A- A A+
Last Updated : Jul 13 2020 10:15PM     Screen Reader Access
News Highlights
PM Modi interacts with Google CEO Sundar Pichai            Google to invest Rs. 75,000 crore in India over next 5 to 7 years            India, China Corps Commander-level talks to be held tomorrow at Chushul            Kerala Gold Smuggling Case: Key accused Swapna Suresh & Sandeep Nair sent to 8-day NIA custody            Central Board of Secondary Education announces result of class 12th examination           

Text Bulletins Details


समाचार संध्या

2045 HRS
23.05.2019

23-05-2019


समाचार संध्या


2045



मुख्य समाचार:-

  • लोकसभा चुनाव की मतगणना के रुझानों से केन्‍द्र में  भाजपा के नेतृत्‍व वाले एन डी ए गठबंधन के फिर से सत्‍ता में आने के संकेत।

  • भाजपा 92 सीटों पर जीती 211 पर आगे। कांग्रेस ने 25 सीटें जीतीं और 26 पर आगे। 

  • प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने वाराणसी सीट बड़े अंतर से जीती। कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी वायनाड सीट पर आगे लेकिन अमेठी में केन्‍द्रीय मंत्री स्‍मृति ईरानी से पीछे।

  • प्रमुख उम्‍मीदवारों में भाजपा अध्‍यक्ष अमित शाह गांधी नगर से, राजनाथ सिंह लखनऊ से, यू पी ए अध्‍यक्ष सोनिया गांधी रायबरेली से, और शशि थरुर तिरुवनंतपुरम सीटों पर आगे।

  • ओडीसा विधानसभा चुनाव में नवीन पटनायक के नेतृत्‍व वाले  बीजू जनता दल को एक और कार्यकाल मिला। आंध्रप्रदेश में जगन मोहन रेड्डी के नेतृत्‍व वाली वाई एस आर कांग्रेस, चंद्रबाबू नायडू की तेलुगुदेशम पार्टी का सफाया करने की ओर अग्रसर। अरुणाचल प्रदेश में पेमा खांडू के नेतृत्‍व में भाजपा फिर से बहुमत की ओर।

  • प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा-एन डी ए में लोगों के विश्‍वास से उनकी आकांक्षाओं को पूरा करने में और अधिक ताकत मिलती है।

  • विश्‍व नेताओं ने भी प्रधानमंत्री की जीत पर बधाई दी।

--------------------

लोकसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी के नेतृत्‍व वाले राष्‍ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन-राजग को भारी बहुमत मिलता दिखाई दे रहा है। आशा है कि एनडीए केन्‍द्र में दोबारा सरकार बनाएगी।


भारतीय जनता पार्टी ने अब तक 92 सीटे प्राप्‍त की हैं और 211 पर आगे है। 543 सदस्‍यों वाली लोकसभा की 542 सीटों पर चुनाव हुआ था, क्‍योंकि निर्वाचन आयोग ने तमिलनाडु की वेल्‍लोर सीट का चुनाव धनबल के दुरुपयोग के आरोप में रद्द कर दिया था।


कांग्रेस ने अब तक 25 सीटे जीती हैं और 26 पर आगे है।  डीएमके चार, बहुजन समाज पार्टी दो, नेशनल कांफ्रेंस दो, जनता दल-एस एक, लोक जनशक्ति पार्टी दो, एनसीपी तीन, शिरोमणि अकाली दल दो, और शिवसेना को छह सीट मिली है। इसके अलावा तेलंगाना राष्‍ट्र समिति ने पांच और अन्‍य ने  तीन सीट पर विजय प्राप्‍त की है। 


भारतीय जनता पार्टी के वरिष्‍ठ नेता और प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी वाराणसी सीट से चार लाख 79 हजार से अधिक मतों से जीत गए हैं।


