A- A A+
Last Updated : Oct 22 2019 9:13AM     Screen Reader Access
News Highlights
Polling concludes peacefully for assembly elections of Maharashtra and Haryana            India stands for three Ds - Democracy, Demography and Dimaag: PM Modi            DAC approves procurement of indigenous equipment worth over Rs 3,300 cr for armed forces            India-Bangladesh Stakeholders’ Meet begins in Guwahati today            Ranchi Test: India close to series sweep against South Africa           

Text Bulletins Details


समाचार संध्या

2045 HRS
14.04.2019
मुख्य समाचार :-

लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में बृहस्‍पतिवार के मतदान के लिए प्रचार तेज।

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा - एनडीए सरकार आतंकवाद, भ्रष्‍टाचार और गरीबी मिटाने के लिए प्रतिबद्ध।

महाराष्‍ट्र में नक्‍सल प्रभावित गढ़चिरोली-चिमूर लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र के चार मतदान केन्‍द्रों पर कल पुन: मतदान।

विपक्षी दलों ने निर्वाचन आयोग पर चुनाव के दौरान ईवीएम की शिकायतों को दूर करने के लिए पर्याप्‍त कदम नही उठाने का आरोप लगाया।

राष्‍ट्र, आज बाबा साहेब भीम राव आम्‍बेडकर की 128वीं जयंती पर श्रद्धां‍जलि अर्पित कर रहा है।

आईपीएल क्रिकेट में कोलकाता में चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स ने कोलकाता नाइट राइडर्स को पांच विकेट से हराया और हैदराबाद में सनराइजर्स हैदराबाद और डेल्‍ही कैपिटल्‍स के बीच मुकाबला जारी।

--------

लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण का प्रचार चरम पर है। विभिन्‍न राजनीतिक दलों के वरिष्‍ठ नेता देशभर में रैलियां कर रहे हैं। इस चरण में 13 राज्‍यों और केन्‍द्र शासित प्रदेशों के 97 निर्वाचन क्षेत्रों में बृहस्‍पतिवार 18 अप्रैल को वोट डाले जाएंगे। तमिलनाडु में सभी 39 निर्वाचन क्षेत्र, कर्नाटक में 14, महाराष्‍ट्र में 10, उत्‍तर प्रदेश में 8 तथा असम, बिहार और ओडिसा में पांच-पांच, छत्‍तीसगढ़ और पश्चिम बंगाल में तीन-तीन, जम्‍मू-कश्‍मीर में दो तथा मणिपुर, त्रिपुरा और पुद्दुचेरी में एक-एक निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान होगा।

--------

कर्नाटक में दूसरे चरण में चौदह संसदीय सीटों पर कुल 241 उम्‍मीदवार मैदान में हैं।


उम्‍मीदवारों में रेस लगी हुई है ताकि वह ज्‍यादा से ज्‍यादा मत क्षेत्र कवर कर पाएं। आज प्रचार कार्य में जुटे प्रमुख नेताओं में से रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमन भी शामिल थी। मुख्यमंत्री श्री कुमारस्वामी ने मांड्या में प्रचार आरंभ किया, येदियुरप्पा ने बेंगलुरु दक्षिण में रोड शो किया, देवेगौड़ा ने चिकमगलूर में सार्वजनिक सभा की और पूर्व मुख्‍यमंत्री सिद्धारमैया ने मैसूर में प्रचार किया। सुधींद्र, आकाशवाणी समाचार, बेंगलुरु।

--------

भारतीय जनता पार्टी के वरिष्‍ठ नेता और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि एनडीए सरकार सबके विकास के लिए प्रतिबद्ध है। आज उत्‍तर प्रदेश के अलीगढ़ में विजय संकल्‍प रैली में उन्‍होंने कहा कि उनकी सरकार आतंकवाद, भ्रष्‍टाचार और गरीबी मिटाने के लिए प्रतिबद्ध है जबकि विपक्षी दल उन्‍हें हटाना चाहते हैं। श्री मोदी ने कहा कि यह बाबा साहेब के संविधान की ही ताकत है कि वंचित तथा शोषित वर्ग का व्‍यक्ति देश का राष्‍ट्रपति है, एक किसान परिवार का व्‍यक्ति उपराष्‍ट्रपति और एक चाय वाला प्रधानमंत्री है।


