Last Updated : Mar 21 2019 9:30AM     Screen Reader Access
News Highlights
Social Media platforms to prevent violation of Code of Ethics during polls            PM criticises Opposition for questioning IAF airstrike            One more gets life term in Godhra train carnage case            Holi being celebrated across the country            India bags over 350 medals at Special Olympics World Games           

Text Bulletins Details


समाचार प्रभात

0800 HRS
14.03.2019

मुख्यसमाचार

  • अमरीका, भारत में छह परमाणु ऊर्जा संयंत्र लगाएगा।

  • चीन ने संयुक्‍त राष्‍ट्र सुरक्षा परिषद में जैश-ए-मोहम्‍मद सरगना मसूद अज़हर कोवैश्विक आतंकवादी घोषित करने में अड़चन लगाई।

  • भारत और पाकिस्‍तान आज करतारपुर गलियारे की रूपरेखा पर विचार-विमर्श करेंगे।

  • निर्वाचन आयोग ने लोकसभा चुनाव को लेकर आज नई दिल्‍ली में केन्‍द्रीय प्रेक्षकोंकी बैठक बुलाई।

  • ब्रिटेन में सांसदों ने बिना समझौते के यूरोपीय संघ से अलग होने की संभावना खारिजकी।

  • क्रिकेट में, ऑस्‍ट्रेलिया ने पांचवें और अंतिम एकदिवसीय मैच में भारत को हराकरश्रृंखला 3-2 से जीती।

.................

भारत और अमरीका ने सुरक्षा औरअसैन्‍य परमाणु सहयोग मज़बूत करने की प्रतिबद्धता व्‍यक्‍त की है। दोनों देशों के बीचभारत में छह अमरीकी परमाणु ऊर्जा संयंत्र लगाने के बारे में भी बातचीत हुई। अमरीकाने परमाणु सामग्री आपूर्तिकर्ता समूह में भारत को शीघ्र शामिल किए जाने के प्रति दृढ़समर्थन दोहराया है। कल वाशिंगटन में भारत-अमरीका रणनीतिक सुरक्षासंवाद के नौवें दौर की बैठक में भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व विदेश सचिव विजय गोखलेने किया।

दोनों देशों के बीच अंतर्राष्ट्रीयसुरक्षा और परमाणु अप्रसार सहित व्यापक मुद्दों पर बातचीत हुई। दोनों पक्षों ने सामूहिकविनाश के हथियारों का प्रसार और आतंकवादियों तक उनकी पहुंच रोकने के लिए मिलकर कामकरने की प्रतिबद्धता दोहराई।

.................

पाकिस्‍तान के आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्‍मदसरगना मसूद अजहर को संयुक्‍त राष्‍ट्र सुरक्षा परिषद में वैश्विक आतंकवादी घोषित नकिए जा सकने पर भारत ने निराशा व्‍यक्‍त की है। विदेश मंत्रालय ने एक विज्ञप्ति मेंबताया है  चीन की ओर से तकनीकी अड़चन लगाए जानेके कारण मसूद अजहर के खिलाफ अंतरराष्‍ट्रीय समुदाय की ओर से कार्रवाई नहीं हो पाएगी।उसके आतंकी गुट जैश-ए-मोहम्‍मद ने ही 14 फरवरी को जम्‍मू-कश्‍मीर में हुए आतंकी हमलेकी जिम्‍मेदारी ली थी।

इस बीच, विदेश मंत्रालय ने कहाहै कि भारत अपने नागरिकों पर जघन्‍य हमलों में शामिल आतंकियों के खिलाफ कानूनी कार्रवाईसुनिश्चित करने के लिए सभी उपलब्‍ध विकल्‍पों पर काम करता रहेगा।

.................

