A- A A+
Last Updated : Jul 23 2019 11:11PM     Screen Reader Access
News Highlights
Govt denies US President's claim on Kashmir mediation            Congress-JD(S) govt loses trust vote in Karnataka Assembly            SC extends deadline for Assam NRC publication to Aug 31            Boris Johnson to be UK's new PM            Sai Praneeth storms into second round of Japan Open           

Text Bulletins Details


समाचार प्रभात

0800 HRS
26.06.2019
मुख्य समाचार
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव की चर्चा पर आज राज्यसभा में उत्तर देंगे।
  • विदेश मंत्री एस जयशंकर अमरीका के विदेश मंत्री माइक पोंपियो के साथ नई दिल्ली में बातचीत करेंगे।
  • असम में राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर के प्रारूप की अतिरिक्त  सूची आज प्रकाशित होगी।
  • अल्पसंख्यक कार्यमंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा, इस वर्ष रिकॉर्ड दो लाख मुसलमान बिना सब्सिडी के हज यात्रा पर जाएंगे।
  • आई सी सी क्रिकेट विश्वकप में इंग्लैंड को 64 रन से हराकर ऑस्ट्रेलिया सेमीफाइनल में पहुंचा।

--------

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज राज्यसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा का जवाब देंगे। सदन में धन्‍यवाद प्रस्‍ताव पर चर्चा में भाग लेते हुए भारतीय जनता पार्टी सांसद विनय सहस्रबुद्धे ने विभिन्‍न क्षेत्रों में सरकार के प्रयासों का ज़‍क्रि‍ किया और बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ जैसी योजनाओं पर सवाल उठाने के लिए विपक्ष की आलोचना की। उन्‍होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के नेतृत्‍व में भारत, पूरे विश्‍व में एक नई पहचान बना रहा है।

दूसरी ओर कांग्रेस के दिग्विजय सिंह ने श्री मोदी के नारे सबका साथ, सबका विकास-सबका विश्‍वास पर सवाल उठाते हुए आरोप लगाया कि देश में साम्‍प्रदायिकता के बीज बोए जा रहे हैं।

तृणमूल कांग्रेस नेता डेरेक ओ ब्रायन ने सदन के सदस्‍यों से कुपोषण और बेरोज़गारी दूर करने तथा मानव विकास सूचकांक में सुधार लाने की दिशा में मिलकर काम करने का आग्रह किया।

लोकसभा में कल राष्‍ट्रपति के अभिभाषण पर धन्‍यवाद प्रस्‍ताव की चर्चा का उत्‍तर देते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि देश में भ्रष्टाचार के लिए कोई स्थान नहीं है और सरकार इसके खिलाफ लड़ाई जारी रखेगी। उन्होंने कहा कि भ्रष्टाचार के खिलाफ उनकी लड़ाई ईमानदारी, निष्पक्ष और निष्ठा के साथ जारी रहेगी।

भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ाई हमारी जारी रहेगी। हमें इसलिए कोसा जा रहा है कि फलाने को जेल में क्यों न डाला। ये इमरजेंसी नहीं है कि सरकार किसी को जेल में डाल दे। यह लोकतंत्र है। यह काम न्यायपालिका का है। हम कानून से चलने वाले लोग हैं, जो भी करेंगे ईमानदारी से करेंगे। किसी के प्रति हीन भाव से नहीं करेंगे। और देश ने हमें इतना दिया है। हमें गलत रास्ते पर जाने की जरूरत नहीं है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि सशक्‍त, सुरक्षित, विकसित और समावेशी राष्‍ट्र के सपने को पूरा करने के लिए सरकार और विपक्ष को एक साथ मिलकर काम करना होगा। श्री मोदी ने कहा कि बहुत साल बाद देश की जनता ने एक तरफा मतदान कर एनडीए सरकार को दोबारा चुना है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि वे चुनाव को हार और जीत के रूप में नहीं बल्कि देशवासियों की सेवा करने के अवसर के रूप में देखते हैं। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन सरकार ने बिना किसी फेर-बदल के समान गति से सही दिशा में आगे बढ़ना जारी रखा है। श्री मोदी ने कहा है कि ये महत्‍वपूर्ण है कि देश तरक्‍की करे और हर भारतीय सशक्‍त बने। प्रधानमंत्री ने सभी सांसदों और स्‍वयंसेवी संगठनों से गंभीर जल सकंट को देखते हुए जल संरक्षण की आवश्‍यकता के बारे में जागरूकता बढ़ाने और उसमें शामिल होने का अनुरोध किया।

1975 में लागू किए गए आपातकाल के बुरे दौर का स्मरण करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि इसे लोगों की याद से कभी नहीं मिटाया जा सकता।

इसके साथ ही सदन ने राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्य़वाद प्रस्ताव को ध्वनिमत से पारित कर दिया।

