A- A A+
Last Updated : Aug 23 2019 11:11PM     Screen Reader Access
News Highlights
Government announces a slew of measures to achieve higher economic growth            India is moving fast on the path of development: PM            Government has enough stock of pulses and oilseeds: Paswan            WCD Ministry sets target to connect 44 cr people through Poshan Abhiyaan to tackle malnutrition            Badminton: P.V. Sindhu and Sai Praneeth enter semifinals of BWF World Championships in Switzerland           

Text Bulletins Details


दोपहर समाचार

1415 HRS
23.05.2019

मुख्य समाचार-:

  • लोकसभा चुनाव रूझानों में भाजपा के नेतृत्‍व वाली एनडीए  कांग्रेस के नेतृत्‍व वाली यूपीए तथा अन्‍य राजनीतिक दलों से काफी आगे।

  • एनडीए 340 सीटों, यूपीए 88 सीटों तथा अन्‍य 114 सीटों पर आगे ।

  • भाजपा के वरिष्‍ठ नेता नरेन्‍द्र मोदी वाराणसी, भाजपा अध्‍यक्ष अमित शाह गांधीनगर , कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी वायनाड, सोनिया गांधी रायबरेली और समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव आजमगढ़ सीटों पर आगे ।

  • आन्‍ध्रप्रदेश विधानसभा चुनाव परिणाम रूझानों में जगन रेडडी की वाई एस आर कांग्रेस , मुख्‍यमंत्री चन्‍द्रबाबू नायडू की तेलगुदेशम पार्टी से आगे । ओडीसा में नवीन पटनायक के बीजू जनता दल की वापसी तय।

  • अरूणाचल प्रदेश में विधानसभा चुनाव परिणामों के पहले तीन नतीजे भारतीय जनता पार्टी के पक्ष में।

  • सिक्किम में सत्‍तारूढ सिक्किम डेमोक्रेटिक फ्रंट और सिक्किम क्रान्तिकारी मोर्चा के बीच कांटे की टक्‍कर।

  • रूझानों में सत्‍तारूढ़ एन डी ए को भारी बहुमत के बाद सेन्‍सेक्‍स पहली बार 40 हजार के पार। निफ्टी ने भी 12 हजार का आंकड़ा पार किया।

-------------

लोकसभा चुनावों की मतगणना जारी है। इसके साथ ही चार राज्‍यों- आंध्रप्रदेश, ओडीसा, सिक्किम और अरूणाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव  के मतों की गिनती भी हो रही है। सभी 542 सीटों के रूझान मिल गये हैं। भारतीय जनता पार्टी 301 सीटों पर आगे चल रही है। कांग्रेस ने 50 सीटों पर बढ़त बना ली है।

वरिष्‍ठ भाजपा नेता और प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी, पार्टी प्रमुख अमित शाह, स्‍मृति इरानी और राजनाथ सिंह, नितिन गडकरी, हंसराज अहीर, पूनम महाजन और यूपीए अध्‍यक्ष सोनिया गांधी बढ़त बनाये हुए हैं।

उत्‍तर प्रदेश में नरेन्‍द्र मोदी वाराणसी सीट पर, भाजपा अध्‍यक्ष अमित शाह गुजरात के गांधीनगर सीट पर, राजनाथ सिंह लखनऊ में, स्‍मृति इरानी अमेठी, यूपीए अध्‍यक्ष सोनिया गांधी रायबरेली से और कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी केरल की वायनाड सीट पर तथा शशि थरूर तिरूवनंतपुरम सीट पर आगे चल रहे हैं।

राजस्‍थान में भाजपा उम्‍मीदवार  25 में से 24 सीटों पर आगे चल रहे हैं। जयपुर ग्रामीण से कर्नल राज्‍यवर्धन राठौड़ ने बढ़त बनाई है।  इसके अलावा पाली से पी पी चौधरी, बीकानेर से अर्जुनराम मेघवाल, जोधपुर से गजेन्‍द्र सिंह शेखावत, गंगानगर से  निहालचंद, झालावाड़ से वर्तमान सांसद और वसुन्‍धरा राजे के पुत्र दुष्‍यंत सिंह आगे चल रहे हैं।

