A- A A+
Last Updated : Dec 10 2019 2:22PM     Screen Reader Access
News Highlights
President Kovind calls for strengthening human rights at ground level            HM Amit Shah reiterates situation in J&K is fully normal            Campaigning for 3rd phase of Jharkhand assembly elections ends today            Chile: Military plane carrying 38 persons goes missing on way to Antarctica            13th South Asian Games come to close in Nepal today           

Text Bulletins Details


समाचार संध्या

2045 HRS
23.07.2019
मुख्य समाचार:-

  • सरकार ने संसद में अमरीकी राष्‍ट्रपति के कश्‍मीर मुद्दे पर मध्‍यस्‍थता के दावे का खण्‍डन किया। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा-प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कभी भी राष्‍ट्रपति ट्रम्‍प से मध्‍यस्‍थता के लिए नहीं कहा।

  • कर्नाटक में कांग्रेस जनता दल सेक्‍युलर गठबंधन सरकार गिरी। मुख्‍यमंत्री कुमारस्‍वामी 105 के मुकाबले 99 मतों से  विश्‍वास मत हारे।

  • उच्‍चतम न्‍यायालय ने असम में राष्‍ट्रीय नागरिक रजिस्‍टर की समय सीमा एक महीने बढ़ाकर 31 अगस्‍त की।

  • पूर्व विदेश मंत्री बोरिस जॉनसन ब्रिटेन के नये प्रधानमंत्री होंगे।

  • जापान ओपन बैडमिन्‍टन में साई प्रणीत पुरूष सिंगल्‍स के दूसरे दौर में पहुंचे।

---------------------------

विदेश मंत्री डॉक्‍टर एस.जयशंकर ने आज कहा कि भारत का हमेशा से ये मानना है कि पाकिस्‍तान के साथ सभी लंबित मुद्दों पर केवल द्विपक्षीय बातचीत की जाएगी। अमरीकी राष्‍ट्रपति डोनल्‍ड ट्रम्‍प के जम्‍मू कश्‍मीर को लेकर किए गये दावे पर राज्‍यसभा में एक संक्षिप्‍त बयान में उन्‍होंने सदन को आश्‍वासन दिया कि प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने अमरीकी राष्‍ट्रपति से मध्‍यस्‍थता जैसा कोई अनुरोध नहीं किया था।


अमरीका के राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रम्प ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान के साथ मुलाकात के बाद पत्रकारों से कहा है कि अगर भारत और पाकिस्तान अनुरोध करे तो वो कश्मीर मुद्दे पर मध्यस्‍थता के लिए तैयार हैं। मैं दृढ़तापूर्वक सदन को आश्वस्त करना चाहता हूं कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से अमरीकी राष्ट्रपति से ऐसा कोई अनुरोध नहीं किया गया है।


विदेश मंत्री ने कहा कि सीमा पार से आतंकवाद को समाप्‍त करने के बाद ही पाकिस्‍तान से कोई बातचीत की जाएगी। उन्‍होंने कहा कि दोनों देशों के बीच सभी मुद्दों पर बातचीत, शिमला समझौते और लाहौर घोषणा के आधार पर की जाएगी।


इससे पहले कांग्रेस के आनन्‍द शर्मा ने इस मुद्दे को उठाया और कहा कि पूरा देश अमरीकी राष्‍ट्रपति के दावे को सुनकर आश्‍चर्य चकित है। उन्‍होंने कहा कि प्रधानमंत्री को सदन में आकर अमरीका के राष्‍ट्रपति के बयान का सत्‍यापन करना चाहिए।

---------------------------

राज्‍यसभा की कार्यवाही इस मुद्दे पर आज कई बार स्‍थगित करनी पड़ी।

सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कश्‍मीर मामले पर राज्‍यसभा में अनावश्‍यक हंगामा करने के लिए विपक्ष की आलोचना की। उन्‍होंने कहा कि विपक्ष को इस मामले में नारेबाजी से बचना चाहिए।


आज राज्‍यसभा में जिस तरह से विपक्षी दलों ने शोर-शराबा किया, वो सर्वथा अनुचित है और गैर-जिम्‍मेवाराना है, क्‍योंकि आज जब देश एक स्‍वर में बोलना चाहिए, फिर भी वो इस तरह का व्‍यव‍हार कर रहे है, हम उसकी भर्त्‍सना करते है।

