A- A A+
Last Updated : Oct 23 2019 11:12PM     Screen Reader Access
News Highlights
Government hikes minimum support price of Rabi crops for 2020-21            Union cabinet approves regularisation of unauthorised colonies in Delhi            All set for counting of votes for Maharashtra, Haryana assembly polls tomorrow            CBI registers case against former Uttarakhand CM, Harish Rawat for alleged horse-trading of MLAs            Praveen Kumar becomes first Indian man to win gold at Wushu World Championships           

Text Bulletins Details


दोपहर समाचार

1415 HRS
11.07.2019
मुख्य समाचार:
  • उच्‍चतम न्‍यायालय ने कर्नाटक के दस बागी विधायकों को आज शाम विधानसभा अध्‍यक्ष से मिलकर उन्‍हें अपने इस्‍तीफे के फैसले की जानकारी देने को कहा। मुख्‍यमंत्री एच डी कुमार स्‍वामी का इस्‍तीफा देने से इंकार। 
  • उच्चतम न्यायालय ने अयोध्या भूमि विवाद मामले में न्‍यायमूर्ति कलीफुल्‍ला की अध्‍यक्षता वाले तीन सदस्‍यीय  मध्यस्थता पैनल से एक सप्ताह के भीतर रिपोर्ट मांगी।
  • असम में बाढ़ का पानी नये इलाकों में घुसने के कारण स्थिति गंभीर। 
  •  केन्‍द्रीय स्‍वास्‍थ्‍य और परिवार कल्‍याण मंत्री डॉक्‍टर हर्षवर्धन का बढ़ती जनसंख्‍या पर नियंत्रण के लिए जनता के साथ अच्‍छा संवाद स्‍थापित करने का आह्वान।
  • बर्मिंघम में आईसीसी विश्‍वकप क्रिकेट के दूसरे सेमीफाइनल में आज दोपहर ऑस्‍ट्रेलिया का मुकाबला मेजबान इंग्‍लैंड से।

---

उच्‍चतम न्‍यायालय ने कर्नाटक के दस बागी विधायकों को आज शाम छह बजे विधानसभा अध्‍यक्ष से मिलकर उन्‍हें अपने इस्‍तीफे के फैसले की जानकारी देने को कहा है। प्रधान न्‍यायाधीश न्‍यायमूर्ति रंजन गोगोई की अध्‍यक्षता वाली पीठ ने विधानसभा अध्‍यक्ष से विधायकों के इस्‍तीफे पर आज ही निर्णय लेने को कहा है। पीठ में न्‍यायमूर्ति दीपक गुप्‍ता और न्‍यायमूर्ति अनिरूद्ध घोष शामिल हैं। पीठ ने अध्‍यक्ष से अपने फैसले की जानकारी कल देने को कहा है। वरिष्‍ठ अधिवक्‍ता मुकुल रोहतगी ने बताया कि न्‍यायालय ने इन विधायकों के मुम्‍बई से बेंगलौर हवाई अड्डा पहुंचने पर उन्‍हें पूरी सुरक्षा मुहैया कराने का निर्देश भी दिया है।
उन्‍होंने हमारी दलीलें एक्‍सेप्‍ट करते हुए ओनरेबल स्‍पीकर को डाइरेक्‍ट किया कि आज शाम को छह बजे ये सारे दस एमएलए अपने आप को पेश करेंगे। उनकी रेजिगनेशन की दरख्‍वास्‍त स्‍पीकर देखेगा और स्‍पीकर आर्डर करे उन दरख्‍वास्‍तों पे और वो ऑर्डर भी कोर्ट के सामने कल रखा जायेगा और उसके दरम्‍यान जो डाइरेक्‍टर जनरल पुलिस है कर्नाटका की उनको भी डाइरेक्‍शन दिया गया है कि जो भी पुलिस प्रोटेक्‍शन इन दस एमएलए को चाहिए वो इनको मिलेगी जब ये बेंगलौर एयरपोर्ट पर लैंड करेंगे।
शीर्ष न्‍यायालय ने ये स्‍पष्‍ट किया कि उसका ये फैसला केवल दस विधायकों के लिए है। 

