A- A A+
Last Updated : Dec 6 2019 4:09PM     Screen Reader Access
News Highlights
PM Modi emphasises on effective implementation for good governance            All accused of Hyderabad Disha rape and murder case killed in encounter            All arrangements in place for 2nd phase of Jharkhand assembly polls tomorrow            Ganga has become one of 10 cleanest rivers in the world: Jalshakti Minister            Nation pays homage to Dr BR Ambedkar on his 64th Mahaparinirvan Diwas           

Text Bulletins Details


समाचार संध्या

2045 HRS
12.02.2019
मुख्य समाचार:-
  • प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने आज हरियाणा में कई विकास परियोजनाओं का शुभारम्‍भ किया। उन्‍होंने कांग्रेस पर ऐसे इतिहास को बढ़ावा देने का आरोप लगाया जो एक ही परिवार के इर्द-गिर्द घूमता है।
  • लोकसभा में वित्‍त विधेयक-2019 ध्‍वनिमत से पारित। वित्‍त मंत्री पीयूष गोयल ने राज्‍यों से प्रधानमंत्री किसान योजना के अंतर्गत किसानों को सहायता के लिए आंकड़े शीघ्र उपलब्‍ध कराने का अनुरोध किया।
  • गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा-नागरिकता संशोधन विधेयक 2019 के विभिन्‍न प्रावधानों के बारे में पूर्वोत्‍तर राज्‍यों के नेताओं और कुछ मुख्‍यमंत्रियों को अवगत कराया गया।
  • दिल्‍ली के करोलबाग में एक होटल में लगी आग में 17 लोग मारे गए। राष्‍ट्रपति और प्रधानमंत्री ने शोक व्‍यक्‍त किया।
  • भारतीय महिला बल्‍लेबाज जेमिमा रोड्रिग्‍ज, आई.सी.सी. ट्वेंटी-ट्वेंटी क्रिकेट रैंकिंग में दूसरे स्‍थान पर।

--------


प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने आज हरियाणा में कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन किया और आधारशिला रखी। इन  में राष्‍ट्रीय कैंसर संस्‍थान झज्‍जर और श्रीकृष्‍णा आयुष विश्‍वविद्यालय कुरूक्षेत्र परियोजनाएं शामिल हैं।
 
प्रधानमंत्री इस वर्ष 2 अक्‍तूबर तक देश में खुले में शौच से मुक्ति और स्‍वच्‍छता के लक्ष्‍य प्राप्‍त करने के मिशन में ग्रामीण महिलाओं की अहम भूमिका को पहचानने के लिए 
स्‍वच्‍छ शक्ति 2019 कार्यक्रम में शामिल होने के लिए कुरूक्षेत्र में थे।
 
इस कार्यक्रम में देशभर से आई स्‍वच्‍छता अभियान से जुड़ी महिला सरपंच और सहयोगी शामिल हुई। श्री मोदी ने इस अवसर 
स्‍वच्‍छ शक्ति-2019 पुरस्‍कार वितरित किये। प्रधानमंत्री ने कुरूक्षेत्र में पानीपत युद्ध संग्राहलय की भी अधारशिला रखी।
 
इस अवसर पर एक जनसभा को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि आज शुरू की गई परियोजनाएं राज्‍य में लोगों का जीवन स्‍तर बेहतर बनाएंगी और स्‍थानीय लोगों को रोजगार  मिलेंगे।


झज्‍जर का नेशनल कैंसर इंस्‍टीट्यूट हो, कुरूक्षेत्र में आयुष यूनिवर्सिटी हो, करनाल में हेल्‍थ साइंस यूनिवर्सिटी हो, पंचकूला में नेशनल इंस्‍टीट्यूट ऑफ आयुर्वेद हो, फरीदाबाद में ईएसआईसी मेडिकल कॉलेज और अस्‍पताल हो। ये तमाम प्रोजेक्‍ट हरियाणावासियों के जीवन को स्‍वस्‍थ और सुगम बनाने वाले हैं। साथ ही यहां के युवाओं को रोजगार के नए अवसर भी मिलने वाले हैं।
प्रधानमंत्री ने कहा कि कुरूक्षेत्र शिक्षा और अध्‍यात्‍म की भूमि है। 

कुरूक्षेत्र की वो धरती है हजारों साल पहले इसी धरती पर स्‍वच्‍छता का अभियान हुआ था। श्रीकृष्‍ण के नेतृत्‍व में हुआ था और अनैतिकता को साफ करने का काम हुआ था। आज युग बदला है और हम रोजमर्रा की जिंदगी में सफाई के लिए लड़ाई लड़ रहे हैं। देशभर से आप सभी का कुरूक्षेत्र की इस प्ररेणा स्‍थली पर जुटना स्‍वच्‍छ भारत के संकल्‍प को, नए भारत के संकल्‍प को और मजबूत कर रहा है।
 
