A- A A+
Last Updated : Dec 10 2019 12:49PM     Screen Reader Access
News Highlights
Lok Sabha passes Citizenship Amendment Bill            Campaigning for third phase of Jharkhand assembly elections ends today            Govt further reduces stock limit of onion for retailers to check hoarding            India call upon more countries to join ISA to reduce dependence on fossil fuels            13th South Asian Games come to close in Nepal today           

Text Bulletins Details


दोपहर समाचार

1415 HRS
17.07.2019

मुख्यसमाचार:-

  • उच्चतम न्यायालय ने कांग्रेस और जनता दल (सेक्यूलर)के 15 बागी विधायकों को कर्नाटक विधानसभा की कार्यवाही में भाग लेने के लिए बाध्य नहींकरने का निर्देश दिया।

  • मुम्‍बई आतंकी हमले के षड़यंत्रकर्ता हाफिज सईद को पाकिस्‍तानके पंजाब प्रांत में आतंकरोधी कार्रवाई विभाग ने गिरफ्तार किया।

  • रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने कहा-भारत और चीन सीमा परशांति सुनिश्चित करने के द्विपक्षीय समझौतों का सम्‍मान करते हैं।

  • खेलो में, जकार्ता में पी वी सिंधु और किदाम्बी श्रीकांतइंडोनेशिया ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट के सिंगल्‍स प्री क्वॉर्टर फाइनल में पहुंचे।

  • कटक में 21वीं राष्‍ट्रमण्‍डल टे‍बल टेनिस चैंपियनशिपआज से शुरू।

------

उच्चतम न्यायालय ने कांग्रेस और जनता दल (सेक्यूलर)के बागी 15 विधायकों को कर्नाटक विधानसभा की कार्यवाही में भाग लेने के लिए बाध्य नहींकरने का निर्देश दिया है।

कर्नाटक विधानसभा में कल बृहस्पतिवार को एच डी कुमारस्वामी के नेतृत्व वाली राज्य सरकार के विश्वास मत पर फैसला होना है।

प्रधान न्यायाधीश न्यायमूर्ति रंजन गोगोई की अध्यक्षता वालीपीठ ने  कहा कि कर्नाटक विधानसभा अध्यक्ष केआर रमेश कुमार खुद तय की गई समयसीमा के भीतर बागी विधायकोंके इस्तीफे पर फैसला लेने के लिए स्वतंत्र हैं। न्यायालय ने यह भी कहा कि अध्यक्ष का फैसला उसके समक्ष प्रस्तुत किया जाए।

------

उच्चतम न्यायालय के फैसले पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए विधानसभाअध्यक्ष के आर रमेश कुमार ने कहा है कि उनका निर्णय संविधान, न्यायालय और लोकपाल केविपरीत नहीं होगा। भारतीय जनता पार्टी नेइस निर्णय का स्वागत किया है। पार्टी नेता प्रह्लाद जोशी ने कहा कि बागी विधायकों कोसदन में मौजूद रहने के लिए बाध्य नहीं किया जा सकता है।

 

दे केन नॉट भी कम्पेल दी एमएलस टुप्रजेंट एण्ड वोट। व्हिप लागू नहीं होता है और कल देखेंगे वैसे तो विश्वासमत हासिलकर रहे हैं। वी आर वेरी कॉन्फिडेंट देट ये जो गवर्मेंट है विश्वास खो चुका है। ये गवर्मेटचले जाता है और चले जाना चाहिए।


भाजपा प्रदेश अध्यक्ष बी एस येडियुरप्पा ने कहा है कि यह संविधान,लोकतंत्र और बागी विधायकों की नैतिक जीत है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री एच डी कुमारस्वामीअपना बहुमत खो चुके हैं और उन्हें कल इस्तीफा दे देना चाहिए। कर्नाटक कांग्रेस ने इसफैसले का स्वागत किया है।

