Last Updated : Jul 17 2019 10:29AM     Screen Reader Access
News Highlights
SC to pronounce its verdict in K'taka rebel MLAs resignation case on July 17            Flood situation worsens in Bihar, improves in Assam            ICJ to deliver verdict on Kulbhushan Jadhav case today            Indian entries bag six awards at SAARC Film Festival            Four Indians shuttlers to begin their Indonesia Open's singles campaign today           

Text Bulletins Details


दोपहर समाचार

1415 HRS
16.01.2019
मुख्य समाचार
  • नौवां अंतर्राष्ट्रीय सूक्ष्म सिंचाई सम्मेलन औरंगाबाद में शुरू। केंद्रीय जल संसाधन मंत्री नितिन गडकरी ने कहा--केंद्र, सिंचाई परियोजनाओं में वित्तीय बाधाओं का सामना कर रही राज्य सरकारों की सहायता कर रहा है।
  • उच्‍चतम न्‍यायालय ने पुलिस महानिदेशकों के चयन के बारे में अपने पहले के आदेश में संशोधन की मांग करने वाले पांच राज्‍यों की दलीलों को खारिज किया।
  • मार्केटिंग गुरु फिलिप कोटलर ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को देश के लिए उत्कृष्ट नेतृत्व और निस्वार्थ सेवा के लिए 'फिलिप कोटलर प्रेसिडेंशियल पुरस्कार' से सम्मानित होने पर बधाई दी।
  • ब्रिटेन की प्रधानमंत्री टेरिजा मे को ब्रेक्सिट समझौते पर संसद में हार के बाद अविश्वास प्रस्ताव का सामना करना पडेगा।
  • और--ऑस्ट्रेलियन ओपन टेनिस टूर्नामेंट में लिएंडर पेस, रोहन बोपन्ना और दिविज शरण के अपने अपने शुरुआती दौर के मैच में हार के साथ ही पुरूष डबल्स में भारतीय चुनौती समाप्त।

-----


केन्‍द्रीय जल संसाधन, नदी विकास और गंगा संरक्षण मंत्री नितिन गडकरी ने आज महाराष्‍ट्र के औरंगाबाद में नौवे अंतर्राष्‍ट्रीय सूक्ष्‍म सिंचाई सम्‍मेलन का उद्घाटन किया। इस अवसर पर उन्‍होंने कहा कि केन्‍द्र सरकार जल संरक्षण के क्षेत्र में कई नये प्रयास कर रही है। उन्‍होंने कहा कि केंद्र, सिंचाई परियोजनाओं में वित्‍तीय बाधाओं का सामना कर रही राज्‍य सरकारों की सहायता कर रहा है।
केन्‍द्रीय जल संसाधन नदी विकास और गंगा संरक्षण मंत्रालय द्वारा आयेाजित इस सम्‍मेलन का मुख्‍य विषय सूक्ष्‍म सिंचाई और आधुनिक कृषि है। तीन दिन के इस सम्‍मेलन में सूक्ष्‍म सिंचाई को बड़े पैमाने पर बढ़ावा देने के लिए प्रदर्शनी और जन जागरण अभियान का भी आयोजन किया जायेगा। सम्‍मेलन में 56 देशों के सौ प्रतिनिधियों समेत कुल 740 प्रतिनिधि हिस्‍सा ले रहे हैं।

-----


उच्‍चतम न्‍यायालय ने पुलिस महानिदेशकों के चयन और नियुक्ति के बारे में पिछले वर्ष जारी किये गये आदेश में बदलाव की मांग संबंधी पांच राज्‍यों की याचिकाएं खारिज कर दी हैं। न्‍यायालय ने पुलिस महानिदेशकों के चयन और नियुक्ति के बारे में राज्‍यों के कानूनों को लागू करने की मांग संबंधी विभिन्‍न राज्‍यों के आवेदनों पर आज सुनवाई की। ये राज्‍य हैं- पंजाब, केरल, पश्चिम बंगाल, हरियाणा और बिहार।
प्रधान न्‍यायाधीश रंजन गोगोई की अध्‍यक्षता वाली पीठ ने कहा कि पुलिस महानिदेशकों के चयन और नियुक्ति के बारे में न्‍यायालय के पहले के निर्देश पुलिस अधिकारियों को राजनीतिक हस्‍तक्षेप से बचाने के लिए सार्वजनिक हित में जारी किये गये थे।
शीर्ष न्‍यायालय ने पिछले वर्ष तीन जुलाई को, देश में पुलिस सुधारों के बारे में कुछ निर्देश दिए थे। न्‍यायालय ने कहा था कि राज्‍यों को पदाधिकारी की सेवानिवृत्ति से कम से कम तीन महीने पहले संघ लोक सेवा आयोग को वरिष्‍ठ पुलिस अधिकारियों की सूची भेजने होगी। इसके बाद आयोग एक समिति बनाएगा और राज्‍यों को इस बारे में सूचित करेगा, जो सूची में शामिल किसी एक अधिकारी को पुलिस प्रमुख नियुक्त करेगी।

