Last Updated : Jul 16 2019 2:54PM     Screen Reader Access
News Highlights
PM Modi asks MPs to disseminate information about govt schemes            4-Storey building collapsed in Mumbai’s Dongri, over 40 feared trapped            Karnataka Crisis: SC hearing plea of rebel Congress-JD(S) MLAs            Flood situation worsens in Assam, Bihar            Over 1.28 Lakhs Gram Panchayats linked with optical fibre under Bharat Net           

Text Bulletins Details


दोपहर समाचार

1415 HRS
24.04.2019

मुख्य समाचार

  • लोकसभा चुनाव के चौथे चरण के चुनाव का प्रचार चरम पर। भाजपा के वरिष्‍ठ नेता और प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी तथा कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी सहित विभिन्‍न दलों के नेता रैलियों को संबोधित कर रहे हैं।

  • छठे चरण के नामांकनपत्रों की आज हो रही है जांच।

  • विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज ने कहा-लीबिया छोड़ने वाले भारतीयों की मदद के लिए 17 समन्‍वयक नियुक्‍त।

  • श्रीलंका सरकार ने कहा- नौ आत्मघाती हमलावरों ने रविवार के आतंकी हमलो को दिया अंजाम। मृतकों की संख्‍या 359 हुई।

  • पी वी सिंधू, सायना नेहवाल और समीर वर्मा बैडमिंटन एशिया प्रतियोगिता के प्री-क्वार्टर फाइनल में पहुंचे।

  • और आईपीएल क्रिकेट में आज रॉयल चैलेंजर्स बैंगलौर का मुकाबला किंग्‍स इलेवन पंजाब से।

------

लोकसभा चुनाव के चौथे चरण के लिए चुनाव प्रचार जोर पकड़ रहा है। इस चरण में नौ राज्‍यों के 71 निर्वाचन क्षेत्रों में इस महीने की 29 तारीख को वोट डाले जाएंगे। विभिन्‍न राजनीतिक पार्टियों के बड़े नेता आज देशभर में रैलियों को सम्‍बोधित कर रहे हैं।

भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता और प्रघानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा है कि उनकी सरकार ने कभी धर्म या जाति के आधार पर भेदभाव नहीं बरता और देश के सभी दलितों को न्याय दिलाने की कोशिश की है। झारखंड के लोहरदग्‍गा में जनसभा में श्री मोदी ने कहा कि कल लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण के मतदान के बाद विपक्षी दलों को हार दिख रही है और अब उन्होंने ईवीएम मशीनों पर आरोप लगाकर हार के बहाने बनाने शुरू कर दिये हैं।

देश की जनता जब अपने चौकीदार पर इतना प्रेम बरसा रही है, बेचारी उस मशीन को भी गाली खानी पड़ रही है, उसके नसीब में भी गाली आ रही है। ईवीएम पर विपक्षियों का ये रोना इसलिए भी हो रहा है, क्‍योंकि ये लोग इन महामिलावटियों को वोट देकर अपना वोट बेकार नहीं जाने दे रहे हैं। 

श्री मोदी का पश्चिम बंगाल में बोलपुर तथा रनघाट में जनसभाओं को सम्‍बोधित करने का भी कार्यक्रम है।

------

भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने दावा किया है कि केन्द्र में अगली सरकार नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में बनेगी। बिहार के मुंगेर में चुनाव रैली में श्री शाह ने कहा-

आप बिहार की सड़के देखिए, बिहार के गांवों में बिजली की आपूर्ति देखिए, अगर नीतिश बाबू और सुशील मोदी न होते, तो ये संभव था क्‍या बताइए? कि बिहार के अंदर सुशासन और कानून और व्‍यवस्‍था लाने का काम भारतीय जनता पार्टी और जदयू की सरकार ने किया है। 

