Last Updated : Apr 18 2019 6:09PM     Screen Reader Access
News Highlights
Voting held for 2nd phase of Lok Sabha elections            Nomination for 5th phase of Lok Sabha elections to end this evening            Political leaders holding election rallies in different parts of the country            Jet Airways issue: Civil Aviation Secretary holds meeting with airport authorities            IPL: Delhi Capitals to fight against Mumbai Indians in New Delhi tonight           

Text Bulletins Details


समाचार प्रभात

0800 HRS
16.04.2019

मुख्यसमाचार

  • लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण का प्रचार अभियान आज शाम समाप्‍त, मतदान बृहस्‍पतिवारको।

  • छठे चरण के लिए अधिसूचना आज जारी की जाएगी।

  • निर्वाचन आयोग ने आदर्श आचार संहिता के उल्‍लंघन के लिए भाजपा नेता मेनका गांधीपर दो दिन और समाजवादी पार्टी नेता आजम खान पर तीन दिन के लिए चुनाव प्रचार करने परप्रतिबंध लगाया।

  • प्रवर्तन निदेशालय ने आय से अधिक सम्‍पत्ति के मामले में हरियाणा के पूर्व मुख्‍यमंत्रीओमप्रकाश चौटाला की तीन करोड़ सड़सठ लाख रुपए की सम्‍पत्ति जब्‍त की।

  • आईपीएल क्रिकेट में, मुंबई इंडियंस ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को पांच विकेट सेहराया।

---------------

लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण काप्रचार आज शाम समाप्त हो जाएगा। इस चरण में 13 राज्यों और एक केन्द्रशासित प्रदेशके 97 लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों में बृहस्पतिवार को वोट डाले जाएंगे।

इस चरण में तमिलनाडु की सभी39 संसदीय सीटों, कर्नाटक की 14, महाराष्ट्र की 10, उत्तर प्रदेश की 8, असम, बिहारऔर ओडीसा की पांच-पांच, छत्तीसगढ़ और पश्चिम बंगाल की तीन-तीन, जम्मू-कश्मीर की दोतथा मणिपुर, त्रिपुरा और पुदुचेरी की एक-एक सीट के लिए मतदान होगा।

विभिन्न राजनीतिक दलों के नेताओंने मतदाताओं को लुभाने के प्रयास तेज कर दी हैं। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज ओडीसाऔर छत्तीसगढ़ में चार रैलियों को संबोधित करेंगे। ओडीसा में श्री मोदी संबलपुर और भुवनेश्वरमें जनसभाएं करेंगे। प्रधानमंत्री आज भुवनेश्वर में रोड शो भी करेंगे। हमारे संववाददाताने बताया है कि छत्तीसगढ़ में श्री मोदी रायपुर जिले में कोरबा और भाटपाड़ा में चुनावरैलियों को संबोधित करेंगे।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज छत्तीसगढ़ में दो चुनावी सभाओंको संबोधित करेंगे। प्रधानमंत्री पहले कोर्बा जिला मुख्यालय में चुनावी सभा को संबोधितकरेंगे और उसके बाद वे बलौदा बाजार, फाटापारा जिले के फाटापारा नगर में चुनावी सभाको संबोधित करेंगे। इन सभाओं में भारतीय जनता पार्टी की राज्य इकाई के वरिष्ठ नेताओंके अलावा विभिन्न संसदीय क्षेत्रों के भाजपा उम्मीदवार भी शामिल होंगे। विकल्प शुक्ला,आकाशवाणी समाचार, रायपुर।

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधीभी आज केरल में कई रैलियां करेंगे।

दूरदर्शन समाचार को दिये विशेषसाक्षात्‍कार में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि राष्‍ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधनसरकार  देश के लोगों के सपनों और आकांक्षाओंको पूरा करने के लिए पूरी तरह प्रतिबद्ध है।

पांच साल मैने सामान्य मानविकी आवश्यकताओं की पूर्ति के लिएपूरी जान लगा दी। घर मिले, गैस मिले, बिजली मिले, बच्चों को शिक्षा मिले, आरोग्य कीव्यवस्था और अगला पांच साल मेरा अकांक्षाओं की पूर्ति का है। अब मेरा ध्यान है, सामान्यहिन्दुस्तान के नागरिक की एसपिरेसंश क्या हैं अकांक्षा क्या हैं।

प्रधानमंत्री ने कहा कि एन डीए सरकार किसानों के कल्‍याण के लिए प्रतिबद्ध है। श्री मोदी ने कहा कि सरकार ने लघुऔर सीमांत किसानों की आमदनी में सुनिश्चित सहायता उपलब्‍ध कराने के लिए प्रधानमंत्रीकिसान सम्‍मान निधि योजना शुरू की। प्रधानमंत्री ने यह भी कहा कि बहुध्रुवीय विश्‍वपरिदृश्‍य में भारत पिछले पांच साल के दौरान एक प्रमुख वैश्विक शक्ति के रूप में उभरकरसामने आया है। श्री मोदी ने कहा कि भारत सभी के कल्‍याण के लिए प्रत्‍येक व्‍यक्तिके साथ मिल-जुलकर काम करने में विश्‍वास करता है।

