Last Updated : Apr 20 2019 2:35PM     Screen Reader Access
News Highlights
Campaigning for third phase of LS elections in full swing            PM Modi says that development model of country will be security for all and respect for all            Re-polling for 19 polling stations in Arunachal is being held today            Asian Weightlifting C'ship: Mirabai Chanu to spearhead India's campaign            IPL: RR to play MI this evening           

Text Bulletins Details


दोपहर समाचार

1415 HRS
24.03.2019
मुख्य समाचार
  • लोकसभा की बची हुई सीटों पर उम्‍मीदवारों की लगातार घोषणा के साथ ही चुनावी गतिविधियां तेज हुईं, पहले चरण के नामांकन का कल अंतिम दिन। 
  • ओडिसा विधानसभा अध्‍यक्ष ने बीजू जनता दल के पांच विधायकों के भारतीय जनता पार्टी में शामिल होने पर उनकी सदस्‍यता रद्द की।
  • सरकार ने पाकिस्‍तान में भारतीय उच्चायुक्त से सिंध प्रांत की दो हिन्दू लड़कियों के अपहरण के बाद उनका जबरन धर्म परिवर्तन किये जाने पर रिपोर्ट मांगी।
  • संयुक्‍त राष्‍ट्र ने कहा- भारत में एच आई वी से ग्रस्‍त लोगों के तपेदिक से मरने के मामले 84 प्रतिशत कम हुए। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा- केन्द्र और राज्य सरकारें भारत को 2025 तक टी बी से मुक्त बनाने के लिए गंभीर प्रयास कर रही हैं।
  • मलेशिया में सुल्तान अज़लान शाह कप हॉकी टूर्नामेंट में आज भारत दूसरे राउंड रॉबिन मैच में दक्षिण कोरिया के साथ खेल रहा है।
  • आई पी एल में आज सनराइजर्स हैदराबाद का मुकाबला कोलकाता नाइट राइडर्स से और जबकि डेल्‍ही कैपिटल्‍स का सामना मुंबई इं‍डियंस से होगा।   

----------------


देश में चुनावी सरगर्मियां तेज हो गई हैं। राजनीतिक दल लोकसभा की शेष सीटों के उम्‍मीदवारों के नामों की घोषणा करने में लगे हुए हैं।
उत्‍तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव ने आजमगढ़ निर्वाचन क्षेत्र से लोकसभा चुनाव लड़ने का फैसला किया है। पार्टी ने आज रामपुर और आजमगढ़ लोकसभा सीटों के लिए उम्‍मीदवारों की घोषणा की। पार्टी के वरिष्‍ठ नेता मोहम्‍मद आज़म खान को रामपुर संसदीय क्षेत्र से उम्‍मीदवार बनाया गया है। समाजवादी पार्टी ने घोषणा की है कि श्री मुलायम सिंह यादव मैनपुरी सीट से चुनाव लड़ेंगे।
बिहार में राष्‍ट्रीय जनता दल ने भागलपुर और बांका सीटों के उम्‍मीदवारों की घोषणा कर दी है। पार्टी अध्‍यक्ष रामचन्‍द्र पूरवे ने पटना में बताया कि जयप्रकाश नारायण यादव बांका से और शैलेश कुमार उर्फ बुलो मंडल भागलपुर से चुनाव लड़ेंगे।
कांग्रेस ने कहा है कि वह किशनगंज, कटिहार और पूर्णिया निर्वाचन क्षेत्रों में अपने उम्‍मीदवार उतारेगी।
वरिष्‍ठ कांग्रेस नेता निखिल कुमार ने आरोप लगाया है कि महागठबंधन की सीटों का बंटवारा राष्‍ट्रीय जनता दल प्रमुख लालू प्रसाद यादव की मर्जी से हुआ है।
भारतीय जनता पार्टी ने शत्रुघ्‍न सिन्‍हा की जगह पटना साहिब सीट से विधि मंत्री रवि शंकर प्रसाद को अपना उम्‍मीदवार बनाया है। केंद्रीय मंत्री राधा मोहन सिंह पूर्वी चंपारण से चुनाव लड़ेंगे।
भारतीय कम्‍युनिस्‍ट पार्टी - माले ने कहा है कि वह आरा, सिवान, काराकाट और जहानाबाद सीट पर चुनाव लड़ेगी।
भारतीय कम्‍युनिस्‍ट पार्टी का कहना है कि वह जवाहर लाल नेहरू विश्‍वविद्यालय छात्र संघ के पूर्व अध्‍यक्ष कन्‍हैया कुमार को  बेगूसराय सीट से चुनाव में उतारेगी।
पूर्व प्रधानमंत्री और जनता दल एस के वरिष्‍ठ नेता एच.डी.देवगौडा कर्नाटक में तुमकुर संसदीय क्षेत्र से चुनाव लड़ेंगे।
लोकसभा चुनाव के पहले चरण के लिए नामांकन भरने की आखिरी तारीख कल है। 20 राज्‍यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 91 सीटों के लिए अगले महीने की 11 तारीख को पहले चरण में वोट डाले जाएंगे।

