A- A A+
Last Updated : Sep 22 2019 7:29PM     Screen Reader Access
News Highlights
PM Modi to address Indian diaspora at Houston            Induction of Rafale aircraft in Indian Air Force will be a game-changer, says Air Force Chief            CBI court summons former UP CM Kalyan Singh in Babri Masjid demolition case            Aadhaar will be linked with driving licence, says Ravishankar Prasad            Ministry of Sports to create 20 National Centres of Excellence to groom athletes           

Text Bulletins Details


दोपहर समाचार

1415 HRS
20.05.2019

मुख्य समाचार

  • राजनीतिक दल चुनाव बाद के परिदृश्‍य पर चर्चा के लिए बैठकें कर रहे हैं।

  • 542 लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों के लिए वोटों की गिनती बृहस्‍पतिवार को ।

  • चुनाव पूर्व सर्वेक्षणों में एन डी ए सरकार की सत्‍ता में वापसी के अनुमानों के बाद शेयर बाजार और रूपये में जबरदस्‍त मजबूती।

  • उत्‍तरप्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने भाजपा के सहयोगी रहे ओ पी राजभर को मंत्रिमंडल से हटाया।

  • दूसरा इंडिया ओपन अंतरराष्‍ट्रीय मुक्‍केबाज़ी टूर्नामेंट आज शाम गुवाहाटी में शुरू होगा।

---------------

सत्रहवीं लोकसभा के चुनाव के लिए मतदान  सफलतापूर्वक सम्‍पन्‍न हो गया है। कल सातवें और अंतिम चरण में करीब 65 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया। इसी के साथ लोकसभा की पांच सौ बयालिस सीटों के लिए आठ हजार उनचास उम्‍मीदवारों का राजनीतिक भविष्‍य सीलबंद हो गया है। लोग जबरदस्त वाक् युद्ध वाले इस चुनाव के परिणामों का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं।

लोकसभा और चार राज्‍यों-ओडीसा, आंध्र प्रदेश, अरूणाचल प्रदेश और सिक्किम विधानसभा चुनाव के मतों की गिनती बृहस्‍पतिवार सुबह शुरू होगी।

इस बीच विभिन्न राजनीतिक दलों के नेताओं की राजधानी दिल्ली में गतिविधियां तेज हो गई हैं। भाजपा के नेतृत्व वाले एनडीए के नेताओं ने स्पष्ट बहुमत मिलने का विश्वास व्यक्त किया है। दूसरी तरफ विपक्षी नेता खंडित जनादेश की स्थिति में केन्द्र में सरकार बनाने के लिए गैर एनडीए और एनडीए से अलग हुए दलों को एकजुट करने की तैयारी कर रहे हैं।

भाजपा अध्‍यक्ष अमित शाह कल नई दिल्‍ली में एनडीए के नेताओं से मिलेंगे और लोकसभा चुनाव के परिणामों के बाद की स्थिति पर चर्चा करेंगे। यह बैठक एनडीए के नेतृत्‍व में भाजपा के केन्‍द्र में दोबारा आने के चुनाव परिणाम पूर्व सर्वेक्षण के मद्देनजर की जा रही है।

भाजपा ने एनडीए के घटक दलों के अलावा किसी अन्य दल के साथ बड़े पैमाने पर चुनाव पूर्व गठबंधन नही किया है। कांग्रेस ने भी राष्ट्रीय स्तर पर गठबंधन से परहेज किया है। पार्टी ने यूपीए के सदस्यों के अलावा कुछ छोटी पार्टियों के साथ राज्य स्तरीय गठबंधन किय़ा है।

उत्तर प्रदेश में अखिलेश यादव की समाजवादी पार्टी, मायावती की बहुजन समाज पार्टी और अजित सिंह के राष्ट्रीय लोकदल ने वामपंथी दलों सहित अनेक दलों के साथ गठबंधन किया है। गैर एनडीए दलों को एकजुट करने का प्रयास भी जारी है ताकि एनडीए को बहुमत न मिलने की स्थिति में केन्द्र में सरकार बनाने का दावा पेश किया जा सके।

हालांकि विभिन्न एंजेसियों द्वारा कराए गए लगभग सभी चुनाव परिणाम पूर्व सर्वेक्षणों में एनडीए के स्पष्ट बहुमत के साथ सत्ता में वापसी का अनुमान व्यक्त किय़ा गया है, लेकिन उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल के परिणामों को लेकर अलग-अलग मत हैं। इन दोनों राज्यों में लोकसभा की कुल एक सौ बाईस सीटें हैं। अब यह देखना है कि खंडित जनादेश की स्थिति में क्या घटना क्रम होगा। ऐसी स्थिति में केन्द्र में नई सरकार के गठन में चुनाव बाद क्षेत्रीय दलों का गठबंधन महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।

