Last Updated : Jul 17 2019 12:03PM     Screen Reader Access
News Highlights
SC to pronounce its verdict in K'taka rebel MLAs resignation case on July 17            Flood situation worsens in Bihar, improves in Assam            ICJ to deliver verdict on Kulbhushan Jadhav case today            Indian entries bag six awards at SAARC Film Festival            Sindhu, Srikanth storm into pre-quarterfinals of Indonesia Open           

Text Bulletins Details


दोपहर समाचार

1415 HRS
19.06.2019

मुख्य समाचार:-

  • कोटा से भाजपा सांसद ओमबिड़ला सर्वसम्मति से लोकसभा अध्यक्ष चुने गए।

  • प्रधानमंत्री एक राष्‍ट्रएक चुनाव के मुद्दे पर सभी राजनीतिक दलों के प्रमुखों के साथ आज बैठक करेंगे।

  • केन्द्र, बिहार में दिमागीबुखार से निपटने के लिए वरिष्ठ चिकित्सकों और चिकित्सा कर्मियों की पांच टीमें मुजफ्फरपुरभेज रहा है।

  • क्‍यू.एस. वर्ल्‍ड यूनिवर्सिटीकी रैंकिंग में 23 भारतीय संस्‍थानों को श्रेष्ठ वैश्विक विश्‍वविद्यालय का दर्जा।

  • बांग्‍लादेश में लौह अयस्‍ककी खदान का पहली बार पता चला है।

  • बरमिंघम में आईसीसी विश्वकपक्रिकेट में आज न्यूजीलैंड का मुकाबला दक्षिण अफ्रीका से।

---------

एनडीए उम्‍मीदवार ओम बिड़लाआज 17वीं लोकसभा के निर्विरोध अध्‍यक्ष निर्वाचित हुए। कांग्रेस, डी.एम.के., तृणमूलकांग्रेस, बीजू जनता दल, तेलगू देशम, वाईएसआर कांग्रेस, जनता दल यूनाइटेड और शिवसेनासहित सभी प्रमुख दलों ने प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के उस प्रस्‍ताव का समर्थन कियाजिसमें ओम बिड़ला का नाम अध्‍यक्ष पद के लिए प्रस्‍तावित किया गया था। बाद में कार्यवाहकअध्‍यक्ष वीरेन्‍द्र कुमार ने ओम बिड़ला के लोकसभा अध्‍यक्ष निर्वाचित किए जाने कीघोषणा की। प्रधानमंत्री और विभिन्‍न दलों के नेता उन्‍हें अध्‍यक्ष के आसन तक ले गए।

इस अवसर पर प्रधानमंत्रीनरेन्‍द्र मोदी ने बिड़ला को बधाई देते हुए कहा कि उन्‍होंने अपना सारा जीवन जन सेवामें लगा दिया। प्रधानमंत्री ने कहा कि बिड़ला जिस कोटा निर्वाचन क्षेत्र से आते हैंउसे लघु भारत और शिक्षा का केंद्र माना जाता है।

ओम बिड़ला जी वो शख्सियतहैं जो जनप्रतिनिधि के नाते राजनीति से जुड़ना बड़ा स्वाभाविक है लेकिन उनकी पूरी कार्यशैलीसमाज सेवा के लिए रही। समाज जीवन की कहीं पर भी पीड़ा अगर उनको नजर आई तो पहले पहुंचनेवाले व्यक्तियों में से रहे।

अपने संबोधन में नवनिर्वाचितअध्‍यक्ष ओम बिड़ला ने सभी सदस्‍यों का धन्‍यवाद करते हुए कहा कि अध्‍यक्ष का पद निष्‍पक्षहोना चाहिए। उन्‍होंने सदस्‍यों को आश्‍वासन दिया कि वे सभी को समान अवसर देंगे। बिड़लाने कहा कि एनडीए सरकार को मिले भारी जनसमर्थन को देखते हुए उन्‍हें उम्‍मीद है कि सरकारपूरी निष्‍ठा के साथ अपने कर्तव्‍यों का निर्वहन करेंगी।

