A- A A+
Last Updated : Nov 21 2019 10:16PM     Screen Reader Access
News Highlights
CAG should be catalyst of good governance, says PM Modi            Different factors responsible for air pollution in various cities: Javadekar            Two lakh Gram Panchayats to be connected with internet, broadband by March 2020            India seeks consular access to its 2 nationals arrested by Pakistan            Hitech multimedia exhibition inaugurated at IFFI           

Text Bulletins Details


समाचार प्रभात

0800 HRS
16.05.2019
मुख्य समाचार
  • पश्चिम बंगाल में लोकसभा चुनाव के अंतिम चरण का प्रचार निर्धारित समय से एक दिन पहले आज रात समाप्त होगा।
  • विभिन्न राजनीतिक दलों के नेताओं की आज देश के कई हिस्सों में चुनावी रैलियां।
  • असम सरकार ने गुवाहाटी में हुए ग्रेनेड हमले की जांच के आदेश दिये।
  • जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में मुठभेड़ में दो आतंकवादी मारे गये।
  • भारत ऑनलाइन आतंकवाद से निपटने और इंटरनेट को सुरक्षित करने की वैश्विक पहल में शामिल।

---------------------

पश्चिम बंगाल में लोकसभा चुनाव के सातवें और अंतिम चरण का प्रचार आज रात दस बजे समाप्‍त हो जाएगा। मंगलवार को कोलकाता में हुई हिंसा को देखते हुए निर्वाचन आयोग ने प्रचार के समय में कमी कर दी है। पश्चिम बंगाल में रविवार को चुनाव के अंतिम चरण में नौ लोकसभा सीटों पर मतदान होना है। निर्वाचन उपायुक्‍त चन्‍द्रभुषण कुमार ने कल नई दिल्‍ली में संवाददाता सम्‍मेलन में बताया कि आयोग ने पहली बार अपनी संवैधानिक शक्तियों का प्रयोग करते हुए प्रचार के समय में कटौती की है।

आयोग ने निर्देश दिया है कि आज रात दस बजे से 19 मई को मतदान समाप्त होने तक नौ संसदीय निर्वाचन क्षेत्रों में कोई भी व्यक्ति चुनावों के संबंध में किसी भी सार्वजनिक बैठक का आयोजन नहीं करेगा और न ही उसमें भाग लेगा तथा किसी जुलूस को भी संबोधित नहीं करेगा।

आयोग ने राज्‍य के प्रधान सचिव-गृह अत्री भट्ठाचार्य और सीआईडी के अपर महानिदेशक राजीव कुमार को पद से हटाने का भी आदेश दिया है। निर्वाचन आयोग ने समाज सुधारक ईश्‍वर चन्‍द्र विधासागर की प्रतिमा तोड़े जाने पर भी गहरा क्षोभ व्‍यक्‍त किया।

इस घटनाक्रम पर प्रतिक्रिया व्‍यक्‍त करते हुए पश्चिम बंगाल की मुख्‍यमंत्री ने निर्वाचन आयोग के निर्णय को असंवैधानिक और अनैतिक बताया।

---------------------

पश्चिम बंगाल के राज्‍यपाल केशरीनाथ त्रिपाठी ने कोलकाता के एक कॉलेज में बंगाल की महान विभूति ईश्‍वर चंद्र विद्यासागर की प्रतिमा तोड़ने की निंदा की है और कहा है कि इसके लिए‍ जिम्‍मेदार लोगों की खोज़ कर उन्‍हें दंडित किया जाना चाहिए।

---------------------

लोकसभा चुनावों के 7वें और अंतिम चरण के लिए प्रचार चरम पर पहुंच गया है। रविवार को इस चरण में सात राज्‍यों और एक केन्‍द्र शासित प्रदेश के 59 निर्वाचन क्षेत्रों में चुनाव होना है।

