Last Updated : Jul 16 2019 2:54PM     Screen Reader Access
News Highlights
PM Modi asks MPs to disseminate information about govt schemes            4-Storey building collapsed in Mumbai’s Dongri, over 40 feared trapped            Karnataka Crisis: SC hearing plea of rebel Congress-JD(S) MLAs            Flood situation worsens in Assam, Bihar            Over 1.28 Lakhs Gram Panchayats linked with optical fibre under Bharat Net           

Text Bulletins Details


समाचार प्रभात

0800 HRS
20.04.2019

मुख्यसमाचार

  • लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण का प्रचार ज़ोरों पर।

  • प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कांग्रेस पर इलेक्‍ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों और नोटबंदीको लेकर झूठी अफवाह फैलाने का आरोप लगाया।

  • निर्वाचन आयोग ने हिमाचल प्रदेश भाजपा अध्‍यक्ष सतपाल सत्‍ती पर राहुल गांधी केखिलाफ अपमानजनक टिप्‍पणी के लिए प्रचार पर 48 घंटे की रोक लगाई।

  • उत्‍तर प्रदेश में कानपुर के निकट हावड़ा से नई दिल्‍ली आ रही पूर्वा एक्‍सप्रेसके बारह डिब्‍बे पटरी से उतरे।

  • जम्‍मू-कश्‍मीर के बारामुला जिले में सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में एक आतंकवादीढेर।

  • चीन में आज से शुरू हो रही एशियाई भारोत्‍तोलन चैम्पियनशिप में मीराबाई चानू भारतकी अगुवाई करेंगी।

  • आई.पी.एल. क्रिकेट में रॉयल चैलेंजर्स बंगलौर ने रोमांचक मुकाबले में कोलकाता नाइटराइडर्सको दस रन से हराया।

--------------

लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण केप्रचार में दो दिन और बचे हैं। राजनीतिक दलों के नेता मतदाताओं को लुभाने के भरसक प्रयासकर रहे हैं। विभिन्‍न दलों के प्रमुख नेता देशभर में रैलियां कर रहे हैं।

13 राज्‍यों और दो केन्‍द्र शासितप्रदेशों से लोकसभा के 116 क्षेत्रों में मंगलवार को वोट डाले जाएंगे।

भारतीय जनता पार्टी के वरिष्‍ठनेता और प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी आज पश्चिम बंगाल, बिहार और उत्‍तर प्रदेश मेंकई रैलियों को संबोधित करेंगे। कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी भी आज बिहार में रैलीकरेंगे।

प्रधानमंत्री श्री मोदी अररिया के फरबिसगंज में भाजपा उम्मीदवारप्रदीप सिंह समेत अन्य सीटों पर एनडीए प्रत्याशियों के लिए वोट मांगेंगे। दूसरी ओरकांग्रेस अध्यक्ष सुपौल में कांग्रेस प्रत्याशी रंजिता रंजन के लिए चुनाव प्रचार करेंगे।प्रधानमंत्री के साथ जनता दल युनाइटेड के अध्यक्ष और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार मंच साझाकरेंगे। वहीं आरजेडी नेता तेजस्वी प्रसाद यादव और हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा के अध्यक्षजीतन राम मांझी राहुल गांधी के साथ मंच पर सभा को संबोधित करेंगे। आकाशवाणी समाचारके लिए पटना से कृष्ण कुमार लाल।

श्री मोदी आज दिन में उत्‍तर प्रदेशके एटा और बरेली जिलों में दो जनसभा करेंगे।

रैली स्थल देवचरा शहर से 30 किलोमीटर दूर बरेली-बदायूं रोड़पर है। भारतीय जनता पार्टी नरेंद्र मोदी की रैली में भारी भीड़ जुटाने की कोशिश कररही है, जिसके सहारे रुहेलखंड और तराई के इलाके की कई सीटों पर असर पड़ेगा। वरिष्ठभाजपा नेता और छह बार सांसद रह चुके संतोष गंगवार एक फिर बरेली सीट से चुनाव मैदानमें हैं, जिसे भाजपा का गढ़ माना जाता है। वहीं आंवला से मौजूदा सांसद धर्मेद्र कुमारको पार्टी ने दोबारा प्रत्याशी बनाया है। पडो़सी जिले पीलीभीत से वरुण गांधी इस बारअपनी किस्मत आजमा रहे हैं। सुशील चंद्र तिवारी, आकाशवाणी समाचार, बरेली। 

