A- A A+
Last Updated : Aug 21 2019 4:27PM     Screen Reader Access
News Highlights
India, Zambia sign 6 MoUs following delegation level talks between PM Modi & Zambian President            Senior Congress leader P Chidambaram fails to get any immediate relief from SC; his plea seeking protection from arrest, to be put before CJI            Uttar Pradesh CM Yogi Adityanath expands his cabinet            J&K: One terrorist killed in encounter with security forces in Baramulla            Indian men's hockey team win Olympic Test event beating New Zealand 5-0 in Tokyo           

Text Bulletins Details


समाचार प्रभात

0800 HRS
20.02.2019

मुख्यसमाचारः-

  • केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत ग्रामीण निर्धनों के लिएलगभग दो करोड़ आवास के निर्माण को मंजूरी दी। राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में जाम कीसमस्या कम करने के लिए दिल्ली, गाजियाबाद, मेरठ मार्ग पर तेज रफ्तार परिवहन प्रणालीको भी मंजूरी।   

  • भारत को इलेक्ट्रॉनिक्स क्षेत्र में वैश्विक केन्द्र बनाने के लिए सरकार ने राष्ट्रीयइलेक्ट्रॉनिक नीति को स्वीकृति दी। 

  • प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज नई दिल्ली में सऊदी अरब के युवराज मोहम्मद बिन-सलमानसे बातचीत करेंगे, कई समझौतों पर हस्ताक्षर की उम्मीद। 

  • एशिया का प्रसिद्ध एयर-शो "एयरो इंडिया" आज सेबेंगलुरु में। 

  • प्रख्यात हिन्दी साहित्यकार और आलोचक नामवर सिंह का कल रात निधन, उनका अंतिम संस्कारआज दिल्ली में।

  • फ्रांस ने जैश-ए-मोहम्मद सरगना मसूद अजहर को वैश्विक आतंकवादी घोषित करने के भारतके प्रयासों का समर्थन किया।

--------

केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल ने प्रधानमंत्रीआवास योजना ग्रामीण के दूसरे चरण के कार्यांन्‍वयन को मार्च 2019 से आगे बढ़ाने कीमंजूरी दे दी है। उसके तहत सरकार ने 2022 तक एक करोड़ 95 लाख मकानों का लक्ष्‍य रखाहै। वित्‍त मंत्री अरुण जेटली ने कल नई दिल्‍ली में बताया कि प्रधानमंत्री आवास योजनाका दूसरा चरण पहले चरण के नियमों के अनुसार ही जारी रहेगा। उन्‍होंने बताया कि2019-20 में साठ लाख मकानों के निर्माण का लक्ष्‍य रखा गया है जिन पर 76 हजार पांचसौ करोड़ रुपये का खर्च आएगा। जिन ग्रामीण परिवारों के पास मकान नहीं हैं उन्‍हें2022 तक पक्‍के मकान उपलब्‍ध कराये जाएंगे।

--------

मंत्रिमंडल ने राष्‍ट्रीय इलेक्‍ट्रॉनिकनीति 2019 को मंजूरी दे दी है। इस नीति में भारत को इलेक्‍ट्रॉनिक प्रणाली के डिजाइनऔर विनिर्माण का प्रमुख केन्‍द्र बनाने की रूपरेखा दी गई है। केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिकऔर सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने बताया कि इससे भारतीय उद्योग के लिएअंतराष्‍ट्रीय प्रतिस्‍पर्धा का अनुकूल माहौल तैयार करने में मदद मिलेगी।

इलेक्टॉनिकपॉलिसी में एक कलस्टर को चेंज कर रहे हैं। जब इंडव्यूजवल कंपनी नहीं पूरा वैल्यू चेनको हम कलस्टर बनाएंगे जिसमें एक बड़ी इंडस्ट्री होगी और उसकी स्पोर्टिंग इंडस्ट्रीहोगी। we aim to target 4 hundred billion turnover by 20-25 आने वाले पांच वर्षोंमें। इलेक्ट्रोनिक मैन्यूफैक्चरिंग सेक्टर एलोन द एक्सपेंसन न्यू पॉलिसी ए गीव जॉबअवाउट 1 करोड़ पिपुल।

मंत्रिमंडल ने दिल्‍ली-गाजि़याबाद-मेरठमार्ग पर  तेज रफ्तार परिवहन प्रणाली - आर टीएस के निर्माण की मंजूरी दी है। 82 किलोमीटर से अधिक लंबी इस सड़क परियोजना की लागत30 हजार दो सौ 74 करोड़ रुपये होगी। इससे राष्‍ट्रीय राजधानी क्षेत्रमें जाम की समस्‍या से राहत मिलेगी। 

मंत्रिमंडल ने अहमदाबाद मेट्रोरेल परियोजना के दूसरे चरण को भी स्‍वीकृति दे दी है। इस चरण में 28 किलोमीटर लंबेदो गलियारे बनाए जाएंगे। परियोजना की लागत पांच हजार तीन सौ 84 करोड़ रुपये से अधिकहोगी।

आर्थिक मामलों से संबद्ध मंत्रिमंडलकी समिति ने किसानों को वित्‍तीय और जल सुरक्षा उपलब्‍ध कराने के लिए किसान ऊर्जा सुरक्षाऔर उत्‍थान महाभियान-कुसुम योजना शुरू करने की भी स्‍वीकृति दी है। वित्त मंत्री अरुणजेटली ने बताया कि इस योजना के अंतर्गत सौर ऊर्जा से संचालित साढ़े 17 लाख से अधिककृषि पंप लगाये जाएंगे। इससे स्‍वरोजगार के अवसर बढ़ने की अपार संभावना है। 

इसमेंजो बंजर जमीन है किसानों की वहां उसको सोलर पावर के लिए इस्तेमाल किया जाएगा और इसकोलागू करने की दृष्टि से किसानों को एक सहायता भी प्रदान की जाएगी। यानि की जिन किसानोंके पास जमीन है एग्रीकल्चरल लैंड जिसको वो इफेक्टविली एग्रीकल्चरल प्रोड्यूज के लिएयूज नहीं कर सकते उसको सोलर पावर जनरेशन के लिए और फिर उसको ग्रिड के अंदर खरीदा जाएगा।

आर्थिक मामलों से संबद्ध मंत्रिमंडलकी समिति ने दोपहर के भोजन की योजना के संशोधित नियमों को भी मंजूरी दे दी है। इस योजनाके लिए साल 2019-20 में 12‍ हजार करोड़ रुपये से अधिक का खर्च तय किया गया है।

मंत्रिमंडल ने विश्‍व बैंक कीऋण सहायता से दीनदयाल अंत्‍योदय योजना के तहत राष्‍ट्रीय ग्रामीण आर्थिक परिवर्तन परियोजनालागू करने को भी मंजूरी दे दी है।

मंत्रिमंडल ने केन्‍द्र सरकारके कर्मचारियों के लिए मंहगाई भत्‍ते और पेंशनभोगियों के लिए मंहगाई राहत में बढ़ोतरीको भी मंजूरी दी है। मंहगाई भत्‍ता तीन प्रतिशत बढ़ाकर 12 प्रतिशत कर दिया गया है।यह बढ़ोतरी इस साल की पहली जनवरी से लागू होंगी।

केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल ने मुस्लिममहिला वैवाहिक अधिकार संरक्षण अध्‍यादेश-2019 को फिर से जारी करने की मंजूरी देदी है। विनियमों के बिना चलायी जाने वाली जमा योजनाओं से संबंधित अध्‍यादेश को भी मंजूरीदे दी गई है।                                 

--------

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आजनई दिल्ली में सऊदी अरब के युवराज मोहम्मद बिन सलमान बिन अब्दुल अजीज़ अल सऊद सेपरस्पर हित के विभिन्न मुद्दों पर बातचीत करेंगे। इसके बाद कई समझौतों पर हस्ताक्षरहोने की उम्मीद है। मोहम्मद बिन सलमान राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से भी मिलेंगे। वेदो दिन की भारत यात्रा पर कल शाम नई दिल्ली पहुंचे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उनकीअगवानी की। ब्यौरा हमारे संवाददाता से

भारतऔर सऊदी अरब के बीच  हाल के वर्षों में ऊर्जासुरक्षा, व्यापार और निवेश, बुनियादी ढांचा और रक्षा सहित परस्पर हित के प्रमुख क्षेत्रोंमें द्विपक्षीय संबंध और मजबूत हुए हैं। दोनों देशों के बीच 2017-18 में 27 अरब 48करोड़ रूपए का व्यापार हुआ। सऊदी अरब भारत का चौथा सबसे बड़ा व्यापारिक साझेदार हैऔर भारत के ऊर्जा क्षेत्र में उसका योगदान महत्वपूर्ण है। अप्रैल 2016 में प्रधानमंत्रीनरेन्द्र मोदी की सऊदी अरब की यात्रा के दौरान दोनों देशों ने मौजूदा भागीदारी को औरबढ़ाने पर सहमति व्यक्त की थी। दीपेन्द्र कुमार, आकाशवाणी समाचार दिल्ली।

--------

एशिया का 12वां प्रतिष्ठित एयरशो -एयरो इंडिया 2019 आज से बेंगलुरू में येलहंका वायुसेना केंद्र में आरंभहो रहा है। रक्षा मंत्री निर्मला सीतारामन पांच दिन के इस द्विवार्षिक आयोजन काउद्घाटन करेंगी।

इस वैश्विक आयोजन में अब तक कीसबसे बड़ी संख्या में विमानों की भागीदारी होगी। इनमें एयरबस 330 नियो भी शामिलहै। हमारे संवाददाता ने बताया है कि इसमें इस्राइल, अमरीका, ब्रिटेन, जर्मनी, रूस औरफ्रांस सहित कई देश भाग ले रहे हैं।

आज कार्यक्रमका शुभारंभ होगा और बिजनेस सभाएं चलेंगी। सीईओ राउंड टेबल कांफ्रेंस भी आज आयोजित होगा।दूसरा दिन स्टार्टअप के लिए  कार्यक्रम होंगेऔर ड्रोन ओल्मिपिक्स का फाइनल स्पर्धा होगा। तीसरे दिन टेक्नोलॉजी टेबल लाया जाएगा।चौथे दिन महिला दिवस के अवसर पर महिला विज्ञानियो को सम्मानित किया जाएगा। आखिरी दिनसमापन समारोह होगा। इस बार एलसीए तेजस, रफेल, सारस, सारंग और योकोलेव हवाई उड़ान भरेंगेऔर हवाई करतब भी दिखाएंगे। सुधीन्द्रा, आकाशवाणी समाचार, बेंगलुरू। 

--------

आयुध निर्माणी बोर्ड को भारतीयसेना और रक्षा मंत्रालय से एक सौ 14 धनुष तोपों के निर्माण के अनुबंध की स्‍वीकृतिमिल गई है। रक्षा मंत्रालय ने बताया कि धनुष भारत में बनने वाली पहली तोप है और यहदेश के मेक इन इंडिया अभियान की बड़ी सफलता है।

--------

फ्रांस आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्‍मदके सरगना मसूद अजहर पर प्रतिबंध लगाने का प्रस्‍ताव संयुक्‍त राष्‍ट्र में पेश करेगा।इस प्रस्‍ताव से मसूद अजहर को संयुक्‍त राष्‍ट्र द्वारा अंतर्राष्‍ट्रीय आतंकवादी घोषितकरवाने के भारत के प्रयासों को बल मिलेगा। पाकिस्‍तान के आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्‍मदने ही पुलवामा आतंकी हमले की जिम्‍मेदारी ली है।

पिछले दस वर्षों में संयुक्‍तराष्‍ट्र में इस प्रकार का प्रस्‍ताव पेश करने की चौथी बार कोशिश की जाएगी।

सूत्रों ने बताया कि संयुक्‍तराष्‍ट्र सुरक्षा परिषद के स्‍थायी सदस्‍य फ्रांस की ओर से पेश किए जाने वाले प्रस्‍तावको अन्‍य देशों का समर्थन मिलने की भी संभावना है।

--------

अमरीका के राष्‍ट्रपति डोनाल्‍डट्रम्‍प ने पुलवामा आतंकी हमले को भयानक हालात बताया और कहा कि वे इसमामले में शीघ्र ही बयान जारी करेंगे। विदेश विभाग के उप प्रवक्‍ता रॉबर्ट पलाडिनोने भारत का समर्थन किया और पाकिस्‍तान को हमले के लिए जिम्‍मेदार व्‍यक्ति को सज़ादेने के लिए कहा है। उन्‍होंने पाकिस्‍तान से इस हमले की जांच में पूरी तरह से सहयोगकरने को कहा है।

--------

रक्षा मंत्री निर्मला सीतारामनने कहा है कि पुलवामा आतंकी हमले जैसी किसी घटना को भविष्‍य में न होने देने के लिएहरसंभव प्रयास किए जाएंगे। कल बंगलुरू में उन्‍होंने कहा कि सरकार पुलवामा हमले सेजुड़े सभी तथ्‍यों की जानकारी इकट्ठा कर रही है।

--------

प्रख्यात हिंदी साहित्यकार औरआलोचक प्रोफेसर नामवर सिंह का कल रात निधन हो गया। वे 92 वर्ष के थे। और लम्बे समयसे बीमार थे। उनका इलाज अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान-एम्स में चल रहा था। उनका अंतिम संस्‍कार आज दिल्‍ली में किया जाएगा। एक श्रद्धांजलि

साहित्यजगत की नामचीन हस्ती नामवर सिंह का जन्म 28 जुलाई 1926 को वाराणसी के एक गांव में हुआ।हिंदी साहित्य में स्नातकोत्तर और पीएचडी करने के बाद उन्होंने काशी हिंदू विश्वविद्यालयमें अध्यापन आरंभ किया। हिन्दी के शीर्षस्थ शोधकार-समालोचक और निबंधकार के रूप मेंउनकी ख्याति बढ़ती गई और वे प्रगतिशील आलोचना के सशक्त हस्ताक्षर के रूप में स्थापितहो गए। उनकी प्रमुख कृतियों में आलोचना और संवाद, छायावाद, पूर्व रंग तथा वाद-विवादऔर संवाद शामिल हैं। कविता के नए प्रतिमान के लिए उन्हें 1971 के साहित्य अकादमी पुरस्कारसे सम्मानित किया गया। इसके अतिरिक्त वे शलाका सम्मान, साहित्य भूषण सम्मान, शब्द साधकशिखर सम्मान और महावीर प्रसाद द्विवेदी सम्मान से भी अलंकृत किए गए।

--------

भारत ने बुल्गारियामें स्ट्रैंजा मेमोरियल बॉक्सिंग टूर्नामेंट में तीन स्वर्ण, एक रजत और तीनकांस्य सहित कुल सात पदक जीते हैं। महिला मुक्केबाजों ने शानदार प्रदर्शन करते हुएसात में से छह पदक देश को दिलाए।

--------

समाचार पत्रों की सुर्खियोंसे

पुलवामा हमले के पीछे सौ प्रतिशतपाकिस्‍तान का हाथ, सेना का यह बयान सभी अखबारों में है। अमर उजाला नेलेफ्टिनेंट जनरल के जे एस ढिल्‍लों के इस बयान को दिया है- जैश पाकिस्‍तान का बच्‍चा।हिन्‍दुस्‍तान ने जहां वित्‍तमंत्री अरूण जेटली के इन शब्‍दों को सुर्खीबनाया है कि पाकिस्‍तान को और कितने सबूत चाहिए, वहीं जनसत्‍ता ने केन्‍द्रीयमंत्री राज्‍यवर्धन राठौर का पाकिस्‍तान को यह खरी-खरी सुनाना कि जैश ने ली जिम्‍मेदारीतो क्‍या यह सबूत नहीं को प्रमुखता दी है।

घाटी में बंदूक उठाने वालों कोसेना की कड़ी चेतावनी, सरेंडर करो, नहीं तो कर देंगे सफाया - राष्‍ट्रीय सहारामें है। दैनिक भास्‍कर की पहली खबर है- छठे दिन आया पाकिस्‍तानके प्रधानमंत्री का बयान लेकिन सेना के प्रवक्‍ता की तरह पत्र ने इसे शीर्षक बनायाहै- इमरान की जुबान पर जंग। नवभारत टाइम्‍स लिखता है- आतंक की नो बॉलपर इमरान बोल्‍ड। शहीद मेजर विभूति शंकर डोंडियाल की देहरादून में अंतिम यात्रा मेंउमड़े जनसैलाब और हृदय विदारक शब्‍दों में उनकी पत्‍नी की श्रद्धांजलि सभी अखबारोंमें है।

       --------

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 21 (Aug) Midday News 21 (Aug) News at Nine 20 (Aug) Hourly 21 (Aug) (1600hrs)
समाचार प्रभात 21 (Aug) दोपहर समाचार 21 (Aug) समाचार संध्या 20 (Aug) प्रति घंटा समाचार 21 (Aug) (1305hrs)
Khabarnama (Mor) 21 (Aug) Khabrein(Day) 21 (Aug) Khabrein(Eve) 20 (Aug)
Aaj Savere 21 (Aug) Parikrama 20 (Aug)

Listen Programs

Market Mantra 20 (Aug) Samayki 20 (Aug) Sports Scan 20 (Aug) Spotlight/News Analysis 20 (Aug) Samachar Darshan 18 (Aug) Radio Newsreel 20 (Aug)
    Public Speak

    Country wide 1 (Aug) Surkhiyon Mein 1 (Aug) Charcha Ka Vishai Ha 14 (Aug) Vaad-Samvaad 20 (Aug) Money Talk 20 (Aug) Current Affairs 16 (Aug)