--------------

मध्‍यप्रदेश में कुल 29 सीटों में से 28 पर भाजपा और एक पर कांग्रेस आगे चल रही है। 2014 में हुए पिछले लोकसभा चुनाव में भाजपा ने 27 और कांग्रेस ने दो सीटें जीती थीं। आगे चल रहे उम्‍मीदवारों में भाजपा के नरेन्‍द्र सिंह तोमर, साध्‍वी प्रज्ञा सिंह ठाकुर, गजेन्‍द्र पटेल, प्रह्लाद सिंह पटेल, फगनसिंह कुल्‍सते, नंदकुमार सिंह चौहान, जनार्दन मिश्रा, रिती पाठक और महेन्‍द्र सिंह सौलंकी शामिल हैं। मुख्‍यमंत्री कमलनाथ के पुत्र नकुल नाथ छिंदवाड़ा निर्वाचन क्षेत्र में आगे चल रहे हैं जबकि वरिष्‍ठ नेता ज्‍योतिरादित्‍य सिंधिया गुना सीट पर पिछड़ रहे हैं।

-------------

 उत्‍तर प्रदेश में लोकसभा की सबसे अधिक सीटें हैं। यहां पूरे देश की नजर रहती है। तो आइये चलते हैं हमारे संवाददाता सुशील चंद तिवारी के पास, सुशील ताजा रूझानों के अनुसार क्‍या स्थिति बन रही है।

-----------

हिमाचल प्रदेश से लोकसभा की चार सीटें हैं। ताजा रूझान जानने के लिए चलते है शिमला से हमारे संवाददाता संजीव सुन्द्रियाल के पास

 

जैसे कि एक्जिट पॉल में बताया गया था कि प्रदेश की सभी चारों सीटों में आंकड़े भी उसी प्रकार आ रहे हैं। सभी आंकड़े भाजपा के पक्ष में जाते हुए दिखाई दे रहे है। बल्कि मैं यह कहना चाहूंगा कि भाजपा के लिए जीत का आंकड़ा उससे कही अधिक होगा। भाजपा चारों सीटों पर  तीन लाख से अधिक वोटों की बढ़त बना चुकी है। प्रदेश की लगभग सभी 68 विधानसभा क्षेत्रों में भाजपा आगे चल रही है। अभी तक प्राप्‍त रूझानों के मुताबिक हमीरपुर लोकसभा सीट से अनुराग ठाकुर तीन लाख 72 हजार मतों से आगे चल रहे हैं। शिमला संसदीय सीट से भाजपा के सुरेश कश्‍यप तीन लाख 23 हजार वोटों से बढ़त बनाए हुए हैं। मंडी संघीय सीट से भाजपा के रामस्‍वरूप शर्मा  करीब तीन लाख 25 हजार वोटों से आगे चल रहे हैं। कांगड़ा संसदीय सीट से भाजपा के किशन कपूर चार लाख 10 हजार वोटों से बढ़त बनाए हुए हैं। संजीव सुन्द्रियाल, आकाशवाणी समाचार, शिमला। 

-----------------

उत्‍तराखंड में भाजपा सभी पांच सीटों पर आगे चल रही है। इन उम्‍मीदवारों में अजय टमटा, प्रदेश भाजपा अध्‍यक्ष अजय भट्ट, तीरथसिंह रावत, माला राज्‍यलक्ष्‍मी शाह और रमेश पोखरियाल निशंक शामिल हैं।

------------

बिहार के परिणाम कुछ हद तक चौकाने वाले हैं। प्रदेश के  ताजातरीन चुनाव परिणामों के साथ हमारे संवाददाता के के लाल मौजूद हैं।