-----


बम्‍बई उच्‍च न्‍यायालय ने सरकारी परिवहन संगठन बेस्‍ट के कर्मचारियों को निर्देश दिया है कि वे अपनी हड़ताल तत्‍काल समाप्‍त कर दें। कर्मचारियों की हड़ताल का आज 9वां दिन है। मुम्‍बई में लगभग तीन हजार दो सौ बसों के न चलने के कारण आम नागरिकों को भारी मुसीबतों का सामना करना पड़ रहा है। उच्‍च न्‍यायालय ने कल बेस्‍ट श्रमिक संगठन को निर्देश दिया था कि वह बुधवार तक हड़ताल के बारे में अपना अंतिम फैसला कर ले।

-----


उत्‍तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी और बसपा के गठबंधन पर कड़ा प्रहार करते हुए भाजपा नेता और केन्‍द्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री जे पी नड्डा ने आज कहा कि इस गठबंधन का आधार भ्रष्‍टाचार है। लखनऊ में आज संवाददाताओं से बातचीत करते हुए उन्‍होंने कहा कि केन्‍द्र और उत्‍तर प्रदेश सरकार ने राज्‍य के लोगों की भलाई के लिए कई कदम उठाए हैं।
उज्‍जवला योजना, गरीब के लिए सवा आठ करोड़ लोगों को गैस का कनेक्‍शन देना, 18 हजार घरों को बिजली के कनेक्‍शन से जोड़ना और करोड़ों लोगों के घर पर बिजली पहुंचाना, ये इसी छोटी अवधि में काम हुआ। जो हमारा डाइरेक्‍ट बेनिफिट ट्रांसफर एक मेजर इन्‍टरवेशन के कारण लगभग 431, चार लाख करोड़ रुपए का डाइरेक्‍ट बेनिफिट ट्रांसफर हुआ है।
केन्‍द्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री नड्डा ने कहा कि राज्‍य सरकार ने उन 46 लाख किसानों के कर्ज माफ कर दिए हैं जिन्‍होंने एक लाख रूपये तक के कर्ज का भुगतान नहीं किया था। केन्‍द्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री ने कहा कि सिर्फ 111 दिनों के अंदर आठ लाख से अधिक लोगों ने आयुष्‍मान योजना का लाभ उठाया है।

-----


रेल मंत्री पीयूष गोयल ने रेलवे सुरक्षाबल और रेलवे के पुलिस अधिकारियों से कहा है कि वे रेल यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए मिलकर काम करें। वे आज नई दिल्‍ली में रेलवे सुरक्षा के बारे में अखिल भारतीय सम्‍मेलन को संबोधित कर रहे थे। रेल मंत्री ने कहा कि सरकार सबसे अच्‍छे उपकरण लगाना चाहती है और अपराधों को रोकने तथा यात्रियों में सुरक्षा की भावना पैदा करने के लिए आधुनिक प्रौद्योगिकी लाना चाहती है।
गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि पहले की तुलना में पिछले चार साल के दौरान रेलवे सुरक्षाबल के कामकाज में काफी सुधार आया है। श्री सिंह ने कहा कि उनका मंत्रालय रेल यात्रियों की सुरक्षा के लिए जरूरी सहायता देगा।

