A- A A+
Last Updated : Dec 10 2019 2:21PM     Screen Reader Access
News Highlights
President Kovind calls for strengthening human rights at ground level            HM Amit Shah reiterates situation in J&K is fully normal            Campaigning for 3rd phase of Jharkhand assembly elections ends today            Chile: Military plane carrying 38 persons goes missing on way to Antarctica            13th South Asian Games come to close in Nepal today           

Text Bulletins Details


दोपहर समाचार

1415 HRS
23.07.2019

मुख्य समाचार:-

  • विदेश मंत्री डॉक्‍टर एस0 जयशंकर ने संसद में कहा प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने अमरीकी राष्‍ट्रपति डॉनल्‍ड ट्रम्‍प से कश्‍मीर मुद्दे पर मध्‍यस्‍थता का कोई अनुरोध नहीं किया।

  • कर्नाटक विधानसभा में कुमारस्‍वामी सरकार के विश्‍वास मत पर चर्चा फिर शुरू हुई ।

  • उच्‍चतम न्‍यायालय ने विश्‍वास मत पर अध्‍यक्ष के आश्‍वासन के बाद फिलहाल कर्नाटक मुद्दे पर कोई आदेश पारित करने से इंकार किया।

  • उच्चतम न्यायालय ने आम्रपाली समूह का पंजीकरण रद्द किया। लम्बित परियोजनाओं को पूरा करने का काम सरकारी संस्‍था एन बी सी सी को सौंपा।

  • सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने राष्‍ट्रीय  प्रसारण दिवस पर लोगों को शुभकामनाएं दी।

  • बेडमिंटन में साईं प्रणीत जापान ओपन के दूसरे दौर में पहुंचे।

-------------

लोकसभा में जम्‍मू कश्‍मीर के संबंध में अमरीकी राष्‍ट्रपति के बयान का मुद्दा उठाया गया। शून्‍य काल के दौरान कांग्रेस नेता मनीष तिवारी ने कहा कि यह देश की एकता पर प्रहार है। मनीष तिवारी ने प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी से सदन में आकर जम्‍मू कश्‍मीर के मुद्दे पर मध्‍यस्‍थता को लेकर दोनों नेताओं के बीच हुई बातचीत के बारे में स्‍पष्‍टीकरण देने को कहा। उन्‍होंने कहा कि अगर ऐसा नहीं है तो प्रधानमंत्री को कहना चाहिए कि अमरीकी राष्‍ट्रपति का बयान झूठा है। तृणमूल कांग्रेस नेता सौगत राय और डीएमके नेता टी आर बालू ने भी प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी से स्‍पष्‍टीकरण देने को कहा।

इसकी प्रतिक्रिया में विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा कि अमरीकी राष्‍ट्रपति से प्रधानमंत्री ने मध्‍यस्‍थता के बारे में ऐसा कोई आग्रह नहीं किया है।


अमरीका के राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रम्प ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान के साथ मुलाकात के बाद पत्रकारों से कहा है कि अगर भारत और पाकिस्तान अनुरोध करे तो वो कश्मीर मुद्दे पर मध्यस्ता के लिए तैयार हैं मैं दृढ़तापूर्वक सदन को आश्वस्त करना चाहता हूं कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से अमरीका राष्ट्रपति द्वारा ऐसा कोई अनुरोध नहीं किया गया है।


विदेश मंत्री के जवाब के दौरान विपक्षी सदस्‍यों ने हंगामा किया और प्रधानमंत्री के स्‍पष्‍टीकरण की मांग की। बाद में कांग्रेस के नेतृत्‍व में विपक्षी सदस्‍यों ने सदन से वॉकआउट किया।

इससे पहले आज सवेरे सदन की बैठक शुरू होते ही विपक्षी सदस्‍यों ने इस मुद्दे पर नारे लगाए। कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि भारत किसी के आगे सर नहीं झुका सकता।

