Last Updated : Feb 19 2019 11:06PM     Screen Reader Access
News Highlights
Eliminated J&K's Jaish leadership within 100 hours of Pulwama attack: Army            Not surprised with Pak's refusal to acknowledge Pulwama attack: India            Saudi Crown Prince arrives in India            Cabinet approves re-promulgation of triple talaq ordinance            BJP, AIADMK seal alliance in Tamil Nadu for Lok Sabha polls           

Text Bulletins Details


समाचार संध्या

2045 HRS
17.01.2019

दिनांक : 17 जनवरी, 2019


समाचार संध्‍या


2045


मुख्य समाचार:-
  • प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा- सामान्‍य श्रेणी के आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए दस प्रतिशत आरक्षण उनकी सरकार की राजनीतिक इच्‍छा शक्ति का परिणाम है।
  • प्रधानमंत्री ने अहमदाबाद में एक हजार पांच सौ बिस्‍तरों वाले सरदार वल्‍लभ भाई पटेल आयुर्विज्ञान और अनुसंधान संस्‍थान का उद्घाटन किया। यह अस्‍पताल आयुष्‍मान भारत योजना से जोड़ा जाएगा।
  • डेरा सच्‍चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम और तीन अन्‍य को पत्रकार रामचन्‍द्र छत्रपति हत्‍या मामले में आजीवन कारावास।
  • जम्‍मू कश्‍मीर में नियंत्रण रेखा के पास सुरक्षा बलों की जवाबी कार्रवाई में पांच पाकिस्‍तानी सैनिक मारे गए।
  • राष्‍ट्रीय अन्‍वेषण अभिकरण ने उत्‍तर प्रदेश में चार शहरों और पंजाब के एक शहर में इस्‍लामिक स्‍टेट से प्रेरित मॉडयूल मामले में तलाशी ली।
  • कुआलालम्‍पुर में साइना नेहवाल और किदाम्‍बी श्रीकांत मलेशिया मास्‍टर्स बैडमिंटन टूर्नामेंट के क्‍वार्टर फाइनल में पहुंचे।

-------

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा है कि सामान्‍य श्रेणी के आर्थिक रूप से गरीब वर्ग के लिए दस प्रतिशत आरक्षण के लिए संविधान संशोधन उनकी सरकार की राजनीतिक इच्‍छाशक्ति का परिणाम है। श्री मोदी ने कहा
 
सामान्‍य श्रेणी के गरीब बच्‍चों को सरकारी सेवाओं के साथ-साथ, सरकारी और निजी शिक्षण संस्‍थानों में 10 प्रतिशत आरक्षण का प्रावधान किया गया है। यह आरक्षण की व्‍यवस्‍था से ये जो व्‍यवस्‍था हमने की है ये बाकी किसी भी वर्गो के हकों को छेड़े बिना की गई है यानी इससे सामाजिक समस्‍या के नए द्वार खुलेंगे।
 
प्रधानमंत्री ने कहा कि नई आरक्षण व्‍यवस्‍था इस वर्ष के शैक्षणिक सत्र से देशभर में 40 हजार कॉलेजों और नौ सौ विश्‍वविद्यालयों में लागू की जाएगी। उन्‍होंने कहा कि सीटों की संख्‍या में दस प्रतिशत की वृद्धि की जाएगी।
 
साथियो, केंद्र सरकार ने यह फैसला भी किया है कि शिक्षण संस्‍थानों में इस नए आरक्षण का लाभ इसी साल नए सेशन से मिलेगा। देश की नौ सौ यूनिवर्सिटी और लगभग 40 हजार कॉलजों पर यह आरक्षण लागू हो जाएगा। इसमें टेक्‍नि‍कल, नॉन टेक्‍नि‍कल, मैनेजमेंट हर प्रकार के संस्‍थानों में यह व्‍यवस्‍था लागू हो जाएगी। इसके लिए जल्‍द ही यह आदेश जारी हो जाएगा।
 
