A- A A+
Last Updated : Oct 22 2019 9:13AM     Screen Reader Access
News Highlights
Polling concludes peacefully for assembly elections of Maharashtra and Haryana            India stands for three Ds - Democracy, Demography and Dimaag: PM Modi            DAC approves procurement of indigenous equipment worth over Rs 3,300 cr for armed forces            India-Bangladesh Stakeholders’ Meet begins in Guwahati today            Ranchi Test: India close to series sweep against South Africa           

Text Bulletins Details


समाचार प्रभात

0800 HRS
15.04.2019

 मुख्यसमाचार

  • लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण का प्रचार चरम पर। बारह राज्यों और एक केंद्र शासितप्रदेश की सत्तानवे संसदीय सीटों के लिए बृहस्पतिवार को मतदान।

  • महाराष्‍ट्र में माओवाद प्रभावित गढ़चिरौली-चिमूर लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र के चारमतदान केन्‍द्रों पर पुनर्मतदान जारी।

  • फिनलैंड के आम चुनाव में सोशल डेमोक्रेट्स पार्टी की जीत।

  • विश्व कप क्रिकेट के लिए भारतीय टीम की घोषणा आज।

  • आईपीएल में, हैदराबाद में डेल्ही कैपिटल्स ने सनराइजर्स हैदराबाद को उनतालीस रनसे हराया।

-------

लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण केप्रचार में अब केवल दो दिन बचे हैं। चुनाव प्रचार चरम पर पहु्ंच गया है। दूसरे चरणमें बृहस्‍पतिवार को 12 राज्‍यों और एक केन्‍द्र शासित प्रदेश की 97 संसदीय सीटों केलिए वोट डाले जाएंगे। विभिन्‍न राजनीतिक दलों के वरिष्‍ठ नेता मतदाताओं को आकर्षितकरने के लिए कोई कोर-कसर नहीं छोड़ रहे हैं।

भारतीय जनता पार्टी के वरिष्‍ठनेता और प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कल जम्‍मू में कठुआ तथा उत्‍तर प्रदेश मेंअलीगढ़ और मुरादाबाद में चुनाव रैलियों को संबोधित किया। श्री मोदी ने कहा कि उनकीसरकार आतंकवाद, भ्रष्‍टाचार और गरीबी समाप्‍त करने के लिए प्रतिबद्ध है।

भारतीय जनता पार्टी अध्‍यक्ष अमितशाह आज गुजरात में गिर सोमनाथ में एक जनसभा को संबोधित करेंगे। वे बनासकांठा में रोड-शोभी करेंगे।  

उत्‍तर प्रदेश से हमारे संवाददाताने बताया है कि भाजपा के वरिष्‍ठ नेता राजनाथ सिंह और कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधीसहित विभिन्‍न पार्टियों के नेता आज राज्‍य में चुनावी सभाओं को संबोधित करेंगे।

कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुलगांधी, पार्टी के अन्‍य नेताओं प्रियंका गांधी वाड्रा और ज्‍योतिरादित्‍या सिंधियाके साथ आगरा की फतेहपुर सिकरी लोकसभा क्षेत्र में आज एक चुनावी सभा को संबोधित करेंगे।भाजपा नेता राजनाथ सिंह,  डॉ. महेन्‍द्र नाथपांडेय, महेश शर्मा सहित अन्‍य नेता मथुरा, फतेहपुर सिकरी, बदायुं, रामपुर और चंदौलीसहित अन्‍य स्‍थानों पर रैलियों और जनसभाओं में हिस्‍सा लेंगे। बसपा सुप्रीमो मायावतीका अलीगढ़ और अमरोहा आज चुनावी सभाओं को संबोधित करने का कार्यक्रम हैं। समाजवादी पार्टीके अध्‍यक्ष अखिलेश यादव कासगंज और मुरादाबाद में प्रचार करेंगे। आकाशवणी समाचार केलिए अलीगढ़ से मैं एम.एस. यादव।

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधीवाड्रा ने असम में सिल्‍चर में कल रोड-शो किया। उन्‍होंने कहा कि कांग्रेस ने असम कोविशेष दर्जा दिया लेकिन भारतीय जनता पार्टी ने सरकार में आने के बाद इसे हटा दिया।

