A- A A+
Last Updated : Sep 23 2019 7:42PM     Screen Reader Access
News Highlights
PM Modi, President Trump call for decisive fight against terrorism            PM Modi to address UNSG's Climate Action Summit today            Indian Forces ready to face any hostile situation: Army chief            Voting for bye-poll underway in Chhattisgarh, UP, Kerala and Tripura            Ayushman Bharat scheme completes one year of its launch           

Text Bulletins Details


दोपहर समाचार

1415 HRS
26.08.2019

मुख्य समाचार

  • प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी आज फ्रांस के बियारेट्ज में जी-सात शिखर सम्‍मेलन में पर्यावरण, जलवायु, महासागर और डि‍जिटल क्रांति से संबंधित सत्रों को संबोधित करेंगे। सेनेगल के राष्‍ट्रपति से की द्विपक्षीय बातचीत।

  • प्रधानमंत्री, शिखर सम्‍मेलन से इतर जर्मन चांसलर एंगेला मर्केल और अमरीकी राष्‍ट्रपति डॉनल्‍ड ट्रंप से द्विपक्षीय बातचीत करेंगे।

  • केन्‍द्रीय गृह मंत्री वाम उग्रवाद प्रभावित क्षेत्रों में सुरक्षा स्थिति की समीक्षा कर रहे हैं।

  • उच्‍चतम न्‍यायालय ने आई एन एक्‍स मीडिया मामले में कांग्रेस नेता पी चिदम्‍बरम की अग्रिम जमानत नामंजूर किये जाने को चुनौती देने वाली याचिका पर सुनवाई से इंकार किया।

  • मणिपुर पुलिस ने चार सौ करोड़ रूपये मूल्‍य के मादक पदार्थ जब्‍त किये। 

  • और वर्ष का चौथा और अंतिम ग्रैंड स्‍लेम अमरीकी ओपन टेनिस टूर्नामेंट आज शाम से न्‍यूयॉर्क में शुरू।

------

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज फ्रांस के बियारेट्ज में जी-7 शिखर सम्मेलन से इतर सेनेगल के राष्ट्रपति मैकी सॉल से बातचीत की। प्रधानमंत्री मोदी शिखर सम्मेलन में जलवायु, जैव विविधता और महासागर से संबंधित सत्र को सम्‍बोधित करेंगे और इन मुद्दों पर भारत की चिंताएं सामने रखेंगे।


प्रधानमंत्री ने इस बात पर प्रसन्‍नता व्‍यक्‍त की कि जलवायु से संबंधित मुद्दों पर जी-सेवन शिखर सम्‍मेलन में विचार विमर्श होने जा रहा है।


बायोडायवर्सिटी हो, क्लाइमेट चेंज हो, कूलिंग और गैस के इशूज़ हों, इन सभी विषयों पर भारत सदियों से, परंपरा से, संस्कृति से, संस्कार से प्रकृति के साथ तालमेल करके ही जीने के पक्ष का रहा है। प्रकृति का विनाश कभी-भी मानव कल्याण के लिए उपकारक नहीं हो सकता है और उस विषय का इनिशिएटिव इस जी-7 समिट में जब हो रहा है तो भारत को और खुशी के लिए ये पल है।


हमारे संवाददाता ने बताया है कि प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी शिखर सम्‍मेलन में डिजिटल प्रौद्योगिकी से संबंधित अन्‍य सत्र में भी भाग लेंगे। इसके बाद वे जर्मनी की चांसलर एंगेला मर्केल और अमरीका के राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रम्‍प से मिलेंगे तथा द्विपक्षीय और परस्‍पर हित के व्‍यापक मुद्दों पर बातचीत करेंगे।


बियारेट्ज में चल रही बैठक के दौरान जी सेवन देशों के नेताओं के साथ ही प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भी जलवायु, जैव विविधता और समुद्री पर्यावरण के संतुलित प्रबंधन के महत्व पर जोर दिया। जी सेवन देश असमानता के खिलाफ लड़ाई के साथ ही पर्यावरण और जैव विविधता को बचाने और उत्पादन के साथ ही खपत के बीच संतुलन बनाने को लेकर विमर्श कर रहे हैं। इस मंच पर आर्थिक विकास में तेजी लाने को लेकर भी चर्चा होगी। बैठक के दौरान सामाजिक सुरक्षा, श्रम कानूनों और कारोबार नियमों में जारी मौजूदा असमानता को खत्म करने के तरीकों पर भी विचार होगा। जॉय के साथ सुशील चंद्र तिवारी, आकाशवाणी समाचार, बियारेट्ज, फ्रांस।


