Last Updated : Jun 18 2019 11:15PM     Screen Reader Access
News Highlights
Centre to set up permanent multi-disciplinary expert group to deal with outbreak, control of Encephalitis            Special court at Prayagraj awards life term to four accused in 2005 Ayodhya terror attack case            Govt orders compulsory retirement of 15 senior officers of CBIC from their services            Pre-monsoon showers in several parts of country bring respite from heat            ICC World Cup: England set target of 398 runs for Afghanistan           

Text Bulletins Details


दोपहर समाचार

1415 HRS
25.05.2019

मुख्य समाचार:-

  • भारतीय जनता पार्टी के नेतृत्‍व वाले एन डी ए गठबंधन के नव-निर्वाचित सांसदों की आज नई दिल्‍ली में बैठक में प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी को औपचारिक रूप से नेता चुना जायेगा।

  • लोकसभा चुनाव में कांग्रेस की हार पर विचार विमर्श के लिए पार्टी कार्यसमिति की बैठक जारी।

  • आन्‍ध्रप्रदेश में वाई एस जगन मोहन रेड्डी को सर्वसम्‍मति से वाई एस आर कांग्रेस विधायक दल का नेता चुना गया।

  • गुजरात में सूरत अग्निकांड के सिलसिले में कोचिंग सेन्‍टर का मालिक  गिरफ्तार।

  • लंदन में आई सी सी विश्‍व कप क्रिकेट में भारत का न्‍यूजीलैंड के साथ अभ्‍यास मैच थोड़ी देर में।

---------------

भाजपा के नेतृत्‍व में राष्‍ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन के नवनिर्वाचित सांसदों की आज बैठक होगी, जिसमें भारतीय जनता पार्टी के वरिष्‍ठ नेता नरेन्‍द्र मोदी को औपचारिक रूप से पार्टी का नेता चुना जाएगा। आज शाम संसद के सैन्‍ट्रल हॉल में ये बैठक होगी। इससे पहले भाजपा सांसद संसद भवन में अलग अलग से मुलाकात करेंगे। नरेन्‍द्र मोदी नेता चुने जाने के बाद सांसदों को संबोधित करेंगे।  

नरेन्‍द्र मोदी आज शाम राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद से मिलकर नई सरकार के गठन का दावा पेश करेंगे। इससे पहले एनडीए के नेताओं के राष्‍ट्रपति से मुलाकात करने की संभावना है।

लोकसभा चुनावों में भारतीय जनता पार्टी को 303 सीटें और राष्‍ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन को 351 सीटें मिली हैं। ये पहली बार है कि लगातार दूसरी बार गैर कांग्रेसी पार्टी केन्‍द्र में सत्‍ता संभाल रही है।

इस बीच, राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने 16वीं लोकसभा को भंग कर दिया है। कल मंत्रिमंडल की बैठक हुई इसमें राष्‍ट्रपति से तुरंत प्रभाव से लोकसभा को भंग करने की सिफारिश की गई। राष्‍ट्रपति भवन से एक आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा गया कि राष्‍ट्रपति ने मंत्रिमंडल की सिफारिश स्‍वीकार कर ली।

---------------

मुख्‍य निर्वाचन आयुक्‍त सुनील अरोड़ा के साथ निर्वाचन आयुक्त अशोक लवासा और सुशील चन्द्र ने आज राष्‍ट्रपति भवन में राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद से मुलाकात की। उन्होंने राष्ट्रपति को लोकसभा चुनाव में विजयी उम्‍मीदवारों की सूची सौंपी। राष्ट्रपति ने निर्वाचन प्रक्रिया को सफलतापूर्वक सम्पन्न कराने पर मुख्य चुनाव आयुक्त और अन्य चुनाव आयुक्तों को बधाई दी।

राष्ट्रपति भवन की विज्ञप्ति में कहा गया है कि राष्ट्रपति ने स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव कराने के लिए निर्वाचन आयोग, उसके अधिकारियों और अन्य कर्मचारियों, पुलिस तथा सुरक्षाकर्मियों के प्रयासों की सराहना की है। राष्ट्रपति ने निर्वाचन प्रक्रिया में हिस्सा लेने पर करोड़ों मतदाताओं की भी सराहना की।

---------------

नई दिल्‍ली में कांग्रेस मुख्‍यालय पर पार्टी कार्यसमिति की बैठक चल रही है। लोकसभा चुनाव में पार्टी की पराजय के कारणों के बारे में कांग्रेस के वरिष्‍ठ नेता विचार-विमर्श कर रहे हैं। बैठक में पार्टी अध्‍यक्ष राहुल गांधी, यूपीए अध्‍यक्ष सोनिया गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह सहित वरिष्‍ठ नेता मौजूद हैं। लोकसभा चुनाव में पार्टी को केवल 52 सीटे ही मिली हैं।

---------------

तृणमूल कांग्रेस ने राज्‍य में लोकसभा चुनाव के नतीजों की समीक्षा के लिए आज कोलकाता में बैठक बुलाई है। पार्टी प्रमुख और पश्चिम बंगाल की मुख्‍यमंत्री ममता बनर्जी बैठक की अध्‍यक्षता करेंगी। बैठक उनके दक्षिण कोलकाता स्थि‍त निवास पर होगी। इस बैठक में सभी जिला अध्‍यक्ष और पार्टी के वरिष्‍ठ नेता शामिल होंगे।