दूसरे चरण में तमिलनाडु के सभी39 निर्वाचन क्षेत्रों में वोट डाले जाएंगे। इस चरण में जिन अन्‍य संसदीय सीटों केलिए मतदान होगा, उनमें कर्नाटक की 14, महाराष्‍ट्र की 10, उत्‍तर प्रदेश की आठ, असम,बिहार और ओडीसा की पांच-पांच, छत्‍तीसगढ़ और पश्चिम बंगाल की तीन-तीन, जम्‍मू-कश्‍मीरकी दो तथा मणिपुर, त्रिपुरा और पुद्दुचेरी की एक-एक सीट शामिल हैं।

सभी चरणों के वोटों की गिनती23 मई को होगी।

-------

महाराष्‍ट्र में माओवाद प्रभावितगढ़चिरौली-चिमूर लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र के चार मतदान केन्‍द्रों पर आज दोबारा वोटडाले जा रहे हैं। हमारे संवाददाता ने  निर्वाचनआयोग के हवाले से बताया है कि इन मतदान केन्‍द्रों पर सुबह सात बजे से शुरू हुआ मतदानदोपहर बाद तीन बजे तक चलेगा।

वारालीगराडेवाडा, गराडेवाडा पुसोसोटी, गराडेवाडा वांगेतुकी में सुबह सात बजे से मतदान शुरूहो गया है। लोकसभा चुनाव के पहले चरण में 11 अप्रैल को इन चार केंद्रों पर नक्‍सलीहमले के खतरे के कारण चुनाव पार्टी नहीं पहुंच पायी थी। हालांकि आज पुरे सुरक्षा इंतजामके साथ चुनाव की तैयारी की गई है। शैलेश पाटील, आकाशवाणी समाचार, मुम्‍बई।

-------

उच्‍चतम न्‍यायालय लोकसभा चुनावसम्‍पन्‍न होने तक प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी पर बनी फिल्‍म के प्रदर्शन पर निर्वाचनआयोग की पाबंदी के खिलाफ दाखिल याचिका पर आज सुनवाई करेगा।

निर्वाचन आयोग ने बुधवार को फिल्‍मदिखाने पर रोक लगाते हुए कहा था कि चुनाव के दौरान किसी राजनीतिक व्‍यक्तित्‍व पर बनीफिल्‍म इलैक्‍ट्रोनिक मीडिया से नहीं दिखाई जानी चाहिए। निर्वाचन आयोग का यह आदेश फिल्‍मरिलीज होने से एक दिन पहले आया था।

-------

राष्ट्रीय अन्वेषण अभिकरण-एनआईएने 2017 में जम्मू-कश्मीर के पुलवामा जिले के लेथपोरा गांव में केंद्रीय रिजर्व पुलिसबल पर आतंकी हमले के सिलसिले में पांचवें आरोपी इरशाद अहमद रेशी को गिरफ्तार किया है।यह हमला जैश-ए-मोहम्मद से जुड़े तीन आतंकवादियों ने किया था। मुठभेड़ में सी.आर.पी.एफ.के पांच जवान शहीद हो गये थे और तीनों आतंकवादी मारे गये थे। राष्ट्रीय अन्वेषण अभिकरणने एक बयान में बताया कि रेशी इस हमले का प्रमुख षड्यंत्रकारी था।

-------

महाराष्‍ट्र में ठाणे के भिवंडीमें माध्‍यमिक परीक्षा पेपर लीक मामले में अब तक पांच लोगों को गिरफ्तार किया गया है।इनमें दो निजी कोचिंग कक्षा चलाने वाले हैं। इन पर बीज गणित, ज्‍यामिती, विज्ञान प्रथमऔर द्वितीय पत्र तथा इतिहास के प्रश्‍न पत्र लीक करने का आरोप है। भिवंडी के पुलिसउपायुक्‍त अंकित गोयल ने बताया कि लीक किये गए प्रश्‍न पत्र व्‍हाट्सएप पर पाने वालेविद्यार्थियों से भी पूछताछ की जा रही है।

-------

फिनलैंड में वामपंथी सोशल डेमोक्रैट्सपार्टी को बहुत ही मामूली अंतर से जीत हासिल हुई है। सभी मतपत्रों की गिनती के बादएंटी रिनी के नेतृत्व वाली सोशल डेमोक्रैट्स पार्टी को दो सौ सदस्यों वाली संसद में40 सीटें हासिल हुई हैं जबकि दक्षिणपंथी फिन्स पार्टी को 39 सीटें मिली हैं। नेशनलकॉलिशन पार्टी ने 38 सीटें जीती हैं जबकि सत्तारूढ़ सेंटर पार्टी को 31 सीटें मिलीहैं। बाकी सीटों पर अन्य पार्टियों के उम्मीदवार जीते हैं।