भाजपा अध्‍यक्ष अमित शाह कर्नाटकके शिमोगा और केरल के पतनमत्तिट्टा में रोड शो करेंगे। उनका आज केरल के अलपुझा मेंभी रैली करने का कार्यक्रम है।

गुजरात में भी चुनाव प्रचार ज़ोरोंपर है। विभिन्‍न दलों के नेता अपने उम्‍मीदवारों के समर्थन में रैलियां कर रहे हैं।

भाजपा सांसद और फिल्म अभिनेता परेश रावल आज मध्य और दक्षिण गुजरातमें चार चुनावी सभाएं करेंगे। करीब आधा दर्जन गुजराती कलाकार भी भाजपा के चुनाव प्रचारमें लगे हुए हैं। दूसरी ओर कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और फिल्म स्टार शत्रुघ्न सिन्हाआज मोडासा, वडोदरा और आणंद में चुवाव सभाएं करने वाले हैं। कांग्रेस ने अपनी न्यायीयोजना के प्रचार के लिए भी प्रचार रथों को भी प्रस्थान कराया है। योगेश पंड्या, आकाशवाणीसमाचार, अहमदाबाद।

ओडिसा में चुनाव प्रचार में धीरे-धीरेतेज़ी आ रही है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि निर्वाचन आयोग प्रचार पर कड़ी निगरानीरखे हुए है।

ओडिसा में पहला और दूसरे चरण के मतदान के बाद तीसरे चरण के लिएराजनीतिक प्रचार जोरदार हो गया है। इस चरण में छह लोकसभा क्षेत्र और 42 विधानसभा क्षेत्रके लिए 23 अप्रैल को मतदान होगा। राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने कर्तव्य में अवहेलनाके लिए कुछ पोलिंग अफसरों के विरुद्ध कठोर कदम लिए हैं। आकाशवाणी के लिए भुवनेश्वरसे सुधांशु ढांड़ा। 

इस बीच, लोकसभा के पांचवें चरणके चुनाव के लिए भरे गए पर्चों की आज जांच की जाएगी। सोमवार तक नाम वापस लिए जा सकेंगे।इस चरण में सात राज्यों से लोकसभा के 51 क्षेत्रों के लिए छह मई को मतदान करायाजाएगा।

--------------

बिहार में जमुई संसदीय क्षेत्रके एक मतदान बूथ पर कड़ी सुरक्षा के बीच दोबारा वोट डाले जा रहे हैं। 11 अप्रैल कोपहले चरण के मतदान के दौरान इलैक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों में गड़बड़ी होने के कारण इसबूथ पर पुनर्मतदान हो रहा है। मतदान सुबह 7 बजे शुरू हुआ और शाम 4 बजे समाप्त होगा।

--------------

अरूणाचल प्रदेश में आज 19 मतदानकेंद्रों पर फिर से वोट डाले जा रहे हैं। सवेरे 6 बजे से आरंभ हुआ मतदान दिन के दोबजे तक चलेगा।

--------------

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी नेकांग्रेस पर इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन और नोटबंदी को लेकर झूठी अफवाहें फैलाने का आरोपलगाया है। एक निजी टेलीविजन चैनल को साक्षात्कार में श्री मोदी ने कहा कि उनकी सरकारने विकास के विभिन्न क्षेत्रों में विशिष्ट उपलब्धियां हासिल की हैतथा अगले पांच वर्षों में आम लोगों के सपनों को साकार करने के लिए और कठिन परिश्रमकरेगी। उन्‍होंने विपक्ष पर लोगों से झूठे वायदे करने और सांप्रदायिक एजेंडे पर चलनेका आरोप लगाया। श्री मोदी ने कहा कि कांग्रेस के नेता अदालत से दोषी ठहराए गए लोगों से मिल रहे हैं, लेकिन वे अलगाववादियों से कड़ाई से निपटना जारीरखेंगे।