प्रधानमंत्री ने कहा कि मनुष्‍य का इतिहास उन लोगों द्वारा लिखा नहीं जा सकता जो इतिहास की जड़ों से दूर हैं। उन्‍होंने कांग्रेस पर ऐसे इतिहास को बढ़ावा देने का आरोप लगाया जो एक ही परिवार के इर्द-गिर्द घूमता है।

 
इतिहास वो ही बना सकते हैं जो इतिहास की जड़ों से रसकस लेकर के फलते-फूलते हैं। कुछ लोगों ने यही सोचा कि हिन्‍दुस्‍तान का इतिहास 1947 से शुरू होता है और एक ही परिवार से शुरू होता है और उसी ने देश को इतिहास की जड़ों से काटने का पाप किया।
 
प्रधानमंत्री ने नाइजीरियाई अतिथियों का स्‍वागत किया जो स्‍वच्‍छ भारत मिशन के अंतर्गत इतनी कम अवधि में इतनी अधिक सफलता प्राप्‍त करने का गुर सीखने और इसको अपने देश में लागू करने के उद्देश्‍य से वहां अध्‍ययन के लिए पहुंचे हैं।
 

वन रैंक- वन पेंशन तथा बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ जैसी योजनाओं का उल्‍लेख करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि हरियाणा की भूमि से जो योजनाएं शुरू की हैं, उन्‍हें हमेशा पूरा किया गया है। प्रधानमंत्री ने कहा कि अगर महिलाएं सशक्‍त बनती हैं तो समाज भी सशक्‍त बनेगा।
 
प्रधानमंत्री ने कहा कि आयुष्‍मान भारत योजना से 11 लाख लोगों को लाभ पहुंचा है और उनकी सरकार किसानों, गरीबों तथा मध्‍यम वर्ग का जीवन सुगम बनाने का प्रयास कर रही है। 

--------


लोकसभा ने आज वित्‍त विधेयक 2019 ध्‍वनिमत से पारित कर दिया।
विधेयक पर चर्चा का जवाब देते हुए वित्‍त मंत्री पीयूष गोयल ने राज्‍यों से अनुरोध किया कि किसानों से जुड़े आंकड़े शीघ्र उपलब्‍ध कराए जाएं, ताकि प्रधानमंत्री किसान योजना के अंतर्गत उनकी आय सहायता राशि उनके खातों में डाली जा सके। वित्‍त मंत्री ने कहा कि अगर करदाता, बचत और मेडी क्‍लेम में निवेश में करता है या शिक्षा ऋण लेता है तो वे साढ़े नौ लाख रूपए तक की आय पर कर में छूट प्राप्‍त कर सकते हैं।
श्री गोयल ने कहा कि बीस वर्ष की अवधि के लिए छह लाख तक के रुपये के ऋण पर सरकार ब्‍याज में साढ़े छह प्रतिशत रियायत देती है।


निम्‍न आय वर्ग और खास तौर से जिनकी कर देय आय पांच लाख रूपए तक है
, उन्‍हें और अधिक लाभ देने की आवश्‍यकता है। सरकार ने अपने अंतरिम बजट में निर्णय लिया कि निम्‍न आय वर्ग या वे वर्ग जो पांच लाख, छह से आठ लाख की आय पर आयकर देते हैं उन्‍हें ढाई हजार रूपए से लेकर साढ़े बारह हजार रूपए तक छूट दी जाए। लेकिन उनकी कटौती और छूट के बाद कर देय आय लगभग पांच लाख रूपए आती है।

चर्चा में भाग लेते हुए कांग्रेस नेता के सी वेणुगोपाल ने कहा कि एनडीए के शासनकाल में बेरोजगारी, गरीबी और कृषि संकट गहराया है।
तृणमूल कांग्रेस के सौगत रॉय ने कहा कि सरकार वोट बटोरने के लिए बजट में जनता को रिश्‍वत दे रही है।
 
मार्क्‍सवादी कम्‍युनिस्‍ट पार्टी के एम.बी. राजेश ने युवाओं को रोजगार देने में सरकार के रिकार्ड पर सवाल उठाया है।
तेलंगाना राष्‍ट्र समिति के नरसिंह गौड़ ने तेलंगाना से जुड़े मुद्दे उठाते हुए विधेयक का समर्थन किया।
 
भारतीय जनता पार्टी के ओ.एम. बिरला ने कहा कि सरकार ने देश के सामाजिक और आर्थिक विकास की नींव रखी है।