-----


मार्केटिंग गुरु फिलिप कोटलर ने पहला फिलिप कोटलर प्रेजिडेंशियल पुरस्‍कार, प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी को दिए जाने पर उन्‍हें बधाई दी है। श्री कोटलर ने ट्वीट कर कहा है कि उन्‍हें यह पुरस्‍कार देश को उत्कृष्ट नेतृत्व और अथक ऊर्जा के साथ देश की निःस्वार्थ सेवा के लिए दिया गया है। उन्‍होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी के प्रयासों से भारत ने बेहतरीन आर्थिक, सामाजिक और प्रौद्योगिकीय विकास हासिल किया है। श्री कोटलर ने कहा है कि प्रधानमंत्री ने देश की छवि और वैश्विक स्‍तर पर भारत की स्थिति सुधारी है। उन्‍होंने कहा कि भारत मजबूत लोकतंत्र वाला देश है और प्रधानमंत्री को यह पुरस्‍कार दिये जाने पर विपक्ष की आलोचना दु:खद है। श्री कोटलर ने कहा कि यह पुरस्‍कार भारत के लिए तो एक सम्‍मान है ही प्रधानमंत्री मोदी के लिए भी प्रतिष्‍ठा की बात है। प्रधानमंत्री मोदी को यह पुरस्‍कार सोमवार को प्रदान किया गया।

-----


राजस्‍थान में कांग्रेस के वरिष्‍ठ नेता और पूर्व केन्‍द्रीय मंत्री सी पी जोशी को आज विधानसभा अध्‍यक्ष पद के लिए चुन लिया गया। सदन के नेता अशोक गहलोत ने उनके नाम का प्रस्‍ताव रखा, उप मुख्‍यमंत्री सचिन पायलट, विपक्ष के नेता गुलाब चन्‍द कटारिया, अन्‍य पार्टियों के नेताओं और कुछ निर्दलीय विधायकों ने इसका अनुमोदन किया। अध्‍यक्ष पद का कार्यभार संभालने के बाद कांग्रेस नेता सी०पी० जोशी ने सदन को संबोधित करते हुए कहा कि प्रत्‍येक सदस्‍य को नियम और कानून के अनुसार लोगों की आवाज उठाने का मौका दिया जाएगा। उन्‍होंने विधायकों से अपील की कि वे सदन के समय का भरपूर इस्‍तेमाल करें। विधानसभा का पहला अधिवेशन कल से शुरू हुआ।

-----


पंजाब विधानसभा के सदस्‍य मास्‍टर बलदेव सिंह ने आम आदमी पार्टी की प्राथमिक सदस्‍यता से त्‍याग पत्र दे दिया है। पार्टी संयोजक अरविन्‍द केजरीवाल को भेजे गये पत्र में बलदेव सिंह ने कहा है कि उन्‍होंने इसलिए इस्‍तीफा दिया है, क्‍योंकि पार्टी ने अपनी मूल विचारधारा और सिद्धान्‍तों को पूरी तरह से छोड़ दिया है।

-----


उत्‍तर प्रदेश के प्रयागराज में कुंभ मेला कल शुरू हुआ। इसमें पहले शाही स्‍नान में रिकार्ड दो करोड़ 25 लाख श्रद्धालुओं ने डुबकी लगाई। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि मेला प्रशासन ने कुंभ को दिव्‍य, भव्‍य और स्‍वच्‍छ बनाने के लिए कई उपाय किये हैं।
कुंभ को स्‍वच्‍छ मनाने के लिए इस बार एक लाख बीस हजार शौचालय बनाए गए हैं और बीस हजार से ज्‍यादा सफाईकर्मी लगाए गए हैं। साथ ही लोगों को सफाई के लिए जागरूक करने के लिए करीब 15 सौ स्‍वच्‍छाग्रही भी तैनात किए गए हैं। इनमें से एक शिव ने आकाशवाणी को बताया  बाइट-लोगों को जागरूक करना, साफ-सफाई पर विशेष ध्‍यान देना, कहीं गंदगी न होने पाए, कुंभ को एकदम भव्‍य कुंभ बनाना, दिव्‍य कुंभ बनाना है, कहीं गंदगी न होने पाए, स्‍वच्‍छ कुंभ, स्‍वस्‍थ कुंभ ये ट्रेनिंग दी गई है।
एक अन्‍य स्‍वच्‍छाग्रही पवन ने कहा कि उन्‍हें इसके लिए खास ट्रेनिंग दी गई है। कुंभ मेले में लोगों की मदद के लिए एनएसएस और एनसीसी के करीब पांच सौ युवा वालियंटियर्स भी तैनात किए गए हैं। इनमें से एक श्रेया ने कहा
बाइट- बहुत ज्‍यादा मजा आ रहा है एक्‍चुएली ऐसी एक्‍सपीरियंस सच में पहले कभी नहीं हुआ है। एनसीसी ज्‍वाइन कर के बहुत अच्‍छा लग रहा है। क्‍योंकि हमें जो हम वालियंटियर्स करना चाह रहे थे एज़ किसी की हेल्‍प करना कुंभ में आना, ये चीजें एक्‍सपीरियंस करना, लोगों को ढूंढना, उन्‍हें दूसरों से मिलवाना उनकी फेमिलीस से, वो बहुत अच्‍छी फीलिंग होती है।