---------------

पश्चिम बंगाल में मुर्शिदाबाद जिले में नाओदा और कांडी विधानसभा सीट के लिए उपचुनाव जारी है। शुरूआती तीन घंटों में 15 प्रतिशत से अधिक मतदान रिकार्ड किया गया।

दोनों सीटें कांग्रेस उम्‍मीदवारों के पार्टी छोड़कर सत्‍तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस में शामिल होने के कारण रिक्‍त हुई हैं।

इस बीच, भाटपाड़ा में कल उपचुनाव के दौरान हुई हिंसा के विरोध में प्रदर्शन के कारण बैरकपुर, सियालदाह और नई हट्टी खंड की रेलसेवा आज सवेरे से बाधित है।

---------------

पश्चिम बंगाल में 42 लोकसभा सीटों के लिए इस बार 466 उम्‍मीदवार मैदान में थे, जिनमें 54 महिलाएं शामिल हैं। ब्‍यौरा हमारे संवाददाता से-

तृणमूल कांग्रेस ने इस बार 17 सीटों पर महिला उम्मीदवारों को उतारा, जबकि कांग्रेस ने 8, सीपीआई (एम) ने 6, भाजपा ने 5 और बसपा और आरएसपी ने एक-एक महिला उम्‍मीदवार को मौका दिया। 16 निर्दलीय महिला उम्मीदवार ने भी इन चुनावों में अपनी किस्‍मत आजमा रही थी। इस बार जादवपुर, कोलकाता दक्षिण और उलुबेरिया संसदीय सीटों पर सबसे अधिक चार-चार महिला उम्मीदवारों ने चुनाव लड़ा। वर्ष 2014 में राज्य की 42 लोकसभा सीटों पर कुल मिलाकर 51 महिला उम्मीदवारों ने चुनाव लड़ा था, जिनमें से तृणमूल कांग्रेस की सभी 12 महिला उम्मीदवार चुनाव जीत गई थी, जबकि अन्य सभी हार गईं थीं। कोलकाता से अरिजीत चक्रबर्ती की रिपोर्ट के साथ समाचार कक्ष से मैं योगेन्‍द्र पाल सिंह। 

---------------

भाजपा प्रतिनिधि मंडल ने आज नई दिल्ली में निर्वाचन आयोग से मिलकर कुछ स्थानों विशेषकर पश्चिम बंगाल में पुनर्मतदान की मांग की है। पार्टी नेता और केन्द्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने तृणमूल कांग्रेस प्रमुख ममता बैनर्जी पर भाजपा कार्यकर्ताओं और उम्मीदवारों को धमकी देने का आरोप लगाया।

जो-जो पोलिंग बूथ से रिपोल मांगा गया पहले फेज से आखिरी फेज त‍क। इस सबको मद्देनजर रखते हुए हमें ऐसा लगता है कि वहां पर अब से ले के काउंटिंग तक और काउंटिंग के बाद भी शायद राजनीतिक हिंसा होने की संभावना है। इसलिए हमने रिक्‍वेस्‍ट किया है मान्‍य कमीशन को कि सभी ईवीएम स्‍ट्रोंग में सेंट्रल र्फोसेज बड़े पैमाने पर तैनात करी जाए और काउंटिंग तक और काउंटिंग के बाद भी जब तक कोड ऑफ कंडेक्‍ट है। जब तक ये र्फोसेज पश्चिम बंगाल में रखी जाए।

भाजपा ने ओडिसा, पश्चिम बंगाल, कर्नाटक और मध्यप्रदेश में भी मतगणना की प्रक्रिया की शुचिता बनाये रखने की निर्वाचन आयोग से अपील की है।

---------------

आकाशवाणी का समाचार सेवा प्रभाग चुनाव बाद के राजनीतिक घटनाक्रम विषय पर हिन्‍दी और अंग्रेजी में एक विशेष कार्यक्रम प्रसारित करेगा। यह कार्यक्रम एफ एम गोल्‍ड चैनल पर आज रात साढ़े नौ बजे से सुना जा सकता है।

---------------

आकाशवाणी के समाचार सेवा प्रभाग ने मतगणना के प्रमाणिक और ताजा नतीजे देने के लिए व्‍यापक प्रबंध किए हैं। देश का सबसे बड़ा रेडियो नेटवर्क आकाशवाणी पहली बार 40 घंटे चुनाव पर लगातार विशेष कार्यक्रम जनादेश प्रसारित करेगा। इसे बृहस्‍पतिवार सवेरे सात बजे से शुक्रवार रात 11 बजे तक एफएम गोल्‍ड और अन्‍य चैनलों पर सुना जा सकता है।

