्यक्रम में भी हिस्सा लेंगे।

-----------

केन्द्रीय पेट्रोलियम, प्राकृतिक गैस और इस्पात मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान ने कहा है कि अगले 20 वर्ष में विश्व आर्थिक वृद्धि में उभरते एशिया की महत्वपूर्ण भूमिका होगी।
कल अबुधाबी में आठवीं मंत्रिस्तरीय ऊर्जा बैठक के उद्घाटन सत्र को संबोधित करते हुए श्री धर्मेंद्र प्रधान ने ऊर्जा सुरक्षा और सब के लिए ऊर्जा सुनिश्चित करने के लिए दि्वपक्षीय, क्षेत्रीय और बहुपक्षीय संबंध मजबूत करने पर जोर दिया।
केन्‍द्रीय पैट्रोलियम प्राकृतिक गैस एवं इस्‍पात मंत्री श्री धर्मेन्‍द्र प्रधान ने प्रारम्भिक सत्र को सम्‍बोधित करते हुए कहा कि आने वाले समय में एशियाई देशों में ऊर्जा खपत की जरुरतें बढ़ेंगी और जरुरी है कि वहां के लोगों को सस्‍ते दामों पर ऊर्जा मुहैया कराई जाए। भारत का उदाहरण देते हुए केन्‍द्रीय मंत्री धर्मेन्‍द्र प्रधान ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्‍व में देशवासियों को ऊर्जा न्‍याय दिलाने के लिए कई पथ-प्रदर्शक नीतियां और पहल की गई हैं। आज केन्‍द्रीय मंत्री ओपेक देशों के अपने दौरे के अंतिम चरण में कतर के लिए रवाना होंगे। कंचन प्रसाद, आकाशवाणी समाचार, आबूधाबी।

-----------

कांग्रेस ने कहा कि वह महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव में राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के साथ 248 सीटों पर चुनाव लड़ेगी और बाकी सीटें छोटे सहयोगी दलों के लिए छोड़ेगी।
महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री पृथ्वीराज चव्हाण ने मुंबई में संवाददाताओं से बातचीत में कहा कि दोनों प्रमुख विपक्षी दलों के बीच सहमति के आधार पर सीटों का बंटवारा कर लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि वंचित बहुजन अगाडी, स्वाभिमानी शेतकारी संगठन और समाजवादी पार्टी के साथ भी बातचीत चल रही है।

-----------

महाराष्ट्र के पूर्व मंत्री कृपाशंकर सिंह और अभिनेत्री उर्मिला मातोंडकर ने कांग्रेस से इस्तीफा दे दिया है। इस वर्ष अप्रैल में मुंबई से लोकसभा का चुनाव लड़ चुकी उर्मिला मातोंडकर ने कहा कि वे पार्टी की अंदरूनी राजनीति से तंग आकर कांग्रेस से अलग हो रही हैं। कृपाशंकर सिंह ने कहा कि उन्होंने अनुच्छेद-370 हटाए जाने का विरोध करने के कारण कांग्रेस से त्याग-पत्र दिया है। 

-----------

अमरीका में राष्‍ट्रपति डॉनल्‍ड ट्रम्‍प ने कल अपने राष्‍ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जॉन बॉल्‍टन को पद से हटा दिया। एक ट्वीट में ट्रम्‍प ने कहा कि वे बॉल्‍टन को पहले ही बता चुके थे कि व्‍हाइट हाउस को उनकी सेवाओं की जरूरत नहीं है। इस बीच, जॉन बॉल्‍टन ने भी कहा है कि उन्होंने परसो रात ही त्‍यागपत्र की पेशकश कर दी थी। बॉल्‍टन को ऐसे समय हटाया गया है जब तालिबान नेताओं के साथ कैंप डेविड में बैठक के ट्रम्‍प के निर्णय को लेकर प्रशासन में मतभेद चल रहे थे। हालांकि यह बैठक अब रद्द कर दी गई है।

-----------

अमरीका में 11 सितम्‍बर, 2001 में हुए विस्‍फोटों की बरसी पर अफगानिस्‍तान में काबुल में अमरीकी दूतावास के पास आज तड़के भारी विस्‍फोट हुआ। इस विस्‍फोट के कारण काबुल के ऊपर धुंआ छा गया और सायरन बजने लगे। दूतावास परिसर में मौजूद कर्मचारियों ने एक घंटे के बाद बताया कि किसी के घायल होने का समाचार नहीं है। दूतावास के पास ही नेटो का कार्यालय है वहां भी कोई घायल नहीं हुआ है। अफगानिस्‍तान के अधिकारियों ने इस विस्‍फोट पर तुरंत कोई टिप्‍पणी नहीं की है।