प्रधानमंत्री आज अहमदाबाद में 15 सौ बिस्‍तरों वाले  सरदार वल्‍लभभाई पटेल आयुर्विज्ञान और अनुसंधान संस्‍थान का उद्घाटन कर रहे थे। उन्‍होंने कहा कि संस्‍थान को आयुष्‍मान भारत योजना से जोड़ा जाएगा ताकि गरीब लोग निशुल्‍क चिकित्‍सा सुविधा हासिल कर सकें।
 
1500 बेड की सुविधा वाले अस्‍पताल अहमदाबाद में स्‍वास्‍थ्‍य सुविधाओं को बहुत उच्‍चस्‍तर पर ले जाने वाले हैं। ये यहां का पहला ऐसा सरकारी अस्‍पताल है जहां अपना हेलिपेड है। एयर ऐं‍बुलेंस को उतारने की सुविधा है।
 
प्रधानमंत्री ने गांधी नगर में महात्‍मा मंदिर प्रदर्शनी और सम्‍मेलन केन्‍द्र में
वाइब्रेंट गुजरात वैश्विक व्‍यापार प्रदर्शनी का भी उद्घाटन किया। व्‍यापार प्रदर्शनी, नौंवे वाइब्रेंट गुजरात वैश्विक सम्‍मेलन का हिस्‍सा है, जिसका उद्घाटन प्रधानमंत्री कल करेंगे।

----------

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा है कि उनकी सरकार ने लघु और मझौले व्‍यापारियों को प्रोत्‍साहित करने के लिए कई कदम उठाये हैं, परिणामस्‍वरूप कारोबारी सुगमता में भारत 142वें स्‍थान से उपर उठकर 77वें स्‍थान पर आ गया है। वे आज साबरमती नदी तट पर प्रथम अहमदाबाद शॉपिंग महोत्‍सव का उद्घाटन कर रहे थे।

----------

वाणिज्य और उद्योग मंत्री, सुरेश प्रभु ने आज मुंबई में दसवें इंडिया रबर एक्सपो- 2019 का उद्घाटन किया। इस अवसर पर उन्‍होंने कहा कि सरकार भारत के निर्यात को बढ़ाने के लिए काम कर रही है और पिछले 13-14 महीनों में देश के निर्यात में लगभग दस प्रतिशत की वृद्धि हुई है।
 
केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्री, सुरेश प्रभु ने आज कहा कि भारत का रबर उद्योग क्षेत्र अंतराष्ट्रीय बाज़ार में प्रभावशाली साबित हो रहा है। श्री प्रभु ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि रबर उद्योग तेजी से आगे बढ़ता रहेगा, रोजगार के और अधिक अवसर उपलब्‍ध करायेगा, निर्यात बढ़ायेगा और देश के आर्थिक विकास में योगदान देगा। उन्होंने बताया की राष्ट्रीय रबर नीति का जल्द ही अनावरण किया जायेगा जिससे इस क्षेत्र की सभी समस्याओं का समाधान होगा और रबर की उत्पादन क्षमता में भी वृद्धि होगी। निशा रानी, आकाशवाणी समाचार, मुंबई।

----------

पंचकूला में विशेष सीबीआई अदालत ने पत्रकार रामचन्‍द्र छत्रपति हत्‍या मामले में डेरा सच्‍चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम‍ और तीन अन्‍य को आज आजीवन कारावास की सजा सुनाई। पिछले सप्‍ताह अदालत ने इन लोगों को हत्‍या और साजिश रचने का दोषी पाया था।
किशन लाल, कुलदीप सिंह और निर्मल सिंह आजीवन कारावास सजा पाने वाले तीन अन्‍य दोषी हैं।