---------------

आंध्रप्रदेश में वाईएसआर कांग्रेस प्रमुख वाई एस जगन मोहन रेड्डी को आज सर्वसम्‍मति से विधायक दल का नेता चुन लिया गया है। अमरावती में आज सुबह पार्टी कार्यालय पर वाईएसआर कांग्रेस के 151 नवनिर्वाचित विधायकों ने एक प्रस्‍ताव पारित कर जगन मोहन रेड्डी को अपना नेता चुना। पार्टी के वरिष्‍ठ नेता और पूर्व मंत्री बोत्‍सा सत्‍यनारायण ने जगन मोहन रेड्डी के नाम का प्रस्‍ताव किया, जिसका अनेक नेताओं ने समर्थन किया। बैठक में पार्टी के वरिष्‍ठ नेता और विधान परिषद के सदस्‍य उपस्थित थे।

बाद में जगन मोहन रेड्डी हैदराबाद रवाना हो गये। वे आज शाम राज्‍यपाल ई एस एल नरसिम्‍हन से मुलाकात करेंगे और पार्टी विधायकों की सूची पेश कर सरकार बनाने का दावा पेश करेंगे।

30 मई को शपथग्रहण समारोह में तेलंगाना के मुख्‍यमंत्री के चन्‍द्रशेखर राव को निमंत्रण देने की संभावना है। पार्टी सूत्रों ने बताया है कि जगन मोहन रेड्डी कल हैदराबाद से दिल्‍ली आएंगे और नरेन्‍द्र मोदी से मिलेंगे।

---------------

डीएमके ने लोकसभा में अपने नवनिर्वाचित डीएमके सांसदों के लिए आज चेन्‍नई में पार्टी मुख्‍यालय में बैठक का आयोजन किया है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि पार्टी अध्‍यक्ष एम के स्‍टालिन बैठक की अध्‍यक्षता करेंगे पार्टी के वरिष्‍ठ नेता इसमें भाग लेंगे।


DMK के सांसदों, संसदीय दल के नेता और लोकसभा सदस्यों की बैठक आज हो सकती है। बैठक के दौरान संसदीय रणनीति पर भी चर्चा होने की उम्मीद है। पार्टी सूत्रों ने कहा, नव निर्वाचित सदस्यों को संसदीय प्रक्रियाओं से परिचित भी कराया जाएगा। इन लोकसभा चुनावों में DMK, कांग्रेस के बाद तीसरी सबसे बड़ी पार्टी तथा दूसरी सबसे बड़ी विपक्षी पार्टी के रूप में उभरी है। पार्टी के वरिष्ठ नेता स्टालिन ने ग्रामीणों से पारस्परिक संपर्क, रोड शो और मेगा रैलियों जैसे अभियान चला कर अपनी पार्टी और गठबंधन को समर्थन देने के लिए पूरे राज्य का दौरा किया। राजनीतिक विशेषज्ञों का कहना है कि राज्य के चुनाव परिणाम स्टालिन की स्थिति को उनकी पार्टी में और मजबूत बनाते हैं, क्योंकि यह चुनाव ऑल इंडिया अन्ना DMK की जे जयललिता औऱ DMK के एम करुणानिधि जैसे करिश्माई नेताओं की अनुपस्थिति में लडे गये हैं। चेन्नई से जयसिंह की रिपोर्ट के साथ समाचार कक्ष से वसुन्धरा।


पार्टी के नवनिर्वाचित सांसद और 13 विधायक स्‍टालिन से मिले और चेन्‍नई के म‍रीना बीच में पार्टी के संस्‍थापक अन्‍नादुरई और नेता एम करूणानिधि के समाधिस्‍थल पर अपना चुनाव प्रणाम पत्र रखा। इसे दिवंगत नेताओं के प्रति सम्‍मान कहा गया। डीएमके ने लोकसभा चुनाव में 23 सीटें जीती हैं। जिनमें छोटी पार्टियों के चार सदस्‍य शामिल हैं। पार्टी के नेतृत्‍व में गठबंधन ने 38 में से 37 सीटों पर विजय प्राप्‍त की है।

इस बीच, ऑल इंडिया अन्‍ना डीएमके समन्‍वयक और राज्‍य के उपमुख्‍यमंत्री ओ पन्‍नीर सेलवम, पार्टी के वरिष्‍ठ नेता राज्‍यसभा सदस्‍य तथा पार्टी के नवनिर्वाचित एकमात्र सांसद रवीन्‍द्र नाथ कुमार एनडीए की बैठक में भाग लेने के लिए दिल्‍ली रवाना हो गए।

---------------

कर्नाटक में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता एच.के. पाटिल ने लोकसभा चुनाव में पार्टी की हार की नैतिक ज़िम्मेदारी लेते हुए राज्य कांग्रेस प्रचार अभियान समिति के अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को लिखे पत्र में श्री पाटिल ने कहा कि परिणामों से सभी कांग्रेसियों को धक्का पहुंचा है और कर्नाटक के नतीजे उनकी आशाओं के अनुकूल नहीं रहे।

