A- A A+
Last Updated : Oct 22 2019 8:50AM     Screen Reader Access
News Highlights
Polling concludes peacefully for assembly elections of Maharashtra and Haryana            India stands for three Ds - Democracy, Demography and Dimaag: PM Modi            DAC approves procurement of indigenous equipment worth over Rs 3,300 cr for armed forces            India-Bangladesh Stakeholders’ Meet begins in Guwahati today            Ranchi Test: India close to series sweep against South Africa           

Text Bulletins Details


दोपहर समाचार

1415 HRS
10.02.2019

10-02-2019


दोपहर समाचार


1415



मुख्य समाचार:-

  • प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने आंध्र प्रदेश में विशाखापट्टनम कार्यनीतिक पेट्रोलियम भंडार और ओएनजीसी की बसिष्‍ठ परियोजना का उद्घाटन किया। श्री मोदी  आज तमिलनाडु और कर्नाटक में कई विकास परियोजनाओं का शुभारंभ करेंगे।

  • शारदा चिटफंड घोटाले के सिलसिले में कोलकाता के पुलिस आयुक्‍त राजीव कुमार से सीबीआई के शिलांग कार्यालय में पूछताछ जारी।

  • जम्‍मू कश्‍मीर के कुलगाम जिले के देवसर इलाके में जारी मुठभेड़ में 5 आतंकी मारे गए।

  • वसंत पंचमी के अवसर पर लाखों श्रद्धालुओं ने प्रयागराज में कुंभ मेले का तीसरा और अंतिम शाही स्‍नान किया।

  • क्रिकेट में, न्‍यूजीलैंड की महिला टीम ने हैमिल्‍टन में भारत को तीसरे टी-ट्वेंटी मैच में 2 रन से हराकर श्रृंखला तीन-शून्‍य से जीती। दोनों देशों की पुरूष क्रिकेट टीमों के बीच श्रृंखला का अंतिम मैच जारी। 

--------------

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने आज आंध्रप्रदेश में गुंटूर में विशाखापट्टनम कार्यनीतिक पेट्रोलियम भंडार राष्‍ट्र को समर्पित किया। इस केन्‍द्र की क्षमता 13 लाख 30 हजार मीट्रिक टन है।


प्रधानमंत्री ने कृष्‍णा-गोदावरी नदी घाटी में स्थित तेल और प्राकृतिक गैस निगम लिमिटेड की वशिष्‍ठ और एस-1 विकास परियोजना का उद्घाटन भी किया। श्री मोदी ने कृष्‍णपट्टनम में भारत पेट्रोलियम निगम लिमिटेड के नए टर्मिनल की आधारशिला रखी।


गुंटूर में जनसभा में श्री मोदी ने कहा कि यह परियोजना आंध्रप्रदेश के साथ-साथ पूरे देश की ऊर्जा आवश्‍यकताओं को पूरा करने की दृष्टि से महत्‍वपूर्ण है। उन्‍होंने कहा कि इन परियोजनाओं से रोजगार के काफी अवसर पैदा होंगे।


सारे प्रोजेक्ट से यहां के युवाओं को सीधा रोजगार तो मिलेगा ही, साथ ही गैस पर आधारित उद्योगों का भी विकास होगा। साथियों भारत को गैस और क्लीन फ्यूल बेस इकोनॉमिक बनाने के लिए हम तेज गति से काम कर रहे हैं। चाहे रसोई में एलपीजी और पीएनजी के कनेक्शन हों, गाड़ियों में सीएनजी हों या फिर गैस से फर्टिलाइजर बनाने वाले कारखानें, पूरे देश में व्यापक काम हो रहा है।


प्रधानमंत्री ने कहा कि सरकार देश के सभी तटवर्ती इलाकों का पेट्रोलियम केन्‍द्रों के रूप में विकास करने पर विशेष ध्‍यान दे रही है।


साथियों मुश्किल परिस्थितियों में देश को अपनी आवश्यकता के लिए गैस, पेट्रोल, डीजल की कमी न हो, इसके लिए केन्द्र सरकार देश की अलग-अलग जगहों पर ऑयल रिजर्व बना रही है। आवश्यकता पड़ने पर करीब महीने भर तक देश की पेट्रोलियम से जुड़ी जरूरतें पूरी हो सके। हमारा प्रयास है कि हमारी जो कोस्टल लाइन है, चाहे दक्षिण भारत हो, पूर्वी भारत हो या पश्चिमी भारत, उनको पेट्रोलियम के हब के तौर पर विकसित किया जाए।