प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जहां एक ओर वाराणसी से रिकॉर्ड जीत की ओर बढ़ रहे हैं वहीं गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने भी लखनऊ सीट से निर्णायक बढ़त हासिल कर ली है। केन्द्रीय मंत्री जनरल वीके सिंह, महेश शर्मा, साध्वी निरंजन ज्योति और स्मृति ईरानी भी जीत की राह पर हैं। गठबंधन की ओर से भाजपा को ज्यादा कड़ी चुनौती नहीं मिल सकी लेकिन आजमगढ़ से समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव की आसान जीत तय हो गई है औऱ वहीं मैनपुरी से समाजवादी दिग्गज मुलायम सिंह यादव भी जीत रहे हैं हालांकि अखिलेश की पत्नी डिंपल यादव जरूर कन्नौज से हारती हुई नजर आ रही हैं। राष्ट्रीय लोक दल के मुखिया अजीत सिंह औऱ उनके पुत्र जयंत की सीटों पर मुकाबला काफी कड़ा है हालात पल-पल बदल रहे हैं और सत्यपाल सिंह तथा संजीव बालीयान से दोनों को कड़ी टक्कर मिल रही है। कांग्रेस को प्रदेश में मायूसी हाथ लगी है और सिर्फ रायबरेली सीट पर यूपीए अध्यक्षा सोनिया गांधी की जीत ही तय है। एक उलटफेर गाजीपुर में भी दिख रहा है जहां केन्द्रीय मंत्री मनोज सिन्हा एक बड़े अंतर से पीछे चल रहे हैं। सुशील चंद्र तिवारी, आकाशवाणी समाचार, लखनऊ।


भाजपा अध्यक्ष अमित शाह गुजरात की गांधी नगर सीट से साढे पांच लाख से अधिक मतों से आगे हैं। केन्‍द्रीय मंत्री स्‍मृति इरानी अमेठी में, राजनाथ सिंह लखनऊ और नितिन गडकरी नागपुर सीट से आगे चल रहे हैं। यूपीए अध्‍यक्ष सोनिया गांधी  रायबरेली और कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी वायनाड में बढ़त बनाए हुए हैं।


आंध्र प्रदेश में 25 संसदीय सीटों में से वाई एस आर कांग्रेस 22 सीटों पर आगे है, जबकि तेलगु देशम ने तीन पर बढ़त बना ली है।


तेलंगाना की 17 सीटों में से टीआरएस ने महबूब नगर और वारंगल सीटों पर विजय प्राप्‍त की है और सात में आगे चल रही है। भाजपा ने करीम नगर सीट जीती है और तीन पर आगे है। कांग्रेस ने भी नलगोंडा सीट जीती है और दो पर आगे है। ऑल इंडिया मजलिसे-ए-इत्तेहादुल मुस‍लमिन के असद्दुदीन औवेसी हैदराबाद सीट पर आगे चल रहे हैं।


तमिलनाडु में, डीएमके कांग्रेस और वामपंथी दलों का यूपीए गठबंधन जबरदस्‍त बढ़त बनाए हुए है, जबकि विधानसभा उपचुनाव में सत्‍तारूढ़ ऑल इंडिया अन्‍ना डीएमके और मुख्‍य विपक्षी दल डीएमके के बीच कांटे की टक्‍कर है।


एनसीपी ने लक्षद्वीप की एकमात्र संसदीय सीट पर अपना कब्‍जा बरकरार रखा है। गुजरात में भारतीय जनता पार्टी 2014 के चुनाव का प्रदर्शन दोहराती नजर आ रही है।


हरियाणा में भारतीय जनता पार्टी के उम्‍मीदवार सभी दस लोकसभा सीटों पर आगे हैं। 


चंडीगढ़ में भारतीय जनता पार्टी की किरण खेर कांग्रेस के पवन कुमार बंसल से आगे है।


पंजाब में भाजपा के सहयोगी दल शिरोमणि अकाली दल ने फिरोजपुर लोकसभा सीट पर कब्‍जा बरकरार रखा है जबकि कांग्रेस ने आनन्‍दपुर साहिब सीट पर विजय प्राप्‍त की। मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह की पत्नी परनीत कौर पटियाला से एक लाख 60 हजार से अधिक वोटों से जीती हैं।