---------------------------

कर्नाटक में जनता दल सेक्युलर और कांग्रेस की गठबंधन सरकार आज विधानसभा में विश्वास मत हासिल करने में विफल रही। इसके साथ ही राज्य में लगभग तीन सप्ताह से चल रहा राजनीतिक संकट समाप्‍त हो गया है। मत विभाजन की प्रक्रिया के बाद विधानसभा अध्‍यक्ष के. आर. रमेश कुमार ने घोषणा की कि 99 विधायकों ने प्रस्ताव के पक्ष में और 105 ने विरोध में मतदान किया। राजनीतिक उथल-पुथल के बीच, मुख्यमंत्री एच. डी. कुमारस्वामी ने पिछले सप्‍ताह बृहस्‍पतिवार को पेश किए गए विश्वास के प्रस्ताव पर चार दिनों तक चली बहस के बाद उन्‍हें हार का सामना करना पडा। इस बीच, कुमारस्‍वामी ने पद से इस्‍तीफा दे दिया है।

---------------------------

उच्‍चतम न्‍यायालय ने असम में राष्‍ट्रीय नागरिक रजिस्‍टर के अंतिम प्रारूप के प्रकाशन की तारीख 31 जुलाई से बढ़ाकर 31 अगस्‍त कर दी है। न्‍यायालय ने 20 प्रतिशत नमूने के दोबारा सत्‍यापन की मांग नामंजूर कर दी। केंद्र सरकार और असम सरकार ने यह मांग इसलिए की थी ताकि रजिस्‍टर में गलती से शामिल किए गए या छूट गये लोगों का पता लगाया जा सके।

--------------------------

उच्चतम न्यायालय ने रियल एस्टेट नियामक प्राधिकरण-रेरा के तहत आम्रपाली समूह का पंजीकरण रद्द कर दिया है। नोएडा और ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण से इस समूह को दी गई लीज़ भी न्यायालय ने रद्द कर दी है। न्‍यायालय ने समूह की लंबित परियोजनाओं को पूरा करने का जिम्मा एन बी सी सी को दिया है।


आम्रपाली समूह ने नोएडा और ग्रेटर नोएडा में 42 हजार से ज्यादा खरीददारों को फ्लैटों का कब्जा नहीं दिया है।

---------------------------

संसद ने 2019 का वित्त विधेयक और विनियोग विधेयक पारित कर दिया है। इन विधेयकों पर हुई बहस का जवाब देते हुए वित्तमंत्री निर्मला सीतारामन ने आज राज्‍यसभा में कहा कि सरकार ने नए भारत के निर्माण को ध्‍यान में रखकर कर-प्रावधानों में परिवर्तन किए हैं। पेट्रोल और डीजल पर प्रति लीटर दो रूपये का अतिरिक्‍त शुल्‍क लगाये जाने को सही ठहराते हुए उन्‍होंने कहा कि मुद्रास्फीति की दर पिछले पांच वर्षों के अपने न्यूनतम स्तर पर आ गई है।

---------------------------

लोकसभा में आज सड़क सुरक्षा से जुड़े मोटर वाहन संशोधन विधेयक-2019 को पारित कर दिया गया। विधेयक में यातायात नियमों का उल्‍लंघन करने पर ज्‍यादा जुर्माने, वाहन बीमा और सड़क सुरक्षा से संबंधित कई प्रावधान शामिल हैं। विधेयक में सड़क दुर्घटना में मारे गये लोगों के परिजनों को दिये जाने वाले मुआवजे की राशि 25 हजार रूपये से बढ़ाकर दो लाख रूपये कर दी गई है। इस विधेयक में सड़क दुर्घटना में गंभीर रूप से घायल व्‍यक्ति को एक घंटे के अंदर बिना नकदी इलाज उपलब्‍ध कराने की भी व्‍यवस्‍था है।

---------------------------


जलशक्ति मंत्री गजेन्‍द्र सिंह शेखावत ने आज प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी की उपस्थिति में भाजपा सांसदों को जल संचयन पर प्रस्‍तुतिकरण दिया। नई दिल्‍ली में भाजपा संसदीय दल की बैठक के बाद संसदीय कार्यमंत्री प्रहलाद जोशी ने कहा कि जल संचयन को लेकर ब्‍लॉक, जिला और राज्‍य स्‍तर पर होड़ रहेगी।

---------------------------

नरेंद्र मोदी सरकार ने हाल ही में अपने दूसरे कार्यकाल के पचास दिन पूरे कर लिए। हमारी संवाददाता ने बताया है कि  इस दौरान केंद्र सरकार ने जल संरक्षण पर ध्यान देने के लिए जल शक्ति मंत्रालय का गठन करने के साथ ही कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए हैं।


