A- A A+
Last Updated : Aug 21 2019 9:49PM     Screen Reader Access
News Highlights
Hospitals, Banks and Schools in Jammu and Kashmir functioning smoothly            India, Russia reiterate their long-standing position of mutual support for each other's Sovereignty and non-interference of third party            SC refuses urgent listing of Congress leader P Chidambaram's petition seeking protection from arrest in the INX Media cases            Nearly 40 lakh people avail cashless treatment under Ayushman Bharat Scheme till now            ISRO successfully carries out second Lunar bound orbit manoeuvre for Chadrayaan-2           

Text Bulletins Details


समाचार संध्या

2045 HRS
21.07.2019
मुख्य समाचार:-

  • कांग्रेस की वरिष्‍ठ नेता शीला दीक्षित का पार्थिव शरीर पूरे राजकीय सम्‍मान के साथ पंचतत्‍व में विलीन।

  • चंद्रयान-2 मिशन की उल्‍टी गिनती श्रीहरिकोटा अंतरिक्ष केन्‍द्र में शुरू। कल दोपहर दो बजकर 43 मिनट पर प्रक्षेपण किया जाएगा।

  • उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने सोनभद्र गोलीबारी के प्रभावित परिजनों से मुलाकात की। उन्‍हें हरसंभव मदद का भरोसा दिया।

  • विराट कोहली के नेतृत्‍व में वेस्‍टइंडीज दौरे के लिए भारतीय क्रिकेट टीम की घोषणा।

  • इंडोनेशिया ओपन बैडमिंटन में सिंगल्‍स फाइनल में पी. वी. सिंधु को जापान की अकाने यामागुची ने हराया। 

.........


दिल्‍ली की पूर्व मुख्‍यमंत्री शीला दीक्षित का पार्थिव शरीर आज निगमबोध घाट पर पूरे राजकीय सम्‍मान के साथ पंचतत्‍व में विलीन हो गया। 81 वर्षीय कांग्रेस की वरिष्‍ठ नेता का कल हृदयाघात के बाद निधन हो गया था।


इस अवसर पर संयुक्‍त प्रगतिशील गठबंधन की अध्‍यक्ष सोनिया गांधी, गृहमंत्री अमित शाह, दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल, उप-मुख्‍यमंत्री मनीष सिसोदिया तथा कई वरिष्‍ठ नेता उपस्थित थे। सोनिया गांधी ने कहा कि उनका निधन कांग्रेस पार्टी के लिए भारी क्षति है। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि कांग्रेस पार्टी के हज़ारों कार्यकर्ताओं और समर्थकों ने भारी वर्षा के बीच उन्‍हें विदाई दी।


भाजपा के वरिष्‍ठ नेता लाल कृष्‍ण आडवाणी और पूर्व विदेशमंत्री सुषमा स्‍वराज ने श्रीमती दीक्षित को उनके आवास पर श्रद्धांजलि दी। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी भी कल श्रद्धांजलि देने उनके आवास पर गए थे। उनका पार्थिव शरीर कांग्रेस मुख्‍यालय में रखा गया जहां पार्टी के शीर्ष नेताओं ने उन्‍हें श्रद्धांजलि दी। श्रीमती दीक्षित लगातार तीन बार 1998, 2003 और 2008 में दिल्‍ली की मुख्‍यमंत्री बनीं। उनके कार्यकाल में दिल्‍ली में व्‍यापक स्‍तर पर बदलाव हुआ और यह विश्‍व स्‍तर का शहर बन गया। उन्‍होंने दिल्‍ली की सार्वजनिक परिवहन व्‍यवस्‍था को पर्यावरण के अनुकूल बनाने की शुरूआत की और पेट्रोल और डीजल के वाहनों को सीएनजी वाहनों में बदल दिया गया। दिल्‍ली से सुर्पणा की रिपोर्ट के साथ समाचार कक्ष से शशांक कुमार।

..........