मध्य प्रदेश में भी भाजपा की जीत का सिलसिला जारी है।


मध्य प्रदेश में सात सीटों में भाजपा की जीत का अंतर 4 लाख वोटों से ऊपर है और अन्य 8 सीटों पर जीत का अंतर 3 लाख वोटों से अधिक है। भाजपा कुल मिलाकर 21 सीटों पर 2 लाख से ज्यादा वोटों से जीत के पथ पर है। होशंगाबाद, इंदौर और विदिशा सीटों पर भाजपा की जीत का अंतर 5 लाख से ज्यादा है, वहीँ,चार सीटों जबलपुर, शहडोल, राजगढ़ और खजुराहो में भाजपा 4 लाख से ज्यादा वोटों से जीत रही है।यहां तक कि ज्योतिरादित्य सिंधिया और दिग्विजय सिंह जैसे कांग्रेस के दिग्गजों को भी 1 लाख 24 हजार और 3 लाख 54 हजार वोटों से हार का सामना करना पड़ा है । संजीव शर्मा, आकाशवाणी समाचार, भोपाल।


हिमाचल प्रदेश से दो नतीजे प्राप्‍त हुए हैं। भाजपा के सुरेश कश्‍यप ने शिमला निर्वाचन क्षेत्र से कांग्रेस के कर्नल राम  शांडिल को पराजित किया। मंडी से भाजपा के वर्तमान सांसद रामस्‍वरूप शर्मा चुनाव जीत गए हैं। जयपुर से हमारे संवाददाता ने बताया है कि राजस्थान की सभी 25 संसदीय सीटों पर एनडीए की जीत रही है।


भाजपा और उसके सहयोगी दल राज्य की सभी 25 सीटों पर जीत दर्ज कर रहे हैं। पिछले संसदीय चुनावों में भी भाजपा ने सभी सीटों पर जीत दर्ज की थी, लेकिन इस बार भाजपा प्रत्याशियों की जीत का अंतर बढा है। कांग्रेस के कई दिग्गज नेताओं को हार का सामना करना पडा है, वहीं मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जोधपुर से अपने बेटे को जीत दिलाने में भी विफल रहे।  जितेन्द्र द्विवेदी, आकाशवाणी समाचार, जयपुर।


उत्‍तराखंड में भारतीय जनता पार्टी सभी पांच सीटों पर आगे है। प्रदेश पार्टी अध्‍यक्ष अजय भट्ट, कांग्रेस महासचिव हरीश रावत के मुकाबले तीन लाख से अधिक मतों से आगे चल रहे हैं।


बिहार में पहला नतीजा भारतीय जनता पार्टी के पक्ष में गया है। भाजपा और जेडीयू 15-15 सीटों पर, कांग्रेस एक और लोक जनशक्ति पार्टी छह पर तथा आरजेडी दो पर आगे है। प्रमुख उम्‍मीदवारों में केन्‍द्रीय मंत्री आर.के. सिंह, गिरिराज सिंह, राधामोहन सिंह, राजीव प्र‍ताप रूड़ी और रवि शंकर प्रसाद शामिल हैं।


झारखंड में भारतीय जनता पार्टी 11, कांग्रेस एक और अन्‍य दो सीटों पर आगे हैं।


कर्नाटक में भाजपा ने शानदार जीत दर्ज की है।


कर्नाटका में बीजेपी का अदभुत प्रदर्शन रहा। कांग्रेस ने चुनाव नतीजे को स्वीकार कर लिया है। राज्य अध्यक्ष दिनेश गुंडोराव ने कहा है कि वे चुनावी हार की नैतिक जिम्मेदारी लेने के लिए तैयार हैं। चिंचौली विधानसभा सीट जीतने के बाद विधानसभा में बीजेपी की संख्या 105 तक पहुंच गई है। कांग्रेस जेडीएस मिलाकर उनकी संख्या 116 है। बहुमत के लिए केवल 113 सीटों की ही जरूरत है। सुधीन्द्रा, आकाशवाणी समाचार, बेंगलुरू।


तिरुवनंतपुरम से कांग्रेस के शशि थरूर आगे चल रहे हैं।


राजस्‍थान में केन्‍द्रीय मंत्री कर्नल राज्‍यवर्धन राठौर जयपुर ग्रामीण क्षेत्र से तीन लाख 89 हजार से अधिक मतों से आगे हैं।

--------------------

ओडीसा विधानसभा चुनाव में नवीन पटनायक के नेतृत्‍व वाले  बीजू जनता दल को एक और कार्यकाल मिला है। आंध्रप्रदेश में जगन मोहन रेड्डी के नेतृत्‍व वाली वाई एस आर कांग्रेस, चंद्रबाबू नायडू की तेलुगुदेशम पार्टी का सफाया करने की ओर अग्रसर हैं। अरुणाचल प्रदेश में पेमा खांडू के नेतृत्‍व में भाजपा फिर से बहुमत की ओर है।