जिस तरीके का विश्वास,भरोसा देश की जनता ने सरकार पर व्यक्त किया है। मैं निश्चित मानता हूं, सरकार की जवाबदेहीज्यादा बनती है। मेरी सरकार से भी अपेक्षा रहेगी कि वह अधिक जवाबदेही से, अधिक पारदर्शितासे इस देश के अंदर काम करे ताकि हम देश के अंदर मिसाल कायम कर सके।

इससे पहले सभी दलों केनेताओं ने बिड़ला को अध्‍यक्ष निर्वाचित होने पर बधाई दी। कांग्रेस नेता अधीर रंजनचौधरी ने सदन की कार्यवाही सुचारू रूप से चलाने में नए अध्‍यक्ष को अपनी पार्टी केपूरे समर्थन की बात कही।

आपके माध्यम से मैं यहविश्वास दिलाता हूं कि हमारी पार्टी की नियत बड़ी साफ है। हम डिबेट और डिसीजन में यकीनरखते हैं लेकिन पार्लियामेंट की सही तरीके से इसकी गरिमा की रक्षा करना आपकी जिम्मेवारीहोता है क्योंकि यू आर दा प्रिज़ाडिंग ऑफिसर दिस हाउस।

बाद में प्रधानमंत्री नेअपने मंत्रिपरिषद के सदस्‍यों का सदन से परिचय करवाया। बीजू जनता दल के अनुभव मोहंतीऔर जनता दल युनाइटेड के संतोष कुमार ने सदन के सदस्‍य के रूप में आज शपथ ली।

ओम बिड़ला के राजनीतिक जीवन पर हमारे संवाददाताकी रिपोर्ट---

कृषि और सामाजिक कार्योंसे जुड़े ओम बिड़ला ने अपने राजनीतिक जीवन की शुरूआत छात्र नेता के रूप में की। इसके बाद ये वर्ष 2003, 2008, 2014 में राजस्थान विधान सभा के लिए निर्वाचित हुए। वर्ष 2014 में पहली बार वे लोकसभाके लिए कोटा क्षेत्र से चुने गए और इस लोकसभा चुनाव में उन्होंने दोबारा इसी सीट सेजीत दर्ज की। एक सक्रिय सांसद के रूप में ओम बिड़ला कईं संसदीय समितियों में भी कामकर चुके हैं।

---------

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्रमोदी एक राष्‍ट्र एक चुनाव के मुद्दे पर संसद में प्रतिनिधित्‍व रखने वाले सभीराजनीतिक दलों के प्रमुखों के साथ आज नई दिल्‍ली में बैठक करेंगे। बैठक के दौरान  वर्ष 2022 में स्‍वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ औरइस वर्ष महात्‍मा गांधी की 150वीं जयंती समारोहों के बारे में भी विचार-विमर्श होगा।

---------

आम आदमी पार्टी के संयोजकऔर दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी द्वारा आजशाम बुलाई गई सर्वदलीय बैठक में हिस्‍सा नहीं लेंगे। पार्टी की तरफ से राघव चड्ढा इसबैठक में हिस्‍सा लेंगे। सभी पार्टियों के प्रमुखों की यह बैठक एक देश, एक चुनाव केविचार पर चर्चा के लिए बुलाई गई है। इससे पहले तृणमूल कांग्रेस प्रमुख और पश्चिम बंगालकी मुख्‍यमंत्री ममता बनर्जी ने भी इस बैठक में भाग लेने से इंकार करते हुए कहा थाकि इस मुद्दे पर जल्‍दबाजी करने के बजाय पहले सरकार को एक श्‍वेत पत्र लाना चाहिए।

---------

केन्‍द्र सरकार दिमागीबुखार से निपटने के बिहार सरकार के प्रयासों को और मजबूत करने के लिए वरिष्‍ठ बाल रोगविशेषज्ञों और स्‍वास्‍थ्‍य कर्मियों की पांच टीमें मुजफ्फरपुर के लिए रवाना कर रहीहै। दिमागी बुखार के मामलों के प्रबंधन के लिए जन स्‍वास्‍थ्‍य उपायों की आज नई दिल्‍लीमें आयोजित समीक्षा बैठक के बाद यह निर्णय लिया गया। बैठक की अध्‍यक्षता केन्‍द्रीयस्‍वास्‍थ्‍य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने की। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री ने कहा कि यह टीमेंअस्‍पतालों में भर्ती मरीजों की चिकित्‍सकीय देखभाल करेंगी और आस-पास के क्षेत्रोंमें ऐसे मामलों की निगरानी भी करेंगी। जिलों के सर्वाधिक प्रभावित विकास खंडों मेंदस एम्‍बुलेंस लगाई गई हैं, जो चौबीस घंटे काम करती रहेंगी।

मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमारने मुजफ्फरपुर के श्रीकृष्‍ण मेडिकल कॉलेज अस्‍पताल में चौबीसों घंटे डॉक्‍टरों कीउपस्थिति सुनिश्चित करने को कहा है।

इस बीच, मुजफ्फरपुर मेंदिमागी बुखार से निपटने के लिए व्यापक जागरुकता अभियान शुरु किया गया है। ब्यौरा हमारेसंवाददाता से--

मुजफ्फरपुर के 16 प्रखंडोंमें दिमागी बुखार से निपटने के लिए व्यापक जन जागरुकता और ओ आर एस वितरण का अभियानशुरु किया गया है। इस कार्य की निगरानी के लिए नोडल अधिकारियों औऱ मजिस्ट्रेट की भीतैनाती की गयी है। आशा, आंगनवाडी कार्यकर्ताओं और स्वयं सहायता समूह जीविका की दीदियोंको दिमागी बुखार से प्रभावित इलाके में सभी घरों से संपर्क करने को कहा गया है। राज्यसरकार ने मुजफ्फरपुर में दिमागी बुखार से मृत उनहत्तर बच्चों के निकटतम आश्रितों केलिए पौने तीन करोड़ रुपये से भी अधिक की अनुग्रह सहायता राशि जारी की है। धर्मेन्द्रकुमार राय, आकाशवाणी समाचार, पटना।

मुजफ्फरपुर में दिमागीबुखार से अब तक एक सौ 12 बच्‍चों की मौत हुई है और एक सौ 61 मरीजों को इजाल के बादछुट्टी दे दी गई है।

---------

उच्‍चतम न्‍यायालय ने राज्‍यसभाकी दो सीटों के उपचुनाव अलग से कराए जाने के निर्वाचन आयोग के फैसले को चुनौती देनेवाली गुजरात कांग्रेस इकाई की याचिका पर सुनवाई करते हुए निर्वाचन आयोग से 24 जून तकजवाब मांगा है। राज्‍यसभा की ये दो रिक्तियां भाजपा प्रमुख अमित शाह और केंद्रीय मंत्रीस्‍मृति ईरानी के लोकसभा के लिए चुने जाने के कारण खाली हुई हैं।

---------

क्‍यू.एस. वर्ल्‍ड यूनिवर्सिटीकी रैंकिंग में 23 भारतीय संस्‍थानों को श्रेष्‍ठ वैश्विक विश्‍वविद्यालय का दर्जामिला है। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्‍थान -आईआईटी मुंबई को एक सौ 52 अंक के साथ भारतके अच्‍छे संस्‍थान का रैंक मिला है। आईआईटी दिल्‍ली और भारतीय विज्ञान संस्‍थान बंगलौरको प्रथम दो सौ में रैंक मिला है। मानव संसाधन विकास मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंकने संस्‍थानों को उनकी उपलब्धियों के लिए बधाई दी है। एक ट्वीट में डॉ. निशंक ने कहाहै कि सरकार देश के अन्‍य संस्‍थानों में शिक्षा का स्तर ऊंचा बनाने के लिए दृढ़ संकल्पहै।

---------

ओड़िसा के क्योंझर जिलेमें रहने वाले लोग अपना अधिकांश धन समाज कल्‍याण में लगा रहे हैं। हमारे संवाददाताने बताया है कि कानुपर गांव के निवासी पशुपालन तकनीशियन गंगाधर राउत ने सेवानिवृत्तिके बाद अपनी भविष्‍य निधि का उपयोग गांव के विकास में खर्च कर दिया।

