A- A A+
Last Updated : Sep 22 2019 5:21PM     Screen Reader Access
News Highlights
Howdy, Modi: PM Modi interacts with Kashmiri Pandits, Sikh and Dawoodi Bohra communities            Induction of Rafale aircraft in Indian Air Force will be a game-changer, says Air Force Chief            CBI court summons former UP CM Kalyan Singh in Babri Masjid demolition case            Aadhaar will be linked with driving licence, says Ravishankar Prasad            Ministry of Sports to create 20 National Centres of Excellence to groom athletes           

Text Bulletins Details


समाचार प्रभात

0800 HRS
17.06.2019
मुख्य समाचार
  • 17वीं लोकसभा का पहला सत्र आज से, राज्‍यसभा की बैठक बृहस्‍पतिवार से होगी। 
  • पश्चिम बंगाल में सरकारी अस्पतालों में गतिरोध समाप्त करने के लिए हड़ताली डाक्टरों की आज मुख्यमंत्री के साथ बैठक।
  • राष्ट्रीय अन्वेषण अभिकरण ने कहा कि जम्मू कश्मीर के कट्टर अलगाववादी नेताओं को विदेशों से धन मिला, जिसका इस्तेमाल उन्होंने व्यक्तिगत लाभ के लिये किया।
  • आईसीसी क्रिकेट विश्व कप में भारत ने पाकिस्तान को नवासी रन से हराया। विराट कोहली एक दिवसीय मैचों में सबसे तेज़ 11 हजार रन बनाने वाले खिलाड़ी बने।
  • चक्रवात वायु के कमजोर पड़ने के बाद अगले चौबीस घंटों के दौरान मानसून के आगे बढ़ने की संभावना।

-----------------

17वीं लोकसभा का पहला सत्र आज से शुरू हो रहा है। राज्‍यसभा की बैठक बृहस्‍पतिवार से होगी। ये सत्र अगले महीने की 26 तारीख तक चलेगा। नई लोकसभा का पहला सत्र होने के कारण इसमें मुख्‍य रूप से नवनिर्वाचित सांसदों को शपथ दिलाने, लोकसभा अध्‍यक्ष का चुनाव, राष्‍ट्रपति के अभिभाषण पर धन्‍यवाद प्रस्‍ताव और केन्‍द्रीय बजट से संबंधित वित्‍तीय कार्यवाही होगी। ब्‍यौरा हमारे संवाददाता से-

बजट सत्र के दौरान लोक सभा के 30 बैठकें और राज्‍य सभा की 27 बैठकें होंगी। लोक सभा अध्‍यक्ष का चुनाव बुधवार को, जबकि राष्‍ट्रपति गुरूवार को संसद के दोनों सदनों की संयुक्‍त बैठक को संबोधित करेंगे। वहीं पांच जुलाई को बजट पेश किया जाएगा। 16वीं लोक सभा के कार्यकाल समाप्‍त होने के कारण 46 वि‍धेयकों की अवधि समाप्‍त हो गई थी जो विभिन्‍न चरणों में दोनों सदनों के समक्ष प्रस्‍तावित थे। इनमें से कुछ महत्‍वपूर्ण वि‍धेयकों को पुन: संसद के पटल पर रखा जाएगा। इसके अलावा सत्र के दौरान संसद में तीन तलाक वि‍धेयक के अलावा केन्‍द्रीय शैक्षणिक संस्‍थानों में शिक्षक कैडर आरक्षण वि‍धेयक और आधार अधिनियम से संबंधित वि‍धेयक पेश किए जाएंगे। दीपेन्‍द्र कुमार, आकाशवाणी समाचार, दिल्‍ली।

-----------------

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सत्र से पहले कल सर्वदलीय बैठक में सभी राजनीतिक दलों से संसद की सुचारू कार्यवाही में सहयोग और जनहित के मुद्दों पर मिलकर चर्चा करने की अपील की। उन्‍होंने 2022 तक नये भारत के निर्माण की दिशा में काम करने और सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्‍वास का लक्ष्‍य सही अर्थों में हासिल करने का आह्वान किया।

-----------------

महाराष्‍ट्र विधानसभा का तीन सप्‍ताह का मानसून सत्र आज से शुरु हो रहा है। इस सत्र के दौरान राज्‍य का बजट भी पेश किया जाएगा। मुख्‍यमंत्री देवेन्‍द्र फडणवीस ने संवाददाताओं से बातचीत में बताया कि इस सत्र में तेरह नए विधेयक पेश किए जाएंगे। इसके अलावा पन्‍द्रह अन्‍य लंबित विधेयकों पर चर्चा की जाएगी।

