Last Updated : Apr 20 2019 2:07PM     Screen Reader Access
News Highlights
Campaigning for third phase of LS elections in full swing            PM Modi says that development model of country will be security for all and respect for all            12 coaches of Purva Express derail near Kanpur            Asian Weightlifting C'ship: Mirabai Chanu to spearhead India's campaign            IPL: RR to play MI this evening           

Text Bulletins Details


समाचार संध्या

2045 HRS
25.03.2019
मुख्य समाचार:-
  • वित्‍तमंत्री अरूण जेटली ने--कांग्रेस पार्टी के सबसे गरीब परिवारों को 72 हजार रूपये सालाना देने के वायदे को धोखा बताया जबकि राहुल गांधी ने कहा--यह गरीब तबके को न्‍याय दिलाने के लिए है।
  • लोकसभा की 91 सीटों के पहले चरण के मतदान के लिए 20 राज्‍यों और केंद्रशासित प्रदेशों में नामांकन पत्र भरने का काम आज समाप्‍त। मतदान 11 अप्रैल को।
  • राष्‍ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के घोषणा पत्र में किसानों, युवाओं और महिलाओं के कल्‍याण पर जोर।
  • उच्‍चतम न्‍यायालय ने मुलायम सिंह यादव और उनके पुत्रों के खिलाफ आय से अधिक संपत्ति की जांच रिपोर्ट सौंपने के लिए सीबीआई को नोटिस जारी किया।
  • आईपीएल क्रिकेट में, राजस्‍थान रॉयल्‍स और किंग्‍स इलेवन पंजाब के बीच जयपुर में मैच जारी।

--------


भाजपा के वरिष्‍ठ नेता और केन्‍द्रीय मंत्री अरुण जेटली ने कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी के न्‍यूनतम आय गारन्‍टी चुनावी वायदे को धोखा बताया है। श्री गांधी ने आज संवाददाता सम्‍मेलन में कहा था कि उनकी पार्टी सत्‍ता में आने पर गरीब तबके के बीस प्रतिशत परिवारों को सालाना 72 हजार रुपये की न्‍यूनतम आमदनी दिलायेगी। जेटली ने आरोप लगाया कि गरीबी उन्‍मूलन के नाम पर नारे देकर लोगों को धोखा देना कांग्रेस का इतिहास रहा है।

कांग्रेस पार्टी का एक ऐतिहास गरीबी हटाने के नाम पर राजनीतिक व्‍यवसाय करने का रहा है। योजनाओं के नाम पर छल-कपट रहा है। इंदिरा जी तो 1971 में गरीबी हटाने के नाम पर चुनाव जीती थी। गरीबी हटाओ उसका मुख्‍य नारा था।

श्री जेटली ने प्रधानमंत्री किसान योजना, मनरेगा और अन्‍य योजनाओं के तहत एन डी ए सरकार द्वारा दिए जा रहे लाभों की जानकारी दी।

--------


कांग्रेस पार्टी ने भरोसा दिलाया है कि अगर वह सत्‍ता में आती है तो सबसे गरीब तबके के 20 प्रतिशत परिवारों को 72 हजार रुपये सालानान्‍यूनतम भुगतान किया जाएगा। कांग्रेस कार्यकारिणी की बैठक के बाद पार्टी अध्‍यक्ष राहुल गांधी ने बताया कि इस योजना से पांच करोड़ परिवारों को सीधा लाभ पहुंचेगा।

कांग्रेस पार्टी ने निर्णय लिया है कि हम हिन्‍दुस्‍तान के गरीब लोगों को न्‍याय देने जा रहे हैं। जो हमारा मिनिमम इनकम गारंटी का स्‍कीम है ये शायद ऐतिहासिक ऐसा स्‍कीम दुनिया में नहीं किया गया है।

श्री गांधी ने कहा कि उनकी पार्टी ने योजना के बारे में कई अर्थशास्‍त्रियों से सलाह-मशविरा किया है और इसके आर्थिक पहलू का अध्‍ययन कर लिया गया है। उन्‍होंने कहा कि यह दुनिया की सबसे बड़ी न्‍यूनतम आय योजना होगी। श्री गांधी ने कहा कि यह योजना गरीब तबके को न्‍याय दिलाने के लिए है।

--------


लोकसभा चुनाव के पहले चरण के लिए नामांकन भरने का काम आज शाम समाप्‍त हो गया। नामांकन पत्रों की जांच कल की जायेगी और 28 मार्च तक नामांकन वापिस लिये जा सकेंगे। इस चरण में बीस राज्‍यों और केन्‍द्रशासित प्रदेशों के 91 लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों में ग्‍यारह अप्रैल को मतदान होगा।