---------------

एग्जिट पोल के बाद शेयर बाजार में उछाल का रूख है। सेंसेक्‍स में आज एक हजार से अधिक अंकों की वृद्धि हुई। अब से कुछ देर पहले ये एक हजार 382 अंक बढ़कर 39 हजार 312 पर था। नेशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंज का निफ्टी भी 404 अंक की वृद्धि के साथ 11 हजार 811 पर पहुंच गया।

चुनाव के मतदान पश्‍चात सर्वेक्षण के परिणामों का निवेशकों ने जोरदार स्‍वागत किया है। इन परिणामों के कारण आज मुंबई शेयर बाजार में काफी उत्‍साह  दिखाई दिया। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के नेतृत्‍व में राष्‍ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन को संपूर्ण बहुमत मिलने की संभावना काफी सर्वेक्षणों में आने के बाद बाजार में स्‍थानीय निवेशकों ने जोरदार खरीदारी की है। हालांकि डॉलर की तुलना में रूपया 79 पैसे मजबूत होने का प्रभाव भी बाजार पर बताया जा रहा है। वहीं दूसरी और सेबी और शेयर बाजारों में इस तेजी को ध्‍यान में रखते हुए सावधानी के कदम उठाएं हैं और बाजार की गतिविधियों पर बारीक नजर रखी  है। शैलेष पाटिल, आकाशवाणी समाचार, मुंबई। 

---------------

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ ने भाजपा के सहयोगी रहे सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी के प्रमुख  ओपी राजभर को पद से हटा दिया है। राजभर गठबंधन के नियमों के विपरीत भाजपा के नेतृत्व वाले एनडीए के खिलाफ लम्बे समय से काम कर रहे थे। एक रिपोर्ट-

राज्‍यपाल राम नाईक ने सुहेलदेव भारत समाज पार्टी के नेता और स्‍वदेश में पिछड़ा वर्ग तथा दिव्‍यांग सशक्तिकरण मंत्री ओमप्रकाश राजभर को मंत्रिमंडल से हटाने की स्‍वीकृति प्रदान कर दी है। इस पार्टी के चार विधायक है इसलिए भारतीय जनता पार्टी के सदन में बहुमत में इस पर कोई दबाव नहीं पड़ेगा। ये भी बताया जा रहा है कि सुहेलदेव ने भारत समाज पार्टी के अन्‍य नेताओं को भी पब्लिक सेक्‍टर इकाइयों के विभिन्‍न पदों से हटा दिया गया है। दोनों पार्टियों के बीच लोकसभा चुनाव में सीट आवटन को लेकर मतभेद उभरे थे। नाराज श्री राजभर ने चुनाव में प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी की वाराणसी सहित 39 सीटों पर अपने प्रत्‍याशी खड़े किए हैं। आकाशवाणी समाचार के लिए लखनऊ से मैं मुल्‍तान सिंह यादव।

---------------

कोलकाता के पूर्व पुलिस कमिशनर राजीव कुमार ने सारदा चिटफंड घोटाला मामले में न्‍यायालय से मिली सात दिनों की रियायत को बढ़ाने के लिए अर्जी दी है। उनके वकील ने इस मामले को न्‍यायमूर्ति इंदिरा बैनर्जी और न्‍यायमूर्ति संजीव खन्‍ना की अवकाश पीठ के समक्ष तत्‍काल सुनवाई के लिए पेश किया था।

---------------

विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज किरगिस्‍तान की राजधानी बिशकेक में शंघाई सहयोग संगठन की कल शुरू हो रही विदेश मंत्रियों की परिषद बैठक में भारत का प्रतिनिधित्‍व करेंगी। भारत संगठन के पूर्ण सदस्‍य के रूप में विदेश मंत्री परिषद की दूसरी बैठक में भाग लेगा। इसमें 13 और 14 जून को बिशकेक में होने वाली शंघाई सहयोग संगठन की शिखर बैठक की तैयारियों की समीक्षा के अलावा क्षेत्रीय महत्‍व और अंतर्राष्‍ट्रीय मुद्दों पर बातचीत की जाएगी। श्रीमती स्‍वराज ने पिछले वर्ष चीन में विदेश मंत्रियों की परिषद की बैठक में भी हिस्‍सा लिया था।

---------------

ताजिकिस्‍तान की राजधानी दुशाम्‍बे के निकट कल एक जेल में हुए उपद्रव में 32 लोग मारे गये। मृतकों में इस्‍लामिक स्‍टेट गुट के 24 लोगों के अलावा चार गार्ड भी शामिल हैं।  इस्‍लामिक स्‍टेट गुट के कैदियों ने पांच बंदियों और तीन गार्डों को मार डाला।