-----------

सेना ने कहा है कि पिछले दो दिनों के दौरान जम्मू में नियंत्रण रेखा के समीप सुंदरबनी सेक्टर में सुरक्षा बलों की जवाबी कार्रवाई में पाकिस्तानी सेना के पांच जवान मारे गए हैं। उत्तरी कमान के जनरल ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ लेफ्टिनेंट जनरल रणबीर सिंह ने बताया कि नियंत्रण रेखा के समीप पाकिस्तानी सेना की हर दुसाहस का मुंहतोड़ जवाब दिया जा रहा है। पुंछ में आज संवाददाताओं से बातचीत में उन्होंने वर्ष 2018 को सीमाओं और जम्मू-कश्मीर में आतंकवादियों के खिलाफ कार्रवाई के लिए अभूतपूर्व सफलता का वर्ष बताया।
 
2018 आर्म फोर्सेज के लिए सिक्‍योरिटी के लिहाज से बहुत ही बेहतरीन साल रहा है। पिछले साल के अंदर हमने 250 से भी अधिक आतंकवादियों को मार गिराया, तकरिबन 54 आतंकवादियों को हमने पकड़ा और चार आतंकवादी जिन्‍होंने सरेंडर किया। यह हमारी सिक्‍योरिटी फोर्सेज की क्षमता को जाहिर करता है।

-----------

जम्मू-कश्मीर में कुलगाम ज़िले से लश्करे-तैयबा के एक स्थानीय आतंकवादी को गिरफ्तार किया गया है। सुरक्षा बलों ने बताया कि उसे कुलगाम के चहलान गांव से गिरफ्तार किया गया है।
इस बीच, श्रीनगर में आज जीरो ब्रिज के पास राजबाग में आतंकवादी हमले में तीन पुलिस कर्मी घायल हो गए। सभी घायलों को उपचार के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

-----------

केन्‍द्रीय अन्‍वेषण ब्‍यूरो, सीबीआई ने भारतीय खेल प्राधिकरण के कुछ अधिकारियों के खिलाफ रिश्‍वत के आरोपों के बाद आज प्राधिकरण के नई दिल्‍ली स्थित मुख्‍यालय पर छापे मारे। जांच एजेंसी ने कुछ अधिकारियों और अन्‍य लोगों को हिरासत में ले लिया है। अंतिम समाचार मिलने तक छापे जारी थे।

-----------

सरकार ने आज तत्‍काल प्रभाव से सीबीआई के विशेष निदेशक राकेश अस्‍थाना और एजेंसी के तीन अन्‍य अधिकारियों का कार्यकाल कम कर दिया है। सीबीआई निदेशक पर से हटाये गए आलोक वर्मा और राकेश अस्‍थाना द्वारा एक-दूसरे पर भ्रष्‍टाचार के आरोप लगाने के बाद सरकार ने पहले ही अस्‍थाना को सभी अधिकारों से वंचित कर दिया था। तीन अन्‍य अधिकारियों में एजेंसी में संयुक्‍त निदेशक अरुण कुमार शर्मा, उपमहानिरीक्षक मनीष कुमार सिन्‍हा और आरक्षी अधीक्षक जयंत जे नायकनावरे शामिल हैं।

-------------

तेलंगाना विधानसभा का पहला सत्र आज शुरू हो गया। विधानसभा के अंतरिम अध्यक्ष मुमताज अहमद ख़ान ने सदस्यों को शपथ दिलाई और उन्हें नियम बताये। मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव ने सबसे पहले शपथ ली। इसके बाद अन्य सदस्यों को वर्णमाला के अनुसार शपथ दिलाई गयी। विधानसभा अध्यक्ष के चुनाव के लिये अधिसूचना जारी कर दी गयी है।

----------

मुख्य निर्वाचन आयुक्त सुनील अरोड़ा के नेतृत्व में निर्वाचन आयोग का दल दो दिन के दौरे पर आज बिहार की राजधानी पटना पहुंचा।
लोकसभा चुनाव की तैयारियों की समीक्षा के लिये ग्यारह सदस्यों के दल ने बिहार के मुख्य निर्वाचन अधिकारी, केंद्रीय बलों और राज्‍य पुलिस के नोडल अधिकारियों से बातचीत की।