आन्‍ध्र प्रदेश, अरूणाचल प्रदेश, मेघालय, मिजोरम, नगालैंड, सिक्किम, लक्षद्वीप, अंडमान और निकोबार, तेलंगाना और उत्‍तराखंड के सभी लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र पहले चरण में शामिल हैं।


दूसरे चरण के लिए नामांकन भरने की आखिरी तारीख कल है। इस चरण में तेरह राज्‍यों के 97 लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों में 18 अप्रैल को मतदान होगा।

--------


तमिलनाडु में आज 415 उम्‍मीदवारों ने अपनी नामजदगी के पर्चे भरे। पुद्दुचेरी के साथ राज्‍य में 18 अप्रैल को दूसरे चरण के मतदान के लिए नामांकन पत्र भरने का कल अंतिम दिन है।

तमिलनाडु विधानसभा की 18 सीटों के लिए उपचुनाव भी लोकसभा चुनावों के साथ ही हो रहे हैं। डीएमके प्रमुख एम०करूणानिधि के निधन से खाली हुई तिरूवरूर विधानसभा सीट से उन्‍हीं की पार्टी के 
कलईवानन ने पर्चा भरा।

--------


कर्नाटक में आज कई प्रमुख नेताओं ने पर्चे भरे। दूसरे चरण के लिए नामांकन भरने का कल आखिरी दिन है। राज्‍य में 18 अप्रैल को 14 निर्वाचन क्षेत्रों के लिए चुनाव होगा। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कांग्रेस और जनता दल एस ने सभी निर्वाचन क्षेत्रों में भाजपा के खिलाफ चुनाव पूर्व गठबंधन किया है।

देवेगौड़ा, सदानंद गौड़ा, वीरप्पा मोइली, के एच मुनियप्पा, प्रताप सिम्हा, आर ध्रुवनारायण, नलेन कुमार कतेल 
उन उम्मीदवारों में से थे जिन्होंने आज नामपत्र भरा। तुमकुर से देवेगौड़ा, चिकबल्लापुर से मोइली, कोलार से मुनियप्पा और चामराजनगर से ध्रुवनारायण ने कांग्रेस-जद (एस) गठबंधन के उम्मीदवार के रूप में नामपत्र भरा। बेंगलुरु उत्‍तर से सदानंद गौड़ा, मैसूर से प्रताप सिम्हा और दक्षिण कन्नड़ से नेलन कुमार काटेल ने बीजेपी उम्‍मीदवार के रूप में नामपत्र भरा। सुधींद्र, आकाशवाणी समाचार, बेंगलुरु।

--------


नगालैंड की एकमात्र लोकसभा सीट के लिए चार उम्‍मीदवारों ने नामांकन भरे हैं।

--------


मेघालय में तुरा और शिलांग लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र से नामांकन पत्र भरे गए।

मेघालय की तुरा लोकसभा सीट से पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस प्रत्‍याक्षी मुकुल संगमा और भाजपा से रिकमन मोमिन ने आज अपने-अपने नामांकन पत्र दाखिल किए। एनपीपी के प्रत्‍याक्षी पूर्व केंद्रीय मंत्री अगाथा संगमा यहां से पहले ही अपना नामांकन दाखिल कर चुकी हैं। यहां मुका‍बला त्रिकोणी बन गया है। राज्‍य की एक अन्‍य शिलांग लोकसभा सीट पर भाजपा के विधायक सन्बोर शूलाई ने अपना नामांकन पत्र भरा है। एम. रुस्तम सिंह के साथ समीर वर्मा आकाशवाणी समाचार, शिलांग।

--------

असम में जिन पांच लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों में पहले चरण में मतदान होना है वहां 45 उम्‍मीदवारों ने पर्चे भरे हैं।

--------


अंडमान और निकोबार द्वीप समूह की एक मात्र लोकसभा सीट के लिए 19 उम्‍मीदवारों ने नामांकन भरे हैं। इनमें भारतीय जनता पार्टी के विशाल जॉली, कांग्रेस के कुलदीप राय शर्मा और बहुजन समाज पार्टी के प्रकाश मिंज शामिल हैं।