प्रधानमंत्री ने कहा कि गरीबों, दलितों और जनजातीय लोगों को मुफ्त गैस कनेक्‍शन देने का काम तेजी से चल रहा है। उन्‍होंने कहा कि केन्‍द्र सरकार ने हृदय योजना के तहत अमरावती को धरोहर नगर चुना है।


प्रधानमंत्री ने विपक्ष की आलोचना करते हुए कहा कि जिन दलों ने लोगों को धुएं में जीने के लिए छोड़ दिया था, वे ही अब झूठ के गुबार फैला रहे हैं। उन्‍होंने कहा कि आंध्रप्रदेश के मुख्‍यमंत्री के लिए विकास अब प्राथमिकता नहीं रह गया है और इसलिए वे भी प्रधानमंत्री की आलोचना करने वाले दलों के गठबंधन में शामिल हो गए हैं। श्री मोदी ने कहा कि राज्‍य के मुख्‍यमंत्री ने बुनियादी ढांचे के विकास का वायदा किया था लेकिन अब वे राज्‍य की बजाय अपने विकास पर ज्‍यादा ध्‍यान दे रहे हैं।


जिन लोगों ने देश को धूएं में जीने के लिए छोड़ दिया था। वह अब देश में झूठ का धूआं फैलाने में जुटे हैं। झूठ की बुनियाद पर महामिलावट का खेल खेलने में लगे हैं। संगत का असर ये है कि यहां के मुख्यमंत्री जी भी आंध्र प्रदेश के विकास के विजन को भूलकर मोदी को गाली देने की कॉम्पेटिशन में कूद गए हैं।


प्रधानमंत्री आज दोपहर बाद तमिलनाडु में तिरूपुर से कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे। हमारे संवाददाता ने बताया है कि श्री मोदी वीडियो कांफ्रेंस के माध्‍यम से कुछ अन्‍य योजनाओं की आधारशिला भी रखेंगे।


प्रधानमंत्री जिन परियोजनाओं की शुरूआत करेंगे, उनमें एक प्रमुख परियोजना है- चेन्नई मेट्रो का दस किलोमीटर लंबा रेल खंड। यह डीएमएस और वाशरमनपेट को जोड़ेगा और इससे चेन्नई मेट्रो का 45 किलोमीटर लंबा रेल खंड पूरा हो जाएगा। इसके पूरा होने से यात्री घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे, चेन्नई सेंट्रल और एगमोर रेलवे स्टेशन तक आराम से यात्रा कर सकेंगे। इसके अलावा प्रधानमंत्री तिरुप्पूर में सौ बिस्तरों वाले ई.एस.आई.सी. अस्पताल की आधारशिला भी रखेंगे। वे चेन्नई में 470 बिस्तरों वाले आधुनिक ई.एस.आई.सी. अस्पताल का उद्घाटन भी करेंगे। प्रधानमंत्री, भारत पेट्रोलियम निगम लिमिटेड का एन्नोर टर्मिनल राष्ट्र को समर्पित करेंगे। बाद में वे भारतीय जनता पार्टी की एक विशाल रैली को भी संबोधित करेंगे। तिरुप्पूर से जयसिंह की रिपोर्ट के साथ समाचार कक्ष से मैं अंजुम आलम।


तिरूपुर से प्रधानमंत्री कर्नाटक जाएंगे, जहां वे धारवाड़ में भारतीय प्रौद्योगिकी संस्‍थान और हुबली में भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्‍थान की आधारशिला रखेंगे। श्री मोदी धारवाड़ की नगर गैस वितरण परियोजना का उद्घाटन करेंगे। वे मेंगलूरू और पदुर में एसपीआर केन्‍द्रों को भी राष्‍ट्र को समर्पित करेंगे। श्री मोदी चिकजाजुर-मायाकोंडा रेलवे लाइन के दोहरीकरण की शुरूआत भी करेंगे। प्रधानमंत्री शाम को जनसभा को भी संबोधित करेंगे।

--------------

केन्‍द्रीय अन्वेषण ब्यूरो- सी.बी.आई., शारदा चिटफंड घोटाले के सिलसिले में कोलकाता पुलिस आयुक्त राजीव कुमार से आज भी पूछताछ कर रही है। जांच एजेंसी ने इस सिलसिले में कल मेघालय में शिलांग में अपने कार्यालय में उनसे पूछताछ शुरू की थी। कल उनसे लगभग आठ घंटे तक पूछताछ की गई थी। 