------

बिहार में  एनडीए और महागठबंधन के बड़े नेता उन इलाकों का तूफानी दौरा कर रहे हैं जहां लोकसभा चुनाव के चौथे चरण में मतदान होना है। एक रिपोर्ट ---

मधुबनी और दरभंगा में चुनावी रैली को संबोधित करते हुए जनता दल यूनाइटेड के अध्यक्ष नीतीश कुमार ने कहा कि केंद्र सरकार ने बिहार के विकास के लिए 50 हज़ार करोड़ रुपए दिया है।  दरभंगा के बेनीपुर में लोगों को संबोधित करते हुए राष्‍ट्रीय लोक क्षमता पार्टी के उपेंद्र कुशवाहा ने भाजपा पर जाति और धर्म के नाम पर लोगों को बांटने का आरोप लगाया। दूसरी ओर एलजेपी के रामविलास पासवान ने कहा कि विपक्षी दल लोगों को आरक्षण के नाम पर गुमराह कर रहे हैं। वैशाली में कई चुनावी सभाओं को संबोधित करते हुए आरजेडी के रघुवंश प्रसाद सिंह ने लोगों से देश और संविधान की रक्षा के लिए महागठबंधन के उम्‍मीदवारों को वोट देने की अपील की। बेगूसराय में चुनावी सभा को संबोधित करते हुए सीपीआई के डी राजा ने एनडीए सरकार पर पूंजीपतियों को बढ़ावा देने का आरोप लगाया। आकाशवाणी समाचार के लिए पटना से कृष्‍ण कुमार लाल।

------

कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी ने कहा है कि सिर्फ कांग्रेस ही किसानों और बेरोजगार युवकों का भला कर सकती हैं। वे आज लखीमपुर-खीरी में जनसभा को संबोधित कर रहे थे।

श्री राहुल गांधी ने कांग्रेस पार्टी की न्‍याय योजना के बारे में विस्‍तार से बताया। कांग्रेस नेता ज्‍योतिरादित्‍य सिंधया ने भी जनसभा को संबोधित किया कांग्रेस नेता और चुनाव के लिए पूर्वी उत्‍तर प्रदेश की प्रभारी प्रियंका गांधी वाड्रा ने फतेहपुर निर्वाचन क्षेत्र के खागा और गाजीपुर की जनसभाओं में कहा कि कांग्रेस वह पार्टी है जो अपने वायदों को पूरा करती है। श्रीमती वाड्रा ने कहा -

जैसे उनको ये सत्‍ता मिली है, पिछले पांच सालों में आप सब ने इतना विश्‍वास किया, इनती भारी बहुमत से जीताया, तो मुझे लगता है कि कहीं वो जो जमीनी पकड़ है, जनता से जो नाता है, जो रिश्‍ता है, जनता की समस्‍याओं को समझने का जो प्रयास है, वो पूरी तरह से खत्‍म हो चुका है। कभी जनता के बीच में आपने उनको नहीं देखा होगा। 

प्रिंयका का आज हमीरपुर निर्वाचन क्षेत्र के महोबा और राठ में रोड शो का कार्यक्रम है।

इस बीच समाजवादी पार्टी अध्‍यक्ष अखिलेश यादव ने हरदोई में चुनाव रैली में कहा कि भाजपा ने लोगों का विश्‍वास खो दिया है उन्‍होंने कहा कि पार्टी ने जाति और  धर्म के नाम पर लोगों को बांट दिया है।

------

पश्चिम बंगाल में चौथे चरण में होने वाले चुनाव में कुल 70 उम्‍मीदवार हैं। इस चरण में होने वाले आठ सीटों में से प्रस्‍तुत है हमारे संवाददाता की तीन संसदीय क्षेत्रों की रिपोर्ट-