--------------

पंजाब में भाजपा उम्‍मीदवार सन्‍नी देयोल गुरदासपुर, शिरोमणि अकाली दल के सुखबीर सिंह बादल फिरोजपुर और आम आदमी पार्टी के भगवंत मान संगरूर सीट पर आगे चल रहे हैं। पश्चिम बंगाल में लगभग सभी 42 सीटों के रूझान मिल गए हैं। तृणमूल कांग्रेस 25 सीटों पर, भाजपा 15 सीटों पर और कांग्रेस एक सीट पर बढ़त बनाये हुए है। आगे चल रहे प्रमुख उम्‍मीदवारों में आसनसोल से बाबुल सुप्रियो, बर्धवान से एस एस आहलूवालिया और बहरामपुर से अधीर रंजन चौधरी शामिल हैं।

------------------

मुम्‍बई से हमारे संवाददाता कुणाल शिंदे ने बताया है कि भाजपा-शिवसेना गठबंधन महाराष्‍ट्र में बड़ी जीत की ओर बढ़ता दिख रहा है।

अब तक आए रूझानों में अब यह लगभग साफ होते दिख रहा है कि भाजपा शिवसेना का गठबंधन अपने 2014 के प्रदर्शन को और बेहतरीन करते दिख रहा है। कुल 48 निर्वाचन क्षेत्र में से भाजपा शिवसेना गठबंधन अपने 43  सांसद 17वीं लोकसभा में भेजेंगे। ऐसा चित्र दिखाई दे रहा है। मुंबई की सभी 6 सीटों के साथ-साथ ठाणे, कल्‍याण, नासिक, भालगढ़, भिवंडी, घुले और नंदूरबार में भी तस्‍वीर अलग नहीं है और यहां पर भी जहां भाजपा सेना का गठबंधन चुनाव में ताल ठोकता दिख रहा है। कांग्रेस उम्‍मीदवार उर्मिला मातोडकर बीजेपी के गोपाल शेट्टी के खिलाफ 90 हजार वोटों से पीछे हैं। यही नहीं मुंबई की हाई प्रोफाइल मानी जाने वाली मुंबई दक्षिण की सीट पर भी मिलिंद देवड़ा 30 हजार वोटों से पीछे चल रहे है और मुंबई उत्‍तर पश्चिम में भी कांग्रेस के संजीव निरूपम 40 हजार वोटों से पीछे हैं। सोनाली घडि़याल पाटिल के साथ कुणाल शिंदे, आकाशवाणी समाचार, मुंबई। 

---------------

गोआ में भाजपा उम्‍मीदवार श्रीपद नायक उत्‍तरी गोआ और कांग्रेस के नेता फ्रांसिस्‍को सरडिन्‍हा, दक्षिणी गोआ निर्वाचन क्षेत्र में आगे चल रहे हैं।

-----------

गुजरात में प्रमुख उम्‍मीदवारों की स्थिति अब तक मिले परिणामों की जानकारी के लिए बात करते हैं हमारे संवाददाता योगेश पांडया से

लाइव - योगेश पांडया

-------------

जम्‍मू कश्‍मीर में नेशनल कांफ्रेस नेता फारूख अब्‍दुल्‍ला श्रीनगर सीट पर, भाजपा उम्‍मीदवार जितेन्‍द्र सिंह उधमपुर सीट पर और जुगल किशोर जम्‍मू सीट पर बढ़त बनाये हुए हैं।

--------------

आंध्र प्रदेश में नौ सीटों पर वाई.एस.आर. कांग्रेस और टीडीपी चार सीटों पर आगे है। तेलंगाना में टीआरएस करीमनगर, महबूबाबाद, मलकाजगिरि, नगरकुरनूल, नलगोंडा, वारंगल, ज़हीराबाद और मेडक पर, जबकि भाजपा आदिलाबाद सीट पर आगे है।

-----------

कर्नाटक गठबंधन सरकार को आज एक साल हो गया है। लेकिन चुनावों में गठबंधन के परिणाम आशाओं के अनुरूप नहीं रहे है। आइये जानते है हमारे संवाददाता से वहां किस तरह की स्थिति बन रही है।