विभिन्‍न राजनीतिक दलों के स्‍टॉर प्रचारक मतदाताओं को लुभाने के लिए देश के विभिन्‍न भागों में रैलियां आयोजित कर रहे हैं। हमारे लखनऊ संवाददाता ने बताया है कि प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी सहित कई नेता आज राज्य के कई हिस्सों में चुनावी सभाओं को संबोधित करेंगे।

भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज घोसी, चंदौली और मिर्जापुर में आज तीन विजय संकल्प रैलियों को संबोधित करेंगे। वहीं अमित शाह, योगी आदित्यनाथ और राजवर्धन सिंह राठौर, कलराज मिश्र और केशव प्रसाद मौर्य गाजीपुर, कुशीनगर, देवरिया, वाराणसी, गोरखपुर और सलेमपुर सहित अन्य स्थानों पर प्रचार करेंगे। कांग्रेस की वरिष्ठ नेता और पूर्वी उत्तर प्रदेश की प्रभारी प्रियंका गांधी वाड्रा महाराजगंज में एक जनसभा को संबोधित करेंगे। सपा, बसपा और राष्ट्रीय लोकदल गठबंधन के नेता अखिलेश यादव, मायावती और अजित सिंह वाराणसी, चंदौली और मिर्जापुर के मतदाताओं को संबोधित करेंगे। आकाशवाणी समाचार के लिए मऊ से मुल्तान सिंह यादव

कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी उत्‍तर प्रदेश के कुशीनगर और बिहार के पटना में चुनावी प्रचार करेंगे।

---------------------

मध्य प्रदेश में सभी पार्टियों के स्‍टार प्रचारक मतदाताओं के लुभाने के लिए राज्‍य के मालवा क्षेत्र में कई रैलियां कर रहे हैं। एक रिपोर्ट-

केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी आज शुजालपुर और सतवास में जनसभाओं को संबोधित करेंगी। वहीं, केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर नीमच में रोड शो करेंगे। भाजपा उपाध्यक्ष शिवराज सिंह चौहान खंडवा, धार, रतलाम और इंदौर लोकसभा क्षेत्रों में प्रचार करेंगे, जबकि भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष राकेश सिंह खंडवा और खरगोन में रैलियों को भी संबोधित करेंगे। वहीं दूसरी ओर, कांग्रेस नेता और मुख्यमंत्री कमलनाथ, वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह और ज्योतिरादित्य सिंधिया भी आज मालवा-निमाड़ क्षेत्र में प्रचार करेंगे। -संजीव शर्मा, आकाशवाणी समाचार, भोपाल

हिमाचल प्रदेश में हमारे शिमला संवाददाता ने कुछ  मतदाताओं से बातचीत की।

मैं मनोज शर्मा, कांगड़ा चम्बा लोकसभा क्षेत्र से हूं, मुख्य मुद्दे चम्बा में सीमेंट उपकरण बहुत ही जरूरी लगनी चाहिए ताकि  स्थानीय बेरोजगार को यहां पर रोजगार दिया जाना चाहिए।

मेरा नाम प्रवीण कुमार है, मैं संसदीय क्षेत्र हमीरपुर का निवासी हूं। हमीरपुर संसदीय क्षेत्र में जो अधूरे काम जैसे हमीरपुर बस अड्डा, मेडिकल कॉलेज के भवन इत्यादी जल्द से जल्द पूरे हों।

मेरा नाम अनूप शर्मा है और मैं हरौली विधानसभा क्षेत्र में रहने वाला हूं। नशे का जो है युवाओं में बहुत ज्यादा आजकल हो रहा है कि  नशा जो है हमारे इलाके से खत्म ही कर दिए जाएं।

---------------------

मद्रास उच्‍च न्‍यायालय ने निर्वाचन आयोग से तमिलनाडु में चुनाव ड्यूटी पर लगे सरकारी कर्मचारियों को डाक से मतदान के लिए दी गई सुविधा का विवरण मांगा है। सरकारी कर्मचारियों के एक संगठन ने अपनी याचिका में कहा था कि करीब एक लाख सरकारी कर्मचारियों को डाक से मतदान करने की सुविधा से वंचित किया गया। न्‍यायालय ने निर्वाचन आयोग से आज अपना जवाब दाखिल करने को कहा है।

