A- A A+
Last Updated : Nov 21 2019 10:16PM     Screen Reader Access
News Highlights
CAG should be catalyst of good governance, says PM Modi            Different factors responsible for air pollution in various cities: Javadekar            Two lakh Gram Panchayats to be connected with internet, broadband by March 2020            India seeks consular access to its 2 nationals arrested by Pakistan            Hitech multimedia exhibition inaugurated at IFFI           

Text Bulletins Details


समाचार प्रभात

0800 HRS
24.04.2019

मुख्यसमाचार

  • लोकसभा चुनाव के तीसरेचरण में 66 प्रतिशत मतदान।

  • शेष चरणों के लिएप्रचार तेज, छठे चरण के लिए  नामांकन पत्रों की जांच आज। 

  • अमरीका ने कहा - ईरानपर प्रतिबंधों का भारत की चाबहार बन्दरगाह परियोजना पर असर नहीं।

  • आईपीएल क्रिकेट में, चैन्‍नई सुपर किंग्‍स ने सनराइजर्स हैदराबादको छह विकेट से हराया।

  • चीन में एशियाईबैडमिन्‍टन चैम्पियनशिप के एकल मैचों में पी वी सिंधु, साइना नेहवाल, किदाम्‍बी श्रीकांत और समीर वर्मा आजअपने मुकाबले खेलेंगे।

.......................

लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में कल 66 प्रतिशत मतदान हुआ। वरिष्ठ निर्वाचन उपायुक्त उमेश सिन्हा ने नईदिल्ली में संवाददाताओं को बताया कि कुछ छिटपुट घटनाओं को छोड़कर, जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग निर्वाचन क्षेत्र सहित, 117निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान शांतिपूर्ण रहा। श्री सिन्हा ने कहा कि लोगों नेमतदान में बड़ी संख्या में हिस्सा लिया।

लोकसभा की कुल 543 में से 303 सीटों पर मतदान सम्‍पन्न हो चुका है। असम मेंसबसे अधिक 80 दशमलव सात चार प्रतिशत मतदान हुआ। धुबरी में सबसे अधिक 87 प्रतिशत औरगुवाहाटी में 80 प्रतिशत मतदान होने की खबर है। त्रिपुरा में 79 दशमलव छह चारप्रतिशत और जम्मू-कश्मीर में सबसे कम 12 दशमलव आठ छह प्रतिशत मतदान दर्ज हुआ।पश्चिम बंगाल में लगभग 79 प्रतिशत,  केरल में 73 प्रतिशत से अधिक वोटपड़े। दमन और दीव में 73 प्रतिशत, दादर और नगर हवेली तथागोवा में लगभग 75 प्रतिशत,  छत्तीसगढ़, में 64 प्रतिशत, कर्नाटक,उत्तर प्रदेश और बिहार में 60 प्रतिशत और गुजरात में 59 प्रतिशतमतदान रिकॉर्ड किया गया।

महाराष्ट्र में 14 संसदीय क्षेत्रों में कल शाम 6 बजे तक 61 प्रतिशत से अधिकमतदान हुआ। राज्‍य के अतिरिक्‍त मुख्‍य चुनाव अधि‍कारी दिलीप शिंदे ने बताया मतदानका प्रतिशत बढ़ सकता है क्‍योंकि कुछ निर्वाचन क्षेत्रों में देर तक मतदान चल रहाथा।  

ओडिसा में 64 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने अधिकार का इस्तेमाल किया, जहां लोकसभा और विधानसभा के चुनाव साथ-साथ कराये गये।

.......................