--------------------

अरूणाचल प्रदेश, आंध्र प्रदेश, ओडिशा और सिक्किम विधानसभा चुनाव और तमिलनाडु विधानसभा की 22 सीटों के उपचुनाव की मतगणना भी जारी है। अरूणाचल प्रदेश में भाजपा ने 16 विधानसभा सीटों पर कामयाबी हासिल की है और 10 पर आगे चल रही है। जेडीयू ने 3 सीटें जीती हैं और एक में बढ़त बनाए हुए हैं। कांग्रेस ने तीन सीटे जीती हैं। एक निर्दलीय उम्‍मीदवार भी विधानसभा चुनाव जीतने में कामयाब हुआ है, जबकि एक अन्‍य ने मतगणना में बढ़त बना ली है। सिक्किम में सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा ने दस सीटों पर विजय प्राप्‍त की हैं और तीन पर आगे है, जबकि एसडीएफ को पांच सीटों पर सफलता मिली है और चार पर आगे है।


प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने लोकसभा चुनाव में शानदार जीत पर कहा कि एक बार फिर भारत की जीत हुई है। आज शाम नई दिल्ली में भाजपा मुख्यालय में जनता का आभार व्यक्त करते हुए  उन्होंने कहा कि भारत सबको साथ लेकर आगे बढ़ेगा और समृद्ध बनेगा।


मैं भारत के एक सौ 30 करोड़ नागरिकों का सर झुकाकर के नमन करता हूं। 2019 का ये जो मतदान का सिर्फ आंकड़ा है। ये अपने आप में लोकतांत्रिक विश्व के इतिहास की सबसे बड़ी घटना है। देश के सामान्य नागरिक की भावना भारत के उज्जवल भविष्य की गारंटी है।


प्रधानमंत्री ने कहा एनडीए में लोगों के विश्वास से उनकी आकांक्षाओं को पूरा करने में और अधिक ताकत मिलती है।

--------------------

भारतीय जनता पार्टी ने लोकसभा चुनाव में शानदार प्रदर्शन का श्रेय प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी की अपार लोकप्रियता और पार्टी अध्‍यक्ष अमित शाह के कारगर संगठनात्‍मक कौशल को दिया है। नई दिल्ली में भाजपा मुख्यालय में पार्टी अध्यक्ष अमित शाह ने विजय का श्रेय कार्यकर्ताओं को दिया।


ये विजय जो है देश की जनता की विजय है। भारतीय जनता पार्टी  के काम करने वाले 11 करोड़ कार्यकताओं के परिश्रम की विजय है। ये विजय है भारतीय जनता पार्टी की मोदी सरकार जिन नीतियों के आधार पर काम किया। सबका साथ सबका विकास की नीति की विजय है।


भाजपा के वरिष्‍ठ नेता और केन्‍द्रीय मंत्री अरुण जेटली ने लोकसभा चुनाव में भाजपा के नेतृत्‍व में एन डी ए गठबंधन में फिर विश्‍वास जताने के लिए देशवासियों का आभार व्‍यक्‍त किया है।

--------------------

कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को उनकी जीत पर बधाई दी है। नई दिल्‍ली में आज कांग्रेस मुख्‍यालय में संवाददाता सम्‍मेलन में कांग्रेस अध्‍यक्ष ने कहा कि वे नरेंद्र मोदी को एक बार फिर प्रधानमंत्री बनाए जाने के  जनता के फैसले का सम्‍मान करते हैं।


जनता मालिक है और मालिक ने आर्डर दिया है। तो मैं सबसे पहले नरेन्द्र मोदी जी को, बीजेपी को बधाई देना चाहता हूं। अमेठी के नतीजे को मैं कहना चाहूंगा कि स्मृति ईरानी जी जीती हैं। उनको मैं बधाई देना चाहता हूं। अमेठी की जनता ने अपना डिसिजन लिया है और मैं उस डिसिजन का रिसपैक्ट करता हूं।


कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि पार्टी की कार्य समिति की बैठक में चुनाव के नतीजों की समीक्षा की जाएगी।

--------------------

लोक सभा चुनाव के नतीजों से आम जनता भी काफी उत्साहित है।


संजय गहलोत लोनी से मोदी जी आ गए हैं और मेरे को बड़ा अच्छा लग रहा है। रोड जो हैं इतने अच्छे बन गए हैं अभी कहने को जरूरत नहीं पड़ती है किसी को भी। मेरा नाम दीप्ति शर्मा जोशी है। ये इलेक्शन की जीत प्रत्येक भारतवासी की जीत है। मेरा नाम है रतनमंडल रिक्शा चलाते हैं हम तो चाहते हैं गरीबों के लिए भला करें। कुछ भी काम धंधा दिलाए कोई भी कल कारखाना हो जाएगा। तो काम धंधा कर पाऊंगा। मैं पुष्कर लखनऊ से आया हूं। हिंदुस्तान के मतदाता ने दिखा दिया जब वे प्रधानमंत्री चुनता है तो वो इन सब चीजों पे विश्वास नहीं करता है। वो देश को देखते हुए वोट करता है। मैं सौरव हूं मैं उड़ीसा से आया हूं अब जात-पात इन सबसे बाहर आ चुका हूं। अब लोगों का यहां से इतना जागृति के बाद भारत पीछे नहीं जा सकता। आगे ही बढ़ेगा।

--------------------

उद्योग जगत ने चुनाव परिणाम रुझानों पर प्रसन्‍नता व्‍यक्‍त की है। विश्व नेताओं ने भी प्रधानमंत्री की जीत पर बधाई दी ।


नेपाल के प्रधानमंत्री के पी शर्मा ओली ने प्रधानमंत्री मोदी को उनकी सफलता पर बधाई दी।

--------------------

जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने भी प्रधानमंत्री को चुनाव में उनकी पार्टी की जीत के लिए बधाई दी है।

--------------------

केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल की कल शाम नई दिल्‍ली में बैठक होगी। समझा जाता है कि बैठक में 16वीं लोकसभा को भंग करने का प्रस्‍ताव पारित किया जायेगा। बैठक के बाद निवर्तमान मंत्रिपरिषद की बैठक भी होगी।

--------------------

आंध्रप्रदेश में एन. चन्‍द्रबाबू नायडू ने विधानसभा चुनाव में अपनी पार्टी की हार के बाद मुख्‍यमंत्री पद से इस्‍तीफा दे दिया है।

--------------------

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 13 (Jul) Midday News 13 (Jul) Evening News 13 (Jul) Hourly 13 (Jul) (1800hrs)
समाचार प्रभात 13 (Jul) दोपहर समाचार 13 (Jul) समाचार संध्या 13 (Jul) प्रति घंटा समाचार 13 (Jul) (2200hrs)
Khabarnama (Mor) 13 (Jul) Khabrein(Day) 13 (Jul) Khabrein(Eve) 13 (Jul)
Aaj Savere 13 (Jul) Parikrama 13 (Jul)

Listen Programs

Market Mantra 13 (Jul) Samayki 13 (Jul) Sports Scan 23 (Mar) Spotlight/News Analysis 13 (Jul) Samachar Darshan 22 (Mar) Radio Newsreel 21 (Mar)
    Public Speak

    Country wide 12 (Mar) Surkhiyon Mein 13 (Jul) Charcha Ka Vishai Ha 11 (Mar) Vaad-Samvaad 17 (Mar) Money Talk 17 (Mar) Current Affairs 6 (Mar) Sanskrit Saptahiki 12 (Jul)
  • Money Matters 22 (Mar)
  • International News 22 (Mar)
  • Press Review 23 (Mar)
  • From the States 23 (Mar)
  • Let's Connect 22 (Mar)
  • 360°- Ek Parivesh 23 (Mar)
  • Know Your Constitution 30 (Jan)
  • Ek Bharat Shreshta Bharat 22 (Mar)
  • Sanskriti Darshan 23 (Mar)
  • Fit India New India 23 (Mar)
  • Weather Report 21 (Mar)
  • North East Diaries 22 (Mar)
  • 150 Years of Bapu 22 (Mar)
  • Sector Specific Discussions 22 (Mar)