Last Updated : Jul 17 2019 12:30PM     Screen Reader Access
News Highlights
SC to pronounce its verdict in K'taka rebel MLAs resignation case on July 17            Flood situation worsens in Bihar, improves in Assam            ICJ to deliver verdict on Kulbhushan Jadhav case today            Indian entries bag six awards at SAARC Film Festival            Sindhu, Srikanth storm into pre-quarterfinals of Indonesia Open           

Text Bulletins Details


दोपहर समाचार

1415 HRS
12.07.2019

मुख्य समाचार

  • उच्‍चतम न्‍यायालय ने कर्नाटक के बागी विधायकों के इस्‍तीफे  पर विधानसभा अध्‍यक्ष को यथास्थिति बनाये रखने का आदेश दिया। अगली सुनवाई मंगलवार को।

  • सर्वोच्‍च न्‍यायालय ने शैक्षणिक संस्थानों और सरकारी नौकरियों में मराठा आरक्षण पर महाराष्‍ट्र सरकार से जवाब मांगा ।

  • वित्‍तमंत्री निर्मला सीतारमन ने केन्‍द्रीय बजट पर राज्‍यसभा में बहस का जवाब दिया।

  • वेल्‍लोर से 25 लाख लीटर पानी लेकर पहली रेलगाड़ी चेन्‍नई पहुंची।

  • अमरीकी ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट में पुरूष सिंगल्‍स के क्वार्टर फाइनल में एच एस प्रणय का सामना सौरभ वर्मा से।

  • विम्‍बलडन टेनिस टूर्नामेंट के पुरुष सिंगल्स के सेमीफाइनल आज खेले जायेंगे।

-----------------

उच्‍चतम न्‍यायालय ने दस बागी विधायकों के इस्‍तीफे और अयोग्‍यता से संबंधित मामलों पर कर्नाटक विधानसभा के अध्‍यक्ष को आज जैसी यथास्थिति बनाए रखने का आदेश दिया है। इस मामले पर न्‍यायालय मंगलवार को सुनवाई करेगा।

न्‍यायालय ने पूछा कि क्‍या विधानसभा अध्‍यक्ष को उसके आदेश को चुनौती देने का अधिकार है ? न्‍यायालय, अपने आदेश के खिलाफ विधानसभा अध्‍यक्ष की याचिका की सुनवाई कर रहा था। न्‍यायालय ने बृहस्‍पतिवार को दस बागी विधायकों के इस्‍तीफे पर निर्णय लेने के लिए विधानसभा अध्‍यक्ष को निर्देश दिया था। 

प्रधान न्‍यायाधीश रंजन गोगोई की अध्‍यक्षता वाली पीठ ने आज विधानसभा अध्‍यक्ष और कांग्रेस तथा जनता दल सेक्‍युलर के बागी विधायकों द्वारा दायर याचिकाओं पर सुनवाई पूरी कर ली। विधायकों ने न्‍यायालय को बताया कि विधानसभा अध्‍यक्ष ने उनके इस्‍तीफे के बारे में अभी तक कोई निर्णय नहीं लिया है।

-----------------

कर्नाटक के मुख्‍यमंत्री एच डी कुमारस्‍वामी विधानसभा में आज विश्‍वासमत परीक्षण के लिए तैयार हो गये है। उन्‍होंने कहा कि कांग्रेस और जनता दल-सेक्‍यूलर के विधायकों के इस्‍तीफे से उत्‍पन्‍न स्थिति से सामना करने के लिए विश्‍वासमत परीक्षण के लिए तैयार हैं। उन्‍होंने विधानसभा अध्‍यक्ष से तिथि निर्धारित करने को कहा है।

-----------------

केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा है कि कर्नाटक विधानसभा के अध्यक्ष को राज्य के वर्तमान राजनीतिक संकट के समाधान के लिए निष्पक्ष भूमिका निभानी चाहिए। संसद से बाहर नरेन्‍द्र सिंह तोमर ने कहा कि राज्य की वर्तमान स्थिति कांग्रेस और जनता दल-सेक्‍यूलर का अंदरूनी मामला है और इससे भाजपा का कोई लेना-देना नहीं है।