सोशल डेमोक्रैट्स 16 वर्षों मेंपहली बार सरकार का नेतृत्व करेंगे। हालांकि इन वर्षों में वे सरकार में सहयोगी घटकदल के रूप में रहे हैं।

-------

अमरीका ने फलस्‍तीन की नई सरकारको बधाई दी है। एक दिन पहले ही नये प्रधानमंत्री फतह पार्टी के वरिष्‍ठ सदस्‍य मोहम्‍मदइश्तियाह के मंत्रिमण्‍डल ने शपथ ली थी। राष्‍ट्रपति डॉनल्‍ड ट्रम्‍प के सहायक और अंतर्राष्‍ट्रीयसम्‍पर्क के विशेष प्रतिनिधि ने कहा कि अमरीका फलस्‍तीन में शांति बहाली के लिए  मिलकर काम करने की आशा रखता है। रामी हमदल्‍लाहकी पूर्व सरकार के कई प्रमुख पदों में कोई बदलाव नहीं किया गया है।

-------

अमरीका, ब्रिटेन और नॉर्वे नेकहा है कि अब समय आ गया है जब सूडान के सैनिक शासकों को देश में असैन्य सरकार बनानेके लिए अन्य राजनीतिक दलों से बातचीत करनी चाहिए। इन तीनों देशों के दूतावासों ने एकवक्तव्य में कहा है कि सूडान की सत्तारूढ़ सैन्य परिषद ने असैन्य सरकार को सत्ता हस्तांतरितकरने का वादा किया है, लेकिन सूडानी जनता जिस प्रकार के परिवर्तन चाहती है वे अभी नहींहुए।

सूडान में पिछले तीस वर्षों सेशासन कर रहे उमर अल बशीर को मंगलवार को सेना ने पद से हटा दिया। बशीर पर भ्रष्टाचारऔर अर्थव्यवस्था नष्ट करने का भी आरोप है।

-------

पाकिस्‍तान ने सद्भावना के तौरपर एक सौ भारतीय मछुआरों के दूसरे जत्‍थे को शनिवार को रिहा कर दिया। पाकिस्‍तान नेचार चरणों में 360 भारतीय बंदियों को रिहा करने का वायदा किया है। पहले जत्‍थे मेंएक सौ भारतीय मछुआरों को इस महीने की सात तारीख को रिहा किया गया था। सूत्रों ने बतायाकि कराची की मालिर जेल से रिहा इन मछुआरों को रेल गाड़ी से लाहौर लाया गया। आज उन्‍हेंवाघा सीमा पर भारतीय अधिकारियों को सौंप दिया जाएगा।

एक सौ मछुआरों का तीसरा जत्‍था22 अप्रैल को और बाकी मछुआरों को 29 अप्रैल को रिहा कर दिया जाएगा।

-------

भूटान सरकार बंग्लादेश, भूटान,भारत और नेपाल के बीच सड़क और रेल संपर्क बढ़ाने के प्रस्ताव की स्वीकृति के लिए अपनीसंसद के ऊपरी सदन में विधेयक लायेगी। भूटान के प्रधानमंत्री डॉक्टर लोते शेरिंग कीबंगलादेश यात्रा के अवसर पर बंगलादेश के विदेश सचिव शाहिदुल हक ने संवाददाताओं को बतायाकि क्षेत्र में सड़क और रेल संपर्क में सुधार के लिए चारों देशों की यह बहुत बड़ी पहलहै।

-------

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविन्‍द नेभारतीय वायुसेना के मार्शल अर्जन सिंह को उनकी एक सौंवीं जयन्‍ती पर श्रद्धांजलि अर्पितकी है। श्री कोविन्‍द ने एक ट्वीट संदेश में कहा कि 1965 के युद्ध नायक, सेवानिवृत्तिके बाद कुशल राजनयिक और पांच स्टार से अलंकृत भारतीय वायुसेना के पहले अधिकारी अर्जनसिंह हमेशा महान प्रेरणास्रोत बने रहेंगे।

-------

विश्‍व कप क्रिकेट के लिए 15 सदस्‍योंकी भारतीय टीम की घोषणा आज मुंबई में संवाददाता सम्‍मेलन में की जाएगी। संवाददाता सम्‍मेलनसे पहले चयन समिति प्रमुख एम एस के प्रसाद, कप्‍तान विराट कोहली और मुख्य कोच रवि शास्‍त्रीके नेतृत्‍व में पांच सदस्‍यीय राष्‍ट्रीय चयन समिति की बैठक होगी।