गुजरात के भाव नगर जिले में महुवामें एक चुनाव रैली को संबोधित करते हुए कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि अगरउनकी पार्टी सत्ता में आई तो न्याय योजना तुरंत लागू की जाएगी।

वहीं दूसरी ओर भाजपा अध्यक्ष अमितशाह ने गुजरात के गिर सोमनाथ जिले में कोडिनार में एक चुनाव रैली को संबोधित किया।उन्‍होंने केन्द्र में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन सरकार की प्रमुख उपलब्धियां गिनाईं।

लोकसभा चुनाव के छठे चरण की अधिसूचनाआज जारी की जाएगी। इस चरण में सात राज्यों के 59 लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों में 12मई को मतदान होगा। इस चरण के लिए 23 अप्रैल तक नामांकन पत्र दाखिल किये जा सकेंगे।अगले दिन नामांकन पत्रों की जांच होगी और 26 अप्रैल तक नाम वापस लिये जा सकेंगे।

उधर, निर्वाचन आयोग ने आदर्श आचारसंहिता का उल्‍लंघन करने पर भाजपा नेता मेनका गांधी पर दो दिन और समाजवादी पार्टी नेताआजम खान पर तीन दिन के लिए चुनाव प्रचार पर रोक लगा दी है। यह प्रतिबंध आज सवेरे दसबजे से प्रभावी होगा। उत्तर प्रदेश में सुल्तानपुर में एक रैली के दौरान दिये भाषणमें भाजपा नेता मेनका गांधी पर यह प्रतिबंध लगाया गया है। 

आयोग ने समाजवादी पार्टी नेताआजम खान पर भाजपा उम्मीदवार जयाप्रदा के खिलाफ आपत्तिजनक टिप्पणियों के लिए यह प्रतिबंधलगाया है।

---------------

उत्‍तर प्रदेश में भारतीय जनतापार्टी के वरिष्‍ठ नेता और गृह मंत्री राजनाथ सिंह आज लखनऊ में नामांकन पत्र दाखिलकरेंगे। ब्यौरा हमारे संवाददाता से-

राजनाथ सिंह आज पार्टी दफ्तर से कलेक्ट्रेड तक रोड शो करने केबाद दोपहर बाद अपना नामांकन दाखिल करेंगे। वरिष्ठ भाजपा नेताओं योगी आदित्य नाथ, केशवमौर्या, दिनेश शर्मा, कलराज मिश्र और रमेश पोखरियाल निशंक सहित बड़ी संख्या में भाजपाकार्यकर्ता मौजूद रहेंगे। इस बीच, प्रदेश में छठे चरण के चुनाव की चौदह सीटों के लिएनामांकन प्रक्रिया आज से शुरु हो जाएगी। यह सीटें मध्य और पूर्वी इलाके में फैली हुईहैं, जिनमें सुल्तानपुर, प्रतापगढ़, फूलपुर, इलाहाबाद, आम्बेडकर नगर, बस्ती, श्रावस्ती,डुमरियागंज, संत कबीर नगर, आजमगढ़, लालगंज, जौनपुर, मछली शहर और भदौही शामिल है। कईप्रमुख उम्मीदवार इस शहर में नामांकन दाखिल करेंगे, जिनमें समाजवादी पार्टी प्रमुखअखिलेश यादव और भाजपा नेता मेनका गांधी तथा रीता बहुगुणा जोशी शामिल हैं। सुशील चन्द्रतिवारी, आकाशवाणी समाचार, लखनऊ।

---------------

मध्‍य प्रदेश निर्वाचन कार्यालयनिर्वाचन आयोग के निर्देश पर चुनाव ड्यूटी में लगे बीस हजार से अधिक वाहनों की निगरानीके लिए जीपीएस प्रणाली लगाएगा। राज्‍य के मुख्‍य निर्वाचन अधिकारी वी.एल. कांता रावने कल भोपाल में संवाददाताओं से बातचीत में कहा कि इन वाहनों का उपयोग ईवीएम मशीन कोढोने और मतदान कर्मियों की आवाजाही के लिए किया जाएगा।

---------------

प्रवर्तन निदेशालय ने आय से अधिकसपंत्ति के मामले में हरियाणा के पूर्व मुख्‍यमंत्री ओम प्रकाश चौटाला की तीन करोड़68 लाख रुपए की संपत्ति जब्‍त कर ली है। एक रिपोर्ट

