A- A A+
Last Updated : Jan 20 2020 4:48PM     Screen Reader Access
News Highlights
Every failure is a learning and a setback could mean the best is yet to come: PM Modi            J&K: Three terrorists killed in encounter with security forces in Shopian            SC refuses to grant interim stay on electoral bond scheme            Printing of Union Budget documents 2020-21 begins with Halwa ceremony            Khelo India: Tamil Nadu girls win U-17 basketball title           

Text Bulletins Details


समाचार संध्या

2045 HRS
18.06.2019
मुख्य समाचार:-

  • केंद्र सरकार, दिमागी बुखार को फैलने से रोकने और इस पर काबू पाने के लिए एक स्‍थायी बहुआयामी विशेषज्ञ दल का गठन करेगी।

  • प्रयागराज की एक विशेष अदालत ने 2005 के अयोध्‍या आतंकी हमले के चार आरोपियों को आजीवन कारावास की सजा सुनाई।

  • सरकार ने सीमा शुल्‍क और उत्‍पाद के 15 वरिष्‍ठ अधिकारियों को अनिवार्य रूप से सेवानिवृत्‍त किया।

  • देश के विभिन्‍न भागों में मॉनसून-पूर्व वर्षा से लोगों को गर्मी से राहत।

  • आई सी सी विश्‍वकप क्रिेकेट में मैनचेस्‍टर में इंग्‍लैंड ने अफगानिस्‍तान को जीत के लिए 398 रन का लक्ष्‍य दिया।

----

केन्‍द्र, दिमागी बुखार और जापानी एनसेफेलाइटिस जैसी बीमारियों के प्रकोप को फैलने से रोकने के लिए स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के अंतर्गत बहुआयामी विशेषज्ञ समूह गठित करेगा। यह समूह इन बीमारियों के कारणों और उनकी रोकथाम के लिए दीर्घकालीन उपाय सुझायेगा। इसमें राष्‍ट्रीय रोग नियंत्रण केन्‍द्र, एम्‍स, भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद्, विज्ञान और टैक्‍नोलॉजी मंत्रालय तथा महिला और बाल विकास मंत्रालय के विशेषज्ञों को शामिल किया जाएगा। आज नई दिल्‍ली में विशेषज्ञों के बहुविषयक समूह की बैठक की अध्‍यक्षता करते हुए डॉक्‍टर हर्ष वर्धन ने इस समूह के गठन का निर्देश दिया। बैठक में बिहार के मुजफ्फरपुर में दिमागी बुखार से बड़ी संख्‍या में बच्‍चों की मौत के मुद्दे पर भी विचार किया गया। स्वास्थ्य मंत्री डॉक्‍टर हर्षवर्धन ने कहा कि केन्‍द्र दिमागी बुखार जैसी बीमारियों की रोकथाम के लिए बिहार को हर संभव सहायता दे रहा है।

-----

उधर, बिहार सरकार ने दिमागी बुखार से पीडि़त बच्‍चों को बेहतर इलाज की सुविधा उपलब्‍ध कराने के लिए मुजफ्फरपुर के श्रीकृष्‍ण मेडिकल कॉलेज अस्‍पताल में और डॉक्‍टरों की तैनाती करने का फैसला किया है। बिहार के मुख्‍य सचिव दीपक कुमार ने आज बताया कि दरभंगा और पटना मेडिकल कॉलेज अस्‍पतालों के डॉक्‍टरों को मुजफ्फरपुर भेजा जाएगा। मुजफ्फरपुर अस्‍पताल में इस समय 34 डॉक्‍टर दिमागी बुखार से पीडि़त बच्‍चों के इलाज में लगे हैं। इनमें एम्‍स, भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद् और अन्‍य संस्‍थाओं के डॉक्‍टर शामिल हैं। पचास साल पुराने श्रीकृष्‍ण मेडिकल कॉलेज अस्‍पताल का जीर्णोद्धार करने का भी फैसला किया गया है और इसकी वर्तमान 610 बिस्‍तरों की क्षमता को बढ़ाकर ढाई हजार किया जाएगा।