-------------

सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कश्‍मीर मामले पर राज्‍यसभा में अनावश्‍यक शोर-शराबा करने के लिए विपक्ष की आलोचना की है। संसद के बाहर मीडिया से बात करते हुए उन्‍होंने कहा कि विपक्ष को इस मामले में नारेबाजी से बचना चाहिए। उन्‍होंने कहा कि ऐसा लगता है कि कांग्रेस लोकसभा चुनावों में मिली हार को पचा नहीं पा रही है। श्री जावड़ेकर ने कहा कि सरकार ने पहले ही स्‍पष्‍ट कर दिया है कि कश्‍मीर मामले में किसी मध्‍यस्‍थता को स्‍वीकार नहीं किया जाएगा।

-------------

अमरीकी सांसद ब्रैड शेर्मन ने अमरीका में भारतीय दूत से कश्मीर के बारे में राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप की टिप्पणी पर क्षमा मांगी है। शेर्मन ने एक ट्वीट में कहा कि ट्रंप की इस बचकाना टिप्पणी के लिए उन्होंने भारतीय राजदूत हर्ष श्रृगंला से माफी मांग ली है। श्री शेर्मन ने कहा कि दक्षिण एशिया की विदेश नीति के बारे में थोड़ी सी भी जानकारी रखने वाले व्यक्ति को यह पता होगा कि भारत कश्मीर मुद्दे पर किसी तरह पक्ष की मध्यस्थता का हमेशा विरोध करता रहा है।

-------------

कर्नाटक विधानसभा में कल रात की कार्यवाही के बाद आज  विश्‍वास मत पर फिर से चर्चा शुरू हुई। भारतीय जनता पार्टी के सदस्‍यों ने गठबंधन नेताओं के अनुपस्थित रहने पर आपत्ति जताते हुए इसे अध्‍यक्ष का अनादर बताया। एक ट्वीट में भाजपा ने मुख्‍यमंत्री एच डी कुमारस्‍वामी पर एक निजि होटल में आराम करने और करदाताओं के पैसे को बरबाद करने का आरोप लगाया, जबकि उनके द्वारा पेश किये गये विश्‍वास प्रस्‍ताव पर सदन में बहस चल रही है। अध्‍यक्ष रमेश कुमार ने कल घोषणा की थी कि चर्चा को आज शाम चार बजे तक पूरा कर लिया जाए और मुख्‍यमंत्री के जवाब के बाद छह बजे तक मत विभाजन सम्‍पन्‍न कर लिया जाए। कांग्रेस के बागी विधायकों के वकील, कांग्रेस संसदीय दल के नेता सिद्धारमैया की याचिका पर सुनवाई के लिए अध्‍यक्ष के समक्ष प्रस्‍तुत हुए। यह याचिका पार्टी विरोधी गतिविधियों के कारण बागी विधायकों को अयोग्‍य घोषित करने के लिए दी गई है। ब्यौरा हमारे संवाददाता से---


विधानसभा में आज कांग्रेस और जेडीएस के नेता विश्वास मत पर चर्चा में भाग ले रहे हैं, और बीजेपी सदस्य केवल तब बात कर रहे हैं जब उनकों अपने पार्टी नेता या केंद्र सरकार को बचाव करना हो। आज चर्चा में  विश्वास मत के हक में बात कर रहे विधायकों ने बागी विधायकों से गुजारीश की कि वे आके सरकार का बचाव करें।  सदन के बाहर बात करते हुए बीजेपी नेता आर अशोक ने कहा कि स्पीकर आज इसी मत पर वोटिंग करवाने का प्रयत्न करें तो अच्छा होगा। सुधींद्र आकाशवाणी समाचार, बेंगलुरु।

-------------

उच्‍चतम न्‍यायालय ने कर्नाटक विधानसभा में अध्‍यक्ष को शक्ति परीक्षण जल्‍द कराने का निर्देश देने की मांग वाली कर्नाटक के दो विधायकों की याचिका पर सुनवाई कल तक के लिए स्‍थगित कर दी है। न्‍यायालय ने अध्‍यक्ष के आर रमेश कुमार की बात का संज्ञान लिया कि विश्‍वास मत पर मतदान आज शाम या कल तक हो जायेगा।