जब्‍त संपत्तियों में दिल्‍ली, पंचकूला और सिरसा में एक फ्लैट,एक भूखण्‍ड, एक म‍कान और जमीन शामिल हैं। यह कार्रवाई मनी लांड्रिंग रोकथाम कानून केअंतर्गत की गई है। प्रवर्तन निदेशालय ने चौटाला और उनके परिवार के सदस्‍यों के खिलाफआय से अधिक संपित्‍त के मामले में सीबीआई की एफआईआर के आधार पर मनी लाड्रिंग का मामलादर्ज किया है।

---------------

सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत नेकहा है कि सेना भारतीय तटरक्षक बल के साथ संयुक्‍त परिक्षण और अभ्‍यास कार्यक्रम आयोजितकरने की योजना बना रही है। कल विशाखापटनम में तटरक्ष्‍ाक के निगरानी पोत वीरा के जलावतरणके अवसर पर उन्‍होंने यह बात कही। जनरल रावत ने कहा कि वीरा पोत समुद्री सीमाओं कीनिगरानी प्रभावी ढ़ंग से करने में तटरक्षक के लिए मददगार होगा। 97 मीटर लंबाऔर 15 मीटर चौड़ा यह पोत हथियारों तथा अग्नि नियंत्रण प्रणाली से लैस है।

---------------

राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्‍ली औरआसपास के क्षेत्रों में आज सवेरे हल्‍की बारिश हुई। मौसम विभाग ने कहा है कि पश्चिमी विक्षोभ के कारण उत्‍तर भारत में आज और कल बारिश तथा गरज के साथछीटें पड़ेंगे। मौसम विभाग के वरिष्‍ठ अधिकारी मृत्‍युजंय महापात्र ने बताया कि पश्चिमीहिमालयी क्षेत्र और विशेष रूप से जम्‍मू-कश्‍मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्‍तराखण्‍डमें कहीं-कहीं भारी बारिश होगी। पंजाब और हरियाणा में भी भारी वर्षा का अनुमान है।

नॉर्थ ईस्ट इंडिया की सभी जैसे जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश,उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, देहली, वेस्ट यूपी, राजस्थान, नॉर्थ वेस्ट मध्यप्रदेशएरिया में लगभग सभी जगह पर बारिश होने का उम्मीद किया जा रहा है 16 और 17 को और कुछइलाकों में आइसोलेटेड प्लेसेस में ठंडस्ट्रोम होने का उम्मीद है। 17 बाद इस एरिया मेंइम्प्रूवमेंट होगा। मगर 17 और 18 को जो इस्टर्न इंडिया है वहां बारिश होने की संभावनाहै।  

कल दिल्‍ली में 41 डिग्री सेल्सियसतापमान के साथ इस मौसम का सबसे गर्म दिन रहा। आज सवेरे बारिश से दिल्‍ली वासियों कोगर्मी से कुछ राहत मिली है। आज न्‍यूनतम तापमान 28 डिग्री और अधिकतम तापमान 36 डिग्रीके आसपास रहने का अनुमान है।

---------------

राष्‍ट्रीय हरित अधिकरण-एनजीटीने प्रत्‍येक राज्‍य में स्‍थानीय स्‍तर पर तीन महीने के भीतर जैव विविधता संबंधन समितियांगठित करने के बारे में पर्यावरण और वन मंत्रालय को रिपोर्ट दाखिल करने का निर्देश दियाहै। एनजीटी के अध्‍यक्ष न्‍यायमूर्ति आदर्श कुमार गोयल की अध्‍यक्षता वाली पीठ ने जैवविविधता समिति अभी तक गठित नहीं करने वाले राज्‍यों से भी कहा है कि देरी के कारणोंके ब्‍यौरे के साथ वे शपथ पत्र दाखिल करे।

---------------

फ्रांस की राजधानी पेरिस के प्रसिद्धगिरजाघर नोत्रे-डामे भवन में लगी आग तेजी से फैल चुकी है। अभी तक आग लगने के कारणोंका पता नहीं चला है लेकिन अग्निशमन विभाग के अनुसार यह आग गिरजाघर की मरम्‍मत के दौरानलगी। 850 साल पुराने इस गोथिक शैली के भवन में लगी भीषण आग पर नियंत्रण के लिए भरसकप्रयास किये जा रहे हैं लेकिन भवन का गुम्बद ढह गया है।

       ---------------

आईपीएल क्रिकेट में कल रात मुंबईके वानखेडे स्‍टेडियम में मुंबई इंडियन्‍स ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलौर को पांच विकेटसे हरा दिया। मुंबई इंडियन्‍स ने 19 ओवर में पांच विकेट खोकर जीत के लिए जरूरी 172रन का लक्ष्‍य हासिल कर लिया।