हमने बाबा साहेब के बताए रास्‍ते पर तो काम किया ही है। उनको देश के इतिहास में सम्‍मान देने का प्रयास भी किया है, जिसके बाबा साहेब हकदार थे। बाबा साहेब से जुड़े पांच स्‍थानों को हमारी सरकार ने पंच तीर्थ के रूप में विकसित करने का पूरा प्रयास किया है।

--------

मुरादाबाद में एक रैली में श्री मोदी ने कहा है कि अगर उनकी पार्टी सत्‍ता में वापस आती है तो किसान सौभाग्‍य योजना में पांच एकड़ जमीन की सीमा खत्‍म कर दी जायेगी। उन्‍होंने कहा कि साठ वर्ष की उम्र पूरी कर चुके किसानों तथा लघु उद्योग क्षेत्र के लोगों के लिए पेंशन की व्‍यवस्‍था की जायेगी। प्रधानमंत्री ने गन्‍ना किसानों को भरोसा दिलाया कि चीनी मिलों में उनका एक रूपया भी बकाया नहीं रहेगा। श्री मोदी ने सपा -बसपा गठबंधन पर आरोप लगाया कि उन्‍होंने केवल जेल जाने के डर से हाथ मिलाया है।

--------

इससे पहले, कश्‍मीर के कठुआ में एक रैली में श्री मोदी ने कहा कि भाजपा कश्‍मीरी पंडितों को कश्‍मीर में उनके मूल स्‍थानों में बसाने के लिए प्रतिबद्ध है और इस दिशा में काम शुरू हो चुका है। प्रधानमंत्री ने कहा कि कांग्रेस, नेशनल कांफ्रेस और पीडीपी का भारत विरोधी रवैया उनके घोषणा पत्रों में किये गए वायदों से उजागर हो रहा है।

--------

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने आज असम के सिल्‍चर में रोड शो किया। उत्‍तर प्रदेश के बाहर उनका यह पहला चुनाव प्रचार था। उन्‍होंने कहा कि कांग्रेस ने असम को विशेष दर्जा दिया था लेकिन भाजपा ने सत्‍ता में आते ही इसे हटा दिया। कांग्रेस महासचिव ने कहा कि सिल्‍चर में ऐसे कई मुद्दे है जिन्‍हें सरकार अभी तक सुलझा नहीं पाई है।

--------

बहुजन समाज पार्टी की नेता सुश्री मायावती ने आरोप लगाया है कि कांग्रेस और भारतीय जनता पार्टी दोनों ने ही विपक्षी पार्टियों को झूठे मामलों में घसीटने के लिए केंद्रीय अन्‍वेषण ब्‍यूरो और प्रवर्तन निदेशालय का दुरूपयोग किया है। छत्‍तीसगढ़ में जांजगिर-चंपा जिले में एक जनसभा में उन्‍होंने कांग्रेस से सवाल किया कि उसने छत्‍तीसगढ़ सहित अपने शासन वाले राज्‍यों में न्‍याय कार्यक्रम को लागू क्‍यों नहीं किया।

--------

समाजवादी पार्टी के अध्‍यक्ष अखिलेश यादव ने कहा है कि सपा-बसपा-आर०एल०डी गठबंधन देश में बड़ा परिवर्तन लाने के लिए किया गया है। उत्‍तर प्रदेश के रामपुर में रैली में उन्‍होंने केंद्र और राज्‍य सरकार की नीतियों की आलोचना की।


बहुत अफसोस है कि आजादी के इतने दिनों बाद भी दलित समाज को और गरीब किसान गांव में रहने लोगों को जो सम्‍मान मिल जाना चाहिए था वो सम्‍मान नहीं मिल पा रहा है। कानून से जो न्‍याय मिल जाना चाहिए था वो अभी भी न्‍याय नहीं मिल पा रहा था। सहारनपुर के बाद बदायुं के कार्यक्रम ने और गठबंधन का, जनता का और तमाम वो जो लोग गरीब किसान हैं उनका मनोबल बढ़ाने का काम किया है।

--------

महाराष्‍ट्र में राज्‍य चुनाव आयोग ने नक्‍सल प्रभावित गढ़चिरोली-चिमूर लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र के चार मतदान केन्‍द्रों पर पन्‍द्रह अप्रैल को दोबारा मतदान कराने का आदेश दिया है। इनमें एक वाटेली और गारडेवाडा के तीन मतदान केन्‍द्र शामिल है। मतदान सुबह सात बजे शुरू होकर दोपहर बाद तीन बजे समाप्‍त होगा।


