Last Updated : Jul 20 2019 9:14PM     Screen Reader Access
News Highlights
Former Delhi Chief Minister Sheila Dikshit passes away at 81            Defence Minister Rajnath Singh inaugurates two bridges in J&K            New Governors appointed for six states including UP, WB & MP            Flight operations start on 8 more routes under regional connectivity scheme UDAAN            Indonesia Open: PV Sindhu defeats Chen Yu Fei to book her place in final           

Text Bulletins Details


समाचार प्रभात

0800 HRS
23.04.2019

मुख्यसमाचार

  • लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में 13 राज्‍य और दो केन्‍द्र शासित प्रदेशों की116 सीटों के लिए मतदान जारी।

  • शेष चरणों के लिए प्रचार तेज, छठे चरण के लिए नामांकन का आज अंतिम दिन।

  • निर्वाचन आयोग ने कांग्रेस नेता नवजोत सिंह सिद्धू पर आदर्श आचार संहिता के उल्‍लंघनके लिए तीन दिन के चुनाव प्रचार पर प्रतिबंध लगाया।

  • श्रीलंका में आपातकाल लागू, विस्‍फोटों में मारे गए 31 विदेशी नागरिकों में आठभारतीय।

  • अमरीका, दो मई के बाद ईरान से तेल खरीदने वाले देशों को प्रतिबंधों में छूट नहींदेगा।

  • आई.पी.एल. क्रिकेट में, डेल्‍ही कैपिटल्‍स ने राजस्‍थान रॉयल्‍स को छह विकेट सेहराया।  

-------------------

लोकसभाचुनाव के तीसरे चरण के लिये वोट डाले जा रहे हैं। मतदान अधिकांश क्षेत्रों में शामछह बजे तक चलेगा। इस चरण में तेरह राज्यों और दो केंद्र शासित प्रदेशों की एक सौ सतरहसीटों के लिये मतदान हो रहा है। चुनाव को शांतिपूर्ण ढंग से सुनिश्चित कराए जाने केलिए सुरक्षा के व्‍यापक प्रबंध किए गए हैं

गुजरातमें लोकसभा सीटों पर तीन सौ इकहत्तर उम्मीदवार हैं जबकि चार विधानसभा सीटों के उपचुनावके लिये पैंतालीस उम्‍मीदवार मैदान में हैं। इस चरण में भा.ज.पा. अध्यक्ष अमित शाह,पूर्व केंद्रीय मंत्री मनसुख वासवा, मोहन कंडारिया और भरत सिंह सोलंकी प्रमुख उम्मीदवारहैं।

केरलमें कुल बीस लोकसभा सीटों के लिये तेईस महिलाओं सहित 227 प्रत्याशी चुनाव मैदान मेंहैं। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, केंद्रीय मंत्री के.जे. अलफोंस, शशि थरूर, के.राजशेखरन, सुरेश गोपी और के. सुरेंद्रन प्रमुख उम्मीदवार हैं।

महाराष्ट्रमें चौदह लोकसभा सीटों के लिये उन्नीस महिलाओं सहित कुल 249 प्रत्याशी मैदान में हैं।गोवा में लोकसभा की दो सीटें और विधानसभा की तीन सीटों पर हो रहे उपचुनाव के लिये भीआज ही वोट डाले जा रहे हैं। लोकसभा की दो सीटों के लिये बारह, जबकि विधानसभा की तीनसीटों पर 18 उम्मीदवार भाग्य आज़मा रहे हैं।

उत्तरप्रदेश में मुरादाबाद, रामपुर, सम्भल, फिरोज़ाबाद, मैनपुरी, बरेली, बदायूं,आंवला, एटा और पीलीभीत सीटों पर चुनाव हो रहा है। मुलायम सिंह यादव, संतोष गंगवार,जया प्रदा, वरुण गांधी, शिवपाल यादव और आज़म खान प्रमुख उम्मीदवार हैं। हमारे संवाददाताने बताया कि इस चुनाव में चौदह महिलाओं सहित एक सौ बीस उम्मीदवार मैदान में हैं।

इस चरणमें 14 महिलाओं सहित कुल एक सौ बीस उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। एक करोड़ 78 लाखसे अधिक मतदाताओँ के लिए 12 हजार एक सौ 28 मतदान केंद्रों पर बीस हजार एक सौ बीस बूथबनाये गये हैं। स्वतंत्र और निष्पक्ष मतदान के लिए पूरे क्षेत्र को एक सौ 51 जोन औरएक हजार छह सौ दस सेक्टरों में बांटा गया है। इस चुनाव में समाजवादी पार्टी संरक्षकमुलायम सिंह यादव, केंद्रीय मंत्री संतोष गंगवार, भा. ज. पा. के वरूण गांधी और जयाप्रदा, समाजवादी पार्टी के मोहम्मद आजम खान और प्रगतिशील समाजवादी पार्टी के शिवपालयादव प्रमुख उम्मीदवारों में हैं। आकाशवाणी समाचार के लिए बरेली से मुल्तान सिंह यादव