------

मुम्‍बई आतंकी हमले केमुख्‍य षडयंत्रकर्ता और जमात-उद-दावा प्रमुख हाफिज सईद को आज पाकिस्‍तान के पंजाब प्रांतमें आतंकरोधी कार्रवाई विभाग ने गिरफ्तार किया। उसे अज्ञात स्‍थान पर ले जाया गया।स्‍थानीय मीडिया के अनुसार हाफिज को आतंकरोधी न्‍यायालय के समक्ष पेश होने के लिए लाहौरसे गुजरांवाला जाते समय गिरफ्तार किया गया। हाफिज के खिलाफ कई मामले लंबित हैं।

हाफिज सईद के नेतृत्‍वमें जमात-उद-दावा, लश्‍करे तैएबा का अग्रणी संगठन है। लश्‍करे तैएबा ने 2008 में मुम्‍बईहमले की जिम्‍मेदारी ली थी इस हमले में 166 लोग मारे गए थे।

अमरीका ने सईद को वैश्विकआतंकवादी घोषित किया था और 2012 से उसकी सूचना देने पर एक करोड़ का इनाम था।

अंतर्राष्‍ट्रीय दबाव केचलते पाकिस्‍तान प्रशासन ने आतंकवाद को धन मुहैया कराने के संबंध में जमात उद दावाऔर लश्‍करे तैएबा के खिलाफ जांच शुरू कर दी थी।

------

पाकिस्‍तान में सजा काट रहे भारतीयनागरिक कुलभूषण जाधव के संबंध में अंतर्राष्‍ट्रीय न्‍यायालय आज फैसला सुनाएगा। भारतीयनौसेना के सेवानिवृत अधिकारी जाधव को अप्रैल, 2017 में पाकिस्‍तान की सैन्‍य अदालतने जासूसी और आंतकवाद के आरोप में मौत की सजा सुनाई है।

न्‍यायालय के अध्‍यक्ष न्‍यायमूर्तिअब्‍दुलक़ावी अहमद यूसुफ आज भारतीय समयानुसार शाम साढ़े छह बजे सार्वजनिक रूप से फैसलापढ़कर सुनाएंगे।

------

केन्‍द्रीय अन्‍वेषण ब्‍यूरो-सी बी आई ने पूर्व सांसद अतीक अहमद और उनके सहयोगियों के लखनऊ और इलाहाबाद सहितछह ठिकानों पर छापेमारी की। यह छापेमारी एक व्‍यापारी के अपहरण और उसे प्रताडि़त करनेकी घटना की जांच से जुड़ी है।

------

रॉबर्टवाड्रा ने आज धनशोधन मामले में अपनी अग्रिम जमानत को चुनौती देने वाली प्रवर्तन निदेशालयकी याचिका पर जवाब देने के लिए दिल्‍ली उच्‍च न्‍यायालय से और समय मांगाहै। न्‍यायधीश चन्‍द्रशेखर ने उनकी अग्रिम जमानत रद्द किए जाने वाली याचिका पर रॉबर्टवाड्रा को जवाब दाखिल करने के लिए दो सप्‍ताह का समय दिया था। मामले की अगली सुनवाई26 सितम्‍बर को होगी। वाड्रा लंदन में 19 लाख पाउंड की संपत्ति खरीदने पर मनी लॉन्ड्रिंगके आरोप का सामना कर रहे हैं।

------

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने आज लोकसभा में बताया कि भारत औरचीन सीमा क्षेत्र में शांति बनाये रखने के लिए द्विपक्षीय समझौते का सम्मान कर रहेहैं। छह जुलाई को दलाईलामा के जन्मदिन पर चीनी नागरिकों के वास्तविक नियंत्रण रेखापार कर डेमचोक सेक्टर में आ जाने के मामले पर कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी के आरोपोंका जवाब देते हुए रक्षामंत्री ने कहा कि डोकलाम में भारत और चीन की सेनाओं के बीच कोईतनाव नहीं है।

 

इस समय डोकलाम में  दोनों पक्षों से पूरी तरह संयम बरता जा रहा है।भारत और चीन दोनों देशों के द्वारा विद्यामान समझौता का सम्मान किया जा रहा है ताकि सीमा पर पीस एण्ड ट्रेंकेल्‍युटी ये पूरीतरह से कायम रहे।


