Last Updated : May 25 2019 11:07PM     Screen Reader Access
News Highlights
President invites NDA parliamentary party leader Narendra Modi to form Govt            CWC rejects Rahul Gandhi's resignation offer            Andhra Pradesh: Jagan Mohan Reddy stakes claim to form govt            Normal life affected in Odisha due to intense heatwave conditions            India wins bronze medal in Archery World Cup Stage III           

Text Bulletins Details


दोपहर समाचार

1415 HRS
17.02.2019
मुख्य समाचार
  • प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने बिहार में पटना मैट्रो रेल परियोजना सहित कई विकास परियोजनाओं  का उद्घाटन किया। उन्‍होंने कहा---परियोजनाओं से क्षेत्र के लोगों के जीवन में बड़ा बदलाव आयेगा।
  • जम्‍मू कश्‍मीर प्रशासन ने पुलवामा आतंकी हमले के बाद पांच अलगाववादी नेताओं की सुरक्षा वापस ली।
  • भारतीय जनता पार्टी देशभर में सी आर पी एफ के शहीद जवानों को श्रद्धांजलि देने  के लिए प्रार्थना सभाओं का आयोजन कर रही है।
  • दिल्‍ली से वाराणसी जाने वाली देश की पहली सेमी हाईस्‍पीड रेलगाड़ी -वंदे भारत एक्‍सप्रेस का व्‍यावसायिक परिचालन आज से शुरू।
  • और  मुक्‍केबाज गौरव सोलंकी और नमन तँवर बुल्गारिया में स्त्रांदजा टूर्नामेंट के क्वार्टर फाइनल में पहुंचे।

------------


प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने आज बिहार में बेगूसराय जिले के बरौनी में 35 हजार करोड़ रुपये की बुनियादी ढांचा और विकास परियोजनाओं का उद्घाटन किया और आधारशिला रखी। उन्‍होंने  वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्‍यम से 13 हजार करोड़ रुपये से अधिक लागत वाली पटना मेट्रो रेल परियोजना का भी शिलान्‍यास किया। यह परियोजना 2024 तक पूरी हो जायेगी। एक रिपोर्ट-
प्रधानमंत्री ने गैस पाइप लाइन, बरौनी तेल-शोधक संयंत्र के विस्‍तार, बरौनी उर्वरक इकाई के जीर्णोद्धार, ए टी एफ विमान ईंधन संयंत्र, पारादीप-हल्दिया-दुर्गापुर एलपीजी पाइपलाइन का पटना और मुजफ्फरपुर तक विस्‍तार, पटना में ऊर्जा गंगा परियोजना नगर गैस वितरण तथा अन्‍य परियोजनाओं के निर्माण कार्य की शुरूआत की और परियोजनाएं राष्‍ट्र को समर्पित कीं। श्री मोदी ने बिहार के लिए प्रधानमंत्री पैकेज के तहत जगदीशपुर-हल्दिया-बोकारो-धामरा गैस पाइपलाइन परियोजना के पहले चरण की आधारशिला भी रखी। उन्‍होंने लोक निर्माण, स्‍वच्‍छ गंगा मिशन और रेलवे की कई विकास परियोजनाओं की शुरूआत भी की। प्रधानमंत्री ने अटल नवीनीकरण और शहरी परिवर्तन मिशन-अमृत के तहत 14 सौ करोड़ रुपये से अधिक लागत वाली 22 परियोजनाओं का शिलान्‍यास भी किया। इस मिशन के तहत पेयजल आपूर्ति के लिए पाइप लाइन बिछाई जायेगी। श्री मोदी ने पटना नदी घाट विकास के पहले चरण को राष्‍ट्र को समर्पित किया। प्रधानमंत्री ने पटना और भागलपुर में जल-मल निकास नेटवर्क की आधारशिला भी रखी। समाचार कक्ष से अंजुम आलम।
प्रधानमंत्री ने कहा कि बिहार और पूर्वी भारत में देश की विकास क्षमता से अधिक तेज गति से विकसित होने की संभावना है।
एन डी ए सरकार बिहार समेत पूर्वी भारत के विकास के लिए, आधुनिक इन्‍फ्रास्‍ट्रेक्‍चर के लिए एक के बाद एक परियोजनाएं शुरू कर रही है। वो दिन दूर नहीं है, जब ये क्षेत्र देश के विकास को नई रफ्तार देने वाला अहम क्षेत्र बन जाएगा।
श्री मोदी ने कहा कि देश के विकास को बढ़ावा देने के उद्देश्‍य से बिहार नये आकर्षण का केन्‍द्र बनेगा। प्रधानमंत्री ने कहा कि आज शुरू की जा रही परियोजनाओं से लोगों के जीवन में भारी बदलाव आयेगा।
हां बरौनी में जो फर्टिलाइजर का कारखाना फिर से चालू किया जा रहा है। उसको गैस उपलब्‍ध होगी। दूसरा पटना में पाइप के माध्‍यम से घरों में गैस देने का काम होगा। पेट्रोल, डीजल की जगह सी एन जी से गाडि़यां चल पाएगी। पटना में तो सिटी गैस डिस्‍ट्रीब्‍यूशन के प्‍लांट का उद्घाटन भी हो गया है। इससे वहां हजारों परिवारों को अब पाइप वाली गैस चूल्‍हे तक पहुंचने वाली है।  
प्रधानमंत्री ने पुलवामा आतंकी हमले में शहीद हुए बिहार के जवानों-संजय कुमार सिन्‍हा और रतन ठाकुर को श्रद्धांजलि देते हुए कहा कि इस घटना से आम लोगों के ह्रदय में जो पीड़ा है, वही आक्रोश उनके मन में भी है।
पटना के शहीद कांस्‍टेबल संजय कुमार सिन्‍हा और भागलपुर के शहीद रत्‍न कुमार ठाकुर को भी श्रद्धांजलि देता हूं। उनके परिवारजनों के साथ अपनी संवेदनाएं व्‍यक्‍त करता हूं और मैं अनुभव कर रहा हूं आपके और देशवासियों के दिल में कितनी है और जो आग आपके दिल में है, वही आग मेरे दिल में भी है।