---------------------

असम के मुख्‍यमंत्री सर्बानन्‍द सोनोवाल ने राज्य के पुलिस महानिदेशक को गुवाहाटी में हुए विस्‍फोट की जांच का आदेश दिया है। इस विस्‍फोट की निन्‍दा करते हुए मुख्‍यमंत्री ने कहा कि दोषियों को जल्‍दी ही गिरफ्तार किया जाएगा। कल रात गुवाहाटी में हुए ग्रेनेड विस्‍फोट में बारह लोग घायल हो गए। जिसमें सीमा सुरक्षा बल के दो जवान भी शामिल हैं। इस विस्‍फोट के बाद गुवाहाटी शहर में चौकसी बढ़ा दी है। प्रतिबंधित संगठन उल्‍फा ने हमले की जिम्‍मेदारी ली है। 

---------------------

ओडिसा के तूफान प्रभावित क्षेत्रों का तीन दिन का दौरा समाप्‍त करने के बाद अंतर मंत्रालयीय केन्‍द्रीय दल ने राज्‍य सरकार को भरोसा दिलाया है कि राज्‍य के 14 जिलों में पुनर्निर्माण के कार्य में केन्‍द्र हर प्रकार का सहयोग प्रदान करेगा। केन्‍द्रीय दल के अध्‍यक्ष विवेक भारद्वाज, गृह मंत्रालय में अपर सचिव ने संवाददाताओं को बताया कि केन्‍द्र सरकार तूफान प्रभावित राज्‍य की सहायता कर रही है। ब्‍यौरा हमारे संवाददाता से- 

ओडिशा सरकार के विभागीय कर्मचारियों ने तूफान प्रभावित जिलाओं में घर-घर जाकर नुकसान के आकलन कल से करने शुरू कर दिये हैं। घर, खेती, अनाज, प्राणिधन, नाव, मछुआरों की जाल, मछली तालाब, हस्तकरघा और हस्तशिल्प क्षेत्र में यह नुकसान के आकलन करेंगे। यह आकलन मई 22 तारीख के अंदर संपन्न होगा। पहले जून से वासनगृह निर्माण का कार्य किया जाएगा। आकाशवाणी के लिए भुवनेश्वर से सुंधाशु धड़ा।

---------------------

जम्‍मू-कश्‍मीर के पुलवामा जिले में आज सुबह सुरक्षाकर्मियों के साथ हुई मुठभेड़ में दो आतंकवादी मारे गये। मुठभेड़ में एक सुरक्षाकर्मी भी शहीद हो गया और दो अन्‍य घायल हुए हैं। डालीपोरा गांव में एक आतंकवादी मौजूद होने की खबर मिलने के बाद सुरक्षाबलों की ओर से जवाबी कार्रवाई की गई, जिसके बाद गोलीबारी शुरू हो गई। अंतिम समाचार मिलने तक मुठभेड़ जारी थी।