--------------

निर्वाचन आयोग ने हिमाचल प्रदेशभाजपा अध्‍यक्ष सतपाल सत्‍ती पर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के बारे में टिप्पणीकिये जाने के लिए आज दस बजे से 48 घंटे के लिए प्रचार पर प्रतिबंध लगा दिया है।

आयोग ने पाया था कि श्री सत्‍तीने राज्‍य में सोलन जिले के रामशहर में प्रचार के दौरान आपत्तिजनक बयान दिया था।

--------------

उत्तर प्रदेश में कानपुर के निकटआज तड़के एक बजे पूर्वा एक्सप्रैस के 12 डिब्बे पटरी से उतर गये। यह रेलगाड़ी हावड़ासे नई दिल्ली आ रही थी। रेलवे अधिकारियों के अनुसार 13 घायलों को कानपुर के अस्पतालमें भर्ती कराया गया है। 13 रेलगाडि़यों का मार्ग बदला गया है और एक रद्द कर दी गईहै। रेलवे के वरिष्‍ठ अधिकारी मौके पर मौजूद हैं और रेल यातायात बहाल करने के प्रयासकिए जा रहे हैं।

रेल मंत्रालय में जनसंपर्क विभागकी अपर महानिदेशक स्मिता वत्‍स शर्मा ने बताया कि दुर्घटना राहत रेलगाड़ी और दुर्घटनाराहतचिकित्‍सा उपकरण मौके पर मौजूद हैं।

हावड़ा से दिल्ली आ रही पूर्वा एक्सप्रेस कानपुर के पास रुमास्टेशन के पास लगभग एक बजे के समय डीरेल हो गई। अभी तक जो जानकारी हमारे पास आ रहीहै, गाड़ी के 12 डिब्बे, 10 पेसैंजर, एक पैंट्री और एक पावर कार डीरेल हो गए हैं परकिसी के इस दुर्घटना में हताहत होने की कोई जानकारी नहीं है। कुछ पेसैंजर्स को मामूलीइंजरीज आई  हैं। पेसैंजर्स के आगे मूवमेंट केलिए बसेज अरेंज कर दी गई हैं।  

रेलवे ने जानकारी के लिए 10 7 2 और 0 5 1 2 - 2 3 3 3 3 1 1 1 हैल्‍प लाइन शुरू की हैं।

--------------

जम्‍मू-कश्‍मीर में बारामूला जिलेके सोपोर इलाके में कल शाम सेना के गश्‍ती दल की जवाबी कार्रवाई में एक आतंकवादी मारागया।

रक्षा सूत्रों ने बताया कि आतंकवादीने वातेरगाम क्षेत्र से गुजर रहे गश्‍ती दल पर घात लगाकर हमला किया और जवानों पर अंधाधुंधगोलियां चलाईं।

सूत्रों का मानना है कि सेना द्वाराक्षेत्र की तलाशी लेने के लिए की गई घेराबंदी में एक और आतंकवादी फंसा हुआ है।

एक अन्य घटना में आतंकवादियोंने कल शाम पुलवामा जिले के मिदूरा त्राल इलाके में सी.आर.पी.एफ. केएक शिविर पर हमला किया।

--------------

संयुक्त अरब अमारात में अबू धाबीमें बनाए जाने वाले हिंदू मंदिर का शिलान्यास आज होगा। मंदिर समिति के बयान में बतायागया है कि बोचासंवासी श्री अक्षरधाम स्वामी नारायण संस्था के आध्यात्मिक गुरु महंतस्वामी महाराज शिलान्यास विधि की अध्यक्षता करेंगे। एक रिपोर्ट-