-----------

अमरीका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने वर्ल्ड ट्रेड सेंटर पर 11 सितंबर के आतंकी हमले की बर्सी से पहले कल नये कार्यकारी आदेश जारी किये हैं। इससे विश्व स्तर पर आतंकवाद पर अंकुश लगाने के लिए आतंकवादियों और आतंकी गतिविधियों के लिए धन उपलब्ध कराने वालों के खिलाफ कार्रवाई और तेज हो सकेगी। नये आदेश का उपयोग करते हुए अमरीकी वित्त विभाग ने तहरीके तालिबान पाकिस्तान सहित 11 आतंकवादी गुटों पर प्रतिबंध लगाए हैं।

-----------

दोहा में फुटबॉल विश्वकप के क्वालीफाइंग दौर में गुरप्रीत सिंह संधू के असाधारण प्रदर्शन से कल एशियाई चैंपियन कतर के साथ भारत का मैच बिना किसी गोल के बराबरी पर रहा। इस ड्रा मैच से ग्रुप-ई के दूसरे दौर में भारत को पहला अंक हासिल हुआ।
कतर की टीम 27 बार गोल दागने के करीब पहुंची लेकिन गुरप्रीत ने किसी भी प्रयास को गोल में तबदील नहीं होने दिया। गुरप्रीत को हाल ही में अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित किया गया है।

-----------

नरेन्‍द्र मोदी सरकार ने अपने दूसरे कार्यकाल के पहले सौ दिन में विभिन्‍न क्षेत्रों में सुधारों के अनेक कदम उठाए हैं।
हमारे संवाददाता ने बताया है कि टेले लॉ कार्यक्रम के तहत महिलाओं, बच्‍चों, अनुसूचित जातियों, जनजातियों तथा मानव तस्‍करी और प्राकृतिक आपदा के शिकार लोगों के लिए नि:शुल्‍क कानूनी सलाह दी जा रही है।
पारदर्शिता को बढ़ावा देने के लिए 49 कर अधिकारी तथा वरिष्‍ठ अधिकारियों को सार्वजनिक हित में अनिवार्य सेवानिवृत्ति दी गई है। संसद ने धारा 370 को निरस्‍त करने, जम्‍मू-कश्‍मीर का पुनर्गठन, तीन तलाक विधेयक, मोटर वाहन विधेयक जैसे कई महत्‍वपूर्ण विधेयकों को पारित किया। 2019 में 58 निरर्थक कानूनों को निरस्‍त करने के लिए एक विधेयक को मंजूरी दी गई है। सरकार ने लंबित मामलों की संख्‍या में कटौती के लिए उच्‍चतम न्‍यायालय में न्‍यायधीशों की संख्‍या 30 से बढ़ाकर 33 कर दी है। पिछले सौ दिनों में अस्‍सी लाख से अधिक एलईडी बल्‍ब, 91 हजार एलईडी ट्यूब लाइट और 33 हजार से अधिक ऊर्जा कुशल पंखे वितरीत किए गए। अनुपम मिश्र आकाशवाणी समाचार दिल्‍ली।

-----------

उत्‍तर प्रदेश सरकार ने किसानों की आय दोगुनी करने के लक्ष्‍य की दिशा में बड़ा कदम उठाते हुए अपनी पहली कृषि निर्यात नीति की घोषणा की है। एक रिपोर्ट-
फैसलों की जानकारी देते हुए प्रदेश सरकार के प्रवक्ता और मंत्री श्रीकांत शर्मा ने बताया कि कैबिनेट में पारित प्रदेश की पहली कृषि निर्यात नीति का लक्ष्य किसानों की आय बढ़ाना और कृषि उत्पादों के निर्यात को प्रोत्साहित करना है। सरकार इसके जरिए कृषि उत्पादों के निर्यात को प्रदेश में 2024 तक दोगुना करना चाहती है जिसमें उत्पादन संगठनों के सहयोग के साथ ही सब्सिडी और स्टार्टअप को बढ़ावा देने जैसे कदमों से मदद मिलेगी। एक अन्य महत्वपूर्ण फैसले में सरकार ने पहली बार ठेके पर खेती करने वाले और बटाई पर खेती करने वाले किसानों से भी कुछ शर्तों के साथ धान की खरीद करने का फैसला किया है। सुशील चंद तिवारी, आकाशवाणी समाचार, लखनऊ।