भारत और पाकिस्‍तान के बीच करतारपुरगलियारे की रूपरेखा तय करने के लिए अटारी वाघा सीमा पर आज पहली बैठकहोगी। दोनों देशों के प्रतिनिधिमंडल बैठक में भाग लेने के लिए अमृतसर पहुंच गए हैं।एक रिपोर्ट -

गुरूनानकदेव की 550वीं जयंती के अवसर पर करतारपुर गलियारे को शुरू करने के केन्‍द्र सरकार केफैसले के मद्देनजर यह बैठक की जा रही है। पाकिस्‍तान स्थित पवित्र गुरूद्वारा करतारपुरसाहिब में आसानी से आने जाने के लिए लम्‍बे समय से की जा रही श्रद्धालुओं की मांग कोपूरा करने का प्रयास किया जा रहा है। भारत ने करतारपुर साहिब गलियारे के लिए 50 एकड़भूमि की पहचान की है। इसे दो चरणों में विकसित किया जाएगा। इसमें यात्री विश्राम भवन,समृद्ध भारतीय सांस्‍कृतिक मूल्‍यों पर आधारित एक पर्यावरण अनुकूल इमारत होगी। इस परिसरमें लगभग पांच हजार यात्रियों को आने जाने की सुविधा होगी। माना जा रहा है कि गुरूनानकदेव की 550वीं जयंती समारोह शुरू होने से पहले यह भवन बनकर तैयार हो जाएगा। समाचार कक्ष से विशाल शर्मा।

.................

उच्‍चतम न्‍यायालय आज रफाल मामलेपर पुनर्विचार याचिका पर सुनवाई करेगा। केन्‍द्र सरकार ने कल दायर शपथपत्र में कहाहै कि याचिकाकर्ताओं ने जो दस्‍तावेज पेश किए हैं वे राष्‍ट्रीय सुरक्षा की दृष्टिसे संवेदनशील हैं। रक्षा मंत्रालय ने हलफनामे में कहा है कि जिन लोगों ने दस्‍तावेजोंकी फोटो प्रतियां लेने की साजिश की, उन्‍होंने अपराध किया है और दस्‍तावेजों को लीककरके देश की सुरक्षा को खतरे में डाला है। मंत्रालय ने बताया है कि इसकी जांच की जारही है। उच्‍चतम न्‍यायालय ने पिछले साल 14 दिसम्‍बर को रफाल मामले में दायर याचिकाओंपर सरकार को क्‍लीन चिट दे दी थी।

.................

निर्वाचन आयोग ने आज नई दिल्‍लीमें केन्‍द्रीय प्रेक्षकों की बैठक बुलाई है। प्रेक्षकों को चुनाव ड्यूटी के दौरानउनकी भूमिका और जिम्‍मेदारियों की जानकारी दी जाएगी। मुख्‍य निर्वाचन आयुक्‍त सुनीलअरोड़ा, दोनों निर्वाचन आयुक्‍त अशोक लवासा और सुशील चन्‍द्र प्रेक्षकों को उनकी भूमिकासे अवगत कराएंगे। हमारी संवाददाता ने बताया है कि चुनाव तिथियों की घोषणा के बाद आयोगने पहली बार इस तरह की बैठक बुलाई है।

अगलेमहीने की ग्यारह तारीख को शुरू हो रहे सात चरणों के मतदान के लिये निर्वाचन आयोग नेफैसला किया है कि चुनाव ख़र्च पर नज़र रखने के लिये आठ सौ सेअधिक प्रेक्षक तैनात किये जाएंगे। आज नई दिल्ली में हो रही आयोग की बैठक में काले धन,शराब तथा अन्य नशीले पदार्थों के प्रलोभन पर रोक लगाने संबंधी निर्वाचन आयोग की कार्यप्रणालीको प्रेक्षकों के साथ साझा किया जाएगा। इन प्रेक्षकों का चयन भारतीय प्रशासनिक सेवा,भारतीय पुलिस सेवा और भारतीय राजस्व सेवा जैसी विभिन्न केंद्रीयसेवाओं से किया गया है। चुनाव प्रक्रिया पूरी होने तक ये सभी प्रेक्षक निर्वाचन आयोगके लिये काम करेंगे। आकाशवाणी समाचार के लिये दिल्ली से सुपर्णा सैकिया की रिपोर्टके साथ समाचार कक्ष से मैं धर्मेंद्र।

.................

निर्वाचन आयोग के विशेष प्रेक्षकोंका दल जम्‍मू-कश्‍मीर में विधानसभा चुनाव कराने की परिस्थितियों के आकलन के लिए आजराज्‍य के दौरे पर जा रहा है। सरकारी सूत्रों ने बताया कि तीन सदस्‍यों के दल में विनोदजुत्‍शी, डॉ. नूर मोहम्‍मद और अमरजीत सिंह गिल शामिल हैं जो मुख्‍य धारा की राजनीतिकपार्टियों के प्रतिनिधियों, जिला निर्वाचन अधिकारियों  तथा अन्‍य पक्षों के साथ आज बातचीत करेंगे। प्रेक्षकोंका यह दल कल जम्‍मू जाएगा।

.................

