A- A A+
Last Updated : Jul 23 2019 11:11PM     Screen Reader Access
News Highlights
Govt denies US President's claim on Kashmir mediation            Congress-JD(S) govt loses trust vote in Karnataka Assembly            SC extends deadline for Assam NRC publication to Aug 31            Boris Johnson to be UK's new PM            Sai Praneeth storms into second round of Japan Open           

Text Bulletins Details


समाचार संध्या

2045 HRS
17.06.2019
मुख्य समाचार:-

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का, सांसदों से मुद्दों पर निष्‍पक्ष तरीके से सोचने और देश के व्‍यापक हित में काम करने पर जोर।

  • जे.पी.नड्डा को भाजपा संसदीय बोर्ड की बैठक में पार्टी का कार्यकारी अध्‍यक्ष चुना गया।

  • पश्चिम बंगाल की मुख्‍यमंत्री ममता बैनर्जी ने एक सप्‍ताह से जारी आंदोलनकारी जूनियर डॉक्‍टरों की सभी मांगों को सैद्धांतिक रूप से स्‍वीकार किया। जूनियर डॉक्‍टरों की हड़ताल समाप्‍त।

  • पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा--मिट्टी की उर्वरकता बनाये रखकर उसकी पूरी क्षमता का उपयोग किया जा सकता है।

  • राष्‍ट्रीय मानवाधिकार आयोग ने दिमागी बुखार से मरने वालों की बढ़ती संख्‍या पर केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय और बिहार सरकार को नोटिस जारी किया।

  • आईसीसी क्रिकेट विश्‍व कप में, टॉन्‍टन में, वेस्‍टइंडीज ने बांग्‍लादेश को जीत के लिए 322 रन का लक्ष्‍य दिया।

--------

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आशा व्यक्त की है कि संसद के इस सत्र के दौरान सभी राजनीतिक दल चर्चा में भाग लेंगे। सत्रहवीं लोकसभा का पहला सत्र शुरू होने से पहले संसद के बाहर संवाददाताओं से बातचीत में उन्होंने कहा कि संसदीय लोकतंत्र में सक्रिय विपक्ष और उसकी भूमिका महत्वपूर्ण है। प्रधानमंत्री ने कहा कि विपक्ष को अपनी संख्या के बारे में चिंता करने की जरूरत नहीं है। उन्होंने आशा व्यक्त की कि विपक्ष, सदन में अपनी राय रखेगा और कार्रवाई में सक्रिय रूप से भाग लेगा।


जब हम उस चेयर पर बैठते है। एमपी के रूप में बैठते है। तब पक्ष, विपक्ष से ज्‍यादा निष्‍पक्ष का स्‍प्रीट बहुत महत्‍व रखता है और मुझे विश्‍वास है कि पक्ष और विपक्ष के दायरे में बटने की बजाय निष्‍पक्षभाव से जनकल्‍याण को प्राथमिकता देते हुए हम आने वाले पांच साल के लिए इन सदन की गरिमा को ऊपर उठाने का प्रयास करेंगे।


नरेन्द्र मोदी ने सांसदों का स्वागत करते हुए कहा कि सदस्यों को मुद्दों पर निष्पक्ष तरीके से सोचना चाहिए और देश के व्यापक हित में काम करना चाहिए। प्रधानमंत्री ने नई लोकसभा में महिला सदस्यों की अधिक संख्या पर प्रसन्नता व्यक्त की।