बहरमपुर में कुल 11 उम्‍मीदवार चुनाव मैदान में हैं। मुख्‍य मुकाबला कांग्रेस के वरिष्‍ठ नेता और राज्‍य के पूर्व केन्‍द्रीय मंत्री अधीर रंजन चौधरी तथा टीएमसी के अपुर्बा सरकार डेविड के बीच है। बर्धमान दुर्गापुर सीट पर कुल आठ उम्‍मीदवार हैं। भाजपा प्रत्‍याशी और केन्‍द्रीय मंत्री एस.एस. आहलूवालिया का मुकाबला, तृणमूल कांग्रेस की सासंद डॉक्‍टर ममताज संघमिता से है। आसनसोल में भाजपा उम्‍मीदवार और केन्‍द्रीय राज्‍य मंत्री बाबूल सुप्रियो तथा टीएमसी की मुनमुन सेन सहित कुल दस उम्‍मीदवार चुनाव मैदान में हैं। समाचार कक्ष से इलेक्‍शन डेस्‍क के साथ राजकुमार।

------

इस बीच, छठे चरण के नामांकन पत्रों की आज जांच की जा रही है। नामांकन भरने का कल अंतिम दिन था। शुक्रवार तक नाम वापस लिए जा सकेंगे।

छठे चरण में सात राज्यों की 59 संसदीय सीटों के लिए 12 मई को मतदान होगा।

------

असम में करीमगंज सीट पर चार मतदान केन्‍द्रों पर हो रहे पुनर्मतदान में दोपहर एक बजे तक पचास प्रतिशत मतदान की खबर है जबकि स्‍वायशासी जिला क्षेत्र में एक केन्‍द्र पर हो रहे पुनर्मदान में 54 प्रतिशत मतदान होने की सूचना है।

------

उत्‍तर पश्चिमी दिल्‍ली के भाजपा सांसद उदित राज आज कांग्रेस पार्टी में शामिल हो गए हैं। वे पार्टी अध्‍यक्ष राहुल गांधी की उपस्थिति में पार्टी में शामिल हुए। लोकसभा चुनाव के लिए भाजपा द्वारा उन्‍हें टिकट नहीं दिया गया था। बाद में श्री उदित राज ने भारतीय जनता पार्टी पर दलित विरोधी होने का आरोप लगाया।

------

दिल्‍ली की एक अदालत ने मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल, उप-मुख्‍यमंत्री मनीष सिसोदिया और स्‍वराज इंडिया के अध्‍यक्ष योगेन्‍द्र यादव के खिलाफ जारी गैर-जमानती वॉरन्‍ट पर रोक लगा दी है। ये रोक 2013 में दर्ज आपराधिक मानहानि की शिकायत मामले में अदालत के सामने इनके उपस्थित न होने के बाद लगाई गई है।

शिकायतकर्ता ने कहा था कि 2013 में आप पार्टी ने विधानसभा चुनाव लड़ने के लिए उन्‍हें टिकट देने का भरोसा दिया था। लेकिन बाद में पार्टी इससे मुकर गई।

अदालत ने कहा है कि वो सोमवार को मामले की आगे  सुनवाई करेगी।

------

उच्‍चतम न्‍यायालय ने प्रधान न्‍यायधीश रंजन गोगोई को यौन शोषण के आरोपों में फंसाये जाने के षडयंत्र के बारे में एक वकील के दावे पर  केन्‍द्रीय अन्‍वेषण ब्‍यूरो, खुफिया ब्‍यूरो और दिल्‍ली पुलिस प्रमुखो को न्‍यायालय में उपस्थित होने को कहा है। न्‍यायाधीश अरूण मिश्रा की अध्‍यक्षता में तीन न्‍यायाधीशो की विशेष खंडपीठ इस मामले की सुनवाई कर रही है।

अधिवक्‍ता उत्‍सव सिंह बैन्‍स ने उच्‍चतम न्‍यायालय में जमा रिपोर्ट में दावा किया है कि यौन शोषण मामले में प्रधान न्‍यायाधीश को फंसाये जाने का षड़यंत्र रचा गया है।