---------------

आज वर्ल्ड मेट्रोलॉजी डे है। यह दिन 1875 में मीटर कन्वेंशन पर हस्ताक्षर होने की वर्षगांठ पर मनाया जाता है। यह संधि दुनिया भर में एक सुसंगत माप प्रणाली के लिए आधार प्रदान करती है जो वैज्ञानिक खोज और नवाचार, औद्योगिक निर्माण और अंतर्राष्ट्रीय व्यापार, साथ ही साथ जीवन की गुणवत्ता में सुधार और वैश्विक पर्यावरण की सुरक्षा को रेखांकित करती है। इस वर्ष विश्व मेट्रोलोजी दिवस की थीम है- द इंटरनेशनल सिस्टम ऑफ़ यूनिट्स - फंडामेंटली बैटर।

---------------

महाराष्‍ट्र में कोयना जलाशय में पानी की कमी के कारण राज्‍य में बिजली की कमी हो सकती है। कोयना जल विद्युत परियोजना से चौथे चरण में एक हजार मेगावाट बिजली बनाई जा रही थी। कुल 105 टीएमसी की क्षमता वाले इस जलाशय में केवल 28 टीएमसी पानी शेष है। चौथे चरण के लिए 9 टीएमसी पानी उपलब्‍ध है जो कि कुछ दिनों के लिए ही पर्याप्‍त है।

---------------

दूसरा इंडिया ओपन अंतरराष्‍ट्रीय मुक्‍केबाज़ी टूर्नामेंट आज शाम गुवाहाटी में शुरू होगा। सोलह देशों के लगभग दो सौ मुक्‍केबाज़ प्रतियोगिता में भाग ले रहे हैं। प्रतियोगिता में क्‍वार्टर फाइनल और सेमीफाइनल मुकाबले कल होंगे जबकि फाइनल 24 मई को खेला जायेगा। एक रिपोर्ट-

भारत ने इस प्रतियोगिता में स्‍टार बॉक्‍सर मेरी कॉम समेत पुरूषों के 38 और महिलाओं के 37 खिलाडि़यों की एक मजबूत टीम उतारा है। असम के शिवा थापा सहित कुल तेज मुक्‍केबाज घरेलू दर्शकों के सामने पदक के लिए लड़ेंगे। आज शाम कुल 7 भारतीय मुक्‍केबाज रिंग में नजर आएंगे। पिछले साल भारत ने इस प्रतियोगिता में 6 स्‍वर्ण पदक जीते थे। इस बार स्‍वर्ण पदक विजेता को 2500 और रजत पदक विजेता को 1000 अमरीकी डॉलर मिलेंगे। मानस प्रतिम शर्मा, आकाशवाणी समाचार गुवाहाटी। 

---------------

भारत और सिंगापुर की नौसेनाओं ने कल दक्षिण चीन सागर में नौसैनिक अभ्‍यास किया। यह अभ्‍यास 22 मई तक चलेगा। नई दिल्‍ली में कल जारी बयान में कहा गया है कि भारतीय नौसेना के पोत आईएनएस कोलकाता और आईएनएस शक्ति ने लंबी दूरी के समुद्री गश्‍ती विमान पोसीडॉन-8 आई सहित सिंगापुर के पोतों के साथ नौसैनिक अभ्‍यास किया।

---------------

हिमाचल प्रदेश में सीमा सड़क संगठन ने लाहौल-स्‍पीति घाटी तक पहुंचने का मार्ग रोहतांग दर्रा खोल दिया है। इससे कुल्‍लू मनाली क्षेत्र में रह रहे लाहौल निवासियों को राहत मिली है। कुल्‍लू और लाहौल घाटी के बीच रोहतांग दर्रे से होकर जाना पड़ता है। सीमा सड़क संगठन बर्फबारी, भूस्‍खलन और प्रतिकूल मौसम जैसी कठिनाइयों के बावजूद रोहतांग दर्रे को खोलने में सफल रहा।

---------------

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 22 (Sep) Midday News 22 (Sep) News at Nine 21 (Sep) Hourly 22 (Sep) (1800hrs)
समाचार प्रभात 22 (Sep) दोपहर समाचार 22 (Sep) समाचार संध्या 21 (Sep) प्रति घंटा समाचार 22 (Sep) (1900hrs)
Khabarnama (Mor) 22 (Sep) Khabrein(Day) 22 (Sep) Khabrein(Eve) 21 (Sep)
Aaj Savere 22 (Sep) Parikrama 21 (Sep)

Listen Programs

Market Mantra 22 (Sep) Samayki 21 (Sep) Sports Scan 21 (Sep) Spotlight/News Analysis 21 (Sep) Samachar Darshan 20 (Sep) Radio Newsreel 21 (Sep)
    Public Speak

    Country wide 19 (Sep) Surkhiyon Mein 19 (Sep) Charcha Ka Vishai Ha 18 (Sep) Vaad-Samvaad 3 (Sep) Money Talk 3 (Sep) Current Affairs 20 (Sep)