Last Updated : Jul 17 2019 12:03PM     Screen Reader Access
News Highlights
SC to pronounce its verdict in K'taka rebel MLAs resignation case on July 17            Flood situation worsens in Bihar, improves in Assam            ICJ to deliver verdict on Kulbhushan Jadhav case today            Indian entries bag six awards at SAARC Film Festival            Sindhu, Srikanth storm into pre-quarterfinals of Indonesia Open           

Text Bulletins Details


समाचार संध्या

2045 HRS
19.06.2019
मुख्य समाचार:-

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक देश एक चुनाव के मुद्दे पर नई दिल्‍ली में सर्वदलीय बैठक की। एक साथ चुनाव कराने के विभिन्‍न पहलुओं पर विचार करने के लिए एक समिति गठित की जाएगी।

  • भाजपा सांसद ओम बिड़ला लोकसभा के नये अध्यक्ष चुने गये।

  • बिहार में दिमागी बुखार से पीडि़त बच्‍चों के इलाज के लिए अन्‍य शहरों से और डॉक्‍टर मुजफ्फरपुर पहुंचे।

  • दूरदर्शन के चैनल डीडी इंडिया के कार्यक्रम बांग्‍लादेश और दक्षिण कोरिया में जबकि वहां के सरकारी चैनल दूरदर्शन फ्री डिश पर दिखाये जाएंगे।

  • खेलों में--चोटिल शिखर धवन, आईसीसी क्रिकेट विश्‍वकप से बाहर, उनके स्‍थान पर ऋषभ पंत टीम में शामिल।

  • बरमिंघम में विश्वकप क्रिकेट में, दक्षिण अफ्रीका ने न्यूजीलैंड को जीत के लिए 242 रन का लक्ष्‍य दिया।

  • पी०यू० चित्रा ने स्‍वीडन में फोल्‍कसम ग्रॉ०प्री० एथलेटिक्‍स प्रतियोगिता में महिलाओं की 1500 मीटर दौड़ में स्‍वर्ण पदक जीता। पुरूष वर्ग में जिन्‍सन जॉनसन ने रजत पदक हासिल किया।

-------------------------------

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी की अध्‍यक्षता में आज नई दिल्‍ली में सभी राजनीतिक दलों के अध्‍यक्षों के साथ एक देश एक चुनाव के मुद्दे पर बैठक हुई।


बैठक के बारे में जानकारी देते हुए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री, एक देश एक चुनाव के विभिन्‍न पहलुओं पर विचार-विमर्श के लिए एक समिति का गठन करेंगे। यह समिति एक समय सीमा के भीतर अपनी रिपोर्ट पेश करेगी। श्री सिंह ने बताया कि बैठक में अधिकतर राजनीतिक दलों ने एक देश एक चुनाव के विचार का समर्थन किया।


ज्‍यादातर सदस्‍यों ने एक देश एक चुनाव के मुद्दे पर अपना समर्थन दिया है। थोड़ी बहुत डिफ्रेंस ऑफ ऑपीनियन सीपीआई सीपीएम कर रही है। लेकिन वन नेशन और वन इलेक्‍शन नहीं होना चाहिए, इसका सीधा अपोज नहीं किया है। लेकिन उन्‍होंने इसके संबंध में आशंका व्‍यक्‍त की इसे आप कैसे लागू करेंगे और प्रधानमंत्री जी ने अपने उद्बोधन में यह कहा कि इस संबंध में एक कमेटी का गठन किया जाएगा, जो निर्धारित सीमा में इससे जुड़े सभी पक्षों पर विचार करके अपने सुझाव देगी।


राजनाथ सिंह ने कहा कि आज की बैठक में भाग लेने के लिए चालीस राजनीतिक दलों को आमंत्रित किया गया था। इनमें से 21 दलों ने भाग लिया, जबकि ऑल इंडिया अन्‍ना डी एम के सहित तीन दलों ने अपने विचार भेजे।