पहले चरण के मतदान के बाद इन केंद्रों में चुनावकर्मियों के एक दल के वापस लौटते समय सुरक्षाबलों और नक्‍सलियों के बीच मुठभेड़ हुई थी और दो अन्‍य स्‍थानों पर आईईडी विस्‍फोट भी हुआ था।

--------

विपक्षी दलों ने आरोप लगाया है कि निर्वाचन आयोग चुनाव के दौरान ईवीएम के ठीक से काम न करने की शिकायत को दूर करने के लिए पर्याप्‍त कदम नही उठा रहा है। आज नई दिल्‍ली में एक संयुक्‍त सम्‍मेलन में आंध्रप्रदेश के मुख्‍यमंत्री चंद्रबाबू नायडू ने मांग की कि वीवीपैट की पचास प्रतिशत पर्चियों की गणना की जानी चाहिए।


हम पिछले कई दिनों से इलेक्‍ट्रॉनिक वोटिंग मशीन और वीवीपैट का मुद्दा उठा रहे हैं। कुछ लोग कह रहे हैं कि हम चुनाव लड़ने की स्थिति में नहीं हैं। आंध्र प्रदेश का चुनाव पूरा हो चुका है। मैं देश के लिए काम कर रहा हूं। मैं लोकतंत्र और संविधान बचाने तथा पार‍दर्शिता के लिए काम कर रहा हूं। पिछले कई दिनों से हम सभी राजनीतिक दल, दलगत भावना से उपर उठ कर काम कर रहे हैं।


कांग्रेस के अभिषेक मनु सिंघवी ने कहा कि ईवीएम की कथित गडबडि़यों के बारे में विपक्षी दल उच्‍चतम न्‍यायालय जायेंगे और इस पर राष्‍ट्रव्‍यापी अभियान चलायेंगे।


इस बीच, भारतीय जनता पार्टी के प्रवक्‍ता जी.वी.एल. नरसिम्‍हा ने कहा कि विपक्षी गठबंधन का न तो कोई गवर्नेस का एजेंडा है और न ही उनका नेतृत्‍व ही ऐसा है जो लोगों को प्रेरित कर सके।


विपक्षी दलों का हताशा और चुनाव हारने का जो बौखलाहट है वो साफ दिखाई पड़ रही है और अपनी हार के लिए बहाना ढूंढने अभी से शुरू कर दिए हैं और उनकी हार का ठिकरा वो इलेक्‍शन कमीशन पर और ईवीएम पर फोड़ने की नाटक कर रहे हैं।

--------

राष्‍ट्रीय जांच एजेंसी-एनआईए ने जम्‍मू कश्‍मीर के पुलवामा जिले में लेथपोरा गांव में सीआरपीएफ के एक दल पर 2017 में हुए आतंकी हमले के सिलसिले में पांचवे अभियुक्‍त इरशाद अहमद रेशी को गिरफ्तार किया है। इस हमले को जैश-ए-मोहम्‍मद के तीन आतंकवादियों ने अंजाम दिया था। इसमें सीआरपीएफ के पांच जवान शहीद हो गए थे और तीनों आतंकवादी मुठभेड़ में मारे गए थे।

--------

राष्‍ट्र, आज बाबा साहेब भीम राव आम्‍बेडकर की 128वीं जयंती पर श्रद्धां‍जलि अर्पित कर रहा है। राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने आज सुबह नई दिल्ली में संसद भवन में डॉक्‍टर आंबेडकर की प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित की। उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू, प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी और लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन तथा अनेक गणमान्‍य व्‍यक्ति इस अवसर पर उपस्थित थे।


मुम्‍बई में चैत्‍य भूमि और नागपुर में दीक्षा भूमि में लाखों लोगों ने जुलूस में हिस्‍सा लिया


भारतीय संविधान के निर्माता डाक्टर बी. आर. अंबेडकर की 128 वीं जयंती पूरी आस्था और भक्ती भाव से मनाई जा रही हैं। डॉ अम्बेडकर को श्रद्धांजलि अर्पित करने के लिए विभिन्न जगहों पर बच्चों के लिए कई प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया है। बाबासाहेब को श्रद्धांजलि अर्पित करने के लिए लोग भारी संख्या में मुंबई के चैत्यभूमि और नागपुर की दीक्षाभूमि में उमड़ पड़े। राजनेताओं ने भी देश के विकास में उनके योगदान को याद करते हुए बाबासाहब को श्रद्धांजलि अर्पण की। कुणाल शिंदे, आकाशवाणी समाचार, मुंबई।

