Last Updated : Mar 24 2019 6:10PM     Screen Reader Access
News Highlights
LS Polls: Last date for filing nominations in 1st phase of LS Elections ends tomorrow            Speaker cancels membership of five BJD MLAs from Odisha Assembly            EAM Sushma Swaraj seeks report on abduction & conversion of two Hindu girls in Pakistan            Centre, State Govts working hard to make India TB-free by 2025: PM Modi            Sultan Azlan Shah Cup: India to clash with South Korea today           

Text Bulletins Details


समाचार प्रभात

0800 HRS
18.02.2019

मुख्यसमाचारः

  • प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी की आज नई दिल्‍ली में अर्जेंटीना के राष्‍ट्रपति मॉरिसियोमैक्री से बातचीत।

  • केन्‍द्रीय रिजर्व पुलिस बल जम्‍मू-कश्‍मीर में अपने काफिले के आवागमनको अधिक सुरक्षित बनाने के लिए नए सुरक्षा उपाय करेगा।

  • हेग स्थित अंतर्राष्‍ट्रीय न्‍यायालय में कुलभूषण जाधव मामले में आज से सुनवाई।

  • अफगानिस्तान ने तालिबान से संबंधों के लिए पाकिस्तान के खिलाफ सुरक्षा परिषद मेंकड़ी शिकायत दर्ज की।

  • बुल्गारिया के सोफिया में स्ट्रैंडजा मेमोरियल टूर्नामेंट में भारतीय मुक्केबाज़ोंने पांच पदक पक्के किए।

-------------

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी आजनई दिल्‍ली में अर्जेंटीना के राष्‍ट्रपति मॉरिसियो मैक्री से बातचीत करेंगे।

श्री मैक्री तीन दिन की भारत यात्रापर कल सवेरे आगरा पहुंचे थे, जहां उन्‍होंने ताजमहल देखा। दिल्‍ली पहुंचने पर सूचनाऔर प्रसारण मंत्री राज्‍यवर्धन राठौर ने हवाई अड्डे पर उनकी अगवानी की। हमारे संवाददाताने बताया कि श्री मैक्री की यात्रा ऐसे समय हो रही है जब भारत और अर्जेटीना अपने राजनयिकसंबंधों की स्‍थापना की 70वीं वर्षगांठ मना रहे हैं।

अर्जेंटिनाके राष्‍ट्रपति मॉरिसियो मैक्री का आज सुबह राष्‍ट्रपति भवन के प्रांगण में रस्‍मीस्‍वागत किया जायेगा। बातचीत के दौरान श्री मोदी और श्री मैक्री द्विपक्षीय संबंधोंमें प्रगति की समीक्षा करेंगे और सहयोग के नये क्षेत्रों पर विचार करेंगे। श्री मैक्रीआज राष्‍ट्रपति भवन में राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद से भी मिलेंगे। भारत और अर्जेंटिनाके बीच पारंपरिक रूप से सौहार्द्धपूर्ण मैत्री संबंध है। दोनों देशों की परमाणु, अंतरिक्ष,आर्थिक, वाणिज्यिक, विज्ञान और प्रौद्योगिकी, संस्‍कृति और पर्यटन क्षेत्र में व्‍यापकभागीदारी है। वर्तमान समय में दोनों देशों के बीच लगभग 3 अरब डॉलर का व्‍यापार होताहै। अनुपम मिश्र, आकाशवाणी समाचार, दिल्‍ली।

-------------

विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज आजमोरक्‍को की राजधानी रबात में वहां के वरिष्‍ठ नेताओं से मुलाकात करेंगी। मोरक्‍कोके विदेश मंत्री और प्रधानमंत्री से भेंट में परस्‍पर हित के विभिन्‍न क्षेत्रों मेंभागीदारी मजबूत करने पर चर्चा होगी। आतंकवाद से निपटने, आवास और मानवीय व्‍यवस्‍थातथा युवा मामलों के क्षेत्रों में सहयोग संबंधी तीन समझौतों पर हस्‍ताक्षर होने कीसंभावना है।