केन्द्र सरकार के लिए जल संरक्षण का मुद्दा एक राष्ट्रीय प्राथमिकता है। जल संसाधनों और पानी के घटते स्रोतों को संरक्षित करने के लिए सरकार के एक नये  मंत्रालय जल शक्ति मंत्रालय का गठन किया है। यह मंत्रालय राज्यों के साथ कार्य करेगा, जिससे 2024 तक सरकार का हर घर जल का लक्ष्य पूरा हो सके। सरकार ने अभी हाल ही में जल शक्ति अभियान की शुरूआत की, जिसका उद्देश्य लोगों को जल के संरक्षण के लाभ और पानी के घटते स्रोतों के बारे में जागरूक करना है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने लोगों से इस अभियान का हिस्सा बनने का आग्रह किया है। यह अभियान दो चरणों में लागू किया जा रहा है। इसका पहला चरण 15 सितंबर तक जारी रहेगा, जबकि दूसरा चरण 01 अक्टूबर से 30 नवंबर तक चलाया जाएगा। स्वाति के साथ शीला, आकाशवाणी समाचार, दिल्ली।

---------------------------

सरकार ने वित्त वर्ष 2018-19 के लिए आयकर रिटर्न भरने की समय सीमा 31 जुलाई से बढाकर 31 अगस्त कर दी है। वित्त मंत्रालय ने कहा कि यह निर्णय उन खबरों के मद्देनज़र लिया गया है जिनमें बताया गया है कि कुछ करदाताओं को विभिन्न कारणों से अपने आयकर रिटर्न दाखिल करने में कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है।

---------------------------

करगिल विजय दिवस प्रति वर्ष 26 जुलाई को उन शहीदों के सम्‍मान में मनाया जाता है, जिन्‍होंने करगिल युद्ध के दौरान देश की सीमाओं की रक्षा करते हुए अपने प्राणों की आहूति दी थी। एक रिपोर्ट-


करगिल युद्ध की 20वीं वर्षगांठ के सिलसिले में कई आयोजनों की तैयारी की गई है। जैक राइफल्‍स के युद्ध नायक जगदीश राज को इस बात का गर्व है कि वो करगिल युद्ध में शामिल हुए।


जब करगिल का युद्ध छिड़ा था, तो उस वक्‍त कारगिल में बड़े धूमधाम से हमने फतेह हासिल की थी और हमारा कंपनी कमांडर मेजर अजय जसरोटिया साह‍ब थे, वो वहां पर शहीद हो गये थे।

इस युद्ध में शामिल पैरा-कमांडो राज सिंह का कहना है कि युद्ध के दौरान उच्‍च कौशल का प्रदर्शन करने के साथ-साथ भारतीय सेना ने कारगिल युद्ध में मारे गये पाकिस्‍तानी सैनिकों का पूरे सम्‍मान के साथ अंतिम संस्‍कार करके अंतर्राष्‍ट्रीय जगत के सामने मानवतावादी आदर्शों का शानदार उदाहरण भी पेश किया।


हमने देखा कि उनकी जो रैगुलर आर्मी थी हमारे फौजियों के द्वारा जो मारी गई, हमने उनको भी पूरे सैल्‍यूट के साथ दफनाया वहां।

शहीदों के परिवारों के सदस्‍यों ने बताया  -

मेरा नाम कंचन है। मैं शहीद हवलदार राजेन्‍द्र सिंह की पत्‍नी हूं। इनके मन में ये थी कहते थे कि एक बार युद्ध छिड़े, तो हम मुंहतोड़ जवाब दे इनको, तो बस इनको मौका मिला और उन्‍होंने मुंहतोड़ के जवाब दिया और मुझे अपनी ओर देखूं तो थोड़ा दुख भी होता है, लेकिन देश की ओर देखूं तो फक्र होता है। आकाशवाणी समाचार के लिए जम्‍मू से आर.के.रैना।

---------------------------

सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने राष्‍ट्रीय प्रसारण दिवस पर लोगों को शुभकामनाएं दी हैं। उन्‍होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने जनता से हर महीने संवाद के लिए रेडियो को चुना है। क्‍योंकि उन्‍हें विश्‍वास है कि रेडियो ही एक ऐसा जरिया है जो देश में समाचारों के साथ मनोरंजन का भी माध्‍यम है।