-----------

निर्वाचन आयोग ने दिल्‍ली पुलिस को 2019 लोकसभा चुनाव तारीखों से संबंधित झूठी ख़बर फैलाने के मामले की जांच  और कार्रवाई करने को कहा है। आयोग ने अफवाह रोकने से संबंधित कानून के तहत अज्ञात व्‍यक्तियों और संस्‍थाओं के खिलाफ कार्रवाई करने का निर्देश दिया है।

-----------

राष्‍ट्रीय अन्‍वेषण अभिकरण- एन आई ए ने आज अमरोहा, हापुड़, मेरठ, बुलंदशहर और लुधियाना में इस्‍लामिक स्टेट से प्रेरित मॉडयूल मामले के संबंध में तलाशी ली है। अभिकरण ने पिछले महीने इन जगहों पर तलाशी के दौरान दस लोगों को गिरफ्तार किया था।
 
एनआईए ने लुधियाना में एक मस्जिद से मदरसा शिक्षक को हिरासत में लिया। पंजाब पुलिस के साथ
एनआईए के अधिकारियों ने मिलकर मधनी जामा मस्जिद पर छापा मारा और मोहम्‍मद ओवेस पाशा को हिरासत में लिया। मस्जिद प्रमुख के अनुसार ओवेस रोजगार के लिए उत्‍तर प्रदेश के रामपुर से आया था।

-----------

अंतरिक्ष विभाग के राज्‍य मंत्री जितेन्‍द्र सिंह ने आज बंगलूरू में भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन-इसरो के युनिस्‍पेस नेनो सैटेलाइट असेम्‍बली एंड ट्रेनिंग प्रोग्राम का उद्घाटन किया। संयुक्‍त राष्‍ट्र के अंतरिक्ष विभाग के सहयोग से आयोजित इस कार्यक्रम में 17 देशों के 30 प्रतिभागी हिस्‍सा ले रहे हैं। इन्‍हें दो महीने का प्रशिक्षण दिया जाएगा।
 
इस अवसर पर डॉक्‍टर जितेन्‍द्र सिंह ने इसरो की उपलब्धियों की प्रशंसा की और कहा कि अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी ने हमारे दिनचर्या के काम में महत्‍वपूर्ण योगदान किया है।
 
जहां तक भारत की बात है तो अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी प्रत्‍येक घर का हिस्‍सा बन चुकी है। हमने एकीकृत समग्र सीमा प्रबन्‍धन से जुड़ी एक तकनीक की शुरूआत की है। जिसके तहत पाकिस्‍तान से लगी अंतर्राष्‍ट्रीय सीमा पर प्रायोगिक आधार पर एक परियोजना शुरू की गई है।

----------

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने आज प्रयागराज में कुंभ मेले का दौरा किया। श्री कोविंद ने परमार्थ निकेतन द्वारा आयोजित गांधीवाद पुनरुत्‍थान सम्‍मेलन में कहा कि यह सौभाग्‍य की बात है कि कुंभ मेले का आयोजन महात्‍मा गांधी की 150 वीं जयंती पर किया जा रहा है।
 
राष्ट्रपति ने संगम में गंगा पूजन किया और कुछ संतों और साधुओं से मुलाकात की। उन्‍होंने अरल क्षेत्र स्थित परमार्थ निकेतन में विश्‍व शांति यज्ञ में भी भाग लिया। उन्‍होंने कहा कि कुंभ एक कार्यक्रम नहीं बल्कि आस्‍था और विश्‍वास का विषय है। इस अवसर पर उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री यो‍गी आदित्‍यनाथ ने कहा कि महात्‍मा गांधी के स्‍वच्‍छता संदेश को लोगों तक पहुंचाने के लिए कुंभ का आयोजन किया जा रहा है। शशांक कुमार के साथ मुल्तान सिंह यादव आकाशवाणी समाचार, कुंभ मेला, प्रयागराज।