-------------

जम्मू कश्मीर में केन्‍द्रीयरिजर्व पुलिस बल - सी.आर.पी.एफ. के काफिले के आवागमन को अधिक सुरक्षित बनानेके लिए नए उपाय करने का फैसला किया गया है। नई दिल्‍ली में संवाददाताओं से बातचीत मेंसी.आर.पी.एफ. के महानिदेशक आर आर भटनागर ने कहा कि बलों के आवागमन के लिए मानक संचालनप्रक्रिया में नये उपाय शामिल किये जाएंगे। उन्होंने कहा कि राज्‍य में बलों के परिवहनके दौरान नागरिक वाहनों का संचालन पूरी तरह बंद कर दिया गया है।

-------------

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने कहाहै कि जम्मू-कश्मीर में विभिन्न कारणों से सड़क मार्ग से अर्धसैनिक बलों के काफिलेका आवागमन जारी रहेगा। मंत्रालय के बयान में कहा गया है कि सुरक्षा बलों का यात्रासमय कम करने के लिये सभी क्षेत्रों में विमान सेवाओं में वृद्धि की गयी है। मंत्रालयका स्पष्टीकरण उन ख़बरों के बाद आया है जिनमें कहा गया था कि केंद्र सरकार ने अर्धसैनिकबलों के जवानों को विमान के ज़रिये जम्मू से श्रीनगर भेजने का प्रस्ताव नामंज़ूर करदिया था।

-------------

अंतर्राष्‍ट्रीय न्‍यायालय कुलभूषणजाधव मामले में आज से हेग में सुनवाई शुरू करेगा। भारत और पाकिस्‍तान संयुक्‍त राष्‍ट्रकी शीर्ष अदालत के समक्ष चार दिन की सुनवाई में अपना पक्ष रखेंगें।

पूर्व महाधिवक्‍ता हरीश साल्‍वेअंतर्राष्‍ट्रीय न्‍यायालय में भारत का प्रतिनिधित्‍व करेंगे। आज पहले उनके दलील पेशकरने की संभावना है। पाकिस्‍तान की ओर से खावर कुरैशी कल दलील पेश करेंगे। एक रिपोर्ट-

भारतीयनौसेना के अवकाश प्राप्‍त अधिकारी कुलभूषण जाधव को पाकिस्‍तान की सैन्‍य अदालत ने जासूसीऔर आतंकवाद के आरोपों पर 2017 में मौत की सजा सुनाई थी। पाकिस्‍तान दावा करता रहा हैकि उसके सुरक्षाबलों ने जाधव को मार्च, 2016 में अशांत बलूचिस्‍तान प्रांत से गिरफ्तारकिया था, जबकि भारत का कहना है कि जाधव का अपहरण ईरान से किया गया था, जहां वे नौसेनासे सेवानिवृत होने के बाद व्‍यवसाय कर रहे थे। भारत ने यह भी आरोप लगाया है कि जाधवको राजनयिक पहुंच न देकर पाकिस्‍तान ने वियना संधि का उल्‍लंघन किया है। भारत ने इसकेखिलाफ अंतराष्‍ट्रीय न्‍यायालय में अपील की थी। भारत की अपील पर न्‍यायालय के दस सदस्‍योंकी पीठ ने इस मामले में निर्णय होने तक पाकिस्‍तान को सजा पर अमल से रोक दिया था। समाचारकक्ष से अलका सिंह।

-------------

वित्त मंत्री अरुण जेटली आज नईदिल्ली में रिज़र्व बैंक केंद्रीय बोर्ड की बजट उपरांत बैठक को सम्बोधित करेंगे। आशाहै कि बैठक के दौरान श्री जेटली राजकोषीय घाटे के नियंत्रण की रूपरेखा सहित अंतरिमबजट के मुख्य बिंदुओं पर प्रकाश डालेंगे। सूत्रों ने बताया कि चालू वित्त वर्ष के दौरानसरकार को दिये जाने वाले अंतरिम लाभांश पर भी फैसला किया जाएगा।