 

बिहारमें इस चरण में पांच महिलाओं सहित बत्तीस उम्मीदवार भाग्य आज़मा रहे हैं। हमारे पटनासंवददाता इस समय चुनाव बूथ से हमें ताजा जानकारी दे रहे हैं।

छत्तीसगढ़में लोकसभा की सात सीटों के लिये एक सौ तेईस उम्मीदवार मैदान में हैं। ये सीटें रायपुर,दुर्ग, बिलासपुर, कोरबा, जांजगीर, चम्पा, सरगुजा और रायगढ़ हैं।  हमारे संवाददाता ने बताया है कि राज्य में अर्धसैनिकबलों समेत साठ हज़ार सुरक्षाकर्मी तैनात किये गये हैं।

सुबहसे ही मतदान केंद्रो के बाहर महिलाओं और युवाओं सहित लोगों की लंबी कतारें देखी जारहीं हैं। एक करोड़ 27 लाख से अधिक मतदाता एक सौ 23 उम्मीदवारों के चुनावी भाग्य काफैसला करेंगे। मतदान के लिए 15 हजार से अधिक पोलिंग बूथ बनाये गये हैं। इन लोकसभा सीटोंके अंतर्गत आने वाले सभी विधानसभा क्षेत्रों में पांच-पांच आदर्श मतदान केंद्र और महिलामतदान केंद्र बनाये गये हैं। पोलिंग बूथों में रैंप और व्हील-चेयर सहित ऐसी व्यवस्थाकी गई है ताकि बुजुर्ग और दिव्यांग जन सुगमता से वोट डाल सकें। विकल्प शुक्ला, आकाशवाणीसमाचार. रायपुर

ओडिसामें छह लोकसभा सीटों और विधानसभा की 42 सीटों के लिये चुनाव हो रहा है।

असम मेंगुवाहाटी, बारपेटा, धुबरी और कोकराझार संसदीय क्षेत्र में शांतिपूर्ण ढंग से मतदानचल रहा है। हमारे संवाददाता ने बताया कि राज्‍य में 147 मतदान केन्‍द्रों पर सभी महिलाकर्मचारियों को तैनात किया गया है।

मतदानप्रक्रिया शुरू होने से पहले ही कुछ मतदान केंद्रों पर मतदाताओं की लंबी कतारें दिखाईदिये। इस चरण में कुल 75 लाख मतदाता हैं जिसमें 23 लाख की उम्र तीस वर्ष से कम है।चुनाव सही रूप से संपन्न करने के लिए 38 हजार लोगों को तैनात किया गया है। तीसरे चरणमें कुल एक सौ 25 मॉडल मतदान केंद्र है जो मतदाताओँ को काफी आकर्षित कर रहे हैं। भाजपाऔर उसके सहयोगी असम गण परिषद और बी पी एफ, कांग्रेस, ए आई यू डी एफ, यू पी पी एल आदिकुछ प्रमुख दल है जो इस चरण में मैदान में है। मानस प्रतीम सरमा, आकाशवाणी समाचार,बारपेटा

प्रधानमंत्रीनरेंद्र मोदी ने लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में लोगों से आज बड़ी संख्‍या में मतदानकरने की अपील की है। श्री मोदी ने कहा कि लोगों का वोट बहुमूल्य है और यह आने वालेदिनों में देश की दिशा तय करेगा।

-------------------

लोकसभाचुनाव के शेष चरणों के प्रचार में तेजी आ गई है। विभिन्न राजनीतिक दलोंके वरिष्ठ नेता देशभर में कई रैलियां कर रहे हैं। भाजपा के वरिष्नेता और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज ओडिसा,पश्चिम बंगाल और झारखंड में जनसभाओं को संबोधित करेंगे। भाजपा अध्यक्षअमित शाह खजुराहो में एक रैली को सम्बोधित करेंगे।

कांग्रेसअध्यक्ष राहुल गांधी आज राजस्थान में डूंगरपुर तथा मध्य प्रदेश में शहडोलऔर जबलपुर में एक जनसभा को संबोधित करेंगे।

बहुजनसमाज पार्टी प्रमुख मायावती उत्तर प्रदेश में हरदोई और फर्रुखाबाद मेंजनसभाओं को संबोधित करेंगी।