--------


गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा है कि नागरिकता संशोधन विधेयक के विभिन्‍न प्रावधानों के बारे में पूर्वोत्‍तर के नेताओं और कुछ मुख्‍यमंत्रियों को बता दिया गया है। आज लोकसभा में उन्‍होंने कहा कि केन्‍द्र सरकार ने इन नेताओं को पूर्वोत्‍तर क्षेत्र की सांस्‍कृतिक, सामाजिक और भाषाई पहचान बनाए रखने के बारे में विस्‍तृत जानकारी दी है। यह विधेयक लोकसभा द्वारा शीतकालीन सत्र के दौरान पारित किया गया था।

--------


गृहमंत्री ने कहा है कि कांग्रेस बार बार रफाल मुद्दा उठाकर लोगों को गुमराह कर रही है। उन्‍होंने कहा कि इस मुद्दे पर लोकसभा में विस्‍तार से चर्चा हो चुकी है और उच्‍चतम न्‍यायालय ने भी इस मामले का निपटान कर दिया है।

राफेल के मुद्दे पर इस संसद में चर्चा हो चुकी है। सुप्रीम कोर्ट ने भी इस सम्‍बंध में अपना फैसला दे दिया है। लेकिन ये नेता प्रतिपक्ष अपनी तरफ से यह कोशिश कर रहे हैं। बार-बार असत्‍य को बोलकर उसे सत्‍य साबित करने की कोशिश है जनता इसके द्वारा गुमराह करने की कोशिश की जा रही है। हेल्‍दी डेमोक्रेसी में मैं समझता हूं कि यदि कोई पोल्टिक्‍स करना चाहता है तो जनता की आंख में धूल झोंककर उसे पोल्टिक्‍स नहीं करनी चाहिए।
इससे पहले लोकसभा में कांग्रेस दल के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने रफाल सौदा मामले की जांच संयुक्‍त संसदीय समिति-जेपीसी से कराने की मांग की।

--------


उत्‍तर प्रदेश के पूर्व मुख्‍यमंत्री अखिलेश यादव को प्रयागराज  जाते समय लखनऊ हवाई अड्डे पर कथित रूप से रोकने जाने पर समाजवादी पार्टी के हंगामे के कारण राज्‍यसभा की कार्यवाही आज दिनभर के लिए स्‍थगित कर दी गई। सदन में अंतर्राष्‍ट्रीय वित्‍तीय सेवा केन्‍द्र प्राधिकरण विधेयक 2019 पेश किया गया। सदन में सिनेमैटोग्राफी संशोधन विधेयक भी पेश किया गया। बजट सत्र का कल आखिरी दिन है।

--------


केन्‍द्रीय मंत्री अरूण जेटली ने कांग्रेस पर डूबते राजवंश को बचाने के लिए रफाल सौदे पर बार-बार झूठ बोलने का आरोप लगाया। उन्‍होंने कहा कि रफाल सौदे में जनता के हजारों करोड़ रूपए बचाए गए हैं लेकिन हर रोज एक नया झूठ गढ़ा जा रहा है। इसका ताजा उदाहरण वर्तमान नियंत्रक तथा महालेखा परीक्षक-सी ए जी तथा रफाल सौदे से जुड़ी निर्णय लेने की प्रक्रिया में उनकी भागीदारी से संबंधित है।

--------


राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने संसद के केन्‍द्रीय कक्ष में आज पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के चित्र का अनावरण किया। इस अवसर पर उन्‍होंने कहा कि वाजपेयी जी ने चुनौतियों के समय देश को निर्णायक नेतृत्‍व प्रदान किया।

अटल‍ बिहारी वाजपेयी जी ने चुनौती पूर्ण परिस्थितियों में निणार्यक नेतृत्‍व प्रदान किया। उनकी दूरदर्शिता, नीतियों और नेतृत्‍व के फलस्‍वरूप भारत ने 21वीं सदी में एक नई गतिशीलता के साथ प्रवेश किया और विश्‍व पटल पर अपनी शक्तिशाली पहचान बनाई।
 
प्रधानमंत्री ने कहा कि वाजपेयी जी ने अपने लम्‍बे राजनीतिक जीवन का अधिकांश भाग विपक्ष में बिताया लेकिन हमेशा अपने सिद्धांतों पर टिके रहे।
 