-------------

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने परालीऔर फसल के अन्य अवशेषों के प्रबंधन की नई विधियां अपनाने पर हरियाणा के किसानों कीसराहना की है।

वे कल सोनीपत के गन्नौर में चौथेकृषि नेतृत्‍व सम्मेलन के समापन समारोह को सम्बोधित कर रहे थे।

हम सभीजानते है कि वायु प्रदूषण से स्‍वास्‍थ्य पर खासकर बच्‍चों और बुजूर्गों की सेहत परबहुत बुरा असर पड़ता है। मुझे विश्‍वास है कि आप सब मिलकर पराली से होने वाले इस प्रदूषणको पूरी तरह से समाप्‍त कर देंगे।

-------------

अफगानिस्‍तान ने तालिबान के साथसंबंधों को लेकर पाकिस्‍तान के खिलाफ संयुक्‍त राष्‍ट्र सुरक्षा परिषद में कड़ा विरोधदर्ज कराया है। सुरक्षा परिषद को लिखे पत्र में संयुक्‍त राष्‍ट्र में अफगानिस्‍तानके प्रतिनिधि ने कहा कि तालिबान को पाकिस्‍तान का आमंत्रण अफगानिस्‍तान की राष्‍ट्रीयसंप्रभुता का उल्‍लंघन है। पत्र में कहा गया है कि इस बारे में अफगानिस्‍तान सरकारके साथ कोई तालमेल न होने से देश की सुरक्षा को गंभीर खतरा है।

अफगानिस्‍तान शांति प्रक्रियाके बारे में भारत की आधिकारिक नीति है कि यह अफगानिस्‍तान के प्रतिनिधित्‍व, नेतृत्‍वऔर नियंत्रण में होनी चाहिए।

-------------

नीति आयोग और सऊदीअंतर्राष्ट्रीय रणनीतिक साझेदारी केंद्र भारत और सऊदी अरब के बीच सामरिक साझेदारीबढ़ाने  पर सहमत हो गये हैं। नीति आयोग के मुख्यकार्यकारी अधिकारी अमिताभ कांत के नेतृत्व में उच्च स्तरीय शिष्टमंडल ने रियाद मेंसऊदी अंतर्राष्ट्रीय रणनीतिक साझेदारी केंद्र के साथ चर्चा की। दो दिन की यात्रा केदौरान सऊदी अरब के बारह मंत्रालयों के वरिष्ठ प्रतिनिधियों के साथ भी चर्चा हुई।

-------------

उत्‍तर प्रदेश में प्रयागराज कुंभमेला विदेशी पर्यटकों का मुख्‍य आकर्षण बना हुआ है। इस बार कुंभ में विदेशी पर्यटकोंकी संख्‍या में काफी वृद्धि हुई है। ब्‍यौरा हमारे संवाददाता से-

कुंभमें आने वाले पर्यटकों की संख्‍या में 35 से 40 फीसदी की वृद्धि देखी गई हैं। अब तकअमरीका, ब्रिटेन, अफगानिस्‍तान, कनाडा, अर्जेंटीना, वेनेजुएला, बेल्जियम, मलेशिया औरदक्षिण अफ्रीका सहित लगभग 70 देशों के श्रद्धालु और पर्यटक प्रयागराज के दर्शन के लिएआ चुके हैं। प्रयागराज की यात्रा के दौरान विदेशियों को आराम-दायक प्रवास की सुविधाउपलब्‍ध कराने के लिए यह विशेष रूप से अत्‍या‍धुनिक टेंट सिटी की स्‍थापना की गई है।संजीव शर्मा, आकाशवाणी समाचार, कुंभनगरी, प्रयागराज।