मुख्य सचिव दीपक कुमार ने बताया


आज डायरेक्शन दिया है प्रशासन को, कि जितने आशा कार्यकर्ता हैं, ए.एन.एम हैं, आंगनवाड़ी के लोग हैं, सबके माध्यम से सभी घरों तक अगर अभी तक ओ.आर.एस. नहीं पहुंचा है तो ओ.आर.एस. का घोल पहुंचना चाहिए। अभिभावक को बताना चाहिए कि ओ.आर.एस. बहुत महत्वपूर्ण है। सामने अगर नहीं भी जरूरत लगता है तब भी आप ओ.आर.एस घोल बच्चों को पिला दें।


हमारे संवाददाता ने बताया है कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने अधिकारियों से सभी एहतियाती कदम उठाने को कहा है।


मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने अधिकारियों को प्राथमिकता के आधार पर पहले चरण में श्रीकृष्ण मेडिकल कालेज अस्पताल में 1500 बेड की व्यवस्था करने को कहा । दूर दराज से आने वाले मरीजों के परिजनों के ठहरने के लिए एक बडी धर्मशाला के निर्माण का भी फैसला किया गया । इसके अलावा विशेषज्ञों की एक टीम कल से मुजफ्फरपुर में दिमागी बुखार से प्रभावित चार सौ से अधिक परिवारों से घर घर जाकर बातचीत करेगी ।यह टीम प्रभावित परिवारों के सामाजिक आर्थिक पक्ष, आय के स्रोत, कुपोषण, साफ सफाई की स्थिति का अध्ययन करेगी । इसके आधार पर बीमारी के सही सही कारण का पता लगाया जायेगा । अनुसंधान के नतीजों के आधार पर सरकार भी रोकथाम के उपाय करेगी । धर्मेन्द्र कुमार राय, आकाशवाणी समाचार,पटना।

----

दिमागी बुखार एक ऐसी बीमारी है, जिसे फैलने से रोका जा सकता है। आकाशवाणी के साथ बातचीत में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्‍थान-एम्‍स के न्‍यूरालोजी विभाग की अध्‍यक्ष डॉक्‍टर एम वी पद्मा श्रीवास्‍तव ने बताया कि इस बीमारी के लक्षण बुखार, सिर दर्द, मिर्गी का दौरा और झपकी को गंभीरता से लिया जाना चाहिए तथा रोगी को तुरंत डॉक्‍टर से परामर्श करना चाहिए।

----

उत्‍तर प्रदेश में प्रयागराज की एक विशेष अदालत ने अयोध्‍या में 5 जुलाई, 2005 में राम जन्‍मभूमि परिसर में हुए विस्‍फोट मामले के चार अभियुक्‍तों को आजीवन कारावास की सजा सुनाई है। अदालत ने एक अभियुक्‍त मोहम्‍मद अजीज को बरी कर दिया है। हमारे संवाददाता ने बताया कि अदालत ने दोषियों पर 20-20 हजार रुपये का जुर्माना भी लगाया।


आखिर 14 साल के लंबे इंतजार के बाद आज यह फैसला आ गया। 5 जुलाई 2005 को पांच आतंकवादियों ने राम जन्मभूमि परिसर में आधुनिक हथियारों, रॉकेट लांचर और ग्रनेड से हमला किया था । सुरक्षाबलों की सतर्कता के चलते यह आतंकवादी अपने उद्देश्य में कामयाब नहीं हो सके और पांचों को वही मार गिराया गया। सुरक्षा एजेंसियों ने इस मामले में इन पांचों को आतंकवादियों को हथियार और वाहन उपलब्ध कराने तथा षड्यंत्र रचने में सहयोग करने के लिए जुर्म में गिरफ्तार किया था। इस मुकदमे में 63 गवाह पेश किए गए।आकाशवाणी समाचार के लिए लखनऊ से में मुल्तान सिंह यादव"।