--------

प्रधानमंत्री और लोकसभा में सदन के नेता नरेन्‍द्र मोदी, रक्षामंत्री राजनाथ सिंह, गृहमंत्री अमित शाह, कई अन्‍य मंत्री और सदस्‍यों ने नवगठित 17वीं लोकसभा की आज पहले दिन की बैठक में शपथ ली। नरेन्‍द्र मोदी ने सबसे पहले शपथ ली। शपथ लेने के बाद उन्‍होंने सदस्‍यता-रजिस्‍टर पर हस्‍ताक्षर किए और सदस्‍यों का अभिवादन किया। शपथ लेने वाले मंत्रियों में नितिन गडकरी, डी वी सदानंद गौड़ा, रविशंकर प्रसाद, स्‍मृति ईरानी, हरसिमरत कौर बादल, संतोष गंगवार, रमेश पोखरियाल निशंक और हर्षवर्धन शामिल हैं। अस्‍थायी अध्‍यक्ष वीरेन्‍द्र कुमार ने सदस्‍यों को शपथ दिलाई। तीन पीठासीन अधिकारी कोडिकुन्‍नील सुरेश, ब्रजभूषण शरण सिंह और भर्तृहरि महताब ने शपथ ली। प्रधानमंत्री के बाद कांग्रेस के कोडिकुन्‍नील सुरेश शपथ लेने वाले दूसरे सदस्‍य थे। 17वीं लोकसभा की पहली बैठक की गरिमा को देखते हुए सदन ने कुछ क्षण के लिए मौन रखा।


केरल में वायनाड लोकसभा सीट से विजयी कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी ने भी आज शपथ ली। शपथ लेने वाले अन्‍य सदस्‍यों में कौशलेन्‍द्र कुमार, चिराग पासवान, सुशील कुमार सिंह, गौतम गम्‍भीर, मीनाक्षी लेखी, गीताबेन राठवा, मनसुख भाई वासवा, प्रज्ञा सिंह ठाकुर, पूनम महाजन, सुप्रिया सुले और राजश्री मलिक शामिल हैं। शपथ की भाषा में विविधता देखी गई। कुछ सदस्‍यों ने अपनी मातृभाषा में शपथ ली और कुछ ने संस्‍कृत में भी शपथ ली।


बाद में सदन की कार्यवाही दिनभर के लिए स्‍थगित कर दी गई। शपथ ग्रहण कल फिर शुरू होगा।

--------

राज्‍यसभा की बैठक बृहस्‍पतिवार से होगी। सत्र 26 जुलाई तक चलेगा। सत्र के दौरान लोकसभा की 30 और राज्‍यसभा की 27 बैठकें होंगी। लोकसभा अध्‍यक्ष का चुनाव बुधवार को होगा। राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद दोनों सदनों को बृहस्‍पतिवार को संबोधित करेंगे। केन्‍द्रीय बजट अगले महीने की पांच तारीख को प्रस्‍तुत किया जाएगा।

-----

तृणमूल कांग्रेस विधायक सुनील सिंह और पार्टी के 12 पार्षद भाजपा में शामिल हो गये हैं। आज नई दिल्‍ली में भाजपा मुख्‍यालय में उन्‍हें पार्टी नेताओं कैलाश विजयवर्गीय और मुकुल रॉय की उपस्थिति में भाजपा में शामिल किया गया।

------

भाजपा के वरिष्‍ठ नेता जे पी नड्डा को भारतीय जनता पार्टी का कार्यकारी अध्‍यक्ष चुना गया है। आज शाम नई दिल्‍ली में पार्टी मुख्‍यालय पर हुई भाजपा संसदीय बोर्ड की बैठक में यह फैसला लिया गया। जे.पी. नड्डा भाजपा सदस्‍यता अभियान और संगठन के चुनावों के संपन्‍न होने तक कार्यकारी अध्‍यक्ष बने रहेंगे। वरिष्‍ठ पार्टी नेता राजनाथ सिंह ने बैठक के बाद पत्रकारों को बताया कि पार्टी ने अमित शाह के नेतृत्‍व में कई चुनाव जीते। अमित शाह के गृहमंत्री बनने के बाद उन्‍होंने स्‍वयं ही पार्टी अध्‍यक्ष की जिम्‍मेदारी किसी और को सौंपने की बात कही थी जिसका स्‍वागत संसदीय बोर्ड के सभी सदस्‍यों ने किया।