-----------

श्रीलंका के खेल मंत्री हरीन फर्नांडो ने पाकिस्तान के मंत्री फवाद हुसैन का यह दावा स्पष्ट रूप से खारिज कर दिया है कि श्रीलंका क्रिकेट खिलाड़ियों के पाकिस्तान में नहीं खेलने के फैसले में भारत की भूमिका है। ब्‍यौरा हमारे संवादाता से
श्रीलंका के मंत्री ने साफ कहा कि खिलाडि़यों का निर्णय 2009 के वारदात पर आधारित था जिसमें क्रिकेट टीम को आंतकवादी हमले का निशाना बनाया गया था। मंत्री ने कहा कि वे खिलाडि़यों के निर्णय का स्‍वागत करते हैं और टीम का चयन इसी आधार पर किया गया है। ज्ञात है क्रिकेट टीम के 10 खिलाड़ी इस महीने शुरु होने वाले पाकिस्‍तान दौरे से हट गए हैं जिनमें लसिथ मलिंगा और एंजेलो मैथ्यूज़ जैसे दिग्‍गजों के अलावा एक दिवसीय टी-20 टीम के कप्‍तान शामिल हैं। पाकिस्‍तानी मंत्री फवाद हुसैन ने खिलाडि़यों के निर्णय के लिए भारत को जिम्‍मेवार ठहराया था जिसको श्रीलंकाई मंत्री ने असत्‍य करार दिया। आकाशवाणी समाचार के लिए कोलम्‍बो से संतोश कुमार।

-----------

समाचार पत्रों की सुर्खियों से 

संयुक्‍त राष्‍ट्र मानवाधिकार परिषद में कश्‍मीर पर पाकिस्‍तान को भारत की खरी-खरी आज अधिकांश अखबारों की बड़ी सुर्खी है। हिन्‍दुस्‍तान ने लिखा है- यू एन में भारत ने पाकिस्‍तान की दलीलों को जमकर धोया। अखबारों ने जिनेवा बैठक में विश्‍व के सामने पाकिस्‍तान के विदेश मंत्री के कबूलनामे को सुर्खी दी है- जम्‍मू कश्‍मीर को भारतीय राज्‍य के तौर पर स्‍वीकार किया पाकिस्‍तान ने।
भारत और नेपाल के बीच तेल पाइपलाइन के उद्घाटन और इसके फायदों का जिक्र सभी अखबारों ने किया है।
इकनॉमिक टाइम्‍स ने विस्‍तार से समझाया है- कश्‍मीर में सेब और मेवों के व्‍यापार को केन्‍द्र से मिलेगी बड़ी मदद। मौजूदा सीजन में दो हजार करोड़ रूपये का सीधा व्‍यापार होगा।
बी सी सी आई और आकाशवाणी के बीच हुए समझौते पर दैनिक भास्‍कर ने लिखा है- रेडियो पर सुनेंगे ट्वेंटी-ट्वेंटी वन-डे रणजी और ईरानी ट्रॉफी की लाइव कमैंट्री।

-----------

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 16 (Sep) Midday News 16 (Sep) News at Nine 16 (Sep) Hourly 16 (Sep) (2300hrs)
समाचार प्रभात 16 (Sep) दोपहर समाचार 16 (Sep) समाचार संध्या 16 (Sep) प्रति घंटा समाचार 16 (Sep) (2305hrs)
Khabarnama (Mor) 16 (Sep) Khabrein(Day) 15 (Sep) Khabrein(Eve) 15 (Sep)
Aaj Savere 16 (Sep) Parikrama 16 (Sep)

Listen Programs

Market Mantra 16 (Sep) Samayki 16 (Sep) Sports Scan 16 (Sep) Spotlight/News Analysis 16 (Sep) Samachar Darshan 15 (Sep) Radio Newsreel 16 (Sep)
    Public Speak

    Country wide 5 (Sep) Surkhiyon Mein 5 (Sep) Charcha Ka Vishai Ha 11 (Sep) Vaad-Samvaad 3 (Sep) Money Talk 3 (Sep) Current Affairs 13 (Sep)