---------------

ओडिसा के राज्‍यपाल प्रोफेसर गणेशी लाल ने मुख्‍यमंत्री नवीन पटनायक और उनकी मंत्रिपरिषद का त्‍यागपत्र मंजूर कर लिया है। राज्‍यपाल ने मुख्‍यमंत्री और उनकी मंत्रिपरिषद से नई सरकार के शपथ ग्रहण तक काम करते रहने को कहा है। राज्‍य मंत्रिमंडल ने 18 मई को ही पन्‍द्रहवीं विधानसभा भंग करने की सिफारिश कर दी थी। नवीन पटनायक लगातार  पांचवी बार मुख्‍यमंत्री पद की शपथ ले सकते हैं। पटनायक की बीजू जनता दल  को 146 सदस्‍यों की विधानसभा में 112 सीटों पर विजय मिली है।  पन्‍द्रहवीं विधानसभा का कार्यकाल अगले महीने की 11 तारीख को समाप्‍त होना है।

---------------

महिलाओं के लिए 33 प्रतिशत सीट आरक्षित किये जाने के ओडि़सा सरकार के फैसले से हाल के चुनावों में बीजू जनता दल को बहुत अधिक लाभ पहुंचा है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि 21 लोकसभा सीटों में से बीजू जनता दल ने सात सीटों पर महिला उम्‍मीदवारों को खड़ा किया था। इनमें से पांच को सफलता मिली है।


70 वर्षीय प्रमिला बिसोई स्वयं सहायता समूह की नेता हैं। प्रमिला बिसोई को अस्का लोकसभा सीट से 2 लाख 4 हजार से अधिक मतों के अंतर से चुना गया है। क्योंझर से चंद्रानी मुर्मू, जगतसिंहपुर से राजश्री मल्लीक, जाजपुर से सर्मिष्ठा सेथे और भद्रक से मंजुलता मंडल संसद के निचले सदन के लिए चुने गए हैं। हालांकि, सुंदरगढ़ और कोरापुट सीट पर पार्टी की महिला उम्मीदवार जीतने में सफल नहीं हो सकीं। सुंदरगढ़ सीट पर सुनीता बिस्वाल केंद्रीय जनजातीय मामलों के मंत्री जुएल ओराम से हार गईं। कौशल्या हिकाका ने कोरापुट सीट पर कांग्रेस की सप्तगिरी उलका को कड़ी टक्कर दी लेकिन वह लगभग 3 हजार मतों के अंतर से हार गईं। बीजू जनता दल ने 12 लोकसभा सीटें हासिल की हैं, जबकि भारतीय जनता पार्टी ने आठ सीटों पर जीत दर्ज की है और कांग्रेस ओडिशा में एक मात्र सीट जीतने में सफल हो सकी है। संबलपुर से एसएन पट्टनायक की रिपोर्ट के साथ निखिल कुमार।

---------------

राजस्‍थान में पांच महीने पुरानी कांग्रेस सरकार को  लोकसभा चुनाव परिणाम में बहुत बड़ा झटका लगा है। भारतीय जनता पार्टी ने विधानसभा चुनाव की तुलना में इस चुनाव में  20 प्रतिशत अधिक वोट प्राप्‍त किए हैं। हमारे संवाददाता ने बताया है कि राज्‍य सरकार के अधिकतर मंत्री अपने निर्वाचन क्षेत्रों में पार्टी के लिए नेतृत्‍व बनाए रखने में सफल नहीं हो पाए।


पांच माह पूर्व विधानसभा चुनावों में कांग्रेस ने 200 में से 100 सीटें जीती थीं, लेकिन इस लोकसभा चुनाव में कांग्रेस महज 9 विधानसभा सीटों पर अपनी बढत बरकरार रख सकी। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट के अलावा राज्य सरकार के 23 मंत्रियों के विधानसभा क्षेत्रों में कांग्रेस को हार का सामना करना पडा है। राज्य सरकार के केवल दो मंत्री अपने विधानसभा क्षेत्रों में कांग्रेस को बढत दिला पाये। इस करारी हार को राज्य सरकार के लिए बडा झटका माना जा रहा है। राज्य में नवंबर में होने वाले निकाय चुनावों में भाजपा से मुकाबला करना निश्चित रूप से कांग्रेस के लिए कड़ी चुनौती होगी। - जितेन्द्र द्विवेदी, आकाशवाणी समाचार, जयपुर।

---------------

दिल्ली से भाजपा के नवनिर्वाचित सांसदों ने नरेंद्र मोदी के नेतृत्‍व में आस्‍था व्‍यक्‍त करते हुए दिल्‍ली की जनता को धन्‍यवाद दिया है।

प्रदेश भाजपा अध्‍यक्ष मनोज तिवारी ने संवाददताओं को बताया कि यह जनादेश ऐतिहासिक है। उन्‍होंने कहा कि यह जनादेश इस बात का प्रमाण है कि देशभर की जनता मोदी के नेतृत्‍व पर भरोसा कर रही है।


हमारी पॉजिटीविटी नरेन्द्र मोदी जी से आती है। नरेन्द्र मोदी जी ने देश में जितना मेहनत किया और जो सकारात्मकता हमें नरेन्द्र मोदी जी ने सिखाई है। हम उसी को लेकर के चुनाव में गए। हमने अपनी भाषा का, अपने व्यवहार का और अपनी बॉडी लैंग्वेज का हमेशा ध्यान रखा और आज दिल्ली ने जो हमें सात की सात सीटें वापस ऐतिहासिक मतों से दी हैं उसके लिए हम दिल्ली की जनता का शत शत वन्दन करते हैं। यह हम कर्ज मान कर चल रहे हैं। कर्ज की पाई पाई चुकाएंगे।