------------

बंबई शेयर बाजार का संवेदी सूचकांक आज 53 अंक बढ़कर 36 हजार 374 पर बंद हुआ। उधर, नेशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंज का निफ्टी भी 15 अंक की बढ़त से 10 हजार 905 हो गया।

------------

साइना नेहवाल और किदाम्‍बी श्रीकांत मलेशिया मास्‍टर्स बैडमिंटन टूर्नामेंट के क्‍वार्टर फाइनल मे पहुंच गए हैं। कुआलामपुर में आज महिला सिग्‍लस में साइना ने हांगकांग की यिप पुई यिन को हराया। पुरूष सिग्‍लस में श्रीकांत ने हांगकांग के वांग विंग की विन्‍सेंट को पराजित किया।

--------

पुणे में खेलो इंडिया युवा खेलों में मेजबान महाराष्ट्र कुल 66 स्वर्ण सहित कुल एक सौ उन्‍यासी पदकों के साथ पहले, दिल्ली दूसरे और हरियाणा तीसरे स्‍थान पर है।
 
खेलो इंडिया प्रतियोगिता में महाराष्ट्र ने आज खो खो के अंडर 17 मे दोनो स्वर्ण पदक जीते। महाराष्ट्र की लडकियों ने दिल्ली को तथा लडकों ने  आंध्रप्रदेश को हराया। अंडर 21 मे महाराष्ट्र के लडकों ने केरल को मात देकर आज का तीसरा स्वर्णपदक जीता। कबड्डी अंडर 21 में हरियाणा और हिमाचल प्रदेश की लडकि‍यों ने फाइनल मे प्रवेश किया है। टेनिस में आज गुजरात के क्रीश पटेल और झील देसाई, तमिलनाड के सुरेश कुमार और अभिनव संजीव, तथा तेलंगणा के एस श्रीमाला और एस दमेरा ने कांस्य पदक हासिल किया। हॉकी मे आज शुरुआत मे 0-3 से पिछडने के बावजूद झारखंडकी लडकियों ने ओदिशा पर 4-3 से जीत हासिल की। अब फाइनल में उनका मुकाबला हरियाणा से होगा। नितिन केलकर, आकाशवाणी समाचार, पूणे।

-------------

ट्राई के अध्‍यक्ष रामसेवक शर्मा ने कहा है कि प्रसारण और केबल सेवाओं के लिए  नया ढांचा उपभोक्‍ताओं को लाभ पहुंचाने के लिए लाया गया है। आकाशवाणी के साथ एक विशेष भेंटवार्ता में उन्‍होंने कहा कि नया ढांचा उपभोक्‍ताओं को सशक्‍त बनाता है।
यह साक्षात्‍कार आज रात साढे नौ बजे से एफ एम गोल्‍ड चैनल पर सुना जा सकता है।

-------


Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 19 (Feb) Midday News 19 (Feb) News at Nine 19 (Feb) Hourly 19 (Feb) (2300hrs)
समाचार प्रभात 19 (Feb) दोपहर समाचार 19 (Feb) समाचार संध्या 19 (Feb) प्रति घंटा समाचार 19 (Feb) (2200hrs)
Khabarnama (Mor) 19 (Feb) Khabrein(Day) 19 (Feb) Khabrein(Eve) 19 (Feb)
Aaj Savere 19 (Feb) Parikrama 19 (Feb) Lok Ruchi Samachar 17 (Feb)

Listen Programs

Market Mantra 19 (Feb) Samayki 19 (Feb) Sports Scan 19 (Feb) Spotlight/News Analysis 19 (Feb)
    Public Speak

    Country wide 14 (Feb) Surkhiyon Mein 14 (Feb) Charcha Ka Vishai Ha 13 (Feb) Vaad-Samvaad 19 (Feb) Money Talk 19 (Feb) Current Affairs 8 (Feb)