------

पंजाब और हरियाणा उच्‍च न्‍यायालय ने व्‍यवस्‍था दी है कि नीट परीक्षा में योग्‍यता ही एकमात्र मानदण्‍ड होगा। मूलनिवास के आधार पर कोई प्राथमिकता नहीं दी जाएगी। इस  निर्णय से चण्‍डीगढ में पोस्‍टग्रेजुएट पाठयक्रमों में प्रवेश के लिए बदले हुए मानदण्‍ड लागू होंगे।

------

दिल्ली पुलिस ने रोहित शेखर तिवारी की हत्या के सिलसिले में उनकी पत्नी अपूर्वा शुक्ल तिवारी को गिरफ्तार कर लिया है। 40 वर्षीय रोहित उत्तरप्रदेश और उत्‍तराखण्‍ड के पूर्व मुख्यमंत्री नारायण दत्त तिवारी के पुत्र थे। मामले की जांच के दौरान पुलिस ने अपूर्वा से तीन दिन तक पूछताछ की थी।

------

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा है कि साफ सफाई और तंदरूस्ती देश के सामने दो बड़े मुद्दे हैं जिनकी बीमारियों से निपटने में अहम भूमिका है। अभिनेता अक्षय कुमार को दिये गैर राजनीतिक इंटरव्यू में श्री मोदी ने कहा की स्वच्छता के बारे में उन्हें हमेशा महात्मा गांधी से प्ररेणा मिली है। प्रधानमंत्री ने नौ करोड़ से ज्यादा शौचालय बनाने का श्रेय पूरे देश को दिया।

श्री मोदी ने कहा कि जब वे प्रधानमंत्री बने तो अन्य प्रधानमंत्रियों की अपेक्षा उनकी स्थिति बेहतर थी क्योंकि मुख्यमंत्री होने के नाते उन्हें सुधार के कामों का व्यापक अनुभव प्राप्त हो चुका था।

प्रधानमंत्री बनते समय शायद और प्रधानमंत्रियों को ये बेनिफिट नहीं मिला है, जो मुझे मिला है। मैं गुजरात का लोंगेस्‍ट सर्विंग चीफ मिनिस्‍टर था। चीफ मिनिस्‍टर होने के नाते आपको बारिकियों से काम करना पड़ता है। ये तजुर्बा शायद मेरे पहले के किसी प्रधानमंत्री को नहीं मिला। मैं समझता हूं कि इसने मुझे देश की सेवा करने के लिए बहुत बड़ी ताकत दी है, जो देश के काम आ रहा है। 

------

विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज ने कहा है कि लीबिया छोड़ने वाले भारतीयों की मदद के लिए 17 समन्‍वयक नियुक्‍त किए गए हैं। एक ट्वीट में श्रीमती स्‍वराज ने कहा कि भारतीय दूतावास उन भारतीयों को एग्जिट वीजा दिलाने मे भी मदद कर रहा है जिनकी वीजा की अवधि समाप्‍त हो चुकी है। उन्‍होंने कहा कि इस समय हवाई अड्डा खुला हुआ है। श्रीमती स्‍वराज ने लीबिया में रहने वाले भारतीयों से अनुरोध किया कि वे इस अवसर का लाभ उठाएं।

------

श्रीलंका में रविवार के आतंकी हमलों में नौ आत्मघाती हमलावर शामिल थे। इन हमलों में मरने वालों की संख्या तीन सौ 59 हो गई है। इनमें 39 विदेशी थे। रक्षामंत्री रूवान विजेवर्दना ने मीडिया को बताया कि हमले आठ ठिकानों से किए गए और आठ हमलावर पहचाने जा चुके हैं। हमलों का संबंध आतंकी गुट नेशनल तौहीद जमात से था। अभी तक साठ संदिग्ध लोग गिरफ्तार किए गए हैं और 32 से खुफिया पुलिस की हिरासत में पूछताछ चल रही है। श्री विजेवर्दना ने माना कि और हमले होने का खतरा है। एक रिपोर्ट-