उत्‍तर- पूर्व दिल्‍ली सीट से निर्वाचित मनोज तिवारी ने कहा कि भाजपा ने दिल्‍ली विधानसभा चुनाव जीतने का लक्ष्‍य तय किया है। भाजपा ने दूसरी बार दिल्‍ली में लोकसभा की सभी सातों सीट जीती हैं। 

---------------

हरियाणा के दस में से नौ लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों में विजयी उम्मीदवार और दूसरे नम्बर पर रहने वाले उम्मीदवारों के सिवाय बाकी सभी उम्मीदवारों की जमानत जब्त हो गई है। सिर्फ हिसार में एक अतिरिक्त उम्मीदवार अपनी जमानत बचाने में सफल रहा।

उधर, हिमाचल प्रदेश में भी हमीरपुर, कांगड़ा, मंडी और शिमला के चारों लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों में भी विजयी उम्मीदवार और दूसरे नम्बर पर रहने वाले उम्मीदवारों के सिवाय बाकी सभी उम्मीदवारों की जमानत जब्त हो गई है।

---------------

पंजाब की 13 लोकसभा सीटों में से अधिकतर पर त्रिकोणीय  मुकाबला था।  अमृतसर, फिरोजपुर और गुरदासपुर में एन डी ए तथा कांग्रेस के बीच सीधा मुकाबला था और संगरुर में आम आदमी पार्टी तथा कांग्रेस के बीच सीधी टक्‍कर थी। इन चारों सीटों पर अन्‍य सभी उम्‍मीदवारों की जमानत जब्‍त हो गई है।

---------------

दिल्‍ली में इस आम चुनाव में पैंतालीस हजार से अधिक मतदाताओं ने नोटा विकल्प को चुना जोकि 2014 के आम चुनाव में इस श्रेणी में डाले गये मतों से 6 हजार दो सौ अधिक है। चुनाव आयोग द्वारा जारी आंकड़े के अनुसार उत्तरी पश्चिम दिल्‍ली की आरक्षित सीट पर सबसे अधिक 10 हजार दो सौ दस नोटा वोट डाले गये। इस सीट पर कम से कम उम्मीदवार चुनाव मैदान में थे जबकि यहां सबसे अधिक मतदाता हैं।

जीत में सबसे अधिक अंतर वाले निर्वाचन क्षेत्र पश्चिमी दिल्ली में नोटा के तहत 8 हजार नौ सौ सैंतीस वोट पड़े जो इस श्रेणी का दूसरा सबसे बड़ा आंकड़ा है।

चांदनी चौक लोकसभा क्षेत्र में 5 हजार एक सौ तैंतीस, पूर्वी दिल्ली में 4 हजार नौ सौ बीस और दक्षिण दिल्ली में 5 हजार दो सौ चौंसठ तथा नई दिल्‍ली में 6 हजार छह सौ एक नोटा के तहत वोट पड़े।

---------------

सत्रहवीं लोकसभा चुनाव के मतदान के दौरान मध्‍य प्रदेश में शहरी इलाकों में मतदाताओं ने नोटा का विकल्‍प चुनने में बहुत अधिक संकोच किया लेकिन जनजातीय बहुल क्षेत्रों में इसका काफी इस्‍तेमाल किया गया।

निर्वाचन आयोग की वेबसाइट के अनुसार मध्‍य प्रदेश में लोकसभा की 29 सीटों पर डाले गए कुल वोटों में से एक प्रतिशत से भी कम मतदाताओं ने नोटा का विकल्‍प चुना।

उच्‍चतम न्‍यायालय के 2013 के निर्देश के बाद नोटा विकल्‍प की शुरूआत की गई। इस विकल्‍प का अर्थ है कि मतदाता किसी भी उम्‍मीदवार को चुनना नहीं चाहता क्‍योंकि वह उसके बहुमूल्‍य मत के अधिकारी नहीं हैं। 

---------------

गुजरात में कल हुए सूरत अग्निकांड में घायलों में से दो की मृत्‍यु के बाद मरने वालों की संख्‍या 22 हो गई है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि इस सिलसिले में कोचिंग सैन्‍टर के मालिक भार्गव भूटानी को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है।


सूरत की भीषण आग दुर्घटना के बाद राज्य प्रशासन ने शीघ्र कारवाई शुरू कर दी है। बिल्डर्स और ट्यूशन क्लास के संचालक के खिलाफ एफ.आई.आर. दायर की गई है। एक तरफ मृतक बच्चों के परिवार वाले गहरे दुःख में डूबे हुये हैं, तो दूसरी ओर इनमें से कुछ बच्चों ने आज घोषित हुये राज्य परीक्षा बोर्ड के बारहवीं के कॉमन स्ट्रीम के नतीजों में अच्छे नम्बर स्कोर किये हैं। सूरत, वड़ोदरा, अहमदाबाद और राजकोट के सभी ट्यूशन क्लासों को बंद कर दिया गया है और अग्निशमन सुरक्षा उपाय और अन्य नियमों के पालन के बारे में जाँच की जा रही है। योगेश पांड्या, आकाशवाणी समाचार, अहमदाबाद।