--------

प्रधानमंत्री ओसाका में चौदहवें जी-20 शिखर सम्‍मेलन में भाग लेने के लिए आज जापान रवाना होंगे। 28 और 29 जून को हो रहे सम्‍मेलन का विषय है- मानव केन्द्रित भविष्‍य का समाज। सम्‍मेलन में खाद्य सुरक्षा, ऊर्जा सुरक्षा, वित्‍तीय स्थिरता, आतंकवाद से जुड़े मुद्दों सहित कई विषयों पर चर्चा की जाएगी।

सम्‍मेलन के लिए प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के शेरपा सुरेश प्रभु ने कल ओसाका में जी-20 शेरपा बैठक में हिस्‍सा लिया। श्री प्रभु ने एक ट्वीट में कहा कि वैश्विक मुद्दों पर गहन बातचीत के साथ विश्‍व-कल्‍याण के लिए भारत की प्राथमिकताओं पर मुख्‍य रूप से चर्चा हुई।

जी-20 शिखर सम्‍मेलन में बीस से अधिक देश भाग लेंगे। सम्‍मेलन से अलग, ब्रिक्‍स नेताओं के साथ औपचारिक बैठक और अन्‍य नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठकें भी होंगी। भारत ने अब तक हुए सभी जी-20 शिखर सम्‍मेलनों में हिस्‍सा लिया है। भारत पहली बार 2022 में जी-20 शिखर सम्‍मेलन का आयोजन करेगा।

--------

केन्‍द्रीय गृह मंत्री अमित शाह आज दो दिन के दौरे पर जम्‍मू कश्‍मीर जाएंगे। केन्‍द्र में भाजपा नेतृत्‍व वाली एनडीए सरकार के दूसरे कार्यकाल में गृह मंत्रालय का पदभार संभालने के पाद श्री शाह का जम्‍मू कश्‍मीर का यह पहला दौरा होगा। गृह मंत्री और राज्‍यपाल सत्‍यपाल मलिक की सह-अध्‍यक्षता में एकीकृत मुख्‍यालय में एक बैठक के आयोजन का भी कार्यक्रम है।

हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि अपने दो दिन के प्रवास के दौरान श्री शाह राज्‍य में और विशेष रूप से कश्‍मीर घाटी में सुरक्षा स्थिति की समीक्षा करेंगे।

दोपहर में श्रीनगर पहुंचने के बाद गृहमंत्री अमित शाह पहली जुलाई से आरंभ होने वाली 46 दिवसीय वार्षिक अमरनाथ यात्रा के शांतिपूर्ण और सुचारु संचालन के लिए सुरक्षा योजना सहित अन्य व्‍यवस्‍थाओं की समीक्षा के लिए एस के आई सी सी में उच्चस्तरीय बैठक की अध्यक्षता करेंगे। वे राज्य में प्रधानमंत्री विकास पैकेज सहित विकासात्मक गतिविधियों के कार्यान्वयन की भी समीक्षा करेंगे। गृहमंत्री आज शाम भाजपा कार्यकर्ताओं और पंचायत सदस्यों से भी अलग-अलग मुलाकात करेंगे। आकाशवाणी समाचार के लिए श्रीनगर से तारिक राथर।

--------

विदेश मंत्री एस. जयशंकर आज नई दिल्ली में अमरीकी विदेश मंत्री माइक पोंपियो के साथ बातचीत करेंगे। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने बताया कि दोनों नेता  आपसी हित के विभिन्न द्विपक्षीय और क्षेत्रीय मुद्दों पर विचार-विमर्श करेंगे। देश में आम चुनावों के बाद भारत और अमरीका के बीच यह पहली उच्चस्तरीय बातचीत होगी। इस बातचीत के बारे में विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने कल गुजरात में संवाददाताओं को जानकारी दी।

बातचीत में विभिन्न विषयों के कई अंतर्राष्ट्रीय मुद्दे होंगे और इनमें अमरीका-ईरान का मुद्दा मुख्य रूप से शामिल होगा। अमरीका के साथ हमारे संबंध अच्छे हैं। ईरान के साथ भी हमारे बेहतर संबंध हैं। क्षेत्र के अन्य देशों के साथ हमारे अच्छे संबंध है। मैं यही कह सकता हूँ कि जो भी बातचीत होगी वह राष्ट्र के हित में होगी और किसी भी निर्णय का यही पैमाना होगा।

बैठक से पहले श्री पोंपियो प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से मिलेंगे। अमरीकी विदेशमंत्री भारत की तीन दिन की यात्रा पर कल रात नई दिल्ली पहुंचे। उनका भारतीय और अमरीकी कारोबारियों से मुलाकात का भी कार्यक्रम है।