कई सालों से पांच गांवके लोग नदी के ऊपर एक पुल बनाने के दावें कर रहे हैं। उसमें स्थानिय बीडीयों और जनप्रतिनिधियोंको कई बार अनुरोध किये हैं। करीब 15 साल पहले स्थानिय ट्रक मालिक संघ और ब्लॉक प्रशासनने पुल बनाने के लिए पांच लाख रूपये दिये थे और इस रूपये में तीन स्पैन बनाये गये थे।इतने में कानपुर गांव के रहने वाले गंगाधर राउत ने जी पी एफ फंड में कार खरीदने केलिए रूपये रखे थे। लेकिन लोगों की समस्या देखते हुए गंगाधर ने अपना इरादा बदल दिया।नदी के ऊपर पुल बनाने के लिए अपने जी पी फंड के रूपये को लगा दिया। अब तक उन्होंनेनौ लाख रूपये दिये हैं। पुल संपन्न होने के लिए और तीन लाख रूपया वे जल्दी ही दे देंगे।आकाशवाणी समाचार के लिए भुवनेश्वर से सुधांशु धड़ा

---------

देशभर के योग संस्‍थानशुक्रवार 21 जून को अंतर्राष्‍ट्रीय योग दिवस के आयोजनकी तैयारियों में जुटेहैं। नई दिल्‍ली में मोरारजी देसाई योग संस्‍थान के निदेशक डॉ. वासव रेड्डी ने आकाशवाणीसमाचार से बातचीत में कहा कि संस्‍थान रांची सहित देश के विभिन्‍न भागों में सामूहिकयोग कार्यक्रम संचालित करेगा। अंतर्राष्‍ट्रीय योग दिवस का मुख्‍य आयोजन इस वर्ष झारखण्‍डकी राजधानी रांची में होगा।

----------

जम्मू-कश्मीर के लेह-लद्दाखक्षेत्र में स्वास्थ्य समस्याओं से  छुटकारापाने के लिए योग का सहारा लिया जा रहा है। लेह लद्दाख से हमारी संवाददाता की रिपोर्ट---

ऊंचाई वाले स्थानों केनिवासियों के लिए योगाभ्यास काफी लाभदायक सिद्ध हुआ है। इस क्षेत्र के वातावरण मेंऑक्सीजन की कमी के कारण फेफड़ों और ह्रदय की तकलीफ सहित स्वास्थ्य से जुड़ी कई परेशानियांहोती हैं। योग प्रशिक्षक दिएचिन कुंज़ांग ने बताया कि मौसम की प्रतिकूल स्थितियों सेनिपटने में योग एक अच्छा विकल्प है। उन्होंने कहा कि क्षेत्र में प्राणायाम योग आमतौर पर किया जाता है, जिसमें गहरी सांस लेना और अनुलोम-विलोम शामिल है। लेह लद्दाखसे यांगचन डोल्मा की रिपोर्ट के साथ समाचार कक्ष से प्रियंका अरोड़ा।       

---------

उधर नेपाल में भी अंतर्राष्ट्रीय योग दिवसके उपलक्ष्य में कई कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे हैं। एक रिपोर्ट--

काठमांडू स्थित भारतीयदूतावास में आयोजित योग कार्यक्रम में भारत, नेपाल, चीन, ब्रिटेन, ऑस्ट्रेलिया और अन्यदेशों के सैकडों योग प्रेमी शामिल हुए। उन्होंने कहा योग मन, मस्तिष्क, शरीर को स्वस्थरखने के साथ साथ दुनियाभर के लोगों को आपस मे जोड़ता है।

योग एक विशुद्ध विज्ञानहै। ये विज्ञान कोई संप्रदाय का आदमी भी कर सकता है। संपूर्ण विश्व को एक सूत्र मेंजोड़ता है।

स्वामी विवेकानंद सांस्कृतिककेन्द्र काठमांडू ने यूनेस्को विश्व धरोहर में शामिल प्रसिद्ध पशुपतिनाथ मंदिर और बोधनाथस्तूप पर योग कार्यक्रम का आयोजन किया। इसमे योग के प्रति समर्पित लोगों ने बड़े हीउत्साह से भाग लिया। 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर पूरे नेपाल मे दो सौ सेअधिक कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। मुख्य कार्यक्रम जनकपुर के ऐतिहासिक जानकी मंदिरके प्रांगण मे होगा।