लोकतंत्र की जो सबसे बड़ी ताकत होती है उस ताकत को समर्पित थे और लोकतंत्र में कोई दुश्‍मन नहीं होता। लोकतंत्र में स्‍पर्धा होती है, प्रतिपक्ष होता है  आदर और सम्‍मान उसी भाव के साथ बनाए रखना यह हमारी नई पीढ़ी के लिए सब कुछ सि‍खने जैसा है कि हम किस प्रकार प्रतिस्‍पर्धी को भी, कठोरतम आलोचना को भी आदर के साथ उस व्‍यक्ति को देखते रहें ये अटल जी से सिखने वाला विषय है।
 
इस अवसर पर उपराष्‍ट्रपति वेंकैया नायडु, लोकसभा अध्‍यक्ष सुमित्रा महाजन, राज्‍यसभा में विपक्ष के नेता गुलाम नबी आजाद, कई केन्‍द्रीय मंत्री और विभिन्‍न दलों के नेता भी उपस्थित थे।

--------


दिल्‍ली के करोलबाग में एक होटल में आज सुबह लगी आग में एक बच्‍चे समेत 17 लोग मारे गए। दो लोग गंभीर रूप से घायल हुए हैं। आग बुझाने के लिए 26 दमकलों का इस्‍तेमाल किया गया। अब आग पर पूरी तरह से काबू पा लिया गया है।
 
राष्‍ट्रपति और प्रधानमंत्री ने इस घटना पर दुख व्‍यक्‍त किया है और घायलों के जल्‍द स्‍वस्‍थ होने की कामना की है।
 
दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने प्रत्‍येक मृतक के परिजनों को पांच लाख रूपये की सहायता की घोषणा की है।
 
केन्‍द्रीय पर्यटन मंत्री के जे अल्‍फांस ने बताया कि करोल बाग के अर्पित पैलेस होटल का आपात निकास बहुत संकरा था और उसमें ताला भी लगा था। श्री अल्‍फांस ने बताया कि उन्‍होंने महापौर से कहा है कि यदि होटल प्रबंधन की ओर से कोई कोताही बरती गई है तो उसके खिलाफ शीघ्र कार्रवाई की जाए।

--------


सूचना और प्रसारण मंत्रालय कल नई दिल्‍ली में मीडिया इकाईयों के पहले वार्षिक सम्‍मेलन का आयोजन कर रहा है। सम्‍मेलन का उद्देश्‍य मीडिया इकाईयों में काम करने वाले भारतीय सूचना सेवा के अधिकारियों को अखिल भारतीय स्‍तर पर एकजुट होने के लिए एक अनूठा मंच प्रदान करना है। सूचना और प्रसारण मंत्री कर्नल राज्‍यवर्धन राठौड़ सम्‍मेलन की अध्‍यक्षता करेंगे।

--------


आई.सी.सी. महिला क्रिकेट ट्वेंटी-ट्वेंटी ताजा रैंकिंग में भारतीय महिला बल्लेबाज जेमिमा रॉड्रिग्‍स दूसरे और स्मृति मंधाना छठे स्थान पर पहुंच गई हैं। दोनों ने पुरानी रैंकिंग में 4-4 पायदान की छलांग लगाकर यह उपलब्धि हासिल की। 

--------


दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत में चल रही लगातार बर्फीली हवाओं से ठंड का प्रकोप जारी है। मौसम विभाग के अनुसार  कल सुबह मध्यम दर्जे का कोहरा और आंशिक रुप से बादल छाये रहने की उम्मीद है। कल शाम से लेकर रात के बीच हल्की बारिश होने की संभावना है।

--------


बम्‍बई शेयर बाजार का संवेदी सूचकांक आज 241 अंक घटकर 36 हजार 154 पर बंद हुआ। उधर नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 58 अंक गिरकर दस हजार 831 पर आ गया।

--------


Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 6 (Dec) Midday News 6 (Dec) News at Nine 5 (Dec) Hourly 6 (Dec) (1600hrs)
समाचार प्रभात 6 (Dec) दोपहर समाचार 6 (Dec) समाचार संध्या 5 (Dec) प्रति घंटा समाचार 6 (Dec) (1305hrs)
Khabarnama (Mor) 6 (Dec) Khabrein(Day) 6 (Dec) Khabrein(Eve) 5 (Dec)
Aaj Savere 6 (Dec) Parikrama 5 (Dec)

Listen Programs

Market Mantra 5 (Dec) Samayki 5 (Dec) Sports Scan 5 (Dec) Spotlight/News Analysis 5 (Dec) Samachar Darshan 4 (Dec) Radio Newsreel 3 (Dec)
    Public Speak

    Country wide 28 (Nov) Surkhiyon Mein 28 (Nov) Charcha Ka Vishai Ha 4 (Dec) Vaad-Samvaad 26 (Nov) Money Talk 26 (Nov) Current Affairs 29 (Nov)