-----------------

उच्‍चतम न्‍यायालय ने सिक्किम के मुख्‍यमंत्री प्रेम सिंह तमांग की नियुक्ति को चुनौती देने वाली एक जनहित याचिका पर सुनवाई के लिए आज सिक्किम सरकार और केंद्र सरकार को नोटिस जारी किया है। याचिका में कहा गया है कि प्रेम सिंह तमांग, भ्रष्‍टाचार रोकथाम अधिनियम के तहत दोषी हैं और वे मुख्‍यमंत्री पद के लिए अयोग्‍य हैं। तमांग, साढे नौ लाख रूपये के सरकारी धन के दुरुपयोग के मामले में 2017 में जेल गये थे। वे 1994 और 1999 के दौरान राज्‍य में पशुपालन मंत्री थे जब यह घोटाला हुआ था।

प्रेम सिंह तमांग, सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा के राज्‍य में चुनाव जीतने के बाद इस वर्ष मई में मुख्‍यमंत्री चुने गये थे।

-----------------

उच्‍चतम न्‍यायालय ने मराठा आरक्षण पर बम्‍बई उच्‍च न्‍यायालय के फैसले को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर महाराष्‍ट्र सरकार से जवाब मांगा है। प्रधान न्‍यायाधीश रंजन गोगोई की अध्‍यक्षता वाली पीठ ने फिलहाल आरक्षण पर रोक लगाने से इन्‍कार कर दिया है। लेकिन उन्‍होंने स्‍पष्‍ट किया कि शिक्षा संस्‍थाओं और सरकारी नौकरियों में मराठा आरक्षण को 2014 से लागू नहीं किया जाएगा।

न्‍यायालय लक्ष्‍मण राव पाटिल और एक स्‍वंयसेवी संगठन द्वारा दायर याचिकाओं पर सुनवाई कर रहा था। इन याचिकाओं में मराठा समुदाय को शिक्षण संस्‍थाओं और सरकारी नौकरियों में आरक्षण देने के फैसले की संवैधानिक वैधता को चुनौती दी गई थी। बम्‍बई उच्‍च न्‍यायालय ने 27 जून के अपने आदेश में कहा था कि उच्‍चतम न्‍यायालय द्वारा निर्धारित आरक्षण में 50 प्रतिशत की सीमा का  विशेष परिस्थितियों के अलावा उल्‍लंघन नहीं किया जा सकता। बम्‍बई उच्‍च न्‍यायालय ने मराठा समुदाय के सामाजिक और शैक्षिक रूप से पिछड़े होने के तर्क को स्‍वीकार कर लिया था। न्‍यायालय ने राज्‍य सरकार के फैसले को सही बताते हुए कहा था कि 16 प्रतिशत आरक्षण का औचित्‍य नहीं है और इसे 12 से 13 प्रतिशत तक सीमित रखा जाना चाहिए। राज्‍य के पिछड़ा वर्ग आयोग ने भी इसी प्रकार की सिफारिश की थी। समाचार कक्षा से मैं मुकेश कुमार।

-----------------

वित्‍तमंत्री निर्मला सीतारामन ने कहा है कि 2024-25 तक भारत को 50 खरब डॉलर की अर्थव्‍यवस्‍था बनाने का सरकार का लक्ष्‍य एक उचित योजना पर आधारित है। आज राज्‍यसभा में बजट पर हुई चर्चा का उत्‍तर देते हुए उन्‍होंने केन्‍द्रीय बजट में प्रस्‍तावित विभिन्‍न उपायों का ब्‍यौरा दिया। वित्‍तमंत्री सीतारामन ने कहा कि बजट में जो व्‍यापक दृश्‍य प्रस्‍तुत किया गया है, वह राजकोषीय सुदृढता से समझौता किये बिना निवेश में वृद्धि की योजना पर आधारित है। उन्‍होंने कहा कि यह बजट कृषि, सामाजिक और आर्थिक क्षेत्रों में  निवेश बढ़ाने की सरकार की प्रतिबद्धता को दर्शाता है। वित्‍तमंत्री ने किसानों के कल्‍याण के लिए केन्‍द्र द्वारा उठाये गये कदमों पर प्रकाश डाला और कहा कि कृषि पर एनडीए सरकार का ध्‍यान किसी एक योजना पर आधारित नहीं है, बल्कि समूचे क्षेत्र में सुधार लाने पर केन्द्रित है। उन्‍होंने कहा कि प्रधानमंत्री किसान योजना के तहत प्रतिवर्ष छह हजार रूपये के नकद अंतरण का लाभ अब सभी किसानों को मिलेगा। सीतारामन ने किसानों की आमदनी दोगुनी करने के सरकार के वचन को दोहराया।