जी-7 सात विकसित देशों का समूह है जिसमें ब्रिटेन, कनाडा, फ्रांस, जर्मनी, इटली, जापान और अमरीका हैं। भारत उन कुछ देशों में शामिल है जिन्‍हें शिखर सम्‍मेलन में विशेष रूप से आमंत्रित किया गया है। शिखर सम्‍मेलन में विश्‍व के नेता जलवायु परिवर्तन, आतंकवाद, विश्‍व व्‍यापार के बदलते परिदृश्‍य में असमानताएं और व्‍यापार सहित विभिन्‍न मुद्दों पर विचार विमर्श करेंगे। नये आमंत्रित देशों को क्षेत्रीय शांति और स्थिरता बढ़ाने और विश्‍व अर्थव्‍यवस्‍था में मजबूती के लिए प्रतिबद्ध बनाने पर भी विशेष ध्‍यान दिया जायेगा।


------

अमरीका के राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रम्प ने कहा है कि अमरीका और चीन के बीच व्यापार वार्ता जल्द ही शुरू होगी। जी-7 देशों के शिखर सम्मेलन में पत्रकारों से बातचीत में श्री ट्रम्प ने कहा कि चीन ने कल रात फोन करके इस मुद्दे पर जल्द ही कुछ तय करने पर जोर दिया। ट्रम्प की यह टिप्पणी ऐसे समय में आई है, जब एशिया के शेयर बाजारों में गिरावट का रूख बना हुआ है।


अमरीकी राष्ट्रपति ने शुक्रवार को चीन से अमरीका में होने वाले आयात पर शुल्क बढ़ाने का ऐलान किया था।


------

केन्‍द्रीय गृह मंत्री अमित शाह नई दिल्‍ली में आयोजित  बैठक में वाम उग्रवाद प्रभावित क्षेत्रों में सुरक्षा स्थिति और वहां किये जा रहे विकास कार्यों की समीक्षा कर रहे हैं।


वाम उग्रवाद प्रभावित राज्‍यों के मुख्‍यमंत्री बैठक में शामिल हैं। इनके अलावा केन्‍द्रीय मंत्री और विभिन्‍न मंत्रालयों के सचिव, गृह मंत्रालय के वरिष्‍ठ अधिकारी और सुरक्षा एजेन्सियां भी बैठक में भाग ले रही हैं। नक्‍सल प्रभावित राज्‍यों के मुख्‍य सचिव और पुलिस महानिदेशक भी बैठक में मौजूद हैं। देश में नक्‍सली उग्रवाद की स्थिति में पिछले पांच वर्ष में महत्‍वपूर्ण सुधार हुआ है। वर्ष 2016 से नक्‍सली हिंसा में काफी कमी आई है।


------

जम्‍मू कश्‍मीर में स्थिति सामान्‍य बनी हुई है। कहीं से किसी अप्रिय घटना की खबर नहीं है। कश्‍मीर घाटी के अधिकांश थाना क्षेत्रों से दिन का प्रतिबंध हटा लिया गया है। सरकारी सूत्रों के अनुसार घाटी के 111 में से 69 थाना क्षेत्रों से दिन का प्रतिबंध हटा लिया गया है। इसबीच, आज सवेरे दक्षिण कश्‍मीर के अनन्‍तनाग जिले में एक ट्रक ड्राईवर की पत्‍थर फेंकने से हुई मृत्‍यु के मामले में दो व्‍यक्तियों को गिरफ्तार किया गया है। पुलिस ने बताया कि 6 व्‍यक्तियों को हिरासत में लेकर पूछताछ की जा रही है।


------

अल्‍पसंख्‍यक मामलों के मंत्रालय का एक दल कल से दो दिन की कश्‍मीर यात्रा पर जायेगा और केन्‍द्र सरकार की विकास परियोजनाओं को लागू करने के लिए क्षेत्रों की पहचान करेगा। अल्‍पसंख्‍यक मामलों के मंत्री मुख्‍तार अब्‍बास नकवी ने आकाशवाणी को बताया कि अनुच्‍छेद 370 और अन्‍य कारणों से  बहुत सारी विकास परियोजनाएं जम्‍मू कश्‍मीर के लोगों तक नहीं पहुंच सकी हैं। मुख्‍तार अब्‍बास नकवी ने कहा कि यह दल दोनों क्षेत्रों जम्‍मू कश्‍मीर और लद्दाख में सामाजिक आर्थिक विकास की संभावनाओं पर एक व्‍यापक रिपोर्ट भी तैयार करेगा।