---

इस बीच, कर्नाटक के मुख्‍यमंत्री एच डी कुमारस्‍वामी ने कहा है कि वे अपने पद से इस्‍तीफा नहीं देंगे। कांग्रेस के वरिष्‍ठ नेताओं से मिलने के बाद आज बंगलूरू में पत्रकारों से बातचीत में उन्‍होंने दावा किया कि उनके पास स्‍पष्‍ट बहुमत है।
कांग्रेस और जेडीएस के बागी विधायक आज शाम बेंगलुरू पहुंचने के समाचार हैं। उनमें से एक कांग्रेस बागी विधायक एस टी सोमशेखर बेंगलुरू आ पहुंचे हैं। उन्‍होंने कहा कि वे सब मिलकर आज शाम स्‍पीकर से मुलाकात करेंगे। कांग्रेस के  नेताओं ने आज सुबह  बैठक की और सरकार बचाने के पर्यत्‍न पर बहस की। एक सौ सात संख्‍या बल के साथ बीजेपी स्‍पीकर के नतीजे का इंतजार कर रही है। आज शाम बीजपी अपने पार्टी ऑफिस की बजाए विधानसभा कार्यालय  में विधायकों की बैठक बुलाई है। सुधीन्‍द्रा, आकाशवाणी समाचार, बेंगलुरू। 

---


गोआ में कांग्रेस से अलग होकर भारतीय जनता पार्टी में शामिल होने वाले दस विधायकों ने आज नई दिल्‍ली में अध्‍यक्ष अमित शाह से मुलाकात की। इस अवसर पर गोआ के मुख्‍यमंत्री प्रमोद सावंत भी उपस्थित थे।
कांग्रेस के दस एमएलए गोवा में उनके अपोजिशन लीडर के साथ में भारतीय जनता पार्टी ज्‍वाइन किए हैं। हमारे माननीय प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी जी जो उनके राष्‍ट्रीय लेवल पर लीडरशिप है और पार्टी जिस तरह से पूरे देश में और राज्‍य में डेवलेपमेंट कर रही है  उसी डेवलेपमेंट को देख के पूरे दस एमएलए स्‍टेट की डेवलेपमेंट के लिए अपनी कन्‍स्‍टीट्न्‍शी की डेवलेपमेंट के लिए भारतीय जनता पार्टी ज्‍वाइन किए हैं विदआउट ऐनी कंडीशन।
गोआ विधानसभा में विपक्ष के नेता चन्‍द्रकांत कावलेकर के नेतृत्‍व में कांग्रेस के दस विधायकों ने कल पार्टी से अलग होकर भाजपा में शामिल होने का फैसला किया था।
अब विधानसभा में भाजपा विधायकों की संख्‍या 17 से बढ़कर 27 हो गई है। इससे भाजपा नेतृत्‍व वाली सरकार और मज़बूत हो गई है। 

---

इधर, कांग्रेस ने आज संसद के बाहर प्रदर्शन किया। पार्टी के कई प्रमुख नेताओं सहित यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी, राहुल गांधी और आनंद शर्मा ने महात्मा गांधी की प्रतिमा के सामने प्रदर्शन किया।
संवाददाताओं से बातचीत में राहुल गांधी ने कहा कि वे कनार्टक और गोवा में चल रहे राजनीतिक घटनाक्रम के खिलाफ विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। कांग्रेस नेता शशि थरूर ने आरोप लगाया कि भाजपा लोकतांत्रिक तरीके से चुनी हुई कर्नाटक सरकार को गिराने की कोशिश कर रही है।  

---

लोकसभा में आज कांग्रेस के नेतृत्व वाले विपक्ष ने कर्नाटक और गोवा में राजनीतिक संकट पर सदन से वॉक आउट किया। शून्यकाल के दौरान, कांग्रेस के अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि दोनों राज्यों में लोकतंत्र खतरे में है। बाद में, कांग्रेस, राष्‍ट्रवादी कांग्रेस पार्टी, डीएमके, नेशनल कांफ्रेंस, टीएमसी और अन्य दलों के सदस्यों ने इस मुद्दे पर विरोध जताया।

---

कांग्रेस ने आज कर्नाटक और गोवा में राजनीतिक स्थिति का मुद्दा राज्‍य सभा में उठाया। सदन की बैठक शुरू होने पर कांग्रेस नेता आनंद शर्मा ने आरोप लगाया कि कर्नाटक में चुनी हुई सरकार को अस्थिर किया जा रहा है। उन्‍होंने कहा कि कर्नाटक और गोवा का घटनाक्रम लोकतंत्र पर हमला है।
इसके जवाब में सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कांग्रेस सदस्‍यों से जानना चाहा कि उनकी पार्टी का अध्‍यक्ष कौन है। उन्‍होंने आश्‍यर्च व्‍यक्‍त किया कि कांग्रेस की वर्तमान स्थिति के लिए भाजपा किस तरह जिम्‍मेदार हो सकती है। बाद में कांग्रेस सदस्‍य सदन से वॉक आउट कर गये।