विभिन्‍न क्षेत्रों में सरकार के आकलन से संबंधित विपक्ष की आलोचनाओं को खारिज करते हुए वित्‍तमंत्री ने कहा कि बजट में जो भी अनुमान लगाया गया है, वह यथार्थ पर आधारित है। उन्‍होंने कहा कि अनुसूचित जातियों और जनजातियों, महिलाओं, मनरेगा और आवास पर धनराशि के आवंटन में कोई कटौती नहीं की गई है, बल्कि इसे बढ़ाया गया है। वित्‍तमंत्री ने कहा कि महंगाई नियंत्रण में है और बैंको के फंसे हुए ऋण एनपीए के मामले व्‍यापक रूप से निपटाए जा रहे हैं।

-----------------

केन्‍द्र प्रायोजित योजनाओं के तहत दो चरणों में 82 नये चिकित्‍सा महाविद्यालय खोले जाएंगे। स्‍वास्‍थ्‍य और परिवार कल्‍याण मंत्री डॉ0 हर्षवर्धन ने आज लोकसभा में पूरक प्रश्‍नों का उत्‍तर देते हुए ये जानकारी दी। उन्‍होंने कहा कि योजना के पहले चरण में बीस राज्‍यों और केन्‍द्रशासित प्रदेशों के 58 जिलों की पहचान कर ली गई है, जिनका अनुमोदन केन्‍द्र सरकार ने कर दिया है। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री ने सदन को बताया कि दूसरे चरण के लिए आठ राज्‍यों में 24 चिकित्‍सा महाविद्यालय खोले जाएंगे। इनमें से 17 को मंजूरी भी दे दी गई है।

यह पिछले पांच साल में जो देशभर में नए दो फेसिस के अंदर 82 मेडिकल कॉलेज जो कि डिस्ट्रिक्‍ट हॉस्‍पिटल्‍स को परिवर्तित करके बनाने की योजना बनी। हमने वहां पर प्राथमिकता के तौर पर जो पहले 58 कॉलेजिस डिस्ट्रिक्‍ट हॉस्पिटल्‍स से परिवर्तित होकर बनने थे उसमें तीन बिहार को और बाद में सैकेंण्‍ड फेस के अंदर 24 मेडिकल कॉलेज जो नए बनने थे उसमें पांच बिहार को यानि आठ मेडिकल कॉलेजिस नए वो बिहार को देने की इसके अंदर हम लोगों ने योजना बनाई है।  

-----------------

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अपने निवास पर जलपान के दौरान भारतीय जनता पार्टी की महिला सांसदों से मुलाकात की। पार्टी सांसदों से मुलाकात का यह पांचवा सिलसिला है। पार्टी सांसदों को सात समूहों में विभाजित किया गया है और प्रधानमंत्री अन्य पिछड़ा वर्ग, अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति श्रेणी के पार्टी सांसदों से मुलाकात कर चुके हैं। उन सांसदों से भी वे मिल चुके हैं जो कभी मंत्री रह चुके हैं।  हमारे संवाददाता ने सूत्रों के हवाले खबर दी है कि इस बैठक का उद्देश्य दोनों सदनों के भाजपा सांसदों को प्रधानमंत्री के साथ सीधी मुलाकात का अवसर प्रदान किया जाना और विभिन्न मुद्दों विशेषकर संसदीय मामलों में प्रधानमंत्री से दिशा-निर्देश प्राप्त करना है। नवनिर्वाचित 17वीं लोकसभा में कुल 78 महिला सांसद हैं। इनमें 41 भाजपा सांसद हैं।

-----------------

लोकसभा ने रेल मंत्रालय के लिए 2019-20 की अनुदान मांगे पारित कर दी हैं। अनुदान मांगों पर हुई चर्चा का जवाब देते हुए रेलमंत्री पीयूष गोयल ने सदन को आश्वासन दिया कि रेलवे का निजीकरण नहीं किया जायेगा। रेलमंत्री ने कहा कि इस वर्ष रेल यात्री सुरक्षा के लिए सरकार ने पांच हजार 640 करोड़ रूपये आवंटित किए हैं जबकि 2009 में इस पर केवल दो हजार एक सौ करोड़ रूपये का प्रावधान किया गया था। रेल मंत्री ने बताया---

पांच वर्षों में विद्युतीकरण थ्री थाउसेंट थर्टी एट रूट किलोमीटर हुआ। यानि अंदाजन छह सौ किलोमीटर हर साल। हमने क्‍या किया हमने सिर्फ पांच वर्षों में तेरह हजार छह सौ 87 किलोमीटर यानि साढ़े चार गुणा विद्युतीकरण हमने सिर्फ पांच वर्ष में करके दिखाया हमने इस वक्‍त। 