श्रीलंका में नए हमलों के अंदेशे से तनाव की स्थिति बनी हुई है और पुलिस ने आज कोलंबों में दो संदिग्‍ध वस्‍तुओं का बरामद किया। पूरे देश में सुरक्षा निगरानी कड़ी है और सरकार को विश्‍वास है कि एक-दो दिनों में स्थिति पूरी तरह काबू में हो जाएगी। रविवार हमलों की तफ़तीश जारी है। रक्षा राज्‍य मंत्री ने कहा कि जांच से स्‍पष्‍ट है कि हमले के पीछे क्राइस्टचर्च गोलीबारी का बदला लेने की भी मंशा थी। संसद में आज हमलों को लेकर बहस जारी है और कई नेताओं ने दलगत राजनीति से ऊपर उठकर राष्‍ट्रीय सुरक्षा को महत्‍व देने की अपील की है। आकाशवाणी समाचार के लिए कोलंबो से संतोष कुमार।

------

दिल्‍ली की एक अदालत ने जम्‍मू कश्‍मीर लिबरेशन फ्रन्‍ट के प्रमुख यासिन मलिक को 24 मई तक न्‍यायिक हिरासत मे भेज दिया है। मलिक को जम्‍मू कश्‍मीर में आतंकवादी गतिविधियों के लिए धन उपलब्‍ध कराने के आरोप में गिरफ्तार किया गया था।

------

भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी पी वी सिंधू, सायना नेहवाल और समीर वर्मा बैडमिंटन एशिया प्रतियोगिता के प्री-क्वार्टर फाइनल में पहुंच गए हैं। किदाम्बी श्रीकांत को पहले राउंड का मैच अभी खेलना।

------

आईपीएल क्रिकेट में आज रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर का मुकाबला किंग्‍स इलेवन पंजाब से बंगलुरू में रात 8 बजे होगा।

कल रात चैन्‍नई सुपर किंग्‍स ने सनराइजर्स हैदराबाद को छह विकेट से हरा दिया।

------

अबू धाबी अंतर्राष्‍ट्रीय पुस्‍तक मेला और भारतीय पविलियन का उदघाटन संयुक्‍त अरब अमारात के उप-प्रधानमंत्री सैफ बिन जायद अल नहयान ने किया। संस्‍कृति मंत्री नौरा बिन्‍त मोहम्‍मद अल काबी, राजदूत नवदीप सूरी और नेशनल बुक ट्रस्‍ट के प्रोफेसर गोविंद प्रसाद शर्मा सहित अनेक महत्‍वपूर्ण गणमान्‍य व्‍यक्ति इस अवसर पर मौजूद थे।

------

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 16 (Jul) Midday News 16 (Jul) News at Nine 15 (Jul) Hourly 16 (Jul) (1300hrs)
समाचार प्रभात 16 (Jul) दोपहर समाचार 16 (Jul) समाचार संध्या 15 (Jul) प्रति घंटा समाचार 16 (Jul) (1305hrs)
Khabarnama (Mor) 16 (Jul) Khabrein(Day) 16 (Jul) Khabrein(Eve) 15 (Jul)
Aaj Savere 16 (Jul) Parikrama 15 (Jul) Lok Ruchi Samachar 14 (Jul)

Listen Programs

Market Mantra 15 (Jul) Samayki 15 (Jul) Sports Scan 15 (Jul) Spotlight/News Analysis 15 (Jul) Samachar Darshan 14 (Jul) Radio Newsreel 15 (Jul)
    Public Speak

    Country wide 11 (Jul) Surkhiyon Mein 11 (Jul) Charcha Ka Vishai Ha 10 (Jul) Vaad-Samvaad 9 (Jul) Money Talk 9 (Jul) Current Affairs 12 (Jul)