-----------------

पश्चिम बंगाल में हड़ताली डॉक्‍टरों की आज मुख्‍यमंत्री ममता बनर्जी के साथ बैठक होगी। बैठक कोलकाता में राज्‍य सचिवालय में दिन के तीन बजे होगी तथा राज्‍य सरकार और डॉक्‍टरों के बीच जारी गतिरोध दूर करने का प्रयास किया जाएगा। कोलकाता में एन आर एस मेडिकल कॉलेज अस्‍पताल में एक रोगी की मौत पर उसके रिश्‍तेदारों की मारपीट के बाद पश्चिम बंगाल में डॉक्‍टर पिछले आठ दिन से हड़ताल पर हैं। 

भारतीय चिकित्सा संघ -आईएमए ने पश्चिम बंगाल के हड़ताली डॉक्‍टरों के साथ एकजुटता व्‍यक्‍त करते हुए आज देशव्‍यापी हड़ताल की है। आईएमए  के अनुसार हड़ताल में साढ़े तीन लाख डॉक्‍टरों के शामिल होने की उम्‍मीद है। इससे आज देशभर में स्‍वास्‍थ्‍य सेवाएं बाधित हो सकती हैं। भारतीय चिकित्‍सा संघ ने कहा है कि ओपीडी सहित सभी सामान्‍य सेवाएं सवेरे छह बजे से 24 घंटे के लिए बंद रहेंगी लेकिन आपात सेवाएं जारी रहेंगी। संघ ने अस्‍पतालों में स्‍वास्‍थ्‍य सेवा कर्मियों के खिलाफ हिंसा की रोकथाम के लिए केन्‍द्रीय कानून बनाने की मांग दोहराई है।

-----------------

राष्ट्रीय अन्वेषण अभिकरण--एन आई ए ने कहा है कि जम्मू-कश्मीर में आतंकी गतिविधियों में धन उपलब्ध कराने के मामले में कट्टर अलगाववादी नेताओं को विदेशों से धन मिला है जिसका इस्तेमाल उन्होंने व्यक्तिगत लाभ के लिए किया। एनआईए ने हुर्रियत कॉन्फ्रेंस और अन्य संगठनों के कई शीर्ष नेताओं से पूछताछ के बाद कहा है कि इन नेताओं ने कश्मीर घाटी में अलगाववाद भड़काने के लिये पाकिस्तान से पैसा मिलने की बात स्वीकार की है।

एजेंसी ने एक वक्तव्य में कहा कि दुख़तराने-मिल्लत की नेता आसिया अंद्राबी और अलगवादी शब्बीर शाह से पूछताछ के दौरान ये जानकारी सामने आई।
इन नेताओं को पाकिस्तान स्थित एजेंटों और ऑल पार्टी हुर्रियत कॉन्फ्रेंस के प्रतिनिधियों से मिले धन के सुबूत सामने रखे गए।

एनआईए अब तक जमातुदावा के प्रमुख हाफिज़ मोहम्मद सईद, प्रतिबंधित संगठन हिजबुल मुजाहिदीन का सरगना सैयद सलाहुद्दीन, सात अलगाववादी नेताओं, दो हवाला दलालों और कुछ पत्थरबाजों समेत 13 आरोपियों के खिलाफ आरोप पत्र दाखिल कर चुका है।

-----------------

केन्‍द्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने बिहार सरकार से दिमागी बुखार के असर वाले इलाकों में प्राथमिक स्‍वास्‍थ्‍य केन्‍द्रों में गहन चिकित्‍सा कक्ष-आईसीयू बनाने को कहा है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि डॉ. हर्षवर्धन ने मच्‍छरों की रोकथाम के लिए स्‍वतंत्र निगरानी प्रणाली स्‍थापित करने को कहा है। इन्‍सेफ्लाइटिस यानी दिमागी बुखार क्‍यूलेक्‍स मच्‍छरों के जरिए फैलता है। 