-----------------

वरिष्‍ठ राजनयिक विकास स्‍वरूप को विदेश मंत्रालय में वाणिज्‍य पासपोर्ट वीजा और विदेशों में रह रहे भारतीय मामलों का सचिव नियुक्‍त किया गया है। कार्मिक मंत्रालय द्वारा यह आदेश आज जारी किया गया। उनकी नियुक्ति पहली अगस्‍त 2019 से प्रभावी होगी। विकास स्‍वरूप 1986 बैच के विदेश सेवा के अधिकारी हैं और वर्तमान में कनाडा में भारतीय उच्‍चायुक्‍त हैं।

-----------------

असम में, लगातार हो रही बारिश के कारण आज भी बाढ़ की स्थिति में कोई बदलाव नहीं आया है। राज्‍य में लगभग साढ़े चार लाख लोग बाढ़ से प्रभावित हैं। सरकारी सूत्रों ने बताया कि धेमाजी, बारपेटा और बोंगईगांव सबसे ज्‍यादा प्रभावित जिलों में हैं। आकाशवाणी से बातचीत में नालबाड़ी के उपायुक्‍त भरत भुषण देव चौधरी ने बताया है कि अधिकारी स्थिति पर नज़र बनाए हुए हैं।

नालबाढ़ी जिला में भूटान से आया हुआ सार नदियां है और ये नदियां का सारा वाटरलैवल अभी डेंजर लेवल के ऊपर है और इस बार में दस हजार से अधिक आदमी इफेक्‍टेड हुआ और साठ विलेज इफेक्‍टेड हुआ है और उसमें आदमी सबको रिलीफ सेंटर में लाया गया और रिलीफ्स प्रोवाइड कर रहे हैं लोगों को और ब्रह्मपुत्र में हिरोशम का इफेक्‍ट भी अभी ज्‍यादा दिख रहा है और सारा डिपार्टमेंट का आदमी अभी फील्‍ड में नजर रखा हुआ है। 

-----------------

मेघालय में पिछले हफ्ते से लगातार भारी वर्षा हो रही है। पिछले 24 घंटों के दौरान वर्षा से चालीस गांव प्रभावित हुए हैं। राज्‍य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के अनुसार इन गांवों के करीब डेढ हजार लोग वर्षा से प्रभावित हैं। हमारे संवाददाता ने बताया है कि मौसम विभाग ने अगले दो दिनों में मेघालय में तेज वर्षा की चेतावनी दी है।

मेघालय के पश्चिम गारो हिल्स और खासी हिल्स जिले के अधिकांश स्थानों पर स्थिति गंभीर है। कई नदियां खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं। सड़कें क्षतिग्रस्त होने से  गांवों का राजधानी शिलॉन्ग से संपर्क कट गया हैं। जलभराव के कारण निचले इलाकों में बाढ़ जैसे हालात बने हुए हैं। भारी बारिश होने से धान की फसल को नुक्सान होने की खबर है। राज्य सरकार ने बारिश के कारण हुए नुकसान का आंकलन करने के निर्देश जारी किये है। समीर वर्मा आकाशवाणी समाचार शिलांग।

-----------------

पश्चिम बंगाल के उत्तरी जिलों में पिछले दो दिनों से मूसलाधार वर्षा के कारण सामान्य जीवन अस्त-व्यस्त है।  अलीपुरद्वार और जलपाईगुड़ी जिलों के द्वार और मैनागुड़ी के विभिन्न क्षेत्रों में पानी भरा हुआ है। तीस्ता, जलढाका और अन्य बड़ी नदियों तथा सहायक नदियों में बाढ़ का पानी बढ़ रहा है। अलीपुर द्वार जिले में ओडलाबाड़ी के निकट पटरियों पर बाढ़ का पानी भर जाने से असम और देश के अन्य भागों के लिए रेलसेवाएं बाधित हैं। चायबागानों मे भी बाढ़ का पानी भर गया है।

-----------------

बिहार के पश्चिमी और उत्तरी भागों में पिछले पांच दिनों के दौरान भारी वर्षा से जनजीवन अस्त-व्यस्त हैं। हमारे संवाददाता ने बताया है कि कई स्थानों पर गंडक, बूढ़ी गंडक, बागमती और कोसी नदियों का पानी खतरे के निशान को पार कर गया है।