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और कई वरिष्‍ठ नेताओं ने बैठक में हिस्‍सा लिया।

--------

पश्चिम बंगाल में सरकारी अस्‍पतालों के आन्‍दोलनकारी जूनियर डॉक्‍टरों ने अपनी समस्‍याओं के बारे में आज कोलकाता में राज्‍य सरकार के साथ बातचीत की। बैठक के बाद मुख्‍यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि राज्‍य सरकार ने डॉक्‍टरों की सुरक्षा सहित उनकी सभी मांगों को सैद्धान्तिक रूप से स्‍वीकार कर लिया है।


पश्चिम बंगाल में हड़ताली आन्‍दोलनकारी जूनियर डॉक्‍टर राज्‍य सरकार के साथ बैठक के बाद एक सप्‍ताह से जारी अपना आन्‍दोलन वापस लेने पर सहमत हो गए हैं। राज्‍य के सभी मेडिकल कॉलेज अस्‍पतालों के जूनियर डॉक्‍टरों के प्रतिनिधियों ने आज दोपहर सचिवालय में मुख्‍यमंत्री ममता बनर्जी के साथ बैठक की और अपनी समस्‍याओं के बारे में विस्‍तार से चर्चा की। बाद में मुख्‍यमंत्री ने वार्ता को सफल बताया।


जूनियर डॉक्‍टरों ने कोलकाता में एन आर एस अस्‍पताल में अपने दो साथियों के साथ मारपीट के विरोध में इस महीने की 11 तारीख से पूरे राज्‍य में अपना कामकाज बंद कर दिया था।

--------

उच्‍चतम न्‍यायालय देशभर में सरकारी अस्‍पतालों में डॉक्‍टरों की सुरक्षा से संबंधित याचिका पर कल सुनवाई करेगा। न्‍यायमूर्ति दीपक गुप्‍ता और न्‍यायमूर्ति सूर्यकांत की अवकाश पीठ ने आज इस पर स‍हमति व्‍यक्‍त की।

--------

आज विश्व मरूस्थल और सूखा निरोधक दिवस है। इस अवसर पर पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा है कि लोगों को यह याद दिलाने का महत्वपूर्ण मौका है कि इन समस्याओं से प्रभावी ढंग से निपटा जा सकता है।


पिछले पांच वर्ष में वन क्षेत्र के आच्‍छादन के बढ़ने के अलावा अन्‍य क्षेत्रों में भी वृक्ष आच्‍छादन बढ़ा है और ये दोनों ही काफी महत्‍वपूर्ण है, क्‍योंकि इसी प्रयास से आप मरूस्‍थलीकरण से निपट सकते है।


प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि विश्व समुदाय की मजबूत भागीदारी से इनका समाधान संभव है। उन्होंने कहा कि मिट्टी की उर्वरकता बनाये रखकर भूमि की पूरी क्षमता का उपयोग किया जा सकता है। स्वस्थ और उर्वरक भूमि से न केवल पर्यावरण की समस्याओं से निपटा जा सकेगा बल्कि महत्वपूर्ण आर्थिक लाभ भी प्राप्त होंगे।

--------

राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग ने दिमागी बुखार से मरने वाले बच्‍चों की बढ़ती संख्‍या पर केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय और बिहार सरकार को नोटिस जारी किया है। मीडिया में आई खबरों पर स्‍वत:संज्ञान लेते हुए आयोग ने चार सप्‍ताह के भीतर मामले की विस्‍तृत रिपोर्ट मांगी है। आयोग ने अस्‍पताल में भर्ती बच्‍चों के किये जा रहे उपचार की स्थिति के बारे में भी जानकारी मांगी है।