प्रधान न्‍यायाधीश न्‍यायमूर्ति रंजन गोगोई की अध्‍यक्षता में एक पीठ ने अध्‍यक्ष की ओर से पेश वरिष्‍ठ अधिवक्‍ता अभिषेक मनु सिंघवी के बयान को सुना।

-------------

इस बीच संसदीय कार्यमंत्री प्रहलाद जोशी ने कर्नाटक विधानसभा के अध्‍यक्ष से विश्‍वास प्रस्‍ताव पर आज ही मतदान सम्‍पन्‍न कराने का अनुरोध किया है। उन्‍होंने कहा कि ऐसा न करने पर लोगों का व्‍यवस्‍था से भरोसा उठ जायेगा। मीडिया से बात करते हुए उन्‍होंने कहा कि इस काम के लिए रोज ही नई समय सीमा तय की जा रही है और आज यह काम पूरा हो जाना चाहिए। उन्‍होंने विधानसभा अध्‍यक्ष पर एकतरफा व्‍यवहार का आरोप भी लगाया।

-------------

उच्चतम न्यायालय ने रियेल एस्टेट नियामक प्राधिकरण-रेरा के तहत आम्रपाली समूह का पंजीकरण रद्द कर दिया है। नोएडा और ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण से इस समूह को दी गई लीज़ भी न्यायालय ने रद्द कर दी है। न्यायमूर्ति अरूण मिश्रा और न्यायमूर्ति यू यू ललित की पीठ ने इस समूह की लंबित परियोजनाओं को पूरा करने का जिम्मा एन बी सी सी को दिया है। न्यायालय ने वरिष्ठ अधिवक्ता आर वेंकेटरमणी को न्यायालय का रिसीवर नियुक्त किया है। लीज़ रद्द हो जाने के कारण आम्रपाली की सभी सम्पत्तियों के अधिकार रिसीवर के पास रहेंगे।  पीठ ने प्रवर्तन निदेशालय को आम्रपाली समूह के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्‍टर अनिल शर्मा, अन्य निवेशकों तथा वरिष्ठ अधिकारियों के खिलाफ धनशोधन के आरोपों की जांच करने का भी निर्देश दिया है।

-------------

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा है कि पर्यावरण के संतुलन और संरक्षण की सफलता लोगों की भागीदारी में निहित है। राष्‍ट्रपति भवन में उनसे मिलने आए भारतीय वन सेना के प्रशिक्षु अधिकारियों से बातचीत में कोविंद ने कहा कि केन्‍द्र और राज्‍य सरकारें देश की वन सम्‍पदा के संरक्षण और हरियाली को बढ़ाने के हरसंभव प्रयास कर रही हैं। उन्‍होंने कहा कि बड़ी संख्‍या में गरीब और जनजातीय लोग देश के वन क्षेत्र के आसपास रहते हैं। राष्‍ट्रपति ने कहा कि वनों के संरक्षण के प्रयास लोगों की मूलभूत आवश्‍यकताओं को ध्‍यान में रखकर और उन्‍हें शामिल करके ही सफल हो सकते हैं।

-------------

आज राष्ट्रीय प्रसारण दिवस है। 1927 में आज के ही दिन देश का पहला रेडियो प्रसारण एक निजी कंपनी- इंडियन ब्रॉडकास्टिंग कंपनी के तहत बॉम्बे केंद्र से किया गया था। 8 जून 1936 को भारतीय प्रसारण सेवा को ऑल इंडिया रेडियो नाम दिया गया। 1956 में इसे आकाशवाणी नाम भी दिया गया। प्रसार भारती के अध्‍यक्ष ए सूर्य प्रकाश ने आकाशवाणी समाचार से बात करते हुए कहा कि आकाशवाणी के 414 केन्‍द्र हैं, जो 23 भाषाओं और 179 बोलियों में प्रसारण उपलब्‍ध कराते हैं।