लाइव-सुध्रीन्‍द्रा

--------------

सिक्किम में, सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा और सिक्किम डेमोक्रेटिक फ्रंट की बीच कांटे की टक्‍कर चल रही है। नगालैंड में भी नेशनलिस्‍ट डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी और इंडियन नेशनल कांग्रेस के बीच भी करीबी मुकाबला चल रहा है। मेघालय में तुरा सीट पर नेशनल पीपल्‍स पार्टी के अगाथा संगमा अपने निकटतम प्रति‍द्वंद्वी कांग्रेस के मुकुल संगमा से आगे चल रहे हैं।

------------

असम में क्षेत्रीय दलों की चुनाव परिणामों में भूमिका अहम नजर आ रही है। आइये हमारे गुवाहाटी संवाददाता मानस प्रतिम शर्मा से वहां की ताजा स्थिति के बारे में जानते है।

लाइव- मानस

----------------

तमिलनाडु में डीएमके, इरोड, कुड्डालूर, तिरूनेलवेली और तेनकासी में बढ़त बनाये हुए हैं जबकि कांग्रेस विरूधुनगर में आगे चल रही है। अंडमान निकोबार द्वीप समूह की एकमात्र सीट पर भाजपा आगे चल रही है। केरल में वडगरा, कासरगोड, आलपुय़ा और कोझीकोड में मार्क्‍सवादी कम्‍युनिस्‍ट पार्टी आगे चल रही है जबकि आर यू एम एल मालपुरम और पोन्‍यानी सीट पर बढ़त बनाये हुए है। भारतीय जनता पार्टी पलक्‍कड और तिरूवंनतपुर तथा कांग्रेस इड्डुकी में आगे चल रही है।

---------------

छत्‍तीसगढ की 11 सीटों में से 10 पर भाजपा उम्‍मीदवार और कांग्रेस एक पर आगे चल रही है1

----------------

चार राज्यों के विधानसभा चुनाव के रुझानों से पता चलता है कि आंध्र प्रदेश में 175 सीटों की विधानसभा में वाई.एस.आर. कांग्रेस ने 150 सीटों पर बढ़त बना ली है, जबकि तेलगुदेशम पार्टी 23 सीटों पर आगे है। मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू कुप्पम सीट से आगे चल रहे हैं, जबकि उनके पुत्र नारा लोकेश मगलागिरि में पिछड़ रहे हैं। वाई.एस.आर. कांग्रेस के अध्यक्ष जगनमोहन रेड्डी पुलिवेंडला सीट पर आगे चल रहे हैं।

उधर, ओडिसा में बीजू जनता दल 98, भाजपा 30, कांग्रेस 14 और मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी एक सीट पर आगे है। एक सीट पर निर्दलीय को बढ़त हासिल है। मुख्यमंत्री नवीन पटनायक बीजेपुर में बढ़त बनाये हुए हैं। सिक्किम में सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा सात सीटों पर आगे है, जबकि एस.डी.एफ. को दो सीटों पर बढ़त है। मुख्यमंत्री पवन चामलिंग ने पोकलोक-कामरंग सीट पर बढ़त बना ली है। तमिलनाडु में विधानसभा के उपचुनाव में डी.एम.के. को ग्यारह और आल इंडिया अन्ना डी.एम.के. को दस सीटों पर बढ़त हासिल है। अरुणाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी ने तीन सीटें जीत ली हैं, जबकि वह ग्यारह पर आगे चल रही है। जनता दल यूनाइटेड तीन और निर्दलीय एक सीट पर आगे है।

----------

लोकसभा की सभी सीटों पर जिस तरह बीजेपी के समर्थन में लहर दिख रही है। ऐसे में भाजपा के दिल्‍ली स्थित मुख्‍यालय में जश्‍न का माहौल शुरू हो गया है आइये ज्‍यादा जानकारी के लिए चलते है हमारे दिल्‍ली संवाददाता आनंद कुमार के पास।

------------------

भारतीय जनता पार्टी ने लोकसभा चुनाव में शानदार प्रदर्शन का श्रेय प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी की अपार लोकप्रियता और पार्टी अध्‍यक्ष अमित शाह के कारगर संगठनात्‍मक कौशल को दिया है।