भारत के दूसरे चन्‍द्र अभियान - चन्‍द्रयान-2 के कल होने वाले प्रक्षेपण के लिए उल्‍टी गिनती शुरू हो चुकी है। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन-इसरो ने कहा है कि आज शाम श्रीहरिकोट स्थित अंतरिक्ष केन्‍द्र में छह बजकर 43 मिनट से शुरू हुई उल्‍टी गिनती सामान्‍य रूप से चल रही है।


देश का सबसे शक्‍तिशाली रॉकेट जीएसएलवी मार्क-3 कल दोपहर दो बजकर 43 मिनट पर चन्‍द्रयान-2 को लेकर रवाना होगा। हमारे संवाददाता ने बताया है कि प्रक्षेपण के पूर्व आज किये गए सभी परीक्षण मिशन मानकों के अनुरूप रहे।


चंद्रयान -2 का वज़न 3 दशमलव 8 5 टन है, जिसमें ऑर्बिटर, लैंडर और रोवर के पास चंद्रमा का अध्ययन करने के लिए कुल 13 पेलोड हैं और इसमें निष्क्रिय प्रयोग की सुविधा भी है। ऑर्बिटर और लैंडर, बेंगलुरु के पास बयालालू में इसरो के डीप स्पेस नेटवर्क में डाटा भेजने में सक्षम हैं। लैंडर को चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर दो गड्ढों के बीच उंचाई वाले हि‍स्से में उतरना है। चंद्रमा के रहस्यों का पता लगाने की क्षमता के अलावा, यह मिशन देश के युवाओं के बीच वैज्ञानिक सोच को और आगे बढ़ाने के लिए तैयार है। चेन्‍नई की जय सिंह की रिपोर्ट के साथ समाचार कक्ष से जागृति शर्मा।


इसरो के अध्‍यक्ष डाक्‍टर के सि‍वन ने चेन्‍नई में बताया कि जीएसएलवी रॉकेट में 15 जुलाई को आई सभी तकनीकी खामियां दूर कर ली गई हैं। उन्‍होंने कहा कि चन्‍द्रयान को चन्‍द्रमा तक पंहुचने के दौरान 15 महत्‍वपूर्ण चरणों से गुजरना होगा और सात सितंबर को चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव में पहुंचाया जाएगा।


नौ सौ 78 करोड़ रुपये लागत वाला चन्‍द्रयान अभियान भारत को दुनिया का ऐसा चौथा देश बना देगा जो अपने अंतरिक्ष यानों को चंन्‍द्रमा की सतह पर उतारने में कामयाब रहे हैं।

.........


कर्नाटक विधानसभा में विश्‍वासमत पर कल संभावित वोटिंग से पहले आज गठबंधन सरकार के भागीदार कांग्रेस और जनता दल-एस में विचार मंथन जारी रहा। बागी विधायकों के इस्‍तीफे के बाद सत्‍तारूढ गठबंधन के विधायकों की संख्‍या लगभग 99 रह गई है। भाजपा के साथ एक निर्दलीय सहित 106 विधायकों का समर्थन है। विधानसभा की बैठक कल सुबह ग्‍यारह बज़े होगी और मुख्‍यमंत्री द्वारा रखे गए विश्‍वासमत पर वोटिंग से पहले विधायक इसकी चर्चा में भाग लेंगे।


कांग्रेस द्वारा बागी विधायकों के मन परिवर्तन की कोशिश निरंतर जारी है। मगर बागी विधायकों में से ज्‍यादातर विधायकों ने कल विधानसभा न आने की बात की है। निर्दलीय विधायक आर. शंकर भी कल भाग नहीं लेने की संभावना है। कांग्रेस को एक तसल्‍ली यह मिली है उनके वरिष्‍ठ बागी विधायक रामलिंगा रेड्डी ने उसको समर्थन देने का वादा किया है। कल क्‍या विश्‍वासमत होगा या फिर सदस्‍य केवल चर्चा में भाग लेंगे। इसका निर्णय स्‍पष्‍ट होना बाकी है। राज्‍यपाल का प्रतिक्रिया और सुप्रीम कोर्ट में याचिका की सुनवाई दो अहम विषय हैं। सुधीन्‍द्रा, आकाशवाणी समाचार, बेंगलुरु।

..........


उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने कहा है कि सोनभद्र की घटना के जिम्‍मेदार लोगों को बक्‍शा नहीं जाएगा। उन्‍होंने इस घटना के लिए कांग्रेस और समाजवादी पार्टी के शासन काल में हुई गड़बडि़यों को जिम्‍मेदार ठहराया। मुख्‍यमंत्री ने आज घोरावल तहसील के उम्‍भा गांव का दौरा किया और पीड़ित परिवारों से मुलाकात कर उन्‍हें सरकार की ओर से हर संभव मदद का आश्‍वासन दिया।


सरकार ने उन सभी परिवारों को जिन्‍होंने अपने परिवार के सदस्‍यों को खोया है। प्रारंभिक रूप में पांच लाख रूपये की सहायता और घायलों को 50 हजार रूपये की सहायता अब तक उपलब्‍ध कराई है। मुख्‍यमंत्री राहत कोष और समाज कल्‍याण विभाग के द्वारा एससी/एसटी से संबंधित मामलों में जो सहायता दी जाती है। उन सबको लेकर के सरकार लगभग साढ़े 18 लाख रूपये मृतक परिवारजनों को घायलों को ढाई लाख रूपये की सहायता उपलब्‍ध कराने के मैंने आज निर्देश दिए हैं।


इस सिलसिले में अब तक मुख्‍य आरोपी सहित 29 लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है।

..........


देश के सात करोड़ 32 लाख से अधिक किसान परिवारों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत पहली और दूसरी किस्त मिल चुकी है। इसमें दो हजार रूपये प्रति किस्त प्रति परिवार की दर से कुल 14 हजार 646 करोड़़ रूपये वितरित किए गए हैं। उत्तरप्रदेश में इस योजना से दो करोड़ बीस लाख किसान लाभान्वित हुए हैं। बहत्तर लाख किसानों के साथ आन्ध्रप्रदेश दूसरे और पचास लाख किसानों के साथ महाराष्ट्र तीसरे नम्बर पर है। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लक्ष्य देश के 14 करोड़ पचास लाख किसानों तक लाभ पहुंचाना है।

..........


विदेशी प्रत्‍यक्ष निवेश-एफडीआई में पिछले छह वर्ष में लगभग 80 प्रतिशत की बढ़ोतरी दर्ज की गई है। इस दौरान निवेश करीब 36 अरब डॉलर से 64 दशमलव तीन-आठ अरब डॉलर हो गया है। वाणिज्‍य मंत्रालय के सूत्रों के अनुसार इसका श्रेय सरकार की नीतियों को जाता है, जिनसे एफडीआई नीति, निवेशकों के अनुकूल बनी है। सरकार की मंशा एफडीआई के अनुकूल माहौल बनाना और बाधाओं को हटाना है।

..........


राज्‍यसभा सदस्‍य डी राजा को भारतीय कम्‍पयुनिस्‍ट पार्टी का महासचिव नियुक्‍त किया गया है। इससे पहले पार्टी की राष्‍ट्रीय समिति की तीन दिवसीय बैठक में उन्‍हें सर्वसम्‍मति से एस.सुधाकर रेड्डी का उत्‍तराधिकारी चुना गया। डी राजा ने आज नई दिल्‍ली में कहा कि वे चाहते हैं कि सभी मार्क्‍सवादी दल एक साथ आकर नई रणनीति पर काम करें।

..........