सूरत के पुलिस आयुक्‍त सतीश शर्मा ने संवाददाताओं को बताया कि बिल्‍डर हर्षुल विकारिया, जगनेश पगदल और कोचिंग सेन्‍टर के मालिक भार्गव भूटानी के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई है। उन्‍होंने बताया कि आईपीसी की धारा 304, 308 और 114 के तहत सरथाना पुलिस स्‍टेशन पर एफआईआर दर्ज की गई है। आपराधिक लापरवाही के तहत भी एफआईआर दर्ज की गई है। तक्षशिला कॉम्‍पलैक्‍स में ही ट्यूशन क्‍लास ली जा रही थी।

मुख्‍यमंत्री विजय रूपाणी ने कल रात घटनास्‍थल पर पहुंच कर बचाव कार्य और घायल बच्‍चों के उपचार की व्‍यवस्‍था की जानकारी ली। उन्‍होंने इस घटना की उच्‍चस्‍तरीय जांच के भी आदेश दिये हैं। उपमुख्‍यमंत्री नितिन पटेल ने कहा है कि घटना की जांच पड़ताल के बाद नियमों का उल्‍लंघन करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। इस बीच, स्‍थानीय अधिकारियों ने अहमदाबाद, वड़ौदरा, राजकोट और राज्‍य के अन्‍य शहरों में अग्नि सुरक्षा उपायों की व्‍यवस्‍था तक सभी कोचिंग सेन्‍टर को बंद करने के आदेश दिये हैं। राज्‍य सरकार ने पीडि़त के परिवार को चार-चार लाख रूपये की सहायता दिये जाने की घोषणा की है।

---------------

सरकार ने जमात-उल-मुजाहिद्दीन बांग्‍लादेश और इससे जुड़े संगठनों पर तत्‍काल प्रभाव से प्रतिबंध लगा दिया है। गृह-मंत्रालय ने एक अधिसूचना जारी कर कहा है कि इस संगठन के आतंकवाद संबंधी गतिविधियों में शामिल होने और इसे बढ़ावा देने की सूचना है। यह भारत में युवाओं को आतंकी गतिविधियों में शामिल करने के काम में संलिप्‍त है।

---------------

भारतीय वायु सेना के रूस में बने एएन-32 विमान को औपचारिक रूप से मिश्रित ईंधन से उड़ान के लिए प्रमाणित कर दिया गया। इस ईंधन में दस प्रतिशत स्‍वदेशी बायो जेट ईंधन का मिश्रण होगा। एक अधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार वायु सेना ने पिछले एक वर्ष में अंतरराष्‍ट्रीय विमानन मानकों के अनुरूप पर्यावरण अनुकूल इस विमान ईंधन से उड़ान के कई जांच परीक्षण किए।

---------------

संयुक्‍त राष्‍ट्र महासचिव एंटोनियो गुतरेश ने भारत के  सेना अधिकारी को दक्षिण सूडान में संयुक्‍त राष्‍ट्र मिशन का नया सेना कमाण्‍डर नियुक्‍त किया है। लेफ्टिनेंट जनरल सेलैश टिनायकर रवांडा के लेफ्टिनेंट जनरल फ्रेंक कमांजी का स्‍थान लेंगे। संयुक्‍त राष्‍ट्र प्रमुख ने कल इसकी घोषणा की

इस बीच, संयुक्‍त राष्‍ट्र महासचिव ने संयुक्‍त राष्‍ट्र और उसके शांति मिशनों में भारत के योगदान के लिए आभार प्रकट किया है। उन्‍होंने अंतर्राष्‍ट्रीय शांति और सुरक्षा बनाए रखने में संयुक्‍त राष्‍ट्र संस्‍था को सहायता देने के लिए भारतीय महिलाओं की भूमिका की प्रशंसा की है।

---------------

श्रीलंका सरकार ने देश में बढ़ती हिंसा पर संयुक्त राष्ट्र के विशेष सलाहकारों की चिंता को पूर्वाग्रह से ग्रस्त बताया है। एक बयान में सरकार ने इसे बहुत दुर्भावनापूर्ण बताया है कि सलाहकारों ने सार्वजनिक रूप से चिंता प्रकट करने से पहले श्रीलंका सरकार से बात नहीं की। सरकार ने कहा कि सलाहकारों का बयान  ऐसे समय आया है जब श्रीलंका सरकार कानून व्यवस्था बनाये रखने के लिए कड़े उपाय कर रही है। सरकार ने कहा है कि श्रीलंका संयुक्त राष्ट्र के साथ खुले दिल से रचनात्मक सम्पर्क में रहा जबकि संयुक्त राष्ट्र इस जटिल घटनाक्रम पर बेहद सरल धारणा बनाने का काम कर रहा है।

संयुक्त राष्ट्र के विशेष सलाहकारों ने इस महीने के आरंभ में जारी बयान में कहा  था कि श्रीलंका में हाल की हिंसा से अच्छी तरह नहीं निपटा गया तो यह और बढ़ सकती है। ब्यौरा हमारे संवाददाता से--