--------

बिहार सरकार दिमागी बुखार से पीडि़त बच्‍चों के इलाज का पूरा खर्च वहन करेगी। मुख्‍यमंत्री नितीश कुमार ने पटना में अधिकारियों के साथ एक उच्‍चस्‍तरीय बैठक के बाद यह निर्णय लिया। राज्‍य सरकार निजी अस्‍पतालों में बच्‍चों का इलाज करा रहे परिवारों को भी खर्च की भरपाई करेगी।


बैठक में दिमागी बुखार के खतरे से निपटने के लिए कई उपायों पर चर्चा की गई। इस बीच, उपमुख्‍यमंत्री सुशील कुमार ने कहा कि वे वित्‍त मंत्री के साथ परामर्श के दौरान इस मुद्दे को उठाएंगे।


बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने कहा कि वे दिमागी बुखार से निपटने के लिए राज्‍य को केन्‍द्रीय मदद का मुद्दा वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारामन के समक्ष बजट पूर्व बैठक में उठाएंगे। उन्होंने कहा कि 21 तारीख को होने वाली राज्य के वित्त मंत्रियों की बैठक में इंसेफ्लाइटिस से निपटने के लिए केन्‍द्रीय बजट में बिहार के लिए अलग से आबंटन का अनुरोध भी किया जाएगा। इस बीच दिमागी बुखार के कारण प्रदेश में मृतकों की संख्‍या बढ़कर 128 हो गई हैं। इंसेफ्लाइटिस बीमारी से राज्‍य के 12 जिले प्रभावित हैं। धर्मेंद्र कुमार राय, आकाशवाणी समाचार, पटना।

-----

केंद्र ने दिमागी बुखार के मद्देनजर बिहार में एक और उच्च स्तरीय दल तुरंत भेजने का फैसला किया है। यह दल मुजफ्फरपुर में अत्याधुनिक अनुसंधान केंद्र स्थापित करने के लिए आवश्यक कार्य करेगा। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने आज नई दिल्ली में अपने मंत्रालय के अधिकारियों के साथ एक उच्च स्तरीय बैठक में दिमागी बुखार और जापानी बुखार से उत्पन्न स्थिति की समीक्षा की।

--------

मिजोरम में स्‍वैच्छिक रक्‍तदान एक सामाजिक आंदोलन बन गया है। इस आंदोलन मे युवा अहम भूमिका निभा रहे हैं। 


वर्ष 2018-19 में अब तक स्वैच्छिक रक्‍त दान के जरिए राज्य में रक्त इकाइयों की 85 प्रतिशत मांग को पूरा किया गया है। सरकारी रक्त आधान केंद्रों के साथ ही गिरिजाघर और गैर सरकारी संगठन रक्तदान के प्रति युवाओं को प्रेरित करने में बड़ी भूमिका निभा रहे हैं। आधिकारिक रिकॉर्ड से पता चला है कि 40 साल के लालमुरुता ने सबसे अधिक रक्तदान किया। उन्होंने 18 साल की उम्र से अब तक 70 से अधिक बार रक्तदान किया है। आकाशवाणी समाचार से बात करते हुए उन्होंने आशा व्‍यक्‍त की कि आगे भी वे अधिक से अधिक रक्तदान करेंगे। स्‍वैच्छिक रक्‍त दान संघ के अध्यक्ष सी लालनून्नेमा ने कहा कि उन्हें राज्य के रोगियों के लिए रक्‍त की मांग को पूरा करने के लिए नियमित रक्तदाताओं की आवश्यकता है। आइजॉल से आइरिन की विशेष रिपोर्ट के साथ समाचार कक्ष्‍ा से मनीषा खन्‍ना।

--------

गुजरात में चक्रवाती तूफान वायु के आज दोपहर बाद से कच्‍छ जिले में प्रवेश करने से उत्‍तर गुजरात के कच्‍छ, पाटन, बनासकांठा और साबरकांठा जिलों में तेज वर्षा हो रही है। कच्‍छ की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र बनने से कच्‍छ जिले में आज सुबह से तेज हवाओं के साथ वर्षा हुई।

