A- A A+
Last Updated : Aug 21 2019 9:21AM     Screen Reader Access
News Highlights
PM Modi raises concern over violence against Indian diaspora in London with British PM; Boris Johnson assures all necessary steps to ensure safety of Indian nationals            Middle schools to be reopened in Kashmir valley today            CBI issues notice to P Chidambaram to appear in INX Media case following rejection of his bail plea by Delhi High Court            Focus on Trade, Commerce & economic partnership as EAM S Jaishankar chairs India-Nepal Joint Commission meeting in Kathmandu today            Olympic Test title: Indian hockey Men's team clashes with New Zealand, Women's team to take on Japan in Tokyo today           

Text Bulletins Details


समाचार प्रभात

0800 HRS
15.03.2019

मुख्यसमाचार

  • मुम्‍बई में छत्रपति शिवाजी टर्मिनस के निकट फुटओवर ब्रिज ढहने से छह लोगों कीमौत, 31 घायल। उच्चस्तरीय जांच के आदेश।

  • निर्वाचन आयोग ने गुजरात में तीन विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों में उपचुनाव की घोषणाकी।

  • प्रवर्तन निदेशालय ने 2005 में इंडियन एयरलाइंस द्वारा 43 विमानों की खरीद के मामलेमें लॉबिस्ट दीपक तलवार की गिरफ्तारी के लिए दिल्ली की एक अदालत में याचिका दायर की।

  • ब्रिटेन में सांसदों ने यूरोपीय संघ से अलग होने की समय सीमा बढ़ाने के पक्ष मेंमतदान किया।

  • दीपा कर्माकर ने अजरबैजान में आर्टिस्टिक जिमनास्टिक्स विश्वकप में वॉल्ट स्पर्धाके फाइनल में जगह बनाई।

  • बैडमिंटन में नौ भारतीय खिलाड़ी बासेल में स्विस ओपन टूर्नामेंट के क्वार्टर फाइनलमें।

-----------------

मुम्‍बई में छत्रपति शिवाजी टर्मिनसके निकट कल शाम फुटओवर ब्रिज का एक हिस्‍सा ढहने से छह लोग मारे गए और 31 घायल हो गए।एक रिपोर्ट -

घटनाके बाद महाराष्‍ट्र सरकार ने उच्‍चस्‍तरीय जांच के आदेश दिए हैं। मुम्‍बई पुलिस केप्रवक्‍ता मंजूनाथ सिंगे ने बताया कि इस मामले में आज़ाद मैदान पुलिस स्‍टेशन में आईपीसीधारा-304ए लापरवाही से मौत के तहत मध्‍य रेलवे और बीएमसी के संबंधित अधिकारियों केखिलाफ एफआईआर दर्ज की गई है। महाराष्‍ट्र के मुख्‍यमंत्री देवेन्‍द्र फड़णवीस ने मृतकोंके परिजनों को पांच लाख रुपये और घायलों को पचास हज़ार रुपये का मुआवज़ा देने की घोषणाकी है और साथ ही कहा है कि घायलों के इलाज का खर्च सरकार द्वारा उठाया जाएगा। स्‍वीटीजैन, आकाशवाणी समाचार, मुम्‍बई।

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी नेइस दुर्घटना पर दुख व्‍यक्‍त किया है। उन्होंने ट्वीट संदेश मेंकहा कि वे शोक संतप्‍त परिवारों के साथ हैं।

-----------------

निर्वाचन आयोग ने गुजरात में धरंगधरा,मानवादर और जामनगर ग्रामीण विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों में उप-चुनाव कार्यक्रम कीघोषणा कर दी है। उप-चुनाव की अधिसूचना 28 मार्च को जारी होगी।

जूनागढ़जिले की माणावदर सीट पिछले सप्‍ताह कांग्रेस के चार बार विधायक रह चुके जवाहर चावड़ाके इस्‍तीफे से खाली हुई है। जामनगर ग्रामीण सीट कांग्रेस विधायक वल्‍लभ धराविया औरधांधरा सीट कांग्रेस विधायक पुरषोत्‍तम सवारिया के इस्‍तीफे से खाली हुई है। ये तीनोंविधायक कांग्रेस छोड़कर भाजपा में शामिल हो गए हैं। इन तीनों सीटों के लिए उपचुनावराज्‍य में 26 सीटों के लोकसभा चुनाव के साथ 23 अप्रैल को होगी। परिणामों की घोषणालोकसभा चुनाव परिणामों के साथ 23 मई को की जाएगी। अनुपम मिश्र, आकाशवाणी समाचार, दिल्‍ली।