पश्चिम बंगाल की मुख्‍यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा है कि लोकसभा और विधानसभा चुनाव में मतदान के लिए इलेक्‍ट्रानिक वोटिंग मशीन की बजाए मत पत्र का इस्‍तेमाल किया जाना चाहिए। शहीद दिवस के मौके पर उन्‍होंने  कहा कि राज्‍य में नगर-निगमों और नगरपालिकाओं का चुनाव राज्‍य चुनाव आयोग मत पत्र से कराएगा।


1993 में आज ही के दिन युवा कांग्रेस के 13 कार्यकर्ता पुलिस गोलीबारी में मारे गए थे। वे मतदान के लिए वोटर पहचान पत्र अनिवार्य बनाने की मांग करते हुए कोलकाता में राज्‍य सचिवालय की ओर बढ रहे थे। ममता बैनर्जी उस समय राज्‍य युवा कांग्रेस की अध्‍यक्ष थीं।

.........


लोक जनशक्ति पार्टी के वरिष्‍ठ नेता और सांसद रामचंद्र पासवान का अंतिम संस्कार कल पटना में किया जाएगा। अंतिम यात्रा से पहले उनका पार्थिव शरीर पार्टी कार्यालय में रखा जाएगा। मुख्‍यमंत्री नि‍तीश कुमार ने कहा है कि दिवंगत नेता का अंतिम संस्‍कार पूरे राजकीय सम्‍मान के साथ किया जाएगा। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने उनके नि‍धन पर शोक व्‍यक्‍त किया है।


केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान के भाई दिवंगत राम चन्‍द्र पासवान का आज तीसरे पहर नई दिल्‍ली में नि‍धन हो गया था।

..........


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिल्ली भाजपा के पूर्व अध्यक्ष मांगे राम गर्ग के निधन पर शोक व्यक्त किया है। उन्होंने कहा कि श्री गर्ग ने दिल्‍ली में पार्टी को सशक्त बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। पिछले कुछ समय से बीमार चल रहे 82 वर्षीय मांगेराम गर्ग का आज सवेरे साढे सात बजे दिल्ली के एक निजी अस्पताल में निधन हो गया।

.........


बिहार के मुख्‍यमंत्री नितीश कुमार ने आज राज्‍य में बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का हवाई र्वेक्षण किया। उन्‍होंने बाढ से सर्वाधिक प्रभावित सीतामढी और दरभंगा जिले के राहत शिविरों में राहत तथा बचाव अभियानों का जायज़ा लिया। मुख्‍यमंत्री ने कहा कि राज्‍य सरकार बाढ़ प्रभावित लोगों को हर संभव मदद उपलब्‍ध कराएगी। उन्‍होंने कहा कि पहले चरण में तीन लाख से ज्‍यादा परिवारों को छह-छह हज़ार रूपए दिए जा रहे हैं। राज्‍य में 12 से अधिक जिलों के 66 लाख से अधिक लोग बाढ़ से प्रभावित हैं। 131 राहत शिविरों में एक लाख से ज्‍यादा लोगों को शरण दी गई है।

.........


केन्‍द्र सरकार हर साल वर्षा में होने वाले बदलावों को देखते हुए देश में जल संरक्षण के पारंपरिक तरीकों को फिर से पुनर्जीवित करने का प्रयास कर रही है। यह आसान तरीके पर्यावरण अनुकूल और प्रभावी हैं। हमारे संवाददाता ने बातया है कि पेमघरा ओडिशा में प्रचलित ऐसी ही एक तकनीक है।