 -------------------

लोकसभाचुनावों के छठे चरण के लिए नामांकन पत्र दाखिल करने का आज अन्तिम दिन है। नामांकन पत्रोंकी जांच कल की जाएगी। 26 अप्रैल तक नाम वापस लिए जा सकेंगे। इस चरण में सात राज्‍योंकी 59 लोकसभा सीटों के लिए 12 मई को मतदान होगा।

-------------------

भारतीयजनता पार्टी ने पूर्व क्रिकेट खिलाड़ी गौतम गंभीर को पूर्वी दिल्‍ली लोकसभा क्षेत्रसे अपना उम्‍मीदवार बनाया है, जबकि मीनाक्षी लेखी को नई दिल्‍ली लोकसभा क्षेत्र सेटिकट मिला है।

वहींकांग्रेस ने दक्षिण दिल्‍ली लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र से मुक्‍केबाज विजेन्‍दर सिंहको टिकट दिया है।

-------------------

निर्वाचनआयोग ने आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन के आरोप में कांग्रेस नेता औरपंजाब में मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू पर 72 घंटे के लिए चुनावप्रचार पर प्रतिबंध लगा दिया है। प्रतिबंध आज सवेरे दस बजे से प्रभावी होगा। इससे पहलेनिर्वाचन आयोग ने श्री सिद्धू को बिहार के कटिहार जिले में रैली के दौरान धार्मिक आधारपर वोट मांगने के लिए नोटिस जारी किया था।

-------------------

मध्यप्रदेश में भोपाल से भारतीय जनता पार्टी उम्मीदवार प्रज्ञा सिंह ठाकुरके खिलाफ अयोध्या में विवादित ढांचा गिराए जाने को लेकर आपत्तिजनक टिप्पणी के लिए एफ.आई.आर.दर्ज की गई है।

-------------------

उच्‍चतमन्‍यायालय आज भारतीय जनता पार्टी की सांसद मीनाक्षी लेखी की याचिका पर सुनवाई करेगा।इस याचिका में शीर्ष न्‍यायालय के राफेल से जुड़े निर्णय के बारे में प्रधानमंत्रीनरेन्‍द्र मोदी पर कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी के बयान के खिलाफ आपराधिक अवमाननाकी कार्रवाई का अनुरोध किया गया है। कांग्रेस अध्‍यक्ष ने कल उच्‍चतम न्‍यायालय मेंहलफनामा दाखिल कर अपनी उन टिप्‍पणियों के लिए खेद व्‍यक्त किया था जो गलत तरीके सेउच्‍चतम न्‍यायालय के फैसले से जोड़कर कही गई थीं।

-------------------

श्रीलंकासरकार ने गिरजाघरों और होटलों पर बम हमलों के बाद कल रात देश में आपात स्थिति घोषितकर दी। आम सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए आपातस्थिति लगाने का निर्णय  राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद की बैठक में लिया गया।इस बैठक में आज राष्ट्रीय शोक दिवस घोषित करने का भी निर्णय लिया गया। एक रिपोर्ट-

हमलोंमें लिप्त कट्टरवादी संस्था के प्रमुख ने खुद एक आत्मघाती हमले को अंजाम दिया। वहींअन्य संदिग्धों को हिरासत में लिया गया है। ऐसे में सबका ध्यान इस बात पर है कि कौन-सीबाहरी संगठन इस घटना में शामिल थे और इस लिहाज से इंटर-पोल की मदद महत्वपूर्ण साबितहोगी। कोलंबो सहित देश के अऩ्य भागों में पुलिस छापामारी जारी है ताकि अन्य संदिग्धोंऔर शेष बचे विस्फोटकों को बरामद किया जा सके। गौरतलब है कि भारत ने इस महीने के शुरूमें संभावित हमलों पर खुफिया जानकारी साझा की थी, लेकिन श्रीलंका सरकार इस पर पर्याप्तकदम उठाने में असफल रही। मृतकों में आठ भारतीय समेत कम से कम 31 विदेशी नागरिक शामिलहैं। आकाशवाणी समाचार के लिए कोलंबो से संतोष कुमार।

श्रीलंकासरकार ने इन हमलों में एक स्थानीय उग्रवादी गुट नेशनल तौहीद जमात का हाथ होने की आशंकाजताई है। 

-------------------

अमरीकाने ईरान से तेल खरीद रहे देशों के लिए आर्थिक प्रतिबंधों में छूट समाप्तकरने का फैसला किया है। अमरीकी राष्ट्रपति कार्यालय व्हाइट हाउस की विज्ञप्ति में कहागया है कि पांच देशों- भारत, चीन, जापान, दक्षिण कोरिया और तुर्कीयदि दो मई के बाद भी ईरान से तेल खरीदना जारी रखते हैं तो उन्हें अमरीकी प्रतिबंधोंमें आगे छूट नहीं मिलेगी। इन देशों के लिए प्रतिबंध से छूट की अवधि दो मई को समाप्तहो रही है।