-----------------

आंध्र प्रदेश में सत्तारूढ़ तेलगूदेशमपार्टी ने विधानसभा चुनाव के लिए 126 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी है।  मुख्यमंत्री और तेलगूदेशम पार्टी अध्यक्ष एन. चन्द्रबाबूनायडू ने कल रात अमरावती में संवाददाता सम्मेलन में यह सूची जारी की। उन्होंनेकहा कि लोकसभा चुनाव के उम्मीदवारों की पहली सूची आज जारी की जाएगी। आंध्रप्रदेश मेंलोकसभा और विधानसभा चुनाव एक साथ 11 अप्रैल को कराए जाएंगे। 

-----------------

बिहार के सभी केन्द्रीय मंत्रीलोकसभा चुनाव लड़ेंगे। भारतीय जनता पार्टी की तीन सदस्यों की चुनाव समिति की कल पटनामें हुई बैठक में यह फैसला लिया गया। बिहार के भाजपा प्रभारी भूपेन्द्र यादव ने कहाकि उम्मीदवारों की सूची जल्दी ही जारी की जाएगी।

-----------------

भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी ने26 राज्यों में 55 सीटों पर लोकसभा चुनाव लड़ने का फैसला किया है। पार्टी महासचिव एस.सुधाकर रेड्डी ने हैदराबाद में संवाददाता सम्मेलन में कहा कि 19 निर्वाचन क्षेत्रोंके लिए उम्मीदवारों का चयन हो चुका है, जबकि बाकी क्षेत्रों में समझौता नहीं हो पायाहै। उन्होंने कहा कि पार्टी कुछ राज्यों में क्षेत्रीय दलों के साथ बातचीत कर रही है।

-----------------

बहुजन समाज पार्टी के दक्षिण दिल्लीप्रभारी योगेश गौड़, हिंद कांग्रेस पार्टी के दिल्ली प्रदेश अध्यक्ष कृष्णपाल गहलोतसहित कुछ अन्य नेता कल कांग्रेस में शामिल हुये।

-----------------

केंद्र ने कल उच्चतम न्यायालयमें कहा कि चुनावी बॉण्ड जारी करने का फैसला चुनावी चंदे में जबावदेही बढ़ाने और कालेधन पर अंकुश लगाने के लिये लिया गया है। इससे चुनाव सुधार लागू करने में मदद मिलेगी।मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी और पार्टी महासचिव सीताराम येचुरी की याचिका पर केंद्रने  हलफनामे में कहा कि चुनावी बॉण्ड राजनीतिकदलों को मिलने वाले चंदे में पारदर्शिता लाने के लिए पिछले वर्ष जनवरी में लागू कियागया था।

-----------------

राष्‍ट्रीय सूचना विज्ञान केन्‍द्रएक ऐसा सॉफ्टवेयर तैयार कर रहा है जिसके जरिए 2019 के लोक सभा चुनावों में मतदान केन्‍द्रोंपर पुलिस कर्मचारियों की तैनाती व्‍यवस्थित और गोपनीय तरीके से की जा सकेगी। हरियाणाके मुख्‍य निर्वाचन अधिकारी राजीव रंजन ने चंडीगढ़ में कल यह जानकारी दी।   

-----------------

प्रवर्तन निदेशालय ने लॉबिस्‍टदीपक तलवार की गिरफ्तारी का आदेश लेने के लिए दिल्‍ली उच्‍च न्‍यायालय में याचिका दायरकी है। निदेशालय ने 2005 में फ्रांस की एयरबस इंडस्‍ट्री से इंडियन एयरलाइन्‍स द्वारा43 विमानों की खरीद के मामले में कल विशेष न्‍यायाधीश संतोष स्‍नेही मान के समक्ष यहअनुरोध किया। अदालत आज इस मामले की सुनवाई करेगी।

-----------------

राष्ट्रीय जांच अभिकरण--एन.आई.ए.ने जम्मू-कश्मीर में आतंकवाद के लिये धन मुहैया कराने के मामले में हुर्रियत नेतामीरवाइज़ उमर फारूख़ को अगले सप्ताह सोमवार को पूछताछ के लिये दिल्ली बुलाया है। पिछलेमहीने एन.आई.ए. ने इस मामले में मीरवाइज़ सहित कई अलगाववादी नेताओं के परिसरों की तलाशीली थी।

-----------------

उच्चतम न्यायालय आज चारा घोटालेके तीन मामलों में राष्ट्रीय जनता दल प्रमुख लालू प्रसाद की जमानत याचिकाओं पर सुनवाईकरेगा। प्रधान न्यायाधीश रंजन गोगोई की अध्यक्षता में पीठ झारखंड उच्च न्यायालय के10 जनवरी के फैसले को चुनौती देने वाली याचिकाओं की सुनवाई करेगी।