राजनाथ सिंह ने ये भी बताया कि प्रधानमंत्री ने संसद की उपयोगिता बढ़ाने, भारतीय स्‍वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ और महात्‍मा गांधी की 150वीं जयन्‍ती समारोह तथा पिछड़े जिलों के विकास के बारे में विचार‍-विमर्श करने के उद्देश्‍य से भी यह बैठक बुलायी थी।

-------------------------------

आकाशवाणी का समाचार सेवा प्रभाग, आज अपने साप्‍ताहिक कार्यक्रम चर्चा का विषय है के अंतर्गत ''एक राष्‍ट्र - एक चुनाव का मसौदा और चुनाव सुधार'' पर परिचर्चा प्रसारित करेगा। इसे रात साढ़े नौ बजे से आकाशवाणी के एफ एम गोल्‍ड चैनल, इन्‍द्रप्रस्‍थ और अतिरिक्‍त मीटरों पर सुना जा सकेगा।

-------------------------------

एनडीए उम्‍मीदवार ओम बिड़ला आज 17वीं लोकसभा के सर्वसम्मि‍ति से अध्‍यक्ष चुने गये। कांग्रेस, डी.एम.के, तृणमूल कांग्रेस, बीजू जनता दल, तेलगूदेशम पार्टी, वाईएसआर कांग्रेस, जनता दल-यूनाइटेड और शिवसेना सहित सभी प्रमुख दलों ने ओम बिड़ला को लोकसभा अध्‍यक्ष बनाये जाने के प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के प्रस्‍ताव का समर्थन किया। बाद में कार्यवाहक अध्‍यक्ष वीरेन्‍द्र कुमार ने ओम बिड़ला के लोकसभा अध्‍यक्ष चुने जाने की घोषणा की। प्रधानमंत्री और विभिन्‍न दलों के नेता उन्‍हें अध्‍यक्ष के आसन तक ले गए।


इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने बिड़ला को बधाई देते हुए कहा कि उन्‍होंने अपना सारा जीवन जनसेवा में लगा दिया।


ओम बिड़ला जी वो शख्सियत हैं जो जनप्रतिनिधि के नाते राजनीति से जुड़ना बड़ा स्वाभाविक है लेकिन उनकी पूरी कार्यशैली समाज सेवा के लिए रही। समाज जीवन की कहीं पर भी पीड़ा अगर उनको नजर आई तो पहले पहुंचने वाले व्यक्तियों में से रहे।


अपने संबोधन में नवनिर्वाचित अध्‍यक्ष ओम बिड़ला ने सभी सदस्‍यों का धन्‍यवाद करते हुए कहा कि अध्‍यक्ष का पद निष्‍पक्ष होना चाहिए। उन्‍होंने सदस्‍यों को आश्‍वासन दिया कि वे सभी को समान अवसर देंगे। उन्‍होंने कहा कि एनडीए सरकार को मिले भारी जनसमर्थन को देखते हुए उन्‍हें आशा है कि सरकार पूरी निष्‍ठा से अपने कर्तव्‍यों का निर्वहन करेगी।


जिस तरीके का विश्वास, भरोसा देश की जनता ने सरकार पर व्यक्त किया है। मैं निश्चित मानता हूं, सरकार की जवाबदेही ज्यादा बनती है। मेरी सरकार से भी अपेक्षा रहेगी कि वह अधिक जवाबदेही से, अधिक पारदर्शिता से इस देश के अंदर काम करे ताकि हम देश के अंदर मिसाल कायम कर सके।

-------------------------------

उच्‍चतम न्‍यायालय ने राज्‍यसभा की दो सीटों के उपचुनाव अलग से कराए जाने के निर्वाचन आयोग के फैसले को चुनौती देने वाली गुजरात कांग्रेस इकाई की याचिका पर निर्वाचन आयोग से 24 जून तक जवाब मांगा है। राज्‍यसभा की ये दो रिक्तियां भाजपा प्रमुख अमित शाह और केंद्रीय मंत्री स्‍मृति ईरानी के लोकसभा के लिए चुने जाने के कारण खाली हुई हैं।