गुजरात में लोकसभा चुनाव के दौरानचुनावी खर्च और कालेधन के इस्‍तेमाल पर रोक लगाने के लिए आयकर विभाग ने अपने चार सौसे अधिक अधिकारी नियुक्‍त किये हैं। महानिदेशक अमित जैन ने कहा कि सूचना प्रौद्योगिकीविभाग ने राज्‍य के मुख्‍यालय अहमदाबाद में नियंत्रण कक्ष स्‍थापित किया है। राज्‍य की लोकसभा की सभी 26 सीटों के लिए मतदान 23 अप्रैल को होगा।

.................

अरूणाचल प्रदेश भारतीय जनता पार्टीके अध्‍यक्ष तापिर गाओ ने कहा है कि राज्‍य में लोकसभा और विधानसभा चुनाव में प्रत्‍याशियोंकी घोषणा रविवार को की जाएगी। ईटानगर में संवाददाताओं से बातचीत में श्री गाओ ने कहाकि राज्‍य में भाजपा का किसी भी पार्टी से गठबंधन नहीं है और विधानसभा की सभी साठ सीटोंपर अपने उम्‍मीदवार उतारेगी।

.................

जनता दल यूनाइटेड उत्‍तर प्रदेशमें लोकसभा की तीन सीटों पर चुनाव लड़ेगा। पार्टी के महासचिव के.सी. त्‍यागी ने कहाकि रॉबर्ट्सगंज, कानपुर देहात और पीलीभीत संसदीय क्षेत्रों से पार्टी अपने उम्‍मीदवारउतारेगी। उन्होंने कहा कि पार्टी मणिपुर और लक्षद्वीप में भी चुनाव लड़ेगी।

.................

ब्रिटेन की संसद ने बिना किसीसमझौते के यूरोपीय संघ से अलग हटने की संभावना खारिज कर दी है। इससे यूरोपीय संघ सेब्रिटेन के अलग होने की अंतिम तिथि का टलना निश्चित हो गया है। ब्रिटेन की प्रधानमंत्रीटेरीजा मे ने 29 मार्च की  समयसीमा केभीतर बिना समझौते के यूरोपीय संघ से अलग  होनेसंबंधी प्रस्ताव कल सदन में रखा था। इससे पहले मंगलवार को कुछ संशोधनों के साथ पेशब्रेक्जिट प्रस्ताव भी 149 मतों से खारिज हो गया था।

अब सबकी नजर आज होने वाले मतदानपर है। इसके जरिये नये ब्रेक्जिट प्रस्ताव पर यूरोपीय संघ से बातचीत के लिए और समयलेने के बारे में राय ली जाएगी। इस पर यूरोपीय संघ से भी मंजूरी लेनी होगी। 

.................

दुनिया की सबसे बड़ी विमान कंपनीबोइंग ने अपने मैक्‍स-737 श्रृंखला के विमानों के पूरे बेड़े की उड़ानों पर अस्‍थाईरोक लगा दी है। इथोपिया के विमान के दुर्घटनाग्रस्‍त होने के बाद भारत, चीन, यूरोपीयसंघ और अमरीका समेत अनेक देशों ने इस विमान की उड़ान पर रोक लगा दी है।

.................

ऑस्ट्रेलिया ने दिल्ली में पांचवेंऔर अंतिम एकदिवसीय क्रिकेट मैच में भारत को 35 रन से हराकर श्रृंखला 3-2 से जीत लीहै। 273 रन के लक्ष्य के जवाब में भारतीय टीम 237 रन पर आउट हो गई।

रोहित शर्मा ने 56 रन बनाए औरएकदिवसीय क्रिकेट में आठ हजार रन बनाने का रिकॉर्ड पूरा किया।

.................