डॉक्‍टर हर्षवर्धन ने स्‍थानीय अधिकारियों को मुज्‍जफरपुर श्रीकृष्‍ण मेडिकल कॉलेज परिसर में केन्‍द्र सरकार की मदद से बन रहे मल्‍टी स्‍पेसिलिटी अस्‍पताल के निर्माण में तेजी लाने को कहा। दिमागी बुखार को लेकर केन्‍द्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री ने पटना में भी राज्‍य के स्‍वास्‍थ अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की। इस बीच मुज्‍जफरपुर और आस-पास के क्षेत्रों में दिमागी बुखार से मरने वालों की संख्‍या बढ़कर 95 हो गई हैं। मुख्‍यमंत्री नीतिश कुमार ने दिमागी बुखार से मरने वाले लोगों के निकटतम परिजनों को चार-चार लाख रूपये की अनुग्रह सहायता राशि प्रदान करने के निर्देश दिये हैं। धर्मेन्‍द्र कुमार रॉय, आकाशवाणी समाचार, पटना।  

  -----------------

खेल खबरों के साथ हैं- अलका सिंह-

आईसीसी क्रिकेट विश्व कप में भारत ने पाकिस्तान को 89 रन से हरा दिया। कल रात मैनचेस्टर के ओल्ड टैफर्ड में रोहित शर्मा और विराट कोहली ने बेहतरीन बल्लेबाज़ी और गेंदबाजों ने शानदार गेंदबाजी की। 337 रन के लक्ष्य के जबाव में पाकिस्तान का पहला विकेट काफी जल्‍दी गिर गया। 35 ओवर के बाद वर्षा बाधित मैच को चालीस ओवर का कर दिया गया और डकवर्थ लुइस नियम के आधार पर जीत का लक्ष्य घटाकर 302 कर दिया गया। भारत ने पहले बल्लेबाज़ी करते हुए पचास ओवर में 336 रन बनाये। रोहित शर्मा ने 113 गेंदों पर शानदार 140 और कप्तान विराट कोहली ने 65 गेंदों पर 77 रन बनाये। रोहित शर्मा को मैन ऑफ द मैच घोषित किया गया। भारत के लिये विजय शंकर, हार्दिक पंड्या और कुलदीप यादव ने 2-2 विकेट लिये। कप्तान विराट कोहली अपनी दो सौ बाईसवीं पारी में ग्यारह हज़ार रन बनाकर एक दिवसीय मैचों में सबसे तेज़ रफ्तार से रन बनाने वाले खिलाड़ी बन गये। उन्होंने सचिन तेंदुलकर का भी रिकॉर्ड तोड़ा, जिन्होंने 276वीं पारी में ग्यारह हज़ार रन बनाये थे। इस जीत के साथ ही विश्व कप मुकाबलों में भारत का रिकॉर्ड पाकिस्तान के खिलाफ 7-0 का हो गया है। विश्‍वकप में आज बंगलादेश का मुकाबला वेस्टइंडीज़ से टॉन्टन में दोपहर तीन बजे से होगा।

-----------------

चक्रवात वायु के कमजोर पड़ने के बाद अगले चौबीस घंटे के दौरान मानसून के आगे बढ़ने की उम्‍मीद है। मानसून केरल में निर्धारित समय से लगभग एक सप्‍ताह बाद आठ जून को पहुंचा था। भारतीय मौसम विभाग में वरिष्‍ठ वैज्ञानिक के. सती देवी ने आकाशवाणी संवाददाता के साथ बातचीत में बताया कि चक्रवात वायु के अगले चौबीस घंटे के दौरान कमजोर पड़ने की संभावना है। इससे मानसून की हवाओं के अरब सागर की ओर आगे बढ़ने का रास्‍ता साफ होगा।

-----------------

गुजरात में चक्रवात वायु उत्तर-पूर्व दिशा की ओर बढ़ रहा है। मौसम विभाग ने बताया है कि यह चक्रवात आज मध्य रात्रि तक कच्छ तट पर पहुंच जायेगा। हालांकि चक्रवाती तूफान की तीव्रता कम हो जायेगी और कच्छ तट पर पहुंचते यह सामान्य समुद्री तूफान या कम दबाव के क्षेत्र में बदल जायेगा। एक रिपोर्ट-

