Last Updated : Mar 21 2019 9:30AM     Screen Reader Access
News Highlights
Social Media platforms to prevent violation of Code of Ethics during polls            PM criticises Opposition for questioning IAF airstrike            One more gets life term in Godhra train carnage case            Holi being celebrated across the country            India bags over 350 medals at Special Olympics World Games           

Text Bulletins Details


दोपहर समाचार

1415 HRS
14.03.2019
मुख्य समाचार
  • भारत ने कहा वह केवल आतंक मुक्‍त वातावरण में पाकिस्‍तान के साथ वार्ता के लिए तैयार।
  • आगामी लोकसभा चुनाव तैयारियों के मद्देनजर निर्वाचन आयोग ने नई‍ दिल्‍ली में केन्‍द्रीय पर्यवेक्षकों की बैठक बुलाई।
  • आयोग के विशेष प्रेक्षकों का दल जम्‍मू कश्‍मीर में विधानसभा चुनाव कराने की संभावनाओं का पता लगाने के लिए श्रीनगर पहुंचा।
  • कांग्रेस के वरिष्‍ठ नेता टॉम वडक्‍कन और तृणमूल कांग्रेस विधायक अर्जुन सिंह भाजपा में शामिल।
  • भारत-पाकिस्‍तान के बीच करतारपुर गलियारे के बारे में चर्चा के लिए भारत की ओर अटारी वाघा सीमा पर आज पहली बैठक। 
  • और, आबु धाबी में विश्‍व विशेष ओलंपिक खेल 2019 आज से शुरू।

------


भारत ने स्‍पष्‍ट किया है कि आतंक और बातचीत साथ साथ नहीं चल सकते। भारत ने यह भी कहा है कि वह आतंक से मुक्‍त वातावरण में पाकिस्‍तान के साथ वार्ता के लिए तैयार है। विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज ने आज नई दिल्‍ली में एक कार्यक्रम में कहा -
मैं कहना चाहती हूं वजीरे-आजम पाकिस्‍तान से कि टेरर पे बात नहीं एक्‍शन चाहिए। हमने बहुत साफ कह रखा है। टेरर इन टॉक्‍स कॉन्‍ट गो टूगैदर वी आर रैडी टू इंगेज़ विद पाकिस्‍तान इन ऑटमोसफियर विद्आउट टेरर एंड वायलेंस।
विदेशमंत्री ने यह भी कहा कि अगर पाकिस्‍तान, भारत के साथ बातचीत करना चाहता है तो उसे आतंकवाद के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करनी होगी।
अब जो अपने-आप को सच्‍चा दिखा रहे हो नया सोच, नया पाकिस्‍तान तो जरा नया एक्‍शन भी करके दिखा दो। दे दो मसूद अजहर को कर दो हमारे हवाले। जो बाकियों से संबंध हैं वो उतने अच्‍छे हैं इनसे भी हो सकते हैं बशर्ते ये अपने यहां के आतंकवादियों के खिलाफ कठोर कार्रवाई करें और अपनी धरती से भारत के खिलाफ आतंकवादी गतिविधियां बंद करें।

------


भारतीय जनता पार्टी ने मसूद अजहर को वैश्विक आतंकवादी घोषित किये जाने के प्रयासों पर चीन द्वारा अड़चन लगाये जाने पर गहरी निराशा व्‍यक्‍त की है।  नई दिल्‍ली में आज पार्टी के वरिष्‍ठ नेता और केन्‍द्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने इस मामले पर कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी की टिप्‍पणियों की आलोचना की। उन्‍होंने कहा कि राहुल गांधी के ट्वीट पाकिस्‍तान में हेडलाइन बन रहे होंगे।
भारत और भारतीय सबको बहु पीड़ा हुई है चीन के इस एटीट्यूट से। क्‍या मसूद अजहर ऐसे नृशंस हत्‍यारे अंतराष्‍ट्रीय आतंकवादी के मामले में भी कांग्रेस का स्‍वर दूसरा होगा। राहुल गांधी मेरा आपसे पहला सवाल यह है 2009 में यूपीए के समय में भी चायना ने वही टैक्‍नीकल ऑब्‍जेक्‍शन लगाया था जो आज लगाया है। उस समय आपने कोई ट्वीट किया था क्‍या? उस समय आपने कोई कमेंट किया था क्‍या?
इससे पहले एक ट्वीट में राहुल गांधी ने कहा था कि  मसूद अजहर के मामले में चीन के रवैये पर प्रधानमंत्री को अपनी प्रतिक्रिया देनी चाहिए।