-------------

बुल्गारिया के सोफिया में स्ट्रैंडजामेमोरियल टूर्नामेंट में भारतीय मुक्केबाज़ों ने पांच पदक सुरक्षित करलिये हैं। 49 किलोग्राम वर्ग में अमित पांघल ने सेमीफाइनल में जगह बनाई और कांस्य पदकपक्का कर लिया।

इससे पहले 52 किलोग्राम भारवर्गमें गौरव सोलंकी ने और 91 किलोग्राम वर्ग में नमन तंवर ने क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई।कल इन खेलों के तीसरे दिन भारतीय महिला मुक्केबाज़ों ने चार पदक पक्के किये।

भारत ने इस यूरोपीय टूर्नामेंटमें पिछले वर्ष अब तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया था। उसने दो स्वर्ण सहित कुल ग्यारहपदक जीते थे।

-------------

समाचार पत्रों की सुर्खियोंसे

पुलवामा आतंकी हमले के बाद अलगाववादीकश्मीरी नेताओं की सुरक्षा हटाने को अखबारों ने प्रमुखता दी है। सख्ती शीर्षक से हिन्दुस्तानलिखता है - अलगाववादी नेताओं की सुरक्षा और सुविधाएं छीनीं। राजस्थान पत्रिकाकी टिप्पणी है - हुर्रियत कांफ्रेंस के कट्टरपंथी धड़े के गिलानी पहले से ही नजरबंदऔर यासिन मलिक को नहीं मिली है कोई सुरक्षा। जनसत्ता की खबर है - घाटी के50 गांवों में शुरू हुआ तलाशी अभियान, सैन्य बलों ने जम्मू-श्रीनगर के राजमार्ग के25 किलोमीटर के दायरे में संदिग्ध इलाकों में कार्रवाई की।

दैनिक जागरण की सुर्खीहै - कश्मीरियों को निशाना बनाए जाने की भ्रामक खबरों से सुरक्षा एजेंसियां परेशान।सोशल मीडिया पर दुष्प्रचार को रोकने के लिए सख्त कदम उठाने की मांग। गलत खबरों से स्थानीयइनपुट पर असर की आशंका।

राजस्थान पत्रिका की सुर्खीहै - पानी में भी आतंकियों का सीना छलनी करेगी ए के-203, मार्च से कानपुर और अमेठीमें बनेगी स्वदेशी असॉल्ट राइफल। देश की तीन आयुद्ध निर्माण कंपनियों में ए के-47 केस्वदेशी उन्नत वर्जन ए के-203 का निर्माण शुरू होगा।

हिन्दुस्तान की बड़ीखबर है - दिल्ली के बड़े अस्पतालों में किडनी का काला कारोबार। सरगना समेत छह लोगोंको पुलिस ने किया गिरफ्तार, कई नामी डॉक्टर के गिरोह में शामिल होने की सूचना।

-------------

           

 

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 24 (Mar) Midday News 24 (Mar) News at Nine 23 (Mar) Hourly 24 (Mar) (1800hrs)
समाचार प्रभात 24 (Mar) दोपहर समाचार 24 (Mar) समाचार संध्या 23 (Mar) प्रति घंटा समाचार 24 (Mar) (1700hrs)
Khabarnama (Mor) 24 (Mar) Khabrein(Day) 24 (Mar) Khabrein(Eve) 23 (Mar)
Aaj Savere 24 (Mar) Parikrama 24 (Mar) Lok Ruchi Samachar 24 (Mar)

Listen Programs

Market Mantra 23 (Mar) Samayki 23 (Mar) Sports Scan 23 (Mar) Spotlight/News Analysis 23 (Mar)
    Public Speak

    Country wide 21 (Mar) Surkhiyon Mein 21 (Mar) Charcha Ka Vishai Ha 20 (Mar) Vaad-Samvaad 19 (Mar) Money Talk 19 (Mar) Current Affairs 22 (Mar)