-----------------

उच्चतम न्यायालय ने भारतीय क्रिकेटकंट्रोल बोर्ड-बीसीसीआई में प्रशासन से जुड़े विवादों के समाधान के लिए वरिष्ठ अधिवक्तापी.एस. नरसिम्हा को मध्यस्थ नियुक्त किया है। वे बीसीसीआई से जुड़े मामलों में न्यायमित्रके रूप में उच्चतम न्यायालय का सहयोग कर रहे हैं।

-----------------

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद आज गुजरातजाएंगे। वे गांधीनगर में नवाचार और उद्यमिता महोत्सव का उद्घाटन करेंगे। एक रिपोर्ट-

नवोन्‍मेषऔर उद्यमिता का पर्व नव प्रवर्तनकर्ताओं के लिए पहचान, सम्‍मान, प्रदर्शन, नवाचारोंको पुरस्‍कार और नवीन आविष्‍कारों को सहायक तंत्र देने की एक पहल है। इस उत्‍सव काउद्देश्‍य संभावित हितधारकों के साथ संबंध बनाने के लिए नव प्रवर्तकों के लिए मंच प्रदानकरना है। राष्‍ट्रपति गांव और ज़मीन से जुड़े नव प्रवर्तकों को प्रोत्‍साहित करने केलिए दसवें राष्‍ट्रीय ग्रासरूट इन्‍नोवेशन अवार्ड्स भी प्रदान करेंगे। योगेश पंड्या,आकाशवाणी समाचार, अहमदाबाद।

-----------------

ब्रिटेन में सांसदों ने यूरोपीयसंघ से अलग होने की समय सीमा बढ़ाने के पक्ष में मतदान किया है। यह समय सीमा 29 मार्चको समाप्त हो रही है। हाऊस ऑफ कॉमन्स में कल रात पेश प्रस्ताव के पक्ष में 412 और विपक्षमें 202 वोट पड़े। हालांकि सांसदों ने प्रस्ताव में उस संशोधन को खारिज कर दिया, जिसमेंबढ़ी हुई अवधि के दौरान फिर जनमत संग्रह कराने की मांग की गई थी।

ब्रिटेन की प्रधानमंत्री टेरिजामे अगले सप्ताह ब्रेक्जिट प्रस्ताव पारित कराने के लिए तीसरी बार प्रयास करेंगी।

-----------------

भारत में अमरीकी दूतावास ने कहाहै कि जैश ए मोहम्‍मद सरगना मसूद अजहर को वैश्विक आतंकवादी घोषित कराने में विफलतासे क्षेत्रीय स्थि‍रता और शांति का लक्ष्‍य हासिल करने के प्रयासों पर असर पड़ेगा।अमरीका की इस टिप्‍पणी को चीन की आलोचना के रूप में देखा जा रहा है। अजहर को वैश्विकआतंकवादियों की सूची में शामिल करने में चीन के अड़चन डालने के मद्देनजर अमरीकी दूतावासने यह बयान दिया है। दूतावास के प्रवक्‍ता ने कहा कि अमरीका इस सूची को अद्यतन करनेलिए संयुक्‍त राष्‍ट्र की प्रतिबंध समिति  केसाथ मिलकर काम करता रहेगा।

-----------------

पाकिस्‍तान पीपुल्‍स पार्टी के अध्‍यक्ष बिलावल भुट्टो जरदारीने इमरान खान सरकार के उन तीन म‍ंत्रियों के इस्‍तीफ़े की मांग की है, जिनके प्रतिबंधितआतंकी संगठनों से कथित निकट सम्‍पर्क हैं। कराची में प्रेस कांफ्रेंस में बिलावल नेकहा कि इन तीन केन्‍द्रीय मंत्रियों की आतंकवादियों से मिलीभगत है और अगर सरकार इनकेखिलाफ़ कार्रवाई नहीं करती है तो वे इन मंत्रियों के नाम उजागर कर देंगे।

-----------------

खेल ख़बरों के साथ हैं जागृति शर्मा -

भारतीयजिम्नास्ट दीपा कर्माकर ने अज़रबेज़ान के बाकू में आर्टिस्टिक जिम्नास्टिक्स विश्वकपके क्वालीफाइंग दौर में तीसरा स्थान हासिल कर वॉल्ट स्पर्धा के फाइनल में जगह बना लीहै। दीपा आज बैलेंस्ड बीम स्पर्धा में हिस्सा लेंगी। विभिन्न स्पर्धाओं के फाइनल्सकल होंगे। उधर, बैडमिंटन में सुभंकर डे, बी साई प्रणीत और रिया मुखर्जी सहित नौ भारतीयखिलाड़ी स्विस ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट के क्‍वार्टर फाइनल में पहुंच गए हैं। महिलाडबल्‍स में अश्विनी पोनप्‍पा और एन सिक्‍की रेड्डी की जोड़ी, पुरुष डबल्‍स में प्रणवजेरी चोपड़ा और चिराग शेट्टी तथा मिक्‍स्‍ड डबल्‍स में एम आर अर्जुन और के मनीषा कीजोड़ी भी क्‍वार्टर फाइनल में पहुंच गई है। सभी क्‍वार्टर फाइनल मैच आज होंगे। और विशेषविश्‍व ओलिम्पिक खेल कल शाम भव्‍य समारोह के साथ शुरू हो गए हैं।