क्रवात वायु के मद्देनजर, कच्छ जिला कलेक्टर रेम्या मोहन ने मांडवी से लखपत तक तट रेखा पर रहने वाले लोगों को अत्यधिक सतर्क रहने की सुचना दी है। गांधीधाम, नलिया और मांडवी में एनडीआरएफ की टीमों को तैनात किया गया है, जबकि दो टीमें अतिरिक्त बल के रूप में भुज में तैनात की गई है। आवश्यकता पड़ने पर बीएसएफ की दो कंपनियों को भी बुलाया जा सकता है। तटीय क्षेत्र जैसे खतरे वाले क्षेत्र में रहने वाले लोगों को सुरक्षित स्थानों पर किसी भी समय स्थानांतरित करने के लिए तैयार रहने की सलाह दी गई है। जगदीश पाटड़िया के साथ अपर्णा खूंट आकाशवाणी समाचार अहमदाबाद।

-----------------

अंतर्राष्‍ट्रीय योग दिवस की तैयारियां तेज हो गई हैं। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के नेतृत्‍व में 21 जून को योग दिवस का मुख्‍य आयोजन झारखंड की राजधानी रांची में होगा। इसमें 30 हजार से अधिक लोगों के भाग लेने की आशा है। योग संगठनों और योग गुरुओं के अलावा  राज्‍य के कई विशिष्‍ट लोग इस आयोजन में शामिल होंगे। प्रधानमंत्री मोदी योग को बढ़ावा देने में उत्‍कृष्‍ट योगदान के लिए प्रधानमंत्री योग पुरस्‍कार प्रदान  करेंगे। दिल्‍ली में अंतर्राष्‍ट्रीय योग दिवस का आयोजन राजपथ पर होगा।

आकाशवाणी समाचार ने योग दिवस और योग से लाभ  के बारे में समाज के विभिन्‍न वर्गों के लोगों से बातचीत की। 

मेरा नाम मीनू है, मैनें आज तक योग नहीं किया पर मैं उसे करना चाहूंगी। क्‍योंकि उसकी वजह से मेरी फिजिकल प्रॉब्‍लम दूर हो जाती है। क्‍योंकि ये बॉडी को अंदर से हेल्‍दी बनाकर रखता है, जोकि आज के टाइम पर बहुत जरूरी है, पॉलुशन भी बहुत ज्‍यादा है तो बॉडी को एक्टिव रखने के लिए इन्‍पोडेंट है।

मेरा नाम मनोज झा है, मैं योग को अपने जीवन में बहुत महत्‍व देता हूं। 1993 से अब तक मैं योग साधना के बल पर ही अस्‍पताल नहीं गया, मुझे कभी बुखार भी नहीं हुआ।

मैं वंदना, काफी सालों से मैं लाईब्रेरी में काम करती हूं, जिसके कारण बैठे रहने से मुझे सरवाईकल की प्रॉब्‍लम हो गई। फिर मैं रोज पार्क है घुमती हूं फिर उसके बाद पेड़ के नीचे बैठकर के एक्‍सरसाईज़ करती हूं, जिसमें कपालभाती और सूर्यप्रायाणाम करती हूं, जिसके कारण मुझे बहुत ही आराम मिला है।   

----------------- 

मध्‍य प्रदेश में आवारा पशुओं को रखने के लिए वातानुकूलित स्‍मार्ट गौशालाओं का निर्माण किया जाएगा। हमारे संवाददाता ने बताया है कि सरकार ने गौशाला निर्माण के लिए किसी भी व्‍यक्‍त‍ि या संस्‍था को सरकारी जमीन के इस्‍तेमाल का अधिकार देने का निर्णय किया है।

मध्य प्रदेश सरकार 300 ऐसी स्मार्ट और वातानुकूलित गौशालाएं बनाने के लिए विदेशी कंपनियों और अप्रवासी भारतीयों से बातचीत कर रही है। योजना के अनुसार, विदेशी कंपनियों को हर साल ऐसी 60 गौशालाएं बनाने और पांच साल की अवधि में काम पूरा करने के लिए कहा जाएगा। राज्य के पशुपालन मंत्री लाखन सिंह यादव ने बताया कि इन 300 गौशालाओं के अलावा राज्य सरकार स्वयं भी एक हजार गौशालाएं स्थापित करेगी। फिलहाल राज्य में 614 गौशालाएं चल रही हैं, जिनमें एक लाख 60 हजार गायों को पाला जा रहा है। संजीव शर्मा, आकाशवाणी समाचार, भोपाल।