---------------------------

इस बीच, प्रसार भारती के अध्‍यक्ष ए. सूर्यप्रकाश ने कहा है कि देश के कोने-कोने तक सरकारी योजनाओं और अन्‍य महत्‍वपूर्ण समाचारों की जानकारी पहुंचाने में आकाशवाणी की महत्‍वपूर्ण भूमिका रही है। आकाशवाणी के साथ एक विशेष साक्षात्‍कार में उन्‍होंने कहा कि पिछले कुछ वर्षों के दौरान प्रसारण के क्षेत्र में काफी विकास हुआ है और अब आकाशवाणी के सभी चैनल डिजिटल प्‍लेटफार्म पर उपलब्‍ध हैं।


आप देखिये कितने आकाशवाणी चैनल अब ऑनलाइन है। अब कहां भी जाइये इट इज ऑनलाइन। आज पूरा डिजिटलाइजड है और स्‍मार्ट फोन पर आप रेडियो को सुन सकते है। 


इस अवसर पर आकाशवाणी के समाचार सेवा प्रभाग की प्रधान महानिदेशक ईरा जोशी ने आकाशवाणी के सभी प्रसारणकर्ताओं, श्रोताओं और कर्मचारियों को बधाई दी है।


23 जुलाई 1927 भारत के समाचार प्रसारण के इतिहास में एक बड़ा स्‍वर्ण अक्‍सरों में लिखा जाने वाला दिन है। पहली बार प्रचार प्रसारण हुआ था बम्‍बई से। तब से हम बहुत आगे बढ़ चुके है। आज हमारे 607 बुलेटिन है और वो भी 90 से ज्‍यादा भाषाओं में।


प्रसार भारती प्रमुख के साथ विशेष साक्षात्‍कार आज रात नौ बजकर 45 मिनट पर आकाशवाणी के एफएम गोल्‍ड चैनल पर प्रसारित किया जाएगा।

---------------------------

सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय के तहत दिव्‍यांग जन सशक्तिकरण विभाग ने आज शाम नई दिल्ली में संसद भवन के पुस्तकालय में एक सांस्कृतिक कार्यक्रम - दिव्य कला शक्ति - प्रस्तुत किया। विभिन्न राज्यों के दिव्यांग बच्चों और युवाओं ने अपनी सांस्कृतिक प्रतिभा का प्रदर्शन किया। इस अवसर पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और अन्य सांसद मौजूद थे। बच्चों ने मीरा भजन, कथक, मणिपुरी और बिहू नृत्य सहित गीत और लोक नृत्य प्रस्‍तुत किए।

---------------------------

ब्रिटेन में पूर्व विदेश मंत्री बोरिस जॉनसन को आज कंजर्वेटिव पार्टी का नया नेता चुन लिया गया है। वे टेरेजा मे की जगह ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री होंगे। पार्टी नेता के लिए आज लंदन में हुए चुनाव में उन्‍होंने जेरेमी हंट को पराजित किया। टेरेजा मे ने पार्टी में उनके विरोध के कारण प्रधानमंत्री पद से इस्‍तीफा दिया था।

---------------------------

जापान ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट के पुरूष सिंगल्स में बी. साइ प्रणीत दूसरे दौर में पहुंच गए हैं। पहले दौर में उन्होंने जापान के केंतो निशिमोतो को हराया।

---------------------------

बैंकॉक में थाईलैंड अंतराष्ट्रीय मुक्केबाजी टूर्नामेंट के 75 किलो वर्ग में भाग्यवती काचरी ने सेमीफाइनल में जगह बनाकर भारत के लिये एक पदक पक्का किया।

---------------------------


Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 10 (Dec) Midday News 10 (Dec) News at Nine 9 (Dec) Hourly 10 (Dec) (1300hrs)
समाचार प्रभात 10 (Dec) दोपहर समाचार 9 (Dec) समाचार संध्या 9 (Dec) प्रति घंटा समाचार 10 (Dec) (1305hrs)
Khabarnama (Mor) 10 (Dec) Khabrein(Day) 10 (Dec) Khabrein(Eve) 9 (Dec)
Aaj Savere 10 (Dec) Parikrama 9 (Dec)

Listen Programs

Market Mantra 9 (Dec) Samayki 9 (Dec) Sports Scan 9 (Dec) Spotlight/News Analysis 9 (Dec) Samachar Darshan 8 (Dec) Radio Newsreel 9 (Dec)
    Public Speak

    Country wide 28 (Nov) Surkhiyon Mein 28 (Nov) Charcha Ka Vishai Ha 4 (Dec) Vaad-Samvaad 26 (Nov) Money Talk 26 (Nov) Current Affairs 6 (Dec)