संयुक्त राष्ट्र के सलाहकारों ने मुस्लिम समुदाय को हिंसा का शिकार बनाने पर श्रीलंका सरकार को आगाह किया था और श्रीलंका सरकार ने इस पर कड़ी आपत्ति जताई है। सरकार ने कहा है कि संयुक्त राष्ट्र के वक्तव्य से ईस्टर हमलों का संबंध समुदाय को बीच वैमनस्य से जोड़ता है जोकि हकीकत नही है। सरकार ने कहा है कि हमलों के पीछे इस्लामिक स्टेट की भूमिका साफ दिखती है और इसका संबंध विश्व में पनपते आतंकवाद से है। इस बीच हमलों से जुड़े संदिग्धों की धर-पकड़ जारी है और कल पांच लोगों को हिरासत में लिया गया। पुलिस ने कहा है कि संदिग्धों के 41 बैंक खातों को बंद किया गया है जिनमें 13 करोड़ रूपये से ज्यादा की राशि जमा थी। पुलिस पहले संदिग्धों की कई संपत्तियों को सील कर चुकी है। जिनकी कीमत सात अरब रूपये से ज्यादा है। आकाशवाणी समाचार के लिए कोलंबो से संतोष कुमार।

---------------

अमरीका में संघीय जज ने मैक्सिको की सीमा पर दीवार बनाने के लिए रक्षा विभाग कोष का इस्तेमाल करने पर अस्थाई रोक लगा दी है। न्यायाधीश ने अरिजोना और टैक्सस में एक अरब डॉलर के इस्तेमाल पर रोक लगाई क्योंकि इसके लिए कांग्रेस की अनुमति नहीं ली गई थी।

राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने इस वर्ष के शुरू में यह कहते हुए आपात स्थिति की घोषणा की थी कि उन्हें राष्ट्रीय सुरक्षा के हित में दीवार बनाने के लिए छह अरब 70 करोड़ डॉलर की जरूरत है। 2016 के चुनाव के दौरान अमरीका और मैक्सिको के बीच दीवार बनाना डॉनल्ड ट्रंप का मुख्य वायदा था। 

अमरीकी सिविल लिबर्टीज यूनियन और कई समूहों सहित करीब बीस राज्यों में राष्ट्रपति के प्रयास को रोकने के लिए मामले दर्ज कराये हैं। अमरीकी राष्ट्रपति कांग्रेस की अनुमति नहीं मिलने के बावजूद आपात घोषणा के जरिये रक्षा विभाग के कोष से दीवार बनाने के प्रयास कर  रहे हैं। दो राज्यों में इस सप्ताहंत तक दीवार बनाने का काम शुरू होना था।

---------------

अमरीका ने सउदी अरब, जॉर्डन और संयुक्‍त अरब अमीरात को आठ अरब दस करोड़ डॉलर लागत के हथियार उपलब्‍ध कराने की पुष्टि की है। अमरीका और ईरान के विवाद के बीच ये सौदा मंजूर किया गया है। इस सौदे के तहत इन देशों को विमानों की देखरेख, खुफिया जानकारी, और निगरानी सहित विभिन्‍न प्रकार के उपकरण उपलब्‍ध कराए जाएंगे।

---------------

संयुक्‍त अरब अमरात ने अफगानिस्‍तान की राजधानी काबुल की एक मस्जिद में जुमे की नमाज के दौरान किए गए आतंकी हमले की कड़ी निंदा की है। इस हमले में कई लोग मारे गए थे और जख्‍मी हुए थे। संयुक्‍त अरब अमारात के विदेश मंत्रालय ने कहा है कि यह हमला आपराधिक कार्रवाई जैसा है और अफगानिस्‍तान की सुरक्षा और स्थिरता को नुकसान पहुंचाने के उद्देश्‍य से किए जाने वाला हर प्रकार की हिंसा और आतंकवाद अस्‍वीकार्य है। ऐसे सभी कदम धार्मिक और मानवीय मूल्‍यों तथा सिद्धांतों के विपरीत हैं।

मंत्रालय ने मृतकों के परिजनों के प्रति संवेदना व्‍यक्‍त की और घायलों के शीघ्र स्‍वास्‍थ्‍य लाभ की कामना की। 

---------------

ब्रिटेन में प्रधानमंत्री टेरेजा मे के इस्‍तीफे की घोषणा के बाद कंजरवेटिव पार्टी का नेता बनने की दौड़ शुरू हो गई है। प्रधानमंत्री ने ब्रेक्ज़िट समझौते के मुद्दे पर अगले महीने इस्तीफा देने की घोषणा की है। वे यूरोपीय संघ से ब्रिटेन के अलग होने के मुद्दे पर अपने मंत्रियों के साथ संशोधित रणनीति बनाने में नाकाम रही हैं।

प्रधानमंत्री के इस कदम के बाद पार्टी के नये नेता के साथ साथ प्रधानमंत्री बनने की होड़ भी शुरू होगी। पार्टी का नया नेता जुलाई के अंत तक चुने जाने की संभावना है।

प्रधानमंत्री ने कल घोषणा की थी कि वे सात जून को पार्टी के नेता पद से इस्तीफा दे देंगी लेकिन नये नेता के चुने जाने तक प्रधानमंत्री पद पर बनी रहेगी।

विदेशमंत्री जेरेमी हंट, अंतरराष्ट्रीय विकास मंत्री रोरी स्टीवर्ट , पूर्व विदेशमंत्री बोरिस जॉन्सन और पूर्व कार्य तथा पेंशन मंत्री इस्थर मैक्वे ने इस पद के लिए अपने इरादे की पुष्टि की है।