राष्ट्रीय प्रसारण दिवस पर मैं आकाशवाणी के करोड़ों श्रोताओं को उनके प्रोत्साहन और प्यार के लिए धन्यवाद देना चाहता हूं। इस दुनिया में भारत के समान विविधता वाला देश और कोई नहीं और इस विविधता को भाषा क्षेत्र में भी देख सकते हैं। वर्षों से आकाशवाणी का प्रयास यह रहा है कि इस विविधता को आकाशवाणी के प्रसारण में समाहित करना।


सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने राष्‍ट्रीय प्रसारण दिवस पर लोगों को शुभकामनाएं दी हैं। उन्‍होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने जनता से हर महीने संवाद के लिए रेडियो को चुना है। क्‍योंकि उन्‍हें विश्‍वास है कि रेडियो ही एक ऐसा जरिया है जो देश में समाचारों के साथ मनोरंजन का भी माध्‍यम है।

एक ट्वीट संदेश में प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि सरकार एक नई शुरूआत करने जा रही है। उन्‍होंने बताया कि एक ही स्‍टेशन चार नये स्‍टेशनों की जगह ले सकेगा। जिससे नई तकनीक से आकाशवाणी सेवा मीडियम वेब और एफएम के जरिए और अधिक लोगों तक पहुंच सकेगी।

-------------

नरेन्द्र मोदी सरकार ने अपने दूसरे कार्यकाल के 50 दिन पूरे कर लिये हैं। इतने कम समय में सरकार ने किसानों की भलाई के लिए कई महत्वपूर्ण पहल की हैं। एक रिपोर्ट -


सत्ता संभालने के पचास दिन के भीतर केंद्र सरकार ने किसानों को सशक्त बनाने और उनकी समस्याओं को कम करने के लिए कई ऐतिहासिक और साहासिक निर्णय लिए हैं। किसानों की आय को दोगुना करने और कृषि क्षेत्र में और सुधार लाने के लिए सरकार ने मुख्यमंत्री की एक उच्चार समिति का गठन किया है। इस समिति ने अपनी पहली बैठक में कृषि क्षेत्र के उत्थान को लेकर के कई उपायों पर चर्चा की। किसानों की आय बढ़ाने के लिए सरकार ने 2019-20 सीजन के लिए सभी खरीफ फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य को भी मंजूरी दे दी है। इसके अलावा सरकार ने अपनी पहली कैबिनेट बैठक में किसानों के लिए न्यूनतम पेंशन योजना को भी मंजूरी दी जिसके तहत साठ वर्ष की आयु प्राप्त करने वाले किसानों को तीन हजार रूपये प्रतिमाह मिलेगा। इसके अलावा प्रधानमंत्री किसान योजना का दायरा बढ़ाकर इसमें सभी किसानों को शामिल करने का फैसला किया गया है। इससे पहले इस योजना का लाभ केवल दो हेक्टेयर भूमि वाले किसानों  को ही मिलता था। इस योजना के अंतर्गत किसानों को तीन किस्तों में प्रतिवर्ष छह हजार रूपये दिये जा रहे हैं। दीपेन्द्र कुमार, आकाशवाणी समाचार, दिल्ली।

-------------

बी साई प्रणीत जापान ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट के दूसरे दौर में पहुंच गये हैं। पुरूष सिंगल्‍स के अपने पहले मैच में  जापान के केंतो निशिमोतो को 21-17, 21-13 से हराया। प्रणीत का अगला मुकाबला जापान के ही कांता त्‍सुनेयामा से होगा।

-------------

शहीद सैनिकों को श्रद्धांजलि देने के लिए देश भर में करगिल विजय दिवस हर वर्ष 26 जुलाई को मनाया जाता है। करगिल युद्ध में इन जवानों ने भारत को विजय और सम्‍मान दिलाने के लिए अपनी जानें कुर्बान कर दी थीं। एक रिपोर्ट--


गिल शहीदों की याद में पूरे देश में 26 जुलाई को विजय दिवस मनाया जाता है। उत्तर प्रदेश में भी इस अवसर पर देश के वीरों की याद में अनेक कार्यक्रमों का आयोजन होगा।