---

उच्चतम न्यायालय ने अयोध्या भूमि विवाद मामले में मध्यस्थता पैनल  से एक सप्ताह के भीतर ताजा रिपोर्ट देने को कहा है। न्यायालय ने  यह भी स्पष्ट किया है कि अगर पैनल द्वारा इस मुद्दे का सौहार्दपूर्ण समाधान नहीं निकाला जाता तो 25 जुलाई से इसकी नियमित सुनवाई की जायेगी। ब्‍यौरा हमारे संवाददाता से----
कट-आरती राना
प्रधान न्यायाधीश न्यायमूर्ति रंजन गोगोई की अध्यक्षता में पांच न्यायाधीशों की संवैधानिक पीठ ने पूर्व न्यायाधीश एफ एम आई कलीफुल्ला से अनुरोध किया कि वे इस महीने की 18 तारीख तक अपनी रिपोर्ट न्यायालय में दाखिल करें। न्यायालय ने यह आदेश मूल याचिकाकर्ताओं में से एक गोपाल सिंह विषारद की याचिका पर दिया है। अपनी याचिका में विषारद ने आरोप लगाया है कि उच्‍चतम न्‍यायालय ने इस मुद्दे के समाधान के लिए मध्‍यस्‍थता का जो आदेश दिया था उसमें कोई प्रगति नहीं हुई है। समाचार कक्ष से आरती राना।
अयोध्या में करीब पौने तीन एकड़ भूमि को सुन्नी वक्फ बोर्ड, निर्मोही अखाड़ा और रामलला के बीच बराबर बांटने के 2010 के इलाहाबाद उच्च न्यायालय के फैसले के खिलाफ उच्चतम न्यायालय में 14 याचिकाएं दाखिल की गई हैं।

---

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने आज लोकसभा में शून्यकाल के दौरान किसानों की आत्महत्या का मुद्दा उठाया। उन्होंने कहा कि कल केरल के वायनाड में एक किसान ने कर्जे के कारण आत्महत्या कर ली। उन्होंने आरोप लगाया कि देश के किसान तनाव में हैं।  इसके जवाब में रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि देश में किसानों की आत्महत्या में कमी आई है और नरेन्द्र मोदी सरकार ने किसानों के कल्याण के लिए कई कदम उठाये हैं और आगे भी उठाती रहेगी। 

---

कांग्रेस के वरिष्‍ठ नेता पी0 चिदम्‍बरम ने यह कहते हुए केन्‍द्रीय बजट की आलोचना की है कि इसमें देश की अर्थव्‍यवस्‍था में ढांचागत सुधार के उपायों का कोई जिक्र नहीं किया गया है। राज्‍यसभा में आज केन्‍द्रीय बजट 2019-20 पर बहस में भाग लेते हुए उन्‍होंने कहा कि यह पहला बजट है जिसमें कुल राजस्‍व, खर्च, वित्‍तीय घाटे जैसे आंकड़े नहीं दिये गये हैं।
शिवसेना के अनिल देसाई ने मुम्‍बई में बुनियादी ढांचे के विकास के लिए आवंटन बढ़ाने के साथ साथ समूचे महाराष्‍ट्र को और अधिक धनराशि उपलब्‍ध कराने की मांग की। भारतीय कम्‍युनिस्‍ट पार्टी के डी राजा का कहना था कि बजट में देश की वास्‍तविक समस्‍याओं पर कोई ध्‍यान नहीं दिया गया है।
भारतीय जनता पार्टी के अनिल जैन ने देश के विकास के लिए एन डी ए सरकार द्वारा उठाये गये कई कदमों की जानकारी दी। उन्‍होंने यह भी कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के  नेतृत्‍व में देश की अर्थव्‍यवस्‍था मजबूत हुई है। समाजवादी पार्टी के रवि प्रकाश वर्मा ने भी चर्चा में हिस्‍सा लिया।
तृणमूल कांग्रेस के सुखेन्‍दु शेखर रे ने कहा कि सामाजिक क्षेत्र के खर्च में सात प्रतिशत की कमी की गई है और बजट में वरिष्‍ठ नागरिकों के लिए कुछ भी नहीं है।
इससे पहले राज्‍यसभा में केन्‍द्रीय बजट पर चर्चा के लिए शून्‍यकाल और प्रश्‍नकाल की कार्यवाही नि‍लम्बित कर दी गई।