--------


जम्‍मू कश्‍मीर में श्रीनगर बडगाम लोकसभा सीट के लिए आज तीन उम्‍मीदवारों ने चुनाव पर्चा भरा। ये हैं -नेशनल कांफ्रेंस के अध्‍यक्ष और पूर्व मुख्‍यमंत्री फारूक अब्‍दुल्‍ला, भारतीय जनता पार्टी के शेख खालिद जहांगीर और राष्‍ट्रीय जनक्रांति पार्टी के नज़ीर अहमद लोन।

-------


बिहार में हिन्‍दुस्‍तानी आवाम मोर्चा प्रमुख जीतनराम मांझी ने गया, कांग्रेस के तारिक अनवर ने कटिहार, लोक जनशक्ति पार्टी के चिराग पासवान ने जमुई और राष्‍ट्रीय जनता दल के जय प्रकाश नारायण यादव ने बांका से नामांकन दाखिल किए।
बिहार भाजपा इकाई की उपाध्‍यक्ष पुतुल कुमारी ने भी बांका से निर्दलीय उम्‍मीदवार के रूप में पर्चा भरा।

--------



राष्‍ट्रवादी कांग्रेस पार्टी-एन सी पी ने लोकसभा चुनाव के लिए घोषणा पत्र जारी कर दिया है। पार्टी के वरिष्‍ठ नेता और पूर्व मंत्री दिलीप वाल्‍से पाटिल ने मुंबई और नई दिल्‍ली में एक साथ पार्टी का घोषणा पत्र जारी करते हुए कहा कि इसका टैग लाइन है-आओ मिलके देश बनाये

पार्टी ने सभी गरीब, छोटे और सीमांत किसानों के लिए पूर्ण कर्ज माफी का वादा किया है। नई दिल्ली में घोषणापत्र जारी करते हुए, पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव डी. पी. त्रिपाठी ने कहा कि समग्र दृष्टिकोण अपनाकर किसानों को पारिश्रमिक रिटर्न सुनिश्चित करने का हर संभव प्रयास किया जाएगा।


24 पृष्‍ठों का हमारा घोषणा पत्र है उसमें देश की सामाजिक, आर्थिक, राजनीतिक परिस्थितियों का चित्रण किया गया है और देखिए सबसे जरूरी है कि किसानों को उनकी उपज का उचित दाम मिले। यह कहा जा रहा है बहुत दिनों से लेकिन हुआ नहीं। किसानों के ऋण माफी का दो-दो बारी हम लोगों ने प्रयास किया एक बार राष्‍ट्रीय स्‍तर पर यूपीए की सरकार ने उस समय तक जितना ऋण था उसको माफ किया लेकिन उसके बाद भी साहुकारों को जो ऋण है उसके कारण बहुत से आत्‍म हत्‍याएं किसानों की हो रही हैं।

घोषणा पत्र में वित्‍तीय विकास, रोजगार सृजन, सूक्ष्‍म, लघु और मध्‍यम उद्योगों के उन्‍नयन, श्रम और कर कानूनों में संशोधन, स्‍वास्‍थ्‍य सुविधा का अधिकार और ग्रामीण विकास तथा पार्टी के दृष्टिकोण को स्‍पष्‍ट किया गया है।

--------


भारतीय जनता पार्टी के शिष्‍टमंडल ने आंध्रप्रदेश में सत्‍तारूढ़ टीडीपी द्वारा चुनाव में धन-बल के कथित इस्‍तेमाल के मुद्दे को लेकर आज निर्वाचन आयोग से मुलाकात की। राज्‍य में लोकसभा और विधानसभा के एक साथ चुनाव होने हैं। बाद में पार्टी नेता जी वी एल नरसिम्‍हा राव ने आरोप लगाया कि टीडीपी चुनाव में अनुचित लाभ उठाने के लिए धन-बल का इस्‍तेमाल कर रही है। उन्‍होंने बताया कि भाजपा ने निर्वाचन आयोग से टीडीपी द्वारा खर्च किए जा रहे धन पर कड़ी निगरानी रखने तथा राज्‍य के लिए विशेष व्‍यय पर्यवेक्षक नियुक्‍त करने का अनुरोध किया।