आज वो हमारे बीच नहीं इसका आपार कष्ट है मुझे, लेकिन इस बात का गर्व भी है कि उन्होंने बहुत कम समय में देश की रक्षा करके अपने प्राणों को न्यौछावर किया और इतिहास में अपना नाम अंकित किया।


ये यादें है उस बेटे की जो एक पिता के दिलों में बीस सालों से हर पल जिंदा है..वो बेटा था कैप्टन मनोज पांडे भारतीय सेना का वो जांबाज अफसर जिसने करगिल की पहाड़ियों में दुश्मनों से लोहा लेते हुए शहादत पाई और उन्हें सबसे बड़े वीरता सम्मान परमवीर चक्र से नवाज़ा गया। आकाशवाणी समाचार लखनऊ से बातचीत के दौरान कैप्टन मनोज पांडे के पिता गोपीचंद पांडे ने अपने बेटे की यादों को साझा किया।


अमर शहीद मनोज कुमार पांडे बचपन से ही एक होनहार व्यक्ति थे। सैना में जाने के बाद में मातृभूमि की रक्षा के लिए उनका एक संकल्प था औऱ कारगिल की चोटियों पर अपना सर्वोच्च बलिदान देकर मातृभूमि की रक्षा के लिए अपने दायित्वों को पालन किया।

26 जुलाई को करगिल विजय दिवस के मौके पर भारतीय सेना के अदम्य साहस की याद मे अनेक कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे हैं। सुशील चंद्र तिवारी, आकाशवाणी समाचार, लखनऊ

-------------

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने आज महान क्रांतिकारी चन्‍द्रशेखर आजाद की जयंती पर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की है। उन्होंने आकाशवाणी से मन की बात कार्यक्रम के एक संस्करण का स्मरण किया जिसमें उन्होंने देश की स्‍वाधीनता के लिए प्राण न्‍यौछावर करने वाले चन्द्रशेखर आजाद को निडर और दृढ संकल्‍प वाला स्‍वतंत्रता सेनानी बताया था।


भारत में ऐसा कौन सा नौजवान होगा जो इन पंक्तियों को सुनकर प्रेरित नहीं हो -सरफरोशी की तमन्ना अब हमारे दिल में है देखना है जोर कितना बाजुए कातिल में है। इन पंक्तियों ने अशफाक उल्ला खां, भगत सिंह , चंद्रशेखर आजाद जैसे अनेक नौजवानों को प्रेरित किया। चंद्रशेखर की बहादुरी और स्वतंत्रता के लिए उनका जुनून जिसने कई युवाओं को प्रेरित किया। आजाद ने अपने जीवन को दांव पर लगा दिया।


प्रधानमत्री ने लोकमान्‍य तिलक को भी उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि देते हुए कहा कि लोकमान्‍य तिलक ने अपना जीवन पूर्ण-स्‍वराज के लिए समर्पित कर दिया।

-------------

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 10 (Dec) Midday News 10 (Dec) News at Nine 9 (Dec) Hourly 10 (Dec) (1300hrs)
समाचार प्रभात 10 (Dec) दोपहर समाचार 9 (Dec) समाचार संध्या 9 (Dec) प्रति घंटा समाचार 10 (Dec) (1305hrs)
Khabarnama (Mor) 10 (Dec) Khabrein(Day) 10 (Dec) Khabrein(Eve) 9 (Dec)
Aaj Savere 10 (Dec) Parikrama 9 (Dec)

Listen Programs

Market Mantra 9 (Dec) Samayki 9 (Dec) Sports Scan 9 (Dec) Spotlight/News Analysis 9 (Dec) Samachar Darshan 8 (Dec) Radio Newsreel 9 (Dec)
    Public Speak

    Country wide 28 (Nov) Surkhiyon Mein 28 (Nov) Charcha Ka Vishai Ha 4 (Dec) Vaad-Samvaad 26 (Nov) Money Talk 26 (Nov) Current Affairs 6 (Dec)