रक्षामंत्री ने बताया कि पिछले साल अप्रैल में शिखर वार्ता केदौरान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और चीन के राष्ट्रपति षी चिनफिंग ने दोनों देशोंके बीच विश्वास बनाये रखने की रणनीति तैयार की है। उन्होंने कहा कि सीमावर्ती इलाकेमें रेलवे, हवाईयात्रा और सड़क सम्पर्क में सुधार किया जा रहा है और सरकार नियमित रूपसे स्थिति की समीक्षा कर रही है।

------

कोयला मंत्री प्रहलाद जोशी ने आज लोकसभा में बताया कि  2022-23 तक देश में कोयले का कुल उत्‍पादन बढ़ाकरएक अरब टन करने की योजना है। उन्‍होंने सदस्‍यों से कोयले के अवैध खनन और पर्यावरणसे जुड़े मामलों की जानकारी होने पर उन्‍हें सूचित करने की अपील की ताकि मंत्रालय संबंधितराज्‍य सरकारों के साथ मिलकर कार्रवाही कर सके।

------

सरकार ने देश में गैर कानूनी ढंग से रह रहे लोगों और घुसपैठियोंकी रोकथाम के लिए कई कदम उठाये हैं। इनमें अंतरराष्ट्रीय सीमा पर बाड़ लगाना, आधुनिकटेक्नोलॉजी और स्मार्ट फेंसिंग के माध्यम से सीमा की निगरानी शामिल है। यह जानकारीगृह राज्यमंत्री नित्यानंद राय ने आज राज्यसभा में एक लिखित प्रश्न के उत्तर में दी।उन्होंने कहा कि असम में राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर उच्चतम न्यायालय के दिशा-निर्देशके अनुरूप प्रकाशित किया जायेगा।

देश के अन्य हिस्सों मे राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर के संबंध मेपूरक प्रश्न पर गृहमंत्री अमित शाह ने कहा कि देशभर में गैरकानूनी ढंग से आये लोगोंऔर घुसपैठियों की पहचान की जायेगी और उन्हें वापस भेज दिया जायेगा।

 

देश की इंच इंच जमीन पर अवैधप्रवासी जितने भी रहते हैं, घुसपैठिये जितने भी रहते हैं। इनको हम आइडेंटीफाई करनेवाले हैं और इंटरनेशनल कानून के तहत इनको डिपोट करेंगे।

------

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने भारतीय चिकित्सा परिषद संशोधन अधिनियम 2019 को मंज़ूरीदे दी है। संसद ने इस महीने की चार तारीख को यह विधेयक पारित किया था। इसके माध्यमसे भारतीय चिकित्सा परिषद का संचालन छब्बीस सितम्बर 2018 से दो वर्ष के लिये संचालकमंडल को सौंपा गया है। विधेयक का उद्देश्य देश में चिकित्सा शिक्षा प्रशासन में पारदर्शिता,जवाबदेही और गुणवत्ता बढ़ाना है।

------

केन्‍द्र सरकार का जल शक्ति अभियानदल तेलंगाना के करीम नगर जिले में मादापुर के ग्रामीणों की जलसंचय शैली से बहुत प्रभावितहुआ है। सतिन्‍दर पाल सिंह के नेतृत्‍व वाले दल ने कल से जिले का दौरा शुरु किया है।आसपास के जिलों में जल संरक्षण तकनीक की पड़ताल के बाद उन्होंने कहा कि मादापुर गांवके प्रत्‍येक घर में जल संरक्षण और उसे दोबारा उपयोग के लायक बनाने के लिए खास उपायकिए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि ये उपाय देशभर में अपनाए जाने लायक हैं।

 

जल संरक्षण, वर्षा जल संचयन, वानिकीकरण, बोरवेलों को रिचार्जकरने और पानी के परम्परागत स्रोतों को बचाने के लिए किये जा रहे कामों की समीक्षा करज्यादा से ज्यादा लोगों को इसके बारे में जागरूक किया जाने की योजना है। विभिन्न इलाकोंमें लोगों द्वारा किये जा रहे कामों से हम सीख सकते हैं और जल संरक्षण की इस पूरी मुहिमको सफल बनाने के लिए मिलकर काम कर सकते हैं।