विश्‍व कप क्रिकेट अगले महीनेकी 30 तारीख से शुरू होगा।

-------

आईपीएल क्रिकेट में कल रात हैदराबादमें डेल्‍ही कैपिटल्‍स ने सनराइजर्स हैदराबाद को 39 रन से हरा दिया।इस जीत के साथ ही डेल्‍ही कैपिटल्‍स अंक तालिका में चेन्‍नई सुपर किंग्‍स के बाद दूसरेस्‍थान पर आ गया है।

आज मुम्‍बई इंडियन्‍स कामुकाबला रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर से रात आठ बजे मुम्‍बई में होगा। 

-------

आकाशवाणी के समाचार सेवा प्रभागसे आज प्रसारित होने वाले साप्ताहिक कार्यक्रम पब्लिक स्पीक का विषय हैः ऑटिज़्मके प्रति जागरूकता

यह कार्यक्रम एफ एम गोल्ड चैनलऔर अतिरिक्त मीटरों पर रात साढ़े नौ बजे से प्रसारित किया जायेगा।

-------

समाचार पत्रों की सुर्खियोंसे

मतदान मशीन का मुद्दा अख़बारोंकी अहम ख़बर है। राजस्थान पत्रिका की सुर्खी है--पहले चरण की वोटिंग के बादगरमाया ईवीएम का मुद्दा। विपक्ष बोला--पचास प्रतिशत वोटों का मिलान हो। नवभारत टाइम्सका कहना है--इक्कीस दल फिर से सुप्रीम कोर्ट का दरवाज़ा खटखटायेंगे।

चुनावी रैलियों में नेताओं केबयान को अख़बारों ने अलग-अलग ढंग से प्रकाशित किया है। जनसत्ता ने प्रधानमंत्रीनरेंद्र मोदी के हवाले से सुर्ख़ी दी है--पाकिस्तान की परमाणु धमकी की हवा निकाली।कश्मीरी पंडित समुदाय को उनकी भूमि पर वापस लाने का वादा। दैनिक जागरण का शीर्षकहै--देश में दो विधान, दो निशान और दो प्रधान नहीं चलेंगे। चंदे का चक्करशीर्षक से जनसत्ता लिखता है--सियासी दलों को चुनावी बॉण्ड ख़रीदकर दिया गया99 दशमलव आठ फीसदी चंदा। गुमनाम चंदा देने वालों ने पिछले वर्ष पहली मार्च से लेकरइस वर्ष 24 जनवरी तक सात चरणों में लगभग एक हज़ार चार सौ सात करोड़ रुपये के चुनावीबॉण्ड खरीदे।

हिंदुस्तान की ख़बरहै--केंद्र सरकार ने जी.एस.टी. संग्रह में बढ़ोतरी के लिये बनाई नयी योजना। खरीददारीकी रसीद लेने पर नकद छूट की तैयारी, डिजिटल भुगतान करने वालों के खातों में सीधे आयेगीछूट की राशि।

दिल्ली के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञानसंस्थान--एम्स में तीमारदारों पर बाउंसरों का हमला अख़बारों के मुखपृष्ठ पर है। दैनिकजागरण की टिप्पणी है--छींटाकशी का विरोध करने पर एम्स ट्रामा सेंटर में बाउंसरोंऔर सुरक्षाकर्मियों ने पीटा।

राजस्थान पत्रिका ने आर्थिकसहयोग और विकास संगठन--ओ.ई.सी.डी. के अध्ययन के हवाले से लिखा है--अमीर देशों में सिकुड़तेजा रहे हैं मध्यमवर्गीय परिवार, घर का ख़र्च सबसे बड़ी समस्या।

-------

 

 

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 22 (Oct) Midday News 21 (Oct) News at Nine 21 (Oct) Hourly 22 (Oct) (0905hrs)
समाचार प्रभात 22 (Oct) दोपहर समाचार 21 (Oct) समाचार संध्या 21 (Oct) प्रति घंटा समाचार 22 (Oct) (0900hrs)
Khabarnama (Mor) 22 (Oct) Khabrein(Day) 21 (Oct) Khabrein(Eve) 21 (Oct)
Aaj Savere 22 (Oct) Parikrama 21 (Oct)

Listen Programs

Market Mantra 21 (Oct) Samayki 21 (Oct) Sports Scan 21 (Oct) Spotlight/News Analysis 21 (Oct) Samachar Darshan 20 (Oct) Radio Newsreel 21 (Oct)
    Public Speak

    Country wide 17 (Oct) Surkhiyon Mein 17 (Oct) Charcha Ka Vishai Ha 16 (Oct) Vaad-Samvaad 15 (Oct) Money Talk 15 (Oct) Current Affairs 18 (Oct)