------------


जम्‍मू कश्‍मीर प्रशासन ने आज मीरवाइज उमर फारूख सहित पांच अलगाववादी नेताओं की सुरक्षा वापस लेने का आदेश जारी किया है। मीरवाइज के अलावा अब्‍दुल ग़नी भट्ट, बिलाल लोन, हाशिम कुरैशी और शब्‍बीर शाह की सुरक्षा वापस ले ली गयी है। पुलवामा हमले के बाद यह फैसला किया गया है। आदेश के अनुसार अलगाववादियों को प्रदान की गयी पूरी सुरक्षा और वाहन आज शाम तक वापस ले लिए जाएंगे। उन्‍हें तथा किसी अन्‍य अलगाववादी को किसी भी बहाने से सुरक्षा प्रदान नहीं की जाएगी।
पुलिस इस बात का पता लगाएगी कि ऐसे और अलगाववादी तो नहीं हैं जिन्‍हें सुरक्षा या सुविधाएं मिली हुई हैं और अगर ऐसा पाया गया तो उन्‍हें तत्‍काल वापस ले लिया जाएगा।
केन्‍द्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने शुक्रवार को श्रीनगर में समीक्षा के दौरान कहा था कि पाकिस्‍तान और उसकी खुफिया एजेंसी आईएसआई से धन प्राप्‍त कर रहे लोगों को दी गई सुरक्षा की समीक्षा की जानी चाहिए।

------------


जम्‍मू में आज तीसरे दिन भी कर्फ्यू जारी है। पुलवामा हमले के बाद शहर में हुए विरोध-प्रदर्शनों के कारण शुक्रवार को यहां कर्फ्यू लगा दिया गया था। उपायुक्‍त रमेश कुमार ने बताया कि स्थिति की निगरानी की जा रही है और कर्फ्यू में ढील देने के बारे में फैसला आज किया जाएगा।
जम्‍मू-कश्‍मीर के राज्‍यपाल सत्‍यपाल मलिक ने पुलिस को निर्देश दिया है कि हिंसा, आगजनी और अफवाहें फैलाने वाले लोगों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाए, चाहे उनका संबंध किसी भी राजनीतिक तथा धार्मिक संगठन से हो।