------
  

जम्‍मू-कश्‍मीर में बारामूलाजिले में सुरक्षाबलों के साथ मुठभेड़ में एक अज्ञात आतंकवादी मारा गया। सोपोर के गुंडबराथ गांव में सुरक्षाबलों की संयुक्‍त टीम ने आज तड़के आंतकवादियों की घेराबंदी औरतलाश शुरु की और उसके बाद ही गोलीबारी शुरू हुई। इस इलाके में एक और आंतकवादी के घिरेहोने का अनुमान है।

इस बीच सोपोर में ऐहतियातके तौर पर मोबाइल इंटरनेट सेवांए स्‍थगित कर दी गई हैं।

------

मुम्‍बई के डोंगरी इलाके में कल इमारत ढहने की दुर्घटना में मरने वालों की संख्‍याबढ़कर 13 हो गई है। मलबे में अब भी कुछ लोगों के दबे होने की आशंका के कारण मुम्‍बईपुलिस, अग्निशमन दस्‍ते और स्‍थानीय लोग बचाव और राहत कार्यों में लगे हैं। एक सौ सालपुरानी यह इमारत शहर की घनी आबादी के बीच स्थित है और इस कारण बचाव कार्य में कठिनाईआ रही है। एक रिपोर्ट---

 

बृहन्मुंबई नगर निगम ने ऑल इंडियारेडियो को सूचित किया कि अब तक 13 लोगों की मौत हो गई है और 10 घायलों को राजकीय जेजे अस्पताल और हबीब अस्पताल में भर्ती कराया गया है। घायलों में से तीन लोगों को अबतक दो अस्पतालों से छुट्टी दे दी गई है। महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीसने मृतकों के परिजनों के लिए मुआवजे के रूप में 5 लाख रुपये की घोषणा की है जबकि घायलोंके लिए 50,000 रुपये दिए जायेंगे। घायलों के सभी चिकित्सा खर्च महाराष्ट्र सरकार द्वाराकिये जाएंगे। सोनाली घड़ियाल पाटिल, आकाशवाणी समाचार, मुंबई।

------

असम के निचले जिलों में बाढ़ की स्थिति अब भी गंभीर बनी हुईहै हालांकि ऊपरी असम के कुछ इलाकों में स्थिति में सुधार हुआ है। हमारे संवाददाता नेबताया है कि मुख्यमंत्री सर्बानदं सोनोवाल ने बाढ़ प्रभावित बराक घाटी का विमान सेसर्वेक्षण किया।


मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल कुछही घंटें पहले करीमगंज पहुंचे। वहां से उन्होंने करीमगंज और हैलाकांडी में बाढ़ प्रभावितक्षेत्रों का हवाई सर्वेक्षण किया। बाद में कछार जिले के बाढ़ग्रस्त इलाकों का भी सर्वेक्षणउन्होंने किया। बराकघाटी के इन तीन जिलों में एक लाख से ज्यादा आबादी बाढ़ से बेघरहो गई है। मुख्यमंत्री इन जिलों के अधिकारियों के साथ स्थिति की समीक्षा कर रहे हैं।हालांकि, घाटी की सभी नदियां खतरे के निशान से नीचे जा चुकी हैं लेकिन पानी घटने केबाद भी राहत और बचाव कार्य युद्ध स्तर पर चलाने की जरूरत है। रितेश कुमार, आकाशवाणीसमाचार, सिल्चर।

------

बिहार के 12 जिलों में बाढ़ की स्थिति गंभीर बनी हुई है। हमारे संवाददाता ने बतायाहै कि राज्य में बाढ़ से लगभग 27 लाख लोग प्रभावित हुए हैं और अब तक 42 लोगों की मौतहो चुकी हैं।

 