इस बीच, मामले के अन्‍य आरोपी पूर्व राज्यसभा सदस्य और तृणमूल कांग्रेस नेता कुणाल घोष भी आज घोटाले की पूछताछ के सिलसिले में सीबीआई कार्यालय में पेश हुए। समझा जाता है कि इनसे आज दिन भर पूछताछ की जायेगी।


इससे पहले, इसी घोटाले की जांच के सिलसिले में श्री राजीव कुमार की अध्‍यक्षता में गठित विशेष जांच दल ने कुणाल घोष को गिरफ्तार किया था। बाद में उन्‍हें जमानत पर छोड़ दिया गया था।

--------------

वित्‍तमंत्री पीयूष गोयल ने कहा है कि भारत प्रतिभूति मुद्रण तथा मुद्रा निर्माण निगम लिमिटेड को अफ्रीकी देशों के लिए मुद्रा निर्माण का कोई बड़ा कार्यक्रम चलाना चाहिए। आज नई दिल्‍ली में, निगम के स्‍थापना दिवस पर उन्‍होंने कहा कि भारत में बने नोटों और सिक्‍कों का दुनिया के दूसरे देशों में पहुंचना मेक इन इंडिया पहल के लिए गर्व की बात होगी।

--------------

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी कल उत्‍तर प्रदेश के वृंदावन में अक्षय पात्र योजना से संबंधित एक पट्टिका का अनावरण करेंगे। समाज के वंचित वर्ग के स्‍कूली बच्‍चों को अब तक 3 अरब भोजन परोसने का काम पूरा होने के सिलसिले में इसका आयोजन किया जा रहा है। इस अवसर पर प्रधानमंत्री तीन अरबवां भोजन परोसेंगे। वे एक जनसभा को भी संबोधित करेंगे। श्री मोदी इस्‍कोन के आचार्य प्रभुपाद के विग्रह पर पुष्‍पांजलि अर्पित करेंगे।

--------------

ग्रेटर नोएडा में आयोजित इंडिया एक्‍पो मार्ट में 13वां अंतर्राष्‍ट्रीय तेल और गैस सम्‍मेलन पेट्रोटेक जारी है। आज से शुरू हुए तीन दिन के इस आयोजन में विभिन्‍न देशों के 95 से अधिक ऊर्जा मंत्री भाग ले रहे हैं। इस सम्‍मेलन का विषय है सभी को सतत और सुरक्षित ऊर्जा सुलभ कराने के लिए सहयोग।  प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी कल इसका औपचारिक उदघाटन करेंगे। पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने सम्‍मेलन में प्रतिनिधियों का स्‍वागत करते हुए कहा कि सरकार ने सभी को ऊर्जा उपलब्‍ध कराने के लिए कई उपाय किए हैं।

--------------

जम्‍मू कश्‍मीर में कुलगाम जिले के देवसर इलाके में आज तड़के सुरक्षाबलों के साथ मुठभेड़ में 5 आतंकवादी मारे गये। मुठभेड़ अब भी जारी है।


सुरक्षा बलों के एक संयुक्‍त दल ने आतंकियों का सुराग मिलने के बाद देवसर इलाके में केलम गांव को घेर कर तलाश अभियान शुरू किया था।


प्रशासन ने घटनास्‍थल और आसपास के इलाकों में मोबाइल इंटरनेट सेवा पर रोक लगा दी है।

--------------

आज वसंत पंचमी है। माघ मास के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि, सरस्वती पूजा के रूप में मनाई जाती है। राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री ने वसंत पंचमी के अवसर पर देशवासियों को शुभकामनाएं दी हैं।


उत्तर प्रदेश में आज प्रयागराज के कुम्भ मेले में वसंत पंचमी के अवसर पर तीसरे और अंतिम शाही स्नान के दौरान अब तक लाखों श्रद्धालु डुबकी लगा चुके हैं।  आज दो करोड़ से अधिक श्रद्धालुओं के डुबकी लगाने का अनुमान है। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि मेला प्रशासन ने सुचारू आवागमन के प्रबंध किये हैं और कुंभ क्षेत्र में वाहनों के प्रवेश की अनुमति नहीं हैं।