------


भारत और अमरीका ने पाकिस्‍तान से आतंकवादी गुटों और उनके सरगना के खिलाफ ठोस कार्रवाई करने को कहा है। अमरीका के राष्‍ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जॉन बोल्‍टन ने विदेश सचिव विजय गोखले के साथ बैठक में कहा कि अमरीका आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में मजबूती से भारत के साथ खड़ा है।

------


भारत और पाकिस्‍तान के बीच करतारपुर गलियारे के बारे में तौर तरीकों पर चर्चा करके उसे अंतिम रूप देने के लिए भारत की ओर अटारी वाघा सीमा पर पहली बैठक आज सवेरे शुरू हो गई। यह बैठक गुरूनानक देव जी की 550वीं जयंती के अवसर पर करतारपुर गलियारे को शुरू करने के केन्‍द्र सरकार के निर्णय के मद्देनजर की जा रही है। हमारी संवाददाता ने बताया कि भारत ने करतारपुर साहिब गलियारे के लिए 50 एकड़ भूमि की पहचान की है। इसे दो चरणों में विकसित किया जाएगा।
पाकिस्‍तान स्थित पवित्र गुरूद्वारा करतारपुर साहिब में आसानी से आने जाने के लिए श्रद्धालुओं की मांग पूरी करने का प्रयास किया जा रहा है। एक यात्री विश्राम भवन का निर्माण किया जायेगा जो भारतीय सांस्‍कृतिक मूल्‍यों पर आधारित पर्यावरण अनुकूल इमारत होगी। इसमें भित्तिचित्र और अन्‍य चित्र प्रदर्शित किये जाएंगे। परिसर का डिजाइन खंडा प्रतीक से प्रेरित है जो एकता और मानवता के महत्‍व को दर्शाता है। सूत्रों का कहना है कि इस वर्ष नवम्‍बर में ये भवन बनकर तैयार हो जाएगा। समाचार कक्ष से वसुंधरा।

------


राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने आज सशस्‍त्र सेना कर्मियों को तीन कीर्ति चक्र और 15 शौर्य चक्र प्रदान किए। श्री कोविंद ने राष्‍ट्रपति भवन में आयोजित रक्षा अलंकरण समारोह में शौर्य सम्‍मान और विशिष्‍ट सेवा सम्‍मान प्रदान किए। दो कीर्ति चक्र और एक शौर्य चक्र मरणोपरांत प्रदान किये गये। राष्‍ट्रपति ने सशस्‍त्र सेनाओं के वरिष्‍ठ अधिकारियों को 15 परम विशिष्‍ट सेवा पदक, एक उत्‍तम युद्ध सेवा पदक और 25 अति विशिष्‍ट सेवा पदक भी प्रदान किए। परम विशिष्‍ट सेवा पदक से सम्‍मानित होने वालों में थल सेनाध्‍यक्ष जनरल बिपिन रावत भी शामिल थे।
इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी, रक्षा मंत्री निर्मला सीतारामन और अन्‍य गण्‍यमान्‍य व्‍यक्ति उपस्थित थे।

------


निर्वाचन आयोग ने आज नई दिल्‍ली में केन्‍द्रीय प्रेक्षकों की बैठक बुलाई है। इसमें प्रेक्षकों को चुनाव ड्यूटी के दौरान उनकी भूमिका और जिम्‍मेदारियों की जानकारी दी जाएगी। लोकसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा के बाद आयोग पहली बार इस तरह की बैठक कर रहा है। चुनाव खर्च पर निगाह रखने वाले प्रेक्षकों को कालेधन के इस्‍तेमाल और शराब या नशीले पदार्थों के जरिए मतदाताओं को लुभाने की कोशिशों को रोकने के तरीके समझाए जाएंगे। प्रेक्षकों में भारतीय प्रशासनिक सेवा, भारतीय पुलिस सेवा और भारतीय राजस्‍व सेवा के अधिकारी शामिल रहेंगे।

------


आयोग के विशेष प्रेक्षकों का एक दल जम्‍मू कश्‍मीर में विधानसभा चुनाव कराने की संभावनाओं का पता लगाने के लिए आज श्रीनगर पहुंचा। विनोद जुत्‍शी, डॉक्‍टर नूर मोहम्‍मद और अमरजीत‍ सिंह गिल इस दल के सदस्‍य हैं। ये प्रेक्षक राजनीतिक पार्टियों, सुरक्षा और प्रशासनिक एजेन्सियों के प्रतिनिधियों और जिला निर्वाचन अधिकारियों के साथ आज चर्चा करेंगे। निर्वाचन आयोग का यह दल कल जम्‍मू में ऐसी ही बैठकें करेगा। यह प्रेक्षक जम्‍मू में राज्‍य के मुख्‍य सचिव और पुलिस प्रमुख से भी मुलाकात करेंगे।