लोकसभा चुनाव के बाकी चार चरणों के लिए चुनाव प्रचार में तेजी आ रही है।विभिन्‍न राजनीतिक दलों के प्रमुख नेता आज देशभर में जनसभाओं को सम्‍बोधित करेंगे।

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी झारखण्‍ड में गुमला में और पश्चिम बंगाल मेंबोलपुर तथा रनघाट में जनसभाओं को सम्‍बोधित करेंगे। एक रिपोर्ट 

झारखंड में आम चुनाव की सरगर्मियां जोरों पर है।भाजपा के वरिष्ठ नेता व प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज लोहरदगा में एक आम सभा कोसंबोधित करेंगे। कल उन्होंने रांची में ढाई किलोमीटर लंबा रोड शो किया था जिसमेंकाफी भीड़ नजर आई थी। वहीं झारखंड के इटखोरी में भाजपा के वरिष्ठ नेता व केंद्रीयगृह मंत्री राजनाथ सिंह ने जनसभा में आरोप लगाया कि कांग्रेस पार्टी वर्तमान  केंद्रीय सरकार के आतंकवादी विरोधी मुहिम कोकमजोर करने की कोशिश करती रही है, जबकि झारखंड मुक्ति मोर्चा के नेता हेमंत सोरेन नेरंका के चुनावी जनसभा को संबोधित करते हुए आरोप लगाया कि भाजपा की सरकार किसानोंकी अनदेखी करती रही है। राजेश सिन्हा, आकाशवाणी समाचार, रांची।

बिहार में चौथे चरण के लिए चुनाव प्रचार जोरों पर है। एनडीए और महागठबंधन केप्रमुख नेता अपनी पार्टी के उम्मीदवारों के पक्ष में रैलियां कर रहे हैं। हमारेसंवाददाता ने बताया है कि भाजपा अध्‍यक्ष अमित शाह आज यहां तीन रैलियों को सम्‍बोधितकरेंगे।

भाजपा अध्यक्ष अमित शाह आज मुंगेर, बेगूसराय और उजियारपुर में एनडीए उम्मीदवार केपक्ष में चुनावी सभा को संबोधित करेंगे। राष्ट्रीय लोकसमता पार्टी प्रमुख उपेन्द्रकुशवाहा और  विकासशील इंसान पार्टी केमुकेश साहनी आज दरभंगा के बेनीपुर में महागठबंधन के उम्मीदवार के लिए आयोजित रैलीमें शामिल होंगे। हिन्दुस्तानी आवाम मोर्चा के अध्यक्ष जीतन राम मांझी भी आज चुनावप्रचार में शामिल होंगे। जनता दल यूनाईटेड के राष्ट्रीय अध्यक्ष नीतिश कुमार ने कलमुंगेर और बेगुसराय में प्रचार किया। इधर, सीपीएम के सीताराम येचुरी और सीपीआई के सुधाकर रेड्डीने बेगुसराय में कई चुनावी सभाएं की। आकाशवाणी समाचार के लिए पटना से कृष्ण कुमारलाल।

उत्तर प्रदेश में शेष चरणों के लिए प्रचार में तेजी आ गई है। हमारे लखनऊसंवाददाता एम एस यादव ने बताया है कि आज राज्य के विभिन्न हिस्सों मेंजनसभाएं और रोड शो किए जा रहे हैं।

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी आज उन्नाव, कानपुर और लखीमपुर खीरी में जनसभाओं को संबोधित करेंगे। वहीं प्रियंकागांधी वाड्रा फतेहपुर और हमीरपुर संसदीय क्षेत्रों में प्रचार करेंगी। उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और भाजपा नेता केशव प्रसाद मौर्य, डॉ दिनेश शर्मा, उमा भारती सहित अन्य नेता इटावा,लखनऊ, फैजाबाद, चंदौलीऔर मोहनलालगंज सहित कई स्थानों पर रैलियों और चुनावी कार्यक्रमों में हिस्सालेंगे। भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष महेंद्र नाथ पांडेय आज चंदौली में अपना नामांकनदाखिल करेंगे। इस बीच समाजवादी पार्टी अध्यक्ष अखिलेश यादव हरदोई और कानपुर मेंप्रचार करेंगे। वहीं सपा की डिंपल यादव कानपुर देहात में रोड शो करेंगी।

.......................