मुंबई इंडियन्‍स आठ में से पांचमैच जीत चुका है और 10 अंक लेकर तीसरे स्‍थान पर है। रॉयल चैलंजर्स बैंगलौर आठ मे सेसात मैच हारकर तालिका में सबसे नीचे है।

आज किंग्‍स इलेवन पंजाब का मुकाबलाराजस्‍थान रॉयल्‍स से होगा। यह मैच मोहाली के आई एस बिंद्रा स्‍टेडियम में रात 8 बजेसे होगा।

---------------

समाचार पत्रों की सुर्खियोंसे

आदर्श आचार संहिता उल्‍लंघन मामलेमें निर्वाचन आयोग की सख्‍ती आज के सभी समाचार पत्रों की पहली खबर है। अमर उजालाकी सुर्खी है - आपत्तिजनक बयानों पर चुनाव आयोग ने लगाई रोक। योगी व आजम 72 घंटे,माया-मेनका 48 घंटे नहीं कर पाएंगे प्रचार। नवभारत टाइम्‍स लिखता है - सुप्रीमकोर्ट की फटकार के बाद चला चाबुक। चुनाव आयोग ने नफरत फैलाने वाले बयानों पर उठायाकड़ा कदम। राष्‍ट्रीय सहारा के शब्‍द है - सुप्रीम कोर्ट की सख्‍ती के बाद हदपार करने वालों पर चला चुनाव आयोग का डंडा।

दिल्‍ली में गठबंधन को लेकर कांग्रेसऔर आम आदमी पार्टी के बीच जारी रस्‍साकशी भी अखबारों की सुर्खी बनी है। अमर उजालाके अनुसार- राहुल-केजरीवाल में सीट बंटवारे पर ट्विटर जंग। कांग्रेस अध्‍यक्ष बोले,हम चार सीट दे रहे थे लेकिन केजरीवाल ने ले लिया यू-टर्न।

राजनीतिक दलों को सूचना का अधिकार-आरटीआईके दायरे में लाने संबंधी याचिका पर सुप्रीम कोर्ट द्वारा केन्‍द्र सरकार और चुनावआयोग समेत छह राष्‍ट्रीय दलों को नोटिस जारी करने को राजस्‍थान पत्रिका ने दियाहै।

भारतीय उद्योग जगत कर्मचारियोंको मतदान के लिए दे रहा है कई तरह की सहूलियत। नई पहल शीर्षक से इकॉनोमिक टाइम्‍सलिखता है- एंप्‍लॉयीज के लिए वोटर राजिस्‍ट्रेशन कैंप आयोजित करा रही हैं कंपनिया।स्‍वदेशी सबसोनिक क्रूज मिसाइल निर्भय के सफल परीक्षण को पंजाब केसरी नेपहले पन्‍ने पर दिया है। पत्र के अनुसार - हजार किलोमीटर तक मार कर सकती है मिसाइल।

दक्षिण पश्चिम मॉनसून सामान्‍यरहने की संभावना को जनसत्‍ता ने प्रमुखता दी है। भारतीय मौसम विभाग के कल जारीदीर्घावधि पूर्वानुमान के अनुसार - देश के सभी हिस्‍सों में बारिश अच्‍छी रहेगी। देशबंधुने इसे बॉक्‍स में दिया है - सामान्‍य रहेगा मॉनसून, 96 प्रतिशत हो सकती है बारिश। 

इंग्‍लैंड में होने वाले क्रिकेटविश्‍व कप के लिए 15 सदस्‍यीय टीम इंडिया की घोषणा को भी अधिकांश अखबारों ने अहमियतदी है। हिन्‍दुस्‍तान के शब्‍द हैं - विश्‍व कप में पहली बार सबसे उम्रदराजटीम इंडिया।

       --------------

 

PM’s Exclusive Interview to DD News

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 18 (Apr) Midday News 18 (Apr) News at Nine 17 (Apr) Hourly 18 (Apr) (1800hrs)
समाचार प्रभात 18 (Apr) दोपहर समाचार 18 (Apr) समाचार संध्या 17 (Apr) प्रति घंटा समाचार 18 (Apr) (1805hrs)
Khabarnama (Mor) 18 (Apr) Khabrein(Day) 18 (Apr) Khabrein(Eve) 17 (Apr)
Aaj Savere 18 (Apr) Parikrama 18 (Apr) Lok Ruchi Samachar 14 (Apr)

Listen Programs

Market Mantra 17 (Apr) Samayki 17 (Apr) Sports Scan 17 (Apr) Spotlight/News Analysis 17 (Apr)
    Public Speak

    Country wide 28 (Mar) Surkhiyon Mein 4 (Apr) Charcha Ka Vishai Ha 17 (Apr) Vaad-Samvaad 16 (Apr) Money Talk 16 (Apr) Current Affairs 22 (Mar)