Last Updated : Mar 21 2019 8:43AM     Screen Reader Access
News Highlights
Social Media platforms to prevent violation of Code of Ethics during polls            PM criticises Opposition for questioning IAF airstrike            One more gets life term in Godhra train carnage case            Holi being celebrated across the country            India bags over 350 medals at Special Olympics World Games           

Text Bulletins Details


समाचार संध्या

2045 HRS
18.02.2019


मुख्य समाचार:-
  • जम्‍मू-कश्‍मीर के पुलवामा में सेना के साथ मुठभेड़ में तीन आतंकवादी ढेर। एक मेजर सहित चार सैन्‍यकर्मी शहीद।
  • प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा-पुलवामा हमला दर्शाता है कि बातचीत का समय समाप्‍त हो गया है और आतंकवाद तथा इसके समर्थकों से निपटने के लिए विश्‍व को एकजुट होना होगा।
  • भारत ने पाकिस्‍तान पर कुलभूषण जाधव मामले में दुष्‍प्रचार के लिए अंतर्राष्‍ट्रीय न्‍यायालय का दुरूपयोग करने का आरोप लगाया।
  • भारत और अर्जेन्‍टीना ने अपने बहुपक्षीय सहयोग को बढ़ाकर रणनीतिक साझेदारी करने का निर्णय लिया। रक्षा और कृषि सहित विभिन्‍न क्षेत्रों में दस समझौता ज्ञापनों पर हस्‍ताक्षर किए।
  • भारत और मोरक्‍कों आतंकवाद का मुकाबला करने के लिए संयुक्‍त कार्यसमूह गठित करने पर सहमत।
  • तीन भारतीय महिला मुक्‍केबाज बुल्‍गारिया में स्‍ट्रांजा मेमोरियल टूर्नामेंट के फाइनल में।

--------


जम्‍मू कश्‍मीर के पुलवामा जिले में आतंकवादियों के साथ हुई मुठभेड़ में तीन आतंकवादी मारे गये और एक मेजर सहित सेना के चार जवान शहीद हो गये। कल आधी रात को जिले के पिंगलेना इलाके में शुरू हुई कार्रवाई आज शाम समाप्‍त हुई। गोलीबारी में एक पुलिसकर्मी और एक नागरिक की भी मृत्‍यु हो गई। मुठभेड़ में घायल आठ सुरक्षाकर्मियों में सेना का एक बिग्रेडियर, एक लेफ्टिनेंट कर्नल, एक मेजर और पुलिस उप-महानिरीक्षक शामिल हैं। सूत्रों ने बताया कि मारे गये आतंकवादियों में पुलवामा में हालिया आतंकी हमले का मास्‍टरमाइंड जैशे मोहम्‍मद का कमांडर कामरान गाज़ी हो सकता है। सरकारी सूत्रों ने बताया कि आतंकवादियों के गुट और कामरान गाजी के पहचान की पुष्टि की जा रही है।

सुरक्षा सूत्रों ने बताया कि रिहायशी इलाके में कुछ और आतंकवादियों के छिपे होने की आशंका को देखते हुए मुठभेड़ स्‍थल के आसपास तलाशी अभियान जारी है।

------


गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा है कि सुरक्षाबल आतंकवादियों का सफलतापूर्वक सफाया कर रहे हैं। आज नई दिल्‍ली में एक समारोह के इतर जम्‍मू कश्‍मीर के पुलवामा में हुई मुठभेड़ पर श्री सिंह ने कहा कि सुरक्षाबलों का मनोबल बहुत बढ़ा हुआ है।

------


विेदेश राज्‍य मंत्री जनरल वी.के. सिंह ने कहा है कि पुलवामा आतंकी हमले के बाद पाकिस्‍तान अंतर्राष्‍ट्रीय स्‍तर पर अलग-थलग पड़ गया है। आज शिमला में मीडिया से बातचीत में उन्‍होंने कहा कि चालीस से अधिक देशों ने पड़ोसी देश के खिलाफ कड़े बयान जारी किये हैं। ये हमारी कूटनीतिक, नीति की बड़ी सफलता है।

------


राष्ट्रीय दृष्टिहीन संघ के कार्यकर्ताओं ने पुलवामा आतंकी हमले के खिलाफ विरोध जताने तथा शहीदों के परिवारों के प्रति एकजुटता प्रदर्शित करते हुए इंडिया गेट स्थित अमर जवान ज्योति पर प्रदर्शन किया। संघ के महासचिव संतोष कुमार रूंगटा के नेतृत्व में सभी सदस्यों ने शहीदों के परिवारों की हरसंभव मदद करने का संकल्‍प व्‍यक्‍त किया।