-----


सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने रांची में दूसरे झारखंड अंतर्राष्‍ट्रीय फिल्‍म समारोह के आयोजन के लिए पांच लाख रुपये की सहायता देने का फैसला किया है। तीन दिन का यह फिल्‍म समारोह अगले महीने की पहली तारीख को शुरू होगा। मंत्रालय, समारोह में लघु फिल्‍मों, फीचर फिल्‍मों और बच्‍चों की फिल्‍मों के सत्र के तहत भारतीय पेनोरमा खंड की फिल्‍में भी उपलब्‍ध कराएगा। यह समारोह स्‍थानीय स्‍तर पर उभरते फिल्‍म निर्माताओं और फिल्‍मों के शौकीनों के लिए एक अच्‍छा अवसर होगा, क्‍योंकि वे इसमें दुनिया की सर्वश्रेष्‍ठ फिल्‍में देख सकेंगे। इससे इस क्षेत्र में पर्यटन को भी बढ़ावा मिलेगा।

-----


उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने तिरुवल्लूवर दिवस पर तमिलनाडु के लोगों को बधाई दी है। संत तिरुवल्लूवर प्रसिद्ध तमिल कवि और दार्शनिक थे। उपराष्ट्रपति ने ट्वीट कहा कि तिरुवल्लूवर की प्रख्‍यात रचना तिरूक्‍कुरल का लोगों पर गहरा प्रभाव है और यह लंबे समय तक लोगों को प्रेरित करती रहेगी।

-----


ब्रिटेन की प्रधानमंत्री टेरेजा मे को ब्रेग्जिट के मुद्दे पर संसद में करारी शिकस्त झेलनी पड़ी। 432 सदस्यों के सदन में प्रधानमंत्री के प्रस्ताव के समर्थन में 202 जबकि विरोध में 230 वोट पड़े। आधुनिक इतिहास में ब्रिटेन के किसी प्रधानमंत्री की यह सबसे बड़ी हार है। एक रिपोर्ट-
प्रधानमंत्री टेरिजा मे की कंजरवेटिव पार्टी के 100 से अधिक सांसदों ने भी समझौते के विरोध में मत दिया। ब्रिटेन के यूरोपीय संघ से अलग होने की सुश्री मे की दो वर्ष की रणनीति को यह बड़ा धक्का माना जा रहा है। विपक्षी लेबर पार्टी के नेता जेरेमी कॉर्बीन ने घोषणा की कि उनकी पार्टी सरकार के प्रति अविश्वास प्रस्ताव लाएगी। इस प्रस्ताव पर आज सदन में चर्चा होगी।  ब्रिटेन की संसदीय प्रक्रिया के अनुसार संसद में कोई विधेयक पारित न होने पर प्रधानमंत्री को दूसरी योजना प्रस्तुत करने के लिए तीन दिन का समय मिलता है। अगर नया प्रस्ताव भी पास नहीं हुआ तो अन्य विकल्प के लिए सरकार के पास तीन सप्ताह होंगे। अगर किसी समझौते को संसद की मंजूरी नहीं मिल पाई तो ब्रिटेन 29 मार्च को बिना किसी समझौते के यूरोपीय संघ से निकल जाएगा। समाचार कक्ष से जागृति शर्मा।