-------------------------------

कर्नाटक प्रदेश कांग्रेस समिति के अध्‍यक्ष दिनेश गुण्‍डुराव ने कहा है कि राज्‍य समिति के नये सदस्‍यों की नियुक्ति प्रक्रिया वरिष्‍ठ नेताओं के साथ परामर्श के बाद शुरू होगी। अखिल भारतीय कांग्रेस समिति द्वारा राज्‍य की मौजूदा समिति  को भंग किए जाने के बाद गुण्‍डुराव ने आज बेंगलूरू में यह बात कही। कांग्रेस ने राज्‍य समिति को भंग करने के बाद भी अध्‍यक्ष और कार्यकारी अध्‍यक्ष ईश्‍वर खांडरे को बनाये रखा है।


इस बीच, कांग्रेस के सात बार के विधायक रौशन बेग ने पार्टी से अपने निलंबन के लिए पूर्व मुख्‍यमंत्री सिद्धरमैया को जिम्‍मेदार ठहराया है।

-------------------------------

बिहार में दिमागी बुखार से पीडित बच्‍चों के इलाज के लिए पटना, नालांदा तथा दरभंगा मेडिकल कॉलेज अस्‍पताल के 18  डॉक्‍टर, मुजफ्फरपुर के श्रीकृष्‍णा मेडिकल कॉलेज अस्‍पताल  पहुंच गए हैं।


अस्‍पताल के अधीक्षक डॉक्‍टर सुनील शाही ने आकाशवाणी को बताया‍  कि केंद्र से पांच डॉक्‍टरों और विशेषज्ञों का एक दल भी आज रात पहुंच रहा है।


उन्‍होंने कहा कि अब तक 142 बच्‍चों को उपचार के बाद छुट्टी दे दी गयी है। आज 27 नये रोगियों को अस्‍पताल में भर्ती किया गया है। और ब्‍यौरा हमारे संवाददाता से .....


मुजफ्फरपुर में सभी सोलह प्रखंडों में बीमारी से बचाव के लिए व्यापक जन-जागरुकता अभियान और ओ आर एस वितरण कार्यक्रम शुरु किया गया है। सभी घरों तक पहुंच सुनिश्चित करने के लिए चिकित्सकों के साथ नोडल अधिकारी और मजिस्ट्रेट तैनात किये गये हैं। जिला प्रशासन ने कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए जिले के सभी सरकारी कर्मियों की छुट्टियां रद्द कर दी है। रोगवाहक विशेषज्ञों की एक केंद्रीय टीम आज से मुसहरी प्रखंड के कई घरों में जा रही है। दिमागी बुखार का प्रकोप झेल रहे मुसहरी में सबसे अधिक 14 बच्चों की मौत हुई है। बिहार के विशेषज्ञों की टीम ने भी घर-घर जाकर दिमागी बुखार से प्रभावित परिवारों के सामाजिक आर्थिक पहलुओं की जानकारी एकत्र करना आरंभ कर दिया है। धर्मेन्द्र कुमार राय, आकाशवाणी समाचार पटना।

-------------------------------

सरकार ने बांग्‍लादेश के टी वी चैनल बी टी वी वर्ल्‍ड को दूरदर्शन के फ्री डिश पर दिखाने का निर्णय किया है। दूरदर्शन का डी डी इंडिया चैनल भी बांग्‍लादेश में दिखाया जाएगा। इस बारे में प्रसार भारती और बांग्‍लादेश टी वी के बीच 7 मई को सहमति पत्र पर हस्‍ताक्षर किए गए थे।


सरकार ने दक्षिण कोरिया के अंग्रेजी चैनल के बी एस वर्ल्‍ड को दूरदर्शन फ्री डिश पर और दक्षिण कोरिया में डी डी इंडिया चैनल दिखाने के प्रसार भारती के प्रस्‍ताव को भी मंजूरी दे दी है। सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि इस प्रकार के आदान प्रदान से पड़ोसी देशों के साथ आपसी संबंध और मजबूत होते हैं।