55 हजार वर्गमीटर में बनने वाला यह भव्य मंदिर वास्तुशिल्प कलाकी एक अनोखी मिसाल होगी। फरवरी 2018 में अपने संयुक्त अरब अमारात के दौरे के दौरानप्रधानमंत्री मोदी ने लाइव वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए इस मंदिर की भूमि पूजन काअवलोकन किया था। भारत और संयुक्त अरब अमारात के बढ़ते संबंधों के मद्देनजर यहां कीसरकार ने मंदिर परिसर बनाने के लिए भारतीय समुदाय को यह जमीन उपहार के तौर पर दी है।कंचन प्रसाद, आकाशवाणी समाचार, अबूधाबी।

--------------

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअलमैक्रों ने सीरिया में इस्लामिक स्टेट के आतंकवादियों को हराने वाले कुर्द नेतृत्ववाली सेना के प्रतिनिधियों से कल मुलाकात की। फ्रांसीसी राष्ट्रपति के इस कदम की तुर्कीने तीखी आलोचना की है। श्री मैक्रों ने कुर्द प्रतिनिधियों को इस्लामिक स्टेट के खिलाफसंघर्ष में फ्रांस के पूरे सहयोग का आश्वासन दिया। उन्होंने मानवीय सहायता और सीरियामें सामाजिक-आर्थिक स्थिरता में वित्तीय सहयोग का भी आश्वासन दिया।

--------------

इलाहाबाद उच्च न्यायालय ने हमीरपुरजिले में 22 वर्ष पुराने शूटआउट मामले में भारतीय जनता पार्टी विधायक अशोक सिंह चंदेलऔर 9 अन्य को उम्रकैद की सजा सुनाई है। इस घटना में एक ही परिवार के पांच लोगों कीहत्या कर दी गई थी।

अदालत की खंडपीठ ने हमीरपुर केअपर सत्र न्यायाधीश के 2002 के फैसले को पलट दिया, जिसमें सभी 10 अभियुक्तों को सटीक साक्ष्य के अभाव में बरी कर दिया गया था। राज्य सरकार और स्थानीयभाजपा नेता राजीव शुक्ला ने इस फैसले को चुनौती दी थी।

--------------

जम्मू-कश्मीर उच्च न्यायालय नेजम्मू-कश्मीर राष्ट्रीय राजमार्ग पर यातायात पर प्रत्येक सप्ताह रविवार और बुधवार केप्रतिबंध के दौरान आपात स्थितियों में नागरिकों की आवाजाही की अनुमति नहीं दिए जानेपर प्रशासन से जवाब मांगा है। न्यायमूर्ति अली मोहम्मद माग्रे और तासी राब्स्तान कीपीठ प्रत्येक सप्ताह दो दिन राजमार्ग पर सुरक्षाबलों के काफिले के सुचारू आवागमन केलिए नागरिक आवाजाही बंद करने को चुनौती देने वाली याचिकाओं की सुनवाई कर रही थी।

--------------

चीन के निंगबो में आज से शुरूहो रही एशियाई भारोत्‍तोलन चैम्पियनशिप 2019 में पूर्व विश्‍व चैम्पियन भारत की मीराबाईचानू चुनौती पेश करेंगी। अंतर्राष्‍ट्रीय भारोत्‍तोलन परिसंघ द्वारा भार वर्ग श्रेणियोंमें संशोधन किए जाने के बाद चानू अब 48 किलोग्राम भारवर्ग के बजाए 49 किलो भारवर्गमें खेलेंगी। वे पीठ पर चोट लगने के बाद लगभग नौ महीने बाद खेल से अलग रहने के बादफिर किसी चैम्पियनशिप में भाग ले रही हैं।

भारत को पुरुष वर्ग में युवा ओलिम्पिकस्‍वर्ण पदक विजेता जेरेमी ललरिन्‍नुंग से उम्‍मीदें हैं।

--------------

आईपीएल क्रिकेट में कल रात कोलकातामें रोमांचक मुकाबले में रॉयल चैलेंजर्स बंगलौर ने कोलकाता नाइटराइडर्स को 10 रन सेहरा दिया। रॉयल चैलेंजर्स बंगलौर ने पहले बल्‍लेबाज़ी करते हुए निर्धारित20 ओवर में 4 विकेट पर 213 रन बनाए। विराट कोहली ने 58 गेंदों में सौ और मोईनअली ने 28 गेंदों में 66 रन की धुआंधार पारी खेली।

जीत के लिए 214 रन के जवाब मेंकोलकाता नाइटराइडर्स 20 ओवर में 5 विकेट पर 203 रन ही बना सकी। आंद्रे रसेल ने 25 गेंदोंमें 65 रन बनाए।

आज जयपुर में शाम 4 बजे राजस्थान रॉयल्स का मुकाबला मुंबई इंडियंस से और दिल्‍ली में रात 8 बजे डेल्‍ही कैपिटल्स का सामना किंग्स इलेवन पंजाब से होगा।

--------------

समाचार पत्रों की सुर्खियोंसे

  • बहुजन समाज पार्टी प्रमुख मायावतीऔर समाजवादी पार्टी के संरक्षक मुलायम सिंह यादव के एक मंच साझा करने की खबरें अखबारोंने अलग-अलग शीर्षक से दी हैं। अमर उजाला ने लिखा है- 24 साल बाद मायाहुईं मुलायम।

  • प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी केकल नई दिल्‍ली में व्‍यापारियों के महा-सम्‍मेलन के संबोधन को भी सभी अखबारों ने अलगअलग शीर्षक से दिया है। हिन्‍दुस्‍तान ने इसे पहली खबर बनाते हुए उनकेइस बयान को दिया है कि कारोबार करना आसान बनायेंगे और व्‍यापारिक क्रेडिट कार्ड देनेका वादा किया।

  • कांग्रेस की राष्‍ट्रीय प्रवक्‍ताप्रियंका चतुर्वेदी के पार्टी से इस्‍तीफा देने और शिवसेना में शामिल होने को राजस्‍थानपत्रिका ने कांग्रेस के लिए झटका बताया है।

  • आतंकवादी हमले में शहीद हुए हेमंतकरकरे पर साध्‍वी प्रज्ञा के विवादित बयान और फिर माफी मांगने को राष्‍ट्रीयसहारा सहित सभी अखबारों ने दिया है।

  • दैनिक भास्‍कर ने इलेक्‍शनखास शीर्षक से लिखा है- यह भारत का पहला वाट्सऐप लोकसभा चुनाव है। पत्र ने लिखा हैकि वाट्सएप के लगभग बीस करोड़ यूजर्स की वजह से एक साथ बहुत बड़े आधार तक पहुंचना आसानहै। राजस्‍थान पत्रिका का कहना है - दीवारों से चुनावी नारे गायब, वाट्सएप,फेसबुक और इंस्‍टाग्राम के लाखों फॉलोअर।

  • जनसत्‍ता लिखताहै- मुश्किल में हों तो तुरंत डायल करें -112, पत्र ने सहायक ट्रिन-ट्रिन शीर्षक सेलिखा  है- देश के बीस राज्‍य और केन्‍द्र शासितप्रदेश इससे जुड़े हैं और पुलिस तथा दमकल जैसी सभी जरूरतों में मिल सकेगी मदद।

--------------

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 16 (Jul) Midday News 16 (Jul) News at Nine 15 (Jul) Hourly 16 (Jul) (1300hrs)
समाचार प्रभात 16 (Jul) दोपहर समाचार 16 (Jul) समाचार संध्या 15 (Jul) प्रति घंटा समाचार 16 (Jul) (1305hrs)
Khabarnama (Mor) 16 (Jul) Khabrein(Day) 16 (Jul) Khabrein(Eve) 15 (Jul)
Aaj Savere 16 (Jul) Parikrama 15 (Jul) Lok Ruchi Samachar 14 (Jul)

Listen Programs

Market Mantra 15 (Jul) Samayki 15 (Jul) Sports Scan 15 (Jul) Spotlight/News Analysis 15 (Jul) Samachar Darshan 14 (Jul) Radio Newsreel 15 (Jul)
    Public Speak

    Country wide 11 (Jul) Surkhiyon Mein 11 (Jul) Charcha Ka Vishai Ha 10 (Jul) Vaad-Samvaad 9 (Jul) Money Talk 9 (Jul) Current Affairs 12 (Jul)