अभी टीम ये कश्मीर जा रही है फिर जम्मू जायेगी, फिर लद्दाख जायेगी और ये पूरा का पूरा एक कंपलीट एक योजना बनायेगी ताकि किन-किन जगहों पर क्या-क्या कार्यक्रम प्राथमिकता के आधार पर होना चाहिए ताकि जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के लोगों को मजबूती के साथ प्रगति की धारा में शामिल किया जा सके।


------

बहुजन समाज पार्टी अध्‍यक्ष मायावती ने कांग्रेस के पूर्व अध्‍यक्ष राहुल गांधी के नेतृत्‍व में विपक्षी नेताओं के  स्‍थानीय प्रशासन की अनुमति के बिना कश्‍मीर दौरे पर प्रश्‍न उठाया है। एक ट्वीट में मायावती ने कहा कि अनुच्‍छेद 370 हटाए जाने से जम्‍मू कश्‍मीर की स्थिति सामान्‍य होने में कुछ समय लगेगा।


बसपा प्रमुख ने कहा कि कांग्रेस और दूसरे विपक्षी नेताओं को घाटी में स्थिति सामान्‍य होने का इंतजार करना चाहिए। उन्‍होंने कहा कि अदालत ने भी स्थिति सामान्‍य होने के लिए इंतजार करने को कहा है।


मायावती की यह टिप्‍पणी उस समय आई है जब शनिवार को राहुल गांधी और अन्‍य विपक्षी नेताओं को श्रीनगर हवाई अड्डे से जम्‍मू कश्‍मीर प्रशासन ने वापस भेज दिया था।


------

उच्‍चतम न्‍यायालय ने आई एन एक्‍स मीडिया मामले में  कांग्रेस नेता पी चिदम्‍बरम की अग्रिम जमानत नामंजूर किये जाने को चुनौती देने वाली याचिका पर सुनवाई से इंकार कर दिया है। उच्‍चतम न्‍यायालय ने कहा कि सी बी आई द्वारा गिरफ्तार कर लिये जाने के बाद उनकी याचिका बेमानी हो गई है।


न्‍यायमूर्ति आर0 भानुमति और ए0 एस0 बोपन्‍ना की पीठ ने कहा कि श्री चिदम्‍बरम को कानून के तहत ही राहत मिल सकेगी। चिदम्‍बरम की सी बी आई हिरासत आज समाप्‍त हो रही है और उन्‍हें अदालत के समक्ष पेश किया जायेगा। सी बी आई उनकी हिरासत बढ़ाने की मांग कर सकती है।


------

केन्द्रीय अप्रत्यक्ष कर और कस्टम बोर्ड ने अधीक्षक या प्रशासनिक अधिकारी स्तर के 22 वरिष्ठ अफसरों को भ्रष्टाचार और अन्य आरोपों के कारण जबरन रिटायर कर दिया है। सूत्रों के अनुसार यह फैसला स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर प्रधानमंत्री के भाषण में की गई घोषणा के आधार पर लिया गया है। प्रधानमंत्री ने लालकिले की प्राचीर से कहा था कि हो सकता है कर प्रशासन में कुछ भ्रष्ट लोगों ने सत्ता का दुरुपयोग कर  ईमानदार करदाताओं को मामूली चूक पर जरूरत से ज्यादा परेशान किया हो। श्री मोदी ने कहा था कि सरकार ने अभी हाल में कर विभाग के अनेक अधिकारियों को जबरन रिटायर किया है और यह भी कहा था कि ऐसा व्यवहार बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।


इससे पहले, इस वर्ष जून में मौलिक नियम-56जे के तहत भारतीय राजस्व सेवा के 27 उच्च अधिकारियों को जबरन रिटायर किया गया था, जिनमें केन्द्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड के 12 अधिकारी भी थे।


------

पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह को दी गई एसपीजी सुरक्षा हटा ली गई है। यह कार्रवाई सुरक्षा एजेंसियों की की गई समीक्षा के बाद किया गया है। अधिकारियों ने बताया कि डॉ. सिंह को जेड प्लस सुरक्षा मिलती रहेगी। उन्हें केन्द्रीय सशस्त्र पुलिस बलों की सुरक्षा प्रदान की जाएगी, जिनमें केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल की सुरक्षा मुख्य रहेगी।


सरकार के इस फैसले की सूचना डॉ. मनमोहन सिंह को भेज दी गई है। मनमोहन सिंह 2004 से 2014 तक प्रधानमंत्री रहे।