डीडी इंडिया बांग्‍लादेश में दिखेगा, वैसे ही साउथ कोरिया में भी दिखेगा और उसके आयोग में बांग्‍ला टीवी जो है डीडी फ्री टीवी जहां है वो चार करोड़ से ज्‍यादा लोग डीडी डिश का इस्‍तेमाल करते हैं तो फ्री डिश पर दिखेगा। ये एक अच्‍छी पहल है, ये एक अच्‍छी शुरूआत है और इसका अच्‍छा परिणाम होगा।

-------------------------------

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने आज नई दिल्‍ली में भारत की यात्रा पर आए रूस के उप प्रधानमंत्री यूरी त्रुतनेव से मुलाकात की और दोनों देशों के संबंधों को और मजबूत बनाने के बारे में चर्चा की। विदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता रवीश कुमार ने बताया कि दोनों नेताओं ने आगामी सितम्‍बर में व्‍लादिवोस्‍तोक में ईस्‍टर्न इकोनोमिक फॉरम की बैठक में भाग लेने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी की यात्रा सहित भारत और रूस के संबंधों के विभिन्‍न पहलुओं पर विचार-विमर्श किया।

-------------------------------

भारतीय क्रिकेट टीम के सलामी बल्लेबाज शिखर धवन अंगूठे में चोट के कारण विश्व कप से बाहर हो गए हैं। शिखर धवन की जगह  टीम में  ऋषभ पंत को शामिल किया गया है। ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ खेलते हुए तेज गेंदबाज पैट कमिंस की गेंद पर शिखर धवन को अंगुठे में चोट लगी थी। इस मैच में शिखर धवन ने एक सौ 17 रन की शानदार पारी खेली थी।

-------------------------------

आई.सी.सी.क्रिकेट विश्‍व कप में एडबेस्‍टन में  दक्षिण अफ्रीका ने न्‍यूजीलैंड को जीत के लिए 242 रन का लक्ष्‍य दिया है। ताजा समाचार मिलने तक न्‍यूजीलैंड ने 4 ओवर में 1 विकेट पर 17 रन बना लिए है।  इससे पहले न्‍यूजीलैंड ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। मैदान गीला होने के कारण इस मैच को 49 ओवर का कर दिया गया है।

-------------------------------

एशियाई चैंपियन पी यू चित्रा ने स्वीडन के सोलेनटुना में फोल्क्सम ग्रॉ प्री प्रतियोगिता में अपना सर्वश्रेष्‍ठ प्रदर्शन करते हुए महिलाओं की 1500 मीटर दौड़ में स्वर्ण पदक जीत लिया है। इस प्रतियोगिता में एशियाई खेलों के स्वर्ण पदक विजेता जिंसन जॉनसन ने पुरुषों की 1500 मीटर में रजत जीता।

-------------------------------

गुजरात में 21 जून को अंतर्राष्‍ट्रीय योग दिवस के अवसर पर कच्‍छ जिले के सभी प्राचीन धरोहरों, झीलों, समुद्री तट और कारागारों में समारोह आयोजित करने की पूरी तैयारियां कर ली गई है। राज्‍य में यह दिन स्‍वास्‍थ हृदय के लिए योग दिवस के रूप में मनाया जायेगा।

इसी दिन गोवा में भी अन्‍तर्राष्‍ट्रीय योग दिवस मनाया जायेगा। इसके लिए राज्‍य के 33 जन स्‍वास्‍थ्‍य केन्‍द्रों पर कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे। एक रिपोर्ट......