बांग्‍लादेश में पहली बारदिनाजपुर के इसबपुर गांव में लौह अयस्‍क की खदान का पता चला है। बांग्‍लादेश भूगर्भसर्वेक्षण ने इस क्षेत्र में दो महीने सघन खुदाई के बाद कल इसकी घोषणा की। हमारे संवाददाताने बताया है कि विभिन्‍न स्‍तरों पर सोना, तांबा, निकेल और क्रोमियम जैसे अयस्‍क भीपाए गए हैं।

बांग्लादेश के दिनाजपुरजिले में पहली बार लौह अयस्क का मिलना एक बड़ी उपलब्धि है। यहां हुई खुदाई में लौहअयस्क मैग्नेटाइट में लोहे की मात्रा 65 प्रतिशत से भी अधिक है जिसके कारण यहां केखानों से लोहा निकालना आर्थिक रूप से लाभप्रद रहेगा। जिओलोजिल सर्वे ऑफ बंगलादेश नेइस क्षेत्र में खुदाई की शुरुआत 2013 में की थी जिसे इस साल अप्रैल में फिर से शुरुकिया गया। व्यावसायिक तौर पर लोहे का उत्पादन शुरू होने पर इस क्षेत्र में रोजगार कोबढ़ावा मिलेगा और बांग्लादेश की अर्थव्यवस्था को भी लाभ मिलेगा। राजेश झा, आकाशवाणीसमाचार, ढाका

....................

तटरक्षक बल ने समुद्र मेंडकैती और लूटपाट की घटनाओं पर नजर रखने के लिए नई दिल्‍ली में एक अंतर्राष्‍ट्रीय कार्यशालाका आयोजन किया है। बल के अपर महानिदेशक वी.एस.आर. मूर्ति ने आज इस कार्यशाला का उद्घाटनकिया। इस कार्यशाला का आयोजन एशिया में समुद्री जहाजों की लूटपाट को रोकने से संबंधित20 एशियाई देशों के एक संगठन के सहयोग से किया गया है।

.....................

आज विश्व सिकल दिवस मनायाजा रहा है। यह दिन हर वर्ष सिकल कोशिका बीमारी और उसके उपचार के बारे में जन जागरूकताबढ़ाने के लिए मनाया जाता है।

----------

प्रधानमंत्री नरेन्द्रमोदी ने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के जन्म दिन पर उन्हें शुभकामनाएं दी हैं। एकट्वीट में उन्होंने राहुल गांधी के अच्छे स्वास्थ्य और दीर्घायु होने की कामना की है।राहुल गांधी ने भी प्रधानमंत्री के ट्वीट के जवाब में ट्वीट कर उन्‍हें धन्‍यवाद दियाहै।

----------

      बरमिंघम में आईसीसी विश्वकप क्रिकेट में आज न्यूजीलैंड का मुकाबलादक्षिण अफ्रीका से होगा। यह मैच भारतीय समय के अनुसार दिन में तीन बजे से होगा। कलरात मैनचेस्टर में इंग्लैंड ने अफगानिस्तान को 150 रन से हराया।टीम इंडिया शनिवार कोसाऊथैम्पटन में अफगानिस्तान के साथ अपना अगला मैच खेलेगी।

.....................

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 17 (Jul) Midday News 16 (Jul) News at Nine 16 (Jul) Hourly 17 (Jul) (1005hrs)
समाचार प्रभात 17 (Jul) दोपहर समाचार 16 (Jul) समाचार संध्या 16 (Jul) प्रति घंटा समाचार 17 (Jul) (1100hrs)
Khabarnama (Mor) 17 (Jul) Khabrein(Day) 16 (Jul) Khabrein(Eve) 16 (Jul)
Aaj Savere 17 (Jul) Parikrama 16 (Jul) Lok Ruchi Samachar 14 (Jul)

Listen Programs

Market Mantra 16 (Jul) Samayki 16 (Jul) Sports Scan 16 (Jul) Spotlight/News Analysis 16 (Jul) Samachar Darshan 14 (Jul) Radio Newsreel 16 (Jul)
    Public Speak

    Country wide 11 (Jul) Surkhiyon Mein 11 (Jul) Charcha Ka Vishai Ha 10 (Jul) Vaad-Samvaad 16 (Jul) Money Talk 16 (Jul) Current Affairs 12 (Jul)