------


केरल से कांग्रेस के वरिष्‍ठ नेता टॉम वडक्‍कन भारतीय जनता पार्टी में शमिल हो गये हैं। उन्‍हें आज नई दिल्‍ली में पार्टी के वरिष्‍ठ नेता और केन्‍द्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद की उपस्थिति में पार्टी में शामिल किया गया।

------


उधर, पश्चिम बंगाल विधानसभा की भाटपाड़ा सीट से तृणमूल कांग्रेस के विधायक अर्जुन सिंह भारतीय जनता पार्टी में शामिल हो गए हैं। नई दिल्‍ली में आज भाजपा मुख्‍यालय में पार्टी नेता कैलाश विजय वर्गीय और मुकुल राय की उपस्थिति में उन्‍हें पार्टी में शामिल किया गया।

------


विश्‍व विशेष ओलंपिक खेल 2019 आज से आबु धाबी में आरंभ हो रहे हैं। इस आयोजन में रिकॉर्ड संख्‍या में 200 देश भाग ले रहे हैं जिनमें 195 देश स्‍पर्धाओं में हिस्‍सा लेंगे और पांच देश पर्यवेक्षक होंगे। एक रिपोर्ट -
विशेष ओलंपिक विश्‍व खेल का आज शाम आबु धाबी में एक शानदार समारोह में उद्घाटन किया जायेगा। इस खेल का आयोजन पहली बार मिडिल ईस्‍ट में हो रहा है। मेजबान संयुक्‍त अरब अमारात के बाद भारत की इस स्‍पेशल ओलंपिक्‍स में सबसे बड़ी टीम है। पहली बार सऊदी अरब ने महिला एथलीटों को इन खेलों में भेजा है। इस खेल में दुनिया भर से सात हजार पांच सौ विशेष एथलीट हिस्‍सा ले रहे हैं। आबुधाबी और दुबई में नौ विश्‍वस्‍तरीय मैन्यू पर इन खेलों का आयोजन किया जोयगा। कंचन प्रसाद, आकाशवाणी समाचार, आबू धाबी।

------


मुद्रास्‍फीति पर आधारित थोक मूल्‍य सूचकांक में फरवरी के महीने में दो दशमलव नौ-तीन प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई। आज जारी किए गये आंकड़ों के अनुसार आलू, प्‍याज, फलों और दूध जैसी आवश्‍यक चीजों की कीमतें जनवरी में तीन दशमलव पांच-चार प्रतिशत बढ़ी थीं, वहीं फरवरी में वे चार दशमलव आठ-चार प्रतिशत बढ़ गईं। ईंधन और बिजली क्षेत्र में मुद्रास्‍फीति की दर एक दशमलव आठ-पांच से बढ़कर दो दशमलव दो-तीन प्रतिशत पर आ गई।

------


हिमाचल प्रदेश में पिछले महीने बर्फ की चट्टानें गिरने के बाद लापता हुए सैन्‍यकर्मियों में से दो और जवानों के शव आज मिल गये। इनमें से एक जवान हिमाचल प्रदेश से जबकि दूसरे जम्‍मू-कश्‍मीर से थे। इससे पहले चार सैन्‍यकर्मियों के शव मिले थे।
जम्‍मू-कश्‍मीर राइफल्‍स के छह जवान बर्फ की चट्टानें खिसकने से चपेट में आ गए थे। ये दुर्घटना पिछले महीने की बीस तारीख को हिमाचल प्रदेश के किन्‍नौर जिले में भारत-चीन सीमा के निकट नमगाया डोगरी नाला इलाके में हुई थी।