----------------


ओडिसा विधानसभा के अध्‍यक्ष प्रदीप कुमार अमात ने बीजू जनता दल की शिकायत के बाद इस दल के पांच विधायकों की सदस्‍यता रद्द कर दी है। ये सदस्‍य हैं - पूर्ना चन्‍द्र नाईक, बसंती मलिक, देबराज मोहंती, सुकांता नाईक और त्रिनाथ गमांग। इससे पहले इन विधायकों ने पार्टी अध्‍यक्ष और मुख्‍यमंत्री नवीन पटनायक को अपने इस्‍तीफे सौंपे। ये सभी भारतीय जनता पार्टी में शामिल हो गये हैं।

----------------


उत्‍तर प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी राज्‍य के 80 लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों में से अधिकतर में विजय संकल्‍प रैलियों का आयोजन करेगी। हमारे संवाददाता ने बताया है कि  पश्चिमी उत्‍तरी प्रदेश में ऐसी सभाओं पर ज्‍यादा जोर दिया जाएगा, जहां पहले चरण में चुनाव होना है।
भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह आज आगरा में विजय संकल्प रैली में पार्टी के प्रचार अभियान की शुरूआत करेंगे। इस मौके पर रेलमंत्री पियूष गोयल भी मौजूद रहेंगे। दूसरी ओर कई मंत्री और वरिष्ठ भाजपा नेता प्रदेश के अन्य हिस्सों में रैलियों को संबोधित करेंगे। आज सहारनपुर से अपने चुनाव अभियान की शुरूआत करते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी के गन्ना किसानों के भुगतान में लापरवाही के आरोप का जवाब दिया। उन्होंने कहा कि उनकी सरकार ने अब तक सत्तावन हजार करोड़ से अधिक का गन्ना किसानों का भुगतान किया है जो कई राज्यों के बजट से ज्यादा है। सुशील चंद्र तिवारी, आकाशवाणी समाचार, लखनऊ।

----------------


निर्वाचन आयोग ने कहा है कि एक्जिट पोल का प्रसारण लोकसभा चुनाव के अंतिम चरण के मतदान सम्‍पन्‍न होने से पहले नहीं किया जा सकता। अंतिम चरण का मतदान 19 मई को होगा। आयोग ने कहा है कि यह नियम सभी मीडिया और सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भी लागू होगा। एक रिपोर्ट-
निर्वाचन आयोग ने कहा है कि टेलीविजन, रेडियो चैनल, केबल नेटवर्क, वेबसाइट तथा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म यह सुनिश्चित करे कि प्रत्येक चैनल में मतदान खत्म होने से 48 घंटे पहले तक उनके कार्यक्रमों में ऐसी कोई सामग्री शामिल नहीं होनी चाहिए, जिसमें किसी दल विशेष अथवा उम्मीदवार का प्रचार या उसके प्रति किसी तरह का पूर्वाग्रह दिखाया जाय। परामर्श में मतदान पूर्व सर्वेक्षण तथा बहस विश्लेषण शामिल हैं। आयोग का कहना है कि वह चुनाव की घोषणा से लेकर चुनाव परिणाम की घोषणा तक प्रसारण पर निगरानी रखेगा। अनुपम मिश्र, आकाशवाणी समाचार दिल्ली।