विश्‍व विशेष ओलंपिक खेल 2019आज से आबु धाबी में आरंभ हो रहे हैं। इस आयोजन में 200 देश भाग ले रहे हैं। सात दिनके इस आयोजन में साढ़े सात हजार एथलीट ओलंपिक की तर्ज के 14 खेलों में भाग लेंगे।

.................

आज विश्‍व गुर्दा दिवस है। यहदिन हर वर्ष मार्च के दूसरे बृहस्‍पतिवार को मनाया जाता है। इसका उद्देश्‍य गुर्देके महत्‍व और गुर्दे की बीमारियों को रोकने के बारे में जागरूकता बढ़ाना है।

.................

समाचार पत्रों की सुर्खियों से

पाकिस्तान के जैश-ए-मोहम्मद सरगना मसूद अजहर को वैश्विक आतंकवादी घोषित करने मेंचीन का फिर अड़ंगा अखबारों की बड़ी खबर है। हिंदुस्तान की सुर्खी है- अजहर कोचीन ने फिर बचाया, संयुक्त राष्ट्र में वैश्विक आतंकी घोषित करने के प्रयास को वीटोकिया। जनसत्ता ने विदेश मंत्रालय के हवाले से लिखा है- उपलब्ध विकल्पों पर कामहोता रहेगा।

पुलवामा आतंकी हमले के आज एक महीना पूरा होने पर दैनिक भास्कर की सुर्खीहै-कश्मीर में एक महीने में जैश के एक तिहाई आतंकी ढेर, अब भी बचे हैं 38 आतंकी। सीमापर तनाव शीर्षक से अमर उजाला का कहना है पुंछ में पाकिस्तान के दो लड़ाकू विमानोंकी घुसपैठ नाकाम। मंगलवार रात नियंत्रण रेखा से दस किलोमीटर की दूरी पर देखे गए, साउंडबैरियर को भी तोड़ा।

इधर, दिल्ली में पाकिस्तानी हाईकमीशन की भूमिका पर राजस्थान पत्रिका लिखताहै-दिल्ली में पाकिस्तान का उच्चायोग मुहैया कराता था आतंकियों को धन। हवाला के200 करोड़ रुपए की हो रही है जांच। एन.आई.ए के बाद अब प्रवर्तन निदेशालय को भी मिलेसबूत। दुबई से भेज रहे पैसा। छात्र हैं निशाने पर। एनआईए ने कहा, पाकिस्तान जम्मू कश्मीरमें बच्चों के लिए फैलोशिप कार्यक्रम के नाम उन्हें आतंक की राह पर बढ़ने में कर रहाहै मदद। पाकिस्तान उच्चायोग अलगाववादी नेताओँ के संपर्क में।

चुनाव की सरगर्मी अखबारों के मुख पृष्ठ पर है। दैनिक ट्रिब्यून लिखता है-पूर्वोत्तरमें भाजपा ने छह दलों से मिलाया हाथ। दैनिक भास्कर की टिप्पणी है- कही गठबंधनतो कहीं गठबंधन के प्रयास, यूपी, महाराष्ट्र से कांग्रेस के 21 प्रत्याशी तय, कर्नाटकमें जेडीएस से सीटों का बंटवारा। जनसत्ता लिखता है-हरियाणा में गठबंधन के प्रस्तावपर आप को कांग्रेस ने दिखाया अंगूठा।

.................

 

 

 

 

 

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 21 (Mar) Midday News 20 (Mar) News at Nine 20 (Mar) Hourly 21 (Mar) (0905hrs)
समाचार प्रभात 21 (Mar) दोपहर समाचार 20 (Mar) समाचार संध्या 20 (Mar) प्रति घंटा समाचार 21 (Mar) (0900hrs)
Khabarnama (Mor) 21 (Mar) Khabrein(Day) 20 (Mar) Khabrein(Eve) 20 (Mar)
Aaj Savere 21 (Mar) Parikrama 20 (Mar) Lok Ruchi Samachar 17 (Mar)

Listen Programs

Market Mantra 20 (Mar) Samayki 20 (Mar) Sports Scan 20 (Mar) Spotlight/News Analysis 20 (Mar)
    Public Speak

    Country wide 14 (Mar) Surkhiyon Mein 14 (Mar) Charcha Ka Vishai Ha 20 (Mar) Vaad-Samvaad 19 (Mar) Money Talk 19 (Mar) Current Affairs 15 (Mar)