लोकसभाचुनाव के छठे चरण के नामांकन पत्रों की जांच आज की जाएगी।  शुक्रवार तक नाम वापस लिए जा सकते हैं।

छठेचरण में सात राज्यों की 59 संसदीय सीटों के लिए 12 मई को मतदान होगा। दिल्ली कीसातों सीटों के लिए छठे चरण में ही वोट डाले जाएंगे।

.......................

अमरीका ने कहा है कि ईरान पर प्रतिबंध लगाने से चाबहार बन्दरगाह परियोजना परअसर नहीं पड़ेगा। भारत, ईरान में चाबहार बंदरगाह परियोजना विकसितकर रहा है। अमरीकी विदेश विभाग के अनुसार ईरान से तेल आयात के लिए भारत सहित आठदेशों को दी गई छूट की अवधि आगे न बढ़ाने के राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रम्प के फैसले कापरियोजना पर कोई असर नहीं पड़ेगा।

विदेश विभाग के प्रवक्ता ने कहा कि अफगानिस्तान के पुनर्निर्माण में सहायता औरआर्थिक विकास अपवाद हैं जिसमें चाबहार बंदरगाह का विकास और संचालन शामिल है। 

.......................

उपराष्‍ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने विश्‍वविद्यालयों और शिक्षण संस्‍थानो सेशिक्षा प्रणाली में लगातार सुधार और उच्‍च गुणवत्‍तापूर्ण शिक्षा सुनिश्चित करनेकी अपील की है।

कल चेन्‍नई में स्‍नातकों को संबोधित करते हुए श्री नायडू  ने वैज्ञानिक अभिरूचि विकसित करने के लिए उच्‍चशिक्षा पर बल दिया। उन्‍होंने शिक्षकों को नवीनतम जानकारियों से अवगत रहने को कहा।

.......................

अबुधाबी में आज से शुरू हो रहे वार्षिक अंतर्राष्‍ट्रीय पुस्‍तक मेले में भारतको सम्‍मानित अतिथि के रूप में आमंत्रित किया गया है। संयुक्‍त अरब अमारात मेंभारतीय राजदूत नवदीप सिंह सूरी ने कहा कि भारत को यह विशेष सम्‍मान दोनों देशों केराजनीतिक नेतृत्‍व और लोगों के बीच मजबूत सम्‍बन्‍धों का परिचायक है। उन्‍होंनेबताया कि पुस्‍तक मेले में तीस भारतीय प्रकाशन भाग ले रहे हैं। एक रिपोर्ट

इस पुस्तक मेले में साहित्य और कला संस्कृति के संगम का अनूठा प्रदर्शन होगा।लोक संगीत कलाकार कुतले खान, प्रसिद्धगायक जसबीर जस्सी तथा हरप्रीत सिंह और प्रसिद्ध कथक वादक  बिरजू महाराज, भारतीय कलाऔऱ  संस्कृति की विरासत का छठा बिखेरेंगे।मलयालम और पंजाबी साहित्य से जुड़ी किताबें भी इस पुस्तक मेले का हिस्सा होंगी।पुस्तक मेले में प्रकाशन विभाग की तीन सदस्य टीम भी हिस्सा ले रही है। बिरादयाज्ञनिक द्वारा शांति, सत्य, अहिंसामहात्मा गांधी की एक छायाचित्र का अरबी संस्करण का इस पुस्तक मेले में अनावरण कियाजाएगा। कंचन प्रसाद, आकाशवाणी समाचार, अबुधाबी।

.......................

श्रीलंका के राष्‍ट्रपति मैत्रिपाला सिरीसेना ने आतंकवाद पर अंकुश लगाने औरजल्‍दी ही सामान्‍य स्थिति बहाल करने का आश्‍वासन दिया है। उन्‍होंने कहा कि जिम्‍मेदारियोंको निभाने में हुई कोताही को देखते हुए सुरक्षा संबंधी उच्‍च पदो में बदलाव कियाजाएगा। राष्‍ट्रपति ने कहा कि हमलों के बारे में खुफिया रिपोर्ट होने के बावजूदउन्‍हें इसकी जानकारी नहीं दी गई। हमले में शामिल होने के संदेह में 18 लोगो कोगिरफ्तार किया गया है।

.......................