कंजरवेटिव सांसद दो सांसदों के समर्थन से अपना नाम आगे बढ़ा सकेंगे। उसके बाद सभी उम्मीदवारों में उस समय तक स्पर्धा जारी रहेगी जब तक कि केवल दो उम्मीदवार मैदान में नहीं रह जाते। जुलाई में कंजरवेटिव पार्टी के सभी सदस्य नेता का नाम तय करने के लिए मतदान करेंगे।

---------------

इण्‍डोनेशिया में माउंट अगंग ज्‍वालामुखी के फटने के बाद कल रात बाली हवाई अड्डे से कुछ विमानों की रद्द कर दी गई उड़ानें अब बहाल कर दी गई हैं।   राष्‍ट्रीय आपदा एजेंसी ने बताया है कि ज्‍वालामुखी करीब चालीस मिनट तीस सैकेण्‍ड तक सक्रिय रहा। इससे निकली राख और लावा करीब तीन किलोमीटर तक फैले थे। हालांकि आपदा एजेंसी का कहना है कि लोगों को परेशान होने की जरूरत नहीं है और न ही उन्‍हें सुरक्षित स्‍थानों पर जाने को कहा गया है। बाली हवाई अड्डे के प्रवक्‍ता ने कहा है कि कल रात बाली और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच नौ उड़ानें रद्द की गई थीं।

---------------

वेनेजुएला में अकारीगुवा के पुलिस थाने के अंदर जेल में हिंसक झड़पों में 29 लोग मारे गए। इस घटना में 19 पुलिसकर्मी घायल हुए हैं। पोरतुग्वेसा प्रान्त के सार्वजनिक सुरक्षा अधिकारी ने संवाददाताओं को बताया कि विशेष पुलिस बल ने जब जेल तोड़ने की कोशिश को रोका तो कैदियों ने हिंसक विरोध किया।

वेनेजुएला में हाल के वर्षों में जेल में कई हिंसक घटनाएं हुई हैं। मार्च 2018 में पुलिस जेल में आग लगने से 68 लोग मारे गए थे।  अगस्त 2017 में दक्षिणी वेनेजुएला में जेल तोड़ने की घटना में 37 लोग मारे गए थे।

---------------

श्रीलंका के अटॉर्नी जनरल ने पुलिस महानिरीक्षक और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों के खिलाफ आपराधिक जांच के आदेश दिए हैं। यह निर्णय ईस्टर के रविवार को हुए हमलों की जांच के लिए गठित विशेष समिति की दो अंतरिम रिपोर्ट के आधार पर लिया गया है। इन हमलों में 35 विदेशी नागरिकों समेत ढाई सौ से अधिक लोग मारे गए थे। अटॉर्नी जनरल ने कार्यवाहक पुलिस महानिरीक्षक को दो पत्र भेजकर पुलिस महानिरीक्षक, पूर्व रक्षा सचिव, राष्ट्रीय खुफिया एजेंसी के प्रमुख और विशेष कार्यबल के कमान अधिकारी के खिलाफ जांच का अनुरोध किया है। इन अधिकारियों के खिलाफ ड्यूटी में लापरवाही के लिए अनुशासन की कार्रवाई करने के भी निर्देश दिए हैं। सरकार ने माना है कि भारत की ओर से हमलों की आशंका के बारे में पूर्व सूचना दी गई थी लेकिन उस पर कार्रवाई नहीं की गई।  हमलों के बाद रक्षा सचिव हेमासिरी फर्नांडो को पद से हटा दिया गया था जबकि पुलिस महानिरीक्षक पुजित जयसुंदरा को छुट्टी पर भेज दिया गया था।

---------------

आईसीसी क्रिकेट विश्वकप के अपने आरम्भिक अभ्यास मैच में आज भारत लंदन में न्यूजीलैंड के साथ खेलेगा। यह मैच भारतीय समय के अनुसार दिन में तीन बजे शुरू होगा। अन्य अभ्यास मैच में तीन बजे ही मेजबान इंग्लैंड का सामना साउथैम्पटन में मौजूदा चैम्पियन ऑस्ट्रेलिया से होगा।

कल के अभ्यास मैचों में अफगानिस्तान ने पाकिस्तान को तीन विकेट से हराया और दक्षिण अफ्रीका ने श्रीलंका को 87 रन से शिकस्त दी।

एकदिवसीय अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट रैंकिंग में इंग्लैंड के बाद भारत दूसरे स्थान पर है।

भारत ने 1983 और 2011 में एकदिवसीय अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट विश्वकप जीता था। भारत का पहला मैच साउथैम्पटन में पांच जून को दक्षिण अफ्रीका से होगा। टूर्नामेंट का पहला मैच तीस मई को इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका के बीच लंदन में खेला जायेगा।

---------------

भारतीय मुक्‍केबाजों ने कल गुवाहाटी में इंडिया ओपन अंतर्राष्‍ट्रीय मुक्‍केबाजी टूर्नामेंट के अंतिम दिन 12 स्‍वर्ण पदक हासिल किए। भारत को कुल 57 पदक मिले हैं, जिनमें 18 रजत और 27 कांस्‍य पदक हैं। एम सी मैरीकॉम, शिव थापा, एल सरिता देवी और नमन तंवर को अपने-अपने मुकाबलों के फाइनल में स्‍वर्ण पदक मिले। लंदन ओलंपिक के कांस्‍य पदक विजेता मैरीकॉम ने वनलाल दुवाती को 5-0 से हराया। इस प्रतियोगिता में मैरीकॉम का दूसरा पदक है। उन्‍होंने पिछले वर्ष 48 किलोग्राम वर्ग में स्‍वर्ण पदक जीता था। 