------------


भारतीय जनता पार्टी देश भर में अपने सभी जिला मुख्यालयों में आज सीआरपीएफ के अमर-शहीदों को श्रद्धांजलि देने के लिए प्रार्थनासभा का आयोजन कर रही है। पार्टी के मीडिया प्रभारी अनिल बलूनी ने बताया कि भाजपा के निर्वाचित सदस्य और पदाधिकारी इसमें शामिल हो रहे हैं । पार्टी ने एक वक्तव्य में कहा कि वह शहीदों के परिवारों के साथ खड़ी है। 

------------


उत्तर प्रदेश में पुलवामा आतंकी हमले के विरोध में दुख प्रकट करते हुए प्रदर्शन किए जा रहे हैं। हमारे संवाददाता ने बताया है कि देश के लिए अपने प्राण न्यौछावर करने वाले शहीदों की याद में लोग प्रार्थना सभाएं कर रहे हैं।
लखनऊ, मेरठ सहित कई शहरों में भाजपा कार्यकर्ता मुख्यालयों पर एकत्रित हुए और दो घंटे तक शहीदों की याद में और आतंकवाद के खिलाफ धरना दिया। केन्द्रीय मंत्री जनरल वीके सिंह आज हापुड़ जिले में आयोजित कार्यक्रम में पुलवामा हमले के शहीदों को श्रद्धांजलि देंगे, वहीं गाजीपुर में केन्द्रीय मंत्री मनोज सिन्हा शहीदों की याद में आय़ोजित कार्यक्रम में हिस्सा ले रहे हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी आज शाम महाराजगंज जायेंगे जहां वो हमले में शहीद हुए पंकज त्रिपाठी के घर जाकर उनके परिजनों से मुलाकात करेंगे। सुशील चंद्र तिवारी, आकाशवाणी समाचार, लखनऊ।

------------


भारतीय जनता पार्टी के अध्‍यक्ष अमित शाह ने आज असम में लखीमपुर में युवा सम्‍मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि भाजपा के नेतृत्‍व वाली सरकार असम के विकास के लिए प्रतिबद्ध है। उन्‍होंने पुलवामा हमले में शहीद हुए जवानों को श्रद्धांजलि देते हुए आश्‍वस्‍त किया कि यह बलिदान व्‍यर्थ नहीं जायेगा।

------------


देश की पहली सेमी हाईस्‍पीड रेलगाड़ी- वंदे भारत एक्‍सप्रेस का व्‍यावसायिक परिचालन आज से शुरू हो गया है। एक रिपोर्ट-
वंदे भारत एक्‍सप्रेस ट्रेन दिल्‍ली और वाराणसी के बीच की दूरी आठ घंटे में तय करेगी और कानपुर तथा प्रयागराज स्‍टेशनों पर भी रूकेगी। इस रेलगाड़ी की अगले दो सप्‍ताह की टिकटें पहले ही बिक चुकी हैं। वंदे भारत एक्‍सप्रेस का निर्माण भारत में ही किया गया है। सोमवार और बृहस्‍पतिवार को छोड़कर सप्‍ताह के बाकी सभी दिन इस ट्रेन की सेवाएं उपलब्‍ध होंगी। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने शुक्रवार को नई दिल्‍ली रेलवे स्‍टेशन से इसे झंडी दिखाकर रवाना किया था। समाचार कक्ष से  अलका सिंह।