दिल्ली और ढाका के बीच एक सीधी विमान सेवा 13 मई से शुरू होगी। बंगलादेश कीसरकारी विमान कंपनी बिमान बंगलादेश छह वर्ष से अधिक अंतराल के बादढाका-दिल्ली-ढाका मार्ग पर विमान सेवा फिर शुरू करेगी। इस समय दोनों शहरों के बीचकोई सीधी उड़ान नहीं है।

.......................

खेलजगत की खबरों के साथ हैं सत्येन्द्र दहिया...

आईपीएल क्रिकेट में कल रात चैन्‍नई सुपर किंग्‍सने सनराइजर्स हैदराबाद को छह विकेट से हरा दिया। चेन्‍नई सुपर किंग्‍स ने एक गेंदबाकी रहते जीत के लिए 176 रन का लक्ष्‍य हासिल कर लिया। आज बेंगलुरू में रात 8 बजेरॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर का मुकाबला किंग्‍स इलेवन पंजाब से होगा।

एशियाई एथलेटिक्‍स प्रतियोगिता में भारत ने कल दोहामें दो रजत और एक कांस्‍य पदक जीते। इसके साथ ही भारत पदक तालिका में चौथे स्थानपर रहा।

चीन के वुहान में एशियाई बैडमिंटन चैंपियनशिप में आजमिक्स्ड डबल्स मुकाबले और सिंगल्स मुकाबले खेलेजाएंगे। आजकिदांबी श्रीकांत, समीरवर्मा, पी. वी. सिंधु और सायना नेहवाल सिंगल्स में भारत की चुनौती पेशकरेंगे।

उधर, बैंकॉक में शिव थापा और एल. सरिता देवी सहित आठभारतीय मुक्केबाज एशियाई मुक्केबाजी चैंपियनशिप के सेमीफाइनल में पहुंच गये हैं।

.......................

अरूणाचल प्रदेश और असम के सीमावर्ती क्षेत्रों में भूकंप के झटके महसूस कियेगये। रिएक्टर पैमाने पर इसकी तीव्रता पांच दशमलव नौ आंकी गई। भारतीय भू-सर्वेक्षणविभाग, कोलकाता के अधीक्षक ने बताया कि भूकंप काकेन्द्र अरूणाचल प्रदेश में पश्चिम सियांग जिले के मु्ख्यालय आलो से 33 किलोमीटरदूर उत्तर-पश्चिम में था। भूकंप से राज्य में जान माल के नुकसान की कोई खबर नहीं है।

.......................

समाचार पत्रों की सुर्खियों से

  • कल हुए तीसरे और सबसेबड़े चरण के मतदान के संबंध में अखबारों के आंकलन और विश्‍लेषण सुर्खियां बनी है। अमरउजाला ने लिखा है - चुनाव का आधा सफर पार। राष्‍ट्रीय सहारा ने लिखा है- लोकपर्व का तीसरा चरण सम्‍पन्‍न, वायनाड मेंभारी मतदान। जनसत्‍ता के शब्‍द हैं - पश्‍चिम बंगाल में हिंसा के बीचधुंआधार मतदान। दैनिक ट्रिब्‍यून का शीर्षक है - बंगाल फिर बम्‍पर, कश्‍मीर फिस्‍ड्डी।

  • इस बीच प्रचार अभियानको लेकर भी अखबारों ने टिप्‍पणियां की है। हिन्‍दुस्‍तान लिखता है - ग्‍लैमरभुना रही पार्टियां, सितारों की चमक के आगे फीके पड़े नेता। जनसत्‍ताने प्रमुख उम्‍मीदवारों की सम्‍पत्ति विश्‍लेषण के साथ लिखा है - लोकतंत्र मेंकुबेरी शान, रईस उम्‍मीदवारों में गौतम गंभीर शामिल।