-----------------

समाचार पत्रों की सुर्खियों से

जैश-ए-मोहम्मद सरगना मसूद अज़हर को अंतर्राष्ट्रीय आतंकवादी घोषित करने में अड़चनडालने पर सुरक्षा परिषद के राजनयिकों की चीन को चेतावनी, आज के अधिकतर समाचार पत्रोंने पहली खबर बनाया है। राष्ट्रीय सहारा की सुर्खी है- सुरक्षा परिषद के सदस्यदेशों की अज़हर पर चीन को चेतावनी, मान जाओ वरना कुछ और कदम उठाने को होंगे मजबूर। 

इस मुद्दे पर देश में छिड़ी सियासी महाभारत राजस्थान पत्रिका की सुर्खीहै- ड्रैगन के जैश सरगना की ढाल बनने पर सियासी पार्टियां भिड़ीं। आतंक के साथ खुलाखड़ा चीन, भारत में शुरू हुई तू-तू, मैं-मैं।

देशबंधु ने कांग्रेस अध्यक्ष के इस आरोप को दिया है कि मोदी चीन केखिलाफ एक शब्द नहीं बोले। वहीं दैनिक जागरण ने भाजपा के वरिष्ठ नेता अरुण जेटलीके इस यान को दिया है कि पहले प्रधानमंत्री नेहरू ने भारत के लिए सुरक्षा परिषद काआफर ठुकरा कर चीन का किया था समर्थन।

ड्रैगन के खिलाफ आक्रोश शीर्षक से दैनिक जागरण ने लिखा है- 19 मार्च को चीनी उत्पादों की होलीजलाएगा खुदरा कारोबारी संगठन।

सीमा पर तनाव के बीच करतारपुर कॉरिडोर जल्द खोलने पर भारत और पाकिस्तान में बनीसहमति को हिंदुस्तान ने पहले पेज पर दिया है। वहीं,राष्ट्रीय सहारा नेइसे बॉक्स में देते हुए लिखा है- भारत ने पाक प्रतिनिधि मंडल के समक्ष रखी मांग- पांचहजार श्रद्धालुओं को मिले प्रतिदिन वीजा मुक्त प्रवेश।

आम चुनाव से पहले विपक्षी दलों द्वारा 50 प्रतिशत वीवीपैट पर्चियों का मिलान ईवीएमनतीजों से कराने की निर्वाचन आयोग से मांग को भी अखबारों ने अहमियत दी है।

चढ़ा इलेक्शन फीवर, न्यूज चैनलों के ऐड रेट्स डबल शीर्षकसे इकोनोमिक टाइम्स ने खबर दी है- 2019 के लोकसभा चुनाव राजनीतिक विज्ञापनोंपर होने वाले खर्च के लिहाज से बना सकते हैं नया रिकॉर्ड। राजनीतिक दलों की तरफ सेऐड पर चार हजार करोड़ रुपये तक खर्च किए जाने का अनुमान।

-----------------

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 21 (Aug) Midday News 20 (Aug) News at Nine 20 (Aug) Hourly 21 (Aug) (0905hrs)
समाचार प्रभात 21 (Aug) दोपहर समाचार 20 (Aug) समाचार संध्या 20 (Aug) प्रति घंटा समाचार 21 (Aug) (0900hrs)
Khabarnama (Mor) 21 (Aug) Khabrein(Day) 20 (Aug) Khabrein(Eve) 20 (Aug)
Aaj Savere 21 (Aug) Parikrama 20 (Aug)

Listen Programs

Market Mantra 20 (Aug) Samayki 20 (Aug) Sports Scan 20 (Aug) Spotlight/News Analysis 20 (Aug) Samachar Darshan 18 (Aug) Radio Newsreel 20 (Aug)
    Public Speak

    Country wide 1 (Aug) Surkhiyon Mein 1 (Aug) Charcha Ka Vishai Ha 14 (Aug) Vaad-Samvaad 20 (Aug) Money Talk 20 (Aug) Current Affairs 16 (Aug)