इस बीच, ईरान ने अपने तेल क्षेत्र पर अमरीकी प्रतिबंधोंको गैर कानूनी बताया है।

------------------

दुबईमें गुरूद्वारा गुरूनानक दरबार ने घोषणा की है कि इसका भोजन कक्ष पूरेरमजान के महीने के दौरान मुस्लिम भाईयों की शाम की नमाज और इफ्तार के लिए खुला रहेगा।संयुक्अरब अमीरात में यह साल सहिष्णुता के वर्ष के रूप में मनाया जा रहा है।

-------------------

आई.पी.एल.क्रिकेट में कल रात जयपुर में डेल्ही कैपिटल्स ने राजस्थान रॉयल्स कोछह विकेट से हरा दिया। डेल्ही कैपिटल्स ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया।राजस्थान रॉयल्स ने निर्धारित ओवर में छह विकेट पर 191 रन बनाए।जवाब में डेल्ही कैपिटल्स ने चार गेंद बाकी रहते जीत का लक्ष्य हासिल कर लिया।

आज चेन्नई में सनराइजर्स हैदराबाद का मुकाबला चेन्नई सुपरकिंग्स से होगा।

-------------------

समाचार पत्रों की सुर्खियों से

लोकसभा चुनाव से जुड़ी खबरें आज भी समाचार पत्रों की सुर्खियांबनी हैं। आम आदमी पार्टी से गठबंधन की संभावनाएं खत्म होने के बाद दिल्ली की सात लोकसभासीटों पर कांग्रेस पार्टी के उम्मीदवारों की घोषणा अखबारों के पहले पन्ने पर है। हिंदुस्तानकी सुर्खी है-दिल्ली कांग्रेस का दिग्गजों पर दांव। दिल्ली दंगल शीर्षक से जनसत्ताने लिखा है-त्रिकोणीय मुकाबले में दमदार चेहरे पर दांव।

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के उच्चतम न्यायालय में हलफनामादायर कर राफेल मामले में अपनी टिप्पणी के लिए खेद जताने का समाचार भी सभी अखबारों केमुख पृष्ठ पर है। अमर उजाला की सुर्खी है-चौकीदार चोर बयान पर राहुल ने जतायाखेद। वहीं दैनिक भास्कर के शब्द हैं-राहुल ने सुप्रीम कोर्ट में खेद जताया,दिनभर चौकीदार चोर के नारे लगवाए।

लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में 116 सीटों पर आज के मतदान कोभी अखबारों ने अहमियत दी है। हिंदुस्तान के शब्द हैं तीसरे चरण में राहुल औरशाह की अग्नि-परीक्षा।

केंद्रीय मंत्री डॉक्टर महेश शर्मा से रंगदारी वसूलने पहुंचीमहिला पत्रकार की गिरफ्तारी का समाचार जनसत्ता, देशबंधु सहित कई अखबारों मेंहै।

इरान से तेल आयात पर प्रतिबंधों में छूट समाप्त करने का अमरीकीराष्ट्रपति ट्रंप के फैसले को अधिकांश समाचार पत्रों ने प्रमुखता से प्रकाशित कियाहै। दैनिक जागरण की सुर्खी है-ईरान से तेल नहीं खरीद सकेगा भारत। पंजाब केसरीने व्यापार पन्ने पर लिखा है-तेल की चिंता में शेयर बाजार हुआ धड़ाम, सेंसेक्स ने लगाया495 अंक का गोता।

-------------------

 

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 20 (Jul) Midday News 20 (Jul) News at Nine 19 (Jul) Hourly 20 (Jul) (2000hrs)
समाचार प्रभात 20 (Jul) दोपहर समाचार 20 (Jul) समाचार संध्या 20 (Jul) प्रति घंटा समाचार 20 (Jul) (1900hrs)
Khabarnama (Mor) 20 (Jul) Khabrein(Day) 20 (Jul) Khabrein(Eve) 19 (Jul)
Aaj Savere 20 (Jul) Parikrama 20 (Jul) Lok Ruchi Samachar 14 (Jul)

Listen Programs

Market Mantra 20 (Jul) Samayki 20 (Jul) Sports Scan 20 (Jul) Spotlight/News Analysis 19 (Jul) Samachar Darshan 19 (Jul) Radio Newsreel 20 (Jul)
    Public Speak

    Country wide 18 (Jul) Surkhiyon Mein 18 (Jul) Charcha Ka Vishai Ha 17 (Jul) Vaad-Samvaad 16 (Jul) Money Talk 16 (Jul) Current Affairs 19 (Jul)