----

सरकार ने केंद्रीय अप्रत्‍यक्ष कर और सीमा शुल्‍क बोर्ड के 15 वरिष्‍ठ अधिकारियों को अनिवार्य रूप से सेवानिवृत्‍त करने के आदेश दिए हैं। सेवानिवृत्‍त किए जाने वाले भारतीय राजस्‍व सेवा के अधिकारियों में प्रधान आयुक्‍त, आयुक्‍त, अपर-आयुक्‍त और उपायुक्‍त श्रेणी के अधिकारी शामिल हैं। वित्‍त मंत्रालय ने कहा है कि इन अधिकारियों को तीन महीने तक, हर महीने, सेवानिवृत्ति के समय मिलने वाले वेतन और भत्‍तों की राशि का भुगतान किया जाएगा।


पिछले सप्‍ताह संयुक्त आयुक्त श्रेणी के एक अधिकारी सहित आयकर विभाग के 12 वरिष्ठ अधिकारियों को भी भ्रष्टाचार और पद के दुरूपयोग के आरोपों में अनिवार्य रूप से सेवानिवृत्त किया गया था।

-----

लोकसभा में आज सदस्‍यों के शपथ ग्रहण के बाद कार्यवाही कल तक के लिए स्‍थगित हो गई है। नवनिर्वाचित सदस्‍यों को शपथ दिलाने का काम आज दूसरे दिन भी जारी रहा। आज जिन राज्‍यों के सदस्‍यों ने शपथ ग्रहण की उनमें ओडिसा, पुडुचेरी, पंजाब, राजस्‍थान, सिक्किम, तमिलनाडु, तेलंगाना, उत्‍तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल शामिल हैं। शपथ ग्रहण करने वाले प्रमुख सदस्‍यों में सोनिया गांधी, मुलायम सिंह यादव, मेनका गांधी, टी आर बालू, ए राजा, दयानिधि मारन, कणिमोझी, कार्ति चिदंबरम, राज्‍यवर्धन राठौड़, जसकौर मीणा, ओम बिड़ला, सन्‍नी देओल, मनीष तिवारी, परणीत कौर और शशि थरूर शामिल हैं।

----

भारतीय जनता पार्टी के सांसद ओम बिड़ला लोकसभा अध्‍यक्ष के पद के लिए एनडीए के उम्‍मीदवार होंगे। वे राजस्‍थान के कोटा से दो बार सांसद चुने गए। उन्‍होंने आज लोकसभा अध्‍यक्ष पद के लिए अपना नामांकन पत्र भरा। बीजू जनता दल, शिवसेना, अकाली दल, लोक जनशक्ति पार्टी, वाई एस आर कांग्रेस, जनता दल यूनाइटेड और ऑल इंडिया अन्‍ना डीएमके ने प्रस्‍ताव का समर्थन किया। प्रहलाद जोशी ने बताया कि कांग्रेस ने प्रस्‍ताव का समर्थन नहीं किया लेकिन वह श्री बिड़ला की उम्‍मीदवारी का विरोध भी नहीं करेगी।

-----

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी एक राष्‍ट्र एक चुनाव के मुद्दे पर संसद में जनता का प्रतिनिधित्‍व करने वाले राजनीतिक दलों के अध्‍यक्षों के साथ कल नई दिल्‍ली में बैठक करेंगे। इसके अलावा बैठक में 2022 में भारत की स्‍वतंत्रता के 75 वर्ष के सिलसिले में होने वाले समारोहों और इस साल महात्‍मा गांधी की 150 वीं जयंती समारोह के बारे में भी विचार किया जाएगा। बैठक की कार्यसूची में संसद की उपयोगिता बढ़ाने और देश में विकास-आकांक्षी जिलों में प्रगति के बारे में भी चर्चा होगी।