बसंत पंचमी के अवसर पर श्रद्धालुओं द्वारा पहने गए पीले वस्त्रों के कारण पूरे कुंभ क्षेत्र में अद्भुत और दिव्य नजारा दिखाई दे रहा है। 32 सौ हेक्टेयर में फैला हुआ मेला क्षेत्र लघु भारत का स्वरुप लग रहा है जहां देश के सभी हिस्सों के लोग आकर आस्था का पर्व मना रहे हैं। सुरक्षा व्यवस्था की बात करें तो पूरे कुम्भ परिसर को नौ ज़ोन और 20 सेक्टरों में बांटा गया है, जिसमें 20,000 से अधिक पुलिस कर्मियों, 6,000 होमगार्ड और केंद्रीय और अन्य बलों की लगभग 100 कंपनियां तैनात की गई हैं। किसी भी आतंकवादी गतिविधि का मुकाबला करने के उद्देश्य से, आतंकवाद निरोधी दस्ते के कमांडो डॉग स्क्वॉड  सहित सभी अत्याधुनिक सुरक्षा संसाधनों के साथ तैनात है। -संजीव शर्मा, आकाशवाणी समाचार, कुंभ नगरी, प्रयागराज

--------------

पश्चिम बंगाल में सरस्‍वती पूजा पारंपरिक श्रद्धा और उल्‍लास के साथ की जा रही है। इस अवसर पर राज्‍य में हर घर में और खासकर शिक्षा संस्‍थानों में ज्ञान की देवी सरस्‍वती की पूजा-अर्चना की जाती है। इस अवसर पर राजधानी कोलकाता और कई अन्‍य जगहों पर विशेष संगीत कार्यक्रम आयोजित किए गए हैं।

--------------

राजस्‍थान में विशेष पिछड़ा वर्ग के तहत पांच प्रतिशत आरक्षण की मांग को लेकर जारी गुर्जर आंदोलन को देखते हुए राज्‍य के कई पूर्वी जिलों में अतिरिक्‍त सुरक्षा बल तैनात किए गए हैं। दिल्‍ली- मुम्‍बई मार्ग पर रेलगाडि़यों की आवाजाही पिछले दो दिन से बाधित है क्‍योंकि सवाई माधोपुर जिले में मलारना डूंगर के पास आंदोलनकारियों ने पटरियों को जाम कर दिया है। रेलवे ने कई गाडि़यों के मार्ग में परिवर्तन किए हैं।

--------------

हैमिल्‍टन में, न्‍यूजीलैंड महिला क्रिकेट टीम ने भारत को तीसरे और अंतिम टी-ट्वेन्‍टी मैच में दो रन से हरा कर श्रृंखला  तीन-शून्य से जीत ली है। पहले बल्‍लेबाजी करते हुए न्‍यूजीलैंड ने 7 विकेट पर 161 रन बनाये। इसके जवाब में भारतीय टीम 4 विकेट पर 159 रन बना सकी।


हेमिल्‍टन में ही न्‍यूजीलैंड की पुरूष क्रिकेट टीम ने भारत को तीसरे और अंतिम टी-ट्वेंटी क्रिकेट मैच में 213 रन का लक्ष्‍य दिया है। भारत ने टॉस जीतकर न्‍यूजीलैंड से पहले बल्‍लेबाजी करने को कहा। न्‍यूजीलैंड ने 4 विकेट पर 212 रन बनाये। सलामी बल्लेबाज कॉलिन मुनरो ने सबसे ज्‍यादा 72 रन बनाये। कुलदीप यादव ने 26 रन देकर 2 विकेट लिए।


भारत ने ताजा समाचार मिलने तक तीसरे ओवर में एक विकेट पर 21 रन बना लिये हैं। 

--------------

संयुक्‍त अरब अमारात ने हिन्‍दी को अदालतों में इस्‍तेमाल की जाने वाली तीसरी सरकारी भाषा के रूप में शामिल किया है। अब तक इस कार्य के लिए अरबी और अंग्रेजी का इस्‍तेमाल किया जाता था।

--------------

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 22 (Oct) Midday News 21 (Oct) News at Nine 21 (Oct) Hourly 22 (Oct) (0605hrs)
समाचार प्रभात 22 (Oct) दोपहर समाचार 21 (Oct) समाचार संध्या 21 (Oct) प्रति घंटा समाचार 22 (Oct) (0600hrs)
Khabarnama (Mor) 21 (Oct) Khabrein(Day) 21 (Oct) Khabrein(Eve) 21 (Oct)
Aaj Savere 22 (Oct) Parikrama 21 (Oct)

Listen Programs

Market Mantra 21 (Oct) Samayki 21 (Oct) Sports Scan 21 (Oct) Spotlight/News Analysis 21 (Oct) Samachar Darshan 20 (Oct) Radio Newsreel 21 (Oct)
    Public Speak

    Country wide 17 (Oct) Surkhiyon Mein 17 (Oct) Charcha Ka Vishai Ha 16 (Oct) Vaad-Samvaad 15 (Oct) Money Talk 15 (Oct) Current Affairs 18 (Oct)