---

प्रसार भारती और आई आई टी कानपुर ने आज नई दिल्‍ली में नई उभरती टैक्‍नोलोजी और प्रसारण से संबंधित क्षेत्रों में अनुसंधान संबंधी सहयोग के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्‍ताक्षर किये हैं। इस कदम से प्रसारण के क्षेत्र में अनुसंधान  को बढ़ावा मिलने की संभावना है। इस अवसर पर प्रसार भारती के मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी शशि शेखर वेम्‍पटी और आई आई टी कानपुर के निदेशक अभय करंदीकर उपस्थित थे। अनुसंधान में सहयोग के जिन क्षेत्रों की पहचान की गई है, उनमें मोबाइल फोन के जरिये सीधा प्रसारण, फाइव-जी का कन्‍वर्जेन्‍स और आर्टिफिशयल इंटेलीजेंस विकास केन्‍द्र बनाना भी शामिल हैं।
इस अवसर पर शशि शेखर वेम्‍पटी ने कहा कि अनुसंधान और विकास तथा नवाचार के क्षेत्र में आई आई टी कानपुर के साथ प्रसार भारती का सहयोग बहुत महत्‍वपूर्ण है।
प्रसारण और अन्‍य टैक्‍नोलॉजिस के बीच तेजी से कन्‍वर्जन्‍स चल रहा है खासतौर से मोबाइल, संचार, प्रौद्योगिकी और 5जी का। यह बहुत महत्‍वपूर्ण घटनाक्रम है। हमारे पास भविष्‍य के लिए स्‍पष्‍ट दिशा है और विस्‍तृत कार्ययोजना है।  मुझे विश्‍वास है कि इस समन्‍वय की महत्‍वपूर्ण भूमिका होगी।
समझौता ज्ञापन आज से प्रभावी हो जायेगा और इसकी अवधि पांच वर्ष के लिए होगी। प्रसार भारती और आई आई टी कानपुर आपसी सहमति से सहयोग की शर्तों का विस्‍तार कर सकते हैं।

---

नेपाल के उच्‍चतम न्‍यायालय ने भारत से आयातित फलों और सब्जियों में स्‍वीकृत स्‍तर से अधिक कीटनाशकों की जांच करने के नेपाल सरकार के पहले के फैसले से पीछे हटने पर रोक लगा दी है।
नेपाल सरकार ने समुचित सुविधाएं न होने की वजह से पिछले हफ्ते भारत से आयातित फल और सब्जियों की सीमा पर जांच रोक दी थी। दो वकीलों ने सरकार द्वारा अपने पहले के निर्णय से पीछे हटने के खिलाफ मंगलवार को सर्वोच्च अदालत मे एक जनहित याचिका दायर की। नेपाल सरकार ने 17 जून को अपने सीमा अधिकारियों को भारतीय फल और सब्जियों मे कीटनाशक की मात्रा जांच करने का निर्देश दिया था। इसके बाद सीमा पर सैकडों ट्रक फंस गए थे। नेपाल, भारत से आयातित फल और सब्जियों पर काफी अधिक निर्भर है। सर्वोच्च न्यायालय ने सभी संबंधित पक्षों को 15 जुलाई को अदालत मे पेश होने का निर्देश दिया है। राजकुमार आकाशवाणी समाचार काठमांडू।

---


आज विश्‍व जनसंख्‍या दिवस मनाया जा रहा है। 1989 में संयुक्‍त राष्‍ट्र विकास कार्यक्रम की तत्‍कालीन संचालन समिति ने आज ही के दिन जनसंख्‍या दिवस की घोषणा की थी।
यह दिन जनसंख्‍या से जुड़े मुद्दों और चुनौतियों की ओर ध्‍यान दिलाने के लिए मनाया जाता है। इस वर्ष के विश्‍व जनसंख्‍या दिवस पर 1994 में जनसंख्‍या और विकास पर हुए अंतर्राष्‍ट्रीय सम्‍मेलन में तय किए गए लक्ष्‍यों को पूरा करने पर ज़ोर दिया गया है। 25 साल पहले हुए इस सम्‍मेलन में 179 देशों की सरकारों ने माना था कि सतत् विकास का लक्ष्‍य हासिल करने के लिए प्रजनन स्‍वास्‍थ्‍य और लैंगिक समानता अनिवार्य है। नवीन के साथ शीला, आकाशवाणी समाचार, दिल्‍ली।