---------------------

भारत तथा अन्‍य कई देशों ने इंटरनेट और ऑनलाइन माध्‍यमों पर आतंकवाद और उग्रवाद का मुकाबला करने के लिए एक बड़ी वैश्विक पहल की है। क्राइस्‍टचर्च कॉल टु एक्‍शन नाम की इस पहल को न्‍यूजीलैंड के शहर में मस्जिदों में हुए हमलों की पृष्‍ठभूमि में शुरु किया गया है। इन हमलों में 51 लोग मारे गए थे। कल पेरिस में भारत, फ्रांस, न्‍यूजीलैंड, कनाड़ा और अन्‍य कई देशों ने इस की शुरूआत की। क्राइस्‍टचर्च कॉल टु एक्‍शन पहल की घोषणा में कहा गया है कि स्‍वतंत्र, मुक्‍त और सुरक्षित इंटरनेट लोगों के बीच सम्‍पर्क बढ़ाने, समावेशी समाज का निर्माण करने और आर्थिक वृद्धि की गति तेज करने का शक्तिशाली माध्‍यम है लेकिन आतंकवादी और हिंसक उग्रवादी तत्‍व इसका दुरुपयोग कर रहे हैं। ऐसे तत्‍वों की गतिविधियों पर अंकुश लगाने के लिए वैश्विक स्‍तर पर प्रयास किए जाने चाहिए। घोषणा में कहा गया है कि क्राइस्‍टचर्च आतंकी हमलों से पता चलता है कि किस तरह से आतंकवादी तत्‍व इंटरनेट जेसे माध्‍यमों का दुरुपयोग कर रहे हैं। ऑनलाइन माध्‍यमों पर हिंसक प्रचार से दुनिया के सभी लोगों की सुरक्षा के लिए खतरा पैदा हो रहा है। घोषणा में कहा गया है क्राइस्‍टचर्च हमलों के बाद इंटरनेट और ऑनलाइन माध्‍यमों पर आतंकवादी और हिंसक उग्रवादी सामग्री को हटाने की जरूरत और बढ़ गई है।

---------------------

अमरीका और ईरान के बीच बढ़ रहे तनाव के बीच अमरीका ने इराक से अपने सभी गैर जरूरी कर्मचारी हटाने के आदेश दिए हैं। अमरीका ने अपने नागरिकों को चेतावनी दी है कि इराक की यात्रा से बचें क्‍योंकि वहां हिंसा और अपहरण का जोखिम हो सकता है। ब्यौरा हमारी संवाददाता से

ईरान से बढ़ते तनाव के बीच अमरीका ने अरबिल और बगदाद दूतावास में काम कर रहे गैरजरूरी कर्मचारियों को इराक छोड़ने के आदेश जारी किए हैं। अमरीका ने दोनों जगहों से सामान्य वीजा सेवाओं को भी अस्थायी रूप के निलंबित करने का फैसला लिया है। खबरों के अनुसार तेहरान द्वारा गतिविधियों में वृद्धि का हवाला देते हुए अमरीका मध्यपूर्वी इलाकों में अपनी सैन्य शक्तियों को बढ़ाने की कोशिश कर रहा है। इस बीच, संयुक्त अरब अमीरात ने कहा है कि हाल ही में हुए चार कार्गो जहाज पर हुए तोड़फोड़ की हमले की जांच में अमरीका और फ्रांस सहायता कर रहे हैं। कंचन प्रसाद, आकाशवाणी समाचार, दुबई।

---------------------

अमेरीकी राष्‍ट्रपति डॉनल्‍ड ट्रम्‍प ने अपने देश के कंप्‍यूटर नेटवर्क को विदेशी कंपनियों से सुरक्षित रखने के लिए राष्‍ट्रीय आपातकाल की घोषण की है। श्री ट्रम्‍प ने एक कार्यकारी आदेश पर हस्‍ताक्षर किए हैं जिसके तहत अमरीकी कंपनियों पर विदेशी दूरसंचार फर्मो का इस्‍तेमाल करने पर पाबंदी लगा दी है।

---------------------

चीन ने ऑनलाइन विश्‍वकोश विकीपीडिया के सभी भाषाई संस्‍करणों पर प्रतिबंध लगा दिया है। ऑनलाइन नेटवर्क निगरानी से जुड़ी एक अंतर्राष्‍ट्रीय संस्‍था की रिपोर्ट के अनुसार चीन ने पिछले महीने से विकीपीडिया के भाषाई संस्‍करणों पर प्रतिबंध लगाना शुरू कर दिया था। चीनी भाषा के संस्‍करण पर 2015 में प्रतिबंध लगाया गया था। चीन ने अपने यहां गूगल, फेसबुक और द न्‍यूयार्क टाइम्‍स के ऑनलाइन संस्‍करण पर प्रतिबंध लगा रखा है।