------

मणिपुर पुलिस ने शनिवार को नशीले पदार्थों के एक अंतरराष्‍ट्रीय तस्‍कर और तीन अन्‍य को गिरफ्तार किया है। इनके पास से चार सौ करोड़ रूपये मूल्‍य के प्रतिबंधित पदार्थ मिले हैं। राज्‍य के थौबल पुलिस अधीक्षक एस.इबोमचा सिंह ने कल संवाददाताओं को बताया कि पुलिस टीम ने एक मिनी ट्रक से चालीस लाख वर्ल्‍ड इ‍ज योर्स टेबलेट बरामद की जिन्‍हें कालीन के नीचे छिपाकर रखा गया था। श्री सिंह ने कहा कि हिरासत में लिए गए तस्‍कर की पहचान क्‍याओ क्‍याओ नैंग ऊर्फ अब्‍दुल रहीम के रूप में हुई है जो म्‍यांमा की राजधानी यांगून का रहने वाला है। पुलिस अधीक्षक ने बताया कि अब्‍दुल रहीम का नशे का कारोबार भारत के अलावा म्‍यांमा चीन और अन्‍य देशों में भी फैला है। इसी तस्‍करी के सिलसिले में मणिपुर पुलिस ने थौबल जिले के याइरीपॉक से दो लोगों को गिरफ्तार किया है।


सीमा शुल्‍क विभाग ने भी शुक्रवार को थौबल जिले के ही लिलोंग हाओरेइबी से एक अन्‍य तस्‍कर को गिरफ्तार किया था।


------

वर्ष का चौथा और अंतिम ग्रैंड स्‍लेम अमरीकी ओपन टेनिस प्रतियोगिता आज शाम न्यूयार्क में शुरू हो रही है। विश्व के पहले नम्बर के खिलाड़ी नोवाक जोकोविच और पांच बार के विजेता रोजर फेडरर फलेसिंग मिडोज में अपना अभियान शुरू करेंगे। प्रारंभिक मैच में पूर्व चैम्पियन स्टेन वारविंका का मुकाबला जैनिक सिनर से होना है।


भारत के प्रजनेश गुणेश्वरन पुरूष सिंगल्स में रूस के डेनिल मेडवेडेव से खेलेंगे और लिएंडर पेस, रोहन बोपन्ना और दिविज शरण पुरूष डबल्स में हिस्सा लेंगे।


------

बम्बई शेयर बाजार का संवेदी सूचकांक दोपहर के कारोबार में 631 अंक बढ़कर 37 हजार के आंकड़े को पार कर गया। अब से कुछ देर पहले ये 37 हजार 332 पर था। निफ्टी भी 175 अंक बढ़कर 11 हजार 05 पर आ गया।


अंतर बैंक विदेशी मुद्रा बाजार में रूपया 36 पैसे कमजोर हुआ।


------

आकाशवाणी के समाचार सेवा प्रभाग से आज प्रसारित होने वाले साप्ताहिक कार्यक्रम पब्लिक स्पीक का विषय हैः ‘‘मोटर वाहन अधिनियम और FASTag के प्रति जागरूकता’’।


कार्यक्रम एफ एम गोल्ड चैनल और अतिरिक्त मीटरों पर रात साढ़े नौ बजे से प्रसारित किया जायेगा। श्रोता टोल फ्री नंबर 1 8 0 0 -1 1 - 5 7 6 7 पर स्‍टूडियो में मौजूद विशेषज्ञों से सवाल पूछ सकते हैं। स्‍टूडियो में 0 1 1 - 2 3 3 1 - 4 4 4 4 पर भी श्रोता कॉल कर सकते हैं।


------

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 23 (Sep) Midday News 23 (Sep) News at Nine 22 (Sep) Hourly 23 (Sep) (1800hrs)
समाचार प्रभात 23 (Sep) दोपहर समाचार 23 (Sep) समाचार संध्या 22 (Sep) प्रति घंटा समाचार 23 (Sep) (1900hrs)
Khabarnama (Mor) 23 (Sep) Khabrein(Day) 23 (Sep) Khabrein(Eve) 22 (Sep)
Aaj Savere 23 (Sep) Parikrama 23 (Sep)

Listen Programs

Market Mantra 23 (Sep) Samayki 22 (Sep) Sports Scan 22 (Sep) Spotlight/News Analysis 22 (Sep) Samachar Darshan 22 (Sep) Radio Newsreel 21 (Sep)
    Public Speak

    Country wide 19 (Sep) Surkhiyon Mein 19 (Sep) Charcha Ka Vishai Ha 18 (Sep) Vaad-Samvaad 3 (Sep) Money Talk 3 (Sep) Current Affairs 20 (Sep)