--------------

भाजपा के वरिष्‍ठ नेता रविशंकर प्रसाद ने कहा है कि इस बार चुनाव में आकांक्षाओं और अवसरवाद के बीच लड़ाई रही। उन्‍होंने कहा कि लोगों ने नरेन्‍द्र मोदी सरकार द्वारा किए गए विकास कार्यों के लिए वोट दिए।


ऐतिहासिक रूप से नरेन्‍द्र मोदी जी की अगुवाई में भाजपा, एनडीए की विजय हो रही है। मैंने अपने चुनाव का मुद्दा पटना साहिब में रखा था। आशा बनाम अवसरवाद। जो नरेन्‍द्र मोदी जी की अगुवाई में देश में काम किया, केंद्र सरकार ने काम किया और जिस तरह की एनडीए की एकजुटता दिखाई पड़ी बहुत ही प्रभावी रूप से भाजपा ने, एनडीए ने बहुत ही प्रभावी विजय हासिल की है।


भाजपा नेता और राष्ट्रीय उपाध्यक्ष शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि इस चुनाव में भाजपा का वोट प्रतिशत बढ़ा है-


मोदी जी जनता के दिल में बसे है, लेकिन मध्‍य प्रदेश में कारण और था। कांग्रेस की सरकार ने झूठे वादे किए हैं। कर्ज माफ करेंगे, बेरोजगारी भत्‍ता देंगे। अनेकों लुभावने वादे किए। लेकिन चार, पांच महीने में अराजक कर दिया मेरे प्रदेश को सारी योजनाएं हमारी बंद कर दी थी किसानों की, गरीबों की, भांजे-भांजियों की, माताओं-बहनों की और ये जनता ने गुस्‍से में वोट दिया है। दस परसेंट वोट बढ़ा है भारतीय जनता पार्टी 2014 और 2019 के बीच में अगर मध्‍य प्रदेश में पार्टिकुलर आप देंखे तो वोटिंग परसेंटेज दस फीसद से ज्‍यादा बढ़ा है।

-----------------

तृणमूल कांग्रेस प्रमुख और पश्चिम बंगाल की मुख्‍यमंत्री ममता बैनर्जी ने लोकसभा चुनाव में आगे चल रहे सभी उम्‍मीदवारों को बधाई देते हुए पूरे परिणामों की समीक्षा की बात भी की है।

-------------

आम आदमी पार्टी ने भारतीय जनता पार्टी के वरिष्‍ठ नेता नरेन्‍द्र मोदी को लोकसभा चुनाव में शानदार प्रदर्शन पर बधाई दी है।

-------------

कांग्रेस पार्टी ने कहा है कि चुनाव परिणामों के रूझान पार्टी की उम्‍मीदों के अनुरूप नहीं है। नई दिल्‍ली में पार्टी प्रवक्‍ता  जयवीर शेरगिल ने कहा कि यदि ये रूझान परिणामों में बदलते हैं तो कांग्रेस को मंथन करना होगा।

--------------

उद्योग जगत ने भी चुनाव परिणाम रूझानों पर प्रसन्‍नता व्‍यक्‍त की है।

-------------

भारतीय जनता पार्टी नेता राजनाथ सिंह ने वरिष्‍ठ पार्टी नेता नरेन्‍द्र मोदी और पार्टी अध्‍यक्ष अमित शाह से फोन पर बातचीत कर उन्‍हें लोकसभा चुनाव में भाजपा के नेतृत्‍व में राष्‍ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन की शानदार बढ़त पर बधाई दी।

----------

भाजपा की वरिष्‍ठ नेता और विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज ने प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी को जीत की ओर बढ़ने पर बधाई दी है।

-------------

विदेशों से भी बधाइ्यों का सिलसिला जारी है। नेपाल के प्रधानमंत्री के पी शर्मा ओली ने प्रधानमंत्री मोदी को लोकसभा चुनाव में उनकी सफलता पर बधाई दी है। श्रीलंका सरकार और वहां के राजनेताओं ने भाजपा और प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी को बधाई दी है।