  • जनसत्‍ता, दैनिक जागरण और राजस्‍थान पत्रिकाकी खबर है - प्रधान न्‍यायाधीश पर लगे आरोपों की आंतरिक जांच करेंगे न्‍यायमूर्तिबोबडे।

  • इकोनॉमिकटाइम्‍स ने शेयर बाजार के सर्वेक्षण पर लिखा है - कच्‍चे तेल मेंतेजी, रुपए में उतार-चढ़ाव जारी। स्‍थाई सरकारबनने पर स्थिरता लौटने की उम्‍मीद।

  • आतंकी गुट आईएस द्वाराश्रीलंका के हमलों की जिम्‍मेदारी लेने की खबर राष्‍ट्रीय सहारा और नवभारतटाइम्‍स ने दी है। अमर उजाला और दैनिक जागरण ने लिखा है -श्रीलंका सरकार ने कहा क्राइस्‍ट चर्च के हमले का बदला थे धमाके।

  • अमरउजाला ने विश्‍व पुस्‍तक दिवस के मौके पर 19वीं शताब्‍दी के कन्‍नेमरापुस्‍तकालय का चित्र पहले पन्‍ने पर दिया है। अखबार लिखता है - यहां डिजिटलकिताबों के अलावा अलग-अलग भाषाओं की पांच लाख से अधिक पुस्‍तकें हैं।

  • देशबंधुने बॉक्‍स में लिखा है - समुद्र के नीचे से दौड़ लगाएगीपहली बुलेट ट्रेन। बांद्रा-कुर्ला कॉम्‍पलैक्‍स से शिल्‍फाटा तक 20 किलोमीटर सेअधिक लम्‍बी लाइन, ठाणे क्रीक से होकर जाएगी। पानी की सतह से20 से 40 मीटर नीचे होगा निर्माण।

  • अखबारों ने राष्ट्रीयअन्वेषण अभिकरण-एन आई ए ने इस्लामिक स्टेट आतंकी गुट के एक कथित सदस्य को गिरफ्तारकरने की खबर दी है। यह व्यक्ति राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के आसपास और उत्तर मेंआतंकी हमले की योजना बना रहा था।

  • राजस्‍थानपत्रिका ने इस्राइली वैज्ञानिकों के 3-डी प्रिटिंग से मानव शरीर केरेशे और रक्‍त कोशिकाओं को मिलाकर इंसान का दिल बनाने की खबर दी है। अखबारों नेमॉस्‍को में रूसी डॉक्‍टरों की उपलब्धि शीर्षक से लिखा है - दुनिया में पहली बारएक साथ तीन अंगों का प्रत्‍यर्पण करने में सफलता। एक ही बच्‍चे के दो फेफड़े औरलीवर प्रत्‍यर्पण की सर्जरी में सफलता।

.......................

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 21 (Nov) Midday News 21 (Nov) News at Nine 21 (Nov) Hourly 21 (Nov) (2000hrs)
समाचार प्रभात 21 (Nov) दोपहर समाचार 21 (Nov) समाचार संध्या 21 (Nov) प्रति घंटा समाचार 21 (Nov) (2200hrs)
Khabarnama (Mor) 21 (Nov) Khabrein(Day) 21 (Nov) Khabrein(Eve) 21 (Nov)
Aaj Savere 21 (Nov) Parikrama 21 (Nov)

Listen Programs

Market Mantra 21 (Nov) Samayki 21 (Nov) Sports Scan 21 (Nov) Spotlight/News Analysis 21 (Nov) Samachar Darshan 20 (Nov) Radio Newsreel 21 (Nov)
    Public Speak

    Country wide 21 (Nov) Surkhiyon Mein 7 (Nov) Charcha Ka Vishai Ha 20 (Nov) Vaad-Samvaad 19 (Nov) Money Talk 19 (Nov) Current Affairs 15 (Nov)