-----


पुणे में खेलो इंडिया युवा खेलों में महाराष्‍ट्र 177 पदक के साथ पहले स्‍थान पर है। इनमें 64 स्‍वर्ण पदक शामिल हैं। दिल्‍ली दूसरे स्‍थान पर है, जिसे 47 स्‍वर्ण सहित 121 पदक मिले हैं। हरियाणा तीसरे नम्‍बर पर है। उसे 37 स्‍वर्ण सहित 110 पदक प्राप्‍त हुए हैं। एक रिपोर्ट-
खेलो इंडिया युवा खेल प्रतियोगिता में महाराष्‍ट्र और दिल्‍ली की अंडर-17 लड़कियों ने आज खो-खो के फाइनल्‍स में प्रवेश किया। सेमीफाइनल में आज महाराष्‍ट्र ने पंजाब को 7-6 से तथा दिल्‍ली ने भी गुजरात को 7-6 से हराया। बॉस्‍केटबॉल की लीग मैच भी आज शुरू हुई। राजस्‍थान और हरियाणा ने अपनी जीत दर्ज की। आज प्रतियोगिता में बॉस्‍केटबॉल, हॉकी, कबड्डी, खो-खो, टेबल टेनिस और बॉलीबॉल की प्रतियोगिता होगी। शूटिंग में आज पांच स्‍वर्ण पदकों का निर्णय होगा। नितिन केलकर, आकाशवाणी समाचार, पुणे।

-----


ऑस्‍ट्रेलियाई ओपन टेनिस प्रतियोगिता में मौजूदा विजेता रोजर फेडरर टूर्नामेंट में पुरूष सिंगल्‍स के तीसरे दौर में पहुंच गये हैं। उन्‍होंने ब्रिटेन के डैन इवांस को 7-6, 7-6, 6-3 से हराया। पुरूष डबल्‍स मुकाबले में क्राजिसेक और सिताक की जोड़ी ने लिएण्‍डर पेस और रेयेस-वरेला की जोड़ी को 7-5, 7-6 से हरा दिया है। एक अन्‍य मैच में करेनो बुस्टा और गार्सिया लोपेज़ की जोड़ी ने रोहन बोपन्‍ना और दिविज शरण को 6-1, 4-6 और 7-5 से पराजित किया।
जीवन नेदुनचेझियान और निकोलस मुनरो की जोड़ी, भी हारकर पहले ही दौर में प्रतियोगिता से बाहर हो गई है। इसके साथ ही पुरूष डबल्‍स में भारतीय चुनौती समाप्‍त हो गई है।

-----


बम्‍बई शेयर बाजार का सेंसेक्‍स आज 100 अंक से अधिक की वृद्धि के साथ 36 हजार 440 अंकों पर खुला। अब से कुछ देर पहले ये 36 हजार 328 पर था। नेशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंज का निफ्टी 10 हजार 891 पर पहुंच गया।
अन्‍तर बैंक विदेशी मुद्रा बाजार में रूपया 16 पैसे कमजोर हुआ। एक डॉलर 71 रूपये 18 पैसे का बोला गया।

-----



Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 17 (Jul) Midday News 16 (Jul) News at Nine 16 (Jul) Hourly 17 (Jul) (1005hrs)
समाचार प्रभात 17 (Jul) दोपहर समाचार 16 (Jul) समाचार संध्या 16 (Jul) प्रति घंटा समाचार 17 (Jul) (0900hrs)
Khabarnama (Mor) 17 (Jul) Khabrein(Day) 16 (Jul) Khabrein(Eve) 16 (Jul)
Aaj Savere 17 (Jul) Parikrama 16 (Jul) Lok Ruchi Samachar 14 (Jul)

Listen Programs

Market Mantra 16 (Jul) Samayki 16 (Jul) Sports Scan 16 (Jul) Spotlight/News Analysis 16 (Jul) Samachar Darshan 14 (Jul) Radio Newsreel 16 (Jul)
    Public Speak

    Country wide 11 (Jul) Surkhiyon Mein 11 (Jul) Charcha Ka Vishai Ha 10 (Jul) Vaad-Samvaad 16 (Jul) Money Talk 16 (Jul) Current Affairs 12 (Jul)