---


केन्‍द्रीय स्‍वास्‍थ्‍य और परिवार कल्‍याण मंत्री डॉक्‍टर हर्षवर्धन ने स्‍वास्‍थ्‍य कार्यक्रमों को सफल बनाने के लिए लोगों को उच्‍च स्‍तरीय सूचनाएं और जानकारियां उपलब्‍ध कराने के महत्‍व पर जोर दिया है। विश्‍व जनसंख्‍या दिवस के अवसर पर आज नई दिल्‍ली में कार्यशाला का उद्घाटन करते हुए उन्‍होंने कहा कि बढ़ती जनसंख्‍या चिंता का विषय है और इस पर रोक लगाना बहुत बड़ा कार्य है।
किसी भी चीज को सफल बनाने के लिए सबसे जरूरी है  लोगों को लगातार जानकारी देना, उन्‍हें जागरूक बनाए रखने के साथ-साथ प्रोत्‍साहित करते रहना, इससे बेहतर कोई और विकल्‍प नहीं है।
डॉक्‍टर हर्षवर्धन ने कहा कि बढ़ती जनसंख्‍या पर नियंत्रण के लिए जनता के साथ अच्‍छा संवाद स्‍थापित करने की आवश्‍यकता है। 

---


असम में बाढ़ का पानी नये इलाकों में घुसने के कारण स्थिति गंभीर बनी हुई है। आधिकारिक सूत्रों ने बताया  कि तटबंधों के टूटने से  मोरीगांव में तेंगागुड़ी और तिहु सर्किल में लंका सबूरी के कई गांवों में बाढ़ का पानी भर गया है। हमारे संवाददाता ने बताया कि धेमाजी और लखीमपुर सबसे ज्यादा प्रभावित जिलों में से हैं।
असम में 12 जिलों में मौजूदा बाढ़ में लगभग ढाई लाख लोग बाधित हो गए। धेमाजी और लखीमपुर सबसे प्रभावित जिलों में से हैं।  एनडीआरएफ और एसडीआरएफ दलों को बचाव कार्यों में लगाया गया है। बीते रात बांगोईगांव जिले में 40 लोगों को सुरक्षित जगहों में पहुंचाया गया। बाढ़ के कारण हजारों एकड़ कृषि भूमि, सड़क और पुलों को नुकसान हुआ है। इसके अलावा बाढ़ के पानी में कुछ राष्‍ट्रीय उद्यान और अभयारण्‍य को भी क्षति पहुंची है। मानस प्रतिम सरमा, आकाशवाणी समाचार, गुवाहाटी।

---


बिहार में पिछले 24 घंटों में राज्‍य के पूर्वी और पश्चिमी भागों में मध्यम से भारी वर्षा हुई। हमारे संवाददाता ने बताया कि शिवहर-मोतिहारी मार्ग पर बागमती और लालबकिया नदी के जल-भराव के कारण यातायात बाधित हो गया है।
गंडक, बागमती और बूढ़ी गंडक नदियों के बैराज, तटबंधों और दियरा क्षेत्रों में जल संसाधन विभाग के इंजीनियरों द्वारा चौकसी बढ़ा दी गई है। आपदा प्रबंधन विभाग ने बाढ़ राहत और बचाव दलों को अलर्ट पर रखा है। बाढ़ आशंका वाले क्षेत्रों में एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की टीमों को पहले से ही तैनात कर दिया गया है। लगातार बारिश से राज्‍य में कृषि कार्यों में तेजी आई है और किसान धान की रोपणी में लग गए हैं। धर्मेंद्र कुमार राय, आकाशवाणी समाचार, पटना।

---


आईसीसी विश्‍वकप क्रिकेट के दूसरे सेमीफाइनल में आज बर्मिंघम में ऑस्‍ट्रेलिया का मुकाबला मेजबान इंग्‍लैंड से होगा। आकाशवाणी से इस मैच का आंखों देखा हाल राजधानी, एफ एम रैनबो चैनल और अतिरिक्‍त मीटरों पर सुना जा सकता है।

---

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 23 (Oct) Midday News 23 (Oct) News at Nine 23 (Oct) Hourly 23 (Oct) (2300hrs)
समाचार प्रभात 23 (Oct) दोपहर समाचार 23 (Oct) समाचार संध्या 23 (Oct) प्रति घंटा समाचार 23 (Oct) (2305hrs)
Khabarnama (Mor) 23 (Oct) Khabrein(Day) 23 (Oct) Khabrein(Eve) 23 (Oct)
Aaj Savere 23 (Oct) Parikrama 23 (Oct)

Listen Programs

Market Mantra 23 (Oct) Samayki 23 (Oct) Sports Scan 23 (Oct) Spotlight/News Analysis 23 (Oct) Samachar Darshan 23 (Oct) Radio Newsreel 22 (Oct)
    Public Speak

    Country wide 17 (Oct) Surkhiyon Mein 17 (Oct) Charcha Ka Vishai Ha 23 (Oct) Vaad-Samvaad 22 (Oct) Money Talk 22 (Oct) Current Affairs 18 (Oct)