----------------


मणिपुर में लोकसभा की दो सीटों के लिए उम्‍मीदवारों की घोषणा के साथ ही राज्‍य में राजनीतिक गतिविधियां तेज हो गयी हैं। प्रमुख राजनीतिक दलों और सत्‍तारूढ़ भाजपा गठबंधन के साथ-साथ विपक्षी दलों ने अपने-अपने उम्‍मीदवार घोषित कर दिए हैं और अपने उम्‍मीदवारों के पक्ष में प्रचार करना शुरू कर दिया है।

----------------


विदेशमंत्री सुषमा स्वराज ने पाकिस्तान में भारतीय उच्चायुक्त से दो हिन्दू लड़कियों के अपहरण के बारे में रिपोर्ट मांगी है। पाकिस्तान के सिंध प्रांत में होली की पूर्व संध्या पर दो लड़कियों का अपहरण कर लिया गया था। 13 वर्ष की रवीना और 15 वर्ष की रीना के अपहरण के बाद उनका जबरन धर्म परिवर्तन किया गया। यह घटना सिंध के घोटकी जिले के ढार्की कस्बे की है।
इस घटना के बाद पाकिस्तान में हिन्दू समुदाय ने व्यापक धरने प्रदर्शन किए। हिन्दू समुदाय पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान से दोषियों पर कड़ी कार्रवाई करने का मांग कर रहा है।

----------------


जम्‍मू कश्‍मीर में पुंछ जिले में नियंत्रण रेखा के पास पाकिस्‍तान की गोलीबारी में सेना का एक जवान शहीद हो गया है। रक्षा प्रवक्‍ता ने आकाशवाणी को बताया कि कल शाम शाहपुर सेक्‍टर में पाकिस्‍तानी सेना ने बड़ी संख्‍या में मोर्टार दागे, जिसका भारतीय सैनिकों ने भी करारा जवाब दिया। दोनों पक्षों के बीच आज सुबह तक गोलीबारी जारी रही। गोलीबारी से अग्रिम चौकी पर तैनात एक जवान गंभीर रूप से घायल हो गया और बाद में पुंछ में सेना के अस्‍पताल में उनकी मृत्‍यु हो गयी।
एक अन्‍य घटना में पाकिस्‍तानी सेना ने नियंत्रण रेखा के पास राजौरी जिले के नौशेरा सेक्‍टर में भी आज दोपहर 12 बजे के आसपास बड़ी संख्‍या में मोर्टार दागे। सेना ने इसका मुंहतोड़ जवाब दिया है।

----------------


उपराष्‍ट्रपति वेंकैया नायडू ने कहा है कि भारत, वैश्विक आकर्षण का केन्‍द्र बना हुआ है और इसकी पहचान अवसरों के केन्‍द्र तथा तेजी से बढ़ती अर्थव्‍यवस्‍था के रूप में की जाती है। उन्‍होंने कहा कि इस उपलब्धि का श्रेय देश के वैज्ञानिकों को दिया जाना चाहिए। श्री नायडू आज गोवा में वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद-राष्‍ट्रीय समुद्री विज्ञान संस्‍थान के अनुसंधानकर्ताओं तथा स्‍टॉफ को संबोधित कर रहे थे।