------------


राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने आज सोनीपत जिले के गन्नौर में हरियाणा सरकार के चौथे एग्री लीडरशिप समिट में डिजिटल किसान मंच का शुभारंभ किया। ब्‍यौरा हमारे संवाददाता से-
राष्ट्रपति रामनाथ कोविन्‍द का सोनीपत के गन्‍नौर में चौथे कृषि नेतृत्‍व सम्‍मेलन में पहुंचने पर स्‍वागत किया गया। राष्‍ट्रपति ने इसके बाद अंतर्राष्ट्रीय बागवानी बाजार में प्रदर्शनी का अवलोकन किया और उन्‍होंने नौ प्रगतिशील किसानों को हरियाणा कृषि रत्‍न पुरस्कार से सम्मानित किया। राष्‍ट्रपति ने कृषि क्रांति के क्षेत्र में बड़ा काम करने के लिए हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय को हरियाणा सरकार द्वारा पहली बार शुरू किये गये किसान रत्न पुरस्कार से सम्‍मानित किया। राष्‍ट्रपति ने इस मौके पर डिजिटल किसान प्‍लेटफॉर्म का शुभारंभ भी किया। अश्‍विनी कुमार शर्मा, आकाशवाणी समाचार, चंडीगढ़।

------------


हेग में अंतर्राष्‍ट्रीय न्‍यायालय में कल से कुलभूषण जाधव मामले में सुनवाई शुरू की जायेगी।
पाकिस्‍तान की सैन्‍य अदालत ने जासूसी और आतंकवाद के आरोप में 2017 में 48 वर्षीय जाधव को सजा-ए-मौत सुनाई थी। भारत ने इस फैसले के खिलाफ अंतर्राष्‍ट्रीय न्‍यायालय का दरवाजा खटखटाया था।

------------


विदेशमंत्री सुषमा स्वराज ने कल बलगारिया की विदेशमंत्री  इकातरीना जहारियेवा (Ekaterina Zaharieva)  से राजधानी सोफिया में मुलाकात की। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट संदेश में बताया कि दोनों नेताओं ने अर्थव्यवस्था, कृषि, स्वास्थ्य, पर्यटन और संस्कृति से जुड़े परस्पर हित के विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की।

------------


अर्जेन्‍टीना के राष्‍ट्रपति मोरिसियो मैक्री (Mauricio Macri) तीन दिन के भारत दौरे पर आज नई दिल्‍ली पहुंचे। सूचना और प्रसारण मंत्री कर्नल राज्‍यवर्धन राठौण ने हवाई अड्डे पर उनकी अगवानी की। 

------------


भारत के मुक्केबाज गौरव सोलंकी और नमन तंवर बल्गारिया के सोफिया में  स्त्रांदजा टूर्नामेंट के क्वार्टर फाइनल में पहुंच गए हैं।
52 किलोग्राम वर्ग में गौरव सोलंकी ने कजाख्स्तान के अनवर मुज़ापारोफ को कड़े मुकाबले में 3-2 से हराया।
19 वर्ष के नमन तंवर ने 91 किलोग्राम वर्ग में एकतरफा मुकाबले में पोलैंड के माइकल सोजिन्सकी पर 5-0 से जीत हासिल की। क्वार्टर फाइनल में सोलंकी का मुकाबला उजबेकिस्तान के फायजोफ खुदोनोयाज़ार से जबकि तंवर का मुकाबला यूक्रेन के सेरहिल होरस्कोफ के साथ होगा।

------------


 

PM’s Exclusive Interview to DD News

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 25 (May) Midday News 25 (May) News at Nine 25 (May) Hourly 25 (May) (2300hrs)
समाचार प्रभात 25 (May) दोपहर समाचार 25 (May) समाचार संध्या 25 (May) प्रति घंटा समाचार 25 (May) (2305hrs)
Khabarnama (Mor) 25 (May) Khabrein(Day) 25 (May) Khabrein(Eve) 25 (May)
Aaj Savere 25 (May) Parikrama 25 (May) Lok Ruchi Samachar 19 (May)

Listen Programs

Market Mantra 25 (May) Samayki 25 (May) Sports Scan 25 (May) Spotlight/News Analysis 25 (May)
    Public Speak

    Country wide 28 (Mar) Surkhiyon Mein 4 (Apr) Charcha Ka Vishai Ha 15 (May) Vaad-Samvaad 7 (May) Money Talk 7 (May) Current Affairs 22 (Mar)