इस्राइल के प्रधानमंत्री बैंजामिन नेतनयाहू ने प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी को बधाई दी है। एक ट्वीट में उन्‍होंने कहा कि इस चुनाव ने विश्‍व के सबसे बड़े लोकतंत्र में नरेन्‍द्र मोदी के नेतृत्‍व पर मोहर लगाई है।

---------------

भारतीय जनता पार्टी संसदीय बोर्ड की बैठक आज नई दिल्‍ली में पार्टी मुख्‍यालय में होगी। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी और पार्टी के अन्‍य वरिष्‍ठ नेता बैठक में भाग लेंगे। मोदी इस दौरान पार्टी कार्यकर्ताओं से भी मिलेंगे। भाजपा ने जीतने वाले अपने सभी सांसदों को शनिवार तक दिल्‍ली आने को भी कहा है।

------------------

लोकसभा और चार राज्‍यों के विधानसभा चुनाव के नतीजों पर चर्चा के लिए इस समय स्‍टूडियो में हमारे साथ मौजूद हैं राजनीतिक विश्‍लेषक अनन्‍त बागाइतकर और संतोष पाठक। आप दोनों का स्‍टूडियो में स्‍वागत है।

--------------

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने ट्वीट कर कहा है कि उनकी पार्टी का विश्‍वास सबका साथ सबका विकास में है। उन्‍होंने कहा कि सबका साथ, सबका विकास और सबका विश्‍वास को लेकर ही भारत विजयी होगा।

-------------

रूझानों में सत्‍तारूढ़ एन डी ए को भारी बहुमत के बाद बम्‍बई शेयर बाजार के सेंसेक्‍स ने आज 40 हजार के आंकड़े को पार कर लिया है। अ‍ब से कुछ देर पहले ये 16 अंक बढ़कर 39 हजार 126 पर था। नेशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंज का निफ्टी भी 7 अंकों की बढ़त के साथ 11 हजार- 744 पर पहुंच गया। अन्‍तर बैंक विदेशी मुद्रा बाजार में रूपया डॉलर के मुकाबले 14 पैसे मजबूत हुआ। एक डॉलर 69 रूपये 51 पैसे का बोला गया।

--------------

ताज़ा रुझान/परिणाम इस प्रकार हैं-

कुल सीट-543  चुनाव हुए-542  रुझान-542

पार्टी  बढ़त   जीत

भाजपा  300

कांग्रेस  50

समाजवादी पार्टी  06

बसपा  11

डीएमके  23

ए.आई.ए.डी.एम.के.  02

जनता दल यूनाइटेड  15

बीजू जनता दल  14

शिवसेना  18

टीडीपी  01

वाई.एस.आर. कांग्रेस  24

टी.आर.एस.  09

तृणमूल कांग्रेस  22

आम आदमी पार्टी  01

---------------

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 23 (Aug) Midday News 23 (Aug) News at Nine 23 (Aug) Hourly 23 (Aug) (2300hrs)
समाचार प्रभात 23 (Aug) दोपहर समाचार 23 (Aug) समाचार संध्या 23 (Aug) प्रति घंटा समाचार 23 (Aug) (2305hrs)
Khabarnama (Mor) 23 (Aug) Khabrein(Day) 23 (Aug) Khabrein(Eve) 23 (Aug)
Aaj Savere 23 (Aug) Parikrama 23 (Aug)

Listen Programs

Market Mantra 23 (Aug) Samayki 23 (Aug) Sports Scan 23 (Aug) Spotlight/News Analysis 23 (Aug) Samachar Darshan 23 (Aug) Radio Newsreel 22 (Aug)
    Public Speak

    Country wide 22 (Aug) Surkhiyon Mein 22 (Aug) Charcha Ka Vishai Ha 21 (Aug) Vaad-Samvaad 20 (Aug) Money Talk 20 (Aug) Current Affairs 23 (Aug)