---------------------

फ्रांस सरकार के एक स्‍वास्‍थ्‍य संगठन ने कहा है कि एलईडी लाइट में मौजूद नीली रौशनी आंखों के रेटिना को क्षति पहुंचा सकती है और प्राकृतिक नींद के संतुलन को प्रभावित कर सकती है। फ्रांस की खाद्य, पर्यावरण और व्‍यावसायिक स्‍वास्‍थ्‍य एवं संरक्षा एजेंसी एक रिपोर्ट में कहा है कि लोगों को ऐसे तेज प्रकाश से बचना चाहिए।

एल ई डी लाइट में अन्‍य माध्‍यम की अपेक्षा रौशनी के लिए काफी कम बिजली की खपत होती है।

---------------------

समाचार पत्रों की सुर्खियों से
  • पश्चिम बंगाल में चुनावी हिंसा से नाराज़ चुनाव आयोग की सख्त कार्रवाई आज के सभी अखबारों की पहली बड़ी खबर है। अमर उजाला की सुर्खी है- चुनाव आयोग का सख्त फैसला। गृह सचिव और एडीजी को हटाया। राष्ट्रीय सहारा के शब्द हैं- कोलकाता हिंसा के बाद चुनाव आयोग का ऐतिहासिक फैसला। बंगाल में प्रचार एक दिन पहले ही बंद।
  • आर्मड फोर्सेज़ स्पेशल ऑप्रेशन्स डिविज़न के पहले मुखिया होंगे- मेजर जनरल ए.के. ढींगरा। दैनिक भास्कर के अनुसार जल-थल-नभ तीनों में दुश्मन को घुसकर मारेगी त्रिसेना।
  • दक्षिण-पश्चिम मानसून के इस साल कुछ देरी से पहुंचने के मौसम विभाग के अनुमान को भी अधिकांश अखबारों ने पहले पन्ने पर दिया है। नवभारत टाइम्स ने इसे बॉक्स में देते हुए लिखा है- मॉनसून एक्सप्रेस अब और लेट। केरल में छह जून को एंट्री।
  • 2041 के लिए दिल्ली के मास्टर प्लान के बारे में दैनिक जागरण ने लिखा है- दिल्ली वासियों की राय लेकर डीडीए तैयार करेगा विकास का खाका। लंदन, तोक्यो, सिंगापुर की तर्ज पर बढ़ाया जाएगा दिल्ली का हरित क्षेत्र।
  • हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की 12वीं कक्षा के परिणामों पर हिंदुस्तान ने मिसाल बने मेधावी शीर्षक से लिखा है- राजमिस्त्री का बेटा 12वीं कक्षा का टॉपर।
  • नई टेक्नोलॉजी न सीखने पर छंटनी का खतरा इकोनामिक टाइम्स में है। पत्र का कहना है- सॉफ्टवेयर इंजीनियरों के सामने चैलेंज- नई चीज़ें सीखो या निकलो।

---------------------



 

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 21 (Nov) Midday News 21 (Nov) News at Nine 21 (Nov) Hourly 21 (Nov) (2000hrs)
समाचार प्रभात 21 (Nov) दोपहर समाचार 21 (Nov) समाचार संध्या 21 (Nov) प्रति घंटा समाचार 21 (Nov) (2200hrs)
Khabarnama (Mor) 21 (Nov) Khabrein(Day) 21 (Nov) Khabrein(Eve) 21 (Nov)
Aaj Savere 21 (Nov) Parikrama 21 (Nov)

Listen Programs

Market Mantra 21 (Nov) Samayki 21 (Nov) Sports Scan 21 (Nov) Spotlight/News Analysis 21 (Nov) Samachar Darshan 20 (Nov) Radio Newsreel 21 (Nov)
    Public Speak

    Country wide 21 (Nov) Surkhiyon Mein 7 (Nov) Charcha Ka Vishai Ha 20 (Nov) Vaad-Samvaad 19 (Nov) Money Talk 19 (Nov) Current Affairs 15 (Nov)