-----------------

आकाशवाणी के समाचार सेवा प्रभाग से आज प्रसारित होने वाले साप्ताहिक कार्यक्रम पब्लिक स्पीक का विषय हैः ‘‘स्वस्थ जीवन का आधार - योग’’।
यह कार्यक्रम एफ एम गोल्ड चैनल और अतिरिक्त मीटरों पर रात साढ़े नौ बजे से प्रसारित किया जायेगा।
श्रोता टोल फ्री नंबर 1 8 0 0 -1 1 - 5 7 6 7 पर स्‍टूडियो में मौजूद विशेषज्ञों से सवाल पूछ सकते हैं।

-----------------

समाचार पत्रों की सुर्खियों से

क्रिकेट विश्व कप में पाकिस्तान पर भारत की नवासी रन से शानदार जीत को अखबारों ने सचित्र प्रकाशित किया है। दैनिक भास्कर के शब्द हैं- सत्ता कायम।

देशभर में डॉक्टरों की हड़ताल पर नवभारत टाइम्स की सुर्खी है-डॉक्टर बातचीत को राजी, लेकिन आज देश भर में हड़ताल। 24 घंटे की हड़ताल के दौरान इमर्जेंसी खुलेगी, ओ.पी.डी., प्राइवेट क्लीनिक, लैब और डिस्पेंसरी बंद रहेंगे। उधर, दैनिक जागरण की खबर है- बिहार में लू से दूसरे दिन 118 लोगों की मौत। राज्य में दो दिन के भीतर मृतकों की संख्या बढ़कर 178 हुई।

जनसत्ता का शीर्षक है- एक देश, एक चुनाव पर 19 को सर्वदलीय चर्चा, लोकसभा सत्र की पूर्वसंध्या पर प्रधानमंत्री ने की सभी दलों के साथ बैठक। विपक्ष ने उठाए कृषि, कश्मीर में चुनाव और बेरोजगारी के मुद्दे।

राजस्थान पत्रिका ने सनशाइन-2 शीर्षक से सीमा पर सैन्य अभियान का उल्लेख किया है। भारत-म्यामां के साझा हमले में कई उग्रवादी शिविर तबाह, पूर्वोत्तर में पांव पसार रहे उग्रवादियों को झटका।

इकॉनोमिक टाइम्स की पहली खबर है- जेट उड़ेगी या बंद होगी आज हो सकता है फैसला। रिजॉल्यूशन प्लान पर बैंकों की मीटिंग आज।

केंद्रीय प्रत्यक्षकर बोर्ड के नए दिशा-निर्देशों के आज से लागू होने पर हिंदुस्तान लिखता है-सिर्फ जुर्माना देकर नहीं बच पाएंगे कर चोर। जानबूझकर चोरी की तो जेल जाना ही होगा। कालेधन और कर चोरी के मामले कोर्ट से बाहर नहीं निपट पाएंगे।

दैनिक भास्कर की सुर्खी है पहली बार स्विस बैंक में धन जमा कराने वाले 50 लोगों के नाम सामने आये। रियल स्टेट, टेक, फाइनेंस और जूलरी जैसे कारोबार से जुड़े हैं ये लोग।

हिंदुस्तान की विशेष खबर है-नौकरियों में महिलाओं ने पहली बार पुरुषों को पछाड़ा। आजादी के सात दशक बाद शहरी महिलाओं की हिस्सेदारी ज्यादा, सांख्यिकी मंत्रालय की रोजगार संबंधी रिपोर्ट से मिली जानकारी।

-----------------


Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 22 (Sep) Midday News 22 (Sep) News at Nine 21 (Sep) Hourly 22 (Sep) (1705hrs)
समाचार प्रभात 22 (Sep) दोपहर समाचार 22 (Sep) समाचार संध्या 21 (Sep) प्रति घंटा समाचार 22 (Sep) (1700hrs)
Khabarnama (Mor) 22 (Sep) Khabrein(Day) 22 (Sep) Khabrein(Eve) 21 (Sep)
Aaj Savere 22 (Sep) Parikrama 21 (Sep)

Listen Programs

Market Mantra 21 (Sep) Samayki 21 (Sep) Sports Scan 21 (Sep) Spotlight/News Analysis 21 (Sep) Samachar Darshan 20 (Sep) Radio Newsreel 21 (Sep)
    Public Speak

    Country wide 19 (Sep) Surkhiyon Mein 19 (Sep) Charcha Ka Vishai Ha 18 (Sep) Vaad-Samvaad 3 (Sep) Money Talk 3 (Sep) Current Affairs 20 (Sep)