----------------


आज विश्व तपेदिक दिवस है। लोगों में टी.बी. रोग यानि तपेदिक से स्वास्थ्य संबंधी, सामाजिक और आर्थिक नुकसान तथा इसे रोकने के उपायों के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए हर वर्ष यह दिवस मनाया जाता है। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने इस अवसर पर भारत को टी बी रोग से मुक्त कराने के लिए सभी से मिलकर काम करने का आह्वान किया है।
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा है कि केन्द्र और राज्य सरकारें भारत को 2025 तक टी बी रोग से मुक्त बनाने के लिए गंभीर प्रयास कर रही हैं। एक रिपोर्ट-
संयुक्‍त राष्‍ट्र के अनुसार, भारत में एचआईवी से ग्रस्‍त लोगों के तपेदिक से मरने के मामले वर्ष 2017 तक 84 प्रतिशत कम हो गए थे। संयुक्‍त राष्‍ट्र एड्स कार्यक्रम के मुताबिक, यह 20 से ज्‍यादा देशों में सबसे बेहतर प्रदर्शन है और वर्ष 2020 की समय-सीमा से तीन वर्ष पहले ही हासिल की गयी उपलब्धि है।  इस कार्यक्रम के तहत एचआईवी ग्रस्‍त रोगियों के टीबी से मरने के मामलों में वर्ष 2020 तक 75 प्रतिशत तक की कमी लाने का लक्ष्‍य रखा गया था। विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन का अनुमान है कि दुनियाभर में ऐसे मामले वर्ष 2010 की तुलना में 42 प्रतिशत कम हो गए हैं। समाचार कक्ष से अलका सिंह।

----------------


मलेशिया के इपोह में सुल्तान अज़लान शाह कप हॉकी टूर्नामेंट में आज भारत और दक्षिण कोरिया के बीच दूसरा राउंड रॉबिन मैच जारी है।

----------------


आईपीएल में आज कोलकाता में शाम चार बजे से सनराइजर्स हैदराबाद का मुकाबला कोलकाता नाइट राइडर्स से जबकि मुम्‍बई में रात आठ बजे से डेल्‍ही कैपिटल्‍स का सामना मुंबई इं‍डियंस के साथ होगा।     

----------------


थाईलैंड में, 2014 के सैन्‍य विद्रोह में निर्वाचित सरकार को अपदस्‍थ करने के बाद, पहली बार आम चुनाव हो रहे हैं। सैन्‍य विद्रोह का नेतृत्‍व करने वाले सेना प्रमुख और प्रधानमंत्री प्रयुत चान ओचा को सत्‍ता पर अपनी पकड़ मजबूत होने का भरोसा है। यह चुनाव नई राजनीतिक व्‍यवस्‍था के तहत कराए जा रहे हैं। इसका उद्देश्‍य सेना का समर्थन न करने वाले बड़े राजनीतिक दलों का दमन करना है।  

----------------


PM’s Exclusive Interview to DD News

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 20 (Apr) Midday News 20 (Apr) News at Nine 19 (Apr) Hourly 20 (Apr) (1300hrs)
समाचार प्रभात 20 (Apr) दोपहर समाचार 20 (Apr) समाचार संध्या 19 (Apr) प्रति घंटा समाचार 20 (Apr) (1305hrs)
Khabarnama (Mor) 20 (Apr) Khabrein(Day) 20 (Apr) Khabrein(Eve) 19 (Apr)
Aaj Savere 20 (Apr) Parikrama 19 (Apr) Lok Ruchi Samachar 14 (Apr)

Listen Programs

Market Mantra 19 (Apr) Samayki 19 (Apr) Sports Scan 19 (Apr) Spotlight/News Analysis 19 (Apr)
    Public Speak

    Country wide 28 (Mar) Surkhiyon Mein 4 (Apr) Charcha Ka Vishai Ha 17 (Apr) Vaad-Samvaad 16 (Apr) Money Talk 16 (Apr) Current Affairs 22 (Mar)