दूसरी तरफ दीपक ने 49 किलोग्राम वर्ग के फाइनल में गोविन्‍द कुमार को हराया जबकि 52 किलोग्राम के फाइनल में अमित पंगल ने सचिन को पराजित किया। महिलाओं के 54 किलोग्राम वर्ग में जमुना बोरो ने संध्‍या रानी को हराकर विश्‍व चैंपियनशिप के लिए क्‍वालीफाई कर लिया। पुरुषों के 69 किलोग्राम वर्ग में आशीष ने स्‍वर्ण पदक जीता जबकि महिलाओं के 57 किलोग्राम वर्ग के फाइनल में नीरज ने जीत हासिल की।

---------------

अमरीका के राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप चीन के साथ व्‍यापार संघर्ष और उत्‍तर कोरिया से मिल रही नई चुनौतियों के बीच जापान की चार दिन की यात्रा पर रवाना हो गए हैं। जापान के सम्राट नारूहितो के इस म‍हीने के प्रारंभ में सिंहासन पर आसीन होने के बाद अमरीकी राष्‍ट्रपति जापान की यात्रा करने वाले पहले मेहमान होंगे। प्रधानमंत्री शिन्‍जो आबे के साथ बैठक के दौरान ट्रंप के व्‍यापार और सैन्‍य मुद्दों पर बातचीत होने की संभावना है।

इस बीच, अमरीका के राष्‍ट्रपति की यात्रा से पहले तोक्‍यो में सुरक्षा कड़ी कर दी गई है।  जापान पुलिस ने राष्‍ट्रपति को सुरक्षा प्रदान करने के लिए लगभग 25 हजार अधिकारियों को तैनात किया है। अमरीका और पूर्वी एशिया के देशों - चीन और उत्‍तर कोरिया के बीच इस समय संबंधों में खटास आ गई है। यह यात्रा ऐसे समय में हो रही जब चीन और अमरीका के बीच व्‍यापार संघर्ष चल रहा है।

---------------

दक्षिण कोरिया में सुंगकीउनक्वान विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों ने लचीले और पहनने योग्य सैंसर को विकसित किया है। यह सैंसर त्वचा पर चिपक जाता है। इससे मनुष्य की विभिन्न गतिविधियों की निगरानी की जा सकेगी। यह उत्कृष्ट हैल्थ ट्रैकर के रूप में काम करेगा। वैज्ञानिकों ने कहा है कि यह डिवाइस ईसीजी, नाड़ी, व्यक्ति के बोलने की शैली सहित विभिन्न गतिविधियों की निगरानी कर सकेगा। यह चिकित्सा के क्षेत्र में बहुत महत्वपूर्ण साबित होगा। शोधकर्ताओं ने इसे बहुत महत्वपूर्ण सैंसर बताया है। यह बेहद लचीला है जिसे नम अथवा खुश्क त्वचा वाला व्यक्ति भी पहन सकता है।

अब तक इस तरह के सैंसर त्वचा के पूरी तरह सम्पर्क में नहीं आते। खासतौर से जिन व्यक्तियों के शरीर पर अधिक बाल होते हैं उनकी निगरानी में यह नाकाम रहते हैं। यह नम वातावरण में भी ठीक से काम नहीं करते। वैज्ञानिकों ने इन चुनौतियों से निपटने का बीड़ा उठाया और किफायती तथा त्वचा के लिए अनुकूल डिवाइस विकसित करने में सफल रहे। इस डिवाइस में ऑक्टोपस जैसे गुण इस्तेमाल किए गए हैं। यह नम और खुश्क माहौल में किसी भी तरह की गड़बड़ या गतिविधि का पता लगाने में सक्षम है।

---------------

राष्ट्रीय हरित अधिकरण-एनजीटी ने पश्चिम दिल्ली में बिना अनुमति के बैंक्विट हॉल्स चलाए जाने के आरोप संबंधी अर्जी पर उनका निरीक्षण करने का आदेश दिया है और इस संबंध में रिपोर्ट मांगी है।

---------------

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 18 (Jun) Midday News 18 (Jun) News at Nine 18 (Jun) Hourly 18 (Jun) (2300hrs)
समाचार प्रभात 18 (Jun) दोपहर समाचार 18 (Jun) समाचार संध्या 18 (Jun) प्रति घंटा समाचार 18 (Jun) (2305hrs)
Khabarnama (Mor) 18 (Jun) Khabrein(Day) 18 (Jun) Khabrein(Eve) 18 (Jun)
Aaj Savere 18 (Jun) Parikrama 18 (Jun) Lok Ruchi Samachar 16 (Jun)

Listen Programs

Market Mantra 18 (Jun) Samayki 18 (Jun) Sports Scan 18 (Jun) Spotlight/News Analysis 18 (Jun) Samachar Darshan 16 (Jun) Radio Newsreel 18 (Jun)
    Public Speak

    Country wide 13 (Jun) Surkhiyon Mein 13 (Jun) Charcha Ka Vishai Ha 5 (Jun) Vaad-Samvaad 18 (Jun) Money Talk 18 (Jun) Current Affairs 14 (Jun)