"पेमघरा", भूजल के संरक्षण और पुनर्भरण के लिए उपयोग की जाने वाली सबसे पुरानी प्रणालियों में से एक है। ये छोटे मिट्टी के बांध हैं जो वर्षा के जल को एकत्रित और संचित करते हैं। प्राकृतिक रूप से तीन तरफ काफी ऊंचाई वाले क्षेत्र में खुदाई करके जल के भण्डारण के लिए गड्ढा बनाया जाता है और चौथी तरफ की दीवार बनाने के लिए खुदाई के बाद निकली हुई मिट्टी का उपयोग किया जाता है। कभी-कभी, कई "पेमघरा" गहरी नालियों के माध्यम से आपस में जुड़े होते हैं, जो किसी नज़दीकी नदी या जल-धारा में खुलते हैं। इस प्रणाली का उपयोग राज्य के कुछ हिस्सों में किसानों द्वारा अपने खेतों की सिंचाई के लिए किया जाता है। कटक से तपन महाराणा की रिपोर्ट के साथ समाचार कक्ष से निखिल कुमार।

..........


आकाशवाणी के समाचार सेवा प्रभाग से कल प्रसारित होने वाले साप्ताहिक कार्यक्रम पब्लिक स्पीक का विषय हैः ‘‘मच्छर जनित बीमारियों की जानकारी और बचाव’’। यह कार्यक्रम एफ एम गोल्ड चैनल और अतिरिक्त मीटरों पर रात साढ़े नौ बजे से प्रसारित किया जायेगा। श्रोता फोन नंबर 1 8 0 0 -1 1 - 5 7 6 7 और 0 1 1 - 2 3 3 1 - 4 4 4 4 पर कॉल कर स्‍टूडियो में मौजूद विशेषज्ञों से सवाल पूछ सकते हैं।

..........


बंगलादेश की प्रधानमंत्री शेख ह‍सीना ने निर्दे‍श दिया है कि अल्‍पसंख्‍यक अधिकार कार्यकर्ता प्रिया साहा के खिलाफ कोई मामला दर्ज नहीं किया जाना चाहिए। प्रिया साहा ने अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रम्‍प से शिकायत की है कि बंगलादेश में अल्‍पसंख्‍यकों को बिना उनकी बात सुने सज़ा दी जाती है।

..........


वेस्टइंडीज दौरे के लिए कप्‍तान विराट कोहली की अगुवाई में भारतीय क्रि‍केट टीम की घोषणा कर दी गई है। तीन अगस्त से शुरू हो रहे इस दौरे में भारतीय टीम तीन ट्वेंटी-ट्वेंटी, तीन एकदिवसीय और दो टेस्ट मैच खेलेगी। महेंद्र सिंह धोनी की जगह विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत को टीम में शामिल किया गया है। जसप्रीत बुमराह को एकदिवसीय और ट्वेंटी-ट्वेंटी टीम से और हार्दिक पंड्या को पूरे दौरे से आराम दिया गया है।

..........


जकार्ता में इंडोनेशिया ओपन बैडमिंटन प्रतियोगिता में महिला सिंगल्‍स के फाइनल में पी.वी. सिंधू जापान की अकाने यामागुची से हार गयीहै। सिंधू पहली बार इंडोनेशिया ओपन के फाइनल में पहुंची थी।

..........     

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 21 (Aug) Midday News 21 (Aug) News at Nine 21 (Aug) Hourly 21 (Aug) (2000hrs)
समाचार प्रभात 21 (Aug) दोपहर समाचार 21 (Aug) समाचार संध्या 21 (Aug) प्रति घंटा समाचार 21 (Aug) (1900hrs)
Khabarnama (Mor) 21 (Aug) Khabrein(Day) 21 (Aug) Khabrein(Eve) 21 (Aug)
Aaj Savere 21 (Aug) Parikrama 21 (Aug)

Listen Programs

Market Mantra 21 (Aug) Samayki 21 (Aug) Sports Scan 21 (Aug) Spotlight/News Analysis 21 (Aug) Samachar Darshan 21 (Aug) Radio Newsreel 20 (Aug)
    Public Speak

    Country wide 1 (Aug) Surkhiyon Mein 1 (Aug) Charcha Ka Vishai Ha 21 (Aug) Vaad-Samvaad 20 (Aug) Money Talk 20 (Aug) Current Affairs 16 (Aug)