--------

आईसीसी क्रिकेट विश्व कप में टॉन्टन में बांग्लादेश का मुकाबला वेस्टइंडीज़ से चल रहा है। वेस्‍टइंडीज ने बांग्‍लादेश को जीत के लिए 322रन का लक्ष्‍य दिया है। ताजा समाचार मिलने तक बांग्‍लादेश ने 19 ओवर में 3 विकेट पर 133 रन बना लिए हैं।

------

तमिलनाडु में तिरूचिरापल्‍ली में जेल के कैदियों ने माना है कि योग के माध्‍यम से उनके उद्वेलित मन को शांति मिलती हैं और उन्‍हें अच्‍छा नागरिक बनने की प्रेरणा मिलती है।


योगाचार्य और व्‍यक्तित्‍व विकास विशेषज्ञ एम.एस.प्रगुनान तमिलनाडु के त्रिची में कैदियों के लिए विशेष योग सत्र आयोजित कर रहे हैं। राज्‍य पुलिस और जेल अधिकारियों की सहायता से योग कक्षाएं जेल परिसर के भीतर ही आयोजित की जा रही है। प्रायश्चित और भय की मानसिकता से गुजरने वाले कैदियों का कहना है कि योगासनों से उन्‍हें ऐसे नकारात्‍मक भावों को नियंत्रित करने में मदद मिली है। प्रगुनान संगीत के छात्रों को भी योग सिखाते है। उनका कहना है कि योग की वजह से मन शांत होता है, जिससे संगीत के छात्र गुणवत्‍तापूर्ण प्रशिक्षण प्राप्‍त कर सकते है। त्रिची से डॉ. के.परमेश्‍वरन की रिपोर्ट के साथ समाचार कक्ष से सिद्धार्थ सिंह।

--------

आकाशवाणी के समाचार सेवा प्रभाग से आज रात प्रसारित होने वाले साप्ताहिक कार्यक्रम पब्लिक स्पीक का विषय हैः ‘‘स्वस्थ जीवन का आधार - योग’’। यह कार्यक्रम एफ एम गोल्ड और अतिरिक्त मीटरों पर रात साढ़े नौ बजे से प्रसारित किया जायेगा। श्रोता टोल फ्री नंबर 1 8 0 0 -1 1 - 5 7 6 7 पर स्‍टूडियो में मौजूद विशेषज्ञों से सवाल पूछ सकते हैं।

--------

जम्‍मू-कश्‍मीर में पिछले सप्‍ताह शनिवार को माता वैष्‍णों देवी की पवित्र गुफा में 47 हजार तीन सौ उनहत्‍तर तीर्थयात्रियों ने दर्शन किए। यह इस साल एक दिन में आने वाले तीर्थयात्रियों की यह सबसे अधिक संख्‍या है।

--------

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 23 (Jul) Midday News 23 (Jul) News at Nine 23 (Jul) Hourly 23 (Jul) (2300hrs)
समाचार प्रभात 23 (Jul) दोपहर समाचार 23 (Jul) समाचार संध्या 23 (Jul) प्रति घंटा समाचार 23 (Jul) (2305hrs)
Khabarnama (Mor) 23 (Jul) Khabrein(Day) 23 (Jul) Khabrein(Eve) 23 (Jul)
Aaj Savere 23 (Jul) Parikrama 23 (Jul) Lok Ruchi Samachar 21 (Jul)

Listen Programs

Market Mantra 23 (Jul) Samayki 23 (Jul) Sports Scan 23 (Jul) Spotlight/News Analysis 23 (Jul) Samachar Darshan 21 (Jul) Radio Newsreel 23 (Jul)
    Public Speak

    Country wide 18 (Jul) Surkhiyon Mein 18 (Jul) Charcha Ka Vishai Ha 17 (Jul) Vaad-Samvaad 23 (Jul) Money Talk 23 (Jul) Current Affairs 19 (Jul)