पश्चिम बंगाल की मुख्‍यमंत्री ममता बनर्जी इस बैठक में भाग नहीं लेंगी। सुश्री बनर्जी ने इस संबंध में संसदीय कार्य मंत्री प्रहलाद जोशी को लिखे पत्र में कहा है कि सरकार को इस मुद्दे पर श्‍वेत-पत्र तैयार करना चाहिए। उन्‍होंने कहा है कि राजनीतिक दलों को इस मुद्दे पर अपना विचार व्‍यक्‍त करने के लिए पर्याप्‍त समय दिया जाना चाहिए।

-----

जम्‍मू-कश्‍मीर में आज अनंतनाग जिले में मरहामा बिजबेहड़ा इलाके में आतंकवाद विरोधी कार्रवाई में जैश ए मोहम्‍मद के दो आतंकवादी मारे गए हैं। मुठभेड़ के दौरान सेना का एक जवान भी शहीद हो गया, जबकि तीन सैनिक जख्‍मी हुए हैं। सेना ने बताया है कि दोनों आतंकवादी इस साल 14 फरवरी को सी आर पी एफ के काफिले पर कार बम हमले में शामिल थे, जिसमें 40 जवान शहीद हुए थे।


मारे गए आतंकियों की पहचान सज्‍जाद मकबूल भट उर्फ हाफिज भट और तौसीफ अहमद भट के रूप में हुई है, जो मरहामा गांव के रहने वाले थे।

-----

देश के कई हिस्‍सों में आज मानसून-पूर्व की बारिश हुई जिससे लोगों को गर्मी से राहत मिली है। राजस्‍थान में चक्रवात वायु के असर से पिछले 24 घंटों में राजस्थान में मानसून पूर्व वर्षा हुई। हालांकि, मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि जुलाई के पहले सप्ताह में मानसून यहां पहुंच सकता है।


राजधानी जयपुर में आज सुबह हुई जोरदार बारिश से कई जगह ट्रैफिक जाम हो गया। दौसा और उदयपुर में आज सुबह से ही रूक-रूक कर कई घंटे बारिश हुई । बांसवाडा, टोंक, सिरोही और सवाईमाधोपुर में भी आज रूक रूक कर बारिश हुई। मानसून पूर्व की इस वर्षा से कई स्थानों पर तापमान में लगभग 10 डिग्री से ज्यादा की गिरावट दर्ज की गयी है, जिससे पिछले एक माह से भीषण गर्मी से तप रहे मरू प्रदेश के लोगों को खासी राहत मिली है। - जितेन्द्र द्विवेदी, आकाशवाणी समाचार, जयपुर


हमारे भोपाल संवाददाता ने खबर दी है कि मध्य प्रदेश के पश्चिमी और मध्य भागों में भी मानसून पूर्व हल्‍की बारिश से लोगों को उमस भरी गर्मी से राहत मिली।


मौसम विभाग के मुताबिक मानसून के अगले सप्ताह तक राज्य में पहुंचने की संभावना है, लेकिन पिछले 24 घंटों में इंदौर, ग्वालियर और भोपाल संभागों और कुछ अन्य स्थानों पर हल्की बारिश हुई। बारिश की वजह से राज्य के अधिकांश हिस्सों में अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से नीचे चला गया है। खंडवा जिले के पंधाना में पिछले 24 घंटों में सबसे अधिक 5 सेमी बारिश हुई।-संजीव शर्मा,आकाशवाणी समाचार,भोपाल।


पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली में भी मॉनसून पूर्व की वर्षा हुई है।


इस बीच, चक्रवाती तूफान वायु कमजोर पड़ गया है। हमारे संवाददाता ने मौसम विभाग के हवाले से बताया है कि कच्छ, सौराष्ट्र और उत्तर गुजरात के क्षेत्रों में इसके प्रभाव से कल तक बारिश जारी रहने का अनुमान है।