--------

नीति आयोग के पूर्व उपाध्‍यक्ष अरविंद पनगडि़या ने कहा है कि मोदी सरकार ने आयुष्‍मान भारत, पीएम किसान और ग्रामीण विद्युतिकरण जैसी योजनाओं में उल्‍लेखनीय सफलता हासिल की है। श्री पनगडि़या ने कहा कि सरकार ने भ्रष्‍टाचार से निपटने में भी अभूतपूर्व प्रगति की है। उन्‍होंने कहा कि वस्‍तु और सेवाकर जीएसटी, दिवाला और दिवालिया संहिता आईबीसी और प्रत्‍यक्ष लाभ अंतरण डीबीटी, एनडीए सरकार के तीन प्रमुख आर्थिक सुधार हैं।

--------

तमिलनाडु के तिरूपुर में एक रंगाई कारखाने का टैंक साफ करते समय दम घुटने से चार लोगों की मौत हो गयी और तीन अन्‍य लोगों को अस्‍पताल में भर्ती कराना पड़ा। मृतक असम के निवासी थे। पुलिस ने कारखाने के खिलाफ मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

--------

हैदराबाद में आईपीएल क्रिकेट में सनराइजर्स हैदराबाद और डेल्‍ही कैपिटल्‍स के बीच मैच चल रहा है। डेल्‍ही ने ताजा समाचार मिलने तक12 ओवर में 3 विकेट पर 102 रन बना लिये हैं।


इससे पहले, कोलकाता में चेन्नई सुपरकिंग्स ने कोलकाता नाइट राइडर्स को पांच विकेट से हरा दिया। कोलकाता ने आठ विकेट पर 161 रन बनाये थे। चेन्‍नई ने दो गेंद शेष रहते जीत का लक्ष्‍य हासिल कर लिया।

--------

हर्षिल दानी ने डच इंटरनेशनल बैडमिंटन टूर्नामेंट का पुरूष सिंगल्‍स खिताब जीत लिया है। हालैंड में आज फाइनल में हर्षिल ने डेनमॉर्क के मैडस क्रिस्‍टोफरसन को हराया।

--------

ओडिशा में गर्मी का प्रकोप जारी है। राज्‍य के ग्‍यारह शहरों का तापमान 40 डिग्री सेल्सियस को पार कर गया है। तीतलागढ़ में तापमान सबसे अधिक 43 दशमलव 5 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया।

--------

आकाशवाणी के समाचार सेवा प्रभाग से कल प्रसारित होने वाले साप्ताहिक कार्यक्रम पब्लिक स्पीक का विषय हैः ऑटिज़्म के प्रति जागरूकता। यह कार्यक्रम एफ एम गोल्ड चैनल और अतिरिक्त मीटरों पर रात साढ़े नौ बजे से प्रसारित किया जायेगा।


श्रोता टोल फ्री नंबर 1 8 0 0 -1 1 - 5 7 6 7 पर स्‍टूडियो में मौजूद विशेषज्ञों से सवाल पूछ सकते हैं। आप हमारे स्‍टूडियो में 0 1 1 - 2 3 3 1 - 4 4 4 4 पर भी कॉल कर सकते हैं ।

--------

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 22 (Oct) Midday News 21 (Oct) News at Nine 21 (Oct) Hourly 22 (Oct) (0905hrs)
समाचार प्रभात 22 (Oct) दोपहर समाचार 21 (Oct) समाचार संध्या 21 (Oct) प्रति घंटा समाचार 22 (Oct) (0900hrs)
Khabarnama (Mor) 22 (Oct) Khabrein(Day) 21 (Oct) Khabrein(Eve) 21 (Oct)
Aaj Savere 22 (Oct) Parikrama 21 (Oct)

Listen Programs

Market Mantra 21 (Oct) Samayki 21 (Oct) Sports Scan 21 (Oct) Spotlight/News Analysis 21 (Oct) Samachar Darshan 20 (Oct) Radio Newsreel 21 (Oct)
    Public Speak

    Country wide 17 (Oct) Surkhiyon Mein 17 (Oct) Charcha Ka Vishai Ha 16 (Oct) Vaad-Samvaad 15 (Oct) Money Talk 15 (Oct) Current Affairs 18 (Oct)