गोवा में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाने की तैयारियां चल रही हैं। सरकारी विभागों के सहयोग से स्वास्थ्य विभाग ने राज्य के सभी 33 सार्वजनिक स्वास्थ्य केंद्रों पर कार्यक्रम आयोजित किए हैं। पणजी में राज्य-स्तरीय कार्यक्रम के अलावा, मीरमार स्थित गोवा विज्ञान केंद्र अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाएगा जिसमें आसनों पर एक पोस्टर प्रदर्शनी होगी। केंद्रीय आयुष मंत्री और उत्तरी गोवा के सांसद श्रीपद नाइक ने आज अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के माध्यम से लोगों से दुनिया भर में योग का संदेश देने की अपील की। गोवा से मुकेश थली के साथ समाचार कक्ष से मैं योगेन्‍द्रपाल सिंह।

-------------------------------

वैज्ञानिक अनुसंधान और उपलब्‍ध प्रमाणों से यह स्‍पष्‍ट  है कि योग से हर उम्र के लोगों को लाभ होता है। योग को अपनाने से शारीरिक स्‍वास्‍थ्‍य के साथ ही मन को भी शांति मिलती है। जाने माने योग गुरू प्रोफेसर वेंकटराव ने मनुष्‍य के समग्र विकास के लिए अष्‍टांग योग अपनाने पर जोर दिया है।

-------------------------------

और अब आर्थिक जगत की खबरों के साथ हैं सोनू सूद -बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्‍स 66 अंक बढ़कर 39 हजार 113 पर बंद हुआ। हालांकि नेशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंज का निफ्टी एक अंक कम होकर 11 हजार 691 पर बंद हुआ। विदेशी मुद्रा बाजार में डॉलर के मुकाबले रुपया दो पैसे मजबूत होकर 69 रुपये 68 पैसे प्रति डॉलर के स्‍तर पर बंद हुआ।

-------------------------------

 सेना के उत्‍तरी कमान के प्रमुख, लेफ्ट‍िनेंट जनरल रणबीर सिंह ने व्‍हाइट नाइट कोर कमांडर लेफ्ट‍िनेंट जनरल परमजीत सिंह के साथ आज जम्‍मू-कश्‍मीर में जम्‍मू डिवीजन के रियासी सेक्‍टर और अखनूर में अग्रिम चौकियों और अडडों का दौरा किया। दोनों अधिकारियों ने सुरक्षा की मौजूदा स्थिति और तैयारियों का जायजा लिया। सेना के अधिकारियों ने उन्‍हें आगामी अमरनाथ यात्रा के लिए सुरक्षा की तैयारियों की जानकारी दी।

-------------------------------

क्‍यू.एस. वर्ल्‍ड यूनिवर्सिटी की रैंकिंग में 23 भारतीय संस्‍थानों को श्रेष्‍ठ वैश्विक विश्‍वविद्यालय का दर्जा मिला है। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्‍थान-आईआईटी मुंबई को 152वें स्‍थान के साथ भारत का सर्वश्रेष्‍ठ संस्‍थान का दर्जा मिला है। आईआईटी दिल्‍ली और भारतीय विज्ञान संस्‍थान बेंगलुरू प्रथम दो सौ रैंक में शामिल हैं।


मानव संसाधन विकास मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक ने संस्‍थानों को उनकी उपलब्धियों के लिए बधाई दी है।

-------------------------------

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 17 (Jul) Midday News 16 (Jul) News at Nine 16 (Jul) Hourly 17 (Jul) (1005hrs)
समाचार प्रभात 17 (Jul) दोपहर समाचार 16 (Jul) समाचार संध्या 16 (Jul) प्रति घंटा समाचार 17 (Jul) (1100hrs)
Khabarnama (Mor) 17 (Jul) Khabrein(Day) 16 (Jul) Khabrein(Eve) 16 (Jul)
Aaj Savere 17 (Jul) Parikrama 16 (Jul) Lok Ruchi Samachar 14 (Jul)

Listen Programs

Market Mantra 16 (Jul) Samayki 16 (Jul) Sports Scan 16 (Jul) Spotlight/News Analysis 16 (Jul) Samachar Darshan 14 (Jul) Radio Newsreel 16 (Jul)
    Public Speak

    Country wide 11 (Jul) Surkhiyon Mein 11 (Jul) Charcha Ka Vishai Ha 10 (Jul) Vaad-Samvaad 16 (Jul) Money Talk 16 (Jul) Current Affairs 12 (Jul)