सीतामढ़ी जिले के बेनीपुरी गांव में बारिश के दौरान झज्‍जा गिरने से दो बच्‍चों समेत तीन लोगों की मौत हो गई। भारी बारिश के चलते पुर्वी चंपारण जिले के सभी स्‍कूलों और शैक्षणिक संस्‍थानों में कल तक पठन पाठन स्‍थगित कर दिया गया है। मौसम विभाग ने अगले दो दिनों तक राज्‍य के कई हिस्‍सों में भारी बारिश को लेकर वार्निंग जारी की है। धमेन्‍द्र कुमार राय, आकाशवाणी समाचार, पटना।

सीतामढ़ी-मुजफ्फरपुर और रक्सौल-सीतामढ़ी रेलखंडों में रेललाइनों पर पानी भरने के कारण रेल यातायात स्थगित है।

-----------------

उत्तरप्रदेश में मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों के दौरान राज्य के पूर्वी भाग में भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना व्यक्त की है।

-----------------

कर्नाटक के धारवाड़ जिले में जल संरक्षण का एक अनुकरणीय प्रयास किया गया। धारवाड़ से करीब 125 किलोमीटर दूर एक छोटी पहाड़ी जीरीगेवाड़ा में दो सूखे कुओं के पुनर्रूद्धार के लिए दस स्‍वंयसेवकों ने 12 दिन तक लगातार काम किया। इन दो कुओं की सफाई के लिए जब ये युवक सामने आए तो गांव वालों ने इसे दो दिन की नौटंकी बताया। अब यही युवक गांव के बुजुर्गों की सराहना के पात्र बने हुए हैं।

-----------------

तमिलनाडु के वेल्‍लोर के जोलारपेट रेलवे स्टेशन से 25 लाख लीटर पानी ले जा रही पहली रेलगाड़ी चेन्नई पहुंच गई है। इस रेलगाड़ी से रोजाना एक करोड़ लीटर अतिरिक्त पानी चेन्न्ई  पहुंचाया जायेगा। तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई में इस समय पानी का बड़ा संकट है। ब्‍यौरा हमारी संवाददाता से--

चेन्‍नई दो वर्षों से लगातार सूखे के कारण पानी की भारी कमी का सामना कर रहा है। चेन्‍नई से 205 किलोमीटर दूर जोलरपेट है जहां जल का पर्याप्‍त स्रोत उपलब्‍ध है इसलिए यहां से शहर के लिए पानी लाया जा रहा है।  स्थिति में सुधार होने तक इसे कई महीनों तक जारी रखा जाएगा। इससे महानगर की कुछ हद तक समस्‍या का हल हो पाएगा।  चेन्‍नई से जयसिंह की रिपोर्ट के साथ आरती राणा।

-----------------

भारत के एच एस प्रणय और सौरभ वर्मा अमरीकी ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट के क्वार्टर फाइनल में पहुंच गए हैं। क्वार्टर फाइनल में दोनों ही खिलाड़ी आमने-सामने होंगे।

-----------------

लंदन में विम्‍बलडन टेनिस टूर्नामेंट के पुरुष सिंगल्स के सेमीफाइनल में आज  रोजर फेडरर का सामना राफेल नडाल से होगा। दूसरे सेमीफाइनल में नोवाक जोकोविच और राबर्टो बोतिस्ता अगुट आमने सामने होंगे।

-----------------

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 17 (Jul) Midday News 16 (Jul) News at Nine 16 (Jul) Hourly 17 (Jul) (1200hrs)
समाचार प्रभात 17 (Jul) दोपहर समाचार 16 (Jul) समाचार संध्या 16 (Jul) प्रति घंटा समाचार 17 (Jul) (1205hrs)
Khabarnama (Mor) 17 (Jul) Khabrein(Day) 16 (Jul) Khabrein(Eve) 16 (Jul)
Aaj Savere 17 (Jul) Parikrama 16 (Jul) Lok Ruchi Samachar 14 (Jul)

Listen Programs

Market Mantra 16 (Jul) Samayki 16 (Jul) Sports Scan 16 (Jul) Spotlight/News Analysis 16 (Jul) Samachar Darshan 14 (Jul) Radio Newsreel 16 (Jul)
    Public Speak

    Country wide 11 (Jul) Surkhiyon Mein 11 (Jul) Charcha Ka Vishai Ha 10 (Jul) Vaad-Samvaad 16 (Jul) Money Talk 16 (Jul) Current Affairs 12 (Jul)