--------

असम में राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर-एनआरसी के मसौदे की अतिरिक्त सूची आज प्रकाशित की जाएगी। यह सूची निर्धारित एऩआरसी सेवा केन्द्रों, उपायुक्तों के कार्यालयों, एसडीओ (सर्किल) और सर्किल कार्यालयों में जनता के लिए सुबह दस बजे से उपलब्ध होगी। ये सूची www.nrcassam.nic.in पर भी अपलोड की जाएगी। एक रिपोर्ट -

जिन व्यक्तियों की मसौदा स्थिति अतिरिक्त में निष्कर्सन में बदल जाएगी। उन्हें अतिरिक्त लिस्ट से बाहर रखने की रूप में ऱेखाकित किया जाएगा। 30 जुलाई 2018 को प्रकाशित मसौदा एऩआरसी में पहले से शामिल किये गये और अतिरिक्त सूची  से प्रभावित नहीं होने वाले व्यक्तियों को पहले की तरह प्रदर्शित किया जाएगा। पिछले साल 30 जुलाई को प्रकाशित मसौद में लगभग 40 लाख लोगों का नाम शामिल नहीं किया गया था। अब इन लोगों के दावे और आपत्तियों का काम चल रहा है। मानस प्रतिम सरमा, आकाशवाणी समाचार, गुवाहाटी।

--------

अल्पसंख्‍यक मामलों के मंत्री मुख्‍तार अब्‍बास नकवी ने कहा है कि इस वर्ष बिना किसी सब्‍सिडी के रिकॉर्ड 2 लाख भारतीय मुसलमान हज यात्रा पर जाएंगे। इन में 48 प्रतिशत महिलाएं हैं। श्री नकवी ने यह बात कल हज यात्रियों के लिए आयोजित एक प्रशिक्षण कार्यक्रम के दौरान कही।

उन्‍होंने कहा कि हज से सब्सिडी हटाने के बाद भी यात्रियों पर अनावश्‍यक बोझ नहीं पडेगा।
श्री नकवी ने बताया कि पिछले वर्ष के मुकाबले इस वर्ष दोगुनी महिलाएं बिना मेहरम के जा रही है।

--------

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी इस रविवार को आकाशवाणी के मन की बात कार्यक्रम में देश विदेश के लोगों के साथ अपने विचार साझा करेंगे। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि प्रधानमंत्री ने प्रत्येक महीने के अंतिम रविवार को दिन में 11 बजे इस मासिक कार्यक्रम के जरिये अनेक महत्वपूर्ण मुद्दों को उठाया है। अक्टूबर 2014 में मन की बात कार्यक्रम में प्रधानमंत्री ने महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि रूप में खादी उत्पादों के उपयोग पर बल दिया था।

आपके परिवार में अनेक प्रकार के वस्त्र होंगे। अनेक प्रकार के फैवरिक्स होंगे। क्या उसमें एक खादी का नहीं हो सकता क्या? और ये मैं इसलिए कहा रहा हूँ कि अगर आप खादी का वस्त्र खरीदते हैं तो एक गरीब के घर में दिवाली का दीया जलता है।

आकाशवाणी से खास बातचीत में खादी और ग्राम उद्योग के अध्यक्ष विनय कुमार सक्सेना ने कहा कि प्रधानमंत्री की अपील के बाद खादी की बिक्री में महत्वपूर्ण वृद्धि हुई।

प्रधानमंत्री जी ने अपनी पहली 'मन की बात' में खादी के बारे में एक अपील की थी कि लोग अगर खादी को अपनायेंगे तो उससे रोजगार बढ़ेगा और गांधी जी का जो सपना है कि हर घर में रोजगार हो, वो खादी के माध्यम से क्रिएट होगा।

--------

देश में द्रुत गति मार्ग यानी एक्‍सप्रेस-वे भारतीय सड़क नेटवर्क की श्रेष्‍ठतम सड़के हैं। छह या आठ लेन वाले इन मार्गो पर प्रवेश और निकास को स्लिप-रोड़ के जरिए नियंत्रित किया जाता है। आंध्र प्रदेश में अनन्‍तपुर जिले के लोगों को नई राजधानी अमरावती तक पहुंचने के लिए लम्‍बा समय लग जाता है। लोगों की यात्रा सुगम बनाने के लिए अब केन्‍द्र सरकार ने अनन्‍तपुर से अमरावती तक द्रूत गति राजमार्ग की परियोजना शुरु की है।

--------

अमरीकी राष्‍ट्रपति डॉनल्‍ड ट्रंप ने ईरान को किसी भी दुस्साहस के गंभीर परिणाम भुगतने की चेतावनी दी। इससे पहले ईरान ने कहा था कि अमरीकी प्रतिबंध और ईरान के सैनिक कमांडरों की जासूसी से दोनों देशों के बीच राजनयिक संबंध हमेशा के लिए समाप्‍त हो जाएंगे।