------


अमरीका ने चीन में मानवाधिकारों के उल्‍लंघन पर उसकी आलोचना की है। अमरीका के विदेश मंत्री माइक पोम्‍पियो ने वाशिंगटन में संवाददाताओं से कहा कि उनके मंत्रालय की वार्षिक रिपोर्ट में चीन, ईरान, दक्षिण सूडान और निकारागुआ में मानवाधिकारों के उल्‍लंघन की घटनाओं का विशेष उल्‍लेख किया गया है। उन्‍होंने कहा कि इस मामले में चीन की स्थिति सबसे खराब है क्‍योंकि वहां मुस्लिम अल्‍पसंख्‍यकों पर 1930 के दशक के बाद से भयानक ज्‍यादतियां देखने में आई हैं।
मानवाधिकारों के उल्‍लंघन के मामले में चीन अपने ही मन की करता  है। 2018 में चीन ने रिकार्ड स्‍तर पर मुस्लिम अल्‍पसंख्‍यकों को नजरबंद करने का अपना अभियान तेज कर दिया। चीन सरकार ईसाईयोंतिब्‍बती लोगों और भिन्‍न विचार रखने वालों या सरकार में बदलाव लाने की दलील देने वालों के खिलाफ भी मुकदमें चलाने की कार्रवाई बढ़ृाती जा रही है।
चीन के विदेश मंत्रालय ने इस पर तीखी प्रतिक्रिया व्‍यक्‍त करते हुए कहा है कि अमरीकी विदेश मंत्रालय की रिपोर्ट पूर्वाग्रह  पर आधारित है और इसमें बेबुनियाद आरोप लगाए गए हैं। मंत्रालय के प्रवक्‍ता ने कहा कि बेहतर यह होगा कि अमरीका अपने यहां मानवाधिकारों की स्थिति पर ध्‍यान दे।

------


अमरीका की सीनेट ने राष्‍ट्रपति ट्रम्‍प की विदेश नीति का विरोध करते हुए यमन में सऊदी अरब की अगुवाई में चल रहे खून खराबे को समर्थन समाप्‍त करने के पक्ष में निर्णय लिया है। इस ऐतिहासिक फैसले से सीनेट ने युद्ध के दौरान राष्‍ट्रपति के विशेष अधिकार सीमित कर दिए हैं। सीनेट ने ट्रम्‍प को निर्देश दिया है कि वे तीस दिन के भीतर यमन गणराज्‍य से अपनी सशस्‍त्र सेनाएं हटा लें।
अब यह प्रस्‍ताव प्रतिनिधि सभा में जायेगा जहां डेमोक्रेट सदस्‍यों का बहुमत होने के कारण इसका पारित होना निश्चित है। 

------


आज विश्‍व गुर्दा दिवस है। यह दिन हर वर्ष मार्च के दूसरे बृहस्‍पतिवार को मनाया जाता है। इसका उद्देश्‍य गुर्दे के महत्‍व और गुर्दे की बीमारियों को रोकने के बारे में जागरूकता बढ़ाना है। इस वर्ष के विश्‍व गुर्दा दिवस का विषय है- सभी के  लिए सभी जगह स्‍वस्‍थ गुर्दा। इस अवसर पर देशभर में गुर्दे  तथा मधुमेह और उच्‍च रक्‍त चाप से गुर्दे को होने वाले खतरे के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए अनेक कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं।
आकाशवाणी से बातचीत में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्‍थान--एम्‍स में नेफ्रोलॉजी विभाग के प्रोफेसर आर के यादव ने बताया कि गुर्दे की बीमारियों से बचाव के लिए मधुमेह को नियंत्रण में रखें और दर्द निवारक गोलियों का सेवन न करें ।
किडनी की बीमारी के लक्षण हैं कि पैरों में सूजन आ जाना, वजन कम हो जाना, भूख कम लगना, उल्‍टी आने का मन करना, ब्‍लड प्रैशर कंट्रोल न होना, हमारा खून न बढ़ना, हिमोग्‍लोबिन कम रहना, ब्‍लड प्रैशर ज्‍यादा रहना। सबसे पहले हमने अपना ब्‍लड प्रैशर कंट्रोल करना है। ब्‍लड शुगर कंट्रोल करके रखना है। रैग्‍युलर व्‍यायाम करना है ताकि शरीर का वजन एक मात्रा में ही रहे।

------


Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 21 (Mar) Midday News 20 (Mar) News at Nine 20 (Mar) Hourly 21 (Mar) (0905hrs)
समाचार प्रभात 21 (Mar) दोपहर समाचार 20 (Mar) समाचार संध्या 20 (Mar) प्रति घंटा समाचार 21 (Mar) (0900hrs)
Khabarnama (Mor) 21 (Mar) Khabrein(Day) 20 (Mar) Khabrein(Eve) 20 (Mar)
Aaj Savere 21 (Mar) Parikrama 20 (Mar) Lok Ruchi Samachar 17 (Mar)

Listen Programs

Market Mantra 20 (Mar) Samayki 20 (Mar) Sports Scan 20 (Mar) Spotlight/News Analysis 20 (Mar)
    Public Speak

    Country wide 14 (Mar) Surkhiyon Mein 14 (Mar) Charcha Ka Vishai Ha 20 (Mar) Vaad-Samvaad 19 (Mar) Money Talk 19 (Mar) Current Affairs 15 (Mar)