चक्रवाती तूफान वायु कमजोर होकर हवा के कम दबाव वाले क्षेत्र में परिवर्तित होने के बाद, बंदरगाहों पर चेतावनी के संकेत कम कर दिए गए हैं, हालांकि मछुआरों के लिए कल सुबह तक की चेतावनी जारी है। हवा का कम दबाव का क्षेत्र कल तक और कमजोर पड़ने की संभावना है। मौसम कार्यालय ने सौराष्‍ट्र, कच्‍छ के तटीय क्षेत्र और उत्‍तर-पूर्व अरब सागर में 30 से 40 किलो मीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने और उनकी गति बढ़कर 50 किलोमीटर तक होने की संभावना व्‍यक्‍त की है। योगेश पंड्या, आकाशवाणी समाचार, अहमदाबाद।

----

क्रिकेट विश्‍व कप में मैनचेस्‍टर में इंग्लैंड और अफगानिस्‍तान के बीच मैच जारी है। 398 रन के लक्ष्‍य के जवाब में अफगानिस्‍तान ने ताजा समाचार मिलने तक 27 ओवर में 3 विकेट पर 108 रन बना लिए थे। इससे पहले, टॉस जीतकर बल्‍लेबाजी करते हुए इंग्‍लैंड ने पचास ओवर में छह विकेट पर 397 रन बनाए।

-----

जापान के हिरोशिमा में एफ.आई.एच. महिला हॉकी सीरीज फाइनल्‍स के पूल ए में आज भारत ने फि‍जी को 11-0 से पराजित किया। भारत के लिए गुरजीत कौर ने चार और मोनिका ने दो गोल किए। भारतीय टीम पहले ही सेमीफाइनल में जगह बना चुकी है।

-----

भारत के दूसरे चंद्र अभियान चंद्रयान-2 के लिए बनाये गये लैन्‍डर और रोवर के आज रात भारतीय अनुसंधान संगठन के श्रीहरिकोटा केन्‍द्र में पहुंच जाने की संभावना है। प्रज्ञान नाम के रोवर को विक्रम नाम के लैन्‍डर के भीतर ही स्‍थापित किया गया है। बेंगलूरू की इसरो प्रयोगशाला से कल इन दोनों को श्रीहरिकोटा के लिए रवाना किया गया।

-----

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 20 (Jan) Midday News 20 (Jan) News at Nine 19 (Jan) Hourly 20 (Jan) (1600hrs)
समाचार प्रभात 20 (Jan) दोपहर समाचार 20 (Jan) समाचार संध्या 19 (Jan) प्रति घंटा समाचार 20 (Jan) (1305hrs)
Khabarnama (Mor) 20 (Jan) Khabrein(Day) 20 (Jan) Khabrein(Eve) 19 (Jan)
Aaj Savere 20 (Jan) Parikrama 19 (Jan)

Listen Programs

Market Mantra 19 (Jan) Samayki 19 (Jan) Sports Scan 19 (Jan) Spotlight/News Analysis 19 (Jan) Samachar Darshan 19 (Jan) Radio Newsreel 18 (Jan)
    Public Speak

    Country wide 19 (Dec) Surkhiyon Mein 19 (Dec) Charcha Ka Vishai Ha 15 (Jan) Vaad-Samvaad 14 (Jan) Money Talk 14 (Jan) Current Affairs 17 (Jan)
  • Money Matters 19 (Jan)
  • International News 20 (Jan)
  • Press Review 20 (Jan)
  • From the States 20 (Jan)
  • Let's Connect 20 (Jan)
  • 360°- Ek Parivesh 20 (Jan)
  • Know Your Constitution 19 (Jan)
  • Ek Bharat Shreshta Bharat 20 (Jan)
  • Sanskriti Darshan 20 (Jan)
  • Fit India New India 20 (Jan)