सोमवार को ट्रंप ने ईरान पर कड़े प्रतिबंध लगाने पर आदेश जारी किया था।

--------

आज मादक पदार्थों के दुरूपयोग और अवैध कारोबार के विरूद्ध जागरूकता का अंतर्राष्ट्रीय दिवस है। मादक पदार्थों के सेवन के दुष्परिणामों  के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए हर साल 26 जून को यह दिवस मनाया जाता है। उप-राष्‍ट्रपति एम. वेंकैया नायडु ने इस अवसर पर लोगों से अपील की है कि मादक पदार्थों के सेवन के खतरों के बारे में जागरूकता फैलाएं और मिलकर इस बुराई का मुकाबला करें।

--------

क्रिकेट विश्वकप की खबरों के साथ हैं हमारे खेल संवाददाता मुकेश कुमार-

इंग्लैंड को हराकर ऑस्ट्रेलिया आई.सी.सी. क्रिकेट विश्‍व कप के सेमीफाइनल में पहुंच गया है। लंदन के लॉर्डस मैदान पर कल ऑस्‍ट्रेलिया ने इंग्‍लैंड को 64 रन से हराकर अंतिम चार में जगह बनाई। 286 रन के लक्ष्य के जवाब में इंग्‍लैंड की पूरी टीम 44 ओवर और 4 गेंद में 221 रन पर सिमट गई। बेन स्‍टोक्‍स ने 89 रन की पारी खेली। इससे पहले ऑस्ट्रेलिया ने सात विकेट पर 285 रन बनाए। कप्तान अरोन फिंच ने शतकीय पारी खेली। इंग्‍लैंड की तरफ से क्रिस वोक्‍स ने दो विकेट लिए। बर्मिघम में आज न्‍यूजीलैंड का मुकाबला पाकिस्‍तान से होगा। भारत अपना अगला मैच कल मनचेस्‍टर में वेस्‍ट इंडीज के साथ खेलेगा।

--------

समाचार पत्रों की सुर्खियों से

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर हुई चर्चा सभी अखबारों के मुख पृष्ठ पर है। नवभारत टाइम्स विश्व युद्ध राजनीति शीर्षक से लिखता है- "जब हौसला बना लिया ऊंची उड़ान का, फिर देखना फिजूल है कद आसमान का"। पत्र आगे लिखता है, चर्चा के दौरान प्रधानमंत्री ने बताई अपनी सरकार की मंशा, विपक्ष को घेरा। वीर अर्जुन के शब्द हैं- प्रधानमंत्री का कांग्रेस पर कड़ा प्रहार। कहा- ऊंचाई आपको मुबारक, हमारा सपना जड़ों से जुड़ने का।

नीति आयोग के हेल्थ रैंकिंग जारी करने की खबर सभी अखबारों की अहम सुर्खी है। दैनिक जागरण लिखता है बद से बदतर हुई उत्तर प्रदेश व बिहार की स्वास्थ्य व्यवस्था, दिल्ली पांचवें स्थान पर। इकोनॉमिक टाइम्स की सुर्खी है बिहार और उत्तर प्रदेश हेल्थ रैंकिंग में फिसले, केरल अव्वल।

मौसम विभाग के अगले दो-तीन दिन में बारिश की संभावना को अधिकतर अखबारों ने अपनी सुर्खी बनाया है। हिन्दुस्तान लिखता है- गर्मी से एक हफ्ते राहत के आसार। दैनिक जागरण बदलते मौसम शीर्षक से लिखता है- राजस्थान, पंजाब, हरियाणा व उत्तर प्रदेश में धूलभरी आंधी के आसार।

   

--------

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 23 (Jul) Midday News 23 (Jul) News at Nine 23 (Jul) Hourly 23 (Jul) (2300hrs)
समाचार प्रभात 23 (Jul) दोपहर समाचार 23 (Jul) समाचार संध्या 23 (Jul) प्रति घंटा समाचार 23 (Jul) (2305hrs)
Khabarnama (Mor) 23 (Jul) Khabrein(Day) 23 (Jul) Khabrein(Eve) 23 (Jul)
Aaj Savere 23 (Jul) Parikrama 23 (Jul) Lok Ruchi Samachar 21 (Jul)

Listen Programs

Market Mantra 23 (Jul) Samayki 23 (Jul) Sports Scan 23 (Jul) Spotlight/News Analysis 23 (Jul) Samachar Darshan 21 (Jul) Radio Newsreel 23 (Jul)
    Public Speak

    Country wide 18 (Jul) Surkhiyon Mein 18 (Jul) Charcha Ka Vishai Ha 17 (Jul) Vaad-Samvaad 23 (Jul) Money Talk 23 (Jul) Current Affairs 19 (Jul)