--------


कांग्रेस ने निर्वाचन आयोग से प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी की जीवनी पर आधारित फिल्‍म की रिलीज को टालने का अनुरोध किया है। यह फिल्‍म 5 अप्रैल को रिलीज होगी। वरिष्‍ठ नेता कपिल सिब्‍बल के नेतृत्‍व में पार्टी के शिष्‍टमंडल ने इस संबंध में आयोग से मुलाकात की। बैठक के बाद श्री सिब्‍बल ने कहा कि पार्टी ने निर्वाचन आयोग से फिल्‍म को रिलीज नहीं करने का निर्देश देने का अनुरोध किया है, क्‍योंकि यह फिल्‍म चुनाव आचार संहिता का उल्‍लंघन करती है और चुनावों में सबको समान अवसर देने के सिद्धान्‍त के विरुद्ध है।

--------


पैरा ओलिम्पिक खिलाड़ी दीपा मलिक और हरियाणा में इंडियन नेशनल लोकदल के विधायक केहर सिंह रावत भारतीय जनता पार्टी में शामिल हो गए हैं।

--------


झारखंड राष्‍ट्रीय जनता दल प्रमुख अन्‍नपूर्णा देवी भाजपा में शामिल हो गई हैं।

--------


पूर्व केन्‍द्रीय मंत्री सुखराम और उनके पौत्र आश्रय शर्मा कांग्रेस में शामिल हो गए हैं।

--------


कांग्रेस ने पार्टी नेता मिलिंद देवड़ा को मुम्‍बई कांग्रेस क्षेत्रीय समिति का नया अध्‍यक्ष नियुक्‍त किया है। वे संजय निरूपम का स्‍थान लेंगे।

--------


कांग्रेस ने आगामी आम चुनावों के लिए 26 और उम्‍मीदवारों के नामों की सूची जारी की है। सूची में 25 उम्‍मीदवार पश्चिम बंगाल के लिए घोषित किए गए हैं जबकि एक नाम महाराष्‍ट्र के लिए है।
पार्टी ने ओडिसा विधानसभा चुनाव के लिए भी चार उम्‍मीदवारों के नाम जारी किए हैं।

--------


भारतीय जनता पार्टी की केन्‍द्रीय चुनाव समिति की लोकसभा चुनाव के लिए उम्‍मीदवारों के नामों को अंतिम रूप देने के लिए नई दिल्‍ली में बैठक जारी है। बैठक में प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी, पार्टी अध्‍यक्ष अमित शाह, श्रीमती सुषमा स्‍वराज और अरुण जेटली सहित पार्टी के वरिष्‍ठ नेता और केन्‍द्रीय मंत्री भाग ले रहे हैं।

--------


उच्‍चतम न्‍यायालय ने समाजवादी पार्टी के वरिष्‍ठ नेता मुलायम सिंह यादव और उनके पुत्रों अखिलेश यादव और प्रतीक यादव के खिलाफ आय से अधिक संपत्ति की जांच रिपोर्ट पेश करने के निर्देश दिए जाने से संबंधित याचिका पर सीबीआई को नोटिस जारी किया है। अखिलेश यादव समाजवादी पार्टी के अध्‍यक्ष भी हैं।

--------


आईपीएल क्रिकेट में इस समय जयपुर में राजस्थान रॉयल्स और किंग्स इलेवन पंजाब के बीच मुकाबला चल रहा है।

--------


आकाशवाणी के समाचार सेवा प्रभाग से आज प्रसारित होने वाले साप्ताहिक कार्यक्रम पब्लिक स्पीक का विषय हैः किडनी की बीमारियों के प्रति जागरूकता और उनका उपचार
कार्यक्रम एफ एम गोल्ड और अतिरिक्त मीटरों पर रात साढ़े नौ बजे से प्रसारित किया जायेगा।

--------

PM’s Exclusive Interview to DD News

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 20 (Apr) Midday News 19 (Apr) News at Nine 19 (Apr) Hourly 20 (Apr) (1300hrs)
समाचार प्रभात 20 (Apr) दोपहर समाचार 19 (Apr) समाचार संध्या 19 (Apr) प्रति घंटा समाचार 20 (Apr) (1305hrs)
Khabarnama (Mor) 20 (Apr) Khabrein(Day) 20 (Apr) Khabrein(Eve) 19 (Apr)
Aaj Savere 20 (Apr) Parikrama 19 (Apr) Lok Ruchi Samachar 14 (Apr)

Listen Programs

Market Mantra 19 (Apr) Samayki 19 (Apr) Sports Scan 19 (Apr) Spotlight/News Analysis 19 (Apr)
    Public Speak

    Country wide 28 (Mar) Surkhiyon Mein 4 (Apr) Charcha Ka Vishai Ha 17 (Apr) Vaad-Samvaad 16 (Apr) Money Talk 16 (Apr) Current Affairs 22 (Mar)