मुज्जफरपुर के बंद्रा प्रखण्ड में बुधी गंडक में ऊफानके कारण दो सौ घरों में बाढ़ का पानी पार कर गया है। कांती प्रखण्ड में बुधी गंडक केकारण भीषण कटाव जारी है। जिले के औराई और कटरा प्रखण्डों में लखंनदेयी नदी के जलस्तरमें बढ़ोतरी के कारण नये इलाके बा़ढ़ की चपेट में आ गए हैं। हजारों की संख्या में लोगतटबंधों पर डेरा डाले हुए हैं। अब तक राज्य में एक लाख 12 हजार लोगों को जल मग्न क्षेत्रोंसे बाहर निकाला गया है। धर्मेंद्र कुमार, आकाशवाणी समाचार, पटना।

------

अरूणाचल प्रदेश में लगातार वर्षा से भारी तबाही हुई है। राजधानी ईटानगर में आजसुबह तेज बारिश के बाद हुए भूस्‍खलन से एक व्‍यक्ति के दबने और दो अन्‍य के घायल होनेकी खबर है। बचाव और राहत कार्य जारी है।

------

नेपाल में वर्षा प्रभावित इलाकों की स्थिति में धीरे धीरे सुधार हो रहा है। राहतअभियान जारी है। आवश्‍यक सेवाओं को फिर से शुरू करने के प्रयास किए जा रहे हैं। गृहमंत्रालय के अनुसार तेज वर्षा के कारण बाढ़ और भूस्‍खलन से 84 लोग मारे गए हैं। 34लोग लापता हैं और 41 घायल हो गए हैं।

------

जलजनित बीमारियों की रोकथाम के उपायों के बारे में जागरूकता पैदा करने के उद्देश्‍यसे दिल्‍ली में तीन दिवसीय जन अभियान शुरू किया गया। केन्‍द्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रीडॉक्‍टर हर्षवर्धन ने आज दिल्‍ली के हौज़खास क्षेत्र में स्‍कूलों और आवासीय इलाकोंमें दौरा करके मच्‍छरों के पनपने के स्‍थानों के बारे में जानकारी ली।

------

पी वी सिंधु और किदाम्बी श्रीकांतइंडोनेशिया ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट के सिंग्लस प्री क्वार्टर फाइनल में पहुंच गयेहैं। जकार्ता में आज पांचवीं वरीयता प्राप्त सिंधु ने जापान की अया ओहोरी को11-21,21-15, 21-15 से हराया। श्रीकांत ने जापान के ही केन्ता निशीमोतो को लगातार सेटोंमें 21-14,21-13 से पराजित किया। इस बीच, बी.साई प्रणीत और एचएस प्रणय दूसरे दौर मेंहारकर बाहर हो गये। इधर, कटक के जवाहर लाल नेहरू इंडोर स्टेडियम में ओडिशा के राज्यपालप्रोफेसर गणेशी लाल ने आज 21वीं राष्ट्रमंडल टेबल टेनिस चैम्पियनशिप का शुभारंभ किया।सोमवार तक चलने वाली प्रतियोगिता में भारत, ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, मलेशिया, स्कॉटलैंडऔर सिंगापुर सहित कई देशों के शीर्ष खिलाड़ी भाग ले रहे हैं।

------


Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 10 (Dec) Midday News 9 (Dec) News at Nine 9 (Dec) Hourly 10 (Dec) (1200hrs)
समाचार प्रभात 10 (Dec) दोपहर समाचार 9 (Dec) समाचार संध्या 9 (Dec) प्रति घंटा समाचार 10 (Dec) (1205hrs)
Khabarnama (Mor) 10 (Dec) Khabrein(Day) 9 (Dec) Khabrein(Eve) 9 (Dec)
Aaj Savere 10 (Dec) Parikrama 9 (Dec)

Listen Programs

Market Mantra 9 (Dec) Samayki 9 (Dec) Sports Scan 9 (Dec) Spotlight/News Analysis 9 (Dec) Samachar Darshan 8 (Dec) Radio Newsreel 9 (Dec)
    Public Speak

    Country wide 28 (Nov) Surkhiyon Mein 28 (Nov) Charcha Ka Vishai Ha 4 (Dec) Vaad-Samvaad 26 (Nov) Money Talk 26 (Nov) Current Affairs 6 (Dec)