------


जम्‍मू शहर में आज कर्फ्यू में तीन घंटे की ढील दी गयी थी। पुलवामा में आतंकी हमले के विरोध में पाकिस्‍तान के खिलाफ प्रदर्शन और छि‍टपुट हिंसक घटनाओं के मद्देनजर शुक्रवार को कर्फ्यू लगा दिया गया था। प्रशासन ने लोगों से शान्ति व्‍यवस्‍था कायम रखने और आवांछनीय तत्‍वों पर निगाह रखने की अपील की है। शहर में शैक्षणिक संस्‍थान बंद रहे और आज होने वाली सभी परीक्षाएं स्‍थगित कर दी गई। जम्‍मू विश्‍वविद्यालय ने कल होने वाली सभी परीक्षाएं स्‍थगित कर दी है।
इस बीच, जम्‍मू कश्‍मीर प्रशासन ने आज राष्‍ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्‍ली, मेरठ, जयपुर, भोपाल, चंडीगढ़, अलीगढ, बैंगलुरु और पुणे में पढ़ने वाले जम्‍मू कश्‍मीर के छात्रों से समन्‍वय स्‍थापित करने के लिए सम्‍पर्क अधिकारी नियुक्‍त किया है। इन छात्रों को सलाह दी गयी है कि वे किसी समस्‍या के निदान के लिए अधिकारियों से सम्‍पर्क में रहें।

------


प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा है कि पुलवामा आतंकी हमला दर्शाता है कि आतंकवाद से निपटने के लिये बातचीत का समय अब समाप्‍त हो चुका है। आज नई दिल्‍ली में अर्जेन्‍टीना के राष्‍ट्रपति मोरिसियो मेक्री के साथ शिष्‍टमंडल स्‍तर की वार्ता के बाद संवाददाताओं को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि आतंकवाद के खिलाफ कार्रवाई में देरी नहीं होनी चाहिए क्‍योंकि इससे आतंकवाद को और बढ़ावा मिल रहा है।

मैं और राष्‍ट्रपति मैक्री इस बात पर सहमत है कि आतंकवाद वैश्विक शांति और स्थिरता के लिए बहुत बड़ा गंभीर खतरा है। पुलवामा में वह क्रूर आतंकवादी हमला यह दिखाता है कि अब बातों का समय निकल चुका है और सारी दुनिया को आतंकवाद और उसके समर्थकों के विरूद्ध एकजुट होकर ठोस कदम उठाने की आवश्‍यकता है।

अर्जेंटीना को कृषि के क्षेत्र में महाशक्ति बताते हुए श्री मोदी ने कहा कि भारत खाद्य सुरक्षा के मामले में उसे अपने सहयोगी के रूप में देखता है। श्री मोदी ने बताया कि भारत और अर्जेंटीना के बीच व्‍यापार पिछले दस वर्षों तक तीन अरब डॉलर तक पहुंच चुका है। अपने वक्‍तव्‍य में अर्जेन्‍टीना के राष्‍ट्रपति मोरिसियो मेक्री ने पुलवामा आतंकी हमले की कड़ी निंदा की। श्री मेक्री ने कहा कि बहुपक्षीय सहयोग और विविधता पर अर्जेन्‍टीना और भारत के विचार एक जैसे हैं।

"I firmly condemn every kind of terrorist attack. This goes against what we think should be healthy co-existence. I am truly pleased to be able to be working together to fight this scourge of mankind."

दोनों देशों ने रक्षा, पर्यटन, औषधि निर्माण और कृषि सहित विभिन्‍न क्षेत्रों में दस सहमति पत्रों पर हस्‍ताक्षर किए।

------


भारत-अर्जेन्‍टीना ने परस्‍पर समृद्धि के लिए प्रमुख क्षेत्रों को ध्‍यान में रखते हुए बहुपक्षीय सहयोग को रणनीतिक भागीदारी के रूप में बदलने का निर्णय लिया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अर्जेंटीना के राष्‍ट्रपति मोरिसियो मेक्री के बीच नई दिल्‍ली में हुई शिष्‍टमंडल स्‍तर की वार्ता के बाद जारी संयुक्‍त वक्‍तव्‍य में यह बात कही गई। वक्‍तव्‍य में कहा गया है कि दोनों पक्षों ने परस्‍पर लाभदायी सहयोग और राजनीतिक, आर्थिक, तकनीकी, ऊर्जा, खनन, सूचना प्रौद्योगिकी, वैज्ञानिक और सांस्‍कृतिक क्षेत्रों में भागीदारी पर संतोष व्‍यक्‍त किया।

श्री मोदी और श्री मेक्री ने संयुक्‍त राष्‍ट्र सुरक्षा परिषद में व्‍यापक सुधार की आवश्‍यकता दोहराई। दोनों पक्षों ने विभिन्‍न बहुपक्षीय संगठनों के चुनाव में एक, दूसरे के उम्‍मीदवारों को दिये गये समर्थन के प्रति संतोष व्‍यक्‍त किया।

------


भारत ने पाकिस्‍तान पर तुच्‍छ प्रचार के लिए अन्‍तर्राष्‍ट्रीय न्‍यायालय का दुरूपयोग करने का आरोप लगाया है। आज हेग में संयुक्‍त राष्‍ट्रसंघ की शीर्ष अदालत में कुल भूषण जाधव मामले की चार दिन की सुनवाई के पहले दिन भारत ने यह आरोप लगाया। भारतीय नौसेना के सेवा निवृत्‍त अधिकारी कुल भूषण जाधव को पाकिस्‍तान की एक सैनिक अदालत ने जासूसी के आरोप में मौत की सजा सुनाई है।

भारत का प्रतिनिधित्‍व करते हुए पूर्व सालिसिटर जनरल हरीश साल्‍वे ने कहा कि यह एक दुर्भाग्‍यपूर्ण्‍ा मामला है जहां एक निर्दोष भारतीय का जीवन खतरे में है। उन्‍होंने कहा कि पाकिस्‍तान की कहानी पूरी तरह मनगढंत है।


पाकिस्तान की कहानी हमेशा तथ्यों पर बयानबाजी और भटकाने वाली रही है। सैन्य अदालत द्वारा किया गया ट्रायल निराशाजनक रूप से नियत प्रक्रिया के न्यूनतम मानकों को भी पूरा करने में विफल रहा है। विएना कन्वेंशन के अनुच्छेद 36 के उल्लंघन के कारण, जाधव को कांसुलर एक्सेस के बिना हिरासत में रखना गैरकानूनी घोषित किया जाना चाहिए। जाधव को जिस तरह तीन साल तक हिरासत में रखकर प्रताडि़त किया गया इसके मद्देनजर मानव अधिका‍रों के हित में उनकी रिहाई तुरंत की जानी चाहिए।

------


विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और मोरक्को के विदेश मंत्री नासेर बौरिटा के बीच मोरक्‍को की राजधानी रबात में प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता के बाद आज चार सहमति पत्रों पर हस्ताक्षर किए गये। बैठक के बाद श्रीमती स्वराज ने कहा कि इन समझौतों में आतंकवाद से मुकाबले पर संयुक्‍त कार्य समूह का गठन, आवास और मानवीय बसावट, व्‍यापारिक वीजा जारी करने के लिए प्रक्रियाओं को सुविधाजनक बनाना शामिल है।

भारत कई दशकों से सीमापार आतंकवाद का शिकार रहा है, इसलिए आज हमारे मित्र देश मोरक्‍को के साथ काउंटर टेरेरिज्‍म के विषय पर हुआ समझौता हमारे लिए बहुत अहमियत रखता है, इसी तरह व्‍याव‍सायिक वीजा को आसान करने वाला समझौता हम दोनों देशों के मध्‍य व्‍यापार बढ़ाने की दिशा में एक मील का पत्‍थर साबित होगा।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा है कि श्रीमती स्वराज और मोरक्को के विदेश मंत्री ने रक्षा और सुरक्षा, आतंकवाद और व्यापार तथा निवेश सहित कई क्षेत्रों में द्विपक्षीय सहयोग बढ़ाने के तरीकों पर चर्चा की।

------


गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा है कि साइबर अपराध पारम्‍परिक पुलिसिंग के सामने एक चुनौती के रूप में उभरा है। उन्‍होंने पुलिसकर्मियों से साइबर दुनिया से उत्‍पन्‍न खतरों से निपटने के लिए अपनी कार्य कुशलता बढाने का आह्वान किया। श्री सिंह आज नई दिल्‍ली में दिल्‍ली पुलिस के साइबर प्रिवेंशन, अवेयरनेस एंड डिटेक्शन सेंटर- सी वाई पेड का उद्घाटन करने के बाद लोगों को संबोधित कर रहे थे।

आज के साइबर युग में पुलिस का कार्य क्षेत्र का असीमित विस्‍तार हो चुका है और ये हमारी ट्रेडिशनल पुलिस के लिए एक बहुत बड़ा चैलेंज है और इस क्षेत्र में दूसरी गंभीर चुनौती है स्किल्स की और साइबर अपराधों की इंवेस्‍टीगेशन में इंफोरमेशन टेक्‍नोलॉजी फोरेंसिक इत्‍यादि का बेसिक नॉलेज होना आज बहुत ही आवश्‍यक हो गया है।

------


पूर्व जूनियर विश्व चैम्पियन निकहत जरीन सहित तीन भारतीय महिला मुक्केबाज बुल्गारिया के सोफिया में 70वें स्ट्रांजा मेमोरियल टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंच गई। जरीन ने 51 किलोग्राम भार वर्ग के सेमीफाइनल में पोलैंड की सैंड्रा ड्राबिक को 3-2 से हराया। मंजू रानी ने 48 किलोग्राम और मीना कुमारी देवी 54 किलोग्राम के फाइनल में जगह बनाई।

--------


भाजपा और शिवसेना के बीच महाराष्‍ट्र में आगामी लोकसभा और विधानसभा चुनावों के लिए सीटों के बटवारे के बारे में समझौता हो गया है। आज शाम मुंबई में शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे और भाजपा अध्यक्ष अमित शाह की मौजूदगी में महाराष्‍ट्र के मुख्‍यमंत्री देवेंद्र फड़णवीस ने संवाददाताओं को बताया कि आगामी लोकसभा चुनाव में भाजपा 25 सीटों पर और शिवसेना 23 सीटों पर चुनाव लड़ेगी।

-------


बिहार विधान सभा ने नौकरियों और शैक्षणिक संस्‍थाओं में आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों के लिए दस प्रतिशत आरक्षण विधेयक आज पारित कर दिया। मुख्‍यमंत्री नीतिश कुमार ने कहा कि सरकार द्वारा इस संबंध में सारी प्रक्रियाएं शीघ्र ही पूरी कर ली जाएंगी।

--------


राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने गुरु रविदास जयंती की पूर्व- संध्‍या पर सभी देशवासियों को शुभकामनाएं दी हैं। एक संदेश में श्री कोविंद ने कहा कि गुरु रविदास उन संतों में से थे, जिन्‍होंने उत्‍तर भारत में भक्ति आंदोलन का नेतृत्‍व किया।

------


बंबई शेयर बाजार का संवेदी सूचकांक आज 311 अंक गिरकर 35,498 पर बंद हुआ। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 83 अंक की गिरावट के साथ 10,641 पर आ गया।

------


आकाशवाणी के समाचार सेवा प्रभाग से आज प्रसारित होने वाले साप्ताहिक कार्यक्रम पब्लिक स्पीक का विषय हैः स्वाइन फ्लू के प्रति जागरूकता और इससे बचाव। कार्यक्रम एफ एम गोल्ड और अतिरिक्त मीटरों पर रात साढ़े नौ बजे से प्रसारित किया जायेगा।

------


Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 21 (Mar) Midday News 20 (Mar) News at Nine 20 (Mar) Hourly 21 (Mar) (0605hrs)
समाचार प्रभात 21 (Mar) दोपहर समाचार 20 (Mar) समाचार संध्या 20 (Mar) प्रति घंटा समाचार 21 (Mar) (0600hrs)
Khabarnama (Mor) 20 (Mar) Khabrein(Day) 20 (Mar) Khabrein(Eve) 20 (Mar)
Aaj Savere 21 (Mar) Parikrama 20 (Mar) Lok Ruchi Samachar 17 (Mar)

Listen Programs

Market Mantra 20 (Mar) Samayki 20 (Mar) Sports Scan 20 (Mar) Spotlight/News Analysis 20 (Mar)
    Public Speak

    Country wide 14 (Mar) Surkhiyon Mein 14 (Mar) Charcha Ka Vishai Ha 20 (Mar) Vaad-Samvaad 19 (Mar) Money Talk 19 (Mar) Current Affairs 15 (Mar)