Last Updated : Jul 16 2019 2:54PM     Screen Reader Access
News Highlights
PM Modi asks MPs to disseminate information about govt schemes            4-Storey building collapsed in Mumbai’s Dongri, over 40 feared trapped            Karnataka Crisis: SC hearing plea of rebel Congress-JD(S) MLAs            Flood situation worsens in Assam, Bihar            Over 1.28 Lakhs Gram Panchayats linked with optical fibre under Bharat Net           

Text Bulletins Details


समाचार संध्या

2045 HRS
19.04.2019

दिनांक: 19-04-2019

समाचार संध्‍या

2045

--------

मुख्य समाचार :-


  • लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण केमतदान के लिए प्रचार तेज हुआ। विभिन्‍न दलों के नेता जनसभाएं और रोड़ शो कर रहे हैं।

  • प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी नेकहा- जी.एस.टी. से व्‍यापार प्रणाली में पारदर्शिता आई। कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधीने एन डी ए सरकार पर देश की आर्थिक सुरक्षा के महत्‍व की अनदेखी का आरोप लगाया।

  • विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज नेयुद्ध ग्रस्‍त लीबिया में रूके भारतीयों से तत्‍काल देश छोड़ने को कहा।

  • सऊदी अरब सरकार ने भारत का हज़कोटा बढ़ाकर दो लाख किया। 

  • संतोष ट्रॉफी फुटबॉल टूर्नामेंटमें पंजाब और सेना के बीच फाइनल मुकाबला रविवार को।


--------

लोकसभा के तीसरे चरण के मतदानके लिए प्रचार तेज हो गया है। विभिन्‍न दलों के नेता जनसभाएं और रोड़ शो कर रहे हैं।इस चरण में मंगलवार को 13 राज्‍यों और दो केन्‍द्र शासित प्रदेशों के 116 निर्वाचनक्षेत्रों में वोट डाले जायेंगे। इनमें गुजरात के सभी 26, केरल के 20, महाराष्‍ट्रऔर कर्नाटक के 14-14, उत्‍तर प्रदेश के दस, छत्‍तीसगढ़ के सात, ओडि़सा के छह, बिहारतथा पश्चिम बंगाल के पांच-पांच, असम के चार, गोवा के दो और जम्‍मू कश्‍मीर, दादरा-नगर हवेली, दमन और दीव तथा त्रिपुरा केएक-एक चुनाव क्षेत्र शामिल हैं।


त्रिपुरा(पूर्व) सीट का मतदानसुरक्षा कारणों से स्‍थगित कर दिया गया था, यहां अब तीसरे चरण में मतदान होगा। निर्वाचनआयोग केन्‍द्रीय सशस्‍त्र पुलिस बलों की तैनाती और सुरक्षा  सहित व्‍यापक प्रबंध कर रहा है।


गुजरात में आज भारतीय जनता पार्टीऔर कांग्रेस के केन्‍द्रीय तथा राज्‍य नेताओं ने अनेक जनसभाओं को संबोधित किया। ब्‍यौराहमारे संवाददाता से---


भाजपाअध्यक्ष अमित शाह ने आज छोटा उदेपुर और वलसाड जिले में दो जनसभाओं को संबोधित कियाऔर कहा कि यह चुनाव का  असली मुद्दा राष्ट्रीयसुरक्षा है जो सिर्फ मोदी सरकार दे सकती है। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने आदिवासीबहुल तापी जिले में जनसभा को संबोधित करते हुए केंद्र में सरकार बनने पर चुनाव घोषणापत्र को लागू करने का वादा किया। भाजपा नेता और केंद्रीय मंत्री पुरुषोत्तम रूपालाने जामनगर जिले में और श्री मनसुख मंडाविया ने जूनागढ़ जिले में जनसभाएं की। योगेशपंड्या, आकाशवाणी समाचार, अहमदाबाद।


उत्‍तर प्रदेश में लोकसभा के तीसरेचरण के 23 अप्रैल को होने वाले मतदान के लिए प्रचार जोरों पर है। एक रिपोर्ट----


लगभग24 साल बाद समाजवादी पार्टी के संरक्षक मुलायम सिंह यादव और बसपा सुप्रीमो मायावतीने आज मैनपुरी में एक मंच को साझा किया और सपा-बसपा-रालोद गठबंधन की संयुक्‍त रैलीको संबोधित किया। बसपा प्रमुख मायावती ने सपा अध्‍यक्ष अखिलेश यादव के साथ बरेली मेंभी गठबंधन प्रत्‍याशी के लिए चुनाव प्रचार किया। चुनाव आयोग द्वारा तीन दिनों के प्रतिबंधके बाद भारतीय जनता पार्टी नेता और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने चुनाव गतिविधियोंको आज फिर से शुरू किया और फिरोजाबाद, संभल, हरदोई और इटावा में जनसभाओं को संबोधितकिया। कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी ने आज शाम कानपुर में पार्टी उम्मीदवार के पक्षमें रोड शो किया। भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदीकल एटा और बरेली संसदीय क्षेत्रों में दो चुनावी रैलियों को संबोधित करेंगे। एटा सेआकाशवाणी समाचार के लिए, मुलतान सिंह यादव।


महाराष्‍ट्र में लोकसभा चुनावके तीसरे चरण का प्रचार अपने चरम पर है। इसमें 14 लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों के लिए23 अप्रैल को वोट डाले जाएंगे।


23 अप्रैलहो होने वाले तीसरे चरण के मतदान के लिए महाराष्ट्र में राजनीतिक गतिविधि दिन-ब-दिनरोमांचक होती जा रही है। आज कांग्रेस की राष्ट्रीय प्रवक्ता प्रियंका चतुर्वेदी नेअपनी पार्टी से सभी पदों का इस्तीफा देकर शिवसेना में शामिल हुई। शरद पवार के नेतृत्ववाली राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी का गढ़ माना जाने वाला बारामती लोकसभा क्षेत्र इसचरण में चुनाव में जाएगा। पार्टी की उम्मीदवार सुप्रिया सुले इस सीट से चुनाव लड़ रहीहैं। मुंबई से सटे रायगढ़ सीट पर शिवसेना के अनंत गीते और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टीके सुनील तटकरे के बीच काटे की टक्कर देखने को मिल सकती हैं। कुणाल शिंदे, आकाशवाणीसमाचार, मुंबई


इस बीच लोकसभा चुनाव के पांचवेंचरण के लिए नामांकन का काम कल समाप्‍त हो गया। इस चरण में सात राज्‍यों के 51 निर्वाचनक्षेत्रों में 6 मई को वोट डाले जाएंगे। नामांकन पत्रों की जांच कल होगी। सोमवार तकनाम वापिस लिए जा सकेंगे।


--------

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नेकहा है कि वस्‍तु और सेवा कर- जी एस टी से देश की व्‍यापार प्रणाली में पारदर्शिताआयी है। उन्‍होंने कहा कि जी.एस.टी. से राज्‍यों के राजस्‍व में डेढ़ गुना बढ़ोतरीहुई है। आज नई दिल्‍ली में राष्‍ट्रीय व्‍यापारी धन्‍यवाद-सम्‍मेलन को संबोधितकरते हुए श्री मोदी ने कहा कि जी.एस.टी. लागू होने के बाद पंजीकृत व्‍यापारियों कीसंख्‍या दोगुनी हो गई है।


प्रधानमंत्री ने कहा कि सरकारने पिछले पांच वर्षों के दौरान पूरी ईमानदारी से व्‍यापार और लोगों के जीवन को सरलबनाने के प्रयास किये हैं।


देश कीअर्थव्‍यवस्‍था में जैसे ईमानदारी बढ़ती जाएगी, पारदर्शिता बढ़ेगी तो उसकी मजबूती देशके विकास में और मददगार साबित होगी। यह हमारे देश के व्‍यापारियों की ही ताकत थी किभारत सोने की चिड़ि‍या कहा जाता था।


प्रधानमंत्री ने कहा कि रोजमर्राइस्‍तेमाल की जाने वाली वस्‍तुओं पर कर की दर शून्‍य है, जबकि 98 प्रतिशत वस्‍तुएं18 प्रतिशत के कर स्‍लैब से नीचे आती हैं।


प्रधानमंत्री ने कहा कि अब व्‍यापारी59 मिनट लोन पोर्टल से एक घंटे से भी कम समय में एक करोड़ रूपये तक ऋण प्राप्‍त करसकते हैं।        


--------

कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधीने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने देश की आर्थिक सुरक्षा के महत्‍व की अनदेखीकी है। कर्नाटक में रायचूर में आज एक जनसभा में श्री गांधी ने आरोप लगाया कि श्री मोदीने देश के आम लोगों को धोखा दिया है। कांग्रेस अध्‍यक्ष ने कहा कि आर्थिक क्षेत्र मेंप्रधानमंत्री  नरेन्‍द्र मोदी के निर्णय विनाशकारीरहे हैं। वस्‍तु और सेवा कर- जी.एस.टी. को गलत तरीके से लागू करना उनकी खराब आर्थिकनीतियों का एक उदाहरण है।


इससे पहले, गुजरात के तापी जिलेबाजीपुरा में एक सभा को संबोधित करते हुए कांग्रेस अध्‍यक्ष ने कहा कि न्‍याय योजनाके अंतर्गत देश में कम से कम पांच करोड़ परिवारों का फायदा होगा।


जो पैसाजाएगा न्‍याय योजना का यह हमारी माताओं और बहनों के बैंक अकाउंट में जाएगा। जब इनकेबैंक अकाउंट में पैसा जाएगा आप लोग माल खरीदना शुरू करोगे, जैसे ही आप माल खरीदना शुरूकरोगे, फैक्‍ट्रि‍यां चालू हो जाएंगी, जैसे ही फैक्‍ट्र‍ियां चालू हो जाएंगी, बेरोजगारीखत्‍म हो जाएगी।


--------

कांग्रेस ने मुम्‍बई के पूर्वए.टी.एस प्रमुख हेमंत करकरे के बारे में भोपाल लोकसभा सीट से भाजपा उम्‍मीदवार साध्‍वीप्रज्ञा सिंह के विवादित बयान की निंदा की है। पार्टी प्रवक्‍ता रणदीप सुरजेवाला नेसंवाददाताओं से कहा कि साध्‍वी के बयान से भारतीय जनता पार्टी का कथित राष्‍ट्रविरोधीचेहरा बेनकाब हुआ है। उन्‍होंने कहा कि साध्‍वी प्रज्ञा के खिलाफ कार्रवाई की जानीचाहिए।


इस बीच, भारतीय जनता पार्टी नेमुम्‍बई के पूर्व ए.टी.एस. प्रमुख हेमंत करकरे के बारे में पार्टी की लोकसभा उम्‍मीदवारसाध्‍वी प्रज्ञा के बयान से खुद को अलग कर लिया है। एक वक्‍तव्‍य में भाजपा ने इसेउनका व्‍यक्तिगत बयान बताया है।  


--------

भारतीय जनता पार्टी के महासचिवराम माधव ने कांग्रेस पर आरोप लगाया है कि उसने असम और पूर्वोतर क्षेत्र में बड़े पैमानेपर घुसपैठ की अनुमति दी। गुवाहाटी में संवाददाताओं से बातचीत में श्री राम माधव नेकहा कि कांग्रेस के नेतृत्‍व वाली तरुण गोगोई सरकार ने 2010 में राष्‍ट्रीय नागरिकतारजिस्‍टर को नवीनतम बनाने की प्रक्रिया पर अमल नहीं किया। उन्‍होंने कहा की भारतीयजनता पार्टी असम और पूर्वोतर के लोगों के हितों की रक्षा करने के प्रति वचनबद्ध है।     

       


--------

भाजपा के वरिष्‍ठ नेता राजनाथसिंह ने आज कहा कि केन्‍द्र की भाजपा के नेतृत्‍व वाली एन डी ए सरकार अगर फिर से सत्‍तामें आई, तो ओडिसा में आयुष्‍मान भारत योजना लागू करेगी। राज्‍य में विभिन्‍नस्‍थानों पर अनेक चुनाव सभाओं को संबोधित करते हुए उन्‍होंने यह भी वायदा किया कि किसानोंऔर फेरीवालों को पेंशन देने की योजना लागू की जाएगी।


ओडिसा के मुख्‍यमंत्री नवीन पटनायकने चिलिका और बानापुर में दो सभाओं को संबोधित किया।


--------

विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज नेयुद्धग्रस्‍त लीबिया में बिगड़ते हालात को ध्‍यान में रखते हुए राजधानी त्रिपोली मेंरह रहे भारतीयों से तत्‍काल शहर छोड़ने को कहा है। एक ट्वीट में श्रीमती स्‍वराज नेकहा है कि अभी विमान सेवाएं जारी हैं और बाद में भारत सरकार उन्‍हें वहां से बाहर नहींला पाएगी। उन्‍होंने कहा कि पांच सौ से अधिक भारतीय अब भी त्रिपोली में हैं। 


--------

उधर, संयुक्‍तराष्‍ट्र ने कहाहै कि उसने युद्ध से तबाह लीबिया से शरणार्थियों को निकाल कर पड़ोसी नाईजर पहुंचानाशुरू कर दिया है।


विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन केअनुसार पिछले दो सप्‍ताह से जारी संघर्ष में दो सौ से अधिक लोग मारे गये, नौ सौ सेअधिक लोग घायल हुए हैं और पचीस हजार से अधिक लोग विस्‍थापित हुए हैं।


--------

सऊदी अरब ने भारतीय हज यात्रियोंका कोटा पौने दो लाख से बढ़ाकर दो लाख करने का आदेश जारी कर दिया है। आधिकारिक सूत्रोंने बताया की इस फैसले से हज यात्रियों के आवेदनों की प्रतीक्षा सूची समाप्‍त की जासकेगी और वे इस वर्ष हज यात्रा कर सकेंगे।


इस वर्ष फरवरी में सऊदी अरब केयुवराज मोहम्‍मद-बिन-सलमान ने प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के साथ एक बैठक में भारतके हज कोटे में 25 हजार की बढोत्‍तरी करने की घोषणा की थी।


--------

गुड फ्राइडे आज पूरेविश्‍व में श्रद्धापूर्वक मनाया जा रहा है। प्रभु ईसा मसीह को सलीब पर चढ़ाए जाने कीयाद में इसे मनाया जाता है। इस अवसर पर गिरजाघरों में प्रार्थना सभाएं आयोजित की जारही हैं।


प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी नेगुड फ्राइडे पर ईसा मसीह के आदर्शों का स्‍मरण किया


कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधीने कहा कि ईसा मसीह ने लोगों के प्रति अन्‍याय, पीड़ा तथा दुख-दर्द को समाप्‍त करनेके लिए अपना जीवन समर्पित किया था।


--------

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नेआज हनुमान जयंती की लोगों को बधाई दी है। श्री मोदी ने ट्वीट में कहा कि भक्‍त हनुमानका जीवन समाज की बुराईयों के खिलाफ संघर्ष की प्रेरणा देता है।


कांग्रेसअध्‍यक्ष राहुल गांधी ने भी हनुमान जयंती के अवसर पर लोगों को बधाई दी है।

--------

लुधियाना में संतोष ट्रॉफी केलिए खेली जा रही राष्‍ट्रीय फुटबॉल प्रतियोगिता के फाइनल में पंजाब का मुकाबला सेनाकी टीम से होगा। सेमीफाइनल में सेना ने कर्नाटक को पेनल्‍टी शूटआउट में 4-3 से हराया।पंजाब की टीम ने गोवा को 2-1 से हराकर आठ वर्ष बाद फाइनल में जगह बनाई है।


फाइनल रविवार को खेला जाएगा। इसकाआंखों देखा हाल आकाशवाणी से दोपहर बाद तीन बजकर 25 मिनट से एफ.एम. रेनबो और नेशनल हुकअपपर प्रसारित किया जायेगा।


--------

आईपीएलक्रिकेट प्रतियोगिता में इस समय कोलकाता में मेजबान कोलकाता नाइट राइडर्स का मुकाबलारॉयल चैलेंजर्स बेंगलौर से हो रहा है। पहले बल्‍लेबाजी के लिए बुलाए जाने पर रॉयल चैलेंजर्सबंगलौर ने ताजा समाचार मिलने तक 12वें ओवर में 2 विकेट पर 81 रन बना लिए थे।


--------

उपराष्‍ट्रपति एम. वेंकैया नायडुने महिलाओं को वित्‍तीय साक्षरता के माध्‍यम से सशक्‍त बनाने की ओर अधिक ध्‍यान देनेको कहा है। आज हैदराबाद में वित्‍तीय साक्षरता के जरिए महिलाओं का सशक्तीकरण विषय परराष्‍ट्रीय सम्‍मेलन में श्री नायडु ने कहा कि देश तब तक प्रगति नहीं कर सकेगा, जबतक महिलाओं को जीवन की हर गतिविधि में बराबरी के साझेदार के रूप में शामिल न किया जाए।


--------

जलियांवाला बाग नरसंहार के बारेमें एक सौ वर्ष पूर्व लिखी गई पंजाबी कविता खूनी वैशाखी का अंग्रेजी अनुवादआज अबुधाबी में जारी किया गया। संयुक्‍त अरब अमारात में भारत के राजदूत नवदीप सिंहसूरी ने पुस्‍तक के विमोचन की सराहना करते हुए कहा कि अब यह कविता विश्‍व भर में पहुंचरही है। पुस्‍तक का अनुवाद श्री सुरी ने ही किया है। यह कविता कवि नानक सिंह ने 13अप्रैल 1919 को लिखी थी।


--------

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 16 (Jul) Midday News 16 (Jul) News at Nine 15 (Jul) Hourly 16 (Jul) (1300hrs)
समाचार प्रभात 16 (Jul) दोपहर समाचार 16 (Jul) समाचार संध्या 15 (Jul) प्रति घंटा समाचार 16 (Jul) (1305hrs)
Khabarnama (Mor) 16 (Jul) Khabrein(Day) 16 (Jul) Khabrein(Eve) 15 (Jul)
Aaj Savere 16 (Jul) Parikrama 15 (Jul) Lok Ruchi Samachar 14 (Jul)

Listen Programs

Market Mantra 15 (Jul) Samayki 15 (Jul) Sports Scan 15 (Jul) Spotlight/News Analysis 15 (Jul) Samachar Darshan 14 (Jul) Radio Newsreel 15 (Jul)
    Public Speak

    Country wide 11 (Jul) Surkhiyon Mein 11 (Jul) Charcha Ka Vishai Ha 10 (Jul) Vaad-Samvaad